कैसे चालाक होना

ट्रेककिनी के ऑनलाइन शब्दावली परिभाषा "चतुर" को एक विशेषण के रूप में परिभाषित करता है जिसका अर्थ है: "एक व्यक्ति जो पहचानने और मूल्यांकन करने में सक्षम है, वह कितना वह अपने लाभ या अपनी हानि पर वापस कर सकता है"। एक चतुर व्यक्ति स्वेच्छा से सूक्ष्मता, उपनगरों और चालों का उपयोग दूसरों के लिए हेरफेर करने के लिए करता है और वह क्या चाहता है। वे इरादों को देख सकते हैं और उनसे लाभ लेने के लिए उनका उपयोग कर सकते हैं। स्मार्ट होने के नाते आपके जीवन के चारों ओर के लोगों और ताकतों को संभालने का एक आदर्श तरीका है, ताकि वे आप को बना सकें कभी

शीर्ष पर खत्म धोखे के पहले कार्य के रूप में, इस लेख को पढ़ें! शुरू करने के लिए, पहले चरण पर जाएं।

कदम

भाग 1

व्यावहारिक रहें
बिग चतुर चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
हमेशा अधिक जानकारी के लिए खोज करें चतुर लोग उन चीजों को समझते हैं जो दूसरों को नहीं देखते हैं। वे जीवन के छिपी संगठन, प्रेरणाओं को देखने के लिए प्रबंधन करते हैं रॉयल्टी उस पर ध्यान केंद्रित करने की बजाय केवल उन घोषित टिप्पणियों को ध्यान में रखते हुए पहला कदम - जो सबसे महत्वपूर्ण भी है - चीजों को देखने के लिए जो वास्तव में हैं, निर्णय लेने से पहले जितना संभव हो उतना जानकारी प्राप्त करना है। जब आप व्यक्ति साक्षात्कार यदि आप प्रश्न विशेष रूप से तीखे साथ उसे आश्चर्य करने के लिए की आवश्यकता होगी शोध घंटे खर्च से बचने के लिए यह कैबिनेट में किसी को एक गुमनाम प्रेम पत्र रवाना होने से पहले चारों ओर देख के रूप में सरल देखा जा रहा है, या मुश्किल हो सकता है। जब आप एक महत्वपूर्ण निर्णय लेने जा रहे हैं, तो अपनी आँखें खुली रखें और जानकारी के लिए प्यास रहें। आप कभी भी सूचित नहीं हैं
  • बिग चतुर चरण 2 नामक छवि
    2
    दूसरों की प्रेरणा प्रश्न स्कॉन्डरल्स उपस्थिति से परे देखने की उनकी क्षमता के लिए जाने जाते हैं। लगभग हर दिन निस्संदेह ही निहित होता है, यह सामान्य है। एक चतुर व्यक्ति दूसरों के सच्चे इरादों को समझता है, क्योंकि वह एक व्यक्ति के भीतर पढ़ा है, और क्योंकि उन्होंने होमवर्क किया है (ऊपर देखें)। कभी विश्वास न करें कि कोई आपको सत्य बता रहा है जब तक कि आप इसका सबूत न दें। किसी भी मामले में यह विश्वास करना भी चतुर नहीं है कि हर कोई निहित है। किसी व्यक्ति की असली मंशा को समझने के लिए अपने निपटान पर जानकारी का उपयोग करें
  • जानने के लिए लोगों के चेहरे को पढ़ें. ज्यादातर लोग अच्छी तरह से झूठ बोल सकते हैं, लेकिन उत्कृष्ट नहीं हैं थोड़ा अभ्यास के साथ, आप समझ सकते हैं कि जब किसी व्यक्ति के चेहरे पर भावनाएं न हो, तो वह क्या कह रहा है।
    इमेज का शीर्षक है चतुर चरण 2 बुलेट 1
  • इमेज का शीर्षक शिवाजी कदम 3
    3
    छोटे विवरण देखें जो लोग कष्टदायी हैं, वे छोटे-छोटे विवरणों को समझने के लिए लोगों और चीजों का सख्ती से विश्लेषण करने की संभावना से कभी पीछे नहीं हटते हैं कि वे अपने लाभ के लिए हेरफेर कर सकते हैं। विवरण के लिए लालची हो - इसके भीतर के कारण। उदाहरण के लिए, अपने सभी अनुबंधों की हर पंक्ति को पढ़ने के बजाय, सभी सामग्री पर सरकना करें यदि आप अपने आस-पास के ब्योरे पर ध्यान देते हैं, तो आप को प्रस्तुत अवसरों का लाभ उठाने के लिए आप अच्छी तरह से सुसज्जित होंगे।
