कैसे एक Tourniquet लागू करने के लिए

आपातकालीन स्थितियों में रक्त के नुकसान को नियंत्रित करने या रोकने के लिए टर्ननेक्लेट्स बहुत तंग बैंड हैं जो घायल अंगों पर लागू होते हैं। वे लोगों और जानवरों पर दोनों का उपयोग किया जा सकता है और पर्याप्त समय में मेडिकल हस्तक्षेप प्राप्त करना मुश्किल हो जाता है। वे एक गंभीर चोट करने के लिए एक दीर्घकालिक समाधान का प्रतिनिधित्व नहीं करते, लेकिन अल्पावधि में खून बह रहा है को नियंत्रित करने में प्रभावी रहे हैं, जब तक घाव एक पेशेवर बचानेवाला द्वारा इलाज नहीं किया जाएगा। इस गौण को सही तरीके से कैसे उपयोग करना सीखना महत्वपूर्ण है, क्योंकि एक गलत तकनीक (या बहुत लंबा आवेदन समय) वास्तव में जटिलताओं उत्पन्न कर सकता है, जैसे परिगलन और अंगच्छेदन

कदम

भाग 1

दुर्घटना का मूल्यांकन करें
1
रक्तस्राव की साइट की पहचान करने का प्रयास करें। यदि आप एक आपातकालीन स्थिति में हैं जहां एक व्यक्ति या एक पशु गंभीर रूप से घायल हो गए हैं, तो एक दृढ़ और आश्वस्त रवैये के साथ पीडि़ता से संपर्क करें। किसी व्यक्ति की जिंदगी के खतरे में मदद करना निश्चित रूप से एक साहसी भाव है, लेकिन आपको जितनी जल्दी हो सके चोट का पता लगाने और उसका मूल्यांकन करने की कोशिश करनी चाहिए। पीड़ित लेट जाओ और उस जगह की तलाश करें जहां खून निकलता है। ट्राइनीकेट्स केवल अंगों पर लागू किए जा सकते हैं और सिर के आघात या बस्ट के लिए उपयोग नहीं किया जा सकता है इन पिछले दो मामलों में रक्तस्राव को धीमा करने या बंद करने के लिए शोषक सामग्री के साथ घाव पर दबाव डालना (और ट्रायनीकेट का उपयोग न करना) जरूरी है।
  • एक गंभीर रूप से घायल व्यक्ति को बुनियादी जीवन-रक्षक प्रक्रियाओं की आवश्यकता हो सकती है, जैसे कि कार्डियोपल्मोनरी रिसास्किटेशन (एयरवे में व्यवधान और श्वास) "मुख से मुंह") और झटका रोकथाम।
  • याद रखें कुछ देशों में लोग हैं, जो मेडिकल स्टाफ जो पेशेवर बचाव दल नहीं हैं का हिस्सा नहीं हैं से टूनिकेट के उपयोग के एक अपराध है और एक नागरिक या आपराधिक मामले को जन्म दे सकता है।
  • 2
    घाव पर दबाव डालें बाह्य रक्तस्राव के लिए जाने वाली अधिकांश चोटों को प्रत्यक्ष दबाव द्वारा नियंत्रित किया जा सकता है। इस कारण से, अवशोषित और संभावित रूप से कुछ, एक बाँझ धुंध की तरह, (हालांकि कभी-कभी आपके पास अपनी शर्ट है) को पकड़ो, मजबूती से दबाने से घाव पर डाल दिया जाए आपका लक्ष्य घाव को बंद करना और थक्का के गठन को बढ़ावा देना है, क्योंकि यह तब तक नहीं हो सकता जब तक कि रक्त मुक्त रूप से बहता नहीं हो। धुंध पैड (या स्पंज या कपास जैसे अन्य अवशोषित सामग्री) घाव से बाहर आने से रक्त को रोकने के लिए एकदम सही हैं। यदि धुंध, कपड़े या कपड़े का टुकड़ा जिसे आपने इस्तेमाल किया है, तो खून से भिगोया जाता है, पहले को हटाने के बिना कपड़े की दूसरी परत जोड़ें यदि आप घाव से रक्त से भरा ऊतक लेते हैं, तो जल्दी से जमावट के कारकों को हटा दें और आप रक्तस्राव को प्रोत्साहित कर सकते हैं। हालांकि, यदि चोट बहुत गंभीर है और आप दबाव से रक्तस्राव को रोक नहीं सकते हैं, तो इस मामले में (और केवल इस में) आपको टूरनीक का उपयोग करने पर विचार करना चाहिए।
  • अगर इलाज छोड़ दिया जाए, खून बह रहा हो तो पीड़ित को सदमे की स्थिति में ले जाया जा सकता है और अंततः मृत्यु हो सकती है।
  • यदि संभव हो तो, लेटेक्स दस्ताने या किसी और के रक्त को छूने के लिए कुछ का उपयोग करें, कुछ रोगों के संचरण को रोकने के लिए।
  • घाव पर पट्टी पट्टी या धुंध को हटा दें, भले ही आपको टूरिनीकेट लागू करना पड़े, क्योंकि इसकी मौजूदगी जमावट को बढ़ावा देती है जब रक्त प्रवाह धीमा हो जाता है।
  • यदि संभव हो तो घाव क्षेत्र बढ़ाएं दबाव और ऊँचाई का संयोजन अक्सर वाहिकाओं के अंदर रक्त के प्रवाह पर गुरुत्वाकर्षण की कार्रवाई को कम करने में सक्षम होता है जब तक खून बहना बंद हो जाता है और थक्का बंद हो जाता है।
  • 3
    शिकार को शांत करने की कोशिश करें आतंक किसी भी आपातकालीन स्थिति में हानिकारक है, इस कारण से वह एक आश्वस्त स्वर का उपयोग करके घायल व्यक्ति को शांत करने का प्रयास करता है। उसे घाव और रक्तस्राव देखने से रोकें, यदि आप कर सकते हैं, क्योंकि बहुत से लोग रक्त के नज़रिए से प्रभावित होते हैं और तुरंत सबसे विनाशकारी परिदृश्य की कल्पना करते हैं। आपको अपने कार्यों के शिकार को सूचित करना चाहिए, उदाहरण के लिए जब एक पट्टी और / या टर्नक्लिप लागू होता है यह जानना बहुत महत्वपूर्ण है कि बचाव आ रहा है।
  • 118 को एक त्वरित कॉल करें या किसी के लिए जितनी जल्दी हो सके पूछ सकते हैं। गंभीर मामलों में, पट्टी और / या टर्नक्लेकेट का इस्तेमाल सिर्फ चिकित्सा कर्मचारियों के लिए जरूरी समय की प्रतीक्षा करने का समय है।
  • पीड़ित के लिए इंतजार करना जितना संभव हो उतना आरामदायक इंतजार करने का प्रयास करें, उसे आप जितनी सारी मदद कर सकते हैं उसे दे। कुछ अपने सिर के नीचे भरवां रखो
  • भाग 2

