पुराने दर्द का प्रबंधन कैसे करें

दर्द छह वर्षों से अधिक समय तक रहता है जब क्रोनिक के रूप में परिभाषित किया जाता है। शारीरिक दुख हमेशा रोगी के लिए एक गंभीर कठिनाई होती है, लेकिन चिकित्सकीय दृष्टि से यह स्तर को परिभाषित करना और इसे उचित तरीके से व्यवहार करना बहुत कठिन हो सकता है क्योंकि यह एक बहुत ही व्यक्तिपरक विकार है यदि आप एक पुरानी दर्द को रोते हैं, तो आपको इसे संभालने में मदद करने के कई तरीके हैं।

कदम

विधि 1

चिकित्सा उपचार
क्रिटिक पेन चरण 1 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
1
अपने डॉक्टर से संपर्क करें सबसे पहले, आपको परिवार के डॉक्टर के पास जाना चाहिए जो रक्त परीक्षण, छवियों के नैदानिक ​​परीक्षण, कुछ दवाओं के चिकित्सीय प्रयासों के माध्यम से प्रारंभिक मूल्यांकन कर लेगा या आपको विशेषज्ञ के पास भेज देगा। उसे सूचित करें यदि आपके पास व्यसनों का इतिहास है, क्योंकि इस मामले में आपको दर्द की दवाएं विकसित करने की अधिक संभावना हो सकती है।
  • यदि दर्द कुछ कैंसर के उपचार का एक साइड इफेक्ट है, तो आपको ऑन्कोलॉजिस्ट से बात करने की ज़रूरत है - दर्द विशेषज्ञ और कैंसर चिकित्सकों के पास शारीरिक पीड़ा को प्रबंधित करने के जटिल तंत्र से निपटने में अधिक अनुभव है।
  • क्रिमिक दर्द चरण 2 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    2
    दर्द के कारण को परिभाषित करें चिकित्सा की दृष्टि से समस्या से निपटने के लिए पहली बात यह है कि इसकी उत्पत्ति की पहचान करना - यह कुछ विकृति हो सकती है, जैसे कि गठिया, फाइब्रोमायलग्आ, कैंसर और अधिक। हालांकि, एटियलजि को खोजने के लिए आगे के अध्ययन, मूल्यांकन और समय की आवश्यकता हो सकती है - एक बार अंतर्निहित कारण की पहचान हो जाने के बाद, विभिन्न उपचार विकल्पों की जांच करना आवश्यक है।
  • रुमेटोलॉजिस्ट, ओर्थपेडीस्ट, न्यूरोलॉजिस्ट और / या पुनर्वास और फिजियोथेरेपी के विशेषज्ञों सहित आपको कई डॉक्टरों से संपर्क करना पड़ सकता है।
  • क्रिमिक दर्द चरण 3 के साथ डील शीर्षक छवि
    3
    औषधीय चिकित्सा के लिए अवसर का मूल्यांकन करें। पीड़ा की जड़ की पहचान करने के बाद, डॉक्टर दवा लेने के बारे में आपके साथ चर्चा कर सकते हैं। सामान्य, एसिटामिनोफेन (टाइलेनोल) या एनएसएआईडी में (गैर स्टेरायडल विरोधी inflammatories ऐसे ibuprofen, नेपरोक्सन या एस्पिरिन के रूप में), पहली पंक्ति के सक्रिय तत्व होते हैं, क्योंकि यह आम तौर पर है उत्पादों है कि नाबालिग के कारण के साथ इलाज शुरू करने के लिए कोशिश करता है दुष्प्रभाव किसी भी प्रकार की दवा के उपयोग के संकेतों को सावधानीपूर्वक पालन करने के लिए यह अत्यंत महत्वपूर्ण है। खुराक स्पष्ट नहीं है, तो आप अपने डॉक्टर, नर्स या फार्मासिस्ट से अधिक जानकारी के लिए पूछने के लिए जब तक वे कैसे और कब medicinali- लेने के लिए के बारे में सभी संदेहों को दूर कर दिया है भी चिकित्सक किसी भी संभावित प्रतिकूल प्रभाव या समस्याओं के तुरंत सूचित करने के लिए सुनिश्चित हो है कि पैदा होना चाहिए।
