कैसे एक चिप्प दांत को सुरक्षित रखें

दांत एक निश्चित आवृत्ति के साथ छिद्र कर सकते हैं और कारण कई हो सकते हैं। क्षति की गंभीरता और, फलस्वरूप संभव समाधान अलग-अलग होते हैं। यदि आप एक चीप दांत होने से डरते हैं, तो आपको इसका ध्यान रखना होगा। यद्यपि यह एक छोटी सी समस्या हो सकती है, याद रखें कि यहां तक ​​कि एक छोटा सा घाव भी माइक्रोफ़्रैक्टर्स के साथ किया जा सकता है। ये सूक्ष्म खुले जड़ों के स्वास्थ्य की स्थिति को बदल देते हैं और एक devitalization की आवश्यकता होती है, अगर वे पहचान नहीं कर पाते हैं और सही ढंग से इलाज कर रहे हैं।

कदम

भाग 1

समझें कि आपके पास दबाने वाला दांत है
छवि को संरक्षित करें एक चिप्प टूथ चरण 4
1
दंत चिकित्सक के पास जाओ जब एक दांत टूट जाता है, तो तुरंत दंत चिकित्सक के पास जाने की आवश्यकता होती है यदि आपको दर्द महसूस हो रहा है और एक खून बह रहा है, तो तुरंत एक पेशेवर की देखभाल पर भरोसा करना बेहद जरूरी है। यदि आपको संदेह है कि दाँत को दबाना है, दर्द की उपस्थिति या अनुपस्थिति की परवाह किए बिना, दंत चिकित्सक को जितनी जल्दी हो सके फोन कर सकते हैं। आप अपने आप को नुकसान की गंभीरता को देखने या निर्धारित करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं - भले ही आपको दर्द का अनुभव न हो, यह याद रखें कि जटिलताओं को निम्नलिखित दिनों या सप्ताह में विकसित हो सकता है।
  • छवि को संरक्षित करें एक चिप्प टूथ चरण 2
    2
    दांत को देखो यह दृश्य निरीक्षण करने के लिए उपयोगी हो सकता है, लेकिन पता है कि यह छोटे फ्रैक्चर प्रकट नहीं करेगा। यदि आप कर सकते हैं, तो उसके दायरे में कुछ बदलाव की तलाश में प्रभावित दाँत के लिए दर्पण को देखें अगर ब्रेक काफी व्यापक है, तो आपको इसे देखने में सक्षम होना चाहिए। छोटे छिल और फ्रैक्चर का पता लगाने में आसान नहीं है, लेकिन दूसरी तरफ, वे आसानी से मरम्मत करते हैं क्योंकि उन्हें दंत चिकित्सक से केवल एक सत्र की आवश्यकता होती है। अन्यथा, जब नुकसान बढ़ाया जाता है, तो कई हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है।
  • छवि को संरक्षित करें एक चिप्प टूथ चरण 3
    3
    भाषा का प्रयोग करें यदि आप किसी भी स्पष्ट क्षति को ध्यान नहीं देते हैं, तो इसकी जांच करें कि दांत को अपनी सतह पर जीभ को रगड़ कर दबाना है। यदि आप तीव्र और दांतेदार किनारों के साथ किसी न किसी क्षेत्रों को देखते हैं, यह वास्तव में हो सकता है चूंकि आपके दांतों का आकार आपके लिए बहुत परिचित है, इसलिए आपको विसंगतियों की पहचान करने में समस्या नहीं होनी चाहिए।
  • संरक्षित एक Chipped Tooth चरण 1 शीर्षक वाली छवि
    4
    दर्द पर ध्यान दें कई संकेतक हैं जो आपको समझते हैं कि आपके पास चिप्प दांत है, दृश्य से स्पर्श करने वालों के लिए सबसे आम असुविधा और दर्द की भावना है। दर्द आंतरायिक हो सकता है या विशिष्ट समय पर हो सकता है, उदाहरण के लिए जब आप चबाने के दौरान दबाव जारी करते हैं या मुंह के अन्दर को चरम तापमान में उजागर करते हैं एक चीप दांत का दर्द इन स्थितियों के कारण हो सकता है:
  • एक फ्रैक्चर जो दांत की दूसरी परत या लुगदी तक फैली हुई है, जहां तंत्रिका अंत और रक्त वाहिकाएं हैं;
  • छिड़काव भोजन को वापस रखने और क्षय की संभावना को बढ़ाने के लिए काफी बड़ा है;
  • किरच ऊर्ध्वाधर है और ऐसी स्थिति है, जिस पर दाँत पर दबाव होता है।
  • भाग 2