  • विवरणों को ध्यान में रखते हुए केवल गंभीर और दुखद चीजों के लिए उपयोगी नहीं है यदि आप और आपके मित्र लगातार चुटकुले बनाते हैं, उदाहरण के लिए, यह ध्यान देने में आपकी सहायता कर सकता है कि जब आप रूम में प्रवेश करते हैं तो आपके आसपास क्या होता है यदि आप सामान्य से विवरण देख रहे हैं, तो आपको संदेहास्पद होने का कारण होगा।
    इब्जेक्ट का शीर्षक शिवाजी कदम 3 बुलेट 1
  • इट क्यूलीइंग स्टेप 4 नामक छवि
    4
    सतर्क रहें एक व्यक्ति स्मार्ट नहीं हो सकता है यदि वह बहुत थका हुआ, डिक्रन्टेड या विचलित होता है कि क्या होता है। स्मार्ट होने के लिए एक महत्वपूर्ण तत्व सक्रिय और सतर्क होना चाहिए जब आपको अधिक आवश्यकता होती है। इसे प्राप्त करने के लिए यह एक की बुनियादी शारीरिक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पर्याप्त है। उदाहरण के लिए, एक महत्वपूर्ण घटना से पहले अच्छी तरह नींद लेना, अन्य ज़रूरतों को संतुष्ट करना, जैसे भूख, प्यास, सवारी की इच्छा आदि।
  • यदि आप स्ट्रोक खो रहे हैं, तो आपको जागने के लिए आप एक सामान्य मात्रा में कैफीन, चाय या ऊर्जा पेय ले सकते हैं। किसी भी मामले में, सावधानी के साथ करते हैं, कुछ लोगों को कैफीन के प्रभाव से ध्यान केंद्रित करना मुश्किल लगता है। यह भी सुनिश्चित करें कि आप धीमे हो जाएं, कैफीन के आदी बनें एकाग्रता में वृद्धि से संबंधित लाभ खो देंगे।
    इमेज का शीर्षक है चतुर कदम 4 बुलेट 1
  • बिग चतुर कदम 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    किसी उद्देश्य के दृष्टिकोण से चीजों को देखें चालाक लोग अपनी धारणा और भावनाओं या पूर्वाग्रह से धुंधला होने की क्षमता नहीं देते। इसके बजाय, वे तथ्यों पर आधारित उद्देश्य सत्य की तलाश करते हैं। किसी चीज को देखने के उद्देश्य से चीजों को देखने के लिए खुद को बताना आसान है, लेकिन यह करना बहुत मुश्किल है जब आप कठिन निर्णय लेते हैं, तो अपनी भावनाओं को नियंत्रित करें या अधिक से अधिक दबाएं या दबाएं। कोई भी कभी भी अच्छा विकल्प नहीं बना जब वह नाराज था।
  • इट क्रिलिंग चरण 6
    6
    दूसरों की ताकत और कमजोरियों का ध्यान रखें यह मार्ग आवश्यक है। दूसरों को बेवकूफ बनाना, धोखा देने या भ्रम करने से लोगों को डांटते हुए खुद को सुधारना एक चतुर व्यक्ति के लिए किसी और को बेवकूफ बनाने के लिए यह बहुत सरल है जब वह करता है जानना ताकत और कमजोरियों किसी व्यक्ति की कमजोरियों को जानने से सभी के ऊपर उपयोगी होता है क्योंकि उनका उपयोग आपके लाभ के लिए विकल्पों को प्रभावित करने के लिए किया जा सकता है। उसी तरह, अपनी ताकत जानने के लिए आप जितना संभव हो उतना उनसे बचने की अनुमति दे सकते हैं। एक चतुर व्यक्ति किसी अन्य व्यक्ति को उस चीज़ में कभी भी चुनौती नहीं देता जिसमें वह श्रेष्ठ होता है।
  • चलो एक उदाहरण लेते हैं। मान लीजिए कि आप किसी अनिच्छा मित्र को धन उगाहने वाले टिकट खरीदने के लिए कोशिश कर रहे हैं। आप जानते हैं कि आपका दोस्त बहुत जिद्दी है, लेकिन आप यह भी जानते हैं कि वह बहुत लालची है और उसे विनम्र मेहमान माना जाता है। आप उसे घर पर अनौपचारिक रूप से सूचित कर सकते हैं, और जब आप प्रवेश कर सकते हैं तो आप रसोई में गर्म कुकीज़ का अच्छा ट्रे पा सकते हैं। उसे वह जितना चाहें उतने खाते हैं, तो उसे टिकट खरीदने के लिए कहें उन्होंने सिर्फ अपनी आतिथ्य का आनंद लिया और अशिष्ट प्रकट नहीं करना चाहता, इसलिए वह स्वीकार करने की अधिक संभावना है।
    इमेज का शीर्षक है चतुर कदम 6 बुलेट 1
  • भाग 2

