एक हथियार घाव से निपटने के लिए

एक चीख घाव दर्दनाक है, बहुत अधिक रक्तस्राव होता है, यह घातक है और रक्त रोग को रोकने के लिए तत्काल हस्तक्षेप करना आवश्यक है, दर्द को कम करना और पीड़ित को स्थिर करना जब तक कि चिकित्सकीय पेशेवरों द्वारा कटौती की जांच नहीं हो जाती। इस प्रकार की चोट की देखभाल के लिए तेजी से और ठंडे खून वाले हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है ताकि रक्तचाप को नियंत्रित करने और पीड़ित के जीवन को बचाने के लिए आवश्यक पहला इलाज प्रभावी ढंग से प्रदान किया जा सके।

कदम

भाग 1

स्थिति का मूल्यांकन करें
1
आसपास के वातावरण की जांच करें एक खतरनाक स्थिति के दौरान अक्सर छुरा होता है और हमलावर (या हमलावर) अभी भी आस-पास हो सकते हैं और घायल व्यक्ति अभी भी खतरे में हो सकता है। हमलावरों के बीच हस्तक्षेप करने या उससे भी अधिक होने से दूसरे शिकार बनने से बचें। घायल व्यक्ति की देखभाल केवल तब ही करें जब आप सुनिश्चित हों कि स्थिति सुरक्षित है
  • हालांकि, जब तक कि हमलावर आ गए हैं, तब तक इंतजार नहीं किया जा सकता है कि पीड़ित व्यक्ति के इलाज के लिए मौज-मस्ती का समय बर्बाद हो सकता है, अगर अधिक लोग घायल हो जाते हैं तो इन सभी को सही ढंग से निपटना मुश्किल हो सकता है।
  • 2
    तुरंत एम्बुलेंस को बुलाओ अगर इस विषय पर हमला हो गया है, तो यह बहुत महत्वपूर्ण है आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें जितनी जल्दी हो सके
  • यदि आप पड़ोस में एकमात्र व्यक्ति हैं, तो सबसे पहले, अपना सेल फ़ोन लें और मदद के लिए कॉल करें। यदि आपके पास कोई टेलीफोन नहीं है, तो पास-पास से संपर्क करें या पास के स्टोर पर जाएं। आप को जितनी जल्दी हो सके शिकार की मदद करना है, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि समय पर चिकित्सा उपचार की तलाश करना
  • अगर हमलावर अभी भी आस-पास हैं और आप पीड़ित के करीब से सुरक्षित रूप से नहीं मिल पाए हैं, सहायता के लिए कॉल करने के लिए इस समय का लाभ उठा सकते हैं।
  • 3
    व्यक्ति को झूठ बोलने दें घाव को स्थिर करने के लिए कुछ भी करने से पहले, आपको जमीन पर घायल करना होगा। इस तरह से इसे ध्यान में रखना आसान है, खासकर यदि आप चक्कर महसूस करना शुरू करते हैं या चेतना खो देते हैं आपको बिगड़ने से चोट रोकना चाहिए या कि जब वह बाहर निकलता है, तो जब वह गिर जाता है, तब शिकार खुद को चोट पहुंचाता है।
  • अधिक आराम देने के लिए, अपने सिर के नीचे एक जैकेट या बैकपैक डाल दें। वैकल्पिक रूप से, अगर वहाँ आप के आसपास अन्य लोगों को कर रहे हैं, बैठ जाओ करने के लिए उनमें से एक से पूछते हैं, इस तरह से आप उसे शांत करने और उसे आश्वस्त कर सकते हैं में उसकी गोद और घायल parlargli- में इस विषय के सिर रखे हुए हैं।
  • 4
    पीड़ित की जांच करें और स्थिति की गंभीरता को परिभाषित करें। क्या शरीर पर अधिक घाव हैं? एक से अधिक छुरा? रक्त कहाँ से आता है? शरीर के सामने या पीछे से?
