कैसे एक प्राकृतिक रास्ते में Fibromyalgia उपचार के लिए

कई सालों के लिए डॉक्टरों ने उन रोगियों से सवाल उठाया है जो उन लक्षणों को पेश करते हैं जो अब हम फाइब्रोमाइल्जी के रूप में जानते हैं। आजकल, इस बीमारी के 30 लाख से अधिक मामलों में प्रत्येक वर्ष पाया जाता है। यह आमतौर पर थकावट की भावना, नींद की खराब गुणवत्ता के साथ-साथ स्मृति और मनोदशा के साथ समस्याओं, सामान्य मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द से संबंधित एक विकार है। फ़िब्रोमायल्गिया मस्तिष्क प्रक्रिया की परेशानी होती है जो मांसपेशियों और जोड़ों द्वारा भेजे गए दर्द के संकेतों को संभालती है। इस बीमारी के लिए कोई इलाज नहीं है, लेकिन इसका प्रबंधन करने के तरीके हैं - यदि आपको निदान किया गया है, तो आप इसे स्वाभाविक रूप से इलाज करने के लिए कदम उठा सकते हैं

कदम

विधि 1

एक विरोधी भड़काऊ आहार का पालन करें
हील फिब्रोमाइल्गिया स्वाभाविक रूप से चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
भोजन का सही प्रकार खाएं यद्यपि परंपरागत चिकित्सा द्वारा व्यापक रूप से मान्यता प्राप्त अवधारणा नहीं है, फ़िब्रोमाइल्जी को सोचा जाता है कि यह सूजन या रासायनिक संवेदनशीलता है- इस कारण से "विरोधी भड़काऊ आहार" यह मदद कर सकता है यह शब्द आहार से संबंधित है जो पूरे खाद्य पदार्थ प्रदान करता है, यहां तक ​​कि बेहतर अगर कार्बनिक और विशेष रूप से बिना परिरक्षक और additives के खाद्य पदार्थ।
  • इस प्रकार का आहार किसी भी संसाधित भोजन प्रदान नहीं करता है और औद्योगिक रूप से प्रोसेस किया जाता है
  • हील फिब्रोमाइल्गिया स्वाभाविक रूप से चरण 2 नाम वाला छवि
    2
    अधिक फल और सब्जियां खाएं आपको हर दिन मात्रा में वृद्धि करना होगा फल खाद्य पदार्थ आप इस तरह ब्लूबेरी, रसभरी, स्ट्रॉबेरी, करौंदे और जामुन, जो एंटीऑक्सिडेंट और अन्य विरोधी भड़काऊ घटक होते हैं के रूप में अपने आहार में हर दिन विभिन्न प्रकार, विशेष रूप से जामुन, डालें उपभोग के कम से कम 50% का प्रतिनिधित्व करना चाहिए।
  • सुनिश्चित करें कि आप सब्जियों की एक विस्तृत विविधता भी खाते हैं इस तरह स्विस चार्ड, पालक, भारतीय सरसों, ब्रोकोली, ब्रसेल्स स्प्राउट्स और क्षेत्र सब्जियों के रूप में अंधेरे हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन ई शरीर में सूजन के अणुओं को कम करने में मदद करता है, जिसमें बहुत अमीर हैं।
  • हील फिब्रोमाइल्गिया स्वाभाविक रूप से चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    सही मांस खाएं कुछ प्रकार के मांस fibromyalgia से जुड़े सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। वसायुक्त मछली का सेवन बढ़ता है, जिसमें ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है, जो प्राकृतिक विरोधी भड़काऊ पदार्थ होते हैं। इन मछलियों में सैल्मन, ट्यूना, कॉड और अन्य ताजा मछली हैं।
  • लाल मांस से बचें, जब तक यह कार्बनिक नहीं है और चराई वाले जानवरों से आता है।
  • हील फिब्रोमाइल्गिया स्वाभाविक रूप से चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    फाइबर सेवन में वृद्धि इन तत्वों में समृद्ध खाद्य रक्त में सूजन चिह्नकों को कम करने में मदद मिले हैं। आपको अधिक साबुत अनाज खाने चाहिए, जैसे कि रोटी, पूरे गेहूं के पास्ता और चावल, साथ ही अन्य स्वस्थ अनाज में निहित।