    इंटेलिजेंस का विकास
    इट क्यूलीइंग स्टेप 7 नामक छवि
    1
    ट्रेन, ट्रेन, ट्रेन अगर मैं चतुर और क्रूर पैदा हुआ था, तो आप एक मनोरोगी हो सकता है। हर दूसरे कौशल की तरह, चालाक ऐसा कुछ है जिसे कई लोगों को प्रशिक्षित करना होगा। कुछ और अधिक चालाक होते हैं, जबकि अन्य अधिक भ्रामक होते हैं। आपके शुरुआती बिंदु के बावजूद, पता है कि आप हमेशा थोड़े अभ्यास के साथ अपने कौशल को बेहतर बना सकते हैं
    • अभ्यास करने के लिए कम जोखिम वाले अवसरों की तलाश करें, ताकि जब आप अधिक गंभीर स्थितियों में चकित हो जाएं तो आप अधिक तैयार रहें। गैर-खराब चुटकुले बनाना एक बहुत ही बढ़िया तरीका है, जो आपको बहुत ज्यादा जोखिम के लिए खुद को उजागर किए बिना कई कौशल को चतुर बनने की आवश्यकता है। उदाहरण के लिए, कई चुटकुले के लिए आपको बहकाएं, झूठ बोलना, अपनी भावनाओं को छिपाने और दूसरों की असली मंशा को निर्धारित करने की आवश्यकता है, अगर आप उन्हें सफल बनाना चाहते हैं
    इमेज का शीर्षक शिविंग चरण 7 बुलेट 1
  • इट क्यूलीइंग चरण 8 नामक छवि
    2
    अच्छे के लिए कुछ भी नहीं लेना लोग स्वभाव से उलझन में हैं इस बारे में सोचा बिना आपको या किसी के इंप्रेशन को दी गई सूचना कभी भी स्वीकार न करें। हमेशा अपने आप से पूछें कि जिन लोगों के साथ आप इंटरैक्ट करते हैं, वे ईमानदार लगते हैं। यह समझने की कोशिश करें कि क्या ये लोग वास्तविकता को बिगाड़ने का प्रयास कर रहे हैं या यदि वे स्वयं के हितों को जारी रखने के लिए झूठ बोल रहे हैं।
  • जांचकर्ता पत्रकार हमेशा सच्चाई पाने के लिए झूठ और दिखावे के समुद्र के माध्यम से टूटते हैं। यदि आप अपने संदेह को परिष्कृत करना चाहते हैं, तो आपको पत्रकारिता स्कूल में भाग लेने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन आप निजी साक्षात्कार में समाचारों को अलग करने के लिए पत्रकारों को शोध और समझने से सीख सकते हैं।
    इब्जेक्ट का शीर्षक शिविंग चरण 8 बुलेट 1
  • इट क्रिएबल स्टीव 9 नामक छवि
    3



