कैसे एक भारतीय Tepee तम्बू बनाने के लिए

एक सरल एक पारंपरिक टीईपीई (जिसे "प्रकार" भी कहा जाता है)

यह एक विशाल और टिकाऊ संरचना है, जो बड़े पैमाने पर एक अलाव और कई लोगों को समायोजित करने के लिए पर्याप्त है। यह गर्म और ठंड के मौसम में रहने योग्य है, और एक बार जब आप इसे बनाने के लिए आवश्यक सामग्री प्राप्त कर लेते हैं, तो यह इकट्ठा करने, जुदा करने और दूसरे स्थान पर जाने के लिए बहुत जटिल नहीं है - इन सब कारणों से एक टीईपी एक के लिए एक आदर्श आश्रय है खानाबदोश जीवन शैली यदि आप किसी को मज़ेदार बनाना चाहते हैं, कुछ नया बनाने के लिए या आपने वैकल्पिक संरचना में रहने का फैसला क्यों किया, तो इस ट्यूटोरियल को पढ़ना जारी रखें।

कदम

भाग 1

आवश्यक सामग्री प्राप्त करें
1
कैनवास प्राप्त करें परंपरागत रूप से, टीईपीई भैंस या हिरण-चमड़े के बने होते हैं, क्योंकि यह जलरोधक और नरम है। चूंकि भैंस का चमड़ा आजकल आसानी से उपलब्ध नहीं है, हम जूट की तरह कैनवास पसंद करते हैं। छोटे टेंट के अंदर एक अलाव का प्रबंधन करना मुश्किल है, इसलिए यदि आप एक को हल्का करना चाहते हैं, तो महत्वपूर्ण आकार के टीईपी को फ़िट करने पर विचार करें।
  • आरामदायक तंबू के लिए, आपको 4.5 x 4 मीटर के आकार के साथ जूट का एक टुकड़ा मिलना चाहिए।
  • 2
    पाइन पोल तैयार करें एक टीईपीई के दो मूलभूत तत्व एक आवरण (कैनवास) और लोड-असर डंडे हैं, जो जूट की चौड़ाई से करीब 9 0 सेंटीमीटर लंबा होना चाहिए। एक ठोस संरचना का निर्माण करने के लिए, आपको कम से कम एक दर्जन का उपयोग करना चाहिए। अधिक चिकनी और बेहतर पोल की सतह में, उन्हें कई सेंटीमीटर का व्यास होना चाहिए और पाइन से बना होना चाहिए।
  • बोझ वाले डंडे को पकड़ने का सबसे आसान तरीका उन्हें खरीदना है। टूट एक पेड़ एक विकल्प है, लेकिन आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आप अपने लकड़ी को कानूनी रूप से प्राप्त करें, जो जटिल हो सकता है। गलतियों से बचने के लिए, लकड़ी के मर्चेंट से संपर्क करना सबसे अच्छा है जो आपको विश्वास दिलाता है कि पोल मजबूत और कानूनी रूप से निर्मित है।
  • खंभे को तैयार करने के लिए, किसी भी मोटे इलाके को हटाने के लिए उन्हें एक छोटे से चाकू या सैंडपापर के साथ चिकना करें। फिर तारपीन और अलसी के तेल के समान भागों के मिश्रण के साथ सतह का इलाज करें। इस तरह लकड़ी कई सालों तक रहेगी और खराब मौसम का विरोध करेंगे।
  • 3
    कैनवास से, एक teepee के आकार काट दिया। यदि आपने पहले से ही आकार के जूट को नहीं खरीदा है, तो आपको इसे काट देना होगा। सबसे अच्छी बात यह है कि कपड़े पर कट लाइनों का पता लगाना है, लेकिन मूल विचार एक अर्धविराम है जो जूट की लंबाई और आधा चौड़ाई के बराबर व्यास के साथ होता है, फ्लैट के अंत में कटौती के निशान और उसी के बीच में पंख कि के रूप में कार्य करेगा "प्रवेश द्वार" और "वायु छिद्र" धुआं बाहर जाने के लिए
  • 4
    इसके अलावा मनीला भांग या पुआल रस्सी की 13.7 मीटर की खरीद। सिंथेटिक रस्सी तकनीक के लिए एक अच्छा विचार नहीं है, क्योंकि वे प्राकृतिक लकड़ी के पदों के आसपास अच्छी तरह से चिपटना नहीं कर सकते हैं और पर्ची कर सकते हैं।
  • इसके अलावा, मैदान पर कैनवास के किनारों को अवरुद्ध करने के लिए 12-15 दांव प्राप्त करने के लिए उपयुक्त है, भस्म के लिए आवश्यक सामग्री के अलावा। यदि आप एक वास्तविक टीईपी चाहते हैं, तो पहाड़ों के दौरान कैनवास के खुले हिस्से को सुरक्षित रखने के लिए कुछ सादे या अन्य लंबी पिंस लें।
  • भाग 2