  • कुछ परिस्थितियों में, एमीट्रिप्टिलाइन जैसे ट्राइसाइक्लिक एंटीडिपेंटेंट्स, निर्धारित हैं।
  • इस प्रयोजन के लिए उपयुक्त तीसरी श्रेणी की दवाएं सैरोटोनिन और नोरेपिनफ्रिन रीअपटेक इनहिबिटरस जैसे ड्यूलॉक्सैटिन (सिम्बर्टा) हैं।
  • कोर्टेकोस्टेरोइड मुख्य रूप से आमवाती और स्वप्रतिरक्त बीमारियों का इलाज करने के लिए उपयोग किया जाता है, कभी-कभी तीव्र दर्द का इलाज करने के लिए एक छोटा चक्र निर्धारित होता है
  • गबैपेंटीन (न्यूरोन्टिन) या प्रीगैब्लिन (लिकाका) जैसे विरोधी कल्ले को फ़िब्रोमाइल्जी और अन्य न्यूरोपैथी सहित कुछ प्रकार के न्यूरोलोलॉजिकल दर्द के लिए कारगर साबित किया गया है।
  • नशीले पदार्थों आमतौर पर गंभीर दर्द के मामलों है कि अन्य attivi- सिद्धांतों के साथ मंद नहीं करता में प्रशासित रहे हैं, केवल थोड़े समय के लिए और / या अपने चिकित्सक के साथ एक उपचार योजना के विकास के बाद इस्तेमाल किया जाना चाहिए के रूप में वे नशे की लत हो सकता है।
  • क्रिमिक दर्द चरण 4 के साथ डील शीर्षक छवि
    4
    खुराक के बारे में डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें दर्दनाशक दवाओं के लिए एक सहिष्णुता विकसित करने के जोखिम को कम करने के लिए, चिकित्सक द्वारा सिफारिश की गई खुराक और प्रशासनिक विधि का सावधानीपूर्वक पालन करना बहुत महत्वपूर्ण है। सहिष्णुता के रूप में परिभाषित किया गया है "शरीर की एक घटना या अनुकूलन जो समय की अवधि में विकसित होती है जिसमें दवा के एक या एक से अधिक प्रभावों को कम किया जाता है, क्योंकि वही खुराक"- इसलिए हम कह सकते हैं कि हम बन जाते हैं "प्रतिरक्षा" दवा की कार्रवाई के लिए
  • हालांकि, ध्यान रखें कि सहिष्णुता नशे की लत के समान नहीं है और यह शरीर के अनुकूलन को सूचित करता है। यह खुराक शरीर में वृद्धि medicinale- खुराक में वृद्धि का एक ही प्रभाव आनंद लेने के लिए की एक की जरूरत भी खतरनाक दुष्प्रभाव या अस्वीकार्य का एक बढ़ा जोखिम का मतलब है, जरूरत से ज्यादा का मौका के अलावा शामिल है। सही खुराक का पालन करना इस घटना की प्रक्रिया को धीमा कर सकता है।
  • क्रिमिक पेन के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    दर्द प्रबंधन के लिए टीम के साथ काम करें वहाँ अधिक से अधिक अंतःविषय दर्द प्रबंधन प्रोग्राम हैं जो कई अलग अलग क्षेत्रों में कौशल और विशेषज्ञता के साथ कई पेशेवरों की काम का उपयोग जहाँ तक आप यह कर सकते के रूप में जीवन की गुणवत्ता में सुधार के द्वारा आप संभव के रूप में एक और अधिक स्वस्थ में पुराने दर्द प्रबंधन में मदद कर सकते हैं।
  • बेशक, टीम में पहला व्यक्ति कर्मचारी भी फ़ैमिली डॉक्टर, एक नर्स, फिजियोथेरेपिस्ट, मसाज चिकित्सक, एक व्यावसायिक चिकित्सक, एक मनोरंजक चिकित्सक और एक मनोवैज्ञानिक भी शामिल कर सकते हैं। सामाजिक कार्यकर्ता, पोषण विशेषज्ञ और अन्य समर्थन सदस्य भी हो सकते हैं।
  • महत्वपूर्ण बात यह है कि आप जानते हैं कि आपके पास इस टीम तक पहुंच है और आप आपसे दी गई सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।
