कैसे एक अच्छा सौतेला पिता हो

एक अधिग्रहित माता पिता होने के नाते पुरस्कृत और जटिल हो सकता है। अगर आपने शादी कर ली है या उस व्यक्ति का साझेदार बन गया है जिसकी पहले से ही बच्चे हैं, तो आपको उन्हें अपने रिश्ते के हिस्से के रूप में विचार करना होगा, और आपको उन्हें प्यार करना होगा, उन्हें उठाना होगा और अपनी क्षमताओं का सर्वश्रेष्ठ संरक्षण करना होगा। एक अच्छा सौतेला पिता होने के नाते एक अच्छा पिता बनने की तरह है, लेकिन आपको समझना चाहिए कि यह समय लेता है और नए परिवार की स्थिति में सौतेले पिता की भूमिका निभाने के लिए होगा।

कदम

1
याद रखें कि बच्चों के पिता के रूप में अपने जैविक पिता भी हो सकते हैं जैविक पिता के साथ प्रतिस्पर्धा करने की कोशिश मत करो।
  • 2
    धीरज रखो जब आप अपने सौतेले बेटे को अपने ध्यान, आपके प्यार और आपके प्यार का जवाब देने के लिए प्रतीक्षा करते हैं। अक्सर, परिस्थितियों से बच्चों को गहरा दुख होता है जिससे उनके जैविक माता-पिता के अलग होने और मूल परिवार इकाई का टूटना हो गया। उनमें से कई के लिए, नए रिश्ते का निर्माण डरावना होगा समय सबकुछ ठीक होता है, लेकिन आप अभी भी एक सकारात्मक दृष्टिकोण रख सकते हैं और बच्चों को सहायता कर सकते हैं ताकि वे आपके साथ खुल सकें।
  • 3
    अपनी गतिविधियों के दौरान अपने सौतेली बच्चों के साथ समय व्यतीत करें। परियोजनाओं के साथ, होमवर्क के साथ उन्हें सहायता करें, और खेलकूद की घटनाओं में हिस्सा लेते हैं जिसमें वे भाग लेते हैं उन्हें दिखाएंगे कि आप उनकी प्रतिबद्धताओं में उनकी मदद करने के लिए तैयार हैं। आप जितने अधिक शामिल होंगे, बच्चे पहले एक वैकल्पिक पिता के रूप में आपकी भूमिका को स्वीकार करेंगे और आभारी होंगे कि आप उनके जीवन का हिस्सा हैं।
  • 4
    अपने बच्चों और अपने सौतेले बच्चों को समर्पित समय और उपहारों को शेष करें आपके बच्चे और सौतेली बेटे अपने परिवार का दोनों भाग हैं किसी भी परिस्थिति में पसंदीदा बच्चों को बनाने से बचें - प्रत्येक बच्चे को दूसरों की तरह व्यवहार किया जाना चाहिए, और उनमें से कोई भी हाशिए नहीं होना चाहिए।
  • ध्यान दें कि आपका सौतेली बेटियां आपके बच्चों के साथ कैसे बातचीत करती हैं, यदि आपके पास है ईर्ष्या सभी रिश्तों में विषाक्त है यदि आप ईर्ष्या देखते हैं, तो इसे तुरंत हल करने का प्रयास करें परिवार के माहौल को खुश रखने के लिए, भाई-बहनों के बीच असंतोष को शुद्धता और विवेक के साथ संपर्क किया जाना चाहिए।
  • अपने सौतेले बच्चों का कभी इलाज न करें जैसे कि वे आपके समय या आपके स्नेह के लायक नहीं थे, क्योंकि वे आपके जैविक बच्चे नहीं हैं
  • अपने सौतेली बच्चों को ऐसा महसूस न करें जैसे कि आप उनके बारे में परवाह नहीं करते हैं या जैसे आप उन्हें पसंद नहीं करते हैं, या जैसे वे अपनी मां के साथ आपके संबंध में एक बाधा हैं
  • 5
