हॉकी कैसे खेलें

लालित्य और शक्ति, गति और शक्ति, शारीरिकता और सुपरसोनिक लॉन्च: हॉकी सभी को यह प्रदान करता है। यदि आप दुनिया में सबसे सुंदर बर्फ खेल खेलना चाहते हैं, तो आप आरंभ करने के लिए बुनियादी नियमों और कौशलों के साथ अपने आप को परिचित करके शुरू कर सकते हैं। पेशेवर चालें और सबसे प्रभावी रणनीति सीखकर अपने खेल को बेहतर बनाएं और जानने के लिए जारी रखें!

कदम

भाग 1

नियमों को जानें
चित्र हॉकी चरण 1 नामक छवि
1
खेल का लक्ष्य जानें हॉकी एक खेल है जिसमें छह खिलाड़ियों की दो टीम एक-दूसरे के सामने आती है, जिनमें से पांच अंक स्कोर करने की कोशिश कर रहे ट्रैक पर स्केट करते हैं, जबकि छठे द्वार की रक्षा करते हैं। खेल का उद्देश्य प्रतिद्वंद्वी के दरवाजे में पक, एक छोटे लकड़ी के सिलेंडर या रबड़ की गेंद को पारित करके अन्य टीम की तुलना में अधिक अंक अर्जित करना है, इस प्रकार गोलकीपर को हरा देता है। प्रत्येक लक्ष्य 1 अंक के लायक है।
  • प्रतियोगिता के स्तर के आधार पर एक हॉकी खेल में तीन बार, चर लंबाई के होते हैं। अधिकांश गेम में तीन 20 मिनट का समय होता है।
  • चित्र हॉकी चरण 2 नामक छवि
    2
    खेल मैदान के क्षेत्रों और आयामों को समझें। जबकि हॉकी रोलर स्केट्स (रोलर हॉकी) या पैर (फील्ड हॉकी) पर खेला जा सकता है, सबसे आम और लोकप्रिय बर्फ पर खेला जाता है उत्तरार्द्ध को यूरोपीय पटरियों में 60 मीटर (200 फुट) और 30 मीटर (100 फुट) चौड़ा बर्फ रिंक और उत्तर अमेरिकी ट्रैक में 26 मीटर (85 फुट) पर खेला जाता है, और इसे तीन खंडों में विभाजित किया जाता है, लाइनों द्वारा सीमांकित नीला। ट्रैक के बीच में एक लाल रेखा है जो दोनों खेल क्षेत्रों को विभाजित करती है। इस से 15 मीटर की दूरी पर दो नीली रेखाएं हैं दो नीले लाइनों के बीच का क्षेत्र कहा जाता है "तटस्थ क्षेत्र", जबकि नीले रंग की रेखा के बाहर दो क्षेत्रों का बचाव दो टीमों द्वारा किया जाता है।
  • ट्रैक के दो सिरों पर दो पतली लाल रेखाएं हैं, जो दरवाजे की स्थिति को दर्शाती हैं। द्वार के सामने एक क्षेत्र होता है, जिसे आमतौर पर नीले रंग में रंग दिया जाता है, जिसे कहा जाता है "दरवाजा क्षेत्र"। यह गोलकीपर का क्षेत्रफल है
  • ट्रैक पर पांच सगाई भी हैं, जहां से खेल की शुरुआत में खेल शुरू हो जाता है, अन्य समय की शुरुआत में या रुकावट के बाद।
  • चित्र हॉकी चरण 3 नामक छवि
    3
    खेल के साथ खुद को परिचित कराएं प्रत्येक गेम एक सगाई के साथ शुरू होता है, जिसमें एक दूसरे के सामने स्थित दो विरोधियों के बीच एक रेफरी द्वारा डिस्क गिरा दी जाती है। उस क्षण से स्टॉपवॉच शुरू हो गया है और खेल शुरू होता है। एक टीम रिकॉर्ड पर नियंत्रण रखती है और स्कोर करने की कोशिश करती है, जबकि दूसरे अपने खुद के दरवाज़े की रक्षा करने या पक को रोकते हैं।
