अपनी खुद की आस्था का प्रयोग कैसे करें

क्या आपने कभी उन तरीकों के बारे में सोचा है जिसमें सभ्यता की अभिव्यक्ति की गई है - सम्मान, प्रेम, नफरत, संतुलन और लोगों के बीच बातचीत? हम सब विश्वास का उपयोग करते हैं आस्था विश्वास और निश्चित है जिसके अनुसार आप जो विश्वास करते हैं वह सच है। एकजुटता और दूसरों के साथ साझा करने के लिए सीखना किसी भी समझदार व्यक्ति को सक्रिय जीवन जीने की अनुमति देता है। यह परिवार, समूह, समुदाय, शहर और इतने पर अनन्तता के विचार को स्वीकार करने के लिए मौलिक सिद्धांत है।

चाहे आप खुद को गहरा आध्यात्मिक व्यक्ति मानते हों या नहीं, आपको मज़े, काम करने और स्कूल जाने के लिए जीवन से आगे बढ़ने का विश्वास होना चाहिए। दूसरों के साथ विश्वास करने और साझा करने के लिए सीखना आपको विश्वास से भरा जीवन जीने में मदद करेगा।

कदम

भाग 1

विश्वास की पुष्टि करें
1
"अपने सहज ज्ञान पर भरोसा करें"। इसके प्रति ओरिएंटेड आप प्यार करते हैं, आप क्या करते हैं, आप जो महसूस करते हैं या जानना चाहते हैं, उससे प्यार करते हैं। परिष्कृत, सुरुचिपूर्ण और मुखर विचारों को व्यक्त करें, सकारात्मक रहें और दूसरों को प्रोत्साहित करें जो आपको आशा है कि आप एक अनुकूल (और उत्साहवर्धक) परिणाम प्राप्त करेंगे। परिस्थितियों के आधार पर, अपनी पूरी कोशिश करें, डर (या घृणा) पर काबू पाएं और आप जितना आशा करते हैं उससे अधिक चीजों पर खुद को लागू कर लें।
  • पैराशूट के साथ भागो, भरोसा है कि यह आपके लिए किसने बनाया है
  • राजमार्ग पर अधिकतम गति के चलते ड्राइविंग, विश्वास रखते हुए कि अन्य सभी नियमों का सम्मान करते हैं, कौशल और तत्परता रखते हैं और जीवन के संबंध में सड़क के भीतर रहते हैं।
  • रेस्तरां में भरोसा रखने से खाएं जहां आपने प्रवेश किया था, शेफ और उसके अच्छे भाव पर भरोसा किया जिससे वह स्वस्थ, ताजा और सुरक्षित भोजन बनाती।
  • कम से कम प्रथम श्रेणी के प्रोजेक्ट (या "अजेय") अपने ऊपर एक स्तर पर उन द्वारा
  • मुकदमे का समर्थन, सराहना, प्रोत्साहित करना, नियमों को स्वीकार करना, न्यायाधीश के निर्णय का सम्मान करना।
  • प्रतिस्पर्धा करने या सहयोग करने, शांति में रहने या घर, एक स्कूल, एक टीम, एक सुखद कार्यस्थल के लिए एक साथ लड़ने के लिए स्वीकार करें, एक नेता का पालन करें ...