  • आपको संभवतः घावों को ठीक से पहचानने के लिए शिकार के कपड़ों को निकालने या स्थानांतरित करने की आवश्यकता होगी। इलाज शुरू करने से पहले उन सभी को खोजने की कोशिश करें
  • हालांकि, यदि आप एक स्पष्ट रूप से गंभीर कटौती देखते हैं जिसके लिए तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता होती है, तो आपको तुरंत इसके साथ निपटना होगा एक घाव गंभीर होता है जब रक्त प्रचुर मात्रा में और निरंतर या एक फव्वारा की तरह धराशायी होता है। इस मामले में, इसका मतलब है कि एक धमनी मारा गया था।
  • भाग 2

    पगनाटाटा घाव का ख्याल रखना
    1
    डिस्पोजेबल दस्ताने पहनें, अगर आप उन्हें उपलब्ध कराते हैं वैकल्पिक रूप से, अपने हाथों पर एक प्लास्टिक की थैली डाल दीजिए। यद्यपि घाव की देखभाल करने के लिए यह कदम जरूरी नहीं है, यह आपको अपने आप को बचाने और अपने आप या पीड़ित के संक्रमण के जोखिम को कम करने की अनुमति देता है।
    • उपलब्ध होने पर, नाइट्रीले या गैर-लेटेक्स दस्ताने अधिक उपयुक्त हैं क्योंकि वे इस पदार्थ को एलर्जी संबंधी प्रतिक्रियाओं की संभावना को कम करते हैं, जो उपचार के दौरान अधिक समस्याएं पैदा कर सकते हैं। जो नाइट्रेल या अन्य गैर-लेटेक्स से बने होते हैं, वे आमतौर पर नीले या बैंगनी होते हैं और लेटेक्स के सफेद रंगों की जगह जल्दी कर रहे हैं, जो पहले आदर्श थे।
    • यदि आपके पास दस्ताने उपलब्ध नहीं हैं, तो अपने हाथों को धोने की कोशिश करें या एक सिनिटाइजिंग उत्पाद का इस्तेमाल जल्दी करें यदि आपके पास इन संभावनाएं भी नहीं हैं, तो अपनी त्वचा और पीड़ित के रक्त के बीच एक बाधा बनाने के लिए कपड़े का एक टुकड़ा लें।
    • याद रखें कि नहीं आपको व्यक्ति को स्पर्श करना पड़ता है यदि आप संक्रमण होने से डरते हैं या आप आरामदायक महसूस नहीं करते हैं संदेह के मामले में सहायता आने की प्रतीक्षा करें यदि आप घायल व्यक्ति की देखभाल करने के बजाय चुनते हैं, तो अपने खून से संपर्क को कम करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें
  • छिपी हुई छवि चरण 6 को छेड़ो
    2
    चेक वायुमार्ग, श्वास और संचलन शिकार के
  • सुनिश्चित करें कि आपके वायुमार्ग खुले हैं
  • उसकी सांस को सुनो और देखें कि छाती हिल रही है या नहीं।
  • आपका हृदय नियमित रूप से काम करता है यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी हृदय गति जांचें
  • यदि व्यक्ति ने श्वास बंद कर दिया है, तो इसे तत्काल कार्रवाई में डाल दें कार्डियोपल्मोनरी रिसासिटेशन.
  • यदि आप अभी भी सचेत हैं, तो प्रक्रियाएं शुरू करें, लेकिन उन्हें सावधानी बरतने के लिए, उन्हें शांत रखने और अपने दिल की धड़कन धीमा करने के लिए सुनिश्चित करें। यदि आप कर सकते हैं, उसे घाव को देखने से रोकने के लिए अपनी टकटकी को हटाने की कोशिश करें
  • 3
    घायल क्षेत्र से शिकार के कपड़े निकालें इस तरह आप चाकू के सटीक बिंदु देख सकते हैं और इलाज के साथ आगे बढ़ सकते हैं। कभी-कभी घाव को कपड़े, रक्त या अन्य तरल पदार्थ, या यहां तक ​​कि गंदगी या कीचड़ से छिपाया जा सकता है, इस पर निर्भर करता है कि शिकार किस प्रकार है।
  • सावधान रहें जब आप व्यक्ति को पट्टी करते हैं, क्योंकि आप उन्हें बहुत बुरी तरह से कर सकते हैं।