  • जैसे कि फुटबॉल या बास्केटबाल के रूप में, खेल में तरल पदार्थ हैं, बिना मजबूती के टूटने के। गेम हर बार के अंत में, प्रत्येक लक्ष्य के बाद, जुर्माना के बाद या डिस्क को ट्रैक छोड़ने पर रोक दिया जाता है।
  • चित्र हॉकी चरण 4 नामक छवि
    4
    छोटे और बड़े दंडों के बीच अंतर जानें हॉकी में, दंड अवधि को उस अवधि की अवधि से अलग किया जाता है जो निष्कासित खिलाड़ी दंडता बॉक्स में खर्च करता है। एक छोटा दंड परिणाम 2 मिनट में होता है, जबकि एक बड़ा जुर्माना 5 मिनट तक रहता है।
  • यदि कोई ग़लती की गई है, तो टीम को इसे बदलने में सक्षम किए बिना, नियत जुर्माना की अवधि के लिए एक कम खिलाड़ी के साथ खेलना होगा। यदि दंड की अवधि के दौरान विरोधी टीम के स्कोर, तो दंड तुरंत समाप्त होता है रेफरी के विवेकानुसार, एक ही बेईमानी का परिणाम कम या उच्च दंड में हो सकता है। सबसे आम गलतियों में शामिल हैं:
  • विरोधियों को मारने सहित क्यू के खतरनाक उपयोग
  • हुकिंग या ट्रिपिंग सहित बाधा
  • किसी ऐसे खिलाड़ी का हस्तक्षेप करना या विरोध करना, जिस पर डिस्क का कोई नियंत्रण नहीं है
  • पीछे या सिर से लोड
  • प्ले हॉकी चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    उपकरण प्राप्त करें खेल की वास्तविकता के कारण, हॉकी खिलाड़ी अमेरिकी फुटबॉल खिलाड़ियों (यदि अधिक नहीं) के समान लगभग एक उपकरण पहनते हैं - दोनों खेल अलग-अलग टुकड़े क्यू और स्केट्स हैं
  • हॉकी की छड़ें एक लकड़ी या पॉली कार्बोनेट रॉड और एक घुमावदार अंत से मिलती हैं, जिसे स्टेटुला कहा जाता है खिलाड़ी रिकॉर्ड खेलने के लिए क्यू का इस्तेमाल करते हैं और स्कोर करने का प्रयास करते हैं अपनी ऊँचाई के अनुकूल अपने आप को एक स्लेट बनाएं और सीखें टेप लागू करें खेलने के लिए
  • हॉकी स्केट्स वे विशेष रूप से इस गेम के लिए बनाई गई हैं। गति और गतिशीलता को बढ़ाने के लिए, सामान्य लोगों की तुलना में उनके पास अधिक स्पष्ट वक्रता है। उन्हें सही फिट होना है, टखनों के लिए अच्छा समर्थन करना है और नियमित रूप से तीखे होना चाहिए।
  • हेलमेट और सुरक्षा आपके शरीर के आकार और आपके वजन के लिए उपयुक्त होनी चाहिए। वे आमतौर पर कंधे, छाती और पिंडली गार्ड और एक स्केटिंग और सुरक्षा हेलमेट शामिल होते हैं।
  • भाग 2

    मूल बातें जानें
    प्ले हॉकी चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    1
    जानने के लिए स्केट गति और दक्षता के साथ यहां तक ​​कि अगर आप इसे बर्फ पर अच्छी तरह से कर सकते हैं, हॉकी के लिए स्केटिंग करने के लिए कई कौशल की आवश्यकता है दिशा बदलना सीखना और ब्रेस्ट्रेड में दुर्घटनाग्रस्त होने के बिना तेज़ी से ब्रेक लगाना कुछ समय ले सकता है, लेकिन थोड़ा प्रशिक्षण के साथ आप जल्दी से सीखेंगे अपने हाथ में छिद्र लेने से पहले, अपने कौशल का विकास करें जब तक स्केटिंग चलने के रूप में स्वाभाविक नहीं है।