    सभी संभव परिदृश्यों पर विचार करें महान ब्रिटिश प्रधान मंत्री विन्स्टन चर्चिल अन्य बातों के अलावा, उनके चतुर प्रेपिकता के लिए जाना जाता था। उन्हें पतली हवा के बाहर स्मार्ट, झबरा चुटकुले और मजाकिया नारे बनाने में अच्छे होने के लिए एक प्रतिष्ठा थी वास्तव में, उच्चारण की कमी के कारण, इसके कई प्रतिकृतियां अग्रिम में संसाधित की गई थीं, जो हर संभावित आपत्ति को संबोधित किया जा सकता था। हमेशा चर्चिल की चालाक याद रखें एक महत्वपूर्ण घटना से पहले आपके सामने स्थिति के हर संभव विकास की कल्पना करने में कुछ समय लगता है, और आपको हमेशा जवाब तैयार होगा।
  • इस दृष्टिकोण का सबसे खराब स्थिति यह है कि चीजें आप जिस तरीके से उम्मीद नहीं थीं कोई फर्क नहीं पड़ता, दुर्लभ अवसरों पर जब ऐसा होगा, तब उस समय से भी बुरा नहीं होगा जब आपने कोई परिकल्पना नहीं मानी।
  • इट क्यूलीइंग स्टेप 10 नामक छवि
    4
    अपनी गलतियों से जानें यहां तक ​​कि सबसे अनुभवी स्कैमर समय-समय पर कब्जा कर लिया जाता है। यदि आप अच्छा बनने की कोशिश करते हैं, तो आपको कुछ गलतियां करना होगा। आपकी योजनाओं का खुलासा हो सकता है, आप शर्मिंदा महसूस कर सकते हैं और आपको माफी मांगनी पड़ सकती है कुछ सीखने के लिए अपनी विफलताओं का उपयोग करें याद रखें कि गलत क्या हुआ और जब ऐसा हुआ, तो उसी गलती को दोबारा बनाने की कोशिश न करें।
  • इट क्यूलीइंग स्टेप 11 नामक छवि
    5
    अपने आप को जानने के लिए जानें फ्रांसीसी धर्मशास्त्रज्ञ पियरे शेरोन ने एक बार कहा था: "फट पाने का सबसे आसान तरीका यह विश्वास करना है कि आप दूसरों की तुलना में चतुर हैं।" एक चतुर व्यक्ति को दूसरों की ताकत और कमजोरियों को समझने में सक्षम होना चाहिए, लेकिन यह भी महत्वपूर्ण है कि वह खुद को पहचानता है। खुद का आकलन पूरी तरह से स्पष्ट और क्रूर करें तुम क्या कर रहे हो? आप क्या नहीं कर सकते? क्या आपको परेशान करता है? आप क्या कर सकते हैं सबसे अच्छी बात है? अपनी क्षमताओं के बारे में स्वयं के साथ ईमानदार रहें यदि आप कर रहे हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि आप कितनी ताकत लगा सकते हैं और खेलने के लिए आपको कौन-सी कमजोरियों की ज़रूरत है।
  • भाग 3

