कैसे एक सुंदर और स्वस्थ त्वचा है

हर कोई स्वच्छ, शिकन मुक्त और सुंदर त्वचा के लिए एक आसान विधि पर भरोसा करना चाहता है। हालांकि, सही एक खोजना मुश्किल है दोनों पुरुषों और महिलाओं को किसी भी उम्र में खुद को मुँहासे, ब्लैकहैड्स और झुर्रियां से पीड़ित मिल सकती हैं। एक सुंदर त्वचा बनाने के लिए, आपको इसे नियमित रूप से धोना चाहिए और अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप उत्पादों का उपयोग करना चाहिए।

कदम

भाग 1

एक अनुरक्षण सामान्य बनाएं
1
लगातार निर्धारित नियमानुसार अनुसरण करने का प्रयास करें जो भी विधि आप चुनते हैं, इसे जरूरी नहीं देना चाहिए शरीर के लिए आरक्षित कई अन्य उपचारों के साथ, स्थिरता किसी और चीज़ से ज्यादा मायने रखती है इसका क्या मतलब है? यदि आप कम और सरल, लेकिन दैनिक दिनचर्या के साथ बेहतर हो, तो बेहतर है कि आप हर दो सप्ताह में अधिक जटिल उपचार न करें।
  • एक नियमित जो आप नियमित रूप से अनुसरण कर सकते हैं समय के पारित होने के बावजूद यह रख सकता है। चूँकि खूबसूरत त्वचा के लिए दीर्घकालिक देखभाल आवश्यक होती है, इसलिए उपचार चुनना महत्वपूर्ण होता है जिसे आप में इस्तेमाल किया जाएगा
  • यह कदम महत्वपूर्ण रूप से महत्वपूर्ण है यदि आपकी सबसे बड़ी त्वचा समस्या मुँहासे है, एक जटिल विकार को हराने के लिए इस मामले में, त्वचा को धोने के लिए नियमित रूप से आवश्यक है।
  • 2
    दिन में कम से कम एक बार अपना चेहरा धो लें। एक खूबसूरत त्वचा रखने में सक्षम होने के लिए यह एक आवश्यक कदम है दिन के दौरान, त्वचा गंदगी और बैक्टीरिया जमा करती है, जो छिद्रों को रोक सकती हैं, लालिमा, खुजली और अन्य समस्याएं पैदा कर सकती हैं। सफाई के लिए धन्यवाद, इससे पहले कि वे त्वचा को नुकसान पहुंचा सकें, इन पदार्थों को हटा दें।
  • गर्म, साफ पानी से अपना चेहरा धोकर शुरू करें इसके बाद, अपनी त्वचा के प्रकार के लिए डिज़ाइन किए गए क्लीनर के साथ कुछ फोम बनाएं। आपको अपने चेहरे पर तेल मुक्त साबुन का उपयोग करना चाहिए, जब तक कि आपको सूखापन की समस्या न हो। शरीर के लिए, बजाय, एक मॉइस्चराइजिंग उत्पाद बेहतर है। त्वचा को धीरे से स्पंज का उपयोग करें और परिपत्र आंदोलनों का पालन करें। एक बार समाप्त हो जाने के बाद, स्वच्छ ताजे पानी से कुल्ला।
  • 3
    मृत कोशिकाओं को समाप्त करने और धैर्य से छुटकारा पाने के लिए त्वचा को उबालें। यह आपको बेहतर महसूस न करने के कारण ही आपकी त्वचा को अलग-अलग तरीकों से मदद करेगा। स्क्रबिंग का मतलब एक उत्पाद का उपयोग करना है जो मृत कोशिकाओं को निकालता है, जो नीचे स्थित स्वस्थ त्वचा को रोकता है। अधिकांश लोग केवल चेहरे पर ध्यान केंद्रित करते हैं, लेकिन पूरे शरीर पर यह कदम निष्पादित करना सबसे अच्छा है।
  • एक्साइलेशन का सबसे बड़ा लाभ है डिब्बिलेशन के लिए त्वचा की तैयारी, यह पैर, चेहरे या शरीर के किसी भी अन्य हिस्से से हो। जब आप अनचाहे बालों को हटाते हैं, तो जड़ त्वचा की सतह के संबंध में गलत तरीके से गुमराह कर सकता है, जिससे गले हुए बाल की उपस्थिति हो सकती है। स्क्रबिंग करके, आप बालों को फिर से संरेखित कर सकते हैं और उन कष्टप्रद लाल धब्बे को बनाने से रोक सकते हैं। डिपाइलेशन से पहले और बाद में इसे चलाने का प्रयास करें
