कैसे प्रकाश की तीव्रता को मापने के लिए

रोशनी की तीव्रता को मापना महत्वपूर्ण है जब कमरा प्रकाश व्यवस्था डिजाइन करना या चित्र लेना शब्द "तीव्रता" यह अलग-अलग तरीकों से प्रयोग किया जाता है, इसलिए माप की विभिन्न इकाइयों और विधियों के अर्थ जानने के लिए एक क्षण के लिए बंद करना उचित है। व्यावसायिक फोटोग्राफर और इलेक्ट्रिकियां एक डिजिटल फोटोमीटर का उपयोग करते हैं, लेकिन आप एक साधारण तुलनात्मक उपकरण का भी उपयोग कर सकते हैं जिसे जोली प्रसार फोटोमीटर कहते हैं।

कदम

विधि 1

एक कक्ष या प्रकाश स्रोत की हल्की तीव्रता को मापें
चित्र शीर्षक मेज़र लाइट इन्टेंसी चरण 1
1
पता है कि प्रकाशक प्रकाश में लिक्विड की तीव्रता और "पैर-मोमबत्ती" को मापते हैं माप की दोनों इकाइयां (विशुद्ध रूप से दूसरे यू.एस.) सतह की सतह पर प्रकाश की तीव्रता का वर्णन करती हैं रोशनी. प्रकाशकों को मापने वाले प्रकाशक उन लोगों के लिए अपरिहार्य उपकरण हैं, जिनके पास फोटो सेट सेट करना है या चेक करना है कि कमरे में बहुत उज्ज्वल या बहुत अंधेरा है या नहीं।
  • कुछ उपकरणों को विभिन्न प्रकार के प्रकाश के लिए बनाया गया है उदाहरण के लिए, एक मॉडल बहुत ही सटीक हो सकता है यदि सोडियम लैंप के साथ प्रयोग किया जाता है।
  • तुम भी एक खरीद सकते हैं "दीप्तिमापी" मोबाइल उपकरणों के लिए एक आवेदन के रूप में लेकिन पहले की समीक्षा करें, जैसा कि कई गलत हो सकते हैं।
  • लक्स उपाय की अंतरराष्ट्रीय इकाई है, लेकिन यह कुछ उपकरणों को पैर-मोमबत्ती में अभी भी कैलिब्रेट करने के लिए दुर्लभ नहीं है। यदि आप माप की इस इकाई में लक्स को परिवर्तित करने में रुचि रखते हैं, तो आप इसका उपयोग कर सकते हैं एक ऑनलाइन कैलकुलेटर. यह कहा जाना चाहिए कि इटली में पैर-मोमबत्ती के प्रकाशक खोजने में आसान नहीं है। इसके अलावा, यह जोर दिया जाना चाहिए कि यह माप की इकाई "मोमबत्ती प्रति वर्ग मीटर (सीडी / एम 2)" से भ्रम से बचने के लिए आवश्यक है, क्योंकि यह परिभाषित करता है चमक और रोशनी नहीं।
  • मेजर लाइट इन्टेंसी चरण 2 शीर्षक वाला छवि
    2
    प्रकाश इकाइयों की व्याख्या करना सीखें यहां कुछ विशिष्ट उदाहरण दिए गए हैं जो आपको समझने में सहायता करते हैं कि आपकी प्रकाश व्यवस्था को बदलने की आवश्यकता है या नहीं:
  • कार्यस्थल (कार्यालय) के लिए अच्छी रोशनी 250-500 लक्स की रोशनी उत्पन्न करना चाहिए।
  • सुपरमार्केट या क्षेत्र जहां डिज़ाइन का काम किया जाता है या विवरणों पर, आमतौर पर 750-1000 लक्स पर प्रकाशित होता है इस अंतराल का ऊपरी अंत धूप खिड़की के निकट एक कमरे के क्षेत्र के बराबर है।
