कैसे bitten जीभ को चंगा करने के लिए

यह अकसर गलती से जीभ को काटने के लिए अक्सर होता है, खासकर जब आप भोजन, बात या अन्य परिस्थितियों को चबाते हैं जिसमें यह अंग शामिल होता है जब घाव छोटे होते हैं, तो वे उसी दिन चंगा कर सकते हैं, लेकिन गहरा हो सकता है एक सप्ताह तक। उपचार की प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए, आपको तुरंत चोट के प्रकार का मूल्यांकन करना होगा और एक ठंडा संपीड़न लागू करना होगा - फिर दर्द को कम करने और संक्रमण को रोकने के लिए दैनिक रिन्शंस की एक श्रृंखला करते हैं। यदि काटने के कारण कटौती आवर्ती हो, तो अपने चिकित्सक या ऑर्थोडोन्टिस्ट से परामर्श करें

कदम

विधि 1

प्राथमिक चिकित्सा उपाय
हील शीर्षक वाला इमेज एक बिटन टंग स्टेप 1
1
अपने हाथों को धो लें मुंह के अंदर को छूने से पहले, गर्म पानी और साबुन से धोने के लिए कुछ मिनट लगें। यदि आपके पास एक सिंक उपलब्ध नहीं है, तो अपने हाथों पर कीटाणुओं को खुले घाव पर जाने से रोकने के लिए एक हाथ सेनेटिवेटर का उपयोग करें, जिससे संक्रमण का खतरा बढ़ जाएगा।
  • यदि वे एक खून बह रहा घाव के साथ संपर्क में आते हैं, तो भी प्रतिरोधी वायरस संक्रमण का कारण बन सकता है।
  • छवि का शीर्षक हील ए बिड्न टंग स्टेप 2
    2
    दबाव लागू करें शायद, जब मैं जीभ काटता हूं, तब यह रक्तस्राव शुरू होता है क्योंकि इसमें दबाव डालने के कारण रक्त वाहिकाओं में बहुत अधिक रक्त वाहिकाओं होते हैं, आप रक्त का प्रवाह धीमा कर सकते हैं और एक थक्का बना सकते हैं। आघात के तुरंत बाद कार्रवाई करना महत्वपूर्ण है
  • आप अपनी जीभ की नोक क्षतिग्रस्त है, यह तालू के खिलाफ प्रेस और पांच seconds- के अंतराल पर दबाव संभवतः रखने के लिए, आप इसे गाल के अंदर के खिलाफ भी दबा सकते हैं।
  • यदि आप काटने के क्षेत्र में पहुंच सकते हैं, तो उस पर बर्फ का एक टुकड़ा लगाएं। यदि यह बहुत दर्द का कारण नहीं है, तो आप उसे कठिन तालू पर अपनी जीभ से दबाकर रख सकते हैं - घन को आगे पीछे तक चलाएं, जब तक यह पिघल न जाए। वैकल्पिक रूप से, आप हल्के ढंग से दबाने वाले क्षेत्र के ऊपर स्वच्छ कपड़े या मेडिकल धुंध का एक टुकड़ा डाल सकते हैं
  • छवि का शीर्षक हील ए बिड्न टंग पायरे 3
    3
    घाव की जांच अपना मुंह खोलें और अंदर और जीभ का निरीक्षण करें, अपने आप को आईने में मदद करें। यदि घाव सतही लगता है और खून बह रहा है, तो आप घरेलू उपचार जारी रख सकते हैं - यदि खून बह रहा है या बिगड़ता है और कटौती गहरी लगती है, तो दंत चिकित्सक से संपर्क करें कि यह देखने के लिए कि क्या कोई टांके आवश्यक हैं।