  • सूजन से लड़ने वाले फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट, अन्य खनिजों और विटामिनों में समृद्ध पागल, सूजन की वजह से क्षति की मरम्मत में मदद कर सकता है।
  • हील फिब्रोमाइल्गिया स्वाभाविक रूप से चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    कुछ खाद्य पदार्थों से बचें कुछ खाद्य पदार्थ और मसाले हैं जिन्हें आपको अपने आहार से बाहर करना चाहिए, जिसमें चीनी और गैर-प्राकृतिक मिठास जैसे सैकरीन या सुक्रोलोज शामिल हैं। तुम भी गर्म पेय, शराब, कॉफी और विशेष रूप से मसालेदार भोजन, नहीं ले के रूप में वे रक्त वाहिकाओं को फैला और रक्त परिसंचरण, जो सूजन में वृद्धि की ओर जाता है को प्रोत्साहित कर सकते हैं चाहिए।
  • लेकिन आप कुछ मसाले जोड़ सकते हैं, जैसे अदरक, हल्दी, लहसुन, जो विरोधी भड़काऊ गुण हैं। आप प्राकृतिक मधुमक्खियों का मूल्यांकन भी कर सकते हैं जैसे कि शहद, एगवे अमृत, स्टेविया या भिक्षु फल (सिरातीया ग्रोसेंनोरी)।
  • हील फिब्रोमाइल्गिया स्वाभाविक रूप से चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    पूरक प्राप्त करें आप कई ले सकते हैं क्योंकि आप फाइब्रोमाइल्जी के प्रबंधन या लक्षणों का इलाज करने के लिए विरोधी भड़काऊ आहार का पालन करते हैं। उन्हें खरीदने से पहले, हालांकि, आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए - सुनिश्चित करें कि आप हमेशा पैकेज पर दिए गए निर्देशों का पालन करें। आप बी विटामिन, सी और डी विटामिन, मैग्नीशियम, जस्ता और सेलेनियम ले सकते हैं। आप ओमेगा -3 फैटी एसिड भी ले सकते हैं जो मछली के तेल और अन्य खुराक में पाए जाते हैं।
  • आप 5-एचटीपी लेने का निर्णय ले सकते हैं, जो कि सेरोटोनिन का अग्रदूत है, एक न्यूरोट्रांसमीटर जो आपको सोता है।
  • गुणों से पौधों की तलाश करें शांतिदायक दवा. कई प्रभावी और सुरक्षित पौधे हैं जो आपको अच्छी रात की नींद प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं। एक योग्य औषधि माहिर से पूछें और कैमोमाइल, वेलेरियन या जुनून के फूल के बारे में अधिक जानकारी के लिए उससे पूछें ताकि आप बेहतर आराम कर सकें।
  • प्रोबायोटिक्स की कोशिश करें, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करते हैं।
  • विधि 2

    जीवन शैली में बदलाव करें
    हील फिब्रोमाइल्गिया स्वाभाविक रूप से चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    शारीरिक गतिविधि करो फ़िब्रोमाइल्जी के रोगियों में शारीरिक व्यायाम के लाभों को दर्शाता है कि बहुत सारे प्रमाण हैं अनुसंधान ने दिखाया है कि हालांकि प्रेरित रहने में मुश्किल हो सकती है, इस रोग के उपचार में एक सामान्य या हल्की गतिविधि बहुत प्रभावी है। आपको कम प्रभाव अभ्यास से शुरू करना चाहिए, जैसे चलना। शुरुआती दिनों में बहुत मुश्किल हो सकता है, इसलिए बिना किसी अतिशयोक्ति के व्यायाम के साथ शांत तरीके से व्यवहार करें।
    • हर दो घंटे उठो और घर या ब्लॉक के चारों ओर धीमी गति से चलें कुत्ते को सामान्य से दो या तीन गुना अधिक चलना सीढ़ियों को अधिक बार बनाओ और सुपरमार्केट से आगे की कार पार्क करें
    • ताई ची और किगोंग की कोशिश करें यदि आप शारीरिक गतिविधियों के एक समूह में शामिल होना चाहते हैं, तो अपने क्षेत्र में कुछ पाठ्यक्रमों की तलाश करें - आप पाठ या योग के समूह और कम प्रभाव एरोबिक अभ्यास भी देख सकते हैं।