    दूसरों को धोखा देने के लिए
    इट क्यूलीइंग स्टेप 12 नामक इमेज
    1
    अपने "पोकर चेहरा" को परिशोधित करें जो लोग scumbags हैं दूसरों के चेहरे को पढ़ने, या दूसरों को स्वयं को पढ़ने से रोकने के लिए सक्षम होना चाहिए। किसी के लिए एक बाएं हाथ का शॉट बजाना आपको उत्तेजित या चिंतित महसूस कर सकता है। यह महत्वपूर्ण है कि यह जानकारी आपके चेहरे से चमकती नहीं है जब आप किसी को धोखा दे रहे हों तो मुस्कान या हंसी की कोशिश न करें रिलैक्स। एक गहरी सांस लें कल्पना करो कि आप कुछ ऐसा करते हैं जो आप प्यार करते हैं और आराम करते हैं। बर्फ के रूप में ठंड के रूप में रहने के लिए आप सब कुछ कर सकते हैं (बाह्य)
    • पोकर का खेल इस अर्थ में अभ्यास करने का एक शानदार अवसर है। पोकर में, यदि आप जीतना चाहते हैं, तो आपके पास विजयी हाथ होने पर किसी भी भावना को दिखाने की ज़रूरत नहीं है आपके पास बुरे हाथ होने के बावजूद आपको विश्वास रखना चाहिए। अपने कौशल को सुधारने के लिए इन दो कौशल का अभ्यास करें
    इमेज का शीर्षक शि चलती कदम 12 बुलेट 1
  • इट क्रिएशन बेंकिंग स्टेप 13
    2
    होना आप का यकीन है और निर्धारित लोग उन विश्वासियों को मानते हैं जो विश्वास रखते हैं और अपने फैसले में निर्धारित होते हैं। यदि आप चतुर हैं, तो आपको इस सिद्धांत का लाभ लेने के लिए तैयार रहना होगा। पूर्ण सुरक्षा के साथ सब कुछ करो कभी भी अपने कार्यों का सवाल न करें उस शॉट को देखने की कोशिश करें जिसे आप "कुछ नहीं" जैसे किसी व्यक्ति के साथ कर रहे हैं या कुछ भी जो आप प्रयास के बिना पूरी तरह से कर सकते हैं, भले ही यह 100% सत्य न हो। यदि आप सोचते हैं कि आप कुछ कर सकते हैं, दूसरों को भी यह विश्वास होगा, और आप इसे अपने लाभ के लिए उन्हें धोखा देने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • अधिक सुरक्षा विकसित करने के लिए टिप्स:
  • अपनी शारीरिक उपस्थिति का ख्याल रखना, अच्छी तरह से तैयार करना और अच्छा होना चाहिए
  • एक दोस्ताना शरीर भाषा का विकास करें सीधे खड़े हों, मुस्कान करें और आंखों में लोगों को देखो।
  • अपने जुनून का समर्थन करें अपने जुनून में उत्कृष्टता प्राप्त करने का प्रयास करें
  • विनम्र रहें विनम्र और मैत्रीपूर्ण बनने का प्रयास करें, लेकिन उसे खुश करने के लिए किसी से सहमत होने का नाटक न करें
  • इट क्यूलीइंग स्टेप 14 नामक छवि
    3
    झूठ बोलना सीखें. झूठ का सबसे अच्छा दोस्त scoundrels हैं झूठ ने कहा कि अच्छी तरह से प्रशंसनीय हैं, या कम से कम मुश्किल से खंडन करना। अच्छी तरह से झूठ बुद्धिमत्ता और भावनात्मक आत्म नियंत्रण की एक अच्छी सौदा की आवश्यकता है। न केवल झूठे झूठ बोलना झूठ बोलना पड़ता है, बल्कि उन्हें अपनी आवाज और शरीर की भाषा के माध्यम से भी पैकेज करना चाहिए। एक चालाक व्यक्ति के कौशल की तरह, झूठ थोड़ा अभ्यास और चालाक योजना के साथ सुधार किया जा सकता है।
  • एक चतुर व्यक्ति न केवल दूसरों के साथ झूठ बोलने में सक्षम है, वह खुद से भी झूठ बोल सकता है यह महत्वहीन लग सकता है, लेकिन यह एक चतुर व्यक्ति के लिए उपलब्ध होने के लिए एक आवश्यक कौशल है, क्योंकि इससे उसे मानसिक रूप से समझने की अनुमति मिलती है कि वह खुद को यकीन करती है, कि वह अधिनियम में नहीं पकड़ेगी, आदि। और बदले में यह शांत और उपस्थिति में आराम देता है।
    इमेज का शीर्षक शिविंग चरण 14 बुलेट 1
  • बिग चतुर चरण 15 के शीर्षक वाली छवि
    4
