क्रिएटिव वे में प्रोजेक्ट कैसे प्रस्तुत करें

आपके काम कितना अच्छा है, दर्शकों के हित को कैद करने की क्षमता क्या है जो एक प्रस्तुति की सफलता या विफलता निर्धारित करती है। एक रचनात्मक तरीके से एक प्रोजेक्ट को कैसे उजागर करना जानना बहुत महत्वपूर्ण है, खासकर यदि आप चाहते हैं कि दर्शक कुछ सीखें। हालांकि एक रिश्ते की सफलता लगभग सावधान योजना निर्भर करता है, आप जिस तरह से आप अपने विचार और संवाद करने के लिए के रूप में ज्यादा ध्यान देना चाहिए इसलिए, एक प्रस्तुति के सभी पहलुओं पर विचार करने के - प्रदर्शनी में - मौखिक दृश्य और सामाजिक अंतिम। आप शायद लगता है कि यह अगर आप लोगों के सामने बोलने, लेकिन संचार की सही शैली का चयन करने के लिए इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं, तो आप वास्तव में किसी भी विषय के साथ दर्शकों के हित हासिल कर सकते हैं एक रचनात्मक प्रस्तुति बनाने के लिए असंभव है।

कदम

भाग 1

प्रदर्शनी पहलुओं की देखभाल करके इस परियोजना को प्रस्तुत करें
क्रिएटिव प्रेजेंट एक प्रोजेक्ट चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
प्रस्तुति से पहले होने वाली घबराहट पर हावी हो जाती है यह काम से ज्यादा आसान है, लेकिन सभी महानतम वक्ताओं की मौलिक आवश्यकता हर सम्मेलन से पहले नकारात्मक भावनाओं को नियंत्रित करने की क्षमता है। अगर इसे खत्म हो जाता है तो आंदोलन को शामिल करना मुश्किल होता है, लेकिन यदि आप तनाव को गति देने वाले कारकों को कम करते हैं, तो आप इसे बहुत कम कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपको पर्याप्त नींद आती है और दुर्भाग्यपूर्ण घटना से पहले ठीक से तैयार रहें। अपने प्रोजेक्ट के बारे में आत्मविश्वास महसूस करने के लिए अपने आप को पर्याप्त समय दें
  • आप अपने काम को पेश करने से कुछ ही मिनटों तक ध्यान लेने से तनाव को दूर कर सकते हैं।
  • क्रिएटिव प्रेजेंट एक प्रोजेक्ट चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    पाठ पर प्रक्रिया करें यहां तक ​​कि अगर कोई स्पीकर जो अपनी रचनात्मकता का उपयोग कर सकता है, तो उसे सुधारने के लिए पर्याप्त स्थान प्रदान करता है, एक वैध प्रस्तुति लगभग हमेशा एक स्क्रिप्ट का पालन करती है जो उस पर निर्भर होती है। एक शोध प्रबंध के रूप में अपने सम्मेलन पर विचार करें और इसे विभिन्न भागों में व्यवस्थित करें।
  • आप पाठ को संगीत स्टैंड पर रख सकते हैं या इसे अपने हाथ में पकड़ सकते हैं किसी भी स्थिति में, अगर आप कुछ याद आती है और सहायता की आवश्यकता होती है, तो आप इसे बेहतर ढंग से बंद कर देंगे।
  • आपके पास उपलब्ध समय के भीतर संबंध समाप्त करना चाहिए। जो सीमाएं आपको सौंपी गई हैं, उससे अधिक न करें
  • क्रिएटिव प्रेजेंट एक प्रोजेक्ट स्टेप 3 नामक छवि
    3