    टूरनीक को लागू करें
    1
    सबसे उपयुक्त सामग्री चुनें यदि आपके निपटान में आपके पास एक असली टर्नकीट है, तो निस्संदेह सबसे अच्छा समाधान है - हालांकि, आपातकालीन परिस्थितियों में इसे सुधारने के लिए अक्सर आवश्यक होता है। एक मेडिकल टॉनीकैकेट की अनुपस्थिति में, आपको चोट के अंग के चारों ओर बंधने के लिए लंबे समय तक पर्याप्त टिकाऊ और ढालना (बहुत अधिक लचीला) ऑब्जेक्ट नहीं चुनना चाहिए। सर्वोत्तम विकल्पों में से हम एक टाई, एक बैंडना, एक चमड़े की बेल्ट, एक बैग या बैग, एक कपास शर्ट और लंबी मोज़े की पट्टियों का उल्लेख करते हैं।
    • पीड़ित की त्वचा को नुकसान पहुंचाने से बचने के लिए, सुनिश्चित करें कि त्वरित फीता कम से कम 2.5 सेमी चौड़ा, अधिमानतः 5 या 8 सेमी हालांकि, अगर टूनिकेट उंगली करने के लिए लागू किया जाना चाहिए, यह भी एक अच्छा सबसे पतला वस्तु लोहा और अन्य समान वस्तुओं की है कि होना चाहिए, लेकिन स्ट्रिंग, डेंटल फ्लॉस से बचा जाता है।
    • आपातकाल के मामलों में, जब अत्यधिक खून का नुकसान होता है, आपको अपने आप को इस विचार से इस्तीफा देना पड़ेगा कि आप खून से गंदा हो जाएंगे, अतः अस्थायी फीता के रूप में कपड़ों के एक टुकड़े का उपयोग करने में संकोच न करें।
  • 2
    हृदय और घाव के बीच ट्रायनीक को लागू करें। घावों के घायल अंग के ऊपर या उसके पास के आसपास इसे लपेटो। लक्ष्य धमनियों से शक्तिशाली रक्त के प्रवाह को रोकने के लिए है, न कि एक जो सतही नसों के माध्यम से हृदय को वापस करता है। अधिक सटीक होना, आप टूनिकेट 2.5-5 सेमी करने के लिए घाव के किनारे से सीधे पर रख दिया और नहीं करना चाहिए, अन्यथा घाव के नदी के ऊपर धमनियों अपनी आंतरिक है, जो अंततः शरीर से जारी किया जाएगा में रक्त डालना के लिए जारी रहेगा ।
  • यदि घाव एक अभिव्यक्ति (उदाहरण के लिए घुटने या कोहनी) के ठीक नीचे है, तो इसके ऊपर टूर्निकेट लपेटें, जितना संभव हो संयुक्त संयुक्त।
  • टूनिकेट गद्दी के कुछ प्रकार, शिकार की त्वचा को नुकसान पहुँचाए इस उद्देश्य आप एक ही घायल व्यक्ति (पैंट पैर या कमीज़ की बांह) के कपड़े का उपयोग कर सकते के लिए से बचने के लिए और उन्हें, पट्टा के तहत जगह यदि संभव हो तो के साथ सुसज्जित किया जाना चाहिए ।
  • यदि फीता काफी लंबा है, अंग के आसपास इसे लपेटो कई बार इसे यथासंभव फ्लैट रखने की कोशिश कर रहा है। आपका लक्ष्य घाव के आसपास के नरम ऊतकों को क्षतिग्रस्त किए बिना धमनी के रक्त के प्रवाह को रोकना है।
  • 3



