कमरे को गर्म करने के लिए कैसे करें

क्योंकि आपके कमरे में नींद नहीं हो सकती है? क्या आप सुबह में काम या विद्यालय जाने के लिए खुद को तैयार करते हुए मिलाते हुए थक गए हो? अब अपने दाँत दस्तक मत करो - जहाँ तक यह ठंड के बाहर है, कुछ साधारण चाल के साथ कमरे में गर्मी करना लगभग हमेशा संभव होता है! यदि यह पर्याप्त नहीं था, उनमें से कई स्वतंत्र या बहुत सस्ता हैं और आपको बिना बिना गर्म करने की अनुमति मिलेगी "जलाना" पैसे का

कदम

विधि 1

आर्थिक या नि: शुल्क समाधान
ऊंचा अप एक कक्ष चरण 1 शीर्षक वाला चित्र
1
धूप के साथ कमरे को गर्म करने के लिए खिड़कियां का उपयोग करें अपने कमरे को गर्म करने के सबसे आसान तरीकों में से एक सूर्य, मां-प्रकृति के स्टोव का उपयोग करना है सामान्य तौर पर, आपको दिन के दौरान अपने कमरे में जितना संभव हो उतना सूर्य की रोशनी देना चाहिए और उस गर्मी को रात में फैलाने से रोकना चाहिए। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, आपको यह भी पता होना चाहिए कि कौन से विंडोज़ सूर्य के प्रकाश में प्रवेश होता है - ये आम तौर पर उत्तरी गोलार्ध में दक्षिण का सामना कर रहे हैं और दक्षिणी गोलार्ध में उत्तर की ओर का सामना कर रहे हैं। यहाँ एक सरल सारणी है जिसे आप अनुसरण कर सकते हैं:
  • सुबह: काम या स्कूल जाने के लिए जाने से पहले, अपने कमरे में सभी खिड़कियां बंद करें पर्दे, अंधा या अंधा के लिए धूप में जाने के लिए खुला छोड़ दो
  • दोपहर: रोशनी खिड़कियों के माध्यम से प्रवेश करते हैं जब तक कि सूर्य कमरे में घुसता है जैसे ही यह ठंड और अंधेरे होने लगती है, अंधा कर रही हो।
  • रात: गर्मी का संरक्षण करने के लिए रात में बंद शटर और खिड़कियां बंद करें
  • उमड़ अप एक रूम स्टेप 2 नामक छवि
    2
    ऊर्जा के बिना उपभोग किए जाने वाले स्तरित कपड़े ऐसी दुनिया में जहां घर की हीटिंग का जलवायु प्रभाव अधिक हार्दिक चिंता का विषय बन रहा है, कई पारिस्थितिकी-सचेत लोग चुनते हैं "व्यक्ति को गर्मी, कमरा नहीं"। घर पर कोट, जैकेट या चड्डी पहनना गर्म रहने के लिए ऊर्जा का उपयोग किए बिना गर्म रहने का एक अच्छा तरीका है (और यूरो बिल खर्च किए बिना)
  • यदि आपका कमरा रात में विशेष रूप से ठंडा है, तो आप रात में परतों में पोशाक करने का प्रयास कर सकते हैं यहां तक ​​कि अगर कुछ लोग इस समाधान को असहज महसूस करते हैं, तो मुलायम कपड़े जैसे चड्डी और हुड पसीने वाली शर्ट्स आमतौर पर आपको बहुत अधिक आराम देने के बिना गर्म होने देते हैं
  • कृत्रिम कपड़े जो नहीं करते हैं "साँस लेना" जैसे पॉलिएस्टर, रेयान और इतने पर वे आम तौर पर अधिक गर्मी का संरक्षण करते हैं (इसका कारण वे गर्मियों में इतने असहज हैं)।
  • ऊर्ध्वा अप अप एक रूम स्टेप 3 नामक छवि
    3
    बिस्तर में गर्म पानी का एक बैग रखो। दुनिया में सबसे बुरी संवेदनाओं में से एक अपने पजामा में एक जमे हुए कमरे के माध्यम से चलना है, ताकि आप शून्य के नीचे अपने बिस्तर में आ सकें। यहां तक ​​कि अगर आपके अंदर गर्म होने पर आपका बिस्तर गरम हो जाता है, तो आप इसे गर्म करके इस भयानक भावना से बच सकते हैं पहले दर्ज करने के लिए एक गर्म पानी का थैला ऐसा करने का एक बढ़िया तरीका है - इसे उबलते पानी से भरें, कैप अच्छी तरह से बंद करें और बिस्तर के बीच में बिस्तर के बीच में इसे 15 मिनट के लिए बिस्तर पर जाने से पहले छोड़ दें। शीतलक नीचे, यह अपनी गर्मी को बिस्तर में छोड़ देगा, जो आपके आने पर गर्म होगा।
  • आप € 15 या उससे कम के लिए फार्मेसी में गर्म पानी के बैग पा सकते हैं
  • यदि आप पानी गर्म करने के लिए माइक्रोवेव का उपयोग करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप एक सुरक्षित माइक्रोवेव कंटेनर (जैसे ग्लास या सिरेमिक कटोरा) का उपयोग करें।
