हाइपोकॉन्ड्रिया को कैसे प्रबंधित करें

हाइपोकोंड्रिया एक असुविधा है जो एक व्यक्ति को यह विश्वास करने की ओर जाता है कि वह एक गंभीर बीमारी से पीड़ित है क्योंकि उसकी सामान्य शारीरिक उत्तेजनाओं या किसी भी मामूली शारीरिक परिवर्तन का गलत अर्थ है आधिकारिक तौर पर इसमें अब तक शामिल निदान के बीच उल्लेख नहीं किया गया है नैदानिक ​​और मानसिक विकारों के सांख्यिकीय मैनुअल

(यह संक्षिप्त नाम डीएसएम से भी जाना जाता है, अब अपने पांचवें संस्करण में) बल्कि, एक विषय पर "hypochondriac" यह एक चिंता विकार या somatoform का निदान संभव है यदि इसका इलाज नहीं किया जाता है, हाइपोकॉन्ड्रिया जीवन की किसी व्यक्ति की गुणवत्ता के साथ समझौता कर सकता है। हालांकि, उचित नियोजन और उचित देखभाल के साथ, आप इस बेचैनी से पीड़ित रह सकते हैं।

कदम

भाग 1

सोच के अपने रास्ते बदलें
छवि के साथ डील के साथ हाइपोचोन्द्रिया चरण 1
1
मनोचिकित्सा का उपयोग करें एक सक्षम और तैयार मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से पूछें जो आपकी समस्याओं का समाधान करने में आपकी सहायता कर सकता है कभी-कभी हाइपोकॉन्ड्रिएक्स वाले विषयों को अव्यक्त चिंता या अवसाद से पीड़ित होते हैं, जो कि एक बार इलाज करते थे, रोगों के डर से व्यक्ति को दूर करने की अनुमति देते हैं। मनोचिकित्सक के हस्तक्षेप को भी सुरक्षित और सुरक्षित वातावरण में डर के कारणों को निर्धारित करने और उन्हें हरा करने में भी उपयोगी हो सकता है।
  • एक वैध और योग्य मनोचिकित्सक खोजने के लिए, इस साइट से परामर्श करें: https://psicologionline.net/psicologi-psicoterapeuti
  • मनोचिकित्सक आपको विभिन्न प्रकार के थेरेपी का उपयोग करने में सहायता कर सकता है, जैसे संज्ञानात्मक व्यवहार व्यवहार।
  • छवि के साथ डील के साथ हाइपोकॉन्ड्रिया चरण 2
    2
    अपने विश्वासों को पहचानो हाइपोकॉन्ड्रिया के कारणों में से एक यह है कि कैसे शारीरिक उत्तेजना और / या शारीरिक लक्षण काम करते हैं इसका गलत अर्थ है ऐसी कोई त्रुटि है, लेकिन चिकित्सा ज्ञान की कमी, लोगों को शरीर के संकेतों को गलत तरीके से समझने में मदद कर सकता है, उनसे अधिक गंभीरता से वे वास्तव में हैं।
  • इसलिए, अपने आप से पूछें कि आप शरीर और मानव मस्तिष्क के बारे में कितना जानते हैं। यदि आपके पास चिकित्सा क्षेत्र में एक मजबूत तैयारी नहीं है, तो हाइपोकॉन्ड्रिया जीतने के लिए आपको सरलतम शरीर उत्तेजनाओं के बारे में सूचित करने का प्रयास करें।
  • छवि के साथ डील के साथ हाइपोचोन्द्रिया चरण 3
    3
    सबसे आम शरीर उत्तेजनाओं के बारे में जानें आमतौर पर पाए जाने वाले शारीरिक उत्तेजनाओं का ज्ञान गहराते हैं, इसलिए जब वे होते हैं गंभीर रूप से बीमार होने का डर नहीं होने के कारण। मित्रों और प्रियजनों को पूछना उपयोगी हो सकता है क्योंकि वे कभी-कभी महसूस करते हैं