  • आप सुपरमार्केट या ख़ुफ़िया पर एक्सफ़ोइएटिंग उत्पादों को खरीद सकते हैं, आमतौर पर आप उन्हें क्रीम और साबुन के पास मिलते हैं। हालांकि, आप अपने लिए एक भी तैयार कर सकते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप एक आसान तरीका तलाश रहे हैं, तो सोडियम बाइकार्बोनेट समाधान बनाएं। इसे पानी की कुछ बूंदों के साथ मिला लें, जब तक यह आटा न बनता। आप अपनी त्वचा को छूटने के लिए साबुन के बजाय इसका उपयोग कर सकते हैं यह विशेष रूप से चेहरे पर आदर्श है घर पर, शरीर के बाकी हिस्सों के लिए शक्कर आधारित रगड़ना भी तैयार करना संभव है।
  • 4
    आगे की समस्याओं की उपस्थिति को रोकने के लिए आपके चेहरे को ठीक से सूख जाता है। किसी तौलिया का उपयोग न करें और त्वचा को रगड़ना न करें: यह बैक्टीरिया फैलता है, जिससे गड़बड़ी हो सकती है। इसके बजाय, एक साफ तौलिया के साथ धीरे-धीरे झोंपड़ी, जिसे आप केवल इस क्षेत्र के लिए उपयोग करेंगे।
  • यदि आप मुँहासे से लड़ रहे हैं, तो यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है कि डब करना और साफ तौलिया का उपयोग करना
  • 5
    बदतर त्वचा की समस्या उन्हें बदतर देने के बजाय त्वचा में विभिन्न बीमारियां हो सकती हैं, लेकिन उनकी प्रकृति के बावजूद, उन्हें अनदेखा न करें! समाधान खोजने के लिए गंभीरता से पहले, यह करना आसान होगा। क्या यह संभव नहीं है? त्वचा विशेषज्ञ से पूछें: आपके पास एक विकार हो सकता है जिसके लिए फार्मेसी में खरीदा जाने के लिए अधिक प्रभावी उत्पाद की आवश्यकता होती है।
  • मुँहासे और खामियों से छुटकारा पाएं ऐसा करने के लिए कई अलग-अलग तरीके हैं, और सही मुँहासे और आपके पास की त्वचा पर निर्भर करेगा। आपके लिए सही खोज करने वाला प्रयोग
  • शुष्क त्वचा से छुटकारा पाएं बस सूक्ष्मता की तरह, सूखापन गंभीरता से लिया जाना चाहिए। वास्तव में, हालांकि इसकी उपस्थिति अप्रिय या दृश्यमान नहीं है, त्वचा अलग हो सकती है - उद्घाटन बैक्टीरिया को आकर्षित कर सकता है, संक्रमण और मुँहासे के लिए जगह दे सकता है। नतीजतन, कुछ करना ज़रूरी है मॉइस्चराइज़र और बढ़ते पानी की खपत एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु है, और यह नियमित रूप से छूटने पर भी लागू होता है।
  • 6
    सर्दियों में, विभाजन और सूखापन को रोकने के लिए अधिक उपचार करें। ठंडी होने पर आपको आपकी त्वचा की रक्षा के लिए अतिरिक्त कदमों का पालन करना होगा, बस इतना ही हो सकता है कि आप इसे अच्छे से मिल सकें। कम तापमान त्वचा के लिए हानिकारक होते हैं, सूखते हैं और विभिन्न प्रकार के विकार पैदा होते हैं। अपने कपड़े के साथ जितना संभव हो उतना कवर करें। ध्यान से ध्यान दें और सामान्य से अधिक हाइड्रेटेड हो, ताकि आप अपने शरीर को प्राकृतिक तरीके से क्षतिपूर्ति करने में मदद करें।
  • ठंड हवा में कम आर्द्रता होती है क्योंकि पानी कोहरे या बर्फ के रूप में गिरता है इस कारण से, यह त्वचा से जलयोजन बेकार है, इसे सुखाने।
  • भाग 2

