कैसे एक Yurt में रहते हैं

एक यर्ट (जीर) एक बहुत ही सरल और पारंपरिक संरचना है जो सदियों से घिरे हुए एशियाई आबादी द्वारा मंगोलिया से लेकर केन्द्रीय अनातोलिया तक सदियों से इस्तेमाल किया गया था। yurt खानाबदोश और एक हिप्पी या तपस्वी के लिए सैनिकों के लिए एक मामूली निवास किया जा रहा है, आज के आधुनिक संस्करण के लिए पहुंचने से समय बीतने के साथ विकसित किया गया है, अक्सर यात्रा और खाली समय का उद्योग द्वारा प्रयुक्त अनुभव करने के लिए " अराजकता से बच "

इसके अलावा, वे उन लोगों के लिए निवास का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं जो बहुत सारे कार्यों के बिना जीवित रहना चाहते हैं, जबकि बजट में शेष ऊर्जा और प्रौद्योगिकी (अगर वांछित) तक पहुंच प्राप्त करते हुए आराम नहीं करते हैं। क्या आप जानना चाहते हैं कि एक यर्ट में रहने के लिए आप किसी मौसम के लिए या जीवनकाल के लिए उपयुक्त हो सकते हैं? इन सुझावों का पालन करने की संभावना पर विचार करें

कदम

लाइव में एक यर्ट चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
याद रखें कि आप एक युर्च में क्यों रहना चाहते हैं एक तम्बू में रहने का फैसला करने के लिए कई कारण हैं, अर्थव्यवस्था से एक खानाबदोश और टिकाऊ जीवन शैली का पालन करने के लिए। पढ़ना, आप पाएंगे कि गज की दूरी पर रहने वाले कई लोग स्थायी रूप से इस समाधान पर विचार करने के लिए इच्छुक नहीं हैं, जो नींव रखना और कई वर्षों तक एक ही स्थान पर रहना है। हालांकि, अधिकांश जीवन शैली विकल्पों की तरह, यह पूरी तरह आप पर निर्भर है कि आप यह तय करना चाहते हैं कि आप इसे अपने स्थायी घर बनाना चाहते हैं या इसका इस्तेमाल केवल उन्मूलन के कारणों के लिए कर सकते हैं या एक मध्य जमीन, जैसा कि वार्षिक गर्मियों में पीछे हटना है खरीदें या उनके लिए एक युर्च का निर्माण आपके जरूरतों और कारणों से और अपनी प्राथमिकता निर्धारित करने के लिए इसे एक स्थायी तरीके से प्रबंधित करें। शायद एक अच्छा विचार है अपने इतिहास और वर्तमान संस्कृति पर किताबें है कि पश्चिमी कंपनियों के लिए की विशेषता को समझने के लिए क्या यह एक तम्बू में रहने के लिए अर्थ के बारे में मौजूदा रुझान है पढ़ा है, और अपने स्वयं के दृष्टिकोण को सूचित तरीके से चयन करने के लिए।
  • इस तथ्य को ध्यान में रखिए कि आधुनिक जीवन की पकड़ को तोड़ने के लिए एक युर्च में रहने का पर्याय समानार्थ नहीं है, जब तक कि यह व्यक्तिगत निर्णय नहीं है। आप एक तकनीकी तरीके से रह सकते हैं, बिजली का उपयोग कर सकते हैं और IKEA फर्नीचर के साथ अपने तम्बू को प्रस्तुत कर सकते हैं यदि आप चाहते हैं कि वह क्या है।
  • छवि शीर्षक लाइव में एक यर्ट चरण 2
    2
    अपने युर्च को चुनें क्या आप इसे एक से खरोंच से बना सकते हैं या इंटरनेट पर ऑर्डर कर सकते हैं? ऑनलाइन प्राप्ति योजनाओं पर एक नज़र डालें यह देखने के लिए कि इमारत बनाना आपके मैन्युअल कौशल के लिए बहुत अधिक है या यदि आप चुनौती स्वीकार करते हैं यदि नहीं, तो बिक्री पर उन पर एक नज़र डालें, चाहे वे नए या उपयोग किए गए हों उत्तरी अमेरिका और यूरोप में कुछ कंपनियां अच्छी गुणवत्ता, आरामदायक और अच्छी तरह से डिजाइन किए टेंट के निर्माण के लिए प्रसिद्ध हैं, वेब खोज करें