  • उदाहरण के लिए, आप किसी मित्र से पूछ सकते हैं कि क्या वह कभी भी दिल की धड़कन से पीड़ित है (यानी उसे धारणा है कि दिल अस्थायी रूप से पिटाई बंद हो जाता है)। चूंकि यह आम हरा की एक विसंगति है, आपको शायद पता चल जाएगा कि आप जिन लोगों के बारे में जानते हैं, वे इस प्रकार का अनुभव महसूस करते हैं।
  • इसके अलावा, निम्नलिखित लेख से परामर्श करने का प्रयास करें, जो आपको अलग-अलग भावनाओं की कोशिश करते समय सामान्यतः अनुचित भौतिक संवेदना दिखाता है: https://lescienze.it/rews/2014/01/02/rews/mappa_corporea_emozioni_percezione-1945453/?refresh_ce
  • छवि के साथ डील के साथ हाइपोकॉन्ड्रिया चरण 4
    4
    शारीरिक संवेदनाओं पर अपना ध्यान केंद्रित करें शायद, यह समझने में सक्षम होने के लिए कि क्या आप किसी विशिष्ट विकृति से पीड़ित हैं, भौतिक संवेदनाओं के लिए बहुत अधिक वजन देते हैं। इसलिए, हफ्ते के आखिर तक अपनी शारीरिक स्थिति की जांच करने के लिए, एक दिन में दो बार या उससे भी कम समय के लिए धीरे-धीरे कम होने वाले साप्ताहिक योजना का काम करें।
  • उदाहरण के लिए, आप अपने आप को पहले दिन के दौरान एक शारीरिक जांच 30 बार बनाने के लिए, 14 बार तीसरे दिन दूसरे दिन 22 बार करने के लिए यह कम करने, और सप्ताह के शेष दिनों के दौरान संख्या में कमी करने के लिए जारी करने का मौका दे सकते हैं।
  • छवि के साथ डील के साथ हाइपोचोन्द्रिया चरण 5
    5
    आश्वासन की तलाश बंद करो अगर, अपने स्वास्थ्य के बारे में मित्रों और परिवार के निरंतर आश्वासन के बावजूद, आप अपनी चिंताओं को कम नहीं कर सकते हैं, शायद आप बेहतर कुछ नहीं पूछेंगे। यह व्यवहार उल्टा साबित हो सकता है और इससे भी ज्यादा चिंता हो सकती है।
  • ऐसा रवैया आपको चिंता को कम करने के लिए कुछ लाभ प्राप्त करने की कोशिश में और आश्वासन ले सकता है, लेकिन वास्तव में आपकी चिंताओं को दूर नहीं करता है
  • लोग हैं, जो आप हर समय वे आप से पूछना है आप कैसे हैं और उनके दखल प्यार अपने मन से दूर करना चिंता कुछ रोग से संबंधित अपने प्रयासों को कमजोर हैं, तो कृपया यह इस स्थिति स्पष्ट कर दूं।
  • आप कह सकते हैं: "मुझे खुशी है कि आप के बारे में चिंतित है और मेरे स्वास्थ्य के लिए आपकी चिंता दिखाते हैं, लेकिन मैं कुछ रोग के विचार से परेशान होने की नहीं कोशिश कर रहा हूँ, इसलिए यदि आप मुझसे पूछें कि कैसे मैं केवल एक सप्ताह में एक बार लग रहा थे यह वास्तव में उपयोगी होगा"।
  • छवि के साथ डील के साथ हाइपोकॉन्ड्रिया चरण 6
    6
    प्रगतिशील पेशी विश्राम की कोशिश करो तनाव को कम करने और मनोविज्ञान की भलाई में सुधार करने का एक प्रभावी तरीका प्रगतिशील मांसपेशियों की छूट का सहारा है। यह सामान्यतः, चिंता की स्थिति को शांत करने और अधिक विशेष रूप से, कुछ रोग विज्ञान से प्रभावित होने की चिंता को कम करने में मदद कर सकता है। प्रगतिशील मांसपेशियों के विश्राम के अभ्यास:
  • अपने आप को पूर्ण शांति में 15 मिनट तक समर्पित करें