    संरचना को खड़ा करना
    1
    एक तिपाई सेट करें एक teepee बनाने शुरू करने के लिए, आप तीन ध्रुवों के साथ एक साधारण तिपाई बनाने की जरूरत है जमीन पर दो जगह रखें, एक दूसरे के बगल में, और फिर एक तिरछे जगह, ताकि शीर्ष पर एक तीव्र कोण (लगभग 30 डिग्री) बना सकते हैं। दो पोल जो एक-दूसरे के करीब हैं, कोने का समर्थन किया जाएगा, जबकि विकर्ण एक होगा "प्रवेश का"।
    • यदि आप सटीक माप प्राप्त करना चाहते हैं, तो पहले जमीन पर कपड़ा फैलाएं और उसके बाद के पोल को इकट्ठा करें। दो बुनियादी खण्डों के ऊपरी हिस्से को जूट के बीच में होना चाहिए और अर्धवृत्त के फ्लैट हिस्से के केंद्र की ओर इंगित करना चाहिए। तीसरे छड़ी को रखा जाना चाहिए ताकि इसका अंत सेमी-सर्कल के घुमावदार पक्ष के करीब 1/3 किनारे पर हो। इस तरह आपको 30 डिग्री के बारे में एक चौड़े कोण बनाना चाहिए
  • 2
    एक के साथ संरचना बांधें बोले गए नोड. लगभग 1.8 मीटर रस्सी का उपयोग करें और इस तरह के बांड के साथ पदों को सुरक्षित रखें। अंत में आपको अपने बारे में करीब 1.5 मीटर की रस्सी को "कोडािना" से नोड से छोटा और सबसे लंबे समय तक 12 मीटर तक मिलना चाहिए। रस्सी काट मत करो, कम अंतराल के साथ कई बार चिपकियां लपेटें और फिर इसे एक और बात नोड के साथ ठीक करें- बाकी रस्सी आपको अगले चरणों में सेवा देगी। इसे एक ऐसी जगह में लपेटो जहां यह पल के लिए हस्तक्षेप नहीं करता है
  • 3
    संरचना उठाता है टियरपी स्थापना के निर्दिष्ट स्थान पर बैठें और रस्सी खींचकर उन्हें बंधे हुए छोर से उठाएं। पदों के निचले अंत को अपने पैरों के साथ अवरुद्ध करने और उन्हें उठाने के बजाय उन्हें खींचने से बचने में आपकी सहायता करने के लिए किसी को पाएं।
  • इस बिंदु पर आपको एक "दो-पैर वाली" संरचना होनी चाहिए। जब ध्रुव पूरी तरह से ऊर्ध्वाधर होते हैं, तो दो कोणों को एक दूसरे के करीब से अलग करते हैं जब तक कि वे 2.7 मी। ये दो तत्व कोनों हैं "पीछे" Teepee की, जबकि अनुप्रस्थ एक प्रतिनिधित्व करता है "प्रविष्टि पोस्ट"। स्पष्ट रूप से संरचना को पूर्ण रूप से सममित नहीं करना पड़ता है, लेकिन फिर भी आपको त्रिकोण को समनुभूति के रूप में ज्यादा प्राप्त करने का प्रयास करना है। कोणीय ध्रुव इनपुट के लिए समर्थन के रूप में कार्य करते हैं और दूरी जो उन्हें अलग करती है, कोने के समर्थन के बीच की दूरी के बारे में 30 सेमी अधिक होना चाहिए।
  • सुनिश्चित करें कि ट्रायपॉड की कोण वाली पोस्ट रस्सी को खींचकर ठोस होती है, जब आप संरचना के बीच में हैं, बस जंक्शन बिंदु के नीचे।
  • 4
    अन्य स्टिक्स पर शेयर करें सबसे ताकतवर रखो, क्योंकि वह एक होगा "लोड असर"। प्रवेश ध्रुव के दाहिनी ओर सीधे ट्राइपॉड के चारों ओर कावरवाही दिशा में आगे बढ़कर दूसरों को जोड़ें। प्रत्येक कोने पोस्ट और प्रविष्टि पोस्ट के बीच का स्थान कम से कम 5 ध्रुवों से भरा होना चाहिए, जबकि दो कोने के बीच का समर्थन करता है वहाँ समर्थन करने वाले के अलावा 4 होना चाहिए।
  • तम्बू के पीछे वाले क्षेत्र के केंद्र में लोड-असर प्रोप के लिए स्थान छोड़ दें। इस क्षेत्र में आपको अधिक मजबूत एक के लिए मध्य में एक स्थान के साथ 4 डंडे होना चाहिए। इसे कैनवास लगाने के लिए बाद में इस्तेमाल किया जाएगा।
  • आधार पर प्रत्येक ध्रुव को एक पैर के साथ ब्लॉक करें और धीरे-धीरे ऊपरी छोर को कोण के पदों और प्रवेश ध्रुव के बीच बनाई गई "V" में रखें, एक धनुषाकार आंदोलन के बाद।
  • लगभग 50 सेंटीमीटर पर प्रत्येक दूसरे तक समतल होना चाहिए।