    • एक पूर्ण खिलाड़ी होने के लिए पीछे की ओर स्केटिंग करना आवश्यक है इस तरह आप लगातार दिशा बदल सकते हैं और लगातार स्थिति को समायोजित किए बिना गेम का पालन कर सकते हैं। आगे बढ़ने और फिर पीछे की तरफ से तेज घूमने के लिए जानें
    • यह जानने के लिए जरूरी है कि दिशाओं को कैसे तेजी से बदलना है हमेशा स्केट्स के साथ बर्फ पर अच्छा काम करने की कोशिश करें और तेजी से कदम उठाएं।
  • चित्र हॉकी चरण 7 नामक छवि
    2
    क्यू को कैसे संभालना सीखें अपने गैर-प्रबल हाथ के साथ इसे शीर्ष पर ले लो दूसरी ओर दो दस्ताने की लंबाई लगभग बराबर दूरी पर कम स्लेट को समझना चाहिए। सॉकेट फर्म होना चाहिए, लेकिन अत्यधिक तंग नहीं होना चाहिए
  • अपने हाथों को थोड़ा झुकाव के साथ, अपने सामने तलछट पकड़ो। इसे शरीर के करीब न रखें
  • क्यू के सही प्रबंधन एक उत्कृष्ट स्केटर और एक उत्कृष्ट हॉकी खिलाड़ी होने के बीच अंतर कर सकते हैं। अगर आप इसे नियंत्रित करने के लिए अच्छी तरह से नहीं सीखते हैं, तो आप बहुत प्रभावी नहीं हो सकते।
  • खेल हॉकी चरण 8 नामक छवि
    3
    डिस्क की जांच करें फुटबॉल और बास्केटबॉल के रूप में, आपको यह सीखना होगा कि डिस्क को कैसे चलाना है, इसे चलाना जबकि दूसरे खिलाड़ियों को चोरी करने से रोकने के लिए स्केटिंग करना है। अपने पैरों को हिलने के बिना डिस्क आगे पीछे और दाएं से दाएं चलती रहें। अपने सिर को ऊपर रखें और इसे देखे बिना रिकॉर्ड को महसूस करने का प्रयास करें।
  • हैरानी की बात है कि क्यू का नियंत्रण गैर-प्रमुख हाथ से आता है, सबसे ऊपर है, नीचे एक नहीं। अपनी कलाई के साथ छिद्र को नियंत्रित करने के लिए जानें, उसे नियंत्रित करने के लिए डिस्क के साथ प्रकाश और तेज गतिएं करें।
  • खेल हॉकी चरण 9 नामक छवि
    4
    तेज और सटीक कदम बनाएं एक पैर और एक पैर की तरह अपने हॉकी स्टिक की कल्पना करो डिस्क को पारित करने के लिए, स्पॉटुला को रियर एंड से फ्रंट में सामने की ओर खींचने के लिए बेहतर है, इसे घुमाए जाने के बजाय डिस्क रोटेट करने के लिए रोटरी आंदोलन का उपयोग करना। डिस्क के बाद स्प्लिट की आवाजाही को पूरा करें।
  • जब आप एक पास बनाते हैं, तो रिकॉर्ड हार्ड ड्राइव को न सिर्फ दबाएं आइस हॉकी खेल के दौरान की गई मुख्य गलतियों में से एक यह है कि इसे चलते रहने के लिए कड़ी मेहनत को मारना है। यद्यपि कुछ मामलों में इस तरह की कार्रवाई आवश्यक हो सकती है, इस चरण में अधिक चालाकी की आवश्यकता होती है
  • प्ले हॉकी चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    "पास" एक मार्ग प्राप्त करने के लिए क्यू जब आप पहली बार खेलते हैं, तो यह आपके लिए आता है जैसा कि आपके सामने आता है। डिस्क पर जाल करने के लिए एक तरह का बॉक्स बनाने के लिए बर्फ पर स्पैटुला के साथ एक निश्चित कोण बनाएं। अपनी टीम के लिए अधिक उपयोगी बनने के लिए पक को उछले बिना मजबूत पास प्राप्त करने के लिए खुद को प्रशिक्षित करें।
  • छवि हॉकी चरण 11 शीर्षक वाली छवि