    • व्यायाम के बीच आराम करना सुनिश्चित करें ध्यान पाठ्यक्रम की तलाश करें - इस अभ्यास के मूड और तनाव पर ध्यान देने योग्य सकारात्मक प्रभाव हो सकता है।
  • हील फिब्रोमाइल्गिया स्वाभाविक रूप से चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक मालिश प्राप्त करें क्योंकि फाइब्रोमायल्गिया दर्द और मांसपेशियों के तनाव का कारण बनता है, मस्तिष्क इन लक्षणों को कम करने के लिए एक उत्कृष्ट उपाय है। इस्तेमाल की जाने वाली तकनीक आपको आराम करने में मदद कर सकती है, साथ ही दर्द और कठोरता को कम कर सकती है। आप मसाज सेंटर, स्पा और जिम जैसे विभिन्न प्रकार की सुविधाओं में आसानी से मालिश चिकित्सक पा सकते हैं।
  • यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो अपने चिकित्सक, दोस्तों या परिवार के सदस्यों से एक योग्य पेशेवर सलाह देने के लिए पूछें
  • हील फिब्रोमाइल्गिया स्वाभाविक रूप से चरण 9 का शीर्षक चित्र
    3
    गहरी साँस लेने की कोशिश करो। ध्यान के अलावा, आप इन अभ्यासों को और अधिक आराम करने की कोशिश कर सकते हैं। कुछ आपकी समस्या को प्रबंधित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। गहरी सांस लेने का अभ्यास करने के लिए, supina- स्थिति में झूठ बोल रही है आप और भी अधिक comodo- अपने पेट पर हाथ डालता है, अपनी हथेलियों नीचे का सामना करना पड़ के साथ महसूस करने के लिए अपनी गर्दन और घुटनों के नीचे एक तकिया रख दिया। डायाफ्राम के साथ साँस लें, एक लंबी, धीमी गति से साँस लेना के साथ पेट का विस्तार। डायाफ्रामिक श्वास एक अधिक शक्तिशाली चूषण प्रभाव पैदा करता है और छाती की श्वास से फेफड़े में अधिक हवा को आकर्षित करता है। प्रक्रिया को दोहराएं जब तक कि आप इसे सहज नहीं पाते।
  • जब आप झूठ बोल रहे हैं, तो आपके पेट पर आराम करने वाली उंगलियां एक-दूसरे से दूर होनी चाहिए, यदि आप व्यायाम को ठीक से कर रहे हैं
  • शुरुआत में आपको थोड़ी चक्कर आ सकती है, लेकिन यह पूरी तरह से सामान्य है, क्योंकि आप फेफड़ों में दर्ज हवा की मात्रा के कारण होते हैं। यदि आप असहज महसूस करते हैं तो आप किसी भी समय इस अभ्यास को रोक सकते हैं।
  • हील फिब्रोमाइल्गिया स्वाभाविक रूप से चरण 10 शीर्षक वाली छवि



    4
    भागो "गुनहगार श्वास"। गहरी साँस लेने के प्रभाव को बढ़ाने के लिए, आप इस अभ्यास को जोड़ सकते हैं। ऊपर वर्णित के रूप में आगे बढ़ें, लेकिन साँस छोड़ने के दौरान आप गले से एक गूंज की आकांक्षा की तरह एक ध्वनि बनाते हैं (जैसे कि आप एक हद तक थे "hammmmm" महत्वाकांक्षी "को" गृह)। यह क्रिया डायाफ्राम को मजबूत करने और आपको और अधिक आराम करने में मदद करता है।
  • हील फिब्रोमाइल्गिया स्वाभाविक रूप से चरण 11 नाम वाली छवि
    5
    अधिक श्वास व्यायाम जोड़ें। विश्राम की सनसनी बढ़ाने के लिए आप एक अतिरिक्त अभ्यास कर सकते हैं नाक-पहली सांस के माध्यम से एक कुर्सी पर बैठ, बस तीन छोटे साँस उन्हें spalle- से पीछे नहीं लाने आप के सामने अपनी बाहों को जन्म देती है, पक्षों के लिए अपनी बाहों ले जाते हैं, अभी भी spalle- पकड़े तीसरे पर खरा उतरने के लिए, उन्हें बढ़ा सिर पर
  • व्यायाम को 10-12 बार दोहराएं।
  • यदि आप चक्कर आना शुरू करते हैं, रोकें - फेफड़े अपने सामान्य ताल को फिर से शुरू करेंगे
  • हील फिब्रोमाइल्गिया स्वाभाविक रूप से चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    6