  • अपनी आँखें बंद करो और अपने शरीर को आराम करो।
  • एक समय में एक मांसपेशियों के समूह को अनुबंधित करने की कोशिश करें, करीब पांच सेकंड तक ठोके या कठोर हो जाए सावधान रहें कि बहुत अधिक तनाव न करें या खुद को चोट न दें
  • जल्दी से संक्रमित मांसपेशी समूह को आराम करो जैसा कि आप उकसाते हैं।
  • तनाव और आराम की मांसपेशियों के बीच कथित अंतर पर तीव्रता से ध्यान केंद्रित करना बहुत महत्वपूर्ण है
  • एक बार जब आप लगभग 15 सेकंड के लिए आराम कर देते हैं, तो अन्य मांसपेशी समूहों के साथ एक ही व्यायाम दोहराएं।
  • छवि के साथ डील के साथ हाइपोचोन्ड्रिया चरण 7
    7



    दवाओं पर विचार करें बावजूद डॉक्टर कुछ भी लिख नहीं करता है सीधे रोगभ्रम के इलाज के लिए, बाद आमतौर पर अवसाद और / या चिंता विकारों साथ जुड़ा हुआ है, जिसके लिए दवा के उपचारों कि रोगभ्रम के लक्षण परोक्ष रूप से कम कर सकते हैं। यदि आपको लगता है कि आप अवसाद और / या चिंता के इलाज से लाभ उठा सकते हैं, तो अपने डॉक्टर को स्थिति समझाएं
  • आपकी मदद करने के लिए, आप एक चुनिंदा सेरोटोनिन रीप्टेक इनहिबिटर (एसएसआरआई) को निर्धारित करने का निर्णय ले सकते हैं।
  • एक दवा के सेवन शुरू करने, निलंबित करने या बदलने से पहले हमेशा अपने प्राथमिक देखभाल चिकित्सक से संपर्क करें।
  • भाग 2

    व्यवहार को बदलें
    छवि के साथ डील के साथ हाइपोचोन्द्रिया चरण 8
    1
    व्यस्त रखें यदि आप हाइपोकॉन्ड्रिया से पीड़ित हैं, तो अपने बारे में सोचने के लिए समय न दें कि आप गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं या नहीं। इसके बजाय, अपने मन को विभिन्न प्रकार के कार्यों और उद्देश्यों को सेट करके व्यस्त रखें। वास्तव में, कुछ अध्ययनों के अनुसार, बहुत व्यस्त लोग कम सक्रिय वाले लोगों से ज्यादा खुश होते हैं। यदि आपको किसी चीज़ में व्यस्त रखने में परेशानी होती है, तो आप निम्न कर सकते हैं:
    • अपना समय व्यर्थ करते हुए दान करें
    • पेंटिंग या सिलाई जैसे नए शौक की खेती करें।
    • वीडियो गेम चलाएं या अपने पसंदीदा टीवी शो का एपिसोड देखें
    • दूसरा अंशकालिक नौकरी शुरू करें
  • छवि के साथ डील के साथ हाइपोचोन्द्रिया चरण 9
    2
    इंटरनेट के उपयोग के लक्षणों की जांच करने से बचें इंटरनेट पर आने वाले लक्षणों की जांच केवल आपके डर को बढ़ाएगा और आपको आगे बढ़ेगी। अक्सर रोगसूचकता इतनी सटीक नहीं होती है और अलग चीजें इंगित कर सकती हैं। आम तौर पर, किसी भी स्पष्ट लक्षण से संबंधित सबसे आम कारण एक निश्चित बीमारी से संबंधित होते हैं, या कम से कम यह सांख्यिकीय रूप से अधिक होने की संभावना है। हालांकि, यदि आप अपना समय इंटरनेट पर खोजते हैं तो हर छोटे सिरदर्द पर निर्भर हो सकता है, तो आप गलत निष्कर्ष पर आ सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, कई कारणों से सिरदर्द टूट सकता है, जिनमें से अधिकांश खतरनाक नहीं हैं फिर भी, यदि आप मस्तिष्क ट्यूमर और सिरदर्द पर शोध करते हैं, तो आप डरे हुए हो सकते हैं। यहां तक ​​कि इस मामले में, संभावना है कि एक सिरदर्द इंगित करता है कि ब्रेन ट्यूमर बेहद कम है।