  • 4
    अगर इसे अभी भी सम्मिलित किया गया है तो हथियार को न हटाएं। इसे घाव में छोड़ दो और सावधान रहें कि इसे आगे नहीं बढ़ाना, अन्यथा आप आगे की क्षति पैदा कर सकते हैं। वास्तव में, विदेशी शरीर रक्त के प्रवाह को सीमित करने की अनुमति देता है। यदि आप इसे बाहर खींचते हैं तो आप खून बहना बढ़ा सकते हैं, जबकि यदि आप इसे दबाते हैं तो आप आंतरिक अंगों को अधिक नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • आप दबाव पर आवेदन कर सकते हैं और ऑब्जेक्ट के चारों ओर घाव को कवर कर सकते हैं जितना आप कर सकते हैं। किसी भी आंतरिक अंग को नुकसान पहुंचाए बिना अत्यधिक रक्तस्राव के कारण चिकित्सक हथियार को हटाने में सक्षम होंगे।



  • 5
    रक्तस्राव बंद करो. शुद्ध और शोषक सामग्री (जैसे कि शर्ट या तौलिया) के साथ घावों के आसपास दबाव लागू करें या बेहतर कपड़े धोने की तरह साफ कपड़े के साथ। यदि चोट लगने वाला आइटम अभी भी त्वचा में है, तो मजबूती से दबाएं के बारे में इसे करने के लिए - इस एहतियात के लिए खून बह रहा धीमा करने की अनुमति देता है
  • कुछ प्राथमिक चिकित्सा प्रशिक्षकों के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने की सलाह देते हैं "सील" घाव, चूंकि यह एक वस्तु है जो आसानी से उपलब्ध है क्योंकि कई लोगों के हाथ में एक है। इस तरह, आप न केवल रक्तस्राव को धीमा कर देते हैं, बल्कि छाती पर कटौती करने पर न्युमोथोरैक्स (इसे घाव में प्रवेश करने से रोकना) भी न करें।
  • अगर चोट में बहुत अधिक खून बह रहा है, तो अपने हाथों का उपयोग मुख्य धमनी पर दबाव डालने के लिए होता है जो प्रभावित क्षेत्र की ओर जाता है। इस क्षेत्र को कहा जाता है "दबाव बिंदु"। उदाहरण के लिए, हाथ से रक्तस्राव को कम करने के लिए, कोहनी के नीचे या बगल के नीचे दबाएं। यदि घाव पैर पर है, तो पीछे या गले को दबाएं
  • छिपी हुई छवि का शीर्षक चित्र 10 चरण में है
    6
    पीडि़ता को स्थिति बनाएं ताकि घाव दिल की तुलना में ऊँचा ऊंचाई पर हो। इससे रक्त के नुकसान को कम करने में भी मदद मिलती है यदि व्यक्ति बैठ सकता है, तो उसे अपने दम पर आगे बढ़ने दें और एक स्थायी स्थिति ले लें - यदि नहीं, तो उसे जितनी अच्छी तरह आप कर सकते हैं उसे मदद करें।
  • छिपी हुई छवि चरण 11 में भाग लेना
    7
    ड्रेसिंग को कवर करें यदि आपके पास कोई प्राथमिक चिकित्सा सामग्री उपलब्ध है, तो एक पट्टी या पैच का उपयोग करके ड्रेसिंग ठीक करें। पट्टी को उठा या निकालने न दें, अन्यथा आप थक्का बना सकते हैं और खून बह रहा हो सकता है। यदि पट्टी खून से भिगोती है, तो पहले के शीर्ष पर अधिक सामग्री डालें
  • यदि आप ड्रेसिंग को ठीक करने के लिए खुद को कुछ भी नहीं प्राप्त कर सकते हैं, तो क्लॉट फॉर्म की मदद के लिए दबाव बनाए रखने पर नज़र रखें।
  • यदि आपकी छाती पर घाव है तो आपको बहुत सतर्क होना चाहिए। कुछ वस्तुओं के साथ इसे कवर करें, जैसे एल्यूमीनियम पन्नी की एक शीट, एक प्लास्टिक बैग या पारदर्शी फिल्म, और केवल करीब तीन कटौती के किनारे, बिना किसी चिपकने वाले टेप या प्लास्टर के, एक मुक्त छोड़कर। यह महत्वपूर्ण है, वास्तव में, हवा में फुफ्फुस गुहा में फिल्टर को रोकने के लिए ड्रेसिंग के एक तरफ से बच सकते हैं जिससे न्युमोथोरैक्स होता है।