  • चित्र शीर्षक मेज़र लाइट इन्टेंसी 3 चरण
    3
    जानें कि लुमेन और चमक क्या है सबसे पहले एक चमकदार प्रवाह की माप की इकाई है, जो लुप्त होने से भिन्न एक अवधारणा है जो कि पर्यवेक्षक की दिशा में स्रोत द्वारा उत्सर्जित हल्की तीव्रता और उत्सर्जन की सतह के क्षेत्र के बीच का अनुपात है। कभी-कभी, प्रकाश बल्बों या दीपक पर आप मूल्य में मिल सकते हैं "लुमेन" जो का वर्णन करता है मात्रा दृश्य प्रकाश उत्सर्जित:
  • "प्रारंभिक लुमेन्स" यह बताएं कि एक बार स्रोत स्थिर हो जाने के बाद कितना रोशनी निकलती है उदाहरण के लिए, फ्लोरोसेंट और एचआईडी बल्ब को स्थिर करने के लिए 100 घंटे का उपयोग करना आवश्यक है।
  • "औसत लुमेन" या "सैद्धांतिक लुमेन" वे प्रकाश की अनुमानित मात्रा व्यक्त करते हैं कि स्रोत अपनी अवधि के दौरान उपयोग की आदर्श स्थितियों के तहत उत्सर्जित होना चाहिए। वास्तविकता में यह मान शुरुआती दिनों में अधिक है और फिर प्रकाश "उम्र" के स्रोत के रूप में घट जाती है
  • समझने के लिए कि आपको कितने लुमन्स की ज़रूरत है, ऊपर वर्णित लक्स की सूची पर विचार करें और कमरे की सतह (वर्ग मीटर में) के मूल्य को गुणा करें।
  • मेज़र लाइट इन्टेंसी चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    प्रकाश बीम और प्रकाश कोण को मापें टॉर्च और अन्य डिवाइस जो कि एक प्रकाश किरण को उत्सर्जन करने में सक्षम हैं, इन दोनों विशेषताओं के साथ भी वर्णन किया जा सकता है, जिसे आप एक प्रकाशक का उपयोग कर पा सकते हैं जो कि एक शासक और एक प्रोटेक्टर के साथ लक्स रखता है:
  • कैमरे को बीम के सबसे प्रतिभाशाली भाग में रखें। जब तक इसे उच्चतम मान नहीं मिल जाए, तब तक उसे स्थानांतरित करें
  • Photometer को प्रकाश स्रोत से दूर नहीं ले जाने की कोशिश करें, लेकिन अधिकतम दिशा के 50% तक तीव्रता कम होने तक इसे एक दिशा में ले जाएं। इस बिंदु तक प्रकाश स्रोत से शुरू होने वाले खंड को खींचने के लिए एक तंग स्ट्रिंग या एक पंक्ति का उपयोग करें
  • अब रोशनी बीम के अंदर, विपरीत दिशा में फोटोमीटर को स्थानांतरित करें, जब तक आप तीव्रता में एक दूसरे 50% की गिरावट की सूचना न दें। दूसरे सेगमेंट बनाएं
  • गोनियोमीटर के साथ यह दो पंक्तियों के बीच कोण को मापता है। यह है "किरण का कोण" प्रकाश का स्रोत और प्रकाश स्रोत द्वारा अच्छी तरह से प्रकाशित क्षेत्र की चौड़ाई का वर्णन करता है।
  • प्रकाश कोण को खोजने के लिए, एक ही परिचालन के साथ आगे बढ़ें, लेकिन उन बिंदुओं पर रेखाएं खींचें जहां प्रकाश की तीव्रता अधिकतम मूल्य का 10% तक पहुंचती है।
  • विधि 2