    अकेले चीप दांत को सुरक्षित रखें और प्रबंधित करें
    संरक्षित एक Chipped Tooth चरण 5 शीर्षक छवि
    1
    कठिन खाद्य पदार्थों से बचें एक चीप दांत भी कमजोर है - इसलिए यह काटने और कठिन वस्तुओं की चबाने का समर्थन करने में सक्षम नहीं है। नरम खाद्य पदार्थ खाने के लिए सीमित, ताकि स्थिति को और भी खराब न करें। यदि संभव हो, मुंह के दूसरी तरफ चबाना।
  • छवि को संरक्षित करें एक चिप्प टूथ चरण 6
    2
    पेय और ठंडे खाद्य पदार्थों से बचें एक घायल दाँत बहुत संवेदनशील है क्योंकि इसकी तंत्रिका अंत का पता चला है। शीत पदार्थ कुछ भी नहीं करते हैं लेकिन समस्या को बदतर बनाते हैं। ठंडे खाद्य पदार्थों की खपत में दर्द उत्पन्न होता है - अगर आपको लगता है कि कुछ खाद्य पदार्थों में परेशानी पैदा होती है, तो उनका उपभोग करने से बचें, ताकि दाँत को भी नुकसान न पहुंचे।
  • छवि को संरक्षित करें एक चिप्प टूथ चरण 7
    3
    अस्थायी भरावों के साथ अपने दांतों की रक्षा करने के लिए मुद्रा आप बिना किसी पर्चे के फार्मेसियों में दंत रेजिन खरीद सकते हैं जो स्पष्ट और विस्तृत निर्देश प्रदान करते हैं। आपको केवल उन्हें फ्रैक्चर्ड क्षेत्र में लागू करना होगा - यदि चोट से बहुत अधिक परेशानी पैदा होती है, तो यह एक कोशिश के लायक है
  • याद रखें कि ये अस्थायी सामग्री हैं और दंत चिकित्सक की सर्जरी की जगह नहीं लेते हैं - आपको अभी तक जल्द से जल्द एक नियुक्ति करना होगा।
  • ये रेजिन जल्दी नीचा दिखाते हैं जब ऐसा होता है, दांत को क्षय के लिए बहुत कमजोर रहता है।
  • छवि को शीर्षक से संरक्षित करें एक चिप्प टूथ चरण 8
    4
    दंत मोम की कोशिश करो यह चीप और जीभ को दबाने वाले दांत के दांतेदार और तेज किनारों से बचाने के लिए बहुत उपयोगी साबित होता है। अपने आप को चोट पहुँचाने से बचने के लिए प्रभावित क्षेत्र में थोड़ा लागू करें मोम संवेदनशीलता से तापमान तक दांत को बचाता है।
  • याद रखें कि यह एक अल्पकालिक समाधान है। दंत मोम, वास्तव में, अक्सर बहुत अलग होता है और इसे लगातार प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए। जैसे ही फार्मेसी में मिल रहे fillers के साथ होता है, वैक्स चिकित्सक के हस्तक्षेप को प्रतिस्थापित नहीं करता है।
  • यदि आपके पास एक चीनी मुक्त चबाने वाली गम है, तो आप चीप क्षेत्र पर एक टुकड़ा आवेदन कर सकते हैं।
  • छवि को संरक्षित करें एक चिप्प टूथ चरण 9



