डेसीबल को मापने के लिए

आम भाषा में, डेसीबल ध्वनि की मात्रा को मापने का एक आम तरीका है। डेसीबल 10-आधार लॉगरिदमिक इकाई हैं: इसका मतलब है कि 10-डेसीबेल ध्वनि में वृद्धि ध्वनि ध्वनि के रूप में दो बार ज़ोर देती है। सामान्य शब्दों में, ध्वनि का डेसीबल मूल्य सूत्र द्वारा दिया जाता है 10log10

(आई / 10-12), जहां मैं वाट / वर्ग मीटर में ध्वनि तीव्रता =।

कदम

विधि 1

डेसीबेल शोर तुलना तालिका

नीचे दी गई तालिका में, डेसीबल में बढ़ते स्तर सामान्य शोर स्रोतों को निर्दिष्ट किए जाते हैं। इसके अलावा, सुनवाई के नुकसान की जानकारी प्रत्येक शोर स्तर के लिए दी गई है।

आम शोर स्रोतों के डिसीबल स्तर
डेसीबलउदाहरण स्रोतस्वास्थ्य प्रभाव
0मौनकोई नहीं
10सांसकोई नहीं
20फुसफुसानाकोई नहीं
30एक शांत ग्रामीण पर्यावरण का पृष्ठभूमि शोरकोई नहीं
40पुस्तकालय शोर, शहरी शांत में पृष्ठभूमि शोरकोई नहीं
50आराम से बातचीत, सामान्य उपनगरीय गतिविधिकोई नहीं
60कार्यालय शोर या सक्रिय रेस्तरां, शोर वार्तालापकोई नहीं
70टीवी वॉल्यूम, राजमार्ग यातायात 15.2 मीटर हैकोई नहीं - कुछ के लिए अप्रिय
80फैक्टरी शोर, ब्लेंडर, कार धोने पर 6.1 मीटरलंबे समय तक संपर्क के बाद सुनवाई के संभावित नुकसान
90लॉन घास काटने की मशीन, 7.62 मीटर मोटरसाइकिललंबे समय तक संपर्क के बाद सुनवाई के संभावित नुकसान
100मोटरबोट इंजन, ड्रिलिंग रिगलंबे समय तक संपर्क के बाद सुनवाई के लिए गंभीर क्षति
110उच्च मात्रा रॉक कॉन्सर्ट, स्टील मिलयह तुरंत दर्दनाक हो सकता है - लंबे समय तक जोखिम के बाद होने वाली सुनवाई में बहुत अधिक संभावना है
120शृंखला, गड़गड़ाहटआम तौर पर तुरंत दर्दनाक होता है
130-150रनवे पर एक जेट के बंद-ऑफ करेंकान्ड्रम के तत्काल सुनवाई हानि या संभवतः फाड़

