एक अच्छा वृत्तचित्र कैसे बनाएं

एक वृत्तचित्र किसी भी वीडियो या फिल्म है जो किसी विषय या समस्या के बारे में दर्शकों को सूचित करता है कई वृत्तचित्र हमें सूचनात्मक जानकारी प्रदान करते हैं दूसरों के केवल कुछ लोगों का वर्णन है बहुत से लोग सोचते हैं कि एक वृत्तचित्र बनाना आसान है, लेकिन वास्तव में यह उतना सरल नहीं है जितना लगता है। अपनी ट्यूटोरियल का पालन करके कुछ दस्तावेज को दिलचस्प बनाएं

कदम

भाग 1

लेखन और विकास
छवि शीर्षक 80713 1
1
एक दिलचस्प विषय चुनें आपके बारे में दस्तावेजी बात क्या चाहिए? निश्चित रूप से इसे आपके समय और आपके दर्शकों के लायक होना चाहिए। सुनिश्चित करें कि विषय सांसारिक या सर्वव्यापी तुच्छ नहीं है इसके बजाय, विवादास्पद या अल्पज्ञात विषयों पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें या किसी व्यक्ति, एक समस्या या व्यापक रूप से चर्चा की गई घटना पर नया प्रकाश डालने की कोशिश करें सरल शब्दों में, दिलचस्प सामग्री का प्रयास करें और उबाऊ या साधारण लोगों से बचें। इसका अर्थ यह नहीं है कि वृत्तचित्र विशाल या भव्य होना चाहिए, इसके विपरीत ... छोटे पैमाने पर और अधिक घनिष्ठ लोगों को जनता के साथ सफल होने की अधिक संभावना है, यदि वे बताते हैं कि वे कहानियां आकर्षक हैं।
  • छवि शीर्षक 80713 2 1
    2
    एक दिलचस्प विषय प्राप्त करें जो जनता के लिए भी आकर्षक और प्रबुद्ध है
  • सबसे पहले, अपने विचारों को मौखिक रूप से उजागर करने का प्रयास करें एक कहानी के रूप में अपने परिवार और दोस्तों के लिए एक वृत्तचित्र के अपने विचार बता कर शुरू करें उनकी प्रतिक्रिया के आधार पर, आप दो में से एक काम कर सकते हैं: पूरी तरह से विचार को अस्वीकार या इसे विकसित और जारी रखें।
  • यहां तक ​​कि अगर वृत्तचित्रों का एक शैक्षिक उद्देश्य है, तो भी उन्हें जनता का ध्यान जीवित रखना चाहिए। एक अच्छा विषय अद्भुत काम कर सकता है कई वृत्तचित्र विवादास्पद सामाजिक मुद्दों के बारे में बताते हैं। कुछ अतीत की घटनाओं का वर्णन करते हैं जो अभी भी मजबूत भावनाओं को जगाते हैं। अन्य लोग अभी भी उन पहलुओं पर सवाल उठाते हैं जो समाज सामान्य रूप में देखता है या समस्याग्रस्त प्रवृत्तियों पर व्यापक निष्कर्ष निकालने के लिए व्यक्तियों या विशेष घटनाओं की कहानी बताता है चाहे आप इन तरीकों में से किसी एक का चयन करें या न करें, किसी विषय को सार्वजनिक रूप से ध्यान रखने की क्षमता के साथ एक विषय चुनना सुनिश्चित करें।
  • उदाहरण के लिए, किसी भी छोटे देश में रोजमर्रा की जिंदगी के बारे में एक वृत्तचित्र बनाना बुरा विचार नहीं होगा, जब तक कि आप न हों वास्तव में किसी तरह से लोगों के जीवन को दिलचस्प और अर्थपूर्ण बनाने के लिए सुनिश्चित करें आप मान सकते हैं कि इस शहर में एक भयानक हत्या हुई और दिखाती है कि निवासियों को इस घटना से कैसे प्रभावित किया गया था।
  • छवि शीर्षक 80713 2
    3
    अपनी फिल्म के लिए एक उद्देश्य दें अच्छी वृत्तचित्रों में लगभग हमेशा एक सामान्य विशेषता होती है: वे हमारे समाज के व्यवहार के बारे में एक प्रश्न पूछते हैं, एक निश्चित बिंदु को देखने की वैधता को साबित करने या अस्वीकार करने की कोशिश करते हैं या किसी घटना या घटना के बारे में अज्ञात अपनी कार्रवाई को उत्तेजित करने की आशा में जनता यहां तक ​​कि पुरानी घटनाओं में हुई घटनाओं पर वृत्तचित्र वर्तमान दुनिया के लिए लिंक की रूपरेखा कर सकते हैं। नाम के बावजूद, एक वृत्तचित्र का उद्देश्य सिर्फ यह नहीं है दस्तावेज़ कुछ दिलचस्प हुआ, लेकिन यह चाहिए समझाने, आश्चर्य करने के लिए, सवाल पूछने या जनता को चुनौती देने के लिए. साबित करने की कोशिश करो क्योंकि दर्शकों को लोगों और उन चीजों के बारे में एक निश्चित तरीके से महसूस करना चाहिए जो आप फिल्माने कर रहे हैं।