  • इस्तेमाल की गई छवि का प्रयोग विश्वास चरण 1
    2
    एक परिणाम में उस विश्वास को समझें "संभव" वर्तमान या भविष्य में, अभ्यस्त और साधारण व्यवहार से परे, ऐसा कुछ बहुत ही अनमोल है जो एक चैंपियन निर्विवाद रूप से पास हो। चैंपियन इस तथ्य के लिए सफल रहे हैं कि उनके पास सबसे बड़ा, जो कि सबसे बड़ा है, में एक अटूट विश्वास है, इस तथ्य के लिए धन्यवाद कि वे उद्देश्यों को देखते हैं और उन्हें महसूस करते हैं, विश्वास करते हैं और अधिकांश अन्य लोगों की तुलना में अधिक दृढ़ता से संलग्न होते हैं। आपका स्वागत है "चैंपियन का रवैया", एक व्यापक दृष्टि रखने के उपहार को स्वीकार करते हुए, इसे उपलब्ध कराते हैं, यदि संभव हो तो किसी कारण या किसी अच्छे कारण के लिए। यह एक अस्पष्ट आशा की सीमाओं से कहीं अधिक दूर चला जाता है यह ऐसी चीज है जो वास्तविकता में बनी हुई है, लेकिन साथ ही रोजमर्रा की जिंदगी की वैचारिक सीमाओं से अधिक है। यह एक गहरी भावना है जो लोगों को इस बात का अहसास देती है कि सिर्फ तर्क से कुछ बड़ा है। इस आशीर्वाद और भाग्य को आप में जड़ें और इस उपहार की जड़ों को अपनी प्रेरणा दें।
  • यदि आप (धार्मिक दृष्टिकोण से) विश्वास नहीं करते हैं, तो अपनी संभावनाओं में विश्वास करें: सहयोग, अच्छी इच्छा और दान की सहायता से आप दुनिया में घृणा और दमन से परे जा सकते हैं। या, कलाओं में अपने विश्वास की खेती करें, क्योंकि साहित्य, संगीत और रचनात्मक अभिव्यक्ति आपको उच्च और बेहतर मूड में ऊपर उठा सकते हैं। जीवन के अस्तित्व और सभी चीजों के बारे में महत्वपूर्ण सवालों के जवाब देने के लिए अनुभवजन्य अध्ययन, विज्ञान या दर्शन की सेवा पर अपने विश्वास को रखें। हम कहाँ से आते हैं? जीवित रहने का क्या मतलब है? इन उत्तरों की खोज करें, उन्हें खोजने के लिए विश्वास करें।
  • यदि आप गहराई से आध्यात्मिक या समर्पित व्यक्ति हैं, तो एक उच्च शक्ति की सेवा पर अपना विश्वास रखें और अपने जीवन को भगवान की पूजा में समर्पित करें, जिसमें आप विश्वास करते हैं। विश्वास सुनवाई और सुनवाई से आता है शब्द से आता है। आप सच्चाई कैसे सीखेंगे? दिव्य प्रोविडेंस की सेवा पर अपने विश्वास का प्रयोग करें, दुनिया को समझाने के लिए शब्द और आत्मा आपको मार्गदर्शन और शान्ति प्रदान करने के लिए। विश्वासियों के एक समुदाय का पता लगाएं, जो जीवन, सच्चाई, आशा, यात्रा और प्रेम के लिए आपके जुनून को साझा करते हैं।
  • इमेज प्रॉफिथ आइड स्टेप 3
    3
    अपने अधिग्रहीत ज्ञान पर आधारित विश्वास करें आपके विश्वासों को जो कुछ भी हो, यह ज़रूरी है कि आप आजीवन सीखने की यात्रा में अपने विश्वास को बढ़ा दें। अपने विश्वास के निर्माण के लिए एक विश्वास प्रणाली में प्रतिबद्ध करें जो आप जानते हैं। एक बेबुनियाद आस्तिक मत बनो, क्योंकि संदेश "आप सत्य को जानते होंगे और सत्य आपको मुक्त कर देगा" ज्ञान के अनमोल मूल्य के बारे में बात करो!
  • यदि आपका धार्मिक विश्वास है, तो अपने पंथ के बुनियादी ग्रंथों का अध्ययन करने में व्यस्त। यदि आप ईस्टर या क्रिसमस के अवसर पर धार्मिक संदेश सुनने के लिए कन्टैंट हैं, तो आप एक सच्चे ईसाई नहीं हैं यह सब एक वफादार जीवन जीने के लिए पर्याप्त नहीं है। पवित्र ग्रंथों को खोलें (जैसे कि बाइबल या कुरान) और अपने धर्म के स्रोतों को जानते हैं।