  • छवि के साथ डील वाला हाइपोचोन्द्रिया चरण 10
    3
    अपनी चिंताओं को समर्पित करने के लिए समय की एक विशिष्ट अवधि की स्थापना करें अपने आप को मजबूर मत करो नहीं इसके बारे में सोचना: जितना अधिक आप किसी चीज़ के बारे में सोचने की कोशिश नहीं करते, जितना अधिक आप इसे झुकाते हैं। इसके बजाय, एक दिन में आधे घंटे की स्थापना करें, जब आप एक अच्छे मनोदशा में हैं और पर्याप्त आराम से, एक तर्कसंगत और तर्कहीन दृष्टिकोण से सभी संभावनाओं को गहरा और विश्लेषण करने के लिए।
  • शायद आपको अपनी आवश्यकताओं के अनुसार सही समय खोजने से पहले अपने दैनिक कार्यक्रमों को संशोधित करना होगा। उदाहरण के लिए, सुबह में किसी की चिंताओं को प्रतिबिंबित करने के लिए कभी-कभी बेहतर हो सकता है, ताकि हल्का आत्मा के साथ सामान्य व्यवसायों में वापस लौटा सकें। या, यह हो सकता है कि दिन के दौरान सबसे अधिक परेशान करने वाला विचार जमा हो जाते हैं और शाम को उनको सामना करने के लिए अधिक मुक्ति मिलती है।
  • छवि के साथ डील के साथ हाइपोचोन्द्रिया चरण 11
    4
    एक अच्छा प्राथमिक देखभाल चिकित्सक चुनें उपस्थित चिकित्सक को लगातार बदलते हुए आप कुछ नहीं करेंगे लेकिन कई निदान, अनगिनत परीक्षा और विवादित रायओं के माध्यम से जाना होगा। इसके बजाए, आप जिस चिकित्सक पर भरोसा करते हैं, दोस्तों और परिवार द्वारा सुझाए गए, या ऑनलाइन अच्छी समीक्षाएं प्राप्त करें।
  • यह सबसे अच्छा है कि उसे पता चले कि हर बार जब आप बीमार हो या चोट लगी है, तब भी आपको डर लगता है, भले ही यह एक वास्तविक या बस उचित असुविधा है।
  • उससे पूछें कि क्या आपको इस निर्णय को अपने दम पर बनाने के बजाय एक विशेषज्ञ से परामर्श करने की जरूरत है यह जानने के लिए सबसे अच्छा व्यक्ति है कि क्या किसी विशेष चिकित्सक से संपर्क करना उचित है।
  • यदि आवश्यक हो, प्राथमिक देखभाल चिकित्सक के साथ नियुक्तियों का समय निर्धारित करें। लक्षणों और आपकी चिंताओं को समझाने की कोशिश करें और उनसे पूछें कि क्या यह विज़िट की एक श्रृंखला स्थापित करने के लिए उपयोगी होगी।
  • छवि के साथ डील के साथ हाइपोकॉन्ड्रिया चरण 12
    5
    अपने आप को स्वस्थ रखें किसी भी बीमारी से किसी भी कारण से प्रभावित होने के लिए मत सोचो, अन्यथा आप थोड़े समय में बीमार हो जाएंगे इसके अलावा, यदि आप एक अस्वास्थ्यकर जीवनशैली का पालन करते हैं, तो आप अपनी शारीरिक स्थिति बिगड़ते हैं और एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या के लक्षणों के रूप में शारीरिक उत्तेजनाओं का व्याख्या करते हैं। तो, अपने शरीर को अच्छी तरह से इलाज:
  • दिन में 7-9 घंटों के लिए पर्याप्त सो रही है, या पूरी तरह से विश्राम महसूस करने के लिए आवश्यक समय
