कैसे गर्दन खरोंच को रोकने के लिए

गर्दन को क्रैकिंग करना, आप अपनी उंगलियों के साथ जो भी करते हैं, उसके समान एक इशारा, लोगों के बीच एक आम आदत है यद्यपि कोई निर्णायक सबूत नहीं दिखा रहा है कि गर्दन के रीढ़ की हड्डी के जोड़ों को क्रैकिंग खतरनाक है या बहुत नुकसान पहुंचा सकता है, सामान्य ज्ञान से यह विश्वास होता है कि हर दिन ऐसा करने से स्वस्थ नहीं होता है कुछ लोगों के लिए, लगातार उसे मारने का तथ्य नर्वस टिक गया है और नकारात्मक सामाजिक प्रभाव हो सकता है। थोड़ा `इच्छाशक्ति और बुनियादी ज्ञान जिसके कारण गतिविधियों से नुकसान हो सकता है, इस आदत को रोकना संभव है। टूटना एक उत्कृष्ट व्यायाम है जिसे गर्दन को ढीला करने और आराम करने के लिए, इसे दरार करने की इच्छा को कम करना।

कदम

भाग 1

खिंचाव और गर्दन को मजबूत करें
स्टॉप नेक क्रैकिंग चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
अपनी मांसपेशियों को बढ़ाएं स्नायु तनाव एक मकसद है जो कुछ लोगों को हाथापाई करने के लिए प्रेरित करता है, संभवतः संविदा और असुविधा को कम करने के प्रयास में। गर्भाशय ग्रीवा के रीढ़ की जोड़ों को लगातार ढीले करने की कोशिश करने के बजाय, मांसपेशियों को धीरे से फैलाने की कोशिश करें, इस प्रकार दर्द से राहत और गर्दन को दरार करने की आवश्यकता को कम करें। धीमे लेकिन निर्धारित आंदोलनों करें और खींचने के दौरान गहरा साँस लें। आम तौर पर बोलते हुए, आपको लगभग 30 सेकेंड तक विस्तार बनाए रखना चाहिए और दिन में 3-5 बार व्यायाम दोहराना चाहिए।
  • गर्म पानी के बाद तत्काल व्यायाम करने या नम गर्मी लागू करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि गर्दन अधिक लचीला है
  • अपने आप को सही रखें, अपनी पीठ के पीछे अपना दाहिना हाथ लाओ और अपनी बाहों को अपनी कलाई से ऊपर ले लो। धीरे से बायीं कलाई खींचें, विपरीत दिशा में गर्दन के बगल में ठोके, ताकि सही कान इसी कंधे पर पहुंच जाए। 30 सेकंड के लिए स्थिति पकड़ो और फिर दूसरी तरफ दोहराएं।
  • स्टॉप नेक क्रैकिंग चरण 2 नामक छवि
    2
    अपनी गर्दन को सभी दिशाओं में ले जाएँ यदि यह कठोर है और गति सीमित है, तो समस्या शायद अधिक जोड़ों को शामिल करती है इस मामले में, जोड़ों (या अनब्लॉक) को जोड़ने का प्रयास निश्चिंत रूप से उचित है, लेकिन आम तौर पर जब वे बहुत कठोर होते हैं तो वे स्वयं-हेरफेर के साथ भंग नहीं करते। हालांकि, यह व्यवहार लगातार जोड़ों को ऊपर से और नीचे से जोड़कर जोड़ता है, जो इस तरह से ढीले (अतिसंवेदनशीलता संबंधी) और समय बीतने के साथ अस्थिर हो जाते हैं।
  • परिपत्र सिर आंदोलन बनाकर, पहले घड़ी की दिशा में और फिर लगभग 5-10 मिनट प्रत्येक के लिए वामावर्त द्वारा शुरू करें आप कुछ सुन सकते थे "क्लिक", गर्दन में तस्वीरें और क्रैक्स, लेकिन आंदोलन पर ध्यान केंद्रित किया और शोर पर नहीं।
  • गर्दन के मुख्य आंदोलनों पर ध्यान दें: आगे झुकने (पैर का सामना करना पड़), पार्श्व (कंधे की तरफ कान) और एक्सटेंशन (आकाश की ओर देख) चार दिशाओं में से प्रत्येक में हर दिन में 10 गुना के बारे में व्यापक संभव आंदोलन करें। एक या दो हफ्तों के बाद आपको आगे बढ़ने की क्षमता में सुधार की सूचना मिलनी चाहिए, जो गर्दन को लगातार दरार करने की इच्छा को कमजोर करना चाहिए।
  • स्टॉप नेक क्रैकिंग स्टेप 3 नामक छवि
    3
    गर्दन की मांसपेशियों को मजबूत करना इसकी स्थिरता बढ़ाने के लिए यह एक अच्छी तकनीक है मांसपेशियां न सिर्फ आंदोलन के लिए हैं, बल्कि उन हड्डियों और जोड़ों के लिए सुरक्षा और स्थिरता प्रदान करने के लिए भी महत्वपूर्ण हैं जो उनके नीचे लेटे हैं। अगर मांसपेशियों में कमजोर होते हैं, रीढ़ की हड्डियों की अस्थिरता बढ़ जाती है, जो जोड़ों को दरार करने की इच्छा को उत्तेजित करती है - फलस्वरूप, ग्रीवा की मांसपेशियों को मजबूत करने से, आप गर्दन को दरार करने की इच्छा को कम कर सकते हैं।
  • लीग एक प्रतिरोध बैंड सिर के आस-पास और सिर के समान ऊंचाई पर इसे कुछ स्थिर वस्तु के साथ संलग्न करें। जब तक आप बैंड में तनाव महसूस न करें तब तक कुछ कदम दूर चले जाएं इस बिंदु पर, हर दिन गर्दन के चार मुख्य आंदोलनों में से प्रत्येक के 10 पुनरावृत्तियों को (मोड़, विस्तार और दाएं / बाएं पार्श्व पार्श्व), बैंड के तनाव को बनाए रखना। एक हफ्ते या बाद के बाद, बैंड की मोटाई को अधिक प्रतिरोध करने के लिए परिवर्तित करें
  • वैकल्पिक रूप से, एक फिजियोथेरेपिस्ट से संपर्क करें जो आपको अपनी गर्दन के लिए अनुकूलित और विशिष्ट खींच और ताकत अभ्यास दिखा सकता है।
  • भाग 2