    अपनी गतिविधियों में भाग लेने के लिए सौतेली बच्चों को आमंत्रित करें यदि आप मछली पकड़ने के लिए जाते हैं, गोल्फ खेलते हैं या अन्य शौक रखते हैं, तो संभव है कि आप के साथ अपने सौतेले बेटे को ले जाएं। न केवल आप बच्चे को यह जानने का मौका देंगे कि आप क्या पसंद करते हैं, लेकिन आप माँ को थ्रंक के लिए एक क्षण दे देंगे। उसी तरह, बच्चे को जो आप से पूछना है उसे कभी करने के लिए बाध्य नहीं करें - अगर वह मछली पकड़ने या ड्राइंग करने के बारे में उत्साहित नहीं लगता है, तो इसे लागू नहीं करें समय और आपके उत्साह के साथ, बच्चा आपके साथ प्रयास करने का फैसला कर सकता है। लेकिन भले ही वह कभी भी हित नहीं दिखाया, यह केवल अपने निजी हितों के कारण होगा, आप से दूर होने का प्रयास नहीं। बच्चे को उन चीजों को करने के लिए धिक्कारना जिससे वे यह साबित करने के लिए नफरत करते हैं कि आप मित्र हो सकते हैं, न ही उल्टा हो जाएगा। इसके बजाय, समान रुचियों की तलाश करते रहें, जब तक आप एक ऐसी गतिविधि नहीं पा सकें जो आप दोनों पसंद करते हैं।
  • अपने सौतेले बेटे के साथ समय बिताने के लिए उन्हें पढ़ाने के लिए कैसे एक जिम्मेदार वयस्क हो
  • बच्चे को दिखाएं कि आप घर के कामकाज में मदद करने के लिए तैयार हैं। यह समझना महत्वपूर्ण है कि बच्चों को यह समझने के लिए कि घर चलाने के लिए एक परिवार की नौकरी है, एक जिम्मेदारी हर किसी के द्वारा साझा की जाती है, न कि केवल मां पुराने जमाने के मत बनो, भले ही बच्चे का असली पिता हो।
  • 6
    स्पष्ट रूप से और शांति से संवाद करें अपने सौतेले बेटे को बताएं कि जब भी आप की आवश्यकता होती है, और जब आपका सौतेले बेटे आपके साथ खुलने का निर्णय लेते हैं, तब आप बात करने को तैयार होते हैं। खुले दिमाग में रहें और अपने मतभेदों को स्वीकार करें, क्योंकि बच्चा आपके आने से पहले अलग-अलग अनुभव कर चुका है। उन्हें आक्रामक या भयभीत न देखकर अपनी वरीयताएं बताएं - तार्किक तर्क के साथ हमेशा अपने कार्यों और विचारों को समझाएं।
  • कभी एक दिन में एक सौतेले बेटे के साथ एकमात्र रिश्ते को चिल्लाने और चिल्लाते हुए कहते हैं। आपको हमेशा सकारात्मक चीजों पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करना चाहिए जो आप करते हैं और अपनी गलतियों पर हमेशा नहीं।
  • अपने लिए अपने बच्चे के जैविक पिता के बारे में अपनी नकारात्मक राय रखें जब तक आपको सीधे पूछा नहीं जाता है, तो उसके बारे में अपने बारे में बच्चे या किसी और के सामने अपनी राय न करें। यदि आपको सीधे कहा जाता है, तो सावधान और संवेदनशील हो, क्योंकि अक्सर एक मजबूत भावनात्मक प्रतिक्रिया का खतरा होगा। हर माता पिता अपने बच्चों को अलग-अलग शिक्षा देते हैं, और कम से कम यह कि पिता किसी भी तरह से बच्चों के विकास में हिस्सा नहीं लेते हैं या उन्हें दुरुपयोग नहीं करते हैं, आपको उसे न्याय नहीं करना पड़ेगा।
  • उसके सामने बच्चे की मां से कभी लड़ें मत। खासकर सावधान रहें कि जब आपका बच्चा आपको सुन सकता है, तो आप के खिलाफ आक्रामक टिप्पणी न करें। बच्चे असहमति के बारे में बहुत सतर्क रहेंगे, विशेष रूप से मां की सुरक्षा की भावना के कारण और बड़ी उम्मीद के साथ कि इस नए रिश्ते के परिणामस्वरूप एक नया खुश परिवार हो सकता है
  • 7
    बच्चे के निजी स्थान का आदर करना पूर्व-किशोर उम्र से किशोरावस्था तक सभी बच्चों को गोपनीयता और एक उचित निजी स्थान की आवश्यकता होती है, और जब तक कि बच्चे के व्यवहार या गतिविधियों के बारे में गंभीर चिंता न हो, जितनी अधिक जगह आप देते हैं, जितना अधिक आप महसूस करेंगे आपका विश्वास