  • प्रशंसित निदेशक कर्नल स्पेक्टर का कहना है कि एक वृत्तचित्रकार की सबसे बुरी गलतियां एक तुच्छ विषय का उपयोग कर सकती हैं, खुद को बेतरतीब सवाल पूछने और प्राथमिकता विषय नहीं चुनते हैं। उन्होंने यह भी सुझाव दिया था: "फिल्माने से पहले, आपको खुद से यह पूछना होगा कि आप अपने आप से क्या सवाल पूछ रहे हैं और यह फिल्म दुनिया की अपनी दृष्टि कहां दर्शाती है"।
  • छवि शीर्षक 80713 3
    4
    कुछ शोध करो यहां तक ​​कि अगर आप अच्छी तरह से विषय को जानते हैं, तो जांच करना हमेशा अच्छा होता है आप जानकारी खोजने के लिए इंटरनेट और लाइब्रेरी का उपयोग कर सकते हैं। साथ ही, सूचित लोगों से बात करें या जो आपके द्वारा चुने गए विषय में रुचि रखते हैं
  • जैसे ही आप एक सामान्य विषय चुनते हैं, जो आपकी रुचि को आकर्षित करता है, क्षेत्र को कम करने का प्रयास करें। यदि आप कार पसंद करते हैं, तो समझने की कोशिश करें कि वह आपकी रुचि को आकर्षित करता है "विशिष्ट": कारों से संबंधित घटनाओं, लोगों, मॉडल, प्रक्रियाओं और तथ्यों उदाहरण के लिए, आप उस क्षेत्र में काम कर रहे लोगों के विशिष्ट समूह के लिए खुद को विंटेज कारों के लिए समर्पित कर सकते हैं। केंद्रित रहना बहुत मदद करता है
  • इस विषय के बारे में जितना संभव हो, जानें और इलाके को स्कैन करने के लिए यह देखने के लिए कि क्या उस क्षेत्र में पहले से ही कोई वृत्तचित्र है। जहां संभव हो, निश्चित रूप से आप चाहते हैं कि इस दस्तावेज और विषय पर दृष्टिकोण पहले से मौजूद किसी भी अन्य से भिन्न हो।
  • अपने शोध के आधार पर कुछ पूर्व-साक्षात्कार लें। इससे आप मुख्य विषय पर विभिन्न दृष्टिकोणों के साथ इतिहास के विचार को विकसित करना शुरू कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 80713 5 1
    5
    ड्राफ्ट तैयार करें यह उन परियोजनाओं के लिए बहुत उपयोगी होगा जो परियोजना का प्रबंधन करेंगे और संभावित उधारदाताओं के लिए होगा। यह संरचना भी इतिहास का एक विचार प्रदान करेगी, क्योंकि आपकी परियोजना को उन सभी तत्वों के आधार पर करना होगा जो जीतने वाली कहानी बनाते हैं। मसौदा तैयार करने में, आपको संघर्ष और नाटक की तलाश भी करनी चाहिए, जिसमें आपको अपने विकास के दौरान साजिश को जीवित रखने की आवश्यकता है।
  • भाग 2

    स्टाफ, तकनीक और योजना
    छवि शीर्षक 80713 4
    1
    यदि आवश्यक हो तो कर्मचारियों को किराए पर लें बेशक, यह सब कुछ भी अपने आप करना संभव है, खासकर यदि वृत्तचित्र का दायरा अपेक्षाकृत छोटा या अंतरंग है। हालांकि, कई लोग इस दृष्टिकोण को बहुत मुश्किल पाते हैं या दूसरी ओर, बहुत कठोर और शौकिया आपकी सहायता करने के लिए विशेषज्ञों को किराए पर लेने या उनकी भर्ती के अवसरों के बारे में सोचें, खासकर यदि आप एक महत्वाकांक्षी विषय से निपटना चाहते हैं या यदि आप चाहते हैं कि आपका दस्तावेजी बेहद पेशेवर गुणवत्ता का हो
    • आप योग्य मित्रों और परिचितों की भर्ती करने की कोशिश कर सकते हैं, अपनी परियोजनाओं को उड़ने वालों और ऑनलाइन टिप्पणियों के माध्यम से विज्ञापित कर सकते हैं या किसी एजेंसी से संपर्क कर सकते हैं। यहां कुछ प्रकार के पेशेवर हैं जिन्हें आपको आवश्यकता हो सकती है:
    • कैमरामैन
    • लाइट्स तकनीशियन
    • राइटर्स
    • शोधकर्ताओं
    • संपादकों
    • अभिनेता (स्क्रिप्ट से अनुक्रम या मनोरंजन के लिए)
    • ऑडियो और ध्वनि तकनीशियन
    • तकनीकी सलाहकार
  • छवि शीर्षक 80713 7 1
    2
    जब आप अपनी टीम को भर्ती या भर्ती करते हैं, तो उन लोगों की तलाश करें जो डॉक्यूमेंट्री से जुड़े विषय के बारे में आपके समान मूल्य साझा करते हैं। उन उभरते युवा लोगों को लेने पर विचार करें जो प्रेरणा से परिपूर्ण हैं और बाजारों और दर्शकों के साथ संपर्क में हैं जिन्हें आप अनदेखी कर सकते हैं।
  • आपको अपने प्रोजेक्ट में शामिल होने वाले ऑपरेटर और रचनात्मक लोगों के साथ लगातार अपने आप की तुलना करना पड़ता है। आपकी डॉक्यूमेंट्री एक सहयोगी प्रयास और एक साझा दृष्टिकोण बन जाएगी। एक सहयोगी वातावरण में कार्य करने का अर्थ है कि आपका समूह उन दृश्यों के उस प्रोजेक्ट से परियोजना में योगदान कर सकता है जिसे आप अनदेखी कर सकते हैं