    धीरे से बोलो जब आपको एक रचनात्मक कार्य का पर्दाफाश करने की आवश्यकता होती है, तो आप शायद यह नहीं सोचेंगे कि आपके लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए पहला कदम स्वयं को व्यक्त करना है जबकि धीमी और स्थिर गति बनाए रखना शायद यह दृष्टिकोण थोड़ा लाभदायक होगा, लेकिन इससे आप अपनी रचनात्मकता का अधिक आसानी से उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप केवल टिप्पणियों और चुटकुले में सुधार कर सकते हैं, अगर आप मन को उस बात पर संसाधित करने के लिए पर्याप्त समय प्रदान करते हैं जो आपको कहना है। यदि आप गति धीमा करते हैं, तो आप अपने शब्दों को नियंत्रित करने में सक्षम होंगे।
  • एक सामान्य दर पर अपने भाषण का उच्चारण करने के लिए जिस समय पर आप लेते हैं उसका आकलन करें फिर 20% तक समय बढ़ाने की कोशिश कर रहा ऑपरेशन दोहराएं। जैसा कि आप अभ्यास करते समय गति को धीमा करके, आप प्रस्तुति के दिन इसे सुधारने में सक्षम होंगे।
  • यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर आप घबरा जाते हैं, जब आपको किसी श्रोताओं को नौकरी का पर्दाफाश करने की आवश्यकता होती है
  • क्रिएटिव प्रेजेंट एक प्रोजेक्ट स्टेप 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    सहज रहें यहां तक ​​कि अगर आपका लक्ष्य है कि आप शुरू से लेकर सम्मेलन के अंत तक क्या कह रहे हैं, तो आपको आत्मविश्वास से खुद को व्यक्त करने में सक्षम होना चाहिए। जब कोई स्पीकर बोलता है तो सार्वजनिक नफरत करता है जैसे वह एक पाठ पढ़ रहा था। वह अधिक सम्मिलित महसूस करेगा अगर उनकी यह धारणा है कि आप बोलते वक्त अपने भाषण का निर्माण कर रहे हैं। इस तरह से संचार करने के लिए, आपको सुरक्षित और आकस्मिक होना चाहिए और तैयारी के जरिए सुरक्षा प्राप्त की जानी चाहिए।
  • यदि आपके पास सम्मेलन से पहले किसी के साथ एक दिलचस्प बातचीत है, तो कुछ नोट्स ले लीजिए और अपने शोध के किसी बिंदु पर उन्हें दर्ज करें।
  • किसी के साथ चैट करते समय अपनी आवाज रिकॉर्ड करें तब वह जिस तरह से शब्द लिखे जाते हैं, उस पर ध्यान देता है। प्रस्तुति के दौरान आप अपने इन्फ़ोन्शंस का मूल तरीके से उपयोग कर सकते हैं।
  • केवल आशुरचना के साथ आसानी से भ्रमित मत करो सबसे विशेषज्ञ स्पीकर बिना किसी अवधारणा और जानकारी को आसानी से उजागर करते हैं, बिना चर्चा के रेल को छोड़ते हैं।
  • क्रिएटिव प्रेजेंट एक प्रोजेक्ट चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    अभ्यास। प्रैक्टिस और तैयारी आपकी सबसे अच्छी सहयोगी होगी, जब आपको एक बहुत विस्तृत अध्ययन का पर्दाफाश करना होगा। खुद को दर्पण के सामने रखो और सचित्र होने वाले विषय के अनुसार आवाज़ की टोन को समायोजित करें जैसा कि आप की समीक्षा करते हैं, आप अन्य समाधान खोजने लगेंगे, जो आपको अपनी प्रस्तुति को बेहतर बनाने में मदद करेंगे। नए विचारों को अभ्यास से आ सकता है
  • विभिन्न संदर्भों में अपने रिश्ते की समीक्षा करके, आप एक ही वातावरण में इस्तेमाल होने से बचेंगे। सम्मेलन स्थल पर तैयार होने के लिए आपके पास बहुत समय नहीं होगा, इसलिए आपको कहीं भी बात करने के लिए तैयार रहना होगा।
  • भाग 2

    संचार की पहलुओं का ख्याल रखते हुए, परियोजना को प्रस्तुत करना
    क्रिएटिव प्रेजेंट एक प्रोजेक्ट चरण 6 नामक छवि
    1