  • ऊंचा अप एक कक्ष चरण 4 शीर्षक वाला छवि
    4
    कंबल के साथ ड्राफ्ट रोकें जब आप कमरे को गर्म करने की कोशिश करते हैं, तो आखिरी चीज एक मसौदा है, एक बिंदु जहां ठंडी हवा में प्रवेश कर सकते हैं सभी ड्राफ्ट्स को रग्ज या कंबल के साथ बंद रखें, जिन्हें आपको अधिक स्थायी समाधान (एक दोषपूर्ण विंडो, आदि की जगह) की प्रतीक्षा करने की आवश्यकता नहीं है। जब ड्राफ्ट बहुत ठंडी हवा में चले जाते हैं, तो यह साधारण चाल बहुत बड़ा अंतर कर सकती है।
  • एक मसौदे की उपस्थिति के बारे में निश्चित नहीं है? उन्हें खोजने के लिए कई तरीके हैं। सबसे पहले एक दरवाजे या खिड़की में एक दरार के सामने हाथ पकड़ना और हवा के आंदोलन को महसूस करने का प्रयास करना है। आप मोमबत्ती का उपयोग भी कर सकते हैं - यदि उसकी लौ एक दरार के पास जाती है, तो एक मसौदा है
  • अमेरिकी सरकार मसौदा युक्तियाँ (अंग्रेजी में) को पढ़ने की कोशिश करें energy.gov अन्य विचारों के लिए
  • ऊंचा अप एक कक्ष चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    मौजूदा रेडियेटर या रेडिएटर्स के अधिकांश करें क्या आपके कमरे में एक रेडिएटर है जो इसे गर्म करने में मदद नहीं करता? अपनी प्रभावशीलता बढ़ाने के लिए इन युक्तियों का उपयोग करें (और जो अन्यथा बर्बाद हो जाएगा वह धन बचाएं):
  • सुनिश्चित करें कि रेडिएटर और आप के बीच कोई फर्नीचर नहीं है कई पुराने घरों में, रेडियेटर, उदाहरण के लिए, सोफे के पीछे छिपा हुआ है।
  • एक रेडिएटर के पीछे एल्यूमीनियम की एक शीट रखो (रेडिएटर के आकार में समान शीट का उपयोग करें)। यह व्यवस्था उस गर्मी को प्रतिबिंबित करने की अनुमति देती है जो आम तौर पर दीवार को स्थानांतरित की जाती है, शेष कमरे को गर्म करती है
  • यदि आपका हीटर पोर्टेबल है, तो इसे अधिक से अधिक कुशलतापूर्वक गर्मी करने के लिए सबसे छोटी संभव जगह में उपयोग करें उदाहरण के लिए, एक हीटर बड़े रहने वाले कमरे की तुलना में छोटे बेडरूम को बेहतर कर सकता है
  • ऊर्ध्व अप अ कक्ष चरण 6 नामक छवि
    6
    अन्य लोगों को कमरे में आमंत्रित करें यह भूलना आसान है कि मनुष्य व्यावहारिक रूप से चलने वाले और जैविक ओवन बोल रहे हैं, जो लगातार अपने आसपास की हवा में गर्मी का उत्सर्जन करते हैं। किसी व्यक्ति या दो को कमरे में लाया जा सकता है एक बड़ा फर्क पड़ता है - आपके शरीर की गर्मी और आपके साँस छोड़ने से कमरे को गर्म करने में मदद मिलेगी
  • इस पद्धति के साथ दो पहलुओं पर विचार करना महत्वपूर्ण है: कमरे के जितने छोटे और इसके अंदर के लोगों द्वारा की जाने वाली शारीरिक गतिविधि अधिक तीव्र हो, उतनी ही अधिक पर्यावरण गर्मी होगी दूसरे शब्दों में, एक छोटे से कमरे में फंसने वाली एक पार्टी एक बड़े कमरे में सोफे पर बैठे तीन लोगों की तुलना में अधिक गर्मी का उत्पादन करेगी।
  • यदि आपके दोस्तों की प्रतिबद्धताएं हैं, तो भी पालतू जानवर कमरे में थोड़े गर्म कर सकते हैं (यदि वे ठंडे खून नहीं हैं - मछली और छिपकलियां इस मामले में आपकी मदद नहीं करते हैं)।
  • ऊंचा अप एक कक्ष चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    एक हेयर ड्रायर प्राप्त करें और बिस्तर को गर्मी के लिए उपयोग करें यह चाल आपके लिए हास्यास्पद लग सकता है, लेकिन यह काम करता है। सब के बाद, एक हेयर ड्रायर मूल रूप से एक प्रशंसक के साथ एक छोटा हीटर है। आप गर्म हवा को सीधे बिस्तर पर फेंक सकते हैं या कंबल उठा सकते हैं और झुलने के लिए गर्म हवा के क्षेत्र का निर्माण कर सकते हैं।
  • हेयर ड्रायर के गर्म धातु तत्वों के साथ अपने कंबल को छूने के लिए सावधान रहें, विशेषकर अगर वे ऐसी सामग्री से बने होते हैं, जिसमें पिघल जाने की प्रवृत्ति होती है (जैसे पॉलिएस्टर, आदि)।
  • विधि 2