    बायोफीडबैक का प्रयास करें यह एक ऐसी तकनीक है जो अनैच्छिक प्रतिक्रियाओं जैसे रक्तचाप, दिल की धड़कन और मांसपेशियों में तनाव को नियंत्रित करने के लिए मन और शरीर का उपयोग करता है। इस अभ्यास को शुरू करने के लिए आपको डॉक्टर से बात करनी चाहिए - वह आपको विशिष्ट उपकरण प्रदान करेगा जो आपको शरीर के कुछ प्रतिक्रियाओं को समझने की अनुमति देता है। तब आप इस उपकरण का उपयोग कर सकते हैं और इन कार्यों को नियंत्रित करने और नियंत्रित करने के लिए अपने कार्यों का विश्लेषण कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक तेज़ दिल की धड़कन है, तो आप इसे धीमा करने के लिए उपकरण और सटीक शारीरिक और मानसिक कार्यों का उपयोग कर सकते हैं।
  • हील फिब्रोमाइल्गिया स्वाभाविक रूप से चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    7
    एक्यूपंक्चर की संभावना पर विचार करें कई अध्ययन किए गए हैं जिन्होंने फाइब्रोमाइल्जी से जुड़े दर्द को प्रबंधित करने में इस अभ्यास की प्रभावशीलता का प्रदर्शन किया है। अपने क्षेत्र में एक योग्य एक्यूपंक्चरिस्ट की तलाश करें या प्राथमिक देखभाल चिकित्सक से पूछिए कि उनमें से एक आपको दिखाएगा। अभ्यास का प्रयास करने के लिए, तय करने से पहले कम से कम तीन सत्रों पर खुद को चुनें, यदि यह आपके लिए प्रभावी है। यदि हां, तो उपचार जारी है।
  • आपको यह तय करना होगा कि एक्यूपंक्चर आपके लिए सुविधाजनक प्रथा है या नहीं। यह एक आर्थिक दृष्टिकोण से काफी मांग है, इसलिए आपको लागत के संबंध में लाभों का वजन और मूल्यांकन करना होगा।
  • एक्यूपंक्चर अकेले अभ्यास करने या अनुभवहीन लोगों पर भरोसा करने की कोशिश न करें।
  • हील फिब्रोमाइल्गिया स्वाभाविक रूप से चरण 14 नाम की छवि
    8
    सहायता समूह खोजें फाइब्रोमाइल्जी का निदान किसी पर भी महत्वपूर्ण भावनात्मक प्रभाव हो सकता है। एक सहायता समूह ढूंढें, जहां ऐसे लोग हैं जो अपना रास्ता चल रहे हैं, ताकि आप अकेले महसूस कर सकें और दूसरों के साथ अपनी दुःख साझा कर सकें जो अपनी खुद की परेशानी का सामना कर रहे हैं।
  • कुछ संगठनों को खोजने के लिए ऑनलाइन खोज करें जो बीमारी से निपटते हैं और घर के निकटतम ढूंढते हैं।
  • विधि 3

    फ़िब्रोमाइल्जी पता करने के लिए
    हील फिब्रोमाइल्गिया स्वाभाविक रूप से चरण 15 नाम की छवि
    1
    रोग के बारे में जानें महिलाएं पुरुषों की तुलना में अधिक बार प्रभावित होती हैं लक्षण धीरे-धीरे विकसित या शारीरिक, मानसिक या भावनात्मक आघात के कुछ फार्म के बाद शुरू कर सकते हैं - हालांकि, कारण अभी भी अज्ञात हैं, हालांकि वे प्रकृति में आनुवंशिक या यौन से संबंधित कारकों के कारण हो सकता है।
    • प्रतिरक्षा प्रणाली में शामिल किया जा सकता है, क्योंकि संक्रमण के बाद रोग अक्सर प्रकट होता है और अक्सर कुछ स्वप्रतिरक्षी विकार, जैसे ल्यूपस इरिटोमैटिसिस या रुमेटीयस गठिया से जुड़ा होता है।
  • हील फिब्रोमाइल्गिया स्वाभाविक रूप से चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    2
    लक्षणों के लिए देखो ऐसे कुछ लक्षण हैं जो आपको इस विकृति से पीड़ित होने के बारे में सोचने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। एक व्यापक दर्द सबसे आम है और एक निरंतर सुस्त दर्द के रूप में वर्णित है। बीमारी का निदान करना संभव है यदि पीड़ा कम से कम तीन महीने तक रहता है और शरीर के दोनों तरफ शामिल होता है। यह बताते हुए कि यह फाइब्रोमायलग्आ है, दर्द शरीर के ऊपरी और निचले हिस्सों दोनों को प्रभावित कर सकता है।