  • छवि शीर्षक 80713 5
    3
    एक फिल्म शूटिंग के लिए बुनियादी तकनीकों को जानें। गंभीर दस्तावेजीवादियों को कम से कम यह समझना चाहिए कि फिल्मों का उत्पादन कैसे किया जाता है, उनका मंचन किया जाता है, फिल्माया जाता है और संपादित किया जाता है, भले ही वे इन सब बातों को अपने दम पर नहीं कर सकते। यदि आप अंतर्निहित तकनीकी प्रक्रिया से अनजान हैं, तो यह जानने के लिए उपयोगी हो सकता है कि आपकी डॉक्यूमेंटरी शूटिंग से पहले फिल्म कैसे बनाई जाती है। कई विश्वविद्यालय फिल्म पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं, लेकिन कैमरे के सामने या पीछे फिल्म सेट में कुछ व्यावहारिक अनुभव करना भी संभव है।
  • हालांकि कई फिल्म निर्माताओं ने एक फिल्म स्कूल का पालन किया है, लेकिन सरल सैद्धांतिक तैयारी की तुलना में व्यावहारिक ज्ञान सफल हो सकता है। उदाहरण के लिए, कॉमेडियन लुई सी.के., जो एक फिल्म और टेलीविजन निर्देशक थे, ने स्थानीय टीवी स्टेशन पर काम करने का अनुभव प्राप्त किया है।
  • छवि शीर्षक 80713 9 1
    4
    उपकरण प्राप्त करें बाजार पर उपलब्ध सर्वोत्तम उपयोग करने का प्रयास करें यदि आप उन्हें खरीद नहीं सकते हैं, तो अपने संपर्कों का इस्तेमाल करके उधार दें।
  • छवि शीर्षक 80713 6
    5
    अपने लक्ष्यों को व्यवस्थित, रूपरेखा और योजना बनाएं ऐसा नहीं कहा जाता है कि आपको पता होना चाहिए वास्तव में आप कैसे फिल्माने करना शुरू करने से पहले ही आपकी दस्तावेजी होगी - रास्ते में, आप कुछ ऐसी खोज सकते हैं जो आपकी योजनाओं में क्रांतिकारी परिवर्तन करेगी या आपको नए दृष्टिकोणों की जांच करेगा हालांकि, फिल्माई जाने से पहले आपको खुद को एक परियोजना मिलनी चाहिए, जिसमें फिल्माई जाने वाली विशिष्ट सामग्री का विचार भी शामिल है। इस तरीके से आप साक्षात्कार, समय-सारिणी की योजना बना सकते हैं, और इसी तरह। फिल्मांकन के लिए यह संभावना शामिल होना चाहिए:
  • विशिष्ट लोग जिन्हें आप साक्षात्कार करना चाहते हैं - साक्षात्कार की योजना के लिए जितनी जल्दी हो सके इन लोगों से संपर्क करें।
  • उन घटनाओं पर दर्ज होने वाली विशिष्ट घटनाएं - इन घटनाओं के लिए यात्रा का आयोजन, यदि आवश्यक हो तो टिकट खरीद लें, और उन्हें घटना आयोजकों से वापस लेने की अनुमति प्राप्त करें।
  • विशिष्ट लेखन, चित्र, चित्र, संगीत और / या अन्य दस्तावेज जिन्हें आप उपयोग करना चाहते हैं। संबंधित लेखकों को अपनी दस्तावेजी में डालने से पहले उनका उपयोग करने की अनुमति के लिए पूछें।
  • तथ्यों का कोई पुनर्निर्माण, शायद दुखद, पुन: प्रस्तुत किया जाना है अभिनेता, अतिरिक्त और सेटिंग्स को अच्छी तरह से अग्रिम रूप से खोजें
  • भाग 3

    एक वृत्तचित्र बारी
    छवि शीर्षक 80713 7
    1
    सही लोगों के साथ साक्षात्कार कई वृत्तचित्र उन लोगों के साथ आमने-सामने साक्षात्कार पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जिनके बारे में बात कर रहे विषय पर विशेषज्ञ हैं। साक्षात्कार के लिए सही लोगों का चयन करें और इन साक्षात्कारों के साथ-साथ कई फिल्में एकत्र करें। आप अपने दस्तावेज़ को प्रदर्शित करने के लिए या अपने संदेश को व्यक्त करने के लिए इस दस्तावेज़ को अपने दस्तावेजी में रख सकते हैं आप "समाचार शैली" में साक्षात्कार बदल सकते हैं - दूसरे शब्दों में, यह किसी के सामने एक माइक्रोफोन डाल करने के लिए बस है - लेकिन शायद प्रकाश, मचान नियंत्रित करने के लिए पार्लर साक्षात्कार भरोसा करने के लिए है, क्योंकि वे संभावना प्रदान करते हैं पसंद करते हैं जाएगा और फिल्म की ऑडियो गुणवत्ता, विषय को आराम देने, समय लेने, कहानियों को बताने, और इतने पर।
    • ये लोग मशहूर या महत्वपूर्ण हो सकते हैं - ज्ञात लेखक जो इस विषय के बारे में लिखा था, उदाहरण के लिए, या प्रोफेसरों जिन्होंने इसे गहराई में पढ़ा। हालांकि, कई लोग प्रसिद्ध या महत्वपूर्ण नहीं हो सकते हैं ये सामान्य लोग हैं जिनके काम ने उन्हें विषय से परिचित होने का एक तरीका दिया है या पहले व्यक्ति में बस एक महत्वपूर्ण घटना को देखा है। कुछ स्थितियों में, यह लोग भी विषय से पूरी तरह से असंबंधित हो सकते हैं - जनता के लिए यह एक विशेषज्ञ की राय और एक साधारण व्यक्ति के बीच अंतर को महसूस करने के लिए मज़ेदार या मज़ा भी हो सकता है।