  • अगर आप एक किट खरीदते हैं तो तंबू का खर्च करीब 1500-4,000 डॉलर होता है और इसे इकट्ठा करने में करीब दो दिन लग सकते हैं।
  • लाइव में एक यर्ट चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपना युर्च सेट करें जाहिर है, इसे अपने देश की तरह कानून की अनुमति के स्थान पर ढूंढें। अन्य की संपत्ति पर अवैध रूप से कब्जा करना वास्तव में एक अच्छा विकल्प नहीं है क्योंकि इस प्रकार के तम्बू को आगे बढ़ना एक सामान्य तम्बू को आगे बढ़ने से ज्यादा प्रयास करने की आवश्यकता है और जो भी आप डेरा डाले हुए हैं जैसे कि यह पर्याप्त नहीं था, एक निश्चित इलाके पर एक युर को रखकर और स्थायी रूप से वहां रहने का निर्णय लेने से, आप भूमि उपयोग को बदल सकते हैं या भवन निर्माण परमिट के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक हो सकता है। तब अपनी नगर पालिका से परामर्श करें कि यह समझने के लिए कि अंशकालिक या पूर्णकालिक युरेट में रहने वाले पेशेवरों और विपक्ष क्या हैं। यर्ट की तैयारी करते समय अन्य विचारों में, इसे एक जगह में स्थित करना याद रखें जहां यह तेज हवाओं के साथ सीधे संपर्क में नहीं है और एक तात्कालिक बाढ़ से या सर्दियों में संभव बर्फ हिमस्खलन से प्रभावित नहीं हो सकता। इलाके की विशेषताओं की सावधानीपूर्वक जांच करें और इसे खींचने से पहले सभी संभावित जोखिमों का मूल्यांकन करें।
  • एक पहाड़ी के नीचे यर्ट रखकर इसे हवाओं से बचा सकता है
  • यह समझने की कोशिश करें कि जमीन पर पानी कहाँ एकत्र किया जाता है। इसकी देखभाल करना संभवत: बाढ़ के खतरे से बचना होगा।
  • लाइव शीर्षक में एक यर्ट चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    युर्च का आधार तैयार करें गंदगी और वसा आपके जीने के स्थान पर अपने पैरों के नीचे महसूस करने के लिए आदर्श नहीं हैं। इस कारण से, वे परिपत्र फ्रेम लकड़ी के तख्तों द्वारा गठित कि जिन्हें काट बनाने और संरचना के मध्य भाग में दो स्तंभों, एक है कि फ्रेम higher- मंजिल एक आधार बनाने के बाद कालीन के साथ कवर किया जाता है का प्रतिनिधित्व करता है से जुड़ा डालने से बनाया जाता है। आधार बनाने का लाभ आपको बाहर के हिस्सों के किनारे पर बैठने की अनुमति देगा, जहां आप बैठ सकते हैं, एक बारबेक्यू, कपड़े लटका सकते हैं आदि।
  • मंजिल को कवर करने और गर्मी और आराम जैसे लाभ प्राप्त करने के लिए मैट, कालीन और अन्य मदों का पता लगाएं। बेहतर अभी भी, एक अस्थायी मंजिल के लिए चुनते हैं या लकड़ी के मकानों की एक श्रृंखला के द्वारा बनाई गई, कालीनों के साथ कवर किया, काम को पूरी तरह से खत्म करने के लिए।
  • मोबाइल बेस बनाने की कोशिश करें इस तरह, जब आप अपने खानाबदोश वृत्ति से प्रभावित होते हैं, तो आप इसे अपने साथ ले जा सकते हैं
  • लाइव में एक यर्ट चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    इसे रहने के लिए एक आदर्श जगह बनाने के लिए सभी घर के आराम के साथ सजाने के लिए फर्नीचर जोड़ने से पहले, कमरे को विभाजित करने के बारे में सोचें। एक गोल कक्ष प्रस्तुत करना मुश्किल हो सकता है, खासकर क्योंकि यह एक स्थान है और आपको इसे एक छोटी रसोई, एक बेडरूम और एक कमरे में रहने की कोशिश करनी होगी। हालांकि, फ़र्नीचर के रूप में विभाजन का उपयोग करते हुए, आप इस मंडली के भीतर विभिन्न स्थान बना सकते हैं। उदाहरण के लिए, यर्ट के केंद्र में एक शेल्फ को लगाकर विभिन्न क्षेत्रों के बीच एक उत्कृष्ट विभक्त बना सकता है और यहां से, आप फर्नीचर के अन्य टुकड़ों जैसे कि बिस्तर, रेफ्रिजरेटर और एक मेज के साथ अंतरिक्ष प्रस्तुत करना जारी रख सकते हैं