    फीता को कसने के लिए एक छड़ी या पट्टा का प्रयोग करें। एक सामान्य गाँठ जो तात्कालिक टूरिनीकेट को बंद कर देता है, रक्तस्राव को नियंत्रित करने के लिए पर्याप्त नहीं है, भले ही ऊतक को कई बार कसकर लपेट दिया गया हो। यह विशेष रूप से सच है अगर सामग्री का विस्तार हो जाता है जब यह गीला हो जाता है इस कारण से आपको एक छड़ी या लकड़ी या प्लास्टिक की छड़ी (कम से कम 15 सेमी लंबा) का इस्तेमाल करना चाहिए ताकि उपकरण को फीता मोड़ना हो। सबसे पहले, एक साधारण गाँठ के साथ टाई बंद करें, फिर एक दूसरे गाँठ से इसे बंद करने से पहले उस पर कठोर ऑब्जेक्ट रखें इस बिंदु पर आप छड़ी को घुमा सकते हैं जब तक कि पट्टा घायल अंग के चारों ओर कसकर नहीं होता और खून बंद नहीं होता है।
  • एक पेड़ की छोटी शाखाएं, एक पेचकश या समायोज्य रिंच, यहां तक ​​कि एक पतली मशाल या बड़ी कलम टोरनिनीकेट के टॉर्सन उपकरणों के रूप में परिपूर्ण हैं।
  • भाग 3