    शरीर की भाषा के साथ दृढ़ता से संवाद करें एक लाइव प्रस्तुति के दौरान, शरीर आवाज की तरह अभिव्यक्ति का एक साधन है। यदि आप जिस तरह से आगे बढ़ते हैं, उस पर जनता का ध्यान आकर्षित कर सकते हैं, लोगों को आपके भाषण में अधिक रुचि होगी। इसलिए, अपने विचारों को व्यक्त करने के लिए, रचनात्मक तरीके से अपने शरीर का उपयोग करने की कोशिश करें, जैसे कि आप अभिनेता थे आंदोलनों को द्रव और आराम से होना चाहिए। आप निम्नलिखित सुझावों को ध्यान में रखते हुए ठोस परिणाम प्राप्त कर सकते हैं:
    • जब आप एक अवधारणा पर ज़ोर देना चाहते हैं, तो अपनी बाहों को बढ़ाएं
    • दर्शकों के बीच अपने टकट को स्लाइड करें।
    • एक ईमानदार मुद्रा रखें जितना संभव हो उतना स्थान पर कब्जा करने की कोशिश करें जब आप मंच पर हों
  • क्रिएटिव प्रेजेंट एक प्रोजेक्ट चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    ठीक से पोशाक यहां तक ​​कि जिस तरह से आप अपने आप को पेश करते हैं, वह जनता का ध्यान आकर्षित कर सकते हैं। यदि आपके पास अच्छी तरह कपड़े पहने हुए हैं, तो आप जो कुछ कहेंगे वह अधिक गंभीरता से लिया जाएगा तो, निजी स्वच्छता और बाल सफाई की उपेक्षा न करें सम्मेलन की सुबह, अपनी उपस्थिति में सुधार करने के लिए आपको आवश्यक सभी समय लें। अच्छी तरह से ड्रेसिंग करके, आप भी आपके से अधिक आत्मविश्वास से होगे।
  • इसे ज़्यादा मत करो लगभग हमेशा उन जगहों पर एक ड्रेस कोड होता है जहां सम्मेलनों का आयोजन किया जाता है। यदि आप इन नियमों का सम्मान नहीं करते हैं, तो आप हास्यास्पद होने का जोखिम उठाते हैं और खराब प्रभाव डालते हैं।
  • क्रिएटिव प्रेजेंट एक प्रोजेक्ट चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    3
    सुनिश्चित करें कि छवियों को प्रदर्शित करने के लिए समझ में आता है। यह बहुत संभावना है कि आपके द्वारा प्रस्तावित प्रत्येक छवि पर फ़ोकस करने के लिए केवल कुछ ही सेकंड्स होंगे, इससे पहले कि आप बात करना शुरू करें या किसी अन्य स्लाइड पर जाएं इसलिए, यदि आंकड़े सरल हैं, तो दर्शकों को अपने भाषण के मुख्य बिंदुओं को शामिल करने में कोई कठिनाई नहीं होगी और न ही आप कम महत्वपूर्ण विवरणों से विचलित हो जाएंगे। प्रस्तुतिकरण में शामिल किसी भी जानकारी को शब्दशः समझाया जाना चाहिए
  • एक पाई चार्ट अनुपात का प्रतिनिधित्व करने का एक शानदार तरीका है।
  • यहां तक ​​कि अगर आप अपने आप को विभिन्न चरणों को उजागर करने में ज्यादा स्वतंत्रता नहीं देनी चाहिए, तो रंग आपको अपनी प्रस्तुति को अधिक मूल बनाने की अनुमति देगा।
  • क्रिएटिव प्रेजेंट एक प्रोजेक्ट शीर्षक 9 शीर्षक छवि
    4
    दर्शकों को प्रोत्साहित करने के लिए मजेदार चित्र दर्ज करें यहां तक ​​कि यदि हस्तक्षेप करने वाले लोग आपके शोध में रुचि रखते हैं, तो यह शामिल नहीं है कि वे मनोरंजन के साथ गहराई को गठबंधन करने का इरादा रखते हैं। एक मजेदार छवि सम्मेलनों के सामान्य जलवायु को हल्का करने में मदद करती है हालांकि यह हमेशा मजाक बनाने के लिए उपयुक्त नहीं है (उदाहरण के लिए, यदि विषय नरसंहार पर केंद्रित है), तो आप हास्य का एक स्पर्श अपने लाभ के लिए अगर आपको लगता है कि जनता ऊब कर सकते हैं का उपयोग कर सकते हैं।