  • यदि आपको विज्ञान या गैर-धार्मिक विश्वासों की एक अन्य प्रणाली पर विश्वास है, तो आप स्वस्थ (संदेहास्पद) प्रश्न पूछें और अन्य संभावनाओं के लिए खुला रहें। विज्ञान की सेवा में एक मन ही दूसरे के रूप में बंद हो सकता है, अगर यह धार्मिक विश्वास के आधार पर दूसरों के अधिकार का अधिकार प्राप्त करने में सक्षम नहीं है, क्योंकि यह इसे निराधार समझता है।
  • 4
    प्रगति में विश्वास रखें अपनी मौजूदा परिस्थितियों से परे जाने के लिए और संभवत: सर्वोत्तम व्यक्ति बनने के लिए, अपनी इच्छानुसार या प्राप्त करने की क्षमता में विश्वास करें जितना संभव हो उतना आत्मनिर्भर रहने का प्रयास करें, एक सक्षम व्यक्ति बनें जो इस कठिन दुनिया में खुद का समर्थन करता है। संपर्क स्थापित करने के लिए अपने विश्वास का उपयोग करें, अपने आप को सफलता और कुछ में विश्वास का सबसे अच्छा मौका प्रदान करें। लक्ष्य निर्धारित करें अनुकूलित करें, और यदि आवश्यक हो, तो अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के परिप्रेक्ष्य में करें।
  • उच्च शक्ति में विश्वास करने से आपको निर्विरोध नहीं होता है और यदि आप वर्तमान के बारे में परवाह नहीं करते हैं तो आपको औचित्य नहीं देता है। आप एक ऐसे पत्ते नहीं हैं जो विश्वास की हवा में झुकता है, केवल सोचा कि "भगवान प्रदान करेगा" जब आप बेरोजगार हैं और कोई नौकरी खोजने के लिए लापरवाह हैं अपने विश्वास का उपयोग करने के लिए अपने आप का समर्थन करें, लेकिन अपनी जिम्मेदारियों के साथ बांटने के लिए नहीं।
  • लोगों की प्रगति पर विश्वास करने के लिए और मानवता के अंतर्निहित अच्छाई की तलाश में इसका मतलब है कि आपको योगदान करना चाहिए। आप एक दुखद वृत्तचित्र ई देखने के लिए सामग्री नहीं हो सकता "बुरा लग रहा है" तीसरी दुनिया के देशों की स्थिति के लिए अब इसके बारे में कुछ करो
  • 5
    अपने परिवार और प्रियजनों पर विश्वास दिखाएं यदि आप परिवार पर भरोसा नहीं कर सकते, तो आप किस पर भरोसा कर सकते हैं? अपने आप को उन लोगों के साथ चारों ओर से भरें जिन पर आप भरोसा कर सकते हैं, जहां आप ज़रूरत के समय पर निर्भर रह सकते हैं - और दूसरों के साथ भी ऐसा करने की कोशिश करें समर्पित श्रमिकों का एक समुदाय महत्वपूर्ण है, लेकिन एक परिवार जिसमें लोग एक-दूसरे पर भरोसा कर सकते हैं, उन्हें बनाने और साझा करने के लिए बिल्कुल जरूरी है "संघ की भावना"।
  • यदि आप परिवार के काले भेड़ों की तरह महसूस करते हैं या संयुक्त राष्ट्र के एक परिवार से आते हैं, तो इसे सुधारने का प्रयास करें - या असफल होने पर, कहीं और अधिक एकजुट और वफादार समूह दर्ज करें। चर्च में अधिक समय व्यतीत करने की कोशिश करें, दूसरों के साथ अपना विश्वास साझा करें या एक सामान्य मिशन साझा करने के लिए एक धर्मनिरपेक्ष समुदाय खोजें।
  • 6
    अपने विश्वास की पुष्टि करने के लिए कुछ संदेह का उपयोग करें विश्वास का कोई भी व्यक्ति संदेह के बिना है जब आइंस्टीन ने पहली बार क्वांटम सहसंबंध देखा - इस घटना में कुछ कण इतने गहन रूप से मिलते हैं कि वे समान रूप से व्यवहार करते हैं, भले ही वे अलग-अलग हो जाते हैं - इस घटना को बुलाता है "दूरस्थ वर्णक्रमीय कार्रवाई", जिन्होंने परमेश्वर और विज्ञान में अपनी आस्था को हिलाकर रख दिया, साथ ही दुनिया की समझ भी दी। लेकिन इस विरोधाभास की शक्ति ने दोनों चीजों में अपने विश्वास को मजबूत किया। हम क्या देख सकते हैं हमें डरा सकते हैं, लेकिन हम अपनी दुनिया और वास्तविकता की हमारी धारणा का सामना कर रहे हैं, चाहे हम इसे पसंद करें या न करें