  • पीड़ित के जीवन को बचाने के लिए आखिरी उपाय के रूप में छोड़कर, कभी टूरिनीकेट का उपयोग न करें। तुम्हें पता होना चाहिए कि कैसे और कब इसका इस्तेमाल- यदि आप इसे गलत तरीके से लागू करते हैं, तो आप गंभीर चोट लग सकते हैं या प्रभावित अंग का विच्छेद भी कर सकते हैं।
  • छिपी हुई छवि चरण का शीर्षक चरण 12
    8
    मदद आने तक घाव पर दबाव डालना जारी रखें। इस दौरान, आप लगातार वायुमार्ग, सांस और संचलन की निगरानी करनी चाहिए।
  • सदमे के लक्षणों के लिए खोजें और उनसे निपटें इनमें ठंड और गीली त्वचा, झिलक, तेजी से दिल की धड़कन या तेज श्वास, मतली, उल्टी, चक्कर आना या बेहोशी, बढ़ती चिंता या आंदोलन शामिल हैं यदि आपको डर है कि पीड़ित सदमे की स्थिति में हो सकता है, तो कपड़ों पर लगाए जो कर्कश है और इसे गर्म करने के लिए कंबल के साथ कवर करें - यह सुनिश्चित करें कि यह अभी तक रहता है पढ़ना इस अनुच्छेद इसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए
  • छिपी हुई छवि चरण 13 में कदम उठाने के लिए शीर्षक
    9
    अपने चेतना की स्थिति की जांच करें यदि यह बेहोश है, तो आपको जल्दी से कार्य करना चाहिए शिकार को अंदर रखो सुरक्षा स्थिति, सिर के नीचे एक तरफ, सिर के नीचे जमीन से दूर हाथ के साथ, जबकि जमीन के निकटतम हाथ या बाहर फैला हुआ हाथ। जो पैर जमीन से ऊपरी है (ऊपरी भाग) पैर को शरीर को स्थिर करने और पीड़ित को रोलिंग से रोकना चाहिए। हालांकि, अगर आपको संदेह है कि उसके पास रीढ़ की हड्डी का स्तंभ या गर्दन की चोट है तो आपको इस स्थिति में व्यक्ति को इस स्थिति में नहीं रखना चाहिए। हमेशा अपनी सांस की जाँच करें
  • यदि आप बेहोश हैं और सांस लेने बंद कर रहे हैं, तो आपको उसे सुशोभित स्थिति में रखना चाहिए और कार्डियोपल्मोनरी श्वास करना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक छः चरण 14 में शामिल है
    10
    शिकार को गर्म और आसानी से रखें दोनों सदमे और रक्त की हानि शरीर के तापमान को कम कर सकते हैं। इसे ठंडा करने से रोकने के लिए कंबल, एक कोट या कुछ गर्म परिधान के साथ कवर करें।
  • इसे यथासंभव संभव रखें। भले ही वह झूठ बोल रही है या बैठती है, उसे अभी भी और शांत रहना चाहिए यह महत्वपूर्ण है कि किसी को लगातार उसके पास रहने के लिए, उसे आश्वस्त करने और उसकी स्थिति की निगरानी करें।
  • भाग 3

    स्वच्छ और हथियार घाव का मुहर
    छवि का शीर्षक छः चरण 15 में उपस्थित रहें
    1
    कट को साफ करके प्रारंभ करें यदि आप एक पृथक जगह में हैं और एम्बुलेंस को कॉल करने की संभावना नहीं है (उदाहरण के लिए आप डेरा डाले हुए हैं या आप जंगली हैं), खून बह रहा हो जाने पर आपको घाव को साफ करना होगा। सामान्य परिस्थितियों में, यह कार्य आपातकालीन सेवाओं के कर्मियों द्वारा किया जाना चाहिए, लेकिन कुछ ऐसे परिस्थितियां हो सकती हैं जिनमें आपको इसके साथ सौदा करना होगा।
    • घाव से किसी भी अवशेष या गंदगी निकालें, यदि कोई हो। याद रखें, हालांकि, अगर आपको कोई गंदगी नहीं दिखाई देती है, तो आप यह नहीं जान सकते कि आपकी त्वचा को छेदने वाले ऑब्जेक्ट को कितना साफ है I दूसरे शब्दों में, सभी घावों को पूरी तरह से साफ करना चाहिए।