  • आप जब तक संदर्भ के लिए उपयुक्त हो, तब तक आपके संबंध में इंटरनेट पर पाए जाने वाले एक meme को शामिल कर सकते हैं। यदि आप मजाकिया बनना चाहते हैं, तो दर्शकों की औसत आयु भी मान लीजिए।
  • अगर आप अपनी प्रस्तुति की तैयारी कर रहे थे, तो कुछ अजीब बातों के बारे में सोचा, इसे स्पष्ट करने की कोशिश करें। आप किसी भी प्रकार की परिस्थितियों के लिए उपयुक्त इंटरनेट आइकन और चित्रों पर पा सकते हैं।



  • क्रिएटिव प्रेजेंट एक प्रोजेक्ट चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    ब्रोशर बनाएं इस तरह, आप सार्वजनिक दृश्य उत्तेजनाओं की पेशकश करेंगे जो आपको आपकी रुचि को कैप्चर करने की अनुमति देगा। चाहे यह मुख्य कदमों का सार है या आपके काम का परिचय है, ब्रोशर उपयोगी हैं, खासकर यदि आपका संबंध काफी मांग है। स्लाइड्स के मुकाबले एक ब्रोशर पर एक पाठ बेहतर प्रेषित होता है।
  • क्रिएटिव प्रेजेंट एक प्रोजेक्ट स्टेप 11 नामक छवि
    6
    मंच पर चलो शरीर की भाषा के साथ मुखरता के साथ संवाद करने के अलावा, आपको उन लोगों के लिए एक बढ़िया लक्ष्य बनना चाहिए जो आप को देखते हैं आपके द्वारा उपलब्ध स्थान पर कब्जा कर लिया है, आप बैस्टर्स का ध्यान कैप्चर करेंगे।
  • मंच के एक तरफ से दूसरे तक चलना बहुत तेजी से चलना मत यदि आप परेशान हो जाते हैं, तो लोग सोच सकते हैं कि आप परेशान हैं। एक सुरक्षित गति रखने की कोशिश करें और अपनी पीठ को सीधे रखें।
  • भाग 3

    जनता को शामिल करना
    क्रिएटिव प्रेजेंट एक प्रोजेक्ट स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक वाक्यांश के साथ अपनी अवधारणा शुरू करें जो दर्शकों के ध्यान को आकर्षित करती है। आपको कुछ कहना है जो आपके काम में लोगों के हित को निर्देश देता है, चाहे उनके ज्ञान की परवाह किए बिना। उद्घाटन बार सभी को समझना चाहिए। आप दर्शकों का मनोरंजन करने के, एक मजाक, एक अभिव्यक्ति है कि विषय है कि विकसित किया जाएगा या एक काव्यात्मक वर्णन है कि समस्या के दिल में हो जाता है के महत्व पर जोर के रूप में कुछ के साथ शुरू कर सकता है।
    • एक बहुत व्यापक सवाल पूछें जिसमें कोई भी पहचान सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आपका संबंध बंधक दरों के बारे में है, तो आप पूछ सकते हैं: "हमारे बीच में कौन एक सुंदर घर नहीं पाया है कि वह बर्दाश्त नहीं कर सकता था?"।
    • एक कवायद आपको उन लोगों को शामिल करने की सुविधा भी देता है जिनके पास कभी भी सम्मेलन में चर्चा नहीं हुई थी।
  • क्रिएटिव प्रेजेंट एक प्रोजेक्ट स्टेप 13 नामक छवि
    2
    यह दर्शकों की भागीदारी को प्रोत्साहित करता है। जनता एक जीवंत और स्पंदनशील इकाई है उन्हें प्राप्त करें। जो लोग इसे लिखते हैं वे उत्तेजित हो सकते हैं यदि वे बहुत लंबे समय तक निष्क्रिय रहते हैं यहां तक ​​कि अगर आपको लगभग पूरे समय के लिए स्पॉटलाइट में रहना पड़ता है, तो यह दर्शकों को भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए एक बुरा विचार नहीं होगा। यह उन लोगों को सुनिश्चित करता है जिन्होंने हस्तक्षेप किया है कि वे स्वागत प्रश्न और विचार हैं। अपने भाषण के प्रमुख बिंदुओं को बंद करें और लोगों को उनकी राय के लिए पूछें।
