सभी वर्ष होम में हर्ब गार्डन की खेती कैसे करें

यदि आप स्पेगेटी या पेस्टो के लिए होममेड सॉस से प्यार करते हैं, तो आपको पूरे साल भर ताजा तुलसी और अन्य जड़ी-बूटियों को रखना होगा! एक खिड़की पर एक छोटा और सुंदर उद्यान जो प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश के कम से कम 4 या 5 घंटे प्राप्त करता है, आपको समय-समय पर जब्त करने के लिए कुछ देगा। टकसाल, रोज़मिल्ला, बे पत्ती, दिमागदार, अजवायन की पत्ती, चेर्व, तुलसी और अजवायन के फूल के साथ उद्यान इस तरह से बढ़ने के लिए सबसे आसान हैं।

सामग्री

कदम

1
पर्याप्त रोशनी सुनिश्चित करता है लक्ष्य प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश या कृत्रिम प्रकाश के 8 या अधिक घंटे के साथ प्रकाश का एक वनस्पति चक्र (कम से कम 18 घंटो का प्रकाश) होता है अगर आपको बड़ी मात्रा में घास की जरूरत है, तो आपको अपनी रोशनी की जरूरतों को ध्यान में रखना होगा उदाहरण के लिए, तुलसी और धनिया को अन्य जड़ी-बूटियों की तुलना में केवल थोड़ी अधिक रोशनी की आवश्यकता होती है और वास्तव में हर दिन 8 घंटे या उससे अधिक प्रत्यक्ष प्रकाश पसंद करते हैं। इसके अलावा, यदि आप ताजा पेस्टो चाहते हैं, तो आप इसे और यहां पर एक पत्ता चुनकर नहीं करेंगे। यहां आप क्या कर सकते हैं:
  • जब भी हल्के का स्तर कम हो, जड़ी-बूटियों को मदद दें। आपके पौधों के ऊपर दो या तीन फ्लोरोसेंट रोशनी में वृद्धि और पैदावार में काफी वृद्धि होगी। आप पेस्टो के कुछ हिस्सों के लिए पर्याप्त तुलसी विकसित कर सकते हैं और अभी भी हाथ पर पर्याप्त है
  • एक छोटे धातु हलाइड लैंप के साथ, आप एक बड़े क्षेत्र पर बेहतर प्रकाश हो सकते हैं। आप अपने पौष्टिक और सुगंधित सुखों के लिए चुनने वाली किसी भी जड़ी बूटी में प्रचुर मात्रा में उत्पादन कर सकते हैं। तुलसी धातु हलिइड द्वारा दी गई चमकदार परिस्थितियों में अच्छी तरह से जड़ लेती है, क्योंकि यह एक भूमध्यीय जड़ी बूटी है, जो सूरज का प्रेमी है।
  • 2
    एक उपयुक्त इलाका चुनें कुछ जड़ी-बूटी खराब मिट्टी में बेहतर होती है, क्योंकि वे एक मजबूत सुगंध विकसित कर सकते हैं। जड़ी बूटियों में सुगंध उन्हें विशेष बनाती है। जड़ी-बूटियों के बहुत तेजी से विकास अक्सर उपजी देता है और यह बहुत स्वादिष्ट आवश्यक तेलों का उत्पादन कर सकते हैं। हम अक्सर सुनते हैं: "तुलसी गरीब मिट्टी में बेहतर बढ़ता है", या: "यदि आप उर्वरक का उपयोग नहीं करते हैं तो तुलसी बहुत स्वादिष्ट होगी"। वास्तविकता में हमारा क्या अर्थ है: "तुलसी बहुत जल्दी न बढ़ें" (तुलसी इस का एक विशिष्ट उदाहरण है)।
  • 3
    कंटेनरों को सही ढंग से तैयार करें एक कंटेनर में बढ़ रहा है थोड़ा अलग है। संयंत्र को अभी भी जरूरत है कई पदार्थ बढ़ने के लिए, और जब ये थका हुआ हो, तो उर्वरक या उर्वरक का उपयोग करना आवश्यक है। हालांकि, जैसा कि हम बाद में देखेंगे, यह आपके जड़ी बूटियों की वृद्धि की आदतों के साथ मूल्यांकन किया जाना चाहिए।
  • प्रारंभिक विकास दर को नियंत्रण में रखने के लिए, पर्याप्त पोषक तत्वों के साथ मिट्टी का मिश्रण का उपयोग करें। 1 भाग perlite के साथ 2 नारियल फाइबर खाद के मिश्रण और फिर 20% कीड़ा-कंपोस्ट जोड़ें। किसी भी मिश्रण के पीएच का परीक्षण करें और यदि यह अम्लीय है तो प्रत्येक लीटर मिट्टी के लिए एक ग्राम हाइड्रेटेड चूने जोड़ें या इसे वर्मीक्यूलेट के साथ बदलें, जिसके लिए पीएच समायोजन की आवश्यकता नहीं है। अंत में, हर चार लीटर मिट्टी में 1 बड़ा चमचा समुद्री शैवाल आटे को सब्जी हार्मोन जोड़ने और लाभकारी सूक्ष्मजीवों को खाने के लिए कुछ देना। हर बार जब आप प्रत्यारोपण करते हैं तो इस मिश्रण का उपयोग करें।
  • 4



