फ़िब्रोमाइल्जी के लिए संवेदनशीलता का उपयोग कैसे करें

फाइब्रोमाइल्गिया को शरीर पर व्यापक क्रोनिक दर्द और ताकत की कमी के कारण होता है। यह निदान करने के लिए एक कठिन बीमारी है क्योंकि इसमें कोई नैदानिक ​​परीक्षण या एक्स-रे नहीं हैं जो इसे पता लगा सकते हैं, और ये लक्षण अन्य चिकित्सा विकारों के समान हैं। संवेदनशीलता

यह फाइब्रोमाइल्जी की असुविधा को कम करने के लिए एक प्रभावी और गैर-इनवेसिव उपचार है।

कदम

रिफ्लेक्सोलॉजी में, शरीर के ऊपरी हिस्से को पैर के ऊपरी हिस्से में दर्शाया जाता है, और शरीर के निचले आधे भाग को पैर के निचले आधे भाग में दर्शाया जाता है। शरीर के बाएं और दाएँ किनारे क्रमशः बाएं और दाहिने पैर द्वारा दर्शाए जाते हैं। परिणामस्वरूप, फाइब्रोमाइल्जीआ से आपके अनुभव के हर लक्षण के लिए एक प्रतिबिंब बिंदु है इस विकार के इलाज के लिए रिफ्लेक्सोलॉजी का उपयोग करना आसान है यदि आप समझते हैं कि आपका शरीर कैसे काम करता है और क्यों कुछ अंगों और ग्रंथियों के उपचार से आपको राहत मिलती है

भाग 1
दीप स्नायु दर्द के सभी प्रकार के लिए

पैर या हाथों के क्षेत्र पर दृढ़ता से दबाएं जो पीड़ित जोड़ों या मांसपेशियों के क्षेत्र के अनुरूप हैं

फ़िब्रोमाइल्जी के चरण 1 के लिए रिफ़्लेक्सोलोजी का उपयोग करें
1
घुटनों में दर्द को दूर करने के लिए पैर की बाहरी किनारों पर अंगूठे को पैर की उंगलियों और एड़ी के बीच आधे रास्ते के बारे में दबाएं।
  • फ़िब्रोमाइल्जी के चरण 2 के लिए रिफ़्लेक्सोलॉजी का उपयोग शीर्षक वाली छवि
    2
    कंधे के दर्द को दूर करने के लिए छोटी अंगुली के ठीक नीचे पैर के पैड पर अंगूठे के साथ गहरा दबाव डालें बाएं पैर का पलटा बिंदु बाईं कंधे से मेल खाता है और दाहिने पैर का पलटा बिंदु सही कंधे से मेल खाती है यहां तक ​​कि अगर आपके पास केवल एक कंधे का दर्द है, तो आप संतुलन बनाए रखने के लिए अभी भी दोनों पलटा अंक पर काम करते हैं
  • फ़िब्रोमाइल्जी के चरण 3 के लिए उपयोग रिफ्लेक्सोलिजी शीर्षक वाली छवि
    3
    किसी भी संयुक्त या मांसपेशियों में दर्द को राहत देने के लिए उसी प्रक्रिया का पालन करें। प्लास्टर रिफ्लेक्सोलॉजी चार्ट से उस क्षेत्र के लिए इसी पलटा बिंदु को ढूंढें जिससे आपको दर्द हो रहा है, और पलटा अंक को रिफ्लेक्सोलॉजी लागू कर सकते हैं।
  • भाग 2
    थकान और थकावट के लिए

    अधिवृक्क ग्रंथियों और अग्न्याशय के पलटा अंक काम करके थकान और कम ऊर्जा स्तर का इलाज करें थकावट रक्त शर्करा के निम्न स्तर के कारण हो सकता है, और क्योंकि अग्न्याशय उन्हें विनियमित करने के लिए मदद करता है, पर यह शरीर दिन में कई बार विकार के इस प्रकार को कम मदद कर सकते हैं करने के लिए परिलक्षित क्षेत्र रिश्तेदार काम करते हैं। अधिवृक्क ग्रंथि के पलटा झंडे का काम करना एड्रेनालाईन के उत्पादन में भी सुधार कर सकती है, जो ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता है।

