कैसे एक मगरमच्छ या मगरमच्छ के साथ मुठभेड़ जीवित रहने के लिए

Crocodylia - alligators, मगरमच्छ, caimans और जैसे - हर साल सैकड़ों लोगों को मार डालो यद्यपि इन हमलों में से अधिकांश अफ्रीका और एशिया में होते हैं, ये शक्तिशाली सरीसृप दक्षिण अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिणी संयुक्त राज्य के कुछ इलाकों में पाए जाते हैं। क्रोकोडायलीस आमतौर पर मानव पर हमला नहीं करते हैं, लेकिन वास्तव में उनके साथ होने वाली कुछ चीज़ों को खिलाते हैं। वे अपने क्षेत्र की दृढ़ता से रक्षा करते हैं, खासकर संभोग के मौसम के दौरान। इन जानवरों के निवास स्थान में सुरक्षित रहने का सबसे अच्छा तरीका उन्हें अंतरिक्ष देना है और वे पानी के क्षेत्र में सतर्क रहें, जिसमें वे जी सकें। किसी हमले की स्थिति में, आप रणनीतिक रूप से प्रतिक्रिया करके खुद को बचा सकते हैं।

कदम

भाग 1

एक हमले से बचें
एक मगरमच्छ या मगरमच्छ कदम 1 के साथ एक मुठभेड़ जीवित शीर्षक छवि
1
जानें कि मगरमच्छ कहाँ रहते हैं और उन क्षेत्रों से बचें। एक मगरमच्छ के साथ एक बैठक में जीवित रहने का एकमात्र तरीका यह नहीं है कि इसके सामने एक खोजा जाए। क्रोकोडीलास अफ्रीका, एशिया, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया के उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में रहते हैं और प्रजातियों के अनुसार, वे ताजा और नमक पानी में जीवित रह सकते हैं। यदि आप एक उष्णकटिबंधीय क्षेत्र में रहते हैं या फिर जरूरत पड़ती है तो स्थानीय निवासियों और अधिकारियों से पानी के किसी भी हिस्से पर पहुंचने से पहले मगरमच्छ या अघोषित होने की जानकारी के बारे में पूछो।
  • मगरमच्छ की उपस्थिति के चेतावनी के संकेतों को नज़रअंदाज़ न करें।
  • उन क्षेत्रों में सीमरेक्षित क्षेत्रों के बाहर कभी पानी न डालें जहां पर ये जानवर मौजूद हैं। यदि स्नान क्षेत्र में कोई चेतावनी संकेत नहीं हैं, नहीं मान लें कि यह सुरक्षित है
  • एक दिलचस्प आंकड़ों के मुताबिक, उत्तरी ऑस्ट्रेलिया में हाल ही में मगरमच्छ के लगभग 95% हमले स्थानीय लोगों से जुड़े हैं। मगरमच्छों के साथ परिचित होने से आप उनकी उपस्थिति में सुरक्षा की झूठी भावना न दें।
  • एक मगरमच्छ या मगरमच्छ कदम 2 के साथ एक मुठभेड़ जीवित शीर्षक छवि
    2
    मगरमच्छ द्वारा आबादी वाले जल में करीब ध्यान दें मगरमच्छ के 9 0% से अधिक आक्रमण पानी में या उसके निकट होते हैं, इसलिए इन क्षेत्रों से बचने के लिए अत्यधिक देखभाल करें। ये जानवर आम तौर पर लगभग स्थिर पानी में रहते हैं जिनमें कई कीचड़ और वनस्पति होते हैं, और अक्सर दलदलों और दलदल में पाया जा सकता है। वे झीलों, तालाबों, नदियों, मच्छरों, कृत्रिम नहरों और दुर्लभ मामलों, पूल में भी निवास कर सकते हैं। समुंदर के मगरमच्छ भी समुद्र या अपतटीय समुद्र तटों पर पाया जा सकता है!