विधि 2

उपकरण के साथ डेसीबल को मापें
चित्र शीर्षक मेज़र डेसिबल चरण 1
1
कंप्यूटर का उपयोग करें सही कार्यक्रमों और उपकरणों के साथ, कंप्यूटर का उपयोग कर ध्वनि के डेसिबेल स्तर को मापना मुश्किल नहीं है ऐसा करने के लिए नीचे कुछ ही तरीके हैं ध्यान दें कि बेहतर नियंत्रण वाले डिवाइस हमेशा आपको बेहतर परिणाम देंगे - दूसरे शब्दों में, जबकि डिफ़ॉल्ट आंतरिक कंप्यूटर माइक्रोफ़ोन कुछ कार्यों के लिए पर्याप्त हो सकता है, एक उच्च गुणवत्ता बाहरी एक अधिक सटीक होगा
  • अगर आपके पास विंडोज 8 है, तो माइक्रोसॉफ्ट ऐप स्टोर से मुफ्त रीडर डेसीबल ऐप डाउनलोड करने का प्रयास करें। ऐप 96 डीसीबल तक आवाज़ पढ़ने के लिए कंप्यूटर के माइक्रोफ़ोन का उपयोग करता है। समान डिवाइस एप्पल उत्पादों के लिए iTunes ऐप स्टोर में उपलब्ध हैं।
  • डेसीबल को मापने के लिए आप तृतीय-पक्ष प्रोग्राम का उपयोग करने का भी प्रयास कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, ऑडैसिटी, एक मुफ्त ऑडियो रिकॉर्डिंग प्रोग्राम में एक सरल अंतर्निर्मित डेसीबल मीटर है।
  • चित्र शीर्षक मेजर डेसिबल चरण 2
    2
    मोबाइल एप्लिकेशन का उपयोग करें गति में ध्वनियों के स्तर को मापने के लिए, एक मोबाइल ऐप यह बहुत सुविधाजनक हो सकता है भले ही आपके मोबाइल डिवाइस पर माइक्रोफ़ोन एक कंप्यूटर से जुड़ने के लिए बाहरी लोगों की गुणवत्ता के अनुरूप नहीं है, फिर भी यह आश्चर्यजनक सटीक हो सकता है। यह आमतौर पर पेशेवर उपकरण के साथ किए गए रीडिंग की तुलना में 5 डेसीबल के भीतर एक गलती करता है। डेसीबल्स पढ़ने के लिए उपलब्ध एप्लिकेशन की एक छोटी सूची यहां दी गई है:
  • ऐप्पल डिवाइस के लिए: डीसीबल 10, डेसीबल मीटर प्रो, डीबी मीटर, ध्वनि स्तर मीटर
  • एंड्रॉइड डिवाइस के लिए: ध्वनि मीटर, डिसीबल मीटर, शोर मीटर, डेसीबल
  • विंडोज फ़ोन के लिए: डेसीबल मीटर फ्री, साइबरक्स डेसीबल मीटर, डेसीबेल मीटर प्रो
  • चित्र शीर्षक मेज़र डेसिबल चरण 3
    3
    पेशेवर डेसीबल मीटर का उपयोग करें यद्यपि, आमतौर पर, यह सस्ता नहीं है, शायद ध्वनि का डेसीबेल स्तर खोजने का सबसे प्रत्यक्ष और सटीक तरीका एक डेसीबल मीटर का उपयोग करना है भी कहा जाता है "ध्वनि स्तर मीटर", यह विशेष उपकरण (ऑनलाइन खुदरा विक्रेताओं पर भी उपलब्ध है) पर्यावरण में मौजूद शोर की मात्रा को मापने के लिए एक संवेदनशील माइक्रोफ़ोन का उपयोग करता है और सटीक डेसीबेल मान देता है। चूंकि आम तौर पर इन उपकरणों के लिए बड़े बाजार नहीं होते हैं, वे थोड़ा महंगा हो सकते हैं - अक्सर मूल मॉडल के लिए कम से कम $ 200 भी होते हैं
  • ध्यान दें कि इन टूल को अलग-अलग तरीकों से कहा जा सकता है उदाहरण के लिए, एक अन्य प्रकार के साधन को बुलाया जाता है "शोर dosimeter" मूल रूप से यह एक मानक ध्वनि स्तर मीटर के समान कार्य करता है।
  • विधि 3