    फ़िब्रोमाइल्जी के चरण 4 के लिए उपयोग रिफ्लेक्सोलॉजी शीर्षक वाली छवि
    1
    अग्न्याशय और अधिवृक्क ग्रंथियों के पलटा अंक के लिए दबाव लागू करें, जो सही पैर के एकमात्र के करीब हैं, सीधे बड़े पैर की अंगुली के नीचे। ये अंक छोटे होते हैं और संभवतः दाहिनी किडनी के पलटा अंक पर भी दबाव डालते हैं, लेकिन कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं होता है - यह किसी भी पलटा बिंदु पर प्रेस करने के लिए हमेशा फायदेमंद होता है।
  • फिब्रोमाइल्जी के चरण 5 के लिए उपयोग रिफ्लेक्सोलॉजी शीर्षक वाली छवि
    2
    उसी तरह बाएं पैर पर अधिवृक्क पलटा बिंदु का इलाज करें यह सही पैर की स्थिति में है
  • भाग 3
    नींद विकारों के लिए

    एक गहरी और धीमी नींद की सुविधा के लिए तनाव से संबंधित पलटा अंक का सामना करें।

    फिब्रोमाइल्गिया चरण 6 के लिए उपयोग रिफ़्लेक्सोलॉजी शीर्षक वाली छवि
    1
    डायाफ्राम के लिए पलटा अंक का काम करें, जो फेफड़ों के क्षेत्र के ठीक नीचे दोनों पैरों पर स्थित हैं। अपने अंगूठे को किनारे पर का उपयोग करें, इस बिंदु को पैर के एक तरफ से दूसरे तक दिखाई देता है। बाहरी किनारे से शुरू करो और जब तक यह अंदर की ओर तक नहीं पहुंच जाता है, फिर विपरीत दिशा में वापस जाने से लगातार दबाव दबाए रखें। प्रत्येक पैर पर पांच बार दोहराएं।
  • फ़िब्रोमाइल्जी के चरण 7 के लिए उपयोग रिफ्लेक्सोलॉजी शीर्षक वाली छवि
    2
    पीनाल ग्रंथि के पलटा बिंदु पर विशेष ध्यान दें, जो प्रत्येक पैर पर बड़ी पैर की अंगुली के केंद्र में स्थित है। बायोनिथम के नियमन में पीनियल ग्रंथि एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। इस क्षेत्र को संतुलित करके, जिसमें पिट्यूटरी ग्रंथि का पलटा बिंदु भी शामिल है, यह मस्तिष्क की हर अति गतिविधि को शांत करता है और आपको अच्छी रात की नींद प्राप्त करने देता है।
  • भाग 4
    एकाग्रता की कमी के लिए

    मस्तिष्क पलटा अंक पर काम कर रहे मस्तिष्क में मस्तिष्क से छुटकारा दिलाता है। ये प्रत्येक पैर की पहली तीन उंगलियों की नोक पर झूठ। इन पलटा अंकों को उत्तेजित करने से आप एकाग्रता की कमी से सामना कर सकते हैं, जो कभी-कभी फाइब्रोमाइल्जी से जुड़ा होता है

    फिब्रोमाइल्गिया के चरण 8 के लिए उपयोग रिफ़्लेक्सोलॉजी शीर्षक वाली छवि



    1
    अंगूठे की नोक का उपयोग करें, एक समय पर एक, बड़े और दूसरे और तीसरे पैर की उंगलियों के सुझावों का उपयोग करें। अगर नाखून थोड़े समय के लिए होते हैं, तो यह दबाव बहुत असुविधाजनक हो सकता है, इसलिए आंदोलन को चिपकने के समान बनाने की कोशिश करें।
  • फ़िब्रोमाइल्गिया के लिए रिफ़्लेक्सोलॉजी का शीर्षक शीर्षक चित्र 9
    2
    आधार से दोनों छोर तक दोनों पैरों पर पहले तीन अंगुलियों पर मालिश करें प्रत्येक उंगली के किनारों को दबाकर निचोड़ लें, साथ ही आगे और पीछे।
  • भाग 5
    सुबह की कठोरता के लिए

    फ़िब्रोमायलिजीआ रोगी अक्सर सुबह की मांसपेशियों में दर्द के साथ जुड़ी कठोरता का अनुभव करते हैं

    फ़िब्रोमाइल्जी के चरण 10 के लिए उपयोग रिफ्लेक्सोलॉजी शीर्षक वाली छवि
    1
    पीठ के कठोरता को दूर करने के लिए प्रत्येक अंग के चरम क्षेत्र में अपने अंगूठे को गहरा दबाएं। प्रत्येक पैर पर कम से कम 5 बार दोहराएं।

    भाग 6
    पाचन समस्याओं के लिए

    पेट और पाचन अंगों के पलटा अंक काम करके कब्ज, दस्त, पेट दर्द, गैस और सूजन जैसे पाचन विकारों का ख्याल रखना।

