कैसे प्राकृतिक चिकित्सा के साथ मधुमेह को रोकें और उपचार

इंसुलिन हमारे शरीर द्वारा निर्मित शर्करा का स्तर नियंत्रित करने के लिए इंसुलिन एक हार्मोन है जो आमतौर पर भोजन से प्राप्त होता है। हालांकि, जब इंसुलिन का उत्पादन कम हो जाता है, तो रक्त शर्करा बढ़ जाता है, अंगों को हानि पहुंचाता है। दो प्रकार के मधुमेह हैं: प्रकार 1 जिसके लिए शरीर इंसुलिन का उत्पादन बिल्कुल नहीं करता है, और टाइप 2 (सबसे आम) जिसके लिए शरीर पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन नहीं करता है समय के साथ, रक्त शर्करा का उच्च एकाग्रता गंभीर समस्याएं पैदा कर सकता है, आंखों, गुर्दे और तंत्रिकाओं जैसे हानिकारक अंगों के कारण हो सकता है। यह हृदय रोग, स्ट्रोक, और यहां तक ​​कि अंग विच्छेदन भी पैदा कर सकता है। अमेरिकी डायबेटिक एसोसिएशन के मुताबिक संयुक्त राज्य में कुल 25.8 मिलियन बच्चे और वयस्क हैं - जनसंख्या का 8.3% - मधुमेह है। मधुमेह के लिए कई दवाएं हैं, लेकिन जड़ी-बूटियों, मसालों और फलों में पाए जाने वाली प्राकृतिक दवाएं ताजा, सस्ता और आसानी से उपलब्ध हैं।

कदम

भाग 1

प्राकृतिक तरीके से मधुमेह का इलाज करना
प्राकृतिक चिकित्सा चरण 1 के साथ रोकथाम और उपचार मधुमेह शीर्षक छवि
1
नाश्ते के लिए अंजीर के पत्ते का एक उद्धरण लें, सुबह में पहली बात अंजीर के पत्तों को मधुमेह के इलाज के लिए जाना जाता है और ब्रोन्काइटिस, जिगर के सिरोसिस, उच्च रक्तचाप, त्वचा की समस्याएं और अल्सर जैसे रोग भी हैं।
  • पानी के एक बर्तन में कुछ पत्तियों को उबाल लें और चाय पीते हों जैसे कि यह एक चाय है।
  • प्राकृतिक चिकित्सा चरण 2 के साथ रोकथाम और उपचार मधुमेह शीर्षक वाली छवि
    2
    प्रत्येक भोजन के साथ मेथी की 5-30 ग्राम खाएं (प्रति दिन 90 ग्राम तक)। यह मसाला इंटरनेट पर और स्वास्थ्य प्रवृत्तियों के बीच प्रसिद्ध हो रहा है यह कोलेस्ट्रॉल और रक्त शर्करा के स्तर को कम करने, इंसुलिन की संवेदनशीलता बढ़ने के लिए दिखाया गया है। हालांकि मेथी के पास ये गुण हैं, इसे लेने से पहले एक डॉक्टर से सलाह लें, क्योंकि पेट में परेशानी और मतली जैसे दुष्प्रभाव हो सकते हैं।
  • आपको प्रति दिन 100 ग्राम से अधिक नहीं होना चाहिए और अन्य दवाओं के साथ नहीं लिया जाना चाहिए। यह हर्बल उपचार की बात आती है, हालांकि यह हमेशा एक डॉक्टर से परामर्श करने के लिए बुद्धिमान है।
  • प्राकृतिक चिकित्सा चरण 3 के साथ रोकथाम और उपचार मधुमेह नामक छवि
    3
    जींसेंग प्राप्त करें कई अध्ययनों से पता चला है कि जींसेंग कार्बोहाइड्रेट का अवशोषण धीमा कर देता है, खासकर साधारण शर्करा से भरे खाद्य पदार्थों में मदद करता है। यह रक्त शर्करा को कम करता है और शरीर में ग्लूकोज के स्तर को स्व-नियंत्रित करने में मदद करता है। आपको निकटतम फार्मेसी में आसानी से गोलियां मिलेंगी।
  • प्रति दिन 1 से 3 ग्राम लें। आपको बड़ी मात्रा की ज़रूरत नहीं है!
  • प्राकृतिक चिकित्सा चरण 4 के साथ रोकथाम और उपचार मधुमेह शीर्षक वाली छवि
    4
    दालचीनी के 1/2 चम्मच एक दिन का उपभोग करें। दालचीनी को इंसुलिन की नकल करके रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाने के लिए दिखाया गया है और इस प्रकार दवाइयों को लेने की आवश्यकता कम हो सकती है जो कि कम ग्लूकोज के स्तर पर है। यह वजन को नियंत्रित करने में भी मदद करता है!
  • परिणामों को कुछ समय बाद देखा जा सकता है। अपने दैनिक आहार में एक महीने के लिए दालचीनी की इन मात्रा को शामिल करने की कोशिश करें और देखें कि आपके रक्त शर्करा का स्तर कैसे गिरता है
  • प्राकृतिक चिकित्सा के साथ रोकथाम और उपचार मधुमेह शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    5
    हर दिन अंगूर के बीज के 3 कैप्सूल निकालें। जापान और यूनाइटेड किंगडम में अध्ययन ने दिखाया है कि अंगूर के बीज बेहद कम शर्करा के स्तर हैं, hyperglycemic स्थितियों में उत्पादित प्रतिक्रियाशील ऑक्सीजन प्रजातियों के खिलाफ कोशिकाओं की रक्षा।
  • प्राकृतिक चिकित्सा चरण 6 के साथ रोकथाम और उपचार मधुमेह नामक छवि
    6
    कड़वा को दबाने और सुबह पेट में 3-6 चम्मच लेते हैं। इस संयंत्र में पॉलिक्प्टाइड-पी इन्सुलिन के समान है, एक जैव रासायनिक घटक है जो रक्त शर्करा को कम करता है।
  • क्या तुम कड़वा रस के बारे में पागल नहीं हो? आप करी में भी डाल सकते हैं- लेकिन शुद्ध रस कम पतला है और परिणामस्वरूप अधिक प्रभावी है।
  • भाग 2