  • बहुत सारे खेल का अभ्यास, प्रति दिन लगभग आधे घंटे के लिए, कम से कम एक सप्ताह में कई बार।
  • एक संतुलित आहार जिसमें फलों और सब्जियां, रोटी, पास्ता या आलू, मांस, मछली, अंडे या सेम से प्रोटीन, कुछ डेयरी उत्पादों और वसा और / या चीनी में केवल थोड़ी मात्रा वाले खाद्य पदार्थ शामिल हैं
  • बुरी आदतों से बचें, जैसे शराब और कैफीन की अत्यधिक खपत
  • एक हफ्ते में 6 से अधिक गिलास शराब पीने की कोशिश न करें, सात दिन में उन्हें समान रूप से बांटें।
  • एक दिन में चार कप कॉफी पीने की कोशिश न करें।
  • इसके अलावा धूम्रपान से बचने, क्योंकि यह एक दोष है जो आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाता है
  • छवि के साथ डील के साथ हाइपोचोन्द्रिया चरण 13
    6
    आप आमतौर पर उन व्यवहारों को धीरे-धीरे बढ़ाते हैं जो आप से बचें आप शायद कुछ व्यवहार करने से बचेंगे क्योंकि आपको लगता है कि आप अपने स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं या आप सोचते हैं कि वे मृत्यु भी ले सकते हैं। उदाहरण के लिए, अगर आपको कार्डियक गिरफ्तारी से प्रभावित होने से डर लगता है, तो आप खेल खेलें या यौन संबंध रखने से बच सकते हैं। बीमारी से संबंधित चिंता पर काबू पाने के लिए, धीरे-धीरे उन चीजों में शामिल होने का प्रयास करें, जिन्हें आप आमतौर पर बचते हैं। एक बार जब आपको पता है कि उनके नतीजे नहीं हैं, तो आप समझेंगे कि आपके पास डरने की कोई ज़रूरत नहीं है।
  • धीरे-धीरे शुरू होने पर, आपको बहुत ही कम जोखिम का सामना करना पड़ेगा और इस तरह कोई कार्य अति निराशाजनक नहीं होगा। उदाहरण के लिए, यदि आप शारीरिक गतिविधि करने से डरते हैं क्योंकि आपको यह आश्वस्त है कि आप दिल का दौरा कर रहे हैं, तो आप थोड़ी पैदल चलना शुरू कर सकते हैं। अगले दिन वह तेज गति से चलने की कोशिश करता है और अगले दिन वह धीरे-धीरे 3 मिनट के लिए दौड़ने का प्रयास करता है। बाद में आप 5 मिनट के लिए भी एक तेज गति से और इतने पर चला सकते हैं।
  • टिप्स

    • अपने मन को व्यस्त रखने के लिए कुछ करने का प्रयास करें इस तरह आपको रोगों से ग्रस्त होने का मौका नहीं मिलेगा।
    • यदि हाइपोकॉन्ड्रिआ आपके जीवन पर अतिक्रमण कर लेता है, तो अपने डॉक्टर से बात करें। आपको एक मनोचिकित्सक या मनोचिकित्सक द्वारा सलाह दी जा सकती है, या कुछ चिंताग्रस्तताएं लिख सकते हैं।
    • कभी-कभी हाइपोकॉन्ड्रिआ कुछ पर निर्भर हो सकती है, जैसे कि अवसाद या चिंता, इसलिए आपको अपने चिकित्सक को बताने की कोशिश करें अगर आपको संदेह है कि आप मूड डिसऑर्डर से ग्रस्त हैं
    • मदद के लिए पूछने से डरो मत मनोवैज्ञानिक से सलाह लेने या ड्रग्स लेने में कुछ भी गलत नहीं है यदि ये समाधान आपको अपने स्वास्थ्य के बारे में लगातार चिंतित रहने के बिना जीने की इजाजत देते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com