    • मान लीजिए कि दस्तावेजी मिलान में क्लासिक कार हैं। आप एक मिलानी क्लासिक कार क्लब के सदस्य, कुछ अमीर कलेक्टरों और हो सकता है कुछ पुराने आदमी है जो शोर वे इन शहरों में कर vetture- आप भी जो पहली बार एक बड़ी घटना के लिए जाएँ के विचारों को सुनने सकता है के बारे में शिकायत साक्षात्कार ले सकते हैं कारों के इस प्रकार में विशेषज्ञता क्लासिक कारों और यांत्रिकी पर वार्षिक।
    • यदि आप प्रश्नों के आधार पर "कौन", "क्या?", "क्यों?", "कब?", "कहां?" और "कैसे?" अकसर, किसी को पूछने पर दस्तावेजी विषय के बारे में ये मूल प्रश्न एक दिलचस्प कहानी या कुछ रोशनी विवरण प्राप्त करने के लिए पर्याप्त होंगे।
    • याद रखें: एक अच्छा साक्षात्कार बातचीत के लिए जितना संभव हो उतना होना चाहिए। एक साक्षात्कारकर्ता के रूप में, साक्षात्कार के विषय में साक्षात्कारकर्ता से अधिक जानकारी निकालने के लिए, आपको अपना शोध करने के बाद, तैयार करने की आवश्यकता होगी।
    • साक्षात्कार के बाद भी जब भी आप कर सकते हैं, समर्थन शॉट्स का एक सेट बनाएं इस तरह आप साक्षात्कार के पश्चात के बाद कटौती करने वाले शॉट होंगे।
  • छवि शीर्षक 80713 8
    2
    संबंधित घटनाओं के कुछ लाइव शॉट्स प्राप्त करने का प्रयास करें वृत्तचित्रों के मुख्य लाभों (नाटकों के विपरीत) में से एक यह है कि वे निर्देशक को वास्तविक जीवन की घटनाओं का असली विकास दर्शकों को प्रदर्शित करने की अनुमति देते हैं। गोपनीयता कानून के उल्लंघन के बिना, वास्तविक दुनिया फिल्म की कोशिश करो मूवी की घटनाओं का पता लगाएं, जो आपके दस्तावेजी के दृष्टिकोण का समर्थन करते हैं, या यदि यह कुछ ऐसा हुआ है, जो एजेंसियों या उन लोगों के संपर्क में रहें, जिनके पास ऐतिहासिक फुटेज है और उनको इस्तेमाल करने की अनुमति दें। उदाहरण के लिए, यदि आप जी -8 के दौरान पुलिस क्रूरता के बारे में एक वृत्तचित्र बना रहे हैं, तो आप उन लोगों से संपर्क कर सकते हैं जो कुछ सामग्री को इकट्ठा करने के लिए विरोध प्रदर्शन में शामिल हुए।
  • हमारे उदाहरण की कारों पर वृत्तचित्र में, जाहिर है हम मिलन क्षेत्र में होने वाली विंटेज कारों के प्रदर्शन पर बहुत सारे दृश्य प्राप्त करेंगे। अगर हम रचनात्मक हैं, तो भी, कई अन्य चीजें हैं जिन्हें हम फिल्म बनाना चाहते हैं: कारों के प्रदर्शन को निषेध करने के लिए नगर परिषद में एक विवाद, उदाहरण के लिए, आपको तनाव के कुछ भावुक क्षण प्रदान कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 80713 9
    3
    सेटिंग की शूटिंग यदि आपने पहले ही एक वृत्तचित्र देखा है, तो निश्चित रूप से आप यह देख पाएंगे कि यह केवल साक्षात्कार और घटनाओं का एक संयोजन नहीं है, जो बिना किसी इंटरैस्ड की है। उदाहरण के लिए, साक्षात्कार में कुछ दृश्य हैं जो एक निश्चित माहौल बनाते हैं: यह दिखाता है कि वह कहां से हो रहा है, भवन का बाहरी भाग लेना, एक शहर का दृश्य और इतने पर। ये तथाकथित शूटिंग दृश्य हैं, जो कि छोटे हैं, फिर भी आपके काम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं।
  • हमारी कार डॉक्युमेंटरी में, हमें उन स्थानों पर फिल्माने की ज़रूरत होती है जहां हमारे साक्षात्कार होते हैं: विंटेज कारों, डेमोलिजर, और इसी तरह के संग्रहालय। हम लोगों को स्थानीय सेटिंग की भावना प्रदान करने के लिए मिलन या शहर के आस-पास के कुछ फुटेज भी देख सकते थे।
  • कमरे के शोर और जगह के सामान्य ध्वनि प्रभावों सहित, इन शॉट्स से हमेशा ऑडियो इकट्ठा करें
  • छवि शीर्षक 80713 10
    4