    आपका आहार बिल्कुल सही
    प्राकृतिक चिकित्सा चरण 7 के साथ रोकथाम और उपचार मधुमेह शीर्षक वाली छवि
    1
    हरे रंग की चाय के कुछ कप हर दिन पीना। हरी चाय एक लोकप्रिय लेकिन आर्थिक रूप से पेय भी है। इसमें polyphenol, एक मजबूत एंटीऑक्सिडेंट और हाइपोग्लाइसेमिक घटक होता है जो रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मदद करता है, जिससे इंसुलिन की रिहाई में मदद मिलती है।
    • अध्ययनों से पता चला है कि हर दिन 5-6 कप हरा चाय हृदय रोग, कैंसर और मधुमेह प्रतिरोध को बेहतर बनाने में मदद करता है। हरे रंग की, न कि काले रंग का!
    • ठीक है, यह सच है। यहां तक ​​कि कैमोमाइल और तुलसी चाय अच्छे हैं। सामान्य चीनी कील की सहायता के लिए भोजन के बाद उन्हें पीना
  • प्राकृतिक चिकित्सा चरण 8 के साथ रोकथाम और उपचार मधुमेह शीर्षक छवि
    2
    एक टमाटर फैलाने या इसे अपने भोजन में शामिल करें कुछ अध्ययनों से पता चला है कि 200 ग्राम कच्चे टमाटर रक्तचाप को कम करता है और दो प्रकार की मधुमेह से जुड़े हृदय रोगों को कम करता है।
  • आप उन्हें कच्चा और पकाया दोनों खा सकते हैं। वे दोनों तरीकों से स्वस्थ हैं! क्योंकि वे स्टार्च नहीं हैं, आप जितना चाहें उतने उपभोग कर सकते हैं। इस तरह आप एक साथ कैंसर से लड़ सकते हैं और अपनी दृष्टि खराब कर सकते हैं!
  • प्राकृतिक चिकित्सा चरण 9 के साथ रोकथाम और उपचार मधुमेह शीर्षक छवि