  • यदि घाव बहुत अधिक खून बह रहा है, तो आपको आपातकालीन कक्ष में जाने की भी जरूरत पड़ सकती है - इस स्थिति में, आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें या 118 को
  • छवि का शीर्षक हील ए बिटली टंग चरण 4
    4
    यह देखने के लिए जांचें कि क्या कोई अन्य घाव है। जीभ के लिए काट अक्सर कुछ खेल दुर्घटना या गिरावट के कारण हो सकता है किसी अन्य क्षति, ढीले दाँतों या कुछ रक्तस्राब्ब के दांत के कारण रक्तस्राव के कारण मुंह के बाकी हिस्सों पर ध्यान दें और जांच करें। अगर आपके पास इन समस्याओं में से कोई भी समस्या है, तो यह देखने के लिए कि क्या कोई अन्य दर्दनाक क्षेत्रों हैं - आगे और पीछे चलें, आपको अपने डॉक्टर या दंत चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक हील ए बिटली टंग चरण 5
    5
    एक ठंडा संक्षिप्त लागू करें शायद, जीभ को चोट के तुरंत बाद सूजन शुरू हो जाती है, फिर से इसे काटने के जोखिम के साथ। घाव पर ठंडा कुछ डालो, जैसे कपड़े में लिपटे बर्फ एक मिनट के लिए इसे साफ रखता है जब तक कि जीभ सुन्न नहीं हो जाती, तब आप इसे ले जा सकते हैं। आवश्यकतानुसार दोहराएं - आप अगले दो या तीन दिनों में कई बार ठंडा संकोचन लागू कर सकते हैं।
  • अगर संबंधित व्यक्ति एक बच्चा है, तो वह शायद क्षेत्र को सुन्न करने के लिए फल का बर्फ खाने के लिए पसंद करता है।
  • छवि का शीर्षक हील ए बिड्न टंग पायज 6
    6
    दर्द निवारक लें एक विरोधी भड़काऊ का चयन करें जो कि इबुप्रोफेन जैसे प्रतिकूल प्रभावों का कारण नहीं बनता है, और खुराक के बारे में डायरी के निर्देशों को जितना संभव हो सके। दवाई सूजन को कम करने में मदद करती है, साथ ही साथ दर्द को शांत करती है जो दुर्घटना से कम समय के भीतर पैदा हो सकती है।
  • छवि का शीर्षक हील ए बिड्न टंग पायर 7
    7
    एक मुंह धोने के साथ कुल्ला यदि आपके पास इस उत्पाद को आसान है, तो इसका उपयोग मौखिक गुहा की त्वरित रिक्सेस बनाने के लिए करें ताकि क्षेत्र को साफ करें और संभावित संक्रमणों को रोक सकें - यह एक विशेष रूप से महत्वपूर्ण पहलू है, खासकर यदि आप खा रहे हैं मुंह से धोएं और, यदि आप रक्त के निशान का पता लगाते हैं, तो फिर से उपचार दोहराएं।
  • विधि 2