    तथाकथित "बी-रोल" फिल्मों को बदल देता है, अर्थात् माध्यमिक शॉट्स ये ऑब्जेक्ट या विशेष रूप से दिलचस्प कार्यवाही पर फिल्में या ऐतिहासिक घटनाओं का रिकॉर्ड हो सकता है वे वृत्तचित्र की दृश्यता को बनाए रखने के लिए ज़रूरी हैं और एक तीव्र गति की गारंटी देते हैं, जिससे छवियों को सक्रिय हो जाता है, भले ही एक व्यक्ति के भाषण पर ऑडियो बोलने लगे।
  • उदाहरण के लिए, हमारी वृत्तचित्र में हमें कारों पर सामग्रियों को इकट्ठा करना चाहिए - कार निकायों, रोशनी आदि के आकर्षक और शानदार क्लोज-अप। और चलती कारों की फिल्में
  • बी-रोल विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप अपने वृत्तचित्र में व्यापक रूप से ऑफ़-स्क्रीन कथन का उपयोग करते हैं। चूंकि यह कवर क्या व्यक्ति कह रहा है बिना फिल्मों के बारे में बात करने के लिए असंभव है, यह माध्यमिक फिल्माने का संक्षिप्त क्षणों में कहानी का उपयोग करने के लिए बेहतर है: वे भी उन साक्षात्कार कि पूरी तरह से अच्छी तरह से जाना नहीं था के दौरान कमियों मुखौटा की सेवा कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि व्यक्ति वह शूटिंग साक्षात्कार के बीच में खाँसी के लिए शुरू कर दिया, निगरानी के चरण के दौरान, आप उस भाग में कटौती करने और गीत बी-रोल करने के लिए ऑडियो साक्षात्कार समायोजित कर सकते हैं, कट मास्किंग।
  • छवि शीर्षक 80713 11
    5
    नाटकीय घटनाओं को पुनः बनाने के द्वारा शूट करें आप घटना अपने वृत्तचित्र में वर्णित के वास्तविक दृश्य है, तो यह, घटनाओं पुन: बनाने के लिए कि वे वास्तविकता के करीब हैं अभिनेताओं उपयोग करने के लिए स्वीकार्य है, और आप दर्शकों है कि फिल्म काल्पनिक है करने के लिए ऐसा करते हैं।
  • कभी-कभी कलाकारों के चेहरे को अस्पष्ट कर दिया जाएगा। इस पद्धति का इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि उस अभिनेता को एक असली व्यक्ति दिखाया जा सकता है।
  • इस मूवी को संपादित करना सबसे अच्छा है, इसे अपनी बाकी वृत्तचित्र से एक विशिष्ट दृश्य शैली देने के लिए, जैसे कि किसी विशेष रंग पैलेट का उपयोग करना। इस तरह, जनता वास्तविक हिस्से को पुन: निर्मित एक से अलग करने में सक्षम हो जाएगी।
  • छवि शीर्षक 80713 12
    6
    एक डायरी रखें अपनी वृत्तचित्र का चित्रण करते समय, एक दैनिक डायरी रखें कि वे दैनिक कैसे शूट करते हैं उन गलतियों को शामिल करें, जो आपने की हैं और जिनसे आपको अनपेक्षित आश्चर्य मिलते हैं आप अगले शूटिंग के दिन अग्रिम में भी रूपरेखा कर सकते हैं। अगर साक्षात्कारकर्ता ने आपको कुछ उत्तेजित किया है, तो ध्यान दें। प्रत्येक दिन की घटनाओं का ट्रैक रखते हुए, आप अपने समय का सम्मान करते हुए अपने लक्ष्यों को बेहतर तरीके से आगे बढ़ाने में सक्षम होंगे।
  • जब आप समाप्त कर लेंगे, शूट के गीतों के बाद एक चार्ट तैयार करें और नोट्स ले लें, जिस पर रखा जाना चाहिए और किसका त्याग दिया जाना चाहिए।
  • भाग 4

    फिल्म इकट्ठा और वितरित करें
    छवि शीर्षक 80713 13
    1
    तैयार दस्तावेज़ के लिए एक नया प्रोजेक्ट बनाएं वृत्तचित्र के लिए सभी फुटेज इकट्ठा करने के बाद, आपको उन्हें सार्वजनिक रूप से ध्यान रखने के लिए एक दिलचस्प और सुसंगत तरीके से व्यवस्थित करना होगा। एक चित्र बनाएं जो आपको संपादन प्रक्रिया में मार्गदर्शन करेगा। अपने दृष्टिकोण को दर्शाता है कि एक सुसंगत कथा प्रदान करने का प्रयास करें आपको तय करना होगा कि कौन सा भाग शुरुआत में जाएंगे, जो बीच में एक है, जो अंत में एक है और जिस पर आप को हटाना होगा। सबसे दिलचस्प टुकड़े रखें और जो भारी, उबाऊ या बेकार लगते हैं कटौती
    • हमारी क्लासिक कार वृत्तचित्र में, हम क्लासिक कार उत्साही की दुनिया में दर्शकों को पेश करने के लिए एक रोमांचक या मजेदार दौर से शुरू कर सकते हैं। फिर हम उद्घाटन खिताब, साक्षात्कार, शानदार कारों पर क्लिप, और इसी तरह शामिल करें।