    एक जाल पकड़ो (रूपक) एक प्राचीन कह रही है कि "दुश्मन द्वारा चुने गए पथ की खोज की जा रही है और इसे डाट के साथ प्रसारित किया जा रहा है" हालांकि आप के लिए जाल सेट करना बहुत मुश्किल है सच किसी को, इस रूपक को ध्यान में रखें ताकत और कमजोरियों का न्याय करने में सक्षम होने के साथ-साथ लोगों की वास्तविक प्रेरणा, आप उनका अनुभव कर सकते हैं मार्ग और इसे लाभ प्राप्त करने के लिए तोड़फोड़ अपने दुश्मन की कमजोरियों का लाभ उठाने के तरीके खोजने और अपनी ताकत बेकार करने के लिए खोजें। उन स्थितियों में अपने दुश्मनों को रखो, जिनसे वे सबसे अधिक संभावना नहीं निकलेंगे।
  • चलो बहाना करते हैं कि आप किसी सहकर्मी से नफरत करते हुए एक पदोन्नति के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं। यदि, उदाहरण के लिए, आप जानते हैं कि यह व्यक्ति प्रस्तुति देने में अच्छा नहीं है, तो आप एक अच्छी संयुक्त प्रस्तुति बनाने के लिए स्वयंसेवा कर सकते हैं ताकि वह आपके साथ कठिनाई महसूस कर सकें।
  • इट क्यूलीइंग स्टेप 16 नामक छवि
    5
    सुर्खियों से बचें एक चतुर व्यक्ति हमेशा अपने आप पर आवश्यक से अधिक ध्यान केंद्रित करने की कोशिश नहीं करता है यदि आप किसी को धोखा दे रहे हैं, तो इस व्यक्ति के साथ एक सामान्य तरीके से बातचीत करें, और नहीं, कम नहीं। आप अन्यथा इस विषय को डरा सकते हैं या उस सच्चाई को सचेत कर सकते हैं कि कुछ गलत है या वह सामान्य से बाहर है जब आप किसी को अपने जाल में गिरते देखते हैं, इसे ज़्यादा करने की कोशिश न करें या आप समझ सकते हैं कि आप खराब हो गए हैं इसके बजाय, अपने आप को लटका देने के लिए पर्याप्त रस्सी छोड़ दें, और इसे समाप्त होने तक अलग रखें।
  • भले ही आपको किसी को धोखा देने के बाद आत्म-बधाई देने के लिए प्रलोभन हो, तो भी ऐसा मत करो। आपको श्रेष्ठता की क्षणिक भावना नहीं मिलेगी और आप सभी को बर्बाद करने और उस व्यक्ति में मजबूत असंतोष पैदा करने का जोखिम उठाते हैं, जिसे आपने अभी तक खराब कर दिया था।
    इमेज का शीर्षक है घनत्वपूर्ण कदम 16 बुलेट 1
  • बे चतुर चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    6
    एस्केप मार्ग खोलें स्कॉन्ड्रेल्स सभी संभावित परिकल्पनाओं पर विचार करते हैं, यहां तक ​​कि उन लोगों को भी नहीं अनुकूल. हमेशा इस तथ्य को ध्यान में रखिए कि परिशुद्ध होने के बावजूद, आपकी चालाक विफल हो सकते हैं। हमेशा योजना बी या एस्केप होने की कोशिश करें अगर चीजें नियोजित नहीं होतीं अग्रिम में किसी विफलता को कैसे ठीक करें, यह जानने की कोशिश करें ऐसी कहानी पर प्रक्रिया करें जिससे आप किसी भी विफलता से इनकार कर सकते हैं।
  • मान लीजिए कि आप पास के बिना एक कॉन्सर्ट में बैकस्टेज की शूटिंग कर रहे हैं, एक सुरक्षा लड़का रोकता है और पूछता है कि आप क्या कर रहे हैं। मुसीबत में पड़ने से बचने के लिए, आपने नकली गूंगा करने के लिए पहले ही योजना बनाई है। बहाना है कि आप खो चुके हैं और आप बाथरूम की तलाश में हैं, या आपके मित्र ने आपको बताया कि संगीत कार्यक्रम को देखने के लिए सबसे अच्छी जगह पीछे थी। किसी नियम को तोड़ने के लिए आश्चर्यचकित होना ई शायद आप किसी भी गंभीर परेशानी में नहीं आएंगे, अगर ऐसा लगता है कि आप गलती से वहाँ समाप्त हो गए हैं।
  • टिप्स

    • मस्तिष्क का प्रयोग करने के लिए बहुत सारे गेम के साथ अभ्यास करें।

    चेतावनी

    इसे ज़्यादा मत करो, या आप अपने आप को बहुत परेशानी में चला सकते हैं।

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com