    साफ़ करें और घावों का इलाज rinses के साथ करें
    छवि का शीर्षक हील ए बिटान टंग स्टेप 8
    1
    खारा समाधान के साथ कुल्ला। 250 मिलीलीटर गर्म नल का पानी लें, 5 ग्राम नमक जोड़ें और चम्मच के साथ मिश्रण करें - मुंह में 15 या 20 सेकंड के लिए मिश्रण को हल करें और फिर इसे थूक दें। आप घाव भरने तक प्रक्रिया को दो बार दोहरा सकते हैं - यह एक विशेष रूप से प्रभावी उपाय है, जो भोजन के तुरंत बाद किया जाता है।
    • नमक मुंह में जीवाणुओं को मारने में मदद करता है, क्षेत्र को साफ रखता है और संक्रमण की संभावना को कम करता है - यह भी गुणों को ठीक कर रहा है और घावों को तेजी से ठीक करने में मदद कर सकता है
  • छवि का शीर्षक हील ए बिटली जिंगव चरण 9
    2
    3% हाइड्रोजन पेरोक्साइड और पानी के साथ rinses करें इन दो पदार्थों को एक गिलास के अंदर समान भागों में मिलाएं और पूरे मुंह को 15-20 सेकंड के लिए कुल्ला लें, फिर मिश्रण को बाहर निकाल दें - सावधान रहें कि इसे निगल न लें। आप उपचार को दोबारा दिन में चार बार दोहरा सकते हैं।
  • हाइड्रोजन पेरोक्साइड (ऑक्सीजन) पानी एक शक्तिशाली एंटीसेप्टिक जो, नियंत्रण ferita- पर बैक्टीरियल गतिविधि भी एक सफाई एजेंट के रूप में कार्य करता है में रखने के लिए, काटने से अवशेषों को दूर करने और कोशिकाओं को ऑक्सीजन की एक निरंतर राशि प्रदान करने में मदद करता है तो के रूप में योगदान करने के लिए है रक्तस्राव को रोकने के लिए
  • यह जेल में भी उपलब्ध है और आप इसे एक साफ कपास झाड़ू का उपयोग कर सीधे कट पर लागू कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक हील ए बिटली टंग स्टेप 10
    3
    एंटीसिड्स / एंटीथिस्टेमाइंस के साथ रिन्ज करें डिफेनहाइडरामाइन का एक हिस्सा लें, जैसे बेनैड्रील सिरप, एंटीसिड का एक हिस्सा, जैसे मैग्नेशिया का दूध, और उन्हें एक साथ मिलाएं। एक मिनट के लिए मौखिक गुहा में समाधान ले जाएं और अंत में sputala- आप दिन में एक बार या दो बार इलाज दोहरा सकते हैं।
  • एंटीसिड मुंह के पीएच को नियंत्रण में रखता है और उपचार को बढ़ावा देता है, जबकि एंटीहिस्टामाइन सूजन को कम करने में सक्षम होता है - दो दवाओं के संयोजन से कुछ लोगों ने क्या परिभाषित किया है "चमत्कारी मुंह वाश"।
  • यदि आप इस मिश्रण से पीसने में असहज महसूस करते हैं, तो आप थोड़ा मोटा तैयार कर सकते हैं और इसे आटा के रूप में लागू कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक हील ए बिड्न टंग पायए 11
    4
    पारंपरिक माउथवैश का उपयोग करें Benzydamine हाइड्रोक्लोराइड, 0.12% क्लोरहेक्सिडाइन ग्लूकोनेट या यहां तक ​​कि एक आम mouthwash सुपरमार्केट में पाया सभी उत्कृष्ट विकल्प हैं खुराक के बारे में निर्देशों का पालन करें, 15-30 सेकंड के लिए मुंह में कुल्ला और अंत में उत्पाद बाहर निकल जाएं- भोजन के बाद प्रक्रिया को दोहराएं। यह उपाय भोजन के अवशेषों से घाव को साफ रखने में मदद करता है, जिससे संक्रमण के जोखिम कम होने में भी मदद मिलती है।
  • विधि 3