    3
    जामुन खाओ! वे विटामिन सी में अमीर हैं और कई एंटीऑक्सिडेंट होते हैं वे हृदय संबंधी समस्याओं और कैंसर को धीमा करने के लिए उपयोग किया जाता है। यूनिवर्सिटी ऑफ इलिनॉय शोधकर्ताओं ने पता लगाया है कि ब्लैकबेरी शराब रक्त शर्करा को कम करने और नियंत्रित करने में प्रभावी है।
  • "भी" इसमें कई फाइबर होते हैं फाइबर अच्छे हैं! अधिक फाइबर की खपत होती है, शरीर धीरे-धीरे चीनी प्रक्रिया करता है सेब, जई और गाजर में बहुत सारे फाइबर हैं
  • प्राकृतिक चिकित्सा के साथ रोकथाम और उपचार मधुमेह शीर्षक शीर्षक छवि 10 कदम
    4
    बिना वसा वाले डेयरी उत्पादों का उपयोग करें यदि आपके पास पहले से ही मधुमेह है, तो यह बहुत ज्यादा मदद नहीं है - इस संबंध में एकमात्र अध्ययन से संकेत मिलता है कि जो अधिक डेयरी उत्पादों का उपभोग करते हैं वे कम मधुमेह होने की संभावना नहीं रखते हैं।
  • कम वसा वाले उत्पाद भी अच्छे हैं, लेकिन वसा रहित उत्पादों बेहतर हैं। एक ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) है जो कार्बोहाइड्रेट वाले सभी खाद्य पदार्थों को वर्गीकृत करता है: सूचकांक कम, मधुमेह के लिए बेहतर यह कहना जरूरी नहीं है कि गैर-वसा वाले डेयरी उत्पादों के निचले सूचकांक (33, यदि आप रुचि रखते हैं)
  • प्राकृतिक चिकित्सा चरण 11 के साथ रोकथाम और उपचार मधुमेह का शीर्षक चित्र
    5
    पूरे खट्टे फल खाओ संतरे और अंगूर भी फाइबर के अच्छे स्रोत हैं - लेकिन सिर्फ अगर आप उन्हें पूरे खाते हैं यदि आप उन्हें निचोड़ते हैं, तो वे शर्करा को रीसेट करते हैं छील और लुगदी के साथ, मैं विटामिन सी से भरा जाम हूँ!
  • प्राकृतिक चिकित्सा चरण 12 के साथ बचाव और उपचार मधुमेह शीर्षक वाला चित्र
    6
    प्याज, लहसुन और तुलसी के साथ फिर से भरना ये तीन खाद्य पदार्थ खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) को कम करते हैं और अच्छे (एचडीएल) बढ़ाते हैं इसका मतलब है कि जो वसा आपके खून में बहता है वह कम हो जाएगा और जो अवशेष अपनी धमनियों को नहीं रोकेंगे
  • इस प्रकार के बहुत से खाद्य पदार्थों को लेने के बारे में चिंता न करें जितना अधिक आप उन्हें अपने भोजन में एकीकृत करेंगे, उतना ही बेहतर होगा- जब तक आप एक संतुलित आहार को स्वाभाविक रूप से बनाए रखें
  • भाग 3

