रजोनिवृत्ति के दौरान योनि सूखा का इलाज कैसे करें

महिलाओं ने 50 वर्ष की आयु में रजोनिवृत्ति दर्ज की, हालांकि यह चरण पहले भी हो सकता है, लगभग 40 वर्षों तक। योनि में एस्ट्रोजेन की कमी के कारण इस शारीरिक घटना में योनि सूखापन सहित कई लक्षण दिखाई देते हैं। आप महीने भर सूखापन प्रकट हो सकता है, असुविधा नहीं बल्कि gestire- के लिए असुविधाजनक, इस बेचैनी स्नेहक और योनि moisturizers का उपयोग से निपटने के लिए एस्ट्रोजन का एक कम खुराक संभालने, गैर हार्मोनल क्रीम लागू करने और उनकी जीवन शैली को बदल कर, तथापि, संभव।

कदम

विधि 1
योनि स्नेहक और मॉइस्चराइजर्स का प्रयोग करें

रजोनिवृत्ति चरण 1 के दौरान योनि सूखीपन का उपचार करें
1
सिलिकॉन या पानी आधारित स्नेहक देखें दोनों ज्यादातर महिलाओं के लिए एकदम सही हैं, क्योंकि वे योनि को ज्यादा तेलों के आधार पर परेशान नहीं करते हैं यदि आप कंडोम को गर्भनिरोधक पद्धति के रूप में उपयोग करते हैं, तो आप तेल स्नेहक से बचना चाहिए क्योंकि वे सामग्री को नीचा कर सकते हैं और इसे तोड़ सकते हैं।
  • फार्मेसियों में पानी आधारित उत्पादों की खोज या यहां तक ​​कि ऑनलाइन, जैसे सौगाला
  • वैकल्पिक रूप से, आप सिलिकॉन-आधारित लोगों को खरीद सकते हैं - अधिक जानकारी के लिए फार्मासिस्ट से पूछें।
  • वेसलीन या खनिज तेल भी तेल पर आधारित वैध समाधान हैं। आवश्यकता के मामले में या जब उन्हें पानी या सिलिकॉन स्नेहक नहीं मिलते हैं, तो कुछ महिलायें इन आख़िरी का उपयोग करती हैं लेकिन वर्तमान में वे कभी-कभी परेशान होती हैं।
  • रजोनिवृत्ति चरण 2 के दौरान योनि सूखीपन का उपचार करें
    2
    यौन संबंध से पहले उत्पाद को लागू करें ऐसे अवसरों पर अधिकांश स्नेहक उपयोग किया जाता है, क्योंकि योनि सूखापन रिश्तों को अप्रिय और दर्दनाक बना सकता है। आप इसे हर दिन नियमित रूप से उपयोग कर सकते हैं, लेकिन इसका प्रभाव अल्पकालिक है, इसलिए आपको पूरे दिन इसे कई बार लागू करना होगा।
  • इसे किसी आरामदायक जगह पर रखें, जैसे कि बेडसाइड टेबल पर या बाथरूम के दराज में। इसे लागू करने के लिए, हाथों पर कुछ बूँदें डालें और स्नेहक को गर्म करने के लिए उन्हें एक साथ रगड़ें, ताकि स्पर्श के लिए यह बहुत ठंडा न हो - फिर साफ उंगलियों का उपयोग करके इसे योनि में डालें
  • उत्पाद को गर्म करने के लिए, आप ट्यूब को गर्म पानी में डाल सकते हैं और इसके तापमान की थोड़ी वृद्धि करने के लिए प्रतीक्षा कर सकते हैं - हालांकि यह अत्यधिक गर्मी से बचा जाता है, क्योंकि आप इसे लागू करते समय श्लेष्म झिल्ली को जला नहीं देते हैं।
  • रजोनिवृत्ति के दौरान योनि सूखा का शीर्षक शीर्षक चित्र 3
    3
    हर दिन एक योनि मॉइस्चराइजर का प्रयोग करें। यदि आप सूखने की आपकी समस्या के दैनिक समाधान की तलाश कर रहे हैं, तो यह आपके लिए एक बढ़िया विकल्प है। जबकि स्नेहक मदद घर्षण के कारण जलन को कम करने, moisturizers योनि ऊतकों द्वारा अवशोषित और अधिक प्रभावी ढंग से एक समारोह के प्राकृतिक स्राव के समान है कि vagina- में बनते हैं खेलने कर रहे हैं सामान्य पीएच बनाए रखने और रोकने के लिए के लिए परिपूर्ण हैं बैक्टीरिया या फंगल संक्रमण का विकास
  • घर्षण जलन से बचने के लिए, आप इस उत्पाद को एक संभोग के दो घंटे पहले भी लागू कर सकते हैं। इसे अपने हाथों से गरम करें या गर्म पानी में ट्यूब डाल दें - अपनी साफ उंगलियों का इस्तेमाल करके योनि को धीरे से लागू करें।
  • बाजार पर कई ब्रांड हैं - एक गुणवत्ता वाले उत्पाद के लिए फार्मासिस्ट से पूछें
  • आप योनी के आसपास के क्षेत्र को हाइड्रेट करने के लिए विटामिन ए और डी पर आधारित मरहम का भी उपयोग कर सकते हैं।
  • रजोनिवृत्ति के दौरान वृक्ष योनि सूखने का शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    प्राकृतिक तेलों का उपयोग करें अंगूर के बीज, जैतून, मिठाई बादाम, सूरजमुखी या नारियल से वे परिचित सूखा लिए प्रभावी रहे हैं आप दिन और / या ऐसे प्राकृतिक स्नेहक के रूप में संभोग, पहले के दौरान योनि और भग पर सीधे उन्हें लागू कर सकते हैं।
  • टॉयलेट पेपर के एक साफ टुकड़े पर प्राकृतिक तेल का एक चम्मच रखो और इसे उस क्षेत्र में लागू करें या अपने हाथ की हथेली में एक पैसा के बराबर मात्रा डाल दें।
  • रजोनिवृत्ति के दौरान योनि सूजन का इलाज शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    विटामिन ई के आधार पर योनि ओवा का प्रयोग करें यह एक सही समाधान है यदि आप पर्चे उत्पादों का उपयोग नहीं करना चाहते हैं - आप उन्हें सीधे योनि में डालें या विटामिन ई टैबलेट खोल सकते हैं और इसे खुश कर सकते हैं।
  • केवल उन उत्पादों का उपयोग करना सुनिश्चित करें जिनमें विटामिन ई के प्राकृतिक स्रोत होते हैं- लेबल की जांच करें, ताकि आप सुनिश्चित हो सकें कि सभी सामग्रियां स्वाभाविक हैं
  • विधि 2
    लो-डोस एस्ट्रोजेन्स लें