    चंगा और सूथ दर्द
    छवि का शीर्षक हील ए बिटानी टंग स्टेप 12
    1
    बर्फ पैक का इस्तेमाल करना जारी रखें या फिर ठंडा होना चाहिए। प्लास्टिक के थैले में कुछ क्यूब्स डालें और उन्हें जीभ पर रख दें जब तक कि दर्द कम नहीं हो जाता है। आप एक छोटे से गीले तौलिया में बैग को लपेट कर सकते हैं, अधिक आराम पाने के लिए - एक बर्फ लोलनी दूध पिलाने या अधिक राहत के लिए एक ठंडा तरल पीते हैं, लेकिन किसी भी अम्लीय पदार्थ से बचें।
    • इस तरह, घाव फिर से शुरू होता है, साथ ही उपचार प्रक्रिया के दौरान दर्द को कम करने के लिए आपको रक्तस्राव को भी रोकना चाहिए।



  • इमेज का शीर्षक हील ए बिटली टंग 13
    2
    मुसब्बर वेरा लागू करें आप फार्मेसियों और पाराफॅक्चर्स में जेल में इसे खरीद सकते हैं - वैकल्पिक रूप से, आप पौधे से सीधे पत्ते काट सकते हैं और जिलेटीनस लिम्फ को निचोड़ सकते हैं। जेल को दिन में अधिकतम तीन बार घाव पर लागू करें - अच्छे परिणाम के लिए, आपको बिस्तर पर जाने से पहले उसे धोया जाने और शाम को रखना चाहिए।
  • मुसब्बर वेरा का प्रयोग एक प्राकृतिक हर्बल उपाय है जो रक्त परिसंचरण में सुधार के लिए प्रभावी साबित हुआ है, कुछ प्रकार के हानिकारक जीवाणुओं से भी लड़ रहा है - बस जेल को निगलने के लिए सावधान रहें
  • वैकल्पिक रूप से, आप इसे घाव पर पकड़ने के लिए एक बाँझ धुंध पर लागू कर सकते हैं - इस पद्धति में एक अधिक स्थायी सुखदायक प्रभाव प्रदान होता है और लार को उत्पाद कम करने से रोकता है।
  • हील ए बिटल टंग स्टेप 14 नामक छवि
    3
    मौखिक उपयोग के लिए एक जेल लागू करें एक फार्मेसी में एक एंटीसेप्टिक और संवेदनाहारी उत्पाद खरीदें - यदि संभव हो, तो एक ट्यूब में इसे अधिक आसानी से लागू करें। बस एक साफ कपास झाड़ू पर एक छोटी राशि निचोड़ और इसे घाव क्षेत्र में लागू - इलाज दो बार उपचार दोहराने जब तक यह ठीक है।
  • इमेज शीर्षक से हील ए बिटली टंग स्टेप 15
    4
    मौखिक उपयोग के लिए एक चिपकने वाला पेस्ट आज़माएं इस उत्पाद को एक तरह से जेल orali- सिर्फ एक मोती के रूप में एक बड़ा सौदा मिल गया के लिए इसी तरह से काम करता है, यह एक कपास पट्टी पर रख दिया और काटने-साइट पर लागू होते हैं, दिन में चार बार अप करने के लिए दोहराया जा सकता है जब तक घाव ठीक नहीं। यदि आप चाहें, तो आप अपनी उंगली से आटा को धब्बा कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक हील ए बिटान टंग स्टेज़ 16
    5
    बेकिंग सोडा का उपयोग करें एक चम्मच को पानी में मिलाकर रखें जब तक कि इसमें एक तरल स्थिरता न हो, मिश्रण में एक कपास की कली गीली होती है और इसे घाव जीभ के हिस्से में लागू किया जाता है। सोडियम बाइकार्बोनेट एसिड उत्पादन को कम कर देता है और बैक्टीरियल कॉलोनी भी सूजन और सूजन के कारण दर्द को कम करने में मदद करता है।
  • छवि का शीर्षक हील ए बिटली टंग स्टेप 17
    6
    कुछ शहद खाओ शहद के साथ एक चम्मच भरें और इसे चाटना या क्षतिग्रस्त क्षेत्र पर कुछ बूँदें छोड़ दें - दिन में दो बार दोहराएं। यह उत्पाद मौखिक गुहा की सतहों को शामिल करता है और हानिकारक बैक्टीरिया के संचय को रोकता है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, थोड़ा हल्दी जोड़ें - यह एक जीवाणुरोधी उत्पाद है और, प्रोपोलिस के साथ संयोजन में, रोगजनक सूक्ष्मजीवों को पराजित करने में मदद करता है, इस प्रकार चिकित्सा को बढ़ावा देता है
  • छवि का शीर्षक हील ए बिटली टंग स्टेप 18
    7
    घाव में मैग्नीशिया के दूध का प्रयोग करें। उत्पाद शीशी में एक कपास पट्टी डुबकी और language- काटने पर इसे लागू आप उपचार दिन में तीन या चार बार दोहरा सकते हैं, लेकिन जब आप इसे एक कुल्ला मुँह के पीछे भागता सबसे प्रभावी है। मैग्नेशिया दूध एक सक्रिय एंटीसिड है और मुंह का माहौल बैक्टीरिया के विकास के लिए अधिक अनुकूल बना सकता है "अच्छा"।
  • विधि 4