  • पानी में तैरना जहां मगरमच्छ मौजूद हैं स्वाभाविक रूप से खतरनाक है, लेकिन ये जानवर मछुआरों पर हमला करते हैं, जो पानी पाने के लिए जाते हैं या जो नदी के तट पर चलते हैं
  • मगरमच्छ, विशेष रूप से, छोटी नौकाओं पर हमला कर सकते हैं और यहां तक ​​कि नाविकों पर हमला कर सकते हैं और उन्हें पानी में खींच सकते हैं
  • एक मगरमच्छ या मगरमच्छ कदम 3 के साथ एक मुठभेड़ जीवित शीर्षक छवि
    3
    जानें जब मगरमच्छ अधिक खतरनाक हो मगरमच्छ किसी भी समय हमला कर सकते हैं, लेकिन वे सूर्यास्त और रात में अधिक सक्रिय और खतरनाक होते हैं। रात से पहले पानी से दूर रहने की कोशिश करें - लेकिन दिन को नीचे न दें
  • अगर आप अंधेरे के बाद पानी के भीतर या पानी में पीड़ित हैं, तो आसपास के क्षेत्र की जांच करने के लिए टॉर्च या मिनर के दीपक का उपयोग करें।
  • एक मगरमच्छ या मगरमच्छ कदम 4 के साथ एक मुठभेड़ जीवित शीर्षक छवि
    4
    संभोग के मौसम के दौरान विशेष ध्यान रखना। मगरमच्छ और मगरमच्छ अधिक खतरनाक होते हैं जब संभोग और प्रजनन, क्योंकि वे अधिक आक्रामक हैं। यह इस अवधि के दौरान जमीन पर उन्हें मिलने की संभावना भी बढ़ाता है, क्योंकि कुछ मामलों में वे किसी साथी या मांद की तलाश में घूमते हैं। जो मां मांद की रक्षा करती है, वे विशेष रूप से शातिर हैं और उनको बच्चों की रक्षा करने के लिए हमले करेंगे।
  • प्रजनन सीजन क्रोकॉडीलिया प्रजातियों और उनकी भौगोलिक स्थिति के अनुसार भिन्न होती है। यदि आप ऐसे क्षेत्र में रहते हैं जहां वे मौजूद हैं, तो देशी आबादी की आदत से परिचित हो जाएं, और प्रजनन के मौसम के दौरान विशेष ध्यान दें।
  • ऑस्ट्रेलियाई ताजे पानी के मगरमच्छों के लिए, प्रजनन का मौसम आम तौर पर जुलाई और अगस्त में शुरू होता है, और दरार सीजन सितंबर से अप्रैल तक चलता है।
  • फ्लोरिडा में सभी मगरमच्छ आम तौर पर मई में प्रजनन करना शुरू करते हैं, और पिछले कई महीनों में प्रजनन और निर्माण के मौसम के मौसम
  • संभोग के मौसम के दौरान, पीड़ित पानी के आसपास और आसपास के घास या पानी के पास वनस्पति के माध्यम से चलने पर ध्यान देना याद रखें।
  • एक मगरमच्छ या मगरमच्छ चरण 5 के साथ एक मुठभेड़ जीवित शीर्षक छवि
    5
    हमेशा अपने आसपास के क्षेत्र के बारे में जागरूक रहें यदि आपको मगरमच्छ द्वारा बसा पानी जाना है, तो सतर्क रहें। याद रखें कि क्रोकोडालिया छलावरण के स्वामी हैं और यहां तक ​​कि एक विशाल मगरमच्छ केवल पानी की सतह के ऊपर अपनी नाक दिखा सकता है। गंदे या गड़बड़ी पानी में विशेष ध्यान रखना और जहां वनस्पति मौजूद है। यहां तक ​​कि अगर आप एक मगरमच्छ नहीं देख सकते हैं, तो हमेशा मान लें कि वहां मौजूद हैं।
  • जब आप किनारे पर चलते हैं तो पानी से दूर रहें, और इन जानवरों के लिए अच्छी छिपाने के लिए मोटी वनस्पतियों से बचें।