  • भाग 2

    विश्वास साझा करें
    उपयोग विश्वास शीर्षक चरण 11
    1
    विश्वासियों का एक समुदाय खोजें जो आपके जैसा सोचते हैं ऐसे लोगों के समूह में विश्वास का उपयोग करना बहुत आसान है जो एक अचूक प्रणाली के भीतर इसे सही बनाने में मदद कर सकते हैं। जैसे ही स्टील स्टील को तेज करती है, एक व्यक्ति दूसरे को तेज करता है। आप के पास विश्वासियों के एक संगठन का पता लगाएं, यह एक चर्च, एक क्लब या किसी अन्य सामाजिक समूह हो। जिन लोगों के साथ आप अपने विश्वास का अभ्यास कर सकते हैं उनसे मिलो
    • अगर आपको अपने विश्वासों के अनुसार अपने क्षेत्र में किसी समुदाय को खोजने में परेशानी हो रही है, तो अपने विश्वास के लोगों के साथ ऑनलाइन संपर्क करें। ब्लॉग, बुलेटिन बोर्ड, यूट्यूब समूह और अन्य ऑनलाइन धार्मिक कलीसियाएं इतनी व्यापक और प्रभावी हैं कि वे असली समुदायों का निर्माण करते हैं आप कभी अकेले महसूस नहीं करेंगे
  • इमेस्ट प्रॉफिथ स्टेप 9 का प्रयोग करें
    2
    सुनिश्चित करें कि आपका परिवार विश्वास के आधार पर है। अगर आपके बच्चे हैं, तो उन्हें अपने विश्वास के आधार पर शिक्षित करना मुश्किल हो सकता है। क्या आप चाहते हैं कि आप बड़े हो गए हैं? क्या आप चाहते हैं कि वे अपने विश्वासों के साथ बड़े हो जाएं या आप उन्हें अपने स्वयं के विश्वास प्रणाली को जिस तरह से चाहते हैं, बनाने दें? विश्वासियों के हर परिवार में एक ऐसा माहौल तैयार करना जिससे विश्वास बढ़ सकता है एक महत्वपूर्ण बात है। अपने एकजुट धर्म के अनुसार, आप यह कैसे करना पसंद करते हैं, पर निर्भर है, लेकिन विश्वास को अपनी वास्तविकता का एक हिस्सा बनाना और आपके परिवार के जीवन को आवश्यक होना चाहिए।
  • अगर आप एक आस्तिक हैं, तो आप अपने बच्चों को चर्च में ले जा सकते हैं और उन्हें अपने विश्वासों के अनुसार बढ़ा सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप इतने विश्वास नहीं कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे पूर्वाग्रह के बिना जीते हैं, विश्वासियों के एक समुदाय की वास्तविकता आपके लिए और उनके लिए एक शक्तिशाली और चलती अनुभव हो सकती है। उन्हें देखने और सराहना करते हैं कि कितने लोग ईश्वर की अपनी आस्था और पूजा को व्यक्त करने के लिए चुनते हैं।
  • यदि आप एक आस्तिक नहीं हैं, तो अपने बच्चों को कम उम्र से अपने विश्वासों को साझा करना महत्वपूर्ण है, लेकिन उन्हें मजबूर मत करना। उन्हें अलग-अलग मान्यताओं, विश्वासों और दुनिया की व्याख्या के तरीकों की एक विस्तृत श्रृंखला के भीतर आगे बढ़ने दें। उन्हें अपनी आस्था की अभिव्यक्ति प्राप्त करें
  • जब वे बड़े होते हैं, तो उनके विश्वास प्रणाली का सम्मान करने का प्रयास करें और कुछ में उनका विश्वास करें। यह आपके से अलग हो सकता है, और इसके विपरीत, यदि आप इसे स्वीकार करते हैं। यदि आप एक आश्वस्त नास्तिक हैं, तो आप क्या करेंगे यदि आपका बच्चा बड़ा होना चाहता है? अगर आप बहुत ही समर्पित व्यक्ति हैं, तो क्या होगा अगर आपका बच्चा आपके धर्म या अभिव्यक्ति में विश्वास करने से मना करेगा?