    क्राफ्ट डिवाइस के साथ सापेक्ष तीव्रता को मापें
    मेज़र लाइट इन्टेंसी चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    विभिन्न प्रकाश स्रोतों की तुलना करने के लिए इस उपकरण का उपयोग करें। यह एक ऐसा उपकरण है जो कुछ अनिवार्य सामग्री खरीदने के बाद, घर पर आसानी से बनाया जा सकता है। इसे कहा जाता है "जोली फोटोमीटर", अपने आविष्कारक के नाम से, और दो प्रकाश स्रोतों की सापेक्ष तीव्रता को मापने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है कुछ भौतिक विज्ञान के विचारों और नीचे दिए गए औजारों के साथ, आप यह समझ सकते हैं कि किस बल्ब को ध्यान में रखा गया है जो कम या अधिक प्रकाश का उत्सर्जन करता है और ऊर्जा की खपत के संबंध में सबसे कुशल है।
    • मापन संबद्ध वे माप की इकाइयों में व्यक्त किए गए मूल्यों की पेशकश नहीं करते हैं। आप दूसरे स्रोत द्वारा उत्सर्जित के संबंध में एक स्रोत द्वारा उत्सर्जित प्रकाश की तीव्रता का परिमाण कर सकते हैं, लेकिन आप प्रयोग को दोहराए बिना इसे एक तिहाई की तुलना करने में सक्षम नहीं होंगे।
  • मेज़र लाइट इन्टेंसी चरण 6 शीर्षक वाला छवि
    2
    आधा में एक पैराफिन ब्लॉक कट करें हार्डवेयर स्टोर में ठोस पैराफिन का एक टुकड़ा खरीदें, आधे किलो पैक पर्याप्त है। एक तेज चाकू के साथ, इसे दो समान भागों में काट लें
  • छोटे टुकड़े बनाने से बचने के लिए धीरे-धीरे काम करें
  • चित्र शीर्षक मेज़र लाइट इन्टेंसी चरण 7
    3
    पैराफिन के दो टुकड़ों के बीच में एल्यूमीनियम पेपर की एक शीट डालें। रोल से एक टुकड़ा फाड़ दें और इसे दो ब्लॉकों में से एक पर रखें जब तक कि यह पूरी तरह से सतह को कवर न करे। एल्यूमीनियम शीट पर दूसरे ब्लॉक को रखें।
  • मेजर लाइट इन्टेंसी चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    4
    रिपोर्ट करें "सैंडविच" ऊर्ध्वाधर स्थिति में इस उपकरण के काम के लिए, पैराफिन को एक तरफ आराम करना चाहिए ताकि एल्यूमीनियम खड़ी हो। यदि आप इसे इस स्थिति में नहीं रख सकते हैं, तो इसे अब तक क्षैतिज रूप से छोड़ दें। याद रखें, हालांकि, जिस बॉक्स को आप बनाने के लिए जा रहे हैं, वह यह है कि ब्लॉक खड़ी है।
  • ब्लॉक कॉम्पैक्ट रखने के लिए आप दो रबर बैंड का उपयोग कर सकते हैं। एक ऊपरी छोर के पास और एक को निचले छोर पर रखें।
  • चित्र शीर्षक मेज़र लाइट इन्टेंसी चरण 9
    5
    एक कार्डबोर्ड बॉक्स में तीन खण्डों को काटें। पैराफिन को पकड़ने के लिए पर्याप्त रूप से चुनें अक्सर ब्लॉक की एक ही पैकेजिंग सबसे अच्छा समाधान है तीन छोटे खिड़कियों में कटौती करने के लिए खुद को शासक और कैंची की एक जोड़ी में मदद करें:
  • बॉक्स के विपरीत दिशा में दो समान वाले खोलें। उनमें से प्रत्येक एक बार इसे डाला जाने के बाद पैराफिन ब्लॉक के एक हिस्से को देखने की अनुमति देता है।
  • बॉक्स के सामने एक तीसरा खोलना, अपनी पसंद का आकार कट करें। यह अभी भी अच्छी तरह से केंद्रित होना चाहिए ताकि आप दोनों के बीच में एल्यूमीनियम के साथ पैराफिन का आधा भाग देख सकें।
  • चित्र शीर्षक मेज़र लाइट इन्टेंसी चरण 10
    6
    बॉक्स में ब्लॉक डालें। याद रखें कि शीट एक ऊर्ध्वाधर स्थिति में और अंदर रहनी चाहिए। कार्डबोर्ड के कुछ टुकड़े हो सकते हैं, कुछ डक्ट टेप या दोनों के पास पैराफिन को खड़ी और दो विपरीत खिड़कियां समांतर रखने के लिए एल्यूमीनियम बिना बाहर स्लाइडिंग हो सकता है।
  • अगर बॉक्स के ऊपर खुले हैं, तो इसे दूसरे कार्डबोर्ड या इसी तरह की सामग्री के साथ कवर करें जो प्रकाश को रोका जा सके।