  • मगर जो खतरा महसूस कर सकता है वह कर सकता है। यदि आप एक हीर्सिंग मगरमच्छ सुनते हैं, तो यह समझने की कोशिश करें कि ध्वनि कहां से आता है, फिर विपरीत दिशा में चले जाएं, जितनी जल्दी हो सके और जल्दी से।
  • एक मगरमच्छ या मगरमच्छ कदम 6 के साथ एक मुठभेड़ जीवित शीर्षक छवि
    6
    अपने कुत्ते को नहीं लेंगे मगरमच्छों और मगरमच्छों के निवास में चलना Crocodylias छोटे जानवरों के शोर और आंदोलनों से आकर्षित कर रहे हैं, और विशेष रूप से अमेरिकी मगरमच्छ, कुत्तों के बहुत शौकीन लगता है। यदि आप कुत्ते को पानी के पास ले आते हैं, उसे एक पट्टा पर रखें और पानी में आंदोलनों पर ध्यान दें।
  • एक मगरमच्छ या मगरमच्छ कदम 7 के साथ एक मुठभेड़ जीवित शीर्षक छवि
    7
    छोटे बच्चों को किनारे पर खेलना या उन क्षेत्रों में अनसुलझी रहने की अनुमति न दें जहां मगरमच्छ मौजूद हैं। मगरमच्छ छोटे शिकार पसंद करते हैं और, दुर्भाग्य से, बच्चों पर हमले काफी आम हैं।
  • एक मगरमच्छ या मगरमच्छ कदम 8 के साथ एक मुठभेड़ जीवित शीर्षक छवि
    8
    मगरमच्छ या मगरमच्छ फ़ीड न करें। इन जानवरों को दूध पिलाने से उन्हें सिखाता है कि मनुष्य को भय न करें और भोजन के साथ इसे संबद्ध करें। उन्हें कभी स्वेच्छा से नहीं खिलाएं, और सावधान रहें कि गलती से मछली या पानी के अन्य खाद्य पदार्थों के स्क्रैप्स को फेंक न दें।
  • केवल छोटे वाले खिलाएं नहीं यह दी जाती है याद रखें कि एक 60 सेंटीमीटर लंबा मगरमच्छ एक दिन एक 3 मी मगर बन जाएगा जो अभी भी मनुष्य को इसे खिलाने के लिए इंतजार करेगा। इससे खुद के लिए और उन लोगों के लिए और भी खतरनाक हो जाता है जिनसे वे मिलेंगे।
  • एक मगरमच्छ या मगरमच्छ कदम 9 के साथ एक मुठभेड़ जीवित शीर्षक छवि
    9
    जब आप किसी ऐसे क्षेत्र में डेरा डाले हुए हैं जहां मगरमच्छ मौजूद हैं, तो सुनिश्चित करें कि तंबू पानी से दूर हो जाएं। आपको तम्बू को उच्च ज्वार स्तर से कम से कम 2 मीटर ऊपर और किनारे से कम से कम 50 मीटर की दूरी पर पिच करना चाहिए। सुनिश्चित करें कि पिछले कैम्परों ने खाना और कचरा छोड़ दिया नहीं है, जो आपके स्थान पर मगरमच्छ को आकर्षित कर सकते हैं और जो कुछ भी आपको मिल रहा है उसे साफ कर सकते हैं। भोजन को सुरक्षित रूप से रखें और सभी अवशेषों को फेंक दें और अपने तम्बू से लॉक बास्केट में कचरे को दूर करें।
  • भाग 2

    जब आप एक मगरमच्छ मिलते हैं तो प्रतिक्रिया दें
    एक मगरमच्छ या मगरमच्छ कदम 10 के साथ एक मुठभेड़ जीवित शीर्षक छवि



    1
    एक मगरमच्छ से दूरी रखें जब आप इसे देखेंगे। यदि आप एक को देखते हैं, तो जितनी दूर हो सके रहें। ऑस्ट्रेलियाई अधिकारियों से संकेत मिलता है कि मगरमच्छ से पानी में न्यूनतम सुरक्षा दूरी कम से कम 25 मीटर है, और नौकाओं को कम से कम 10 मीटर दूर रहना चाहिए। बिग मगरमच्छ 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से पानी में गोली मार सकते हैं, लोग प्रतिक्रिया कर सकते हैं की तुलना में तेज़।