  • क्रिमिक दर्द के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    कुछ फिजियोथेरेपी करें आपको इसे दर्द आहार के भाग के रूप में देखना चाहिए एक भौतिक चिकित्सक मदद कर सकते हैं, आप ताकत अभ्यास पर विचार, लचीलापन सहित असहज शारीरिक उपचार specifici- प्रस्ताव से निपटने पर नज़र रखने, मुद्रा और सलाह को सही करने के जैव यांत्रिकी सम्मान करने के लिए प्रयोग करता है।
  • विधि 2

    सक्रिय रहें
    क्रिमिक दर्द के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 7
    1
    सामाजिक रूप से सक्रिय रहें सुनिश्चित करें कि आप सक्रिय और सामाजिक रूप से जितना संभव हो उतना व्यस्त रहें। या हो सकता है और भी अधिक - - आप इसे भूल आप पुराने दर्द का प्रबंधन करने होते हैं, तो कभी-कभी आखिरी बात आप चाहते हैं लोग अगले हालांकि दरवाजा है, कंपनी की मदद कर सकते हैं अन्य लोगों को दर्द से आप विचलित करने के लिए और कुछ ही क्षणों में रहते है। मनुष्य सामाजिक प्राणी हैं और भले ही आप लगातार दूसरे लोगों (जो कि जरूरी नहीं) के आसपास नहीं होना चाहते हैं, यह पाया गया है कि पारस्परिक संबंधों पर दर्द की गहराई पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ सकता है।
    • सोशल संपर्क आपको अकेलेपन और अवसाद की भावना को कम करने में मदद कर सकते हैं जो दीर्घकालिक दर्द को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं।
  • क्रिमिक दर्द चरण 8 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    2
    समर्थन समूहों के लिए खोजें एक सामाजिक होने के नाते, अन्य लोगों को ढूंढना जो आपको पूरी तरह से समझते हैं जो आपको महसूस कर रहे हैं, आपको महान आराम प्रदान कर सकते हैं। सहायता समूहों की मदद से आप अकेले नहीं महसूस कर सकते हैं, यह न बताएं कि सदस्य स्वयं आपको सलाह दे सकते हैं और समस्या का प्रबंधन करने के लिए तकनीकों का सुझाव दे सकते हैं।
  • आपके जैसे लोगों को क्रोनिक दर्द के साथ जीने के लिए, एक ऑनलाइन खोज करें और साइट्स या एसोसिएशनों से परामर्श करें जो कि फाइब्रोमायलग्आ या क्रोनिक दर्द जैसी बीमारियों का इलाज करते हैं।
  • क्रिमिक दर्द चरण 9 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    3
    शारीरिक व्यायाम करें. शारीरिक गतिविधि एंडोर्फिन का उत्पादन बढ़ाने के लिए पाया गया है, जो स्वाभाविक रूप से दर्द को कम करते हैं, साथ ही मांसपेशियों को मजबूत करने और मोटापे, हृदय रोग और मधुमेह के जोखिम को कम करने योग, ताई ची, घूमना, तैराकी, साइकिल चलाने या शक्ति प्रशिक्षण जैसी कम प्रभाव वाली गतिविधियों की कोशिश करें।
  • हालांकि, फिजियोथेरेपिस्ट और अन्य स्टाफ के सदस्यों से बात करना सुनिश्चित करें जिन्होंने आपकी देखभाल सुनिश्चित की है कि क्या ताकत, बढ़ाव, एरोबिक्स या भारोत्तोलन व्यायाम आपके लिए सर्वश्रेष्ठ हैं या नहीं।
  • आपके स्वास्थ्य स्थितियों के लिए उपयुक्त प्रशिक्षण तीव्रता का स्तर ढूंढें यदि आप अतिरंजित हो जाते हैं, तो आप अगले दिन अधिक दर्द का अनुभव कर सकते हैं - हालांकि, बहुत लंबे समय तक बेकार रहने से पीड़ा और गतिशीलता के साथ आगे की समस्याएं हो सकती हैं। आपको अपनी विशिष्ट स्थिति के लिए सही प्रकार की शारीरिक गतिविधि का पता लगाना होगा।
