कैसे रेगिस्तान में जीवित रहने के लिए

जब आप रेगिस्तान में यात्रा करते हैं, तो सड़क का अंत नहीं होता है आपके आस-पास मील और किलोमीटर के आसपास आपके आसपास कुछ भी नहीं है रेगिस्तान के पौधे, रेत और गर्मी से कुछ भी नहीं, अगर आपकी कार टूट जाती है, और आप अपने आप को रेगिस्तान में फंस गए हैं, तो आप जीवित रहने के तरीकों की कोशिश कर सकते हैं, जब तक कि सहायता नहीं पहुंचती या जब तक आप निकटतम शहर तक नहीं पहुंच पाते।

कदम

जीवित रहने वाली छवि जीवित रहने के क्रम में चरण 1
1
यात्रा से पहले जितना संभव हो उतना हाइड्रेटेड हो जाओ। बहुत से पी लो पानी और शराब और पेय से बचें आप के साथ बहुत सारे पानी लाने के लिए सुनिश्चित करें! हो सकता है कि यह आपके लिए सबसे ज्यादा पसंद नहीं है, लेकिन कार्बोहाइड्रेट और लवण के हर ग्राम में पानी की ज़रूरत में वृद्धि होगी।
  • जीवित रहने वाली छवि जीवित रहने के क्रम में चरण 2
    2
    उच्च पोषक तत्वों को अपने साथ ले लो उदाहरण के लिए मोसेसली बार, सूखे मांस या सूखे फल प्रयोग और तैयार करें जब आप अपनी कार पर भरोसा नहीं कर सकते हैं, तो केवल आपके पैर आपको अगले शहर तक पहुंचने की अनुमति देंगे और आपको अपने साथ अनावश्यक वजन नहीं लेना चाहिए।
  • जीवित रहने वाली छवि जीवित रहने के क्रम में चरण 3
    3
    सांस कपड़ों को आधार परत के रूप में पहनें, और अपने साथ एक गर्म परत (ऊन या फलालेल) लाओ और एक ऐसी परत जो आपको हवा से बचाती है लाइट रंग की सिफारिश की जाती है, क्योंकि वे प्रकाश को प्रतिबिंबित करते हैं और रात में बेहतर स्थित होने की अनुमति देते हैं। यहां तक ​​कि अगर यह संभव नहीं है कि कोई आपकी मदद करने के लिए बंद हो जाएगा, कम से कम आप जानते हैं कि आपको देखा जा सकता है और निवेश नहीं किया जा सकता है। लम्बी आस्तीन और पतलून, एक साथ व्यापक ब्रमीड टोपी के साथ, सूरज संरक्षण की आवश्यकता को कम या समाप्त कर सकते हैं।
  • जीवित रहने वाली छवि जीवित रहने के क्रम में चरण 4
    4



    कई रेगिस्तान में रेत तूफान अक्सर होते हैं: फेफड़ों से धूल रखने के लिए सुरक्षात्मक चश्मे (मास्क से बचें) और मुखौटा या बैंडना पहनना।
  • जीवित रहने वाली छवि जीवित 5 में चरण 5
    5
    यदि संभव हो तो रात में यात्रा करें - कूलर हवा आपको बहुत अधिक गर्मी के जोखिम के बिना आगे और तेज़ी से यात्रा करने की अनुमति देती है सिर पर एक सामने और पीछे की रोशनी यातायात के खतरों को कम कर सकती है।
  • जीवित रहने वाली छवि जीवित रहने के क्रम में चरण 6
    6
    रात में यथासंभव गर्म रहने की कोशिश करें। अपने साथ एक अच्छी नींद की थैली लो: रात को रेगिस्तान में बहुत ठंडा हो सकता है।
  • 7
    रात के जानवरों पर ध्यान दें जो खतरनाक हो सकते हैं:

  • कोयोट्स को अकेला समस्या नहीं देना चाहिए, जब तक कि वे भयंकर न हों - पैक में वे खतरनाक हो सकते हैं यदि वे आपके भोजन में रुचि रखते हैं कोयोट्स आम तौर पर आपके द्वारा उनसे ज्यादा डरे हुए होंगे।
  • कुछ इलाकों में भेड़िये हो सकती हैं - यहां तक ​​कि एक भूखे भेड़िया भी एक भयानक दुश्मन हो सकता है।
  • यहां तक ​​कि जंगली सूअरों के कारण समस्याएं हो सकती हैं - ये छोटे हैं लेकिन उनके पास नुकीले होते हैं जो त्वचा को छेद सकते हैं
  • वायलिन मकड़ियों और बिच्छू उनके आकार की तुलना में बहुत बड़ा खतरे का प्रतिनिधित्व करते हैं। हालांकि कुछ लोग एक को लाने की सलाह देते हैं "साँप के काटने के खिलाफ किट"हर कोई अपनी प्रभावशीलता पर सहमत नहीं है, और एक खतरनाक संक्रमण की संभावना बढ़ सकता है जो लोग ऐसे क्षेत्रों में यात्रा करते हैं जहां जहरीले कीड़े मौजूद हैं, उनकी रोकथाम पर ध्यान देना चाहिए, उदाहरण के लिए लंबी पैंट और लंबी आस्तीन पहने और उस क्षेत्र से बचने जहां इन जानवरों के बिल मौजूद हैं, आदि। डिफेनहाइडरामाइन और एपिनेफ्राइन मस्तिष्क में एलर्जी प्रतिक्रियाओं को धीमा या बंद करने में मदद मिल सकती है, लेकिन इसका उपयोग करने के लिए प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है। यदि आपको पानी नहीं मिल रहा है, तो कैक्टस में एक छेद बनाओ, जो पानी की लीटर और लीटर रख सकता है।
  • टिप्स