    • अपने वृत्तचित्र के अंत में कुछ है कि एक दिलचस्प तरीके से एक साथ बांध विभिन्न फिल्म जानकारी, आपके मुख्य मुद्दा मजबूत बनाने जाना चाहिए - यह एक अंतिम छवि बहुत प्रभावशाली या यादगार टिप्पणी एक साक्षात्कार से लिया जा सकता है। हमारे उदाहरण में, हम एक सुंदर क्लासिक कार है कि तथ्य यह है कि यह पुरानी कारों में रुचि कम हो रही है पर एक टिप्पणी के साथ इतने सारे स्पेयर पार्ट्स में ध्वस्त कर दिया गया था की शूटिंग के साथ समाप्त करने के लिए चुन सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 80713 14
    2
    एक वॉयसओवर रिकार्ड करें साक्षात्कार और वास्तविक जीवन फुटेज को एक सुसंगत कथा में जोड़ने के लिए कई वृत्तचित्रों ने फिल्म में इसका इस्तेमाल किया है। आप अकेले एक वॉयसओवर रिकॉर्ड कर सकते हैं, किसी दोस्त की मदद के लिए पूछ रहे हैं या पेशेवर डबर की भर्ती कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि कथन स्पष्ट, संक्षिप्त और समझदार है
  • सामान्य तौर पर, उन वॉयसओवर को उन फिल्मों पर फिट होना चाहिए जहां ऑडियो महत्वपूर्ण नहीं है - आप दर्शकों को कुछ याद नहीं करना चाहते हैं! इसे कुछ शॉट्स पर, बी-रोल सामग्री पर या वास्तविक-जीवन के फुटेज पर रखें, जहां ऑडियो क्या होता है इसका महत्व समझने के लिए आवश्यक नहीं है।
  • छवि शीर्षक 80713 15
    3
    ग्राफिक और / या एनिमेटेड आवेषण बनाएँ कुछ वृत्तचित्र टेक्स्ट के रूप में दर्शकों को तथ्यों, आंकड़े और आंकड़ों को सीधे प्रसारित करने के लिए स्थैतिक या एनिमेटेड चार्ट का उपयोग करते हैं। अगर आपकी फिल्म एक निश्चित शोध सिद्ध करने की कोशिश कर रही है, तो ग्राफिक को तथ्यों का समर्थन करने में आपकी सहायता करनी होगी।
  • हमारे उदाहरण वृत्तचित्र में, हम स्क्रीन पर विशिष्ट आंकड़ों को प्रसारित करने के लिए कुछ पाठ का उपयोग करना चाह सकते हैं, उदाहरण के लिए, मिलानियों क्लासिक कार क्लब के सदस्यों की कमी और राष्ट्रीय स्तर पर
  • हालांकि, इसका सामान्य उपयोग करें - संख्यात्मक और पाठ्य-डेटा के साथ लोगों को लगातार बौछार न करें। जनता के लिए पाठ के पहाड़ों को पढ़ना मुश्किल हो सकता है। इसलिए, केवल सबसे महत्वपूर्ण जानकारी के लिए इस प्रत्यक्ष विधि का उपयोग करें का पालन करने के लिए एक अच्छा नियम है, जब संभव हो, "दिखाएँ, बताओ मत".
  • छवि शीर्षक 80713 20 1
    4
    जब आप उत्पादन में हों, तो आपको संगीत (मूल) के बारे में सोचना होगा। अपने प्रोजेक्ट के लिए एक संगीत प्रतिभा या स्थानीय कलाकार लिखने की कोशिश करें अपनी खुद की एक बनाकर कॉपीराइट संगीत से बचें या फिर आप एक सार्वजनिक डोमेन साइट पर संगीत पा सकते हैं या एक कलाकार द्वारा अपनी प्रतिभा साझा करने के लिए तैयार कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 80713 16
    5
    अपनी फिल्म माउंट करें अब जब कि सभी टुकड़े, यह उन्हें एक साथ डाल करने का समय है! एक संपादन प्रोग्राम का उपयोग करें एक सुसंगत फिल्म (वर्तमान में कई कंप्यूटर वीडियो संपादन के लिए बुनियादी सॉफ्टवेयर के साथ आते हैं) .Rimuovi सब कुछ तार्किक अपने वृत्तचित्र का विषय का हिस्सा नहीं में अपने कंप्यूटर पर वाणिज्यिक फिल्में इकट्ठा करने के लिए। उदाहरण के लिए, आप अपने साक्षात्कार के कुछ हिस्सों को निकाल सकते हैं जो आपकी फिल्म के विषय को सीधे संबोधित नहीं करते हैं। संपादन प्रक्रिया के लिए आवश्यक समय लें इसे करने के लिए सभी समय की अनुमति दें अच्छी तरह से. जब आपको लगता है कि आपने इसे पूरा कर लिया है, तो उस पर सो जाओ और फिर पूरी फिल्म को फिर से कवर करें ताकि आपको लगता है कि आवश्यक अन्य कोई भी बदलाव कर सकते हैं। याद रखें कि अर्नेस्ट हेमिंगवे ने क्या कहा [[https://goodreads.com/quotes/52073-the-first-draft-of-anything-is-shit पहले ड्राफ्ट के बारे में
  • एक वृत्तचित्र बनाना जो यथासंभव आवश्यक है, बुद्धिमान और नैतिकता से सही उत्पादक बनने की कोशिश कर रहा है। उदाहरण के लिए, अगर, शूटिंग के दौरान, आप निरपेक्ष सबूत है कि देखने की अपनी फिल्म बिंदु के खिलाफ जाता है में intoppato कर रहे हैं, एक सा `नाटक करने के लिए यह मौजूद नहीं है पाखंडी है। अपने दस्तावेजी संदेश को संशोधित करने के बजाय, एक नया प्रतिवाद प्राप्त करें!