    6
    सटीक और शक्ति के साथ रोल ताकत और जोर देने के लिए, आखिरी क्षण में कलाई को झुका करके डिस्क आगे बढ़ने के लिए आगे बढ़ें। ट्रॉवेल के अंत को इंगित करके उस बिंदु पर जाएं जहां आप डिस्क को रूट करना चाहते हैं।
  • एक सटीक शॉट सभी कलाई में है शूटिंग कौशल विकसित करने के लिए, निचले हाथ को स्प्लिंट नीचे ले जाना सीखें और शरीर को 45 डिग्री कोण पर रखें डिस्क को वापस लाएं, कंधों को कम करें और पीठ के पैर पर वजन कम करें। स्पॉटुला के केंद्र में डिस्क को पकड़ने की कोशिश करें और उसी को बनाएं "डिब्बा" कि आप एक सवारी के बाद उसे फँसाने के लिए बनाया है फिर गोली मारो।
  • भाग 3

    आपकी भूमिका में खेलना
    खेल हॉकी चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    1
    केंद्र से अपनी टीम का मार्गदर्शन करें हमले और रक्षा के समन्वयक, केंद्रीय खिलाड़ी वह है जो सगाई बना देता है और यह बर्फ पर टीम का नेता है। यदि आप केंद्रीय के रूप में खेलना चाहते हैं तो आपको अच्छी तरह से स्केट करना पड़ता है और रणनीति के लिए अच्छी आंखों के साथ कुछ खुफिया जानकारी होती है। कोच इस भूमिका को कवर करने के लिए टीम में सबसे चालाक, प्रतिभाशाली और अनुभवी खिलाड़ी चाहते हैं।
  • चित्र हॉकी चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    2
    दरवाज़े की रक्षा करें संभवतः हॉकी गोलकीपर जैसे किसी भी कठिन खेल में कोई भूमिका नहीं है हाथी को रोकने के लिए पर्याप्त सुरक्षा से लैस, द्वारपाल 130 किलोमीटर प्रति घंटा और दरवाजा पर फेंक दिया ड्राइव के बीच रहता है। एक अच्छा गोलकीपर त्वरित सजगता, उत्कृष्ट आँखों के समन्वय और एक आदर्श दृश्य है।
  • छवि हॉकी चरण 14 का शीर्षक चित्र
    3
    एक पंख के रूप में खेलते हुए एक लक्ष्य बनाओ दाएं और बाएं विंग पंथों पर काम कर रहे आक्रामक खिलाड़ी हैं, शारीरिक और रचनात्मक रूप से खेलते हैं, डिस्क खींचते हैं और स्कोरिंग करते हैं पंख तेजी से होना चाहिए, एक अच्छा शॉट के साथ, कोने में और बेलस्ट्रेड में युद्ध देने में सक्षम।
  • चित्र हॉकी चरण 15 नामक छवि
    4
    रक्षा में कड़ी मेहनत करें चूंकि हॉकी बहुत तरल है और खिलाड़ियों को ट्रैक जल्दी पार करने में सक्षम हैं, रक्षकों फुटबॉल या इसी तरह के खेल की तुलना में हमले में अधिक शामिल हैं। किसी भी मामले में, हालांकि, रक्षकों का प्राथमिक कार्य विरोधी पंखों को चिह्नित करना और उनके आक्रामक कार्यों को रोकना, डिस्क को चोरी करना और हमलावरों को पास करना है।
  • प्ले हॉकी चरण 16 नामक छवि
    5
    आपके लिए क्या सही है यह समझने के लिए अलग-अलग भूमिकाओं में खेलने का प्रयास करें एक पूर्ण खिलाड़ी बनने के लिए खेलना शुरू करना महत्वपूर्ण है एक अच्छा पंख सिर्फ एक ऐसे खिलाड़ी नहीं है, जितनी जल्दी हो सके वह रिकॉर्ड और रोल रखता है। उन्हें रणनीति के साथ खेलना चाहिए और टीम में अच्छी तरह से फिट होना चाहिए। यदि आप बर्फ को हर भूमिका से देख सकते हैं तो आप बहुत बेहतर खेलेंगे।