  • 8
    वह अपनी मां की इच्छा के अनुसार अपने बेटे को उठाता है। इसका मतलब है कि मां अपनी अपेक्षाओं और इरादों के बारे में खुले तौर पर अपने सौतेले बेटे को कैसे विकसित करें और दोनों द्वारा उठाए गए दिशा को स्पष्ट करते हैं।
  • अनुशासन और कार्यों के मामले में मां के निर्णय का सम्मान करना यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि वे पर्याप्त नहीं हैं, तो बच्चों के सामने इसके बारे में बात न करें और अपने अधिकार को कम करने के उद्देश्य से टिप्पणी न करें। इसके बजाय, अपनी चिंताओं के बारे में उसे निजी तौर पर बात करें और उस समझौते तक पहुंचने का प्रयास करें जो बच्चे को लाभ पहुंचाए।
  • 9
    निर्णय लें कि प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से अपनी माँ के साथ अपने सौतेले बेटे को प्रभावित करते हैं। गर्मी के शिविर में बच्चे को अपनी राय मांगने के लिए नामांकन न करें। अपने अनुमोदन के बिना अपने सौतेले बेटे के लिए आग्नेयास्त्रों, आतिशबाजी या यहां तक ​​कि प्रतीत होता है हानिरहित पेंटबॉल या कॉम्प्रेस्ड एयर बंदूकों को खरीदना न करें। कभी भी अपने बच्चे को किसी संभावित खतरनाक वाहन में अपने प्राधिकरण के बिना ले जाएं।
  • वह वीडियो गेम और अन्य सांस्कृतिक प्रभावों के बारे में बात करता है जिसमें बच्चे की मां होती है। सामाजिक दबाव अक्सर माँ को उसके बच्चे को करने की अनुमति देगा "कुछ"क्योंकि बाकी सब "" वे करते हैं। हर परिवार को अपने मानकों और नैतिकता के अपने स्वयं के कोड के अनुसार जीना चाहिए। मां को आपकी मदद और आपकी राय की ज़रूरत है कि यह फैसला करने के लिए कि बच्चे को हिंसक या स्पष्ट खेल खेलना चाहिए या यदि वह अपने दोस्तों के साथ एक वयस्क फिल्म देखने जा सकता है।
  • स्वीकार करें कि आपका साथी एक माँ है और हमेशा आपके साथ अकेले समय बिताने के लिए स्वतंत्र नहीं हो सकता है ऐसे समय होंगे जब आपको अपने बच्चे के साथ समय बिताना है या अपने बच्चे के साथ समय बिताना होगा।
  • 10
    सौतेले बेटे के भविष्य की योजना बनाने में मदद करता है पहली कार के लिए यूनिवर्सिटी के खर्चों के लिए बचत योजना शुरू करने और आपकी पहली नौकरी खोजने में आपकी मदद करने की जिम्मेदारी हो सकती है। बच्चे के भविष्य के बारे में फैसले में सक्रिय भूमिका निभानी करें, अगर माँ और बच्चे से बात करें तो ऐसा करना उचित है।
  • 11
    अपने सौतेले बेटे के लिए एक अच्छा उदाहरण बनें धूम्रपान, बहुत अधिक पीने और नशीली दवाओं का सेवन बच्चों के साथ एक घर से बचने के लिए बिल्कुल कुछ है युवा लोगों के फेफड़ों पर निष्क्रिय धूम्रपान के प्रभाव और दवाओं को सामान्य मानने के लिए सीखना एक बच्चे के जीवन को बर्बाद कर सकता है यदि आपके पास लत की समस्या है, तो मदद की तलाश करें अगर आपको धूम्रपान करना पड़ता है, तो हमेशा बाहर धूम्रपान करते रहें, बच्चे से दूर।
  • 12