    जानें कि कब पानी? यदि मिट्टी की सतह सूखी है, तो यह पानी के लिए आवश्यक है। इसे समझने का एक और तरीका यह है कि कंटेनर ले लो और जांच लें कि इसका वजन कितना है। जड़ी बूटी मिट्टी जल्दी से पलायन प्यार करता हूँ आपको नीचे के छेद वाले कंटेनर की ज़रूरत है, और आपको टूटे टाइल्स (स्लेट आदर्श) या अन्य छोटे सपाट पत्थरों की एक परत, या प्रत्येक कंटेनर के तल पर एक इंच या इतने पेलाइट या बजरी की परत जोड़ना होगा जब ट्रांसप्लांट । यह पानी के मुकाबले बेहतर है, लेकिन कम अक्सर। पानी को कंटेनर तक पानी तक नीचे से बाहर निकलने लगते हैं, अतिशयोक्ति के बिना।
  • 5
    10 दिनों या इससे अधिक के बाद पौधों को भोजन करना शुरू करें जब जड़ी बूटियां दस दिनों या उससे अधिक समय के लिए एक कंटेनर में होती हैं, तो आपको उन्हें खिलाना शुरू करना होगा। एक कंटेनर में, जड़ों को छोटे स्थानों में मजबूर किया जाता है और सभी पोषक तत्वों को जल्दी से निकालने की ज़रूरत होती है, खासकर यदि आप शुरू करने पर इनके साथ अतिरंजित नहीं होते हैं अधिकतम दो सप्ताह में मैक्सिया 16-16-16 जैसे मध्यम ताकत पोषक तत्व का उपयोग करें।
  • 6
    अपने जड़ी बूटियों के लिए और मदद जोड़ें यदि आप वास्तव में अपने पौधों को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो पौधों और तरल शैवाल के लिए बी-1 मिश्रण का उपयोग पानी की हर बूंद में करना उचित है, जो उनके पास आता है। बी -1 विटामिन और रूट हार्मोन, और पौधों के विकास के लिए पोषक तत्व और हार्मोन शैवाल से बना है। इससे आपको आवश्यक तेलों के उत्पादन के लिए सहायता मिलेगी। अंत में, आधार के आसपास तुलसी पानी: पत्तियों पर पानी पसंद नहीं है
  • 7
    जड़ी-बूटियों का उपयोग करें जब वे तैयार हों जैसे ही पौधों को पर्याप्त वृद्धि हुई है और पत्तियों को अपने विकास को नुकसान पहुंचाए बिना काटा जा सकता है, तो आप अपनी जड़ी-बूटियों का उपयोग करना शुरू कर सकते हैं। यह संयंत्र के आधार पर आमतौर पर 4-6 सप्ताह लगते हैं। जड़ी-बूटियों की तरह तुलसी बेहतर होती है अगर फूलों के सामने उठाया जाता है। यदि आप अंधेरे के अंत में इकट्ठा करते हैं, तो मान लें कि आप रोजाना 24 घंटे रोशनी नहीं छोड़ते हैं, तो आपको आवश्यक तेल के उच्चतम स्तर प्राप्त होंगे।
  • चेतावनी

    • पत्तियों पर उर्वरकों को मत डालें: आप उनको बर्बाद कर देंगे
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com