    अधिक महंगा समाधान
    ऊर्ध्व अप अ कक्ष चरण 8 नामक छवि



    1
    अपने कमरे के लिए एक हीटर लें बेशक, अगर आपके पास पहले से स्टोव नहीं है, तो आप एक को खरीदने के बारे में सोच सकते हैं कई घर के सामानों के स्टोरों में आप कई अलग-अलग आकारों और शक्तियों के विद्युत हीटर पा सकते हैं। यह किसी भी आकार के कमरे (और किसी भी बजट के लिए) के लिए उचित समाधान है
    • याद रखें कि स्टोव बहुत अधिक बिजली का उपभोग करते हैं यहां तक ​​कि अगर आप इसे सेंट्रल हीटिंग बंद करके इसके लिए क्षतिपूर्ति कर सकते हैं, तो स्टोव का उपयोग करके अक्सर बिल की लागत में वृद्धि हो सकती है।
    • हमेशा स्टोव के लिए सुरक्षा नियमों का अनुपालन करें: बिना पर्यवेक्षण (विशेषकर जब आप सोते हैं) के बिना उन्हें स्विच न करें और अपने घर के अंदर ईंधन स्टोव का उपयोग न करें, क्योंकि वे आपको कार्बन मोनोऑक्साइड विषाक्तता के खतरे को बेनकाब करते हैं।
  • ऊट अप ए रूम चरण 9 नामक छवि
    2
    अपने बिस्तर के लिए एक विद्युत कंबल प्राप्त करें हालांकि उन्हें एक बार किट्स के रूप में माना जाता था, फिर भी वे आराम से (और बचत) उपलब्ध कराने के लिए बिजली के कंबल फैशन में लौट रहे हैं। ये डिवाइस आपको अपने कमरे में ठंडा होने पर बेहद आराम से सो सकते हैं। सबसे ऊपर, वे बिजली के हीटरों की तुलना में बहुत कम ऊर्जा का उपयोग करते हैं - एक अध्ययन ने दिखाया है कि औसतन वे ऊर्जा के आधा से तीन क्वार्टर बचाते हैं
  • अधिकतम आराम के लिए, बिस्तर पर जाने से कुछ मिनट पहले बिजली के कंबल को चालू करें। ऊर्जा बचाने के लिए, इससे पहले कि आप सो जाएं
  • ऊंचा अप एक कक्ष चरण 10 शीर्षक वाला चित्र
    3
    अधिक कवर प्राप्त करें कुछ लोगों के लिए, कंबल के भारी ढेर के नीचे होने की भावना की तुलना में अधिक आरामदायक नहीं है, जब यह ठंडा होता है। आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले कंबल की अधिक परतें, आपके शरीर की गर्मी अधिक बिस्तर में फंस जाएगी। अतिरिक्त परतों की जेब बनाते हैं "मृत गर्मी" - हवा जो आसपास के ठंडे वातावरण में फैल जाती है।
  • आमतौर पर, मोटा और नरम सामग्री (जैसे ऊन, फलालैन और पंख) सबसे गर्म हैं। हवा इन सामग्रियों के भीतर छोटे जगहों में फंस गई है, अधिक गर्मी बनाए रख रही है।
  • मत भूलो कि आप कंबल पहन सकते हैं तब भी जब आप बिस्तर में नहीं होते हैं - एक सही समाधान जब आप बिस्तर के गर्म आराम को छोड़ने के लिए अभी भी तैयार नहीं हैं।
  • ऊंचा अप एक कक्ष चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    4
    मोटा पर्दे जाओ विंडोज़ अक्सर कमरे में गर्मी के नुकसान के प्रमुख कारणों में से एक है इस आशय का मुकाबला करने के लिए, खिड़कियों पर भारी और मोटी पर्दे लटकाने की कोशिश करें और जैसे ही शाम को ठंडा हो जाता है, उन्हें बंद कर दें। भारी तम्बू सामग्री कांच के माध्यम से गर्मी फैलाव को धीमा करने में मदद मिलेगी, कमरे को गर्म रखने के लिए, अब