    याद रखें, एक सौतेले पिता होने के नाते एक टीम के भीतर एक नेतृत्व की भूमिका है। प्रत्येक टीम के सदस्य, उनकी सीमाएं और उनकी विशेषताओं के अद्वितीय गुणों को स्वीकार करें वहाँ सुंदर और भी अद्भुत क्षण होंगे, लेकिन वहाँ भी संघर्ष, असहमति और निराशा हो जाएगा धैर्य, प्रेम और दयालु दृष्टि से आप इन समस्याओं को दूर करने में मदद करेंगे। आप वयस्क हैं, और स्थिति की गंभीरता की परवाह किए बिना, आपको याद रखना चाहिए कि आप भविष्य में अक्सर हंस सकते हैं।
  • अपने आप को रहो आपके लिए तरीके और व्यवहार करने में लगभग असंभव है "स्वाभाविक नहीं"। आप थोड़ी देर के लिए अपने सौतेले बेटे को प्रभावित कर सकते हैं, लेकिन आपकी वास्तविक प्रकृति जल्दी या बाद में उभर जाएगी।
  • अपने सौतेले बेटे के जैविक पिता के साथ अच्छे संबंध बनाए रखने के लिए यह एक अच्छा विचार है, सिवाय इसके कि उन मामलों में जहां बच्चे के जीवन में उसका स्वागत नहीं है। बड़ी संख्या में सौतेले पिता अपने सौतेले बच्चों के जैविक पिता के साथ अच्छे दोस्त हैं - दोनों पुरुष बच्चे के सर्वोत्तम हित में काम करते हैं और सहयोग करते हैं। यदि दोनों पुरुष उचित हैं, तो संघर्ष दुर्लभ हैं।
  • अपने सौतेले बेटे को यह बताने का अवसर कभी नहीं छोड़ दो कि आप उससे प्यार करते हैं।
  • 13
    यह भूलने की कोशिश करें कि यह आपका जैविक बच्चा नहीं है। कुछ मामलों में इस तथ्य के बारे में सोचने से आपको असहज महसूस होता है और आपके बच्चे के बगल में एक अप्राकृतिक उपस्थिति की तरह। ऐसा व्यवहार करें जैसे आप अपने बच्चे के साथ करेंगे: यदि आप अपने साथी से इतना प्यार करते हैं, तो आपको उसके बेटे से प्यार क्यों नहीं करना चाहिए?
  • टिप्स

    • अपने सौतेले बच्चों की ताकत पर ध्यान दें और अपने बच्चों के साथ करते हुए उनके बारे में बलिदान की आदत में जाओ। "मेरी सबसे छोटी सौतेली बेटी इतनी चतुर है, उसने सोचा कि कंप्यूटर की तुलना में मुझ से ज्यादा तेजी से कैसे इस्तेमाल किया जाए" "मेरा सौतेला बेट अविश्वसनीय है, कल उसने अपना पसंदीदा गीत गाया, और बहुत ही इनटनेटिसीमो और नृत्य किया था। वह वास्तव में प्रतिभाशाली!" जो कुछ भी उनकी प्रतिभा और हितों पर गर्व महसूस करते हैं, वे आपके परिवार का हिस्सा हैं। उनके सामने ऐसा करने की कोशिश मत करो अगर आप इसे एक आदत के रूप में करते हैं, तो वे इसे समझेंगे कि नए लोगों ने उनसे कैसे व्यवहार किया और आखिरकार वे आपको सुनेंगे, क्योंकि आप यह नहीं देखेंगे कि वे आपकी बात सुन रहे हैं। जितना अधिक आप इसे स्वाभाविक रूप से करते हैं, उतना ही प्रभावशाली इन वाक्यांश होंगे और इससे आपको एक सच्चे माता पिता माना जाएगा। (यह आपके बच्चों के साथ भी करें।) आप उन्हें अधिक आत्मविश्वास महसूस करने में मदद करेंगे।)
    • अपने सौतेले बेटे को इनाम देने के लिए बहुत कम पुरस्कार आपको अपने प्रेम को जीतने में मदद करेंगे। जब आप किसी चीज के साथ अपनी उपलब्धियों की सराहना करते हैं, यहां तक ​​कि एक स्टिकर भी चबाने वाली गम के अंदर पाया जाता है, और उनके लिए एक महत्वपूर्ण उपहार है क्योंकि आपने उनकी रुचि पर ध्यान दिया था, आप अपने सौतेले बच्चों के लिए सबसे अच्छा प्राप्त करेंगे आप किसी भी सजा से अधिक उनके सकारात्मक दृष्टिकोण को मजबूत करेंगे और आप अपनी शुद्धता और आपकी प्रशंसा के बारे में बात करेंगे। बच्चों को निष्पक्षता के बारे में बहुत परवाह है प्रशंसा के साथ प्रशंसा करें और उन्हें धन्यवाद दें जब वे आपके लिए कुछ करते हैं तो उन्हें समझें कि आप एक अच्छे व्यक्ति हैं।