  • इमेज प्रॉफिथ स्टेप 16 नामक छवि का प्रयोग करें
    3



    विश्वासियों के बीच दोस्ती को प्रोत्साहित करें लड़ाई मत करो और अपने आप से सवाल मत पूछो। अपने विश्वास और अपने शोध को साझा करने वाले लोगों के साथ मजबूत बंध और स्थायी संबंध स्थापित करें विश्वास के आधार पर मित्रता और भावुक संबंध आपको और दूसरे व्यक्ति को विश्वास में एक साथ विकसित करने और एक-दूसरे का समर्थन करने के लिए सिखाने में मदद करेंगे। अगर आपको संदेह है, तो ऐसे दोस्तों के साथ समय बिताने के लिए जो अधिक ठोस निश्चिंतता रखते हैं, आपको संदेह को मजबूत विश्वास में बदलने और विश्वास के आधार पर जीवन जीने में आपकी मदद कर सकता है।
  • विश्वास-आधारित दोस्ती केवल एक ही चीज़ के आसपास नहीं घुमाएं आपको मित्रों के साथ धार्मिक या वैज्ञानिक बातचीत में बंद नहीं करना पड़ता है, न ही उन लोगों के साथ लगातार चर्चा करना है जिनके पास अन्य वैज्ञानिक या धार्मिक प्रतिबद्धता है। समय-समय पर, आप भी चल रहे हैं।
  • उपयोग विश्वास शीर्षक चरण 15
    4
    उदार रहो दूसरों को लेने के लिए अपने विश्वास के द्वार को खोलें और स्वतंत्र रूप से आपसे क्या पेशकश करना चाहते हैं। विश्वास कार्यों और लोगों को प्रेरित करने के रहस्यमय तरीके से काम करता है जब तक आप अपने विचारों की बात नहीं करते, आप चीजों में शामिल होने के बारे में कभी नहीं जानते। हालांकि भक्ति कुछ लोगों को उपलब्ध कर सकती है और अच्छे-दिल से, यह दूसरों को अभिमानी बना सकता है, तुलना में बाधा पहुंचा सकता है, आगे बढ़ सकता है और स्वैच्छिक रूप से अभिनय कर सकता है यदि आप सोचते हैं कि दुनिया का आपका प्रतिनिधित्व सही है, तो उन लोगों के साथ विचारों और विश्वासों को सुनना और साझा करना कठिन हो सकता है, जिनके पास विश्वास की अवधारणा का दूसरा तरीका है विश्वास की अपनी अवधारणा को साझा करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें और अच्छी खबर (सुसमाचार) को सावधानीपूर्वक फैलाना, भाषण की स्वतंत्रता और शांतिपूर्ण विधानसभा के लिए सम्मान का पालन करना।
  • उन लोगों के साथ रहने का प्रयास करें जो विश्वास करते हैं और उन चीजों को जीते हैं जो तुम्हारा से बहुत अलग हैं। अन्य प्रकार के समूहों में शामिल हों- जैसे फुटबॉल क्लब, कार्ड-प्लेइंग क्लब, पड़ोसी एसोसिएशन- और उन लोगों के साथ विश्वास की सेवा में रिश्तों का निर्माण करें, जो आपके साथ तुलना में अलग-अलग विश्वास और व्यवहार कर सकते हैं।
  • धार्मिक उद्धरणों को याद रखना जो प्रेरक हैं और बेकार के बारे में बात करना समय-समय पर एक अच्छी बात हो सकती है, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप "प्रतिबंधित योजना" विश्वास की विश्वास किसी भी प्रभावशाली उद्धरण से बेहतर है, जो किसी भी नारा से बड़ा है। विश्वास के बारे में गहरा विश्वास विकसित करने और विश्वास पर केंद्रित जीवन जीने के लिए कोई प्राथमिकता लेन नहीं है। उदार और विनम्र रहें, परन्तु गर्व नहीं दिखाइए, अपनी बड़ाई न करें और दूसरों को मोहित न करें खुद को मिटाना, कोमल लेकिन फर्म और निर्धारित भी हो
  • 5
    स्वयं सेवा या मिशनरी कार्य पर विचार करें जो भी आपकी मान्यताओं हैं, आपके समुदाय के भीतर और उन लोगों को जो मदद की ज़रूरत होती है, को अपने विश्वास का उपयोग करना ज़रूरी है