    5
    एक ठंडा संक्षिप्त रखें यदि आप दर्द का अनुभव करते हैं, तो कम तापमान मदद कर सकते हैं एक कपड़े में कुछ बर्फ लपेटो और इसे अपने गाल पर रखें - इस तरह आप तंत्रिका अंत को सुन्न कर सकते हैं।
  • दांत पर सीधे ठंड पैक न डालें, अन्यथा आप इसे सुखदायक होने की बजाय दर्द खराब कर देंगे।
  • यदि आपके हाथ में कुछ और नहीं है, तो आप जमे हुए भोजन के बैग भी लागू कर सकते हैं
  • संरक्षित एक Chipped Tooth चरण 10 शीर्षक छवि
    6
    दर्द निवारक लें ओवर-द-काउंटर एनाल्जेसिक्स, जैसे पेरासिटामोल, अस्थायी रूप से असुविधा को कम करते हैं। पुस्तिका में दिए गए निर्देशों का पालन करें। यद्यपि ये दवाएं आमतौर पर दर्द से जुड़ी दवाओं में हस्तक्षेप नहीं करती हैं, जो दंत चिकित्सक लिख सकती हैं, हालांकि अपने चिकित्सक को उन सभी उत्पादों के बारे में बताएं जो आप ले रहे हैं।
  • संरक्षित एक Chipped Tooth चरण 11 शीर्षक छवि
    7
    किसी भी खून बह रहा के लिए जाँच करें यदि आप खून बह रहा हो, तो बाँझ धुंध या कपास के ऊन का एक टुकड़ा लें, इसे घाव पर मुंह में डालकर रख दें और उसे इसे पकड़कर रखें। जब तक आप दंत चिकित्सक के पास नहीं जा सकते तब तक दबाव को रक्तस्राव को रोकना चाहिए।
  • जब एक टूटे हुए दाँत से रक्तस्राव होता है, तो स्थिति काफी गंभीर होती है - दांतों को दांत से रोकने के लिए दंत चिकित्सक द्वारा त्वरित हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है।
  • यदि खून बह रहा 15 मिनट से अधिक समय तक चलता रहता है या बहुत प्रचुर मात्रा में लगता है, तो आपको समय पर मदद मिलनी चाहिए। यदि आप तुरंत दंत चिकित्सक से नहीं जा सकते हैं, तो आपातकालीन कक्ष में जाने या आपातकालीन दंत चिकित्सा केंद्र पर जाने पर विचार करें।
  • छवि को संरक्षित करें एक चिप्प टूथ चरण 12
    8
    जितनी जल्दी हो सके अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति सेट करने के लिए संगठित हो जाओ। यदि आपके पास दबाना दांत है, तो दंत चिकित्सक को स्थिति का मूल्यांकन करने के लिए आवश्यक है, भले ही फ्रैक्चर छोटा होता है और दर्द महसूस नहीं होता है केवल एक पेशेवर समस्या का ठीक से निदान कर सकता है और उपयुक्त उपचार के साथ आगे बढ़ सकता है। खुद का इलाज करने की कोशिश न करें
  • भाग 3

    उपचार पर निर्णय लें
    छवि को संरक्षित करें एक चिप्प टूथ चरण 13
    1
    दाँत को फिर से तैयार करने के लिए मुद्रा यह छिलका बहुत छोटा है जब सबसे अच्छा और तेज समाधान है। इस स्थिति में, दंत चिकित्सक प्रभावित हो जाएगा, प्रभावित क्षेत्र को पॉलिश करेगा और अन्य नाबालिग परिवर्तन करेगा। यह प्रक्रिया एक बैठक में पूरी हो सकती है
  • छवि को संरक्षित करें एक चिप्प टूथ चरण 14
    2
    अपने टूथ भरने के लिए एक नियुक्ति करें जब नुकसान मध्यम होता है, तो समस्या का समाधान करने के लिए एक सामान्य आसक्ति पर्याप्त हो सकती है। यह प्रक्रिया पिछले एक की तुलना में थोड़ा अधिक दर्दनाक है, लेकिन मध्यम-आकार के छिलके के लिए संभव है और केवल एक नियुक्ति में समाप्त होता है यह आदर्श तकनीक है क्योंकि यह ताकत और एक अच्छी उपस्थिति प्रदान करता है।
  • छवि को संरक्षित करें एक चिप्प टूथ चरण 15
    3
    एक कैप्सूल के आवेदन का मूल्यांकन करें, अगर छिप बड़ा है गंभीर मामलों में कैप्सूल और अन्य दंत पुनर्निर्माण तकनीक आवश्यक हो सकती हैं। अगर फ्रैक्चर में आधा दांत या बड़ा हिस्सा होता है, तो शेष हिस्से को बचाने के लिए आपको एक कैप्सूल की आवश्यकता होती है। इस मामले में, आपको प्रक्रिया को करने के लिए कई अवसरों पर दंत चिकित्सक के पास जाना होगा।
  • छवि को संरक्षित करें एक चिप्प टूथ चरण 16
    4
    दांत बाहर जाओ यदि क्षति बहुत गंभीर है या आप एक क्रांतिकारी समाधान पसंद करते हैं, तो दंत चिकित्सक एक निष्कर्षण के साथ आगे बढ़ेंगे। यह विकल्प अल्पावधि में सही है, लेकिन भविष्य में एक प्रतिस्थापन संयंत्र की आवश्यकता होगी। दंत चिकित्सक के साथ इस संभावना पर चर्चा करें, सर्वोत्तम समाधान ढूंढें
  • टिप्स

    • यदि टुकड़ों को दांत से अलग किया गया है, तो उन्हें रखें। जब आप दंत चिकित्सक के पास जाते हैं, तब उन्हें अपने साथ ले लें, क्योंकि वे दाँत की मरम्मत के लिए उनका इस्तेमाल कर सकते हैं। छिड़कों की रक्षा के लिए, उन्हें दूध, खारा समाधान या इस उद्देश्य के लिए तैयार किए गए किसी वाणिज्यिक उत्पाद में रखें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com