    प्रभावी उत्पाद का उपयोग करें
    1
    सनस्क्रीन का उपयोग करें यह इसका सबसे महत्वपूर्ण कदम है जिसे आप ध्यान में रख सकते हैं, और हम केवल चेहरे का जिक्र नहीं कर रहे हैं, बल्कि पूरे शरीर के लिए। यूवीए और यूवीबी किरण विशेष रूप से हानिकारक हैं, लेकिन दीपक एक निश्चित गिरावट भी पैदा कर सकते हैं। सनकी लॉशन लागू करने से पहले और कमाना बेड से बचें।
    • आपको बचाने के लिए कम से कम 15 के एसपीएफ़ के साथ एक क्रीम की ज़रूरत होगी सूर्य के जोखिम से 30 मिनट पहले लागू करें, ताकि त्वचा इसे अवशोषित कर सके। बाहर निकलने के 20 मिनट बाद दोहराएं। यदि आप इसे शीघ्र ही पुन: स्थापित करते हैं, तो आपको इसे केवल तभी बहाल करना होगा जब आप गीला हो जाए, बहुत अधिक पसीना करें या पूरे दिन समुद्र तट पर रहें।
    • आपको बहुत ज्यादा नहीं लगाया जाना चाहिए शरीर के 11 क्षेत्रों (चेहरे, कंधों, हथियार, छाती, कूल्हों और पैरों) के लिए लगभग 2 उंगलियां लंबाई में उपयोग करें
    • यदि आपके पास उचित त्वचा है, तो आपको इसकी रक्षा करने के लिए एक उच्च एसपीएफ़ और अधिक प्रभावी तैयार करने का चयन करना होगा। उपयोग की मात्रा समान होती है, आप कम नहीं फैल सकते क्योंकि सूरज संरक्षण कारक अधिक है
  • 2
    त्वचा चिकनी रखने के लिए रेटिनॉय आज़माएं विटामिन ए त्वचा को ठीक करने और उपचार करने के लिए एक मौलिक परिसर है। आजकल, विशेष क्रीम खरीदना संभव है, जो इसे बहुत समान रासायनिक संरचना वाले पदार्थों को अवशोषित करने की अनुमति देता है। वे बाजार पर कुछ ऐसे उत्पाद हैं जो सुधार करने के लिए दिखाए गए हैं, मुँहासे की वजह से क्षति की मरम्मत और झुर्रियों को कम करते हैं
  • नुस्खे पर रेटिनॉय आपको बेहतर परिणाम प्राप्त करने की अनुमति देगा, लेकिन आप काउंटर पर रेटिनॉल का उपयोग भी कर सकते हैं, जो आपको अभी भी कुछ फायदे देगा।
  • 3