    • कटौती धोने के लिए सबसे अच्छा उपाय एक खारा समाधान है - यदि आपके पास यह उपलब्ध नहीं है, तो सबसे उपयुक्त वैकल्पिक सरल और साफ पानी है।
    • यदि आवश्यक हो, तो आप नमक के साथ समाधान तैयार कर सकते हैं: 250 मिलीलीटर गर्म पानी में एक चम्मच जोड़ें।
    • शायद घाव को साफ करना काफी दर्दनाक होगा, यदि शिकार जागरूक है- तो उसे चेतावनी देने की कोशिश करें।
  • छिपी हुई छवि चरण 16 में भाग लेना
    2
    मेडिकल घाव. एक गंदे घाव को सील नहीं किया जाना चाहिए और एक चाकू घाव माना जाता है "गंदा"। ड्रेसिंग की मदद से आप विदेशी सामग्री, जैसे कि धूल या गंदगी के साथ किसी भी संदूषण से बचने में मदद कर सकते हैं, जिससे संक्रमण हो सकता है। आपको कटौती को खारा समाधान से धोना चाहिए और इसे तंग चिपकने वाली टेप के साथ ठीक करने के लिए धुंध के साथ कवर करना चाहिए। इस मामले में, आप घाव को कवर कर रहे हैं, लेकिन जब आप रक्त के थक्के को तैयार करने के लिए इंतजार कर रहे हैं, तो आप इसे सील नहीं कर रहे हैं।
  • यदि आपके पास कोई चिकित्सा ज्ञान है या यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह घाव साफ है, तो आप उसे पहले बंद कर सकते हैं, लेकिन यह सुनिश्चित कर लें कि यह सूखा है। यदि आपके पास कुछ गोंद है, तो इसे काट के चारों ओर त्वचा के किनारों पर लागू करें (अंदर नहीं!)। घाव के एक छोर पर डक्ट टेप का एक टुकड़ा रखो, त्वचा के किनारों को अपने हाथों के साथ मिलकर एक साथ मिलकर टेप के दूसरी तरफ छड़ी कर दें। घाव को एक साफ कपड़े, टेप या किसी भी अन्य वस्तु के साथ कवर करें जो आपको गंदगी या अन्य दूषित पदार्थों को संक्रमित करने से रोकने के लिए उपलब्ध है। घाव हर दिन औषधीय होना चाहिए
  • अगर घाव को खून बह रहा है नहीं आपको इसे बंद करना होगा
  • छिपी हुई छवि चरण 17 में कदम उठाना
    3
    एक सामयिक एंटीबायोटिक लागू करें, यदि उपलब्ध हो। अगर आपके पास एंटीबायोटिक मरहम है, तो संक्रमण के अनुबंध के खतरे से बचने के लिए, नियमित रूप से घाव पर फैल गया।
  • छिपी हुई छवि का शीर्षक छः चरण 18
    4
    जाँच करें कि पट्टी बहुत तंग नहीं है प्रत्येक बंद अंग के दिल से सबसे दूर के अंत की जांच करें। उदाहरण के लिए, यदि शिकार के हाथ में कटौती है, तो आपको हाथ की उंगलियों पर ध्यान देना होगा - यदि घाव पैर पर है, तो पैर की उंगलियों की जांच करें जब पट्टी बहुत तंग होती है तो नीचे के क्षेत्र में रक्त परिसंचरण को अवरुद्ध करता है, एक खतरनाक स्थिति जिससे ऊतकों को स्थायी क्षति हो सकती है। आप समझ सकते हैं कि यह हो रहा है क्योंकि त्वचा को रंग बदलना शुरू हो जाता है (नीला या अंधेरा हो जाता है) यदि आप इन लक्षणों को नोट करते हैं और जितनी जल्दी हो सके एम्बुलेंस को कॉल करते हैं, पट्टी को हटा दें।
  • टिप्स

    • यदि आपके पास कई सामान उपलब्ध नहीं हैं, तो सीधे घाव पर सीधे बाँझ ड्रेसिंग लागू करने की कोशिश करें और फिर साफ पट्टी पर अन्य गैर-बाँझ ताज़ा सामग्री (तौलिए, शर्ट, आदि) जोड़ें।
    • यद्यपि घावों का सफाया दर्दनाक हो सकता है (जब तक कि आपने पानी का इस्तेमाल न किया हो), दर्द ही एक तत्काल संकेत है कि सफाई प्रभावी है और यह ठीक से किया जाता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com