    फ़िब्रोमाइल्जी के लिए रिफ्लेक्सोलॉजी का शीर्षक शीर्षक चित्र 11
    1
    छोटी आंत, अवरोही बृहदान्त्र और अनुप्रस्थ बृहदान्त्र के लिए पलटा अंक को दबाकर अत्यधिक उत्तेजित पाचन क्षेत्र को शांत रखें, जो पैर के ढेर क्षेत्र में स्थित है। इन पलटा अंक प्रत्येक चरण के लिए कम से कम 10 मिनट काम करें, यदि संभव हो तो हर दिन।

    भाग 7
    सिरदर्द और सिरदर्द के लिए

    गर्दन और सिर के पलटा अंक काम करके सिरदर्द से राहत मिलती है गर्दन सिर और शरीर के बीच संक्रमण की बात है, तो इन सजगता यह रक्त परिसंचरण, परिधीय तंत्रिका तंत्र, लसीका, bioelectric ऊर्जा और अन्य के पक्ष में, इस क्षेत्र में पेशी तनाव आराम करने के लिए अनुमति देता है कहते हैं काम शरीर तरल पदार्थ

    फिब्रोमाइल्गीया के चरण 12 के लिए उपयोग रिफ़्लेक्सोलॉजी शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने अंगूठे को अपने पैर की उंगलियों के आधार के साथ किनारे पर, पौधे और पीठ पर दोनों का उपयोग करें।
  • फ़िब्रोमाइल्जी के चरण 13 के लिए उपयोग रिफ्लेक्सोलॉजी शीर्षक वाली छवि
    2
    मालिश और प्रत्येक पैर की सभी अंगुलियां दबाएं
  • फ़िब्रोमाइल्जी के चरण 14 के लिए उपयोग रिफ्लेक्सोलॉजी शीर्षक वाली छवि
    3
    आराम से प्रेरित होने और तनाव को कम करने के लिए दोनों पैरों पर एक पूर्ण रिफ्लेक्सोलॉजी सत्र लें, जो अक्सर सिरदर्द का ट्रिगर होने वाला कारण होता है। यदि आपके पास कम समय है तो आप पूरे पैर को दबाकर मालिश करने के लिए दोनों हाथों का उपयोग कर सकते हैं। दाहिने पैर से प्रारंभ करें और फिर बाईं ओर जाएं
  • टिप्स

    • का प्रयोग करें कान के रिफ्लेक्सोलॉजी या हाथ के लिए फाइब्रोमाइल्जी के लक्षणों को राहत देने के लिए यदि पैर चिकित्सा आपके लिए आवेदन करना बहुत कठिन है
    • यदि आप पाचन समस्याओं से पीड़ित हैं, तो खाना एलर्जी और असहिष्णुता को बाहर करने का प्रयास करें।
    • आप नियमित रूप से अभ्यास करके रिफ्लेक्सोलॉजी को अधिक प्रभावी बना सकते हैं - यह न केवल तनाव को कम करने में मदद करता है, यह पाचन तंत्र के काम में भी मदद करता है

    चेतावनी

    • कभी-कभी आपको रिफ्लेक्सोलॉजी उपचार के बाद एक अस्थायी खराब लक्षण का अनुभव हो सकता है। यदि हां, तो आगामी सत्रों की अवधि और आवृत्ति को समायोजित करने के लिए पर्याप्त होगा।
    • एक रिफ्लेक्सोलॉजी सत्र के बाद बहुत सारे पानी पियो। पलटा अंक पर दबाव मांसपेशियों और अंगों में बनाए गए विषाक्त पदार्थों की रिहाई को ट्रिगर करता है। अधिक पानी पीने से आप उन विषाक्त पदार्थों के शरीर को दूर करने में मदद करेंगे।
    • अपने डॉक्टर के साथ सभी लक्षणों पर चर्चा करें उसे बताएं कि आप पूरक चिकित्सा का एक तरीका के रूप में रिफ्लेक्सोलॉजी का अभ्यास करना चाहते हैं। आप एक एकीकृत उपचार योजना बनाने के लिए मिलकर काम कर सकते हैं जो आपके लक्षणों को प्रबंधित करने में आपकी सहायता करेगी।
    • विशेषज्ञ रेफ़िनर का परामर्श विशिष्ट प्रकार के दर्द को दूर करने और अधिक आराम सत्र का अनुभव करने के लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है, खासकर यदि आपके लक्षणों में से कोई एक चिंता है
    • कॉफी, चाय, चॉकलेट या बहुत ज्यादा शराब जैसी उत्तेजक अनिद्रा की समस्याओं को बढ़ सकते हैं बिस्तर पर जाने से पहले इन पदार्थों को कई घंटे से बचें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पैर रिफ्लेक्सोलॉजी टेबल
    • हाथ और कान रिफ्लेक्सोलॉजी टेबल (वैकल्पिक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com