  • भाग 5

    टेस्ट, मार्केटिंग और प्रोजेक्शन
    छवि शीर्षक 80713 17
    1
    एक स्क्रीनिंग करें अपनी फिल्म को संपादित करने के बाद, आप संभवतः इसे साझा करना चाहेंगे। सब के बाद, एक वृत्तचित्र देखा जाना चाहिए! आपको पता है कि किसी को बताइए - यह एक अभिभावक, एक मित्र या किसी और पर निर्भर हो सकता है। फिर अपनी परियोजना को जितना संभव हो उतना फैल सके। बड़े श्रोताओं को अपने काम का आनंद लेने के लिए जगह देने या किराए पर लेना।
    • संभव के रूप में कई लोगों को शामिल करें आपकी प्रोजेक्ट में शामिल प्रत्येक व्यक्ति के लिए, दो लोग होंगे जो आपकी दस्तावेजी खरीद लेंगे।
    • त्योहारों को अपनी वृत्तचित्र भेजें, लेकिन उनसे सावधानी बरतें, जो आपकी ही तरह की परियोजनाओं से निपटते हैं
    • कुछ ईमानदार प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए तैयार रहें अपने परीक्षण दर्शकों से अपनी फिल्म का ईमानदार तरीके से मूल्यांकन करने के लिए कहें, जो आपको पसंद है और क्या गलत है। वे जो कहते हैं उसके आधार पर, आप इसे संशोधित करने और उसे ठीक करने का विकल्प चुन सकते हैं जो काम नहीं करता। इसका मतलब हो सकता है - लेकिन जरूरी नहीं कि - नए दृश्यों की शूटिंग या संपादन का काम
    • बर्बाद और विवाद के आदी आपके दस्तावेज़ीकरण में कई घंटे निवेश करने के बाद, आपको दर्शकों को प्रतिक्रिया और जवाब देने के लिए इंतजार करना होगा। यदि आप अपनी परियोजना के बारे में उत्साहित नहीं हैं तो निराश नहीं होने का प्रयास करें: हम एक अति मल्टीमीडिया दुनिया में रहते हैं और जनता उच्च उम्मीदों और कम सहिष्णुता विकसित करती है।
  • छवि शीर्षक 80713 18
    2
    शब्द पास! जब फिल्म, अंत में, यह हो जाएगा वास्तव में आप इसे कैसे चाहते हैं और आपको कैसा लगता है कि यह होना चाहिए, यह प्रोजेक्ट करने का समय होगा। अंतिम संस्करण देखने के लिए दोस्तों और परिवार को आमंत्रित करें और निर्देशक "सीखें" यदि आप साहसी महसूस करते हैं, तो आप इसे एक मुफ्त स्ट्रीमिंग साइट (जैसे यूट्यूब) पर अपलोड कर सकते हैं और इसे सामाजिक नेटवर्क या अन्य वितरण मीडिया पर साझा कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 80713 19
    3
    अपनी दस्तावेजी को बाजार पर रखो। यदि आपको लगता है कि आपके हाथ में एक निश्चित मूल्य का उत्पाद है, तो आप इसे नाटकीय ढंग से पेश कर सकते हैं। पहली जगह जिसमें एक नई स्वतंत्र फिल्म का अनुमान है, अक्सर एक फिल्म उत्सव होता है अक्सर यह शहर में प्रसिद्ध होगा, लेकिन कभी-कभी यह कम ज्ञात कस्बों का हो सकता है। एक त्यौहार में अपनी वृत्तचित्र रजिस्टर करें जहां आपको लगता है कि आपको इसे दिखाने का मौका मिला है। आम तौर पर आपको अपनी फिल्म की एक कॉपी प्रदान करने और एक छोटे से शुल्क का भुगतान करना होगा। यदि यह अन्य उम्मीदवारों के बीच चुना गया है, तो यह त्यौहार पर जांच की जाएगी। विशेष रूप से जनता द्वारा प्राप्त फिल्मों को कभी कभी फिल्म वितरण कंपनियों द्वारा खरीदा जाता है ताकि उन्हें व्यापक संस्करण बनाया जा सके!
