केफ़िर अनाज कैसे रखें

केफीर एक दूध आधारित पेय है जो रूस में उत्पन्न हो रहा है। यह यष्टि और बैक्टीरिया का उपयोग दूध (या तो गाय, बकरी या भेड़) के किण्वन से किया जाता है एक एसिड के साथ, दही के समान क्रीमयुक्त स्वाद, केफेर को इसके प्रोबायोटिक लाभों के लिए माना जाता है। केफ़िर को आसानी से घर पर बनाया जा सकता है, लेकिन उन्हें प्रारंभिक खरीद की आवश्यकता है "केफिर अनाज", प्रोस्टिन, शर्करा और वसा के साथ मिश्रित yeasts और बैक्टीरिया के छोटे झुंड का नाम। इन अनाजों को अनिश्चित काल तक इस्तेमाल किया जा सकता है यदि आप ठीक से रखे जाते हैं, तो आप हर दिन कीफ़िर की नई आपूर्ति तैयार कर सकते हैं। किफिर अनाज रखने के लिए सीखना एक प्रक्रिया है जिसे न्यूनतम प्रयास और समय की आवश्यकता होती है।

कदम

कैप्चर अनाज चरण बनाए रखने वाला शीर्षक छवि
1
कुछ केफिर अनाज खरीदें केफिर अनाज पाने के कई तरीके हैं। सबसे सस्ता तरीका है अपने क्षेत्र में कीफ़िर शौकियों को अपने कुछ अतिरिक्त केफिर अनाज के लिए पूछना केफिर को नियमित रूप से तैयार करने के लिए, लगातार अतिरिक्त अनाज को खत्म करना होगा, क्योंकि येह्स और बैक्टीरिया जल्दी से प्रजनन करते हैं। वे आपको कम कीमत पर या मुफ्त में थोड़ा देने के लिए तैयार हो सकते हैं एक अन्य संभावना स्वास्थ्य खाद्य भंडार में किफिर अनाज की खरीद या एक विशेष दुकान में है जो फसल बेचती है, जैसे स्वास्थ्य फसल
  • कैप्चर अनाज चरण 2 को बनाए रखने वाले चित्र का शीर्षक
    2
    एक कांच या प्लास्टिक की जार में केफिर अनाज डाल दिया। जब आप अपना केफिर अनाज प्राप्त करते हैं, तो आप चाहें तो कुछ ठोस वसा को कुल्ला कर सकते हैं, लेकिन क्लोरीन के साथ पानी का उपयोग न करें। क्लोरीन अनाज में निहित सूक्ष्म जीवों को मारता है। एक साफ जार में सेम डाल दिया
  • किफिर अनाज को संभालने के दौरान धातु के बर्तन का उपयोग न करें, क्योंकि यह सूक्ष्मजीवों के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है। केवल प्लास्टिक उपकरण का उपयोग करें
  • कैफेर अनाज के बनाए रखा गया शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    दूध के साथ कंटेनर भरें दूध और केफिर अनाज के बीच सटीक अनुपात जरूरी नहीं है, लेकिन नियम मात्रा के प्रति 1 भाग अनाज के 20 भागों का उपयोग करना है। दूध खमीर और जीवाणुओं के लिए भोजन प्रदान करता है और आपके केफिर अनाजों को स्वस्थ और सक्रिय रखेगा। हवा के पास जाने के लिए जार पर एक ढक्कन डालकर 24 घंटे के लिए कमरे के तापमान पर छोड़ दें।
  • कैप्चर अनाज के बनाए शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    दूध से केफिर अनाज निकालें 24 घंटों के बाद, दूध की सतह पर तैर केफिर अनाज को हटाने के लिए एक प्लास्टिक चम्मच का उपयोग करें। उन्हें एक और साफ कंटेनर में रखें दूध अब केफिर में बदल दिया गया है, जिसे तुरंत सेवन किया जा सकता है या रेफ्रिजरेटर में संग्रहीत किया जा सकता है।



  • कैप्चर अनाज के बनाए शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    किफिर अनाज के साथ जार में अधिक दूध डालो। केफिर अनाज को अनिश्चित काल तक रखने का सबसे आसान तरीका उन्हें केफिर तैयार करने के लिए लगातार उपयोग करना है। नए जार में अधिक दूध डालने से, 24 घंटे में एक अन्य केफिर स्टॉक तैयार करना संभव है, जिसके बाद अनाज हटाया जा सकता है। इस प्रक्रिया को दोबारा करना अनिश्चित काल तक केफिर अनाज को स्वस्थ और सक्रिय रखेगा, जबकि आपको केफिर की निरंतर आपूर्ति प्रदान करनी होगी।
  • यदि आपको इस कीफिर की ज़रूरत नहीं है, तो आप कमरे के तापमान पर दूध में स्वस्थ अनाज भी रख सकते हैं। हर रोज दूध जार भरने के बजाय, पुराने दूध का एक हिस्सा डालना और ताजे दूध के साथ ऊपर चढ़ाना। हर दिन ऐसा करने से सूक्ष्मजीवों को स्वस्थ रहने के लिए पर्याप्त भोजन प्रदान किया जाएगा।
    कैफेर अनाज के बनाए शीर्षक वाली छवि चरण 5 बुलेट 1
  • आपको दूध के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, यहां तक ​​कि कमरे के तापमान पर भी। अनाज में निहित yeasts और लाभकारी बैक्टीरिया दूध में इतनी तेजी से प्रजनन करता है कि हानिकारक जीवाणुओं को पैदा करने की संभावना नहीं होती है।
    कैप्चर अनाज के नाम से छवि चरण 5 बुलेट 2 रखें
  • कैप्चर अनाज के बनाए शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    यदि आवश्यक हो तो रेफ्रिजरेटर में केफिर अनाज को स्टोर करें यदि आप घर से दूर हैं और आप कई दिनों तक जार में ताजी दूध नहीं जोड़ सकते हैं, तो आप जार रेफ्रिजरेटर में डाल सकते हैं इससे सूक्ष्म जीवों की वृद्धि धीमी हो जाएगी और सप्ताह में एक बार ताजा दूध जोड़ना चाहिए। हालांकि, फ्रिज में केफिर अनाज को 3 सप्ताह से अधिक समय तक छोड़ने से उन्हें भविष्य में अनुपयोगी बना सकते हैं।
  • टिप्स

    • आप केफिर अनाज को सूख सकते हैं और उन्हें एक लिफाफे में रख सकते हैं, जहां वे एक वर्ष तक निष्क्रिय रहेंगे लेकिन महत्वपूर्ण हैं। सूखे केफिर अनाज की जीवनशैली का परीक्षण करने के लिए, उन्हें गर्म मीठे पानी के कप में रखें। कुछ घंटों के बाद, मीठा पानी को खट्टा गंध विकसित करना चाहिए।

    चेतावनी

    • यदि आपके केफिर अनाज मृत या निष्क्रिय होते हैं, तो दूध बेहोश हो सकता है, और भस्म नहीं होना चाहिए। उचित किण्वित केफिर में खट्टे, कड़वा सुगंध होना चाहिए जैसे कि बेल्जियम बियर, दही या खांसी का रोटी। मृत दूध में एक मांसल, कड़वा और बासी गंध होगा, और केफिर अनाज आकार या मात्रा में वृद्धि नहीं होगी।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • केफ़िर अनाज
    • ग्लास जार
    • पानी से निकलने वाला पानी
    • प्लास्टिक चम्मच
    • दूध
    • फ्रिज
    • लिफ़ाफ़ा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com