  • एक टेबल और कुर्सियां, एक बुकशेल्फ, आराम से पढ़ने वाली कुर्सियां, एक डेस्क और कुर्सी, और कमरे को गर्म करने के लिए एक कमरा जोड़ें, जैसे कास्ट आयरन स्टोव। यदि आप एक वास्तविक बिस्तर जोड़ना नहीं चाहते हैं, तो एक गठबंधन या इन्फैटेबल बिस्तर का उपयोग करें, जैसे आप आमतौर पर अतिथियों के लिए उपयोग करते हैं।
  • लाइव इन ए यर्ट चरण 6 नामक छवि
    6
    कुछ कुकर जोड़ें आपको खाने की ज़रूरत होगी और उतना जितना भी खाना उतना होगा जितना आपके छलनी का नतीजा हो, आपको अभी भी खाना बनाना पड़ेगा गैस या लकड़ी के लिए उपयुक्त एक स्टोव खोजें, जिसे कास्ट आयरन लकड़ी स्टोव की तरह हीटिंग के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। सुनिश्चित करें कि कमरे में अंदर से शेष हानिकारक धुएं को रोकने के लिए, पर्दे की दीवार के माध्यम से बाहर हवा में बाहर निकलने का प्रयास करें। तम्बू के इस हिस्से को स्थापित करने के लिए आपको पेशेवर मदद की आवश्यकता हो सकती है
  • स्टोव के लिए बर्तन और कास्ट लोहा केतली प्राप्त करें या खोजने के दूसरे हाथ की दुकानों में एक नज़र या शिविर के लिए आइटम में विशेषज्ञता वाले हैं लेने के लिए या अपने मित्रों से पूछें कि वे बर्तन और इस तरह का है कि अब उपयोग नहीं की पैन के लिए अन्य समान रूप से valido- कुकवेयर कोशिश।
  • कठिनाई के बिना पकाने और साफ करने के लिए, यह सुनिश्चित करें कि yurt साफ पानी के स्रोत के पास स्थित है, या आपको पूरे दिन पानी की तलाश करना पड़ सकता है। बारिश का पानी इकठ्ठा करने के लिए एक छोटा सा टाउन अच्छा समाधान हो सकता है, खासकर यदि आपके पास पास के स्रोत नहीं हैं इस कार्य के लिए एक विशेष प्रणाली स्थापित करके छत से पानी भी एकत्र किया जा सकता है।
  • यदि आप पर्यावरण को गरम करने और पकाने के लिए लकड़ी काटाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इसे अपने आस-पास के प्रभावों को कम करने के लिए स्थायी रूप से करते हैं। आपको सभी जरूरी लकड़ी की इकाइयों की ज़रूरत होगी, खासकर यदि आप एक यर्ट में रहते हैं और अल्पाइन शैली में अपने आप को बर्फीली सर्दियों का सामना कर रहे हैं।
  • खाना पकाने के लिए एक अतिरिक्त स्रोत के रूप में एक प्रोपेन बारबेक्यू होने के लिए एक बुद्धिमान निवेश है - इसे प्रबंधन करना लगभग € 400 एक वर्ष का खर्च आएगा
  • आपको पता चलेगा कि लकड़ी के जलाने वाले स्टोव गैस से निकालते हैं, इससे कम कंडेनसेशन होता है
  • लाइव शीर्षक में एक यर्ट चरण 7 का चित्र



    7