  • छवि शीर्षक मेज़र लाइट इन्टेंसी चरण 11
    7
    जैसे प्रकाश की एक स्रोत चुनें "संदर्भ बिंदु"। यह माप की इकाई होगी जिसके साथ आप अन्य रोशनी की तुलना करेंगे और तीव्रता का मूल्यांकन करने के लिए दिशानिर्देश होंगे। यदि आप दो से अधिक रोशनी की तुलना करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको प्रत्येक प्रयोग के लिए इस स्रोत का उपयोग करना होगा।
  • मेजर लाइट इन्टेंसी चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    8
    सीधी रेखा में प्रकाश के दो स्रोतों को व्यवस्थित करें एक सपाट सतह पर एक सीधी रेखा में दो लाइट बल्ब, दो एल ई डी या एक अन्य प्रकार का हल्का स्रोत रखो। उन दोनों के बीच की दूरी आपके द्वारा बनाए गए बॉक्स की चौड़ाई से काफी अधिक होनी चाहिए।
  • चित्र शीर्षक मेज़र लाइट इन्टेंसी 13 चरण
    9
    दो रोशनी के बीच फोटोमीटर रखो यह प्रकाश स्रोतों के समान ही होना चाहिए, ताकि पैराफिन ब्लॉक पूरी तरह से दो तरफ खिड़कियों के माध्यम से प्रकाशित हो। याद रखें कि वर्दी रोशनी सुनिश्चित करने के लिए दो प्रकाश स्रोतों को एक दूसरे से बहुत दूर होना चाहिए।
  • छवि शीर्षक मेज़र लाइट इन्टेंसी चरण 14
    10
    कमरे में अन्य सभी रोशनी बंद करें खिड़कियां, अंधा या शटर बंद करें ताकि पैराफिन पर फेंकने वाली केवल रोशनी उन परीक्षणों में शामिल हों।
  • चित्र शीर्षक मेज़र लाइट इन्टेंसी चरण 15
    11
    बॉक्स की स्थिति को समायोजित करें जब तक कि ब्लॉक के दो हिस्सों को उसी तरह से रोशन नहीं किया जाता है। पैरामीटर के कम रोशन किए गए पक्ष में photometer को ले जाएं। सामने की खिड़की के माध्यम से जांचें ताकि आप बॉक्स-स्टॉप की स्थिति को समायोजित कर सकें, जब दोनों भाग एक समान तरीके से हल्का लगते हैं।
  • मेजर लाइट इन्टेंसी चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    12
    प्रत्येक प्रकाश स्रोत से प्रकाशक को अलग करने वाली दूरी को मापें एक टेप माप का उपयोग करें और एल्यूमीनियम पन्नी रेखा पर शून्य रखें, इसे आपके द्वारा चुने गए प्रकाश को नीचे रखें "संदर्भ"। यह दूरी कहा जाता है d1. मान नीचे लिखें और फिर दूसरे प्रकाश स्रोत के लिए प्रक्रिया को दोहराएं। एल्यूमीनियम पन्नी से अलग दूरी इसे कहा जाता है d2.
  • आप माप के किसी भी इकाई के साथ इस दूरी को माप सकते हैं, महत्वपूर्ण बात यह है कि स्थिर रहना है उदाहरण के लिए, यदि आप मीटर और सेंटीमीटर का इस्तेमाल करते हैं, तो मानों को केवल सेंटीमीटर का उपयोग करने के लिए परिवर्तित करें।
  • चित्र शीर्षक मेज़र लाइट इन्टेंसी चरण 17
    13
    प्रयोग को अंतर्निहित शारीरिक अवधारणा को समझें। पैराफिन के टुकड़ों की प्रतिभा उन दूरी के वर्ग के साथ घट जाती है जो उन्हें प्रकाश से अलग करती है, क्योंकि हम उस प्रकाश पर विचार कर रहे हैं जो एक दो आयामी सतह (यानी क्षेत्र) भले ही, सच्चाई में, प्रकाश सभी दिशाओं में फैलता है और एक स्थान (यानी एक आयतन)। दूसरे शब्दों में, जब प्रकाश स्रोत दो बार (एक्स 2) आगे चलता है, यह एक क्षेत्र पर चार गुना बड़ा (एक्स 22)। हम तो प्रतिभा के रूप में लिख सकते हैं "आई / डी2
  • मैं तीव्रता है और घ प्रकाश स्रोत से दूरी है, केवल पिछले मूल्यों में हमने उपयोग किए गए मान।
  • तकनीकी रूप से, हम जो वर्णन करते हैं वह ब्राइलेंस कहलाता है रोशनी.
  • मेजर लाइट इन्टेंसी चरण 18 शीर्षक वाली छवि
    14
    सापेक्ष तीव्रता की गणना करने के लिए इन धारणाओं का उपयोग करें जब पैराफिन के दोनों भाग चमक में समान होते हैं, तो उनका "रोशनी" यह समान है। आप फार्मूला लिख ​​सकते हैं और मैं इसके लिए हल कर सकते हैं I2, यही है, दूसरे प्रकाश स्रोत की सापेक्ष तीव्रता:
  • 1/ घ12 = I2/ घ22.
  • 2 = I1(घ22/ घ12)।
  • चूंकि आप केवल एक रिश्तेदार तीव्रता को मापते हैं, अर्थात् रोशनी के दो स्रोतों के बीच संबंध, आप इसे स्थापित कर सकते हैं I1 = 1। यह सूत्र को सरल बनाता है जो कि बनता है: I2 = डी22/ घ12.
  • उदाहरण के लिए, लगता है कि दूरी घ1 संदर्भ प्रकाश स्रोत पर दोनों 2 मीटर और दूरी घ2 5 मीटर की दूसरी रोशनी में:
  • 2 = 52/ 22 = 25/4 = 6.25
  • दूसरा प्रकाश स्रोत एक तीव्रता है 6.25 गुना अधिक संदर्भ के एक
  • छवि शीर्षक मेज़र लाइट इन्टेंसी चरण 1 9
    15
    दक्षता की गणना करें उदाहरण के लिए यदि आप प्रकाश बल्ब का उपयोग कर रहे हैं, तो किस शक्ति पर संकेत दिया गया है "60 डब्ल्यू"जिसका मतलब है "60 वाट", तो आप जानते हैं कि वे कितने बिजली का उपभोग करते हैं शक्ति द्वारा प्रकाश बल्ब की सापेक्ष तीव्रता को विभाजित करें और संदर्भ के प्रकाश स्रोत के संबंध में आप इसकी क्षमता पा सकते हैं। उदाहरण के लिए:
  • 6 की एक रिश्तेदार तीव्रता के साथ 60 वाट प्रकाश बल्ब की सापेक्षिक क्षमता है: 6/60 = 0.1।
  • 1 की एक सापेक्ष तीव्रता के साथ 40-वाट प्रकाश बल्ब में 1/40 = 0.025 की रिश्तेदार दक्षता होती है।
  • यह देखते हुए कि 0.1 / 0.025 = 4, 60W बल्ब बिजली में प्रकाश में बदलने में 4 गुना अधिक कुशल है। ध्यान दें कि आप अब भी एक अधिक शक्तिशाली 40W बल्ब का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन इससे आपको और अधिक लागत आएगी - दक्षता आपको यह जानने की अनुमति देती है कि आप अपने उत्पाद से कितना उपज प्राप्त कर सकते हैं "आर्थिक निवेश"।
  • टिप्स