  • सबसे महत्वपूर्ण चरणों के बाद अपने शोध को रोकें कुछ जानकारी दें और फिर दर्शकों को उनकी राय से पूछें। आपको आपके द्वारा प्राप्त उत्तरों से आश्चर्य हो सकता है
  • क्रिएटिव प्रेजेंट एक प्रोजेक्ट स्टेप 14 नामक छवि
    3
    जनता से पूछें इस तरह, आप सभी प्रतिभागियों के लिए अपनी प्रस्तुति को एक तरह का गेम में बदल देंगे। लोग शांति से तुलना करना पसंद करते हैं और यदि वे जानते हैं कि किसी बिंदु पर उन्हें अपने ज्ञान का परीक्षण करना होगा, तो वे अधिक ध्यान केंद्रित करने की संभावना रखते हैं।
  • एक प्रश्नोत्तरी तैयार करने के लिए किसी एप्लिकेशन का उपयोग करने का प्रयास करें और 30 सेकंड के भीतर जवाब दे सकने वाले लोगों के सेलफोन पर एक बहु-विकल्प का प्रश्न भेजें।
  • क्रिएटिव प्रेजेंट अ प्रोजेक्ट चरण 15
    4
    उन लोगों की राय का मूल्यांकन करें जो आपकी बात सुनते हैं। प्रस्तुति के बीच में बनाए गए विचारों का लाभ उठाकर, आपको अपने रिश्ते को सार्वजनिक बहस में बदलने का अवसर मिलेगा। उन लोगों के विचारों पर ध्यान देना जो आपको पहली बार बोलते हैं, आप अपने तर्क में सुधार कर सकते हैं और बैठक को हर किसी के लिए दिलचस्प बना सकते हैं (आप सहित)।
  • क्रिएटिव प्रेजेंट एक प्रोजेक्ट स्टेप 16 नामक छवि
    5
    एक जलपान व्यवस्थित करें खाना आप हस्तक्षेप के लोगों के दिलों के माध्यम से तोड़ने की अनुमति देता है। यदि आप सम्मेलन में कुछ करने के लिए कुछ प्रस्ताव देते हैं, तो वे अधिक आराम करेंगे और अपने समय बर्बाद करने के बारे में नहीं सोचेंगे। हालांकि इन अवसरों पर वे आम तौर पर देहाती और चिप्स परोसा करते हैं, मस्तिष्क के कार्यों में मदद करने वाली किसी चीज़ से इंकार नहीं करते हैं। ताजा और गोलाकार फल एक सही नाश्ता है, और जनता का एक अच्छा हिस्सा निश्चित रूप से इस पसंद की सराहना करेगा।
  • कॉन्फ्रेंस रूम के निचले भाग में रिफ्रेशमेंट टेबल रखें ताकि कि कोई भी दूसरों को परेशान किए बिना जो कुछ चाहे वह ले सकें।
  • क्रिएटिव प्रेजेंट एक प्रोजेक्ट स्टेप 17 शीर्षक वाली छवि
    6
    अपना उत्साह दिखाएं एक सम्मेलन की सफलता स्पीकर के जुनून पर कुछ और से अधिक निर्भर करती है। अंत में, एक सावधानी से सार्वजनिक पहचान की जा सकती है कि क्या उनके पास कोई ऐसा व्यक्ति है जो वह प्रतिबद्धता के साथ पेश कर रहे पदार्थ का अध्ययन कर रहा है यदि आपके पास जुनून है, तो आपको अपने शोधक को दिलचस्प बनाने में बहुत कठिनाई नहीं होगी।
  • टिप्स

    • अपने आप को कॉन्फ्रेंस साइट पर जल्द ही पेश करने का प्रयास करें जितनी जल्दी तुम पहुंचें, उतना ही अधिक समय आपको किसी भी हिट को हल करना होगा। यदि आप दौड़ते हैं क्योंकि आप देर से होने से डरते हैं, तो आप घबरा सकते हैं और मंच पर कम आश्वस्त महसूस कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • उन विषयों पर चर्चा न करें जो आप पर्याप्त रूप से तैयार नहीं हैं। इम्प्रोविजेशन छोटी मात्रा में उपयोगी है, लेकिन यह आपको कहीं भी नहीं ले जाएगा, अगर आप केवल इस पहलू पर रचनात्मक होने पर भरोसा करते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com