    प्राकृतिक नमी बनाए रखने के लिए लैनोलिन का उपयोग करें। यह स्वाभाविक रूप से पशुओं (विशेष रूप से भेड़) द्वारा उत्पादित पदार्थ है जो उनकी त्वचा और फर की सुरक्षा करता है। बेशक, बेली नहीं है और घास नहीं खाते, लेकिन लानोलिन अभी भी आपके लिए अच्छा है। निश्चित रूप से आपने पहले से ही इसके बारे में सुना है क्योंकि यह टूटे होंठों के उपचार के उद्देश्य से कई उत्पादों में पाया जाता है। किसी भी स्थिति में, आप इसे अपने पैरों पर, आपके चेहरे पर और जहां कहीं भी आपकी त्वचा सूखा या चिढ़ाते हैं, इसका उपयोग करने के लिए बड़ी मात्रा में इसे खरीद सकते हैं। एक जैव ब्रांड की तलाश करें
  • जब आप लेनोलिन का प्रयोग शुरू करते हैं, तो आपको इसे प्रभावित क्षेत्र में दिन में एक या एक से अधिक बार लागू करना चाहिए, इस आधार पर कि समस्या कहाँ हुई और इसकी गंभीरता बाद में, आपको त्वचा को नरम रखने के लिए हर चार से पांच दिनों में इसे फैलाना चाहिए।
  • 4
    एक चिकनी त्वचा पाने के लिए चेहरे के मुखौटे की कोशिश करो क्या आपने कभी किसी को अपनी नज़र में दो ककड़ी वाशर के साथ और फिल्म या टीवी श्रृंखला में एक रंगीन पदार्थ के साथ कवर किया है? खैर, यह एक मुखौटा है, एक क्रीमयुक्त उत्पाद जिसे कई सामग्रियों से बनाया जा सकता है
  • कर्क्यूमिन, सक्रिय कोयला के आधार पर मुखौटे, सक्रिय संस्कृतियों, विटामिन ई और रेटिनोल / रेटिनोइड के साथ दही आपको लाभ लेना चाहिए। इन पदार्थों की प्रभावशीलता वास्तव में विज्ञान द्वारा समर्थित है, इसलिए वे आपकी त्वचा को सुधारने में आपकी सहायता करेंगे।
  • आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली सामग्री पर ध्यान दें नींबू का रस एक उदाहरण है, जिसका मुख्य कार्य निर्जलीकरण करना है। हालांकि, यह कई लोगों को अधिक त्वचा की समस्याएं पैदा कर सकता है, इसलिए सुरक्षित पक्ष पर रहने और आपको क्या नुकसान पहुंचाएगा से बचने के लिए बेहतर है
  • हालांकि, मुखौटा का मुख्य घटक त्वचा की आवश्यकताओं का सम्मान करना चाहिए। लकड़ी का कोयला मास्क तेल की त्वचा के लिए अच्छा है, लेकिन वे सूखी एक भी बदतर बना सकते हैं विटामिन ई पर आधारित सूखी त्वचा के लिए आदर्श होते हैं, लेकिन स्वाभाविक रूप से तेल त्वचा के लिए खामियों का कारण बन सकता है।
  • भाग 3