  • दूसरी तरफ गोलकीपर आमतौर पर एक पूर्णकालिक निवेश होता है। आम तौर पर इस भूमिका में तुरंत भाग लेते हैं और अपने करियर में इतने लंबे समय तक रहते हैं, लगातार नई तकनीक सीखना।
  • भाग 4

    सबसे अच्छा खेलें
    छवि हॉकी चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपना सिर ऊपर रखो एक अच्छा हॉकी खिलाड़ी, उसकी भूमिका की परवाह किए बिना, एक अच्छा खेल का दर्शन है, कार्यों की आशा करने और अच्छे मार्ग बनाता है। यदि आपके पास आँखें आती हैं तो रिकॉर्ड को अच्छी तरह से पारित करना मुश्किल है। अपना सिर रखो और हमेशा चारों ओर देखिए।
    • यह समय के साथ विकसित होगा, जब आप स्केटिंग और डिस्क नियंत्रण पर लंबे समय से प्रशिक्षित हुए हैं।
  • चित्र हॉकी चरण 18 नामक छवि
    2
    अंतरिक्ष में चलो और छेद प्लग करने का प्रयास करें। आपकी टीम को छह-सिर वाले राक्षस के पास रिकॉर्ड का पीछा करने की आवश्यकता नहीं है जहां कहीं भी जाता है। चौड़े खेलें, रिक्त स्थान में आगे बढ़ें और एक अच्छी सवारी के लिए सही कोने की तलाश करें। स्कोरिंग के अवसर बनाने की कोशिश में एकरूपता के साथ आगे बढ़ने की कोशिश करें।
  • बचाव के लिए धोखा देने और अपने आप को खींचने की क्षमता की तुलना में टीम के लिए अच्छा गुजर अधिक प्रभावी और महत्वपूर्ण है आप इन खेलों को खेलने में सक्षम नहीं होंगे यदि आपके टीम के साथी सभी जगहों पर नहीं चलते हैं
  • छवि हॉकी चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    डिस्क को सुरक्षित रखें स्मार्ट पास ले जाएं और अपनी टीम को जीतने का एक अच्छा मौका देने के लिए डिस्क अच्छी तरह से जांचें। डिस्क को नियंत्रित करने वाली टीम खेल को नियंत्रित करती है
  • बर्फ पर डिस्क को भी जोखिम भरा पास की संभावना को खत्म करने के लिए रखें। यह कदम सटीक होना चाहिए, डिस्क को जांचने के लिए आपको अपना सर्वश्रेष्ठ करने की ज़रूरत है जब वह मैदान से बाहर निकल जाए। जब आप शॉट्स और मार्गों पर ट्रेन करते हैं, तो डिस्क को आगे बढ़ाने की कोशिश करें और यादृच्छिक रूप से खींचने से बचें।
  • प्ले हॉकी चरण 20 नामक छवि
    4
    जब आपके पास डिस्क हो तो आराम करो कम अनुभवी खिलाड़ी आतंक अगर वे डिस्क है, क्यू बहुत कठोर पकड़ और कैसे खेलने के लिए भूल। ये कदम अनियंत्रित और बहुत मजबूत हो जाते हैं, जिससे गेम खराब हो जाता है। आराम करने के लिए जानें गहराई से साँस लें और मज़े करो
  • प्ले हॉकी चरण 21 नामक छवि
    5
    ट्रेन लगातार यह अच्छी तरह से खेलना सीखने और अन्य खिलाड़ियों और विशेषज्ञ प्रशिक्षकों के साथ प्रशिक्षित करने में बहुत सा साल लग सकता है। बेहतर बनाने और एक महान खिलाड़ी बनने के लिए अपने घर के पास एक शौकिया लीग खोजें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com