    • एक बनने का विचार न दें "सबसे अच्छा दोस्त" अपने फैसले को प्रभावित करें यदि कोई बच्चा अपनी मां से खतरनाक या अस्वीकृत कुछ करना चाहता है, तो वह आपको अपने हिस्से लेने और एक कठिन स्थिति में डाल करने के लिए कह सकता है अन्य माता-पिता के अनुमोदन के बिना बच्चे को हाँ कहें। माँ को पहले पूछने के बिना बच्चे को कभी भी कुछ न बताएं
    • बच्चों के साथ एक महिला में भाग लेने से पहले, एक सौतेले पिता होने के लिए भुगतान करने के लिए भावनात्मक मूल्य की तैयारी करें। "तुम मेरी नहीं हो असली पिता" यह कुछ ऐसा है जिसे आप अपने आप कह सकते हैं एक अच्छा जवाब है "नहीं, मैं नहीं हूं। मैं तुम्हारी सौतेले पिता हूँ मैं तुम्हारी माँ से प्रेम करता हूं और मैं आपसे प्यार करता हूँ क्योंकि मैं उसे आप में फिर से देखता हूं। मैं अपने पिता बनने की कोशिश नहीं करता लेकिन मैं अभी भी आपका अच्छा चाहता हूँ मैं अपनी पूरी कोशिश करता हूं और मैं इसे बदलने की कोशिश नहीं कर रहा हूं। मैं अभी भी एक सच्चे माता पिता हूँ, भले ही मैं तुम्हारा असली पिता न हो"
    • दस वर्ष से कम के बच्चों के लिए, आप के साथ संबंध बनाने का मौका एक साथ शैक्षिक खेलों को करना है। बच्चों के वर्ग की योजना के साथ पुरस्कारों के आधार पर क्रिएटिव गेम बनाएं, या अधिक उन्नत। जब आप शुरू करते हैं तो अपने साथी को व्यस्त रखें ऐसी नियमित गतिविधियां बनाने की कोशिश करें - जब कोई माँ या पिता न हो तब आपका सौतेला बेटा आपके साथ खर्च कर सकता है

    चेतावनी

    • अजनबियों के साथ अपने सौतेले बच्चों की कभी शिकायत न करें यह भी अपने बच्चों के साथ मत करो जब आप उनके बारे में बात करते हैं, तो हमेशा सकारात्मक पहलुओं को उजागर करें
    • एक सौतेला पिता बनने से आपको अपने सौतेले बच्चों को किसी खतरे से बचाने की जिम्मेदारी मिलती है। बच्चे के चलने वाले जोखिमों से अवगत रहें और घर पर खतरों पर ध्यान दें। अपने माता-पिता की लापरवाही के कारण हर रोज बच्चों को भयानक घटनाएं होती हैं
    • कभी नहीं कहना "आपको अपने भाई / सौतेला भाई की तरह अधिक होना चाहिए" और अपने बच्चों की तुलना न करें, प्राकृतिक और दत्तक। हर बच्चा एक अलग इंसान है जो अपनी जरूरतों, प्रतिभाओं, लक्ष्यों और व्यक्तित्वों के साथ है। उन्हें लेने के लिए के रूप में वे कर रहे हैं और उनकी क्षमताओं के संबंध में उन्हें न्याय। और अपनी सफलताओं को ध्यान में रखकर मत रोको याद रखें कि प्रतिबद्धता परिणामों को पहचानने में समान रूप से गणना करनी चाहिए।
    • कभी भी अपने साथी को आप और उसके बच्चों के बीच चयन करने की स्थिति में न रखें एक माँ हमेशा अपने बच्चों का बचाव करती है, और आपके बीच भिन्नताएं पैदा करती है।
    • अपने सौतेले बच्चों के बारे में शिकायत मत करो याद रखें कि बच्चों के लिए एक नए वातावरण का सामना करना आसान नहीं है और आपको तुरंत सम्मान करना सीखें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com