    ऑल-बॉडी दृष्टिकोण का पालन करें
    1
    बहुत पानी पीना यह सामान्य रूप से अच्छा महसूस करने के लिए करना ज़रूरी है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि नरम और चिकनी त्वचा के लिए तरल पदार्थ लेने आवश्यक है? जब आप पर्याप्त हाइड्रेट नहीं करते हैं, तो शरीर के पहले हिस्सों में से एक त्वचा का शिकार होता है निर्जलीकरण के कारण इसे सुखाने से लालिमा, खुजली और त्वचा खींचने की भावना हो सकती है, जो परेशान है। हालांकि, एक दिन में कुछ गिलास पानी पीने से समस्या हल करना संभव है।
    • सिद्धांत रूप में, आप समझ सकते हैं कि अगर शरीर बहुत ही स्पष्ट मूत्र है तो पानी सही मात्रा में पानी को अवशोषित कर रहा है। गहरा यह है, अधिक होने की संभावना है कि आप निर्जलित हैं
  • 2
    त्वचा को सभी पोषक तत्वों को देने के लिए उचित आहार का पालन करें। शरीर के किसी भी अन्य भाग की तरह, त्वचा को विशिष्ट पदार्थों की आवश्यकता होती है ताकि वे अच्छा महसूस कर सकें आप लंबे समय तक के परिणाम प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि शरीर की जरूरत के मुताबिक सभी प्रकार के आहार में आहार का धन्यवाद। जबकि प्रभाव तत्काल नहीं होगा, दूसरी ओर आपको समय के साथ सकारात्मक और महत्वपूर्ण बदलाव दिखना चाहिए। मुख्य पोषक तत्वों को लिया जाना चाहिए विटामिन ए, सी और ई, साथ ही ओमेगा 3 फैटी एसिड, जस्ता और सेलेनियम।
  • सामन विभिन्न पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत है अधिकांश फल में विटामिन सी है, जबकि विटामिन ए गाजर
  • 3
    कॉम्पैक्ट त्वचा के लिए व्यायाम शायद आपने पहले कभी इसके बारे में सोचा नहीं था, लेकिन त्वचा कई क्षेत्रों में से एक है जो व्यायाम से लाभ लेती हैं। अध्ययनों से पता चला है कि यह त्वचा को बुढ़ापे के लक्षणों को स्वस्थ और चिकना, कम करने या पीछे करने के लिए बहुत कुछ कर सकता है। यदि आप अभी नहीं ले जाते हैं, तो आपको अपनी जीवन शैली की कोशिश करनी चाहिए।
  • याद रखें कि कोई चमत्कार नहीं हैं त्वचा में सुधार करने के लिए कोई जादू व्यायाम नहीं है। आपको बस अधिक सक्रिय होने और सामान्य रूप से आगे बढ़ने की आवश्यकता है।
  • एक ऐसी जीवन शैली को प्रारंभ करने के लिए जो आपको स्थानांतरित करने की अनुमति देगा, प्रतिदिन आधे घंटे के लिए त्वरित चलने की कोशिश करें, उन्हें 15 मिनट के खंडों में विभाजित करें।
  • 4
    पर्याप्त नींद जाओ जब शरीर पर टिकी हुई है, तो यह अपनी ऊर्जा को शुद्ध और शुद्ध करने के लिए शरीर की सभी चीजों को सुधारने में मदद करता है, जिसमें त्वचा भी शामिल है। यदि आप सोते नहीं हैं, तो यह बहुत ज्यादा कोर्टिसोल फैलता है (जो त्वचा को दर्द करता है और इसे कम चिकना बनाता है), जबकि मानव विकास हार्मोन (जो आमतौर पर त्वचा की मरम्मत करता है) पर्याप्त रूप से नहीं छोड़ा जाएगा। संक्षेप में, एक खूबसूरत त्वचा के लिए अच्छी तरह से सोएं
  • सभी को नींद की समान मात्रा की आवश्यकता नहीं है हर शरीर अलग है आपको आपके लिए क्या सही है, इसके साथ प्रयोग करना चाहिए, लेकिन कॉफी की मदद के बिना, अधिकतर दिन के दौरान फिट और जागने में सक्षम होना चाहिए।
  • 5
    यह त्वचा की समस्याओं को रोकने के लिए हार्मोनल स्तर को संतुलित करता है याद रखें कि हार्मोन सुंदर त्वचा होने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं आप कुम्हार किशोरों के क्लिच को जानते हैं? आप इस समस्या से एक विशेष कारण के लिए पीड़ित हैं। कुछ हार्मोन त्वचा विकार पैदा कर सकते हैं, जैसे मुँहासे जब भी वे उतार चढ़ाव करते हैं, तो इससे प्रभावित हो सकता है आप इन परिवर्तनों से स्वयं को बचाने के लिए कार्रवाई कर सकते हैं, लेकिन आपको पहले अपने कार्य के बारे में अवगत होना चाहिए। वे आपके जीवन का एक अभिन्न अंग हैं, और मरीज को अक्सर सबसे अच्छी रणनीति है जिसे आप लागू कर सकते हैं
  • यौवन, युवा, गर्भावस्था और दवाएं नकारात्मक हार्मोन को प्रभावित कर सकती हैं, जिससे त्वचा असंतुलन हो सकती है।
  • यदि आपको वास्तव में इसकी आवश्यकता है, तो हार्मोन को नियंत्रित करने के लिए दवाइयाँ लेने पर विचार करें। यह महिलाओं और लड़कियों के लिए आसान है: गर्भनिरोधक गोली उनके स्तर पर सीधा नियंत्रण का प्रयोग करेगी, जो त्वचा में काफी सुधार कर सकती है।
  • टिप्स

    • यदि आपके पास मुँहफुल है, तो उन्हें क्रश या स्पर्श न करें। उन्हें स्वयं को ठीक करने दें
    • त्वचा को साफ करने के लिए मुखौटे बनाएं और इसे एक स्वस्थ देखो दें

    चेतावनी

    • आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले किसी भी उत्पाद की सभी लेबल और सामग्री सूची पढ़ें। यदि आप एक का उपयोग करते हैं तो आपको एलर्जी हो या परेशान हो, तो आप अपनी त्वचा को नुकसान पहुंचाएंगे।
    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com