    एहतियाती उपायों ले लो
    छवि का शीर्षक हील ए बिटली टंग स्टेप 1 9
    1
    दंत चिकित्सक के पास जाओ आप चारों ओर दंत चिकित्सक द्वारा कम से कम साल में दो बार इलाज routine- के लिए यदि आप क्योंकि भाषा के काटने के अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता दिखाना चाहिए, आप अधिक बार दिनांकों ठीक करने के लिए किया है। कुछ लोगों को उनके मुंह से जो लोग तेज दांत या जो कई cavities कि भंग का कारण और इन मामलों में taglienti- किनारों छोड़ सकते हैं पड़ा है घायल हो गए, उदाहरण के लिए होने का अधिक खतरा हैं, अपने दंत चिकित्सक से कुछ समाधान की सिफारिश कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपके दांत ठीक से गठबंधन नहीं हैं, तो आप अक्सर अपनी जीभ काट सकते हैं - इस मामले में, दंत चिकित्सक विभिन्न निवारक विकल्पों की पेशकश करने में सक्षम है।
  • छवि का शीर्षक हील ए बिटली टंग स्टे 20
    2
    जांचें कि कैसे कृत्रिम दांतों की पंक्ति फिट बैठता है सुनिश्चित करें कि यह मसूड़ों पर मजबूती से समर्थन करता है और अधिक कदम नहीं लेता है - यह भी जांचता है कि इसकी कोई तेज किनारों नहीं है यदि मौखिक गुहा में कई चोटें होती हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए दंत चिकित्सक से मिलना चाहिए कि कृत्रिम अंग ठीक से फिट बैठता है।
  • छवि का शीर्षक हील ए बिड्न टंग पायपर 21
    3
    ध्यान दें कि ओर्थोडोंटिक उपकरण जलन पैदा नहीं करता है। यदि आपको उपकरण पहनना है, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि यह आपके मुंह में ठीक से फिट हो और यह बहुत ज्यादा नहीं ले जाता है। दंत चिकित्सक क्या खेल आप अपने डिवाइस से उम्मीद करनी चाहिए पूछो, ताकि आप सही प्रतिपूरक उपायों बनाने के लिए और language- काटने से बचने के लिए एक अतिरिक्त एहतियात के रूप में, प्रत्येक अत्याधुनिक ब्रैकेट कि जीभ पंचर कर सकता है पर एक मोम गेंद डाल दिया।
  • छवि का शीर्षक हील एक बीटने वाला भाषा चरण 22
    4
    सुरक्षा उपकरण पहनें यदि आप एक संपर्क खेल है कि अपने मुँह की धमकी अभ्यास करते हैं, आप एक मुँह गार्ड पहनने और / या casco- इन उपकरणों प्रभाव के मामले में जबड़े को स्थिर करने और morsicarti भाषा की संभावना कम हो या अन्य सदमे को यह विषय करने में मदद करने के लिए है।
  • इमेज का शीर्षक हील ए बिटली टंग स्टेप्स 23
    5
    मिर्गी सिकुड़ने सुरक्षित रूप से प्रबंधित करें यदि आप इस विकार से पीड़ित हैं, तो उन लोगों के लिए सटीक निर्देश प्रदान करें जो आपके करीब हैं। मिर्गी के दौरे के दौरान अपने मुंह वस्तु में कुछ रखो अच्छे से अधिक नुकसान का कारण बन सकती है और आप के काटने के कारण हो सकता है dolorosi- बजाय इतना है कि वे आपातकालीन सेवाओं को फोन किया और मौजूद लोगों के उसे उसके पक्ष पर लेट के आने तक कर देगा ऐसा राहत।
  • टिप्स

    • यदि दर्द कम नहीं है और आप एक हफ्ते के बाद कोई सुधार नहीं देखते हैं, यदि घाव खराब गंध को छोड़ देता है या यदि आपके पास बुखार है, तो आपको तुरंत अपने चिकित्सक या दंत चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए।
    • उचित मौखिक स्वच्छता बनाए रखें - एक दिन में तीन बार नरम ब्रश ब्रश के साथ अपने दांतों को ब्रश करना जारी रखें, घाव क्षेत्र को परेशान न करें, ध्यान रखें।

    चेतावनी

    • धीरे-धीरे भोजन चबाओ, शराब न लें और तम्बाकू उत्पादों (जैसे सिगरेट या सिगरेट) का उपयोग न करें पान पत्ते), क्योंकि वे जलन पैदा करते हैं और उपचार प्रक्रिया धीमा कर सकते हैं।
    • बहुत गर्म और / या गर्म खाद्य पदार्थ या अम्लीय पेय न खाएं, क्योंकि वे घायल क्षेत्र को परेशान कर सकते हैं और परेशानी पैदा कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com