    कम से कम जटिलताओं
    1
    स्ट्रिंग को बहुत लंबे समय के लिए न छोड़ें। यह डिवाइस, केवल एक अल्पकालिक उपाय termine- वास्तव में कोई अनुसंधान कि स्पष्ट रूप से समय सीमा जिसके बाद रक्त के अभाव ऊतक परिगलन चलाता है का संकेत मिलता है के रूप में इस्तेमाल किया जाना चाहिए के रूप में प्रत्येक व्यक्ति को देखने के एक बिंदु से थोड़ा अलग है शारीरिक। अगर परिगलन शुरू होता है, अंग अंगभेद एक बहुत ही संभावित जोखिम बन जाता है। सामान्य तौर पर यह माना जाता है कि वे (सामान्य ऊतकों समारोह के नुकसान) शुरुआत न्यूरोमस्कुलर क्षति से पहले टूनिकेट लागू करने के दो घंटे की जरूरत है, और यह तीन से चार घंटे लगते हैं कि इससे पहले कि परिगलन एक वास्तविक चिंता का विषय बन जाता है। हालांकि, कोई आपातकालीन स्थिति में बिना किसी चिकित्सा सहायता के उपलब्ध है, एक जीवन को बचाने के लिए अंग को त्याग करने के लिए आवश्यक हो सकता है
    • यदि आपको लगता है कि बचाव दो घंटे से पहले नहीं आ सकता है और यदि आपके पास मौका है, तो ऊतक की क्षति को धीमा करने और समारोह के नुकसान को धीमा करने के लिए बर्फ या ठंडे पानी (जब यह उठाया जाता है) के साथ अंग को शांत किया जाता है।
    • पीड़ित के माथे पर पत्र ट्रेस करें "एल" यह संकेत देने के लिए कि आपने लासो को लागू किया है और बचावकर्ताओं को जानकारी संवाद करने के लिए आप इसे रखा समय जांचने के लिए मत भूलना।
  • 2
    घाव को जितना संभव हो उतना साफ रखने की कोशिश करें। सिद्धांत रूप में, टूनिकेट बंद कर देना चाहिए या काफी धीमी गति से धमनी से खून बह रहा है, लेकिन आप किसी भी मलबे से घाव की रक्षा के लिए के बाद से सभी घाव संक्रमण से ग्रस्त हैं अपने सबसे अच्छे करना चाहिए। एक संपीड़न पट्टी को लागू करने से पहले, यह है क्योंकि आप एक बार समर्थित जाली नहीं निकाल सकते साफ पानी से घाव धोने के लायक है,। किसी भी स्थिति में, आप प्रभावित क्षेत्र को अस्थायी पट्टिका डालकर गंदे होने से रोक सकते हैं और इसे कंबल या कपड़ों के एक टुकड़े के साथ कवर कर सकते हैं।
  • यदि आपके पास किसी लेटेक्स दस्ताने को पहनने के लिए नहीं है, तो एक कीटाणुनाशक के लिए चारों ओर देखिए या घाव को छूने से पहले किसी व्यक्ति को हाथ सेवन करने के लिए पूछें।
  • यदि आपके पास बाँझ खारा समाधान उपलब्ध है, तो पता है कि यह घाव को धोने के लिए आदर्श तरल है। अन्यथा, कि शराब, सिरका, कच्चे शहद, हाइड्रोजन पेरोक्साइड याद है और ब्लीच सभी उत्कृष्ट पट्टी बांधने से पहले अपने हाथों को और घाव साफ करने के लिए एंटीसेप्टिक हैं।
  • 3
    सुनिश्चित करें कि शिकार गर्म और अच्छी तरह से हाइड्रेटेड है। अगर चिकित्सा सहायता किसी भी कारण से देरी हो जाती है, तो घायल व्यक्ति को ठंड लग सकता है और रक्त की गंभीर हानि दोनों की वजह से तीव्र प्यास मिल सकता है। इन लक्षणों की गंभीरता पर्यावरणीय स्थितियों पर निर्भर करती है और खून की मात्रा खो जाती है। इसलिए गर्म होना जरूरी रखने के लिए कंबल या अन्य कपड़ों को पाने के लिए आवश्यक है और उसे पीने के लिए पानी या रस देना आवश्यक है। ठंड लगना भी एक संकेत हो सकता है हाइपोवॉल्मिक शॉक जो भी तेज श्वास, भ्रम, चिंता, नम और नीली त्वचा, चेतना के नुकसान का कारण बनता है। एक झटका को रोकने के लिए आप बहुत कुछ नहीं कर सकते, लेकिन एक बार आने पर आप अपनी टिप्पणियों को चिकित्सा कर्मचारियों को रिपोर्ट कर सकते हैं।
  • सदमे लक्षणों की गंभीरता खून की मात्रा और रक्तस्राव की दर से सीधे आनुपातिक है।
  • टूनिकेट के उपयोग के बाद शिकार कुछ अंग असामान्यताएं है कि एक से छह सप्ताह और कमजोरी, स्तब्ध हो जाना, पीलापन और अंग कठोरता घायल को शामिल से चलेगा अनुभव हो सकता है।
  • टिप्स

    • एक बार लागू होने पर ट्रायनीक को कवर न करें। यह सादे दृष्टि में होना चाहिए ताकि चिकित्सा कर्मचारी आगमन पर अपनी उपस्थिति को देख सकें।
    • कार्डियोपल्मोनरी पुनर्जीवन से पहले एक रक्तस्राव को रोकने के लिए उपयोग करने से पहले पीड़ित के रक्त की मात्रा को संरक्षित किया जा सकता है।
    • एक बार टर्ननीक्यूट को कड़ा कर दिया गया है, आपको इसे ढीला नहीं करना पड़ता है, अन्यथा एक अधिक प्रचुर रक्तस्राव शुरू हो सकता है जो घातक साबित हो सकता है।

    चेतावनी

    • ऊपर वर्णित जानकारी पेशेवर तैयारी की जगह नहीं है। उपलब्ध पाठ्यक्रमों के बारे में जानने के लिए और बचावकर्ता प्रमाण पत्र कैसे प्राप्त करें, अपने क्षेत्र में रेड क्रॉस अलगाव से संपर्क करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com