    पर्यावरण समस्याएं सुलझाना
    स्टॉप नेक क्रैकिंग चरण 4 नामक छवि
    1
    उस वातावरण की जांच करें जिसमें आप सोते हैं आप गर्दन में असुविधाजनक महसूस कर सकते हैं, क्योंकि आपके संदर्भ में आपके शरीर के लिए उपयुक्त नहीं है। गद्दे जो बहुत नरम या अतिरिक्त बड़े कुशन हैं, वे गर्दन और ऊपरी पीठ पर असुविधा पैदा करने में योगदान दे सकते हैं। एक प्रवण स्थिति में सो मत, क्योंकि सिर और गर्दन को झुकाव गर्भाशय ग्रीवा रीढ़ की जोड़ों और मांसपेशियों को परेशान कर सकता है।
    • अपने पक्ष में सो जाओ, अपने सिर के स्तर के नीचे अपने बाहों के साथ, अपने कूल्हों और घुटनों की थोड़ी आंत (भ्रूण की स्थिति)।
    • एक आर्थोपेडिक तकिया प्राप्त करें, जो विशेष रूप से गर्दन के प्राकृतिक घटता का समर्थन करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
  • स्टॉप नेक क्रैकिंग चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    2
    कार्य वातावरण बदलें। गर्दन की समस्या अक्सर कार्यस्थल में दोहराए जाने वाले आंदोलनों या शारीरिक व्यायाम की वजह से छोटी चोटों के कारण होती है। यदि आपकी समस्या काम से संबंधित है, तो आपको अलग-अलग कार्य सौंपे जाने या वर्कस्टेशन बदलने के लिए अपने प्रबंधक से बात करनी चाहिए। कंप्यूटर गलत तरीके से स्थित हो सकता है, गर्दन पर तनाव या तनाव पैदा कर सकता है। इस मामले में, मॉनिटर सीधे आपके सामने, आंख के स्तर पर रखें।
  • आपके कंधे और कान के बीच फोन को अपनी गर्दन झुकाकर लगातार रखने के बजाय, आपको स्पीकरफोन समारोह का उपयोग करना चाहिए।
  • यदि आपको अपने काम के लिए बहुत कुछ करना है, तो पीछे की स्थिति को बदलने के लिए, ताकि सिर को सिर के किनारे के आराम से पालन किया जा सके, जिससे आपको गर्भाशय ग्रीवा के तनाव को कम करने की इजाजत मिल सके।
  • स्टॉप नेक क्रैकिंग चरण 6 नामक छवि
    3