    डेसीबल के गणितीय व्युत्पत्ति
    चित्र शीर्षक मेज़र डेसिबल चरण 4
    1



    वॉट्स / वर्ग एम में ध्वनि की तीव्रता पाएं रोज़ाना व्यावहारिक उद्देश्यों के लिए, डेसीबल आम तौर पर साधारण ध्वनि के रूप में देखा जाता है। हालांकि, सच थोड़ा अधिक जटिल है। भौतिकी में, डेसीबल को अक्सर व्यक्त करने का एक सुविधाजनक तरीका माना जाता हैतीव्रता ध्वनि की लहर का एक विशिष्ट ध्वनि तरंग के आयाम जितना बड़ा होता है, उतनी अधिक ऊर्जा वह फैलती है - अधिक हवा के कण पथ के साथ आगे बढ़ते हैं और अधिक "तीव्र" यह ध्वनि है तीव्रता और एक ध्वनि तरंग और डेसीबल में अपनी मात्रा के बीच इस सीधा संबंध के कारण, यह ध्वनि की तीव्रता होने डेसीबल में दिए गए एक मूल्य खोजने के लिए संभव है (जो आमतौर पर वाट में मापा जाता है / वर्ग)
    • ध्यान दें, साधारण आवाज़ के लिए, तीव्रता का मूल्य आमतौर पर बहुत छोटा होता है उदाहरण के लिए, 5 × 10 की तीव्रता के साथ एक ध्वनि -5 (या 0.00005) वाट / वर्ग मीटर के बारे में 80 डेसिबल में अनुवाद - एक ब्लेंडर या एक खाद्य प्रोसेसर की मात्रा के बारे में।
    • तीव्रता और डेसीबल मापन के बीच संबंधों को बेहतर ढंग से समझने के लिए, हम एक उदाहरण समस्या का एक साथ पालन करते हैं। मान लीजिए कि हम संगीत निर्माता हैं और हमारे रिकॉर्डिंग की आवाज़ में सुधार के लिए हमारे रिकॉर्डिंग स्टूडियो में पृष्ठभूमि के शोर स्तर की तलाश करना चाहते हैं। हमारे उपकरण सेट करने के बाद, हम पृष्ठभूमि की शोर तीव्रता का पता लगाते हैं 1 × 10 -11 (0.00000000001) वाट / वर्ग मीटर. कुछ बाद के चरणों में हम अपने अध्ययन में पृष्ठभूमि शोर के डेसिबल स्तर को खोजने के लिए इस जानकारी का उपयोग करेंगे।
  • चित्र शीर्षक मेज़र डेसिबल चरण 5
    2
    हम 10 से विभाजित करते हैं -12. हमारी ध्वनि की तीव्रता प्राप्त करने के बाद, हम इसे 10 लैग फार्मूले में सम्मिलित कर सकते हैं10(आई / 10-12) (जहां "" डीसीबील्स में मान को खोजने के लिए वाट / वर्ग में तीव्रता है)। शुरू करने के लिए, चलो 10 से विभाजित करते हैं-12 (०.०००००००००००१)। 10-12 यह एक 0 डेसीबल ध्वनि की तीव्रता का प्रतिनिधित्व करता है, इसलिए, इसके साथ हमारी तीव्रता मूल्य की तुलना करते हुए, हम अनिवार्य रूप से इस मूलभूत मूल्य के संबंध का पता लगाएंगे।
  • हमारे उदाहरण में, हम तीव्रता के दिए गए मान को विभाजित करते हैं, 10-11, 10 के लिए-12, 10 हो रही है-11 / 10-12 = 10.
  • चित्र शीर्षक मेज़र डेसिबल चरण 6
    3
    हम लॉग को ढूंढते हैं10 जवाब का और फिर 10 से गुणा करें दूसरे शब्दों में, 10 डेसीबल की वृद्धि हुई है इसका मतलब है कि - इस समस्या का अंतिम समाधान खोजने के लिए, हम सभी यह करना है आधार 10 लघुगणक लेने के लिए और 10 से गुणा इस तथ्य यह है कि डेसीबल लघुगणक आधार 10 इकाइयां हैं बताते है ध्वनि वॉल्यूम डबल्स
  • हमारा उदाहरण हल करना आसान है। लॉग 10(10) = 1. 1 × 10 = 10. इसलिए, हमारे अध्ययन में पृष्ठभूमि शोर एक मात्रा है 10 डेसीबल. यह काफी चुप है, लेकिन हमारे उच्च गुणवत्ता वाले उपकरणों के साथ अभी भी खोजा जा रहा है, इसलिए हमें अधिक सटीक रिकॉर्डिंग करने के लिए संभवतः शोर स्रोत को खत्म करने की आवश्यकता होगी।
  • चित्र शीर्षक मेजर डेसिबल चरण 7
    4
    डेसीबल मानों की लॉगरिदमिक प्रकृति को समझने की कोशिश करें। जैसा कि ऊपर बताया, डेसीबल डेसीबल के किसी भी मूल्य के लिए आधार से 10 के साथ लघुगणक इकाइयों, अधिक से अधिक 10 से डेसीबल शोर दो बार के रूप में मजबूत है एक शोर से अधिक 20 डेसीबल कर रहे हैं, 4 बार मजबूत और बहुत आगे है। इससे ध्वनि तीव्रता की विशाल रेंज का वर्णन करना आसान हो जाता है जिसे मानव कान द्वारा पता लगाया जा सकता है। बिना कष्ट के दर्द के कान सुन सकते हैं जो सबसे ऊपरी आवाज़, जो कि निम्न तीव्रता वाले शोर से पता लगा सकते हैं, उसमें से एक अरब गुना अधिक तीव्र है। डेसीबल का उपयोग करना, हम सामान्य आवाज़ों का वर्णन करने के लिए बड़ी संख्या का उपयोग करने से बचते हैं - सबसे अधिक, हमें तीन अंकों का उपयोग करने की आवश्यकता है।
  • इस पर विचार करें - कौन सा अंकन उपयोग करना आसान है: 55 डेसीबल या 3 × 10 -7 वाट / वर्ग मीटर? ये दोनों बराबर हैं, लेकिन वैज्ञानिक संकेतन (या बहुत छोटी दशमलव संख्या) का उपयोग करने के बजाय, डेसीबल हमें रोज़ रोज़ आसान उपयोग के लिए एक सरल शॉर्टहैंड का उपयोग करने की अनुमति देते हैं।
  • टिप्स

    • ध्यान दें कि ध्वनि स्तर मीटर पर स्तर 0 0 dB के पूर्ण मूल्य से मेल नहीं खाता है। बल्कि, यह उस स्तर पर है जिस पर डिवाइस पर ध्वनि का विरूपण शून्य है।
    • वाट (वाट / वर्ग मीटर की तरह) बिजली का एक भौतिक उपाय है ऐसे किलोवाट, milliwatt के रूप में सत्ता के लिए अन्य विभिन्न इकाइयों, कर रहे हैं, और इसलिए यह वाट में परिवर्तित करने के लिए उन्हें डेसीबल में सत्ता के परिवर्तन के उपरोक्त सूत्र में उपयोग करने से पहले सुनिश्चित करें कि ऑन-बनाते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com