  • अगर आप पर्दे बर्दाश्त नहीं कर सकते, तो आपको खिड़कियों के सामने पुरानी कंबल लटकाकर एक समान प्रभाव पा सकते हैं।
  • ऊट अप ए रूम चरण 12 नामक छवि
    5
    कवर फर्श (और दीवारों) खुला। लकड़ी, टाइल और संगमरमर जैसे चिकनी और कठोर सतहें कालीन की तुलना में बहुत कम गर्मी बरकरार रखती हैं। एक अन्तर्निहित तल, वास्तव में, एक कमरे के गर्मी अपव्यय में 10% भाग ले सकता है। यदि आप सुबह उठने पर अपने पैर की उंगलियों को जमे हुए होने से थक गए हो, तो कालीन को रोल करने या कालीन स्थापित करने पर विचार करें। यह आपको गरम होने पर कमरे को गर्म रखने में भी मदद करेगा - एक नल टाइल फर्श के साथ एक के रेडिएटर को बंद करने के बाद कालीन के साथ एक कमरा गर्म रहता है।
  • कुछ मामलों में आप कालीन की तरह सामग्री वाली दीवारों को कवर करके भी लाभ प्राप्त कर सकते हैं। दीवार पर लटका दिया जाने पर टेपेस्ट्री और सजावटी कालीन बहुत अच्छे लगते हैं और कमरे को थोड़ा गर्म रखने में मदद कर सकते हैं।
  • ऊंचा अप एक कक्ष चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    6
    बेहतर अलगाव में निवेश करें हालांकि यह एक बड़ा निवेश है, अपने घर के इन्सुलेशन में सुधार एक परियोजना है कि बिल को कम करने (विशेष रूप से पुराने घरों, हवादार के लिए) के अपने कठोर प्रभाव के कारण समय के साथ खुद के लिए भुगतान कर सकते हैं, हो सकता है। एक और लाभ, ज़ाहिर है, उच्च तापमान द्वारा गारंटीकृत अधिक से अधिक आराम। नीचे आप कुछ प्रकार के अलगाव पाएंगे जिन्हें आप विचार कर सकते हैं:
  • दीवारों का इन्सुलेशन (फाइबर ग्लास, आदि)
  • खिड़कियों का इन्सुलेशन (डबल और ट्रिपल ग्लेज़िंग खिड़कियां, सुरक्षात्मक फिल्में, आदि)
  • दरवाजा इन्सुलेशन (ड्राफ्ट, फर्श सील्स आदि)
  • हर घर अलग है, इसलिए अपेक्षित काम की मात्रा बहुत भिन्न होती है। कोई अंतिम निर्णय करने से पहले, क्षेत्र (या एक से अधिक) के विशेषज्ञ से बात करें और परियोजना का अनुमान लगाने के लिए, यह आकलन करें कि क्या यह सबसे अच्छा समाधान है।
  • टिप्स

    • बेहतर नींद के लिए, सोने से पहले कुछ गर्म पीने की कोशिश करें, जो आपको जाग नहीं रखता है - उदाहरण के लिए चाय की डिटेनीटा।
    • अपने सिर को गर्म रखने के लिए शरीर की गर्मी का त्याग न करें विज्ञान ने सिद्ध किया है कि पुरानी मिथक जो पुरुषों को आम तौर पर सिर से आधे से ज्यादा गर्मी खो देते हैं वह गलत है।
    1. यदि आपके कमरे में एक चिमनी है, तो संभव है कि हुड गर्मी का कारण बनता है। वायु प्रवाह को प्लग करने के लिए एक फ्लास्क का उपयोग करने की कोशिश करें - फायरप्लेस को प्रकाश से पहले इसे हटाने से न भूलें!

    चेतावनी

    • अपने आप को स्टोव, गर्म पानी के बैग या रेडिएटर्स के साथ जला नहीं लें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • गर्म कपड़े
    • स्टोव
    • कम्बल
    • मोज़े
    • कुछ गर्म पीने के लिए
    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com