  • धार्मिक समुदायों में, मिशनरी यात्रा अक्सर युवा लोगों के समूहों से बनी होती है और कुछ चर्चों द्वारा समुदाय की सेवा में एक बड़ा योगदान दर्शाता है। विश्वासियों के मिशनरी यात्रा समूहों के दौरान शब्द का प्रसार किया और आम तौर पर स्वयंसेवी गतिविधियों को समुदाय के लिए उपयोगी होता है, जैसे कि शिक्षण, घरों और चर्चों का निर्माण करना या अन्य महत्वपूर्ण कार्य करना
  • गैर लाभ वाले संगठन, जैसे पीस कोर, रेड क्रॉस और डॉक्टर विन्ड बॉर्डर्स, आम तौर पर भेदभाव नहीं करते हैं और स्वयंसेवा के मानवीय पक्ष पर अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं "शब्द का प्रसार"। यदि आपका लक्ष्य मदद करना है, तो एक गैर-लाभकारी गैर-सरकारी संगठन के साथ स्वयंसेवा करना यह करने का एक प्रशंसनीय तरीका हो सकता है।
  • भाग 3

    विभिन्न धर्मों के संबंध में विश्वास ढूँढना
    1
    यदि आप चाहें तो विभिन्न विश्वासों और विश्वास प्रणालियों की खोज करने पर विचार करें यदि आप कुछ में विश्वास (या खोजना चाहते हैं) के साथ संघर्ष कर रहे हैं या आप जो नाम महसूस करने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन आपको इसे व्यक्त करने में कठिनाई हो रही है, तो यह समूह या मण्डली में शामिल होने के लिए चुनौतीपूर्ण और रोमांचक हो सकता है। एक संगठित वातावरण में एक बेहतर शक्ति की पुष्टि में कई लोग संतुष्टि, राहत और शक्ति प्रदान करते हैं अगर आपको लगता है कि आप इनमें से एक हो सकते हैं, लेकिन आप धार्मिक संदर्भों में शिक्षित नहीं हुए हैं, तो कई समय तक बचे हुए बयानों और धर्मों का अध्ययन कर रहे हैं, अपनी धार्मिक व्यवस्था जानने के लिए और आपको जो विश्वास दिलाता है, उसे ढूंढकर आप खुद को दे सकते हैं एक अच्छा विकल्प बनाने का अवसर
    • यदि आप एक चर्च में बड़े हुए, लेकिन आप असंतुष्ट महसूस करते हैं, तो आपको संकट का एक पल हो सकता है क्या आप संदेह या परेशानियों का उपयोग कर रहे हैं जो आपको अपने विश्वासों को फिर से तैयार करने का अनुभव करता है? या कहीं और अपने विश्वास को खोजने के लिए? प्रत्येक व्यक्ति अकेले इन सवालों का जवाब देता है, लेकिन नए विकल्पों की खोज के लिए उत्तर ढूंढने का एक शानदार तरीका है अगर आप किसी समुदाय से असंतुष्ट हैं, तो किसी दूसरे को आज़माएं। यदि आपका धर्म आपको अधिक प्रश्नों और उत्तर की तुलना में वैचारिक पीड़ाओं को पूछता है, तो अपने विश्वासों या अन्य लोगों का दस्तावेजीकरण शुरू करें सही जवाब खोजने (और प्राप्त) करने के लिए विश्वास है।
  • 2
    वह बौद्ध धर्म का अध्ययन करता है बौद्धों को आठ आठ गुना रास्ते पर विश्वास है, जो मानवीय पीड़ा को खत्म करने के लिए संयम में रहने का एक तरीका है, दबाने वाली इच्छाओं को नष्ट करते हैं बौद्ध धर्म में विश्वास पाली सद् शब्द से निकला है, जो विश्वास की भावना को संदर्भित करता है। सौष्ठव अक्सर के रूप में वर्णित है "विश्वास और दृढ़ संकल्प अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने और आनन्द की भावना पैदा करने के लिए"। बौद्ध धर्म के बारे में अधिक जानने के लिए, निम्नलिखित लेख पढ़ें:
  • बौद्ध बनने के लिए
  • बौद्ध प्रार्थना को कैसे पढ़ें
  • तिब्बती बौद्ध धर्म का अभ्यास कैसे करें
  • 3
    वह ईसाई धर्म का अध्ययन करता है ईसाई एक भगवान, स्वर्ग और पृथ्वी के निर्माता, में विश्वास करते हैं, जो यीशु मसीह के रूप में पृथ्वी पर प्रकट हुए, जो मनुष्यों के पापों के लिए मर गया। ईसाई विश्वास करते हैं कि ईश्वर की इच्छा को प्रस्तुत करना और मसीह पर विश्वास करना, आत्मा की मुक्ति का अनन्त विनाश से महत्वपूर्ण हिस्सा है। मसीह ने विश्वास के बारे में एक दृष्टान्त कहा: "जो अच्छी धरती पर बोया जाता है वह वह है जो वह शब्द सुनता है और उसे समझता है- वह फल देता है और अब एक सौ पैदा करता है, अब साठ है, अब तीस "(मैथ्यू 13:23)। ईसाई धर्म के बारे में अधिक जानने के लिए, निम्नलिखित लेख पढ़ें:
  • यीशु को उद्धारकर्ता के रूप में स्वीकार कैसे करें
  • कैसे अपने जीवन में यीशु मसीह की उपस्थिति के लिए खोज करने के लिए
  • उचित रूप से स्वीकार करने के लिए (ईसाइयों के लिए)
  • 4
    अध्ययन इस्लाम मुसलमानों का मानना ​​है कि केवल एक ही सच्चे ईश्वर है, जिसे अल्लाह कहा जाता है और मुहम्मद उसका भविष्यद्वक्ता था। इस्लाम में विश्वास कहा जाता है ईमान जो अल्लाह को प्रस्तुत करने, मानने, विश्वास करना, घोषणा करना और उनकी इच्छा के अनुसार व्यवहार करना प्रदान करता है। विश्वासियों ने अपने विश्वास को प्रोत्साहित करने के लिए दैनिक प्रार्थना और अनुष्ठान बनाए। इस्लाम के बारे में अधिक जानने के लिए निम्नलिखित लेख पढ़ें:
  • इस्लाम में प्रार्थना कैसे करें
  • कैसे स्नान करना (इस्लाम में)
  • प्रार्थना करने के लिए क्यूबाला कैसे खोजें
  • 5
    अध्ययन यहूदी धर्म यहूदी पुराने नियम के परमेश्वर पर विश्वास करते हैं, जिसे टोरा कहा जाता है, जहां वे अब्राहम द्वारा स्थापित विश्वास और विश्वास के मूल्य को पहचानते हैं। इब्राहीम परमेश्वर के संदेशों में विश्वास करता था, जो असंभव लग रहा था, लेकिन उन्होंने बिना बहस के उन की बात मानी। ईश्वर पर विश्वास की यह अतुलनीय अर्थ यहूदी धर्म के केंद्र में है। यहूदी धर्म के बारे में अधिक जानने के लिए, निम्नलिखित लेख पढ़ें:
  • यहूदी धर्म को कैसे परिवर्तित करें
  • यहूदी ईस्टर का जश्न कैसे मनाएं
  • एक यहूदी कैसे होना चाहिए
  • 6
    सार्वभौमिक विश्वास का अध्ययन करें सार्वभौमिक यूनानी अधिकारियों के पास पालन करने के लिए एक लिखित पंथ नहीं है उनमें से बहुत से किसी भी भगवान पर विश्वास नहीं करते हैं, जबकि कई लोग करते हैं लेकिन चूंकि यह सहिष्णु धर्म है, वे अन्य धार्मिक मान्यताओं के लोगों का न्याय नहीं करते हैं। कई यूनिवर्सलिस्ट यूनिटार्इर्स क्रिसमस और हनुक्का दोनों का जश्न मनाते हैं, जबकि अन्य कोई भी नहीं मनाते हैं, जो आपको एक सहिष्णु वातावरण में धार्मिक दुनिया का पता लगाने की अनुमति देता है।
  • टिप्स

    • जब कोई उदास गुस्सा या डर है सबसे अच्छा समय भगवान और इस तरह के एक तूफान है कि झील पर बढ़ जाता है के दौरान के रूप में उनकी लगातार मौजूदगी के प्रेम में विश्वास को पढ़ाने के लिए किया जा सकता है, नाव उलट रही है, या जो करने की धमकी के साथ एक संदिग्ध या दोषी पड़ोसी को चोट पहुंचाने के लिए
    • सिखाने के लिए सही क्षणों का लाभ उठाएं, जैसे कि बच्चों को खुद को असामान्य स्थितियों में या उन में मिलना चाहिए, जहां उन्हें सीखने की उचित उम्र होती है और वे जो सीखते हैं उसका अच्छा इस्तेमाल करते हैं। घटनाओं उन्हें दबाकर कर रहे हैं आगे भय, लोभ, क्रोध, ज़िंदादिली, भय या आश्चर्य की भावनाओं को लाने,, आप उन्हें विश्वास में साथ देने के कर सकते हैं, उन्हें दिखा कैसे की घटनाओं और भगवान काम पर होते हैं और वे उन स्थितियों में सीख सकते हैं।
    • शिक्षण के अवसरों के रूप में आनंद और लापरवाह घटनाओं का उपयोग करें मज़ेदार होने के दौरान लोग ज्यादा सीखते हैं। ज्ञात विश्वास का मजाक बनाओ! से बचने और इस विचार को हिला नहीं है। आप गुस्सा और व्यंग्य को अवशोषित करके कुछ के लिए प्रेम नहीं कमाते हैं। किसने कभी बहुत मुश्किल या उबाऊ होने के महान स्वामी पर आरोप नहीं लगाया है?