    • संबंधित हल्की तीव्रता को मापने के लिए जॉली फोटोमीटर का उपयोग करने के बाद, आप उन्हें एनालॉग या डिजिटल उपकरण के साथ माप सकते हैं। सबसे आधुनिक और डिजिटल लक्स में मूल्यों को व्यक्त करते हैं। संयुक्त राज्य में यह अभी भी संभव है कि कुछ पुराने एनालॉग यंत्र "पैर-मोमबत्ती" में कैलिब्रेट किए जाएंगे - उपाय की इस इकाई को स्क्वायर पैर प्रति लुमेन के रूप में परिभाषित किया गया है। एक "पैर-मोमबत्ती" 10.76 लक्स से मेल खाती है

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • दीप्तिमापी

    या एक बनाने के लिए तैयार की गई डिवाइस:

    • ठोस पैराफिन ब्लॉक (आधा किलो के पैक में उपलब्ध दो किलो)
    • तीव्र चाकू
    • एल्यूमिनियम पन्नी
    • छोटा कार्डबोर्ड बॉक्स (आप मोम पैक भी उपयोग कर सकते हैं)
    • कैंची
    • एक ही प्रकार के दो लैंप, जैसे clamps के साथ डेस्क लैंप
    • टेप उपाय
    • बल्ब का परीक्षण किया जाना (तीन या अधिक मॉडल जो विद्युत या लुमेन पावर के लिए भिन्न होते हैं)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com