  • क्रिमिक दर्द चरण 10 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    4



    अपने आप को अलग-अलग गतिविधियों में शामिल करके विचलित करें। विशिष्ट कार्यों में मन और शरीर को शामिल करने से आप दर्द को भूल सकते हैं और एक प्रभावी रणनीति बन सकते हैं - संगीत पढ़ने या सुनने का प्रयास कर सकते हैं। शायद ये गतिविधियां आपको दुःख को भूलने नहीं देती हैं, लेकिन वे आपको अपने जीवन का नियंत्रण पाने में मदद करते हैं।
  • की मुद्रा एक शौक खोजिए यह आपको घर छोड़ने और अन्य लोगों से मिलने की अनुमति देता है
  • विधि 3

    तनाव से राहत
    क्रिमिक पेन के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 11
    1
    क्या करें गहरी साँस लेने के व्यायाम. वे विश्राम तकनीक का प्रतिनिधित्व करते हैं जो तनाव को कम करने में मदद कर सकते हैं - आराम करने के लिए सीखकर आप दर्द को दूर कर सकते हैं
    • अपनी पीठ पर लेटें कुशन अपने घुटनों के नीचे रखें और सुनिश्चित करें कि आप आराम से हैं - अपने पेट पर अपने हथेलियों को रखें, बस अपने रिबैकेज के नीचे अपनी उंगलियों को क्रॉस करें ताकि आप अलग होकर समझ सकें कि आप व्यायाम को सही ढंग से कर रहे हैं। नाक के माध्यम से लंबे, धीमे, गहरी सांस लें, पेट का विस्तार - इस तरह आप देखेंगे कि आप छाती के बजाय डायाफ्राम का प्रयोग कर रहे हैं। आप अपने उंगलियों को पेट पर फैलाए रखना चाहिए जो एक-दूसरे से दूर हो जाएं- फिर मुँह से श्वास छोड़ दें आप जितनी बार कर सकते हैं उतनी बार व्यायाम को दोहरा सकते हैं।
    • साँस लेने के व्यायाम के एक प्रकार का प्रयोग करें क्यूई गोंग पारंपरिक चीनी दवा का एक आरामदायक स्थिति में बैठो और जैसे ही फेफड़े एक प्राकृतिक लय पर लौट आते हैं, नाक के माध्यम से तीन कम साँस लें। पहले श्वास लेने पर हथियार उन्हें अपने सामने ले जाते हैं और उन्हें कंधे की ऊंचाई पर रख देते हैं - दूसरे दरवाजे के किनारे पर हथियार, उन्हें कंधे की ऊंचाई पर रखते हुए - तीसरा साँस लेना, सिर पर पोर्टल। पूरी प्रक्रिया 10-12 बार दोहराएं।
    • अगर आपको चक्कर आती है, तो तुरंत व्यायाम बंद करो - आप जितनी बार इसकी आवश्यकता होती है उतनी बार इसे दोहरा सकते हैं।
  • क्रिमिक दर्द चरण 12 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    2
    अभ्यास करें प्रगतिशील मांसपेशी छूट. यह तनाव कम करने और दर्द को प्रबंधित करने का एक और तरीका है। पैर की उंगलियों से प्रारंभ करें: उन्हें पैरों के समान संयंत्रों को झुका करके अनुबंध करें, 5-10 सेकंड के लिए तनाव रखें और फिर धीरे-धीरे आराम करने के लिए वापस आएं।
  • फिर बाकी सभी पैरों के साथ आगे बढ़ें - अपनी सारी मांसपेशियों को संलग्न करें और 5-10 सेकंड के लिए तनाव रखें और फिर आराम करो।
  • फिर अपने पैरों, जांघों, पेट, हाथ, गर्दन, चेहरे पर अपना ध्यान केंद्रित करें, प्रत्येक क्षेत्र की मांसपेशियों को संक्रमित करें, फिर धीरे-धीरे हर बार आराम करें।