    रजोनिवृत्ति के दौरान योनि सूजन का इलाज शीर्षक चित्र
    1



    अपने परिवार के डॉक्टर या स्त्री रोग विशेषज्ञ से कम खुराक एस्ट्रोजन प्राप्त करें उन लोगों के साथ इस प्रभावी उपचार का मूल्यांकन करें जो आपके असुविधा को काफी सुधार कर सकते हैं, साथ ही योनि ऊतक को पुनर्जन्म कर सकते हैं।
    • एस्ट्रोजेन की कम मात्रा में लेना, हालांकि, हार्मोन थेरेपी का एक रूप है, इसलिए आपको कम से कम संभव मात्रा का उपयोग करने के लिए कम अवधि के रूप में करना चाहिए। हालांकि, संभोग से पहले तुरंत इन हार्मोनों का उपयोग करने से बचें, क्योंकि वे पार्टनर द्वारा अवशोषित कर सकते हैं।
    • , अपने डॉक्टर को बताएं यदि आप इस तरह स्तन या डिम्बग्रंथि के कैंसर के रूप में एक हार्मोन के प्रति संवेदनशील ट्यूमर, पड़ा है, क्योंकि यह एक पहलू यह है कि estrogen- साथ चिकित्सा के साथ संघर्ष में आता है आप अभी भी अपने गर्भाशय अगर है, तो आप प्रोजेस्टोजन लेना चाहिए कैंसर को रोकने की कोशिश करें।
  • रजोनिवृत्ति के दौरान वृक्ष योनि सूखने का शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    2
    अंडे या क्रीम के रूप में एस्ट्रोजेन लें स्त्री रोग विशेषज्ञ इन दो अलग-अलग प्रारूपों में उन्हें लिख सकते हैं। क्रीम को 0.5-1 ग्राम की खुराक में सप्ताह में दो या तीन बार लागू किया जाना चाहिए- कुछ ब्रांडों में प्रेमिरिन, ओवेस्टिन और वाजिफम शामिल हैं।
  • अंडों में ओस्ट्रोगेंस क्रीम के रूप में गंदे नहीं होते - इस मामले में, एक सप्ताह में दो बार योनि में सीधे खुराक डालने के लिए एक आवेदक का उपयोग करें।
  • यद्यपि कम खुराक एस्ट्रोजेन योनि सूखापन को दूर करने में मदद करते हैं, फिर भी आप घृणा के कारण जलन से बचने के लिए संभोग के दौरान स्नेहक का उपयोग करना चाहिए।
  • रजोनिवृत्ति के दौरान वृक्ष योनि सूखा का शीर्षक चित्र 8
    3
    एस्ट्रोजन के साथ एक अंगूठी का उपयोग करें यह उन्हें लेने के लिए एक और तरीका है कि स्त्री रोग विशेषज्ञ का सुझाव दे सकता है एस्ट्रिंग रिंग नरम, लचीला होती है और इसमें एस्ट्रोजेन होते हैं- आपको इसे योनि में डालना है, ताकि यह तीन महीने तक सक्रिय संघटक के कम खुराक को जारी कर सके।
  • यदि आपको योनि सूखापन की गंभीर समस्या है और आपको गर्म चमक भी मिलता है, तो स्त्री रोग विशेषज्ञ आपको एस्ट्रोजेन की उच्च खुराक की अंगूठी लिख सकते हैं।
  • विधि 3
    जीवन शैली में बदलाव करें