    • मगरमच्छ भी पानी से खड़ी शुरू करने का प्रबंधन करते हैं। पानी के ऊपर डॉक या कम ब्रिज पर खड़े न हों और किसी नाव के किनारे पर झूठ न रखें। यहां तक ​​कि प्रेतवाधित पानी के ऊपर एक पेड़ से लटका नहीं है
  • एक मगरमच्छ या मगरमच्छ कदम 11 के साथ एक मुठभेड़ जीवित शीर्षक छवि
    2
    कभी मगरमच्छ के छेद पर न जाएं यदि आप मगरमच्छ कवक या घोंसले को देखते हैं, तो जितनी जल्दी हो सके क्षेत्र को छोड़ दें। मगरमच्छ माताओं डर के बिना अपने पिल्लों की रक्षा करते हैं और उन्हें उकसा नहीं जाना चाहिए।
  • मगरमच्छ, दुर्लभ मामलों में, मनुष्यों द्वारा आबादी वाले क्षेत्रों में जाते हैं, खासकर जब वे पानी के बहुत करीब होते हैं यदि आप बगीचे में एक मगरमच्छ से मिलते हैं, पूल में, आदि, आप पहले एक सुरक्षित स्थान पर पहुंच जाते हैं, तो स्थानीय अधिकारियों को बुलाओ।
  • एक मगरमच्छ या मगरमच्छ कदम 12 के साथ एक मुठभेड़ जीवित शीर्षक छवि
    3
    यदि आप पानी के एक पूल में गिर जाते हैं जहां मगरमच्छ मौजूद हैं, तो शांत रहें पानी को छिड़कना और चीखना इन जानवरों का ध्यान आकर्षित करती है और आप उन्हें हमला करने के लिए धक्का दे सकते हैं। तैरना या किनारे तक जितनी जल्दी हो, चुपचाप और शांत रूप से संभवतः पहुंचें, छिड़काव से बचने के लिए पानी की सतह के ऊपर रहकर अधिमानतः रहें।
  • एक मगरमच्छ या मगरमच्छ कदम 13 के साथ एक मुठभेड़ जीवित शीर्षक छवि
    4
    यदि आप जमीन पर मगरमच्छ देखते हैं, तो शांत रहें और क्षेत्र से धीरे-धीरे आगे बढ़ें। जानवर के नजदीक लेने, उसे हमला करने या उसे स्थानांतरित करने की कोशिश न करें। यदि आप एक आबादी वाले इलाके में से एक जानवर, जैसे कि एक उद्यान या पार्किंग स्थल देखते हैं, तो पहले आप जानवर से एक सुरक्षित दूरी तक पहुंच जाते हैं, फिर स्थानीय अधिकारियों को इसे कब्जा करने के लिए बुलाते हैं
  • एक मगरमच्छ या मगरमच्छ कदम 14 के साथ एक मुठभेड़ जीवित शीर्षक छवि
    5
    यदि कोई मगरमच्छ अपने जबड़े को झुकाता है या आप जमीन पर भार डालता है, तो फिर भागो। यदि आप गलती से आपके सामने एक मगरमच्छ या मगरमच्छ खोजते हैं, या इन जानवरों में से किसी एक को आप की ओर ले जाता है, तो जितनी जल्दी हो सके भाग लें। जैसे ही वे पानी में हैं, जमीन पर मगरमच्छ की अधिकतम गति केवल 17 किमी / घंटा है, एक गति जो लगभग सभी लोग थोड़ी दूरी के लिए दूर कर सकते हैं।
  • चलाने के लिए सुनिश्चित करें "दूर" पानी से दूसरे मगरमच्छों में चलने से बचने के लिए
  • लोकप्रिय अफवाह को भूल जाओ जो बचने के लिए ज़िग-ज़ैग चलाने की सलाह देता है - एक मगरमच्छ या मगरमच्छ से बचने का सबसे तेज़ तरीका एक सीधी रेखा में है
  • भाग 3

    हमले से बचें