    बाथरूम के लेआउट के बारे में सोचो आपको एक स्नान या स्नान और शौचालय लेने के लिए एक क्षेत्र की आवश्यकता होगी - कुछ लोग अपने स्वयं के तंबू में नलसाजी तंत्र भी बनाते हैं, लेकिन सामान्य तौर पर, वे बाहर निकलने का विकल्प चुनते हैं और बाहर की सफाई करते हैं आप सूखे शौचालय का उपयोग कर सकते हैं और यर्ट में रहने वाले कुछ लोग वास्तव में तथाकथित "कंपोस्ट शौचालय" का उपयोग करके मानव मल को कंपोस्ट में परिवर्तित कर सकते हैं। एक शॉवर लेने के लिए, आप एक पेड़ पर रखे एक बाल्टी या प्लास्टिक की थैली से पानी स्लाइड करके और गर्मी के लिए सौर ऊर्जा का उपयोग करके एक सरल प्रणाली बना सकते हैं। आपको यह जानने के लिए कुछ शोध करना होगा कि आपने जीने का फैसला किस आधार पर किया है।
  • सर्दियों में धोने के लिए, आपको वैकल्पिक और सहनीय समाधानों पर काम करना होगा।
  • शौचालय को डाउनविइंड या यॉट से कुछ दूरी पर रखने के लिए सलाह दी जाती है ताकि बुरी गंध और मक्खियों के तम्बू में प्रवेश न हो (हालांकि अच्छी तरह से बनाए गए सूखे शौचालय में इस तरह की समस्या नहीं होनी चाहिए)। दूसरी तरफ, आप यह नहीं चाहते कि यह एक बड़े अभियान पर शौचालय में जाने के लिए बारिश में बदलाव करने से बहुत दूर हो।
  • एक धारा में स्नान करें यदि यह हल्का महीनों के दौरान गर्म होता है
  • एक और अच्छा विचार है कि धोने के उपकरण और गंदी चीजों के लिए एक सामान्य क्षेत्र होना चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक लाइव इन ए यर्ट चरण 8
    8
    अपनी ऊर्जा स्रोत को एकीकृत करें विद्युत नेटवर्क की क्लासिक सेवा के लिए धन्यवाद प्रदान किया जा सकता है (लेकिन यह अनुशंसित नहीं है कि यूट के उद्देश्य को स्थायी तरीके से रहने पर आधारित है) या जनरेटर का उपयोग करना यदि आपके पास सौर पैनल हैं या आप पवन ऊर्जा के लिए सुसज्जित हैं, तो आप जमाकर्ताओं को स्थापित करके बिजली मिल सकते हैं (जो आपको किसी आस-पास के स्थान पर रखना चाहिए), यदि आप जानते हैं कि उन्हें कैसे कनेक्ट किया जाए आपको रेफ्रिजरेटर, रोशनी और अन्य इलेक्ट्रॉनिक तत्वों के उपयोग के लिए बिजली की आवश्यकता होगी।
  • रोशनी के लिए, गैस के लैंप, बैटरी संचालित या किसी अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम द्वारा संचालित, यह सुनिश्चित कर लें कि आप उन्हें तम्बू के अंदर सुरक्षित रूप से उपयोग कर सकते हैं। आपात स्थितियों के लिए मोमबत्तियाँ उपलब्ध रखें, लेकिन एलईडी लाइट भी एक शानदार निवेश हैं। Yurt के ऊपरी मध्य भाग में गुंबद आपको पर्याप्त दिन की रोशनी देगा।
  • विचार करें कि आप अपने कपड़े कैसे धो लेंगे क्या आप एक मिनी वाशिंग मशीन चाहते हैं या आप एक लाउन्ड्रोमैट का उपयोग करने के लिए वापस शहर में जायेंगे? अपनी आवश्यकताओं के लिए सबसे अच्छा समाधान चुनें - कपड़ों के अधिकतर सामान हाथ से धोया जा सकता है, जब तक कि वे भारी गंदे न हों। फिर आप तय कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, कपड़े धोने में हर महीने बहुत गंदे कपड़े धोने और हाथ धोने के अन्य सभी कपड़े
  • लाइव इन्स एक यर्ट चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    9
    होम कनेक्ट। यहां तक ​​कि एक yurt में भी आप ऑनलाइन ब्राउज़ करने में सक्षम होना चाहिए। एफएम सिग्नल या 3 जी पर वायर्ड, सैटेलाइट, ग्रामीण ब्रॉडबैंड सहित कई तरीके हैं। वह विकल्प चुनें जो आप के अनुकूल है और जहां आप स्थित हैं कुछ लोग फिल्मों को डाउनलोड करने के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं, ताकि आप नवीनतम फिल्मों के साथ-साथ-आज तक रह सकें!