  • क्रिमिक पेन के साथ डील शीर्षक छवि 13
    3
    सकारात्मक प्रदर्शन का उपयोग करें इसे का एक रूप माना जा सकता है ध्यान. दृश्य और ध्यान दोनों तनाव से छुटकारा पा सकते हैं, जिससे आपको असुविधा कम करने और दर्द कम करने में मदद मिलती है।
  • अपने पसंदीदा जगह का चयन करें और एक आरामदायक स्थिति ले आओ - आपको सबसे अच्छी पसंद वाले वातावरण को याद दिलाने के लिए, अपनी आंखों को बंद करें और प्रत्येक विवरण में इसकी कल्पना करें।
  • मानसिक छवि को छोड़ने के बिना गहराई से साँस लें, लेकिन यदि ऐसा होता है तो चिंता न करें - इस मामले में, सांस लें और फिर से सब कुछ शुरू करें।
  • आपको तकनीक सीखने तक कई बार शुरू करना पड़ सकता है
  • फिर से प्रयास करें और एक पल का चयन करें जब परेशान होने का थोड़ा मौका हो।
  • कुछ वीडियो या निर्देशित इमेजरी के एप्लिकेशन खोजें।
  • क्रिमिक दर्द चरण 14 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    4
    सकारात्मक पुष्टिओं का लाभ उठाएं धन्यवाद करने के लिए यह तकनीक आप मानसिकता को बदल सकते हैं जिसके साथ आप दर्द का सामना करते हैं और अपना मनोदशा बढ़ा सकते हैं। अपने बारे में सकारात्मक चीजों के बारे में और अपने आप को महसूस होने वाले दर्द के बारे में सार्वजनिक रूप से कहें। उत्साहवर्धक आंतरिक प्रवचन दुख की मानसिक अवधारणा को बेहतर बनाता है - कुछ लोग उन्हें चिपचिपा नोट्स पर लिखना पसंद करते हैं ताकि हर वातावरण में कुछ ` वर्तमान आईडी का प्रयोग करें और इन बयानों को जितनी संभव हो दोहराएं। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
  • मैं यह कर सकता हूं;
  • मुझे दर्द का सामना करना पड़ सकता है;
  • जल्द ही मैं बेहतर होगा;
  • मैं हर दिन बेहतर महसूस करता हूं;
  • मैं दर्द को नियंत्रित कर सकता हूँ
  • विधि 4

    वैकल्पिक अर्थ
    क्रिमिक दर्द चरण 15 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    1
    चिरोथेरेपी की कोशिश करो चिकित्सकों को रोगी के मस्कुलोस्केलेटल संरचना को संवारने के लिए चिकित्सा को बढ़ावा देने और पीड़ा को कम करने में मदद मिल सकती है। कायरोप्रैक्टर्स की मांसपेशियों, जोड़ों, हड्डियों, कार्टिलेज, स्नायुबंधन और रंध्र में दर्द का इलाज करने के लिए एक वैकल्पिक दृष्टिकोण होता है - आमतौर पर पीठ, पैर और गर्दन की समस्याओं से निपटना
  • क्रिमिक दर्द चरण 16 के साथ डील शीर्षक छवि
    2
    एक्यूपंक्चर को ध्यान में रखें यह पुरानी दर्द प्रबंधन के लिए एक और वैकल्पिक चिकित्सा है और गठिया, माइग्रेन और अन्य समान विकारों के कारण होने वाले पीड़ा के लिए बहुत उपयोगी साबित होता है।
  • इस तरह के सत्र शुरू करने से पहले, अपने आप को सूचित करने के लिए, एक विश्वसनीय, अनुभवी एक्यूपंक्चरिस्ट को ढूंढने के लिए समय ले लो और यह आकलन करें कि यह उपचार आपके लिए सही है या नहीं।
  • चिकित्सा टीम के साथ चर्चा करें जो आपको एक्यूपंक्चर चिकित्सकों या सक्षम कैरोप्रैक्टर्स के नाम पाने के लिए अनुपालन करता है।