    • गर्मी में इस्तेमाल होने के लिए रेगिस्तान जाने से पहले उच्च तापमान में निर्यात करने का प्रयास करें: एयर कंडीशनिंग का उपयोग बंद करो और गर्म दिनों में प्राकृतिक हवा की सराहना करना सीखें।
    • अंतिम रिज़ॉर्ट के रूप में, आप पानी को खोजने के लिए और कुछ समय के लिए अपनी प्यास बुझाने के लिए कैक्टि निचोड़ सकते हैं - लेकिन इसके रस, जिसमें कार्बोहाइड्रेट और लवण होते हैं, समय के साथ एक डिहाइड्रेटिंग प्रभाव हो सकता है।
    • निर्जलीकरण के लक्षणों को पहचानने के लिए सुनिश्चित करें - यदि आप प्यासे हैं, तो आप पहले से ही निर्जलित हैं
    • यदि आप पहाड़ के पास हैं, तो इसकी छाया का लाभ उठाने के लिए अपनी उत्तर की ओर चलते हैं - सीधे सूर्य के प्रकाश से गर्मी का स्ट्रोक हो सकता है और संभावित घातक हो सकता है।
    • यदि आप सड़क पर खुद को खोजते हैं - सबसे संभावित संभावना - पानी और भोजन लाने के लिए आपके लिए पहियों के साथ एक सूटकेस लाओ आपकी पीठ इसकी सराहना करेंगे
    • यदि आपके पास आवश्यक सामग्री है, तो आप इन तरीकों से दूषित या नमकीन पानी से पीने के पानी को भंग कर सकते हैं: (1) एक छायांकित जगह में आग पर एक बर्तन डालकर और एक साफ कंटेनर में गाढ़ा बनाने के लिए भाप को ठीक करके। (2) एक शंकु बनाने के लिए केंद्र में एक छोटे से पत्थर के साथ एक प्लास्टिक शीट के नीचे पानी को लुप्त करने के लिए सूर्य की गर्मी का उपयोग करना, जिसे आप एक साफ कंटेनर में एकत्र करेंगे।
    • इन आसवन विधियों में से कोई भी काम नहीं करेगा यदि मौसम ठंडा नहीं है ताकि कंडेनसेशन की अनुमति मिल सके। इसके अलावा, हवा और शुष्क हवा इस प्रक्रिया के साथ बहुत कुछ हस्तक्षेप कर सकते हैं।
    • आपके साथ बहुत सारे पानी लाओ: 2.5 लीटर प्रतिदिन न्यूनतम है, और आप इस राशि से भी निर्जलीकरण कर सकते हैं। यदि आप दिन के दौरान सोते हैं और रात भर चलते हैं, तो आप रात को 30 किलोमीटर की दूरी पर यात्रा कर सकते हैं, आपको लगता है कि जिस तरह से आपको पता है - तो अगर आपको पता है कि निकटतम शहर 60 किलोमीटर दूर है, तो अपने साथ कम से कम 5 लीटर पानी लें। । पेय पानी और इसे राशन न करें - अपनी बोतलों में अभी भी पानी के साथ निर्जलीकरण के लिए बेहोशी का खतरा नहीं है। यदि आप पानी खत्म करते हैं, तो अपने मूत्र को अच्छी तरह से संक्षेपण का उपयोग करके शुद्ध करने का प्रयास करें मूत्र में विषाक्त पदार्थ होते हैं - इसे सीधे पीना मत

    चेतावनी

    • याद रखें, यदि आप रेगिस्तान में वाहन चलाते हैं, तो उसे आश्रय के रूप में इस्तेमाल करने का प्रयास करें। इसे छोड़ मत करो, और जो कुछ भी आपको जीवित रहने के लिए है, तब तक उपयोग करें जब तक कि पानी खत्म न हो जाए - उस समय आप जीवित रहने के लिए आगे बढ़ें
    • यदि आप देखते हैं कि आप निकटतम शहर तक नहीं पहुंच पाएंगे, तो आपकी पहचान करने के लिए एसओएस सिग्नल बनाएं।
    • अगर आप राजमार्ग पर हैं, या आप एक तक पहुंच सकते हैं, तो उम्मीद नहीं करें कि कोई आपकी मदद करने के लिए रुक जाए। पानी के निकटतम स्रोत तक पहुंचने के लिए अपनी सारी ऊर्जा का उपयोग करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com