  • लाइव में एक यर्ट चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    10
    Yurt के पास बढ़ती सब्जियों पर विचार करें आजीविका का यह स्रोत आपके और अन्य निवासियों के लिए आंशिक या कुल हो सकता है और आप दूध, अंडे और मांस के लिए पशुओं को बढ़ाने की संभावना का मूल्यांकन भी कर सकते हैं।
  • खाद के खाद्यान्न के साथ खाद तैयार करें और उन्हें उर्वरक के रूप में उपयोग करें।
  • छवि शीर्षक लाइव में एक यर्ट चरण 11
    11
    उस समय की सराहना करें जब आप युर्ट में रहने वाले खर्च करते हैं चाहे आप एक सीजन के लिए या अपने जीवन के बाकी हिस्सों में रहते हों, आपको पता चल जाएगा कि आप प्रकृति के साथ एक हो जाएंगे, क्योंकि मौसम का आपके पर अधिक प्रभाव पड़ेगा- वनस्पतियों और जीवों को आप के आस-पास नहीं रहना चाहिए आत्मनिर्भर होने के लिए सभी संसाधनों की आवश्यकता आपको यह समझने की अनुमति देगा कि जीवन सरल और मुश्किल दोनों हो सकता है - यह स्वाभाविक है कि यह ऐसा है। आपको अपनी ज़िंदगी अपरिहार्य के साथ जीने की खुशी की खोज करनी चाहिए, लेकिन यह भी समझते हैं कि आप जो कुछ भी है या जो आप देख रहे हैं उससे बहुत अधिक लाभ प्राप्त कर सकते हैं, ऐसा कुछ जिसे आपने कभी नहीं माना था। और, जब आप उस स्थान को पसंद कर सकते हैं जहां आपने अपना जीवन बनाया था, इस जीवनशैली के कुछ विशेषज्ञों ने इस पहलू के महत्व पर प्रकाश डालने के लिए, बहुत लंबे समय के लिए एक ही स्थान पर रहने की कोशिश करने की सलाह दी है, क्योंकि इसमें रहने का मूल उद्देश्य एक तम्बू नई जगहों को स्थानांतरित करने और खोजने के लिए खानाबदोश होना चाहिए। यद्यपि यह आपके लिए काम नहीं कर सकता है, परिवर्तन आसानी से एक नया सुंदर साहसिक की शुरुआत हो सकता है!