    शारीरिक गतिविधि की नियमितता बदलें शायद आपकी समस्या जिम में या घर पर शारीरिक व्यायाम के कारण है इस मामले में, कुछ दिनों के लिए आपकी परेशानी के लिए जिम्मेदार गतिविधियों (यदि आप उन्हें पहचान लेते हैं) से ब्रेक ले लें और गर्दन को अपने सामान्य कार्यों को ठीक करने दें। इसके अलावा, आप बहुत आक्रामक प्रशिक्षण कर रहे हैं (शायद बहुत अधिक वजन का प्रयोग करना या कई बार पुनरावृत्ति करना) या गलत स्थिति लेना - यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो एक प्रशिक्षक से बात करें
  • यदि आप गर्दन के आधार पर लोहे का दंड लगाते हैं, जब आप स्क्वेट करते हैं, तो आप गर्भाशय ग्रीवा के जोड़ के लिए एक मोच पैदा कर सकते हैं।
  • यदि आप अपने सिर को लीवर के रूप में उपयोग करते हैं, जब पेट में दर्द होता है, तो आप गर्दन में तनाव या अव्यवस्था पैदा कर सकते हैं। यहां तक ​​कि उन लोगों जैसे आंदोलनों जैसे कि कंधे प्रेस वे असुविधा पैदा कर सकते हैं
  • भाग 3

    नेक के लिए उपचार से गुजरना
    स्टॉप नेक क्रैकिंग चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक हाड वैद्य या ओस्टियोपैथ देखने के लिए जाओ ये पेशेवर रीढ़ की समस्याओं में विशेषज्ञ होते हैं और उनकी गतिविधि सामान्य गति और गर्दन, पीठ और परिधीय जोड़ों के कार्यों को स्थिर करने पर केंद्रित होती है। वे संयुक्त हेर-फेर प्रदर्शन कर सकते हैं, जिसे भी कहा जाता है "विनियमन", कठोर लोगों को अनलॉक करने के लिए या उन ग्रीवा वाले लोगों को दोहराने के लिए जो कुछ गलत तरीके से गुमराह कर रहे हैं। यह आप के लिए अजीब लग सकता है कि आपकी गर्दन को काटने के लिए एक हाड वैद्य का जिक्र करने से आपको इस आदत को रोकना पड़ सकता है, लेकिन हाइपरबोबाइल्स के बजाय कड़े जोड़ जोड़ना उपयोगी साबित हो सकता है।
    • यद्यपि एक सत्र कभी-कभी पूरी तरह से विकार को कम कर सकता है, लेकिन ज्यादातर मामलों में महत्वपूर्ण परिणामों को ध्यान से पहले कई उपचार से गुजरना आवश्यक है।
    • कायरोप्रैक्टर्स और ओस्टियोपैथ समस्या का इलाज करने के लिए अन्य उपचारों से गुजर सकते हैं, जैसे कर्षण तकनीक या मालिश एक योग्य पेशेवर से संपर्क करना सुनिश्चित करें जो नौकरी करने के लिए योग्य है।
  • स्टॉप नेक क्रैकिंग चरण 8 नामक छवि
    2
    एक पेशेवर मालिश को भेजें शायद आपकी गर्दन को खरोंचने की आपकी इच्छा मांसपेशियों में आंसू से आती है, शायद खेल या कार दुर्घटना के दौरान कुछ चोटों की वजह से। आँसू हल्के या मध्यम होते हैं, क्योंकि यह मांसपेशियों की ऐंठन कम कर देता है, सूजन झंकार और आराम को बढ़ावा देता है जब गहरी ऊतक मालिश मदद कर सकता है गर्दन और कंधे क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करते हुए आधे घंटे की मालिश शुरू करें। चोपर को गहराई तक चलो, जब तक कि आप बिना मरोड़ते सहन कर सकें। इसे ज़्यादा मत करो, हालांकि, आपकी समस्या के लिए हल्का मालिश सबसे अच्छा उपाय हो सकता है
  • मालिश के अंत में भड़काऊ पदार्थ, लैक्टिक एसिड और विषाक्त पदार्थों को निकालने के लिए हमेशा बहुत से तरल पदार्थ पीते हैं - अन्यथा, आपको सिरदर्द या मामूली मतली का अनुभव हो सकता है।
  • स्टॉप नेक क्रैकिंग चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक्यूपंक्चर को ध्यान में रखें यह तनाव, असुविधा और सूजन को कम करने के लिए त्वचा / मांसपेशियों के कुछ ऊर्जा बिंदुओं में बहुत पतली सुई डालती है। यह तंत्र कई गर्दन के विकारों के लिए प्रभावी हो सकता है और यह दरार बनाने की आपकी इच्छा पर एक निश्चित प्रभाव डाल सकता है।
  • एक्यूपंक्चर बिंदु जो आपकी परेशानी से राहत प्रदान करते हैं, हमेशा प्रभावित इलाके के पास स्थित नहीं होते हैं - कभी-कभी वे दूर के शरीर क्षेत्रों में स्थित होते हैं
  • एक्यूपंक्चर विभिन्न चिकित्सकों, चिकित्सक, चिकित्सक, निसर्गोपचार, भौतिक चिकित्सक और मालिश चिकित्सक सहित विभिन्न पेशेवरों द्वारा अभ्यास किया जाता है, और पारंपरिक उपचार के लिए एक अतिरिक्त प्रक्रिया के रूप में माना जा सकता है।
  • स्टॉप नेक क्रैकिंग चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने परिवार के डॉक्टर से संपर्क करें गर्दन को खुजली करने की आदत एक गंभीर अंतर्निहित बीमारी के कारण हो सकती है, जैसे गठिया, ऑस्टियोपोरोसिस, कैंसर या संरचनात्मक विकृति। गर्दन की अपक्षयी बीमारियाँ अक्सर दौरान स्नैप या क्रैक्स का कारण बन सकती हैं सब सिर की गति दरअसल, यह मुख्य कारण नहीं है कि गर्दन को दरार करने का कारण बनता है, लेकिन अगर अन्य सभी तरीकों से आपको छोड़ने से रोक नहीं है, तो आपको इस परिकल्पना पर विचार करना चाहिए कि यह कुछ और गंभीर समस्या है।
  • आपके चिकित्सक को आपकी ग्रीवा की समस्या का निदान करने के लिए कई परीक्षणों से गुज़र सकता है, जैसे एक्स-रे, एक हड्डी स्कैन, चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग और कम्प्यूटरीकृत टोमोग्राफी।
  • आप रुमेटीयड गठिया या स्पाइनल कॉलम के संक्रमण को रद्द करने के लिए रक्त परीक्षण का अनुरोध भी कर सकते हैं, जैसे मेनिन्जाइटिस यदि आप एक महिला हैं और रुमेटी संधिशोथ से पीड़ित हैं, तो आप गर्भाशय ग्रीवा के ऊष्मायन के जोखिम को चलाते हैं। सर्जरी से गुजरने से पहले, इस विकार को बाहर करने के लिए एक्स-रे की आवश्यकता हो सकती है। सरवाइकल सिललेक्शन के मामले में वायुमार्ग और गर्दन के आकलन के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि रीढ़ की हड्डी को नुकसान के गंभीर जोखिम हैं।
  • यदि आप अपनी गर्दन में किसी भी शारीरिक बीमारी से पीड़ित नहीं हैं, तो आपका चिकित्सक आपको किसी मनोवैज्ञानिक समस्याओं की जांच के लिए एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर भेज सकता है।
  • मनोवैज्ञानिक कभी-कभी इस अवांछित आदत को रोकने के लिए सम्मोहन का उपयोग करते हैं।
  • टिप्स