  • क्रिटिक दर्द चरण 17 के साथ डील शीर्षक छवि
    3
    एक मालिश प्राप्त करें इस तरह, आप न केवल तनाव को दूर करते हैं, बल्कि तनाव भी करते हैं, दोनों कारक जो शारीरिक पीड़ा को बढ़ा सकते हैं। मालिश सभी प्रकार के दर्द के लिए एकदम सही है, विशेष रूप से गर्दन में स्थित और वापस।
  • पुराने दर्द में विशेषज्ञता वाला मालिश चिकित्सक खोजें
  • फाइब्रोमाइल्गिया वाले रोगियों के लिए एक सामान्य मालिश एक बहुत ही दर्दनाक अनुभव है, इसलिए मालिश चिकित्सक को प्रकाश और नाजुक तकनीकों का उपयोग करने के लिए सूचित करना याद रखें।
  • क्रिमिक दर्द चरण 18 के साथ डील शीर्षक छवि
    4
    बायोफीडबैक का प्रयास करें वैकल्पिक उपचार में इस प्रकार की तकनीक और अन्य आधुनिक चिकित्सा उपकरणों, जैसे न्यूरोस्टिमुलेटर और एन्टालजी पंप शामिल हैं - आप अपने चिकित्सक से आपके लिए सबसे अच्छा समाधान का मूल्यांकन कर सकते हैं।
  • एक बायोफीडबैक सत्र के दौरान, आप सेंसर कि लाइनों या ध्वनि संकेतों प्रिंटर द्वारा उत्सर्जित का अध्ययन करके शरीर कार्यों पर नजर रखने के पहनने के लिए है, तो आप कुछ प्रतिक्रियाओं और शारीरिक आवेगों पर नियंत्रण करना सीख सकते हैं।
  • नए डिवाइस हैं "पहनने योग्य" और पैच कि विभिन्न patologie- की वजह से दर्द से राहत दे सकते हैं वहाँ उन जोड़ों (टेंस के रूप में जाना जाता है) के लिए माइग्रेन के खिलाफ बैंड, मांसपेशियों में दर्द पैच, उपकरणों और पेसमेकर हैं।
  • 5
    एक विरोधी भड़काऊ आहार की कोशिश करो। अध्ययनों से पता चला है कि क्रोनिक दर्द में सूजन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है - हालांकि अनुसंधान लगातार विकसित हो रहा है, आहार में मदद लगता है। कुछ खाद्य पदार्थों से बचने और दूसरों को भड़काऊ गुणों के साथ डालने से, आप पीड़ित का प्रबंधन कर सकते हैं।
  • यह भोजन योजना mediterranea- को आहार, फल और सब्जियों का प्रचुर मात्रा में मात्रा प्रदान करता है सूखे फल पर snacking समान है, ओमेगा -3 और स्वस्थ वसा में अमीर मछली (मोनोअनसैचुरेटेड और बहुअसंतृप्त)।
  • बर्तन तैयार करने में इन विरोधी भड़काऊ मसाले जोड़ें: हल्दी, अदरक, दालचीनी, लहसुन, लाल मिर्च, काली मिर्च और लौंग।
  • खाद्य पदार्थों से बचने या कम करने के लिए कर रहे हैं: चीनी, संतृप्त और ट्रांस वसा, ओमेगा -6 फैटी एसिड, लस, कैसिइन, परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट, मोनोसोडियम ग्लूटामेट, aspartame और शराब के अत्यधिक खुराक।
  • क्रिमिक दर्द चरण 1 9 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    6
    पता लगाएँ कि क्या औषधीय मारिजुआना उपलब्ध है। यदि यह उपचार संभव है, तो पता है कि यह कई लोगों के लिए बहुत उपयोगी साबित हुआ है - अध्ययन से पता चलता है कि यह दर्द के खिलाफ एक सुरक्षित और कारगर उत्पाद है। विशेषज्ञों की अपनी टीम के साथ इस संभावना का मूल्यांकन करें और यदि आप देश में रहते हैं तो यह कानूनी है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com