    • सबूत नहीं देखते हैं जो आपको अपने विश्वासों का पूर्ण प्रमाण प्रदान करेगा। यह सबूत बेकार है। भगवान हमेशा हमें हमारे विश्वास व्यायाम करने के लिए अनुमति देने के लिए पर्याप्त स्थान छोड़ देता है, लेकिन हम, सही मायने में सत्यापन योग्य बातें प्रदर्शित करने के लिए हम ऐसा करने के लिए योग्य हैं, तो उम्मीद है, और परिणाम कुछ विचार और निर्णय ज्ञान हासिल कर ली के आधार पर की परिभाषा के लिए नेतृत्व चाहिए।
    • जो भी आप भगवान के नाम से आमंत्रित करते हैं, आप मानते हैं कि यह आपको दिया जाएगा और यह तुम्हारा होगा।
    • यह आश्चर्य की बात है और आश्चर्य की बात है कि घटनाएं और विचार हैं जो हम लगभग तुरंत भूल जाते हैं, जबकि हम अपने जीवन में दूसरों को याद करते हैं। ज्ञान और विश्वास की शक्ति को मजबूत करने के लिए, हम सत्य और विश्वास पर ध्यान कर सकते हैं। समय के साथ कई बार आप क्या जानते हैं उसे समीक्षा करें, समझाएं, सिखाना और उसका उपयोग करें
    • विश्वास स्थिर नहीं है, लेकिन यह विस्तार या सिकुड़ सकता है और लोगों को अधिक जानने के लिए धक्का दे सकता है, क्योंकि यह खिलता है, फ्रेड और गिर जाता है। तो हम विश्वास और अनुग्रह में विकसित हो सकते हैं और खोल सकते हैं, या हम खुद को सड़ कर आराम कर सकते हैं, प्रतीक्षा कर सकते हैं और स्थिर हो सकते हैं ...
    • जब आप चिड़ियाघर में जाते हैं और जब आप जीवन के जटिल चमत्कारों को देखते हैं, पौधों या मानव शरीर की तरह, भोर और हर दिन की सूर्यास्त में परिवार और दोस्तों के साथ मिलकर विश्वास की प्रशंसा करने में विफल न हो।
    • वास्तव में, देखें कि क्या शादी के दौरान पानी वाइन में बदल जाता है, जैसे कि मसीह ने किया। और अगर आपको मछली के मुंह में करों का भुगतान करने के लिए धन मिलता है: मज़े करो और आनन्दित रहो जैसे कभी नहीं (जैसा कि उनके चेले थे)! तो, यह सुनिश्चित कर लें कि दृष्टांत दृष्टान्तों के माध्यम से सीखने की एक सुखद प्रक्रिया है।

    चेतावनी

    • विश्वास खरीदने से बचें अच्छे अभिभावकों के बावजूद कई माता-पिता और शिक्षक, पुरस्कारों के माध्यम से दूसरों की आस्था बढ़ाने की कोशिश करें: "इसे जानें और आपको एक स्केचबुक मिलेगी", "अपने छात्र की कर्तव्य करो और आपको इनाम मिलेगा"। यह निर्दोष लग सकता है, लेकिन वास्तविकता में बच्चों को पुरस्कृत करने के लिए एक विरोधाभास छुपाता है "एक निश्चित बात पाने के लिए सबक का अध्ययन करें" लोगों को अधिक सोचने के लिए प्रेरित करता है "इनाम" कि नहीं करने के लिए "पाठ"। एक व्यक्ति जो सीखता है, उसमें जिज्ञासा को दूर करने के लिए समाप्त होता है, जो दासता और दिलचस्पी वाले छात्रों को आकर्षित करने का जोखिम रखता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com