  • 5
    पदों लपेटें रस्सी के लंबे अंत तक इसे 4 बार शामिल होने के चारों ओर लपेटें। एक कोणीय पर्च के पास उन्नत लंबाई लटकने दें।
  • भाग 3

    कवर रखो
    1
    कैनवास के केंद्र में समर्थन पोल रखें। यह जमीन पर झूठ बोलने वाला होना चाहिए और अर्ध-मंडल के फ्लैट की तरफ के केंद्र की ओर टिप के साथ, समर्थन पद उसके ऊपर होना चाहिए। यदि आपने पूर्व आकार के जूट को खरीदा है, तो एक होना चाहिए "विशिष्ट प्रालंब" बस पोल को ठीक करने के लिए
    • यह कैनवास को ध्रुव के साथ कसकर बांधने के लिए आवश्यक है। अगर प्रालंब केवल 5 सेंटीमीटर तक फिसल जाता है, तो आवरण परतों को बनायेगा, संरचना पर नरम रहेंगे और टीईपी अनियमित आकार ले जाएगा, इस प्रकार इसके अधिकांश तापमान विनियमन विशेषताओं को खो देंगे यह सुनिश्चित करने के लिए कि कपड़ा पर्ची नहीं करता, एक 2.5 सेमी कील के साथ गाँठ और जूट प्रालंब तय करें।
  • 2
    कैनवास को रोल करें जब यह अभी भी जमीन पर है और समर्थन ध्रुव के लिए तय है, तो आपको पोल की ओर उसके किनारों को रोल करना होगा। एक समय में छोटे वर्गों पर काम करें, जैसे कि आप एक ध्वज तह करते हैं, तो जूट पोल के साथ उठाए जाने के बाद आसानी से आसानी से निकल जाएंगे।
  • पूरे ब्लॉक को ऊपर उठाएं और उसे तम्बू के पीछे क्षेत्र में छोड़ दिया गया स्थान में डालें।
  • 3
    जूट बाहर रोल करें एक बार जब मस्तूल जगह हो रही है, तो उसे संरचना के चारों ओर वापस प्रवेश पद तक वितरित करके कपड़े खोलें। सुनिश्चित करें कि धुएं के छिद्र बाहर के लिए खुले हैं और उन्हें एक साथ ठीक कर लें। अब टीईपीई लगभग पूर्ण दिखना चाहिए।
  • 4
    उनके बीच फ्लैप को सुरक्षित करें अधिकांश व्यावसायिक टीप्स के फ्लैप के अंदर छेद किए गए हैं, लेकिन अगर आपने जूट काट लिया है, तो आपको कपड़े में छेद बनाने और पर्दा के खुले फ्लैप्स को तय करने के लिए बनाई गई पिनों का उपयोग करना होगा।
  • इस उद्देश्य के लिए पोर्किन क्िलल्स महान हैं और पारंपरिक टीईपीई में उपयोग किया जाता है - हालांकि, लकड़ी के पिन अधिक टिकाऊ और आसानी से उपलब्ध हैं। आप उन सभी जगह पर खरीद सकते हैं, यहां तक ​​कि दुकान में जहां आपने पाइन पोल उठाया था
  • 5
    कपड़ा ले लीजिए सामान्य धातु के दांवों का उपयोग करके तम्बू को बंद करने के लिए हमेशा सलाह दी जाती है, इसलिए तेज हवाएं उसे पैराशूट में बदल नहीं सकतीं। जब आप प्रवेश करने के लिए तैयार हों, तो फ्लैप को ठीक करें, जो बाहर के दरवाजे के रूप में कार्य करता है और आप "शिविर" में रह सकते हैं।
  • यदि आप अंदर एक अलाव प्रकाश करना चाहते हैं, तो आपको धुएं के छिद्र को खोलना होगा, अन्यथा आप तंबाकू को आग के खतरे से ज़्यादा गरम करेंगे। जब आप वायु inlets खोलते हैं और रस्सियों को बंद करने के लिए Teepee प्रवेश द्वार के किनारे पर पदों को ठीक करें और आग बंद होने पर फ़्लैप्स को बंद करने से रोकें।
  • जब यह सर्दी हो तो हल्का रोशनी करने के लिए बहुत सावधान रहें यह गर्मी का एक उत्कृष्ट स्रोत है और आपके तम्बू थोड़े समय में एक आरामदायक स्थान बन जाएंगे, लेकिन सुनिश्चित करें कि यह ठीक बीच में है, हवा का सेवन के तहत, और आग की लगातार निगरानी करता है।
  • 6
    समाप्त हो गया।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पाइन की लकड़ी या इसी तरह की सामग्री के 12-15 बवासीर
    • एक teepee के आकार में 4.5 x 4 मीटर कपड़े या पूर्व कट कपड़े
    • कैनवास को ठीक करने के लिए लकड़ी या अन्य सामग्री के पिन
    • 13.7 मील प्राकृतिक मनीला भांग रस्सी या पुआल रस्सी
    • तीव्र चाकू या स्वीकार
    • टेप उपाय
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com