  • त्योहार आपको एक निर्देशक के रूप में कुछ दृश्यता प्रदान करेगा, शायद गोल मेज या बहस में भागीदारी के साथ।
  • छवि शीर्षक 80713 20
    4
    अपने आप को प्रेरणा दें! एक वृत्तचित्र बनाना एक लंबी और कठिन प्रक्रिया हो सकती है, लेकिन यह बेहद संतोषजनक साबित हो सकती है। एक वृत्तचित्र को फिर से शुरू करने से आपको एक ही समय में शिक्षित करने, दर्शकों को मनोरंजन करने और उन्हें आकर्षित करने का मौका मिलता है। इसके अलावा, इन परियोजनाओं के निर्देशकों को एक बहुत ही वास्तविक तरीके से दुनिया को बदलने का एक दुर्लभ अवसर प्रदान करते हैं। आप एक अक्सर अनदेखी सामाजिक समस्या पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम हो सकते हैं, जिस तरह से कुछ घटनाओं और लोगों को माना जाता है, और समाज के कामकाज में बदलाव ला सकते हैं। अगर आपको अपनी वृत्तचित्र के लिए प्रेरणा या प्रेरणा खोजने में कठिनाई हो रही है, तो नीचे सूचीबद्ध महत्वपूर्ण वृत्तचित्रों में से एक के बारे में विचार करने और / या सूचित करने पर विचार करें। इनमें से कुछ (और अभी भी हैं) एक बहुत ही विवादास्पद तरीके से देखा गया है, लेकिन एक अच्छा दस्तावेजी विवाद स्वीकार करता है!
  • जन्मजात ब्रोथेल में जन्मे ज़ाना ब्रिसकी का & रॉस कॉफ़मैन
  • घेरा ड्रीम्स स्टीव जेम्स द्वारा
  • तुपैक: पुनरुत्थान लॉरेन लेज़िन द्वारा
  • मुझे सुपरसिस करें मॉर्गन स्पूरलॉक द्वारा
  • पतली नीली रेखा एरोल मॉरिस द्वारा
  • वर्नोन, फ्लोरिडा एरोल मॉरिस द्वारा
  • अमेरिकन ड्रीम बारबरा कोप्पल द्वारा
  • आरे & मुझे माइकल मूर द्वारा
  • मंत्रमुग्ध जेफरी ब्लिट्ज़ द्वारा
  • हरलन काउंटी यू.एस.ए. करना बारबरा कोपल
  • ड्रीम्स का बोझ लेस ब्लैंक की
  • Zeitgeist: आगे बढ़ते हुए पीटर यूसुफ का
  • छवि शीर्षक 80713 26
    5
    और, अंत में, सभी काम का आनंद लें! यह एक रचनात्मक अनुभव है और आप हमेशा अपनी गलतियों से सीखते हैं।
  • टिप्स

    • आंशिक परिवर्तन करने के लिए जानें इस तरह आप बड़ी मात्रा में सामग्री को बदलने के लिए मुश्किल प्रयास में अपना समय बर्बाद कर लेंगे।
    • कई दृष्टिकोण पेश करके, आपको अधिक उद्देश्य और निष्पक्ष फिल्म मिलेगी
    • अपना स्वयं का यूट्यूब चैनल बनाएं और अपने शॉट्स पोस्ट करें ताकि पूरी दुनिया उन्हें देख सके। कॉपीराइट संगीत का उपयोग न करें
    • एक बार जब आप अपनी डीवीडी मूवी को जलाते हैं, तो उसे बेचने के लिए लाइसेंस प्राप्त करने का प्रयास करें।
    • मैक पर अधिक जटिल उत्पादन के लिए, Final Cut Pro या Adobe Premiere का प्रयास करें
    • आप सोनी वेगास का उपयोग भी कर सकते हैं। यह थोड़ा और अधिक जटिल है, लेकिन यह बेहतर फिल्म बनाता है और यहां तक ​​कि जानने के लिए डीवीडी के साथ जोड़ा जाता है प्रत्येक प्रकार की फिल्म के लिए यह शानदार है
    • यदि आपके पास मैक है, तो आईमोविइ का उपयोग करके देखें साथ ही मूवी मेकर, यह सरल है और आपको उत्कृष्ट फिल्में बनाने की अनुमति देता है। यह कई मॉडल प्रदान करता है जिसके साथ आप अपनी परियोजना को परिशोधित कर सकते हैं।
    • विंडोज मूवी मेकर का उपयोग करने के लिए महान है! यह महान फिल्म बनाने के लिए अपनी सादगी में काम करता है

    चेतावनी

    • यदि आप अपनी फिल्म में संगीत शामिल करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप उपयोग के लिए लाइसेंस प्राप्त करते हैं।
    • जानकारीपूर्ण साक्षात्कार, घटना पुनरीक्षण (या असली घटना के दौरान लिया गया संभव छवियों) को शामिल करने के लिए सुनिश्चित करें और कहानी के सभी कोनों को समर्थन देने वाले तथ्यों को दस्तावेज़ करें। एक वृत्तचित्र तथ्य के प्रस्तुति के रूप में पैदा होता है जिससे दर्शकों को अपनी राय बनाने के बोझ को छोड़ दिया जाता है। सबसे ऊपर यह सुनिश्चित कर लें कि फिल्म आपकी व्यक्तिगत राय को बहुत ज्यादा नहीं दर्शाती है, अन्यथा यह प्रचार हो रहा है और अब कोई वृत्तचित्र नहीं है।
    • किसी भी फिल्म की तरह एक वृत्तचित्र, एक कहानी बताती है वृत्तचित्रों के कई रचनाकारों, नियमों के अलावा फाड़, साक्षात्कार के संदर्भ को बदलकर और अपनी सामग्री को पुन: व्यवस्थित कर सकते हैं। अपनी कहानी को और अधिक रोचक बनाने के लिए डरो मत।





    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com