    एक मगरमच्छ या मगरमच्छ चरण 15 के साथ एक मुठभेड़ जीवित शीर्षक छवि
    1
    शांत रहें और रणनीतिक रूप से प्रतिक्रिया दें। हालांकि एक जानवर के हमले के दौरान शांत रहने की सलाह बेतुका लगता है, यह अस्तित्व का एकमात्र मौका है।
    • यदि मगरमच्छ केवल आप काटता है और आपको जाने देता है, तो शायद यह एक रक्षात्मक आक्रामकता है। इंतजार मत करो, पशु पर हमला करने की कोशिश न करें और जितनी जल्दी हो सके भाग लें।
    • अगर, हालांकि, जानवर आपको वापस रखती है, यह संभवतः आपको पानी में खींचने का प्रयास करेगा इस मामले में, जब तक आप इसे जाने की सुविधा नहीं देता, तब तक आपको उस पर हमला करना होगा।
  • एक मगरमच्छ या मगरमच्छ कदम 16 के साथ एक मुठभेड़ जीवित शीर्षक छवि
    2
    जानवर की आँखों पर हमला एक मगरमच्छ की आंखों के एक मगरमच्छ गवाही दी है के रूप में पशु की आंखों को लक्षित करने के जीतने की रणनीति थी के हमले की सबसे कमजोर है, और कई जीवित बचे हैं। अपनी उंगलियों को छोडने की कोशिश करें, जानवरों की आंखें अपने हाथों से या जो कुछ भी आपके हाथ में हों, मारो या मारो। जब तक आप स्वतंत्र न हों तब तक हार न दें, क्योंकि आप वाकई अपने जीवन के लिए लड़ेंगे।
  • एक मगरमच्छ या मगरमच्छ कदम 17 के साथ एक मुठभेड़ जीवित शीर्षक छवि
    3
    जानवर के सिर को संलग्न करें यदि आप लगातार पशु के सिर को मारा, तो यह जाने जाने की अधिक संभावना होगी। Passersby जो एक मगरमच्छ हमले देखते हैं, जानवरों को स्टिक्स, पोल, ओअर्स इत्यादि के साथ मारकर मदद मिल सकती है। और यहां तक ​​कि किक और घूंसे के साथ, विशेषकर सिर में।
  • एक मगरमच्छ या मगरमच्छ कदम 18 के साथ एक मुठभेड़ जीवित शीर्षक छवि
    4
    जानवर की जीभ के पीछे मंथन वाल्व संलग्न करें मगरमच्छों में जीभ के पीछे कपड़े की पट्टी होती है, जब वे पानी में डुबकी लगाते हैं। यह पट्टी पानी के गले में प्रवेश करने और डूबने से पानी को रोकता है जब उसका मुंह खुला होता है। यदि पशु ने आपको पानी के नीचे खींच लिया है, तो इस वाल्व को अपना ही मौका मिल सकता है। यदि आप इस वाल्व को लेते हैं, तो पानी पशु के गले में प्रवेश करेगा, जिसे आपको जाने के लिए मजबूर किया जाएगा।
  • यहां तक ​​कि इस वाल्व पर कड़ी चोट आप को छोड़ने के लिए जानवर को धक्का कर सकते हैं।
  • एक मगरमच्छ या मगरमच्छ कदम 19 के साथ एक मुठभेड़ जीवित शीर्षक छवि
    5
    तत्काल चिकित्सा की मांग करें मगरमच्छ हमलों के कारण न केवल ऊतक की क्षति और खून बह रहा है, बल्कि संक्रमण भी हो सकता है। इन जानवरों के मुंह में कई जीवाणु होते हैं और यहां तक ​​कि एक मगरमच्छ या एक छोटा कैमन के एक छोटे से काटने से संक्रमण का कारण बन सकता है अगर यह कम समय में नहीं किया जाता है।


  • और पढ़ें ... (22)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com