  • प्रकृति के प्रभाव की पूर्ण धारणा के बावजूद, यर्ट में रहने वाले लोग आराम और सुरक्षा की भावना की सूचना देते हैं और इन संरचनाओं में रहने वाले घर पर महसूस करते हैं। यह लिंक प्यार का एक बड़ा हिस्सा है जो कुछ लोगों को इस जीवन शैली के बारे में महसूस होता है और ऐसा कुछ ऐसा नहीं है जिसे पहले अनुभव किए बिना समझा जा सकता है।
  • टिप्स

    • आपको शांत रखने के लिए बहुत सारे कंबल और अन्य गर्म आइटम प्राप्त करें सबसे अच्छे दौरों में अलग-अलग दीवारें हैं - यदि आप सभी वर्ष दौर में रहते हैं, तो इस पहलू को याद मत करो! यहां तक ​​कि पालतू जानवर गर्मी बढ़ाने और साथ ही घर पर होने की भावना में मदद कर सकते हैं।
    • क्या परिवार बड़ा होगा? आप अधिक युरर्ट जोड़ सकते हैं और उन्हें कुछ मॉड्यूलर संरचनाओं के माध्यम से लिंक कर सकते हैं।
    • किताबें और नोटबुक, कलम और पेंसिल उपलब्ध करने की कोशिश करें Yurts आपको प्रतिबिंबित करने और गहराई में पढ़ने के लिए प्रेरणा देते हैं, क्योंकि यह करने के लिए बहुत कुछ नहीं है। यदि आप एक कलाकार हैं, तो सभी आवश्यक सामग्री लाओ।
    • मध्य एशिया के लाखों लोग अपने पूरे जीवन को यर्ट में बिताते हैं-यह असामान्य नहीं है और पूरी तरह संभव है।
    • कुछ यात्राएं भी एयर कंडीशनिंग हैं, लेकिन आपको तय करना होगा कि आपको इसे तम्बू में रहने के लिए चुनने के कारणों के आधार पर इसे स्थापित करना होगा या नहीं।
    • हाथ में बहुत सारी बैटरी की कोशिश करें
    • यदि आपके पास बिजली नहीं है, तो एक पोर्टेबल रेडियो में निवेश करें
    • अपने दूरसंचार के लिए एक सौर सेल फोन का उपयोग करें।
    • काम करने वाली लकड़ी, चेनसाई, बागवानी के लिए उपकरण और हरकत के किसी भी साधन के लिए उपकरणों को स्टोर करने के लिए शेड या गैरेज रखने का यह एक अच्छा विचार है। यह उनको यर्ट में रखने के लिए सबसे अच्छा नहीं होगा, और यदि आपको उन्हें अपने जीवन के लिए जरूरत है, तो शेड या गैरेज एक अच्छा निवेश है।
    • ज्यादातर मामलों में, कुछ सेंटीमीटर जमा होने के बाद सर्दियों के महीनों के दौरान बर्फ छत को बंद कर देगा।

    चेतावनी

    • सभी संबंधित बिल्डिंग नियमों का अनुपालन करें या वे आपको yurt को निकालने के लिए कह सकते हैं
    • आग की संभावना पर विचार करें और भागने के लिए कई बाहर निकलने के मार्गों को स्थापित करें।
    • यदि आप सर्दी में इसके अंदर नहीं रहते हैं और एक गीला क्षेत्र में तैनात हैं, तो वन को अलग करना जंगल की तरह है। अपने निरंतर हीटिंग कार्य और उपकरणों को सूखा रखने के बिना, तम्बू ढालना और अपघटन के अधीन है और सर्दियों का सामना नहीं करेगा।
    • यदि आप सर्दियों में युर्च में रहते हैं और यह बहुत बारिश करता है, तो आप को कीचड़ के साथ समस्याएं हैं - यह अपरिहार्य है।
    • एक यर्ट में रहने के कुछ नुकसान: तूफानों को उनके गुरुत्वाकर्षण के आधार पर नष्ट कर सकता है - यर्ट अविश्वसनीय रूप से तेज गर्मी कर सकता है और अंदर बहुत गर्म हो सकता है - बाहर की आवाज़ें सुनाई देती हैं और गोपनीयता की कुल अनुपस्थिति है, खासकर यदि आप अन्य लोगों के साथ साझा करें - सर्दियों में आप बाहर जाने की इच्छा रख सकते हैं यदि आपके पास सप्ताह के लिए ऐसा करने का मौका नहीं है - yurts को निरंतर रखरखाव की आवश्यकता होती है ताकि वे सुरक्षित और रहने योग्य हों

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • Yurt
    • फर्नीचर
    • ग्राउंड कवर
    • हीटिंग
    • ड्राई शौचालय
    • सौर ऊर्जा शावर
    • बागवानी और पौधों के लिए उपकरण
    • Capanno / गेराज वैकल्पिक
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com