    • बैग ले जाने से बचें जो कंधों पर असमान रूप से वजन वितरित करता है और गर्दन के आसपास तनाव पैदा करता है, जैसे कंधे की पट्टियाँ, कंधे बैग या बैग। इसके बजाय, दो पैड वाले कंधे पट्टियों के साथ ट्रॉली या बैकपैक का उपयोग करें।
    • गर्दन की चोट के जोखिम अधिक है मांसपेशियों ठंड रहे हैं और tesi- इसलिए भी ऊर्जावान गर्दन में कदम नहीं जब तक आप ठीक ढंग से खून के माध्यम से गरम कर रहे हैं या नहीं आप एक दुपट्टा या एक बंद गले स्वेटर जब परिवेश तापमान पहनी थी, यह कम है
    • यहां तक ​​कि अपेक्षाकृत महत्वहीन आदतों, जैसे बिस्तर में पढ़ने या दांत पीसने से, गर्दन में मांसपेशियों में तनाव पैदा हो सकता है।
    • काम और घर पर दोनों के लिए सबसे अच्छा आसन लो। अपनी पीठ के साथ सीधे बैठो और एक तरफ गिरना या लटका नहीं।
    • गर्दन की कठोरता तनाव द्वारा aggravated किया जा सकता है, इसलिए यदि शारीरिक परेशानी के अलावा आप एक विशेष रूप से कठिन भावनात्मक स्थिति का सामना कर रहे, कारण पर भी हस्तक्षेप करने और न सिर्फ लक्षण।

    चेतावनी

    • अगर संयुक्त में पॉप और क्रैक्स सूजन, दर्द, झुनझुनी या मांसपेशियों की कमजोरी के साथ होते हैं, तो आपको एक आर्थोपेडिक का दौरा करना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com