    रजोनिवृत्ति के दौरान योनि सूजन का इलाज शीर्षक चित्र 9
    1
    केवल पानी के साथ योनी धो लें साबुन चिड़चिड़ापन और सूखापन पैदा कर सकता है, इसलिए आपको केवल पानी का चुनाव करना चाहिए। यदि आपको साबुन का इस्तेमाल करना है, तो वनस्पति तेल जैसे ग्लिसरीन का चयन करें। शौचालय के दौरान केवल पानी का उपयोग करते हुए एक दिन में एक बार, योनि और योनि क्षेत्र को धोने, कुल्ला करना सुनिश्चित करें।
    • स्नानगृह में होने के बाद योनी को साफ करने के लिए, आपको केवल सफेद टॉयलेट पेपर और इत्र के बिना उपयोग करना चाहिए - यह एहतियात क्षेत्र हर बार परेशान करने से बचाता है जब आपको सूखे की आवश्यकता होती है।
  • रजोनिवृत्ति के दौरान वृक्ष योनि सूखा का शीर्षक चित्र 10
    2
    वह कपास अंडरवियर पहनता है यह ऊतक है जो जननांग क्षेत्र को सांस लेने की अनुमति देता है, खासकर यदि आप दिन के दौरान पसीना करते हैं या आप गहन शारीरिक गतिविधि कर रहे हैं नायलॉन या रेयान जैसे सिंथेटिक सामग्री से बने अंडरवियर न डालें।
  • अंडरवियर धुलाई करते समय, केवल रंजक या इत्र के बिना तटस्थ डिटर्जेंट का उपयोग करें - आपको अन्य रसायनों से बचने की आवश्यकता होती है, जैसे फ़ैब्रिक सॉफ्टनर या एंटी-स्टैटिक ड्रायर शीट
  • रजोनिवृत्ति के दौरान वृक्ष योनि सूखने का शीर्षक शीर्षक चित्र 11
    3
    अंतरंग स्प्रे डिओडोरेंट या योनि बारिश का प्रयोग न करें। इस प्रकार की अंतरंग स्वच्छता उत्पादों में कुछ भी नहीं है लेकिन क्षेत्र को और अधिक परेशान करना है। योनि में स्वाभाविक रूप से बैक्टीरिया होते हैं "अच्छा" कि यह स्वस्थ और साफ रखने - इन उत्पादों का उपयोग करते हुए आप केवल बैक्टीरिया के वनस्पति के संतुलन को बदल सकते हैं, जो संक्रमण के जोखिम से बचने के लिए आवश्यक है।
  • टिप्स

    • अन्य संभावित विकल्प खोजने के लिए स्त्री रोग विशेषज्ञ से परामर्श करें आजकल योनि सूखापन के लिए नए प्रकार के उपचार का अध्ययन किया और विकसित किया गया है, इसलिए आपके पास अधिक विकल्प उपलब्ध हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com