    अधिक सहायता प्राप्त करें
    प्राकृतिक चिकित्सा चरण 13 के साथ रोकथाम और उपचार मधुमेह नामक छवि
    1
    अपने आहार की जांच करें यह मधुमेह को रोकने और उसका इलाज करने वाली पहली चीज है: शर्करा के स्तर विकृत हैं और उन्हें स्थिर करने का एकमात्र तरीका है कि स्वस्थ और संतुलित आहार होना चाहिए। अपने आहार के मौलिक हिस्से के रूप में बहुत सारे गैर-फायरनसियस सब्जियां और साबुत अनाज लें - कार्बोहाइड्रेट और वसा केवल कम से कम मौजूद होना चाहिए
    • यदि आप अधिक वजन या मोटापे हैं, तो कुछ पाउंड खोना हमेशा अच्छा होता है। अधिक भार उठाते हुए शरीर, अंगों और धमनियों को दर्द होता है। यहां तक ​​कि 5 किलोग्राम फर्क पड़ता है!
  • प्राकृतिक चिकित्सा चरण 14 के साथ रोकथाम और उपचार मधुमेह शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने चिकित्सक पर जाएं कुछ भी एक डॉक्टर की सलाह की जगह नहीं है वह / वो आपको सलाह दे सकता है, दवाइयां लिख सकता है और आपको एक प्रभावी आहार और व्यायाम दिखा सकता है। एक गंभीर चिकित्सक आपको बहुत मधुमेह का प्रबंधन करने में मदद कर सकता है
  • यदि परिवार में मधुमेह का इतिहास है, तो यह एक बुद्धिमान विचार होगा। यह वंशानुगत हो सकता है - जितनी जल्दी आप इसे जानते हैं, जितना बेहतर आप इसे रोक सकते हैं।
  • अपने चिकित्सक से सप्लीमेंट्स और दवाइयां लिखने के लिए कहें यहां तक ​​कि अगर आप अभी तक दवा नहीं लेना चाहते हैं, तो आप कई पूरक हैं जैसे आप क्रोमियम, रिवेराट्रोलोल, मैग्नीशियम और ओमेगा -3 एसिड ले सकते हैं।
  • प्राकृतिक चिकित्सा चरण 15 के साथ रोकथाम और उपचार मधुमेह नामक छवि
    3
    शारीरिक गतिविधि करो एक गतिहीन जीवन शैली का नेतृत्व करना सबसे खराब चीज है जो आप अपने लिए कर सकते हैं यहां तक ​​कि अगर शारीरिक गतिविधि का मतलब कुत्ते के साथ 15 मिनट की पैदल दूरी पर है, तो क्या करें! प्रभाव मानसिक, शारीरिक और आध्यात्मिक हैं आप अधिक ऊर्जा महसूस करेंगे, आप अपना वजन कम करेंगे और आप मधुमेह को बेहतर तरीके से प्रबंधित कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए कोई कारण नहीं है!
  • इसका मतलब यह नहीं है कि आपको एक नई नौकरी तलाशनी होगी। बागवानी करना, कार धोने, फर्श की सफाई - सब कुछ आपको सक्रिय होने में सहायता कर सकता है। इसलिए यदि जिम में शामिल होने के लिए आपके लिए नहीं है, तो सक्रिय होने के अन्य तरीकों को ढूंढने का प्रयास करें।
  • प्राकृतिक चिकित्सा चरण 16 के साथ बचाव और उपचार मधुमेह शीर्षक वाला चित्र
    4
    बहुत पानी पी लो हमारे ग्रह पर एक चमत्कार के लिए सबसे समान चीज पानी है बहुत पी लो, आप भी वजन कम कर देंगे बहुत से पीना, त्वचा, नाखून और बाल स्वस्थ हो जाएंगे बहुत से पीयें, अपने अंगों को धो लें और विषाक्त पदार्थों से छुटकारा दें। लाभ अभी भी कई हैं हालांकि, कार्बोनेटेड या उच्च कैलोरी पेय नहीं पीते हैं!
  • ताजे पानी पीने से यह चयापचय में तेजी लाने में भी मदद करता है, इसे लेने के बाद 30% अधिक। इसलिए, शारीरिक गतिविधि के अलावा, एच 2 ओ द्वारा रिफिल किया गया!
  • टिप्स

    • यदि आप मधुमेह के बारे में चिंतित हैं, तो स्वयं का इलाज न करें अपने चिकित्सक पर जाएं
    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com