  • जो लोग इस विकार से पीड़ित होते हैं, उनमें थकावट की काफी भावना होती है, सो भी में कठिनाई के कारण। वे लंबे समय तक सो सकते हैं, लेकिन यह दर्द, बेचैन पैर सिंड्रोम और स्लीप एपनिया द्वारा बाधित एक नींद है। यहां तक ​​कि अगर किसी रोगी ने लंबे समय तक विश्राम किया हो, तो वह थकान की भावना के साथ भी जाग सकता है।
  • फाइब्रोमाइल्गिया वाले लोग भी एक की शिकायत करते हैं "संज्ञानात्मक कोहरे", एक विकार जो ध्यान केंद्रित करने, ध्यान देने और किसी भी मानसिक कार्य पर ध्यान केंद्रित करने से रोकता है।
  • अन्य लक्षण अवसाद, सिरदर्द और दर्द, पेट में परेशानी या ऐंठन हो सकती है।
  • हील फिब्रोमाइल्गिया स्वाभाविक चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    3
    फाइब्रोमाइल्जी का निदान प्राप्त करें एक सटीक निदान प्राप्त करने के लिए मुश्किल और जटिल हो सकता है क्योंकि इस रोग के लिए कोई विशिष्ट प्रयोगशाला परीक्षण नहीं है। आज भी यह 1 99 0 में अमेरिकी कॉलेज ऑफ रुमेटोलॉजी (एसीआर) द्वारा परिभाषित मानदंडों पर आधारित है, जो इस आलेख में सूचीबद्ध लोगों के समान लक्षणों का वर्णन करता है। हालांकि, लक्षणों को तीन महीने से अधिक समय तक दर्द का कारण होना चाहिए और सप्ताह में बिना किसी रुकावट के कारण चिकित्सा परीक्षा के लिए अग्रणी होना चाहिए। चिकित्सक को यह भी गिनना होगा कि कितने निविदा बिंदु शरीर की दर्दनाक है। यह अन्य विकारों की गंभीरता की भी जांच करेगा और दर्द से कितना प्रभावित होगा
  • चिकित्सक को अन्य संभावित बीमारियों से इनकार करना चाहिए जो ये लक्षण पैदा कर रहे हैं।
  • कई डॉक्टरों को अभी भी संदेह है यदि आपका डॉक्टर आपके लक्षणों के बारे में चिंताओं को व्यक्त करता है, तो सबसे अच्छी बात यह है कि इस हालत में अनुभवी किसी अन्य पेशेवर से संपर्क करना है। आप अपने क्षेत्र में एक रेमेटोलॉजिस्ट प्राप्त कर सकते हैं ताकि आपको यह सलाह मिल सके कि आप इसे अपने दम पर नहीं पा सकते हैं।
  • हील फिब्रोमाइल्गिया स्वाभाविक रूप से चरण 18 नाम की छवि
    4
    दवाओं के साथ फ़िब्रोमाइल्जी का इलाज करता है हालांकि रोग का कारण अभी भी अज्ञात है, यह ज्ञात है कि मस्तिष्क में कुछ न्यूरोट्रांसमीटर की गतिविधियों को प्रभावित करने वाले कुछ दवाइयों द्वारा मरीजों की असुविधा को कम किया जा सकता है, पदार्थ जो मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र के बीच रासायनिक दूत के रूप में कार्य करते हैं। इस शर्त का इलाज करने के लिए तीन दवाओं को मंजूरी दी गई है: ड्यूलॉक्सैटिन (सिम्बाल्टा, ज़ेरिस्टार), मिल्नेसीप्रान (सेवेला, लेकिन यूरोप में अभी तक अधिकृत नहीं) और प्रीगाबालिन (लिरिका)।
  • अन्य लक्षणों, जैसे सो विकारों के इलाज के लिए दवाओं का संकेत दिया गया है। इनमें cyclobenzaprine (फ्लेक्सिबैन), एमीट्रिप्टिलाइन (एलाविल), गैबैपेंटीन (न्यूरोंटिन) या प्रीगाबालिन (लिकाका) शामिल हैं। आपकी मदद करने के लिए अन्य दवाएं, जैसे कि बेंज़ोडायजेपाइन्स या ज़ोलपीडम, अनुशंसित नहीं हैं।
  • टिप्स

    • किसी भी अन्य विकारों का निदान करना सुनिश्चित करें जिनका निदान किया जाता है और जो फ़िब्रोमाइल्जी में एक भूमिका निभा सकते हैं इनमें रजोनिवृत्ति शामिल होती है, जो हार्मोनल प्रणाली के रुकावट की ओर बढ़ती है और जो रोग को प्रभावित कर सकती है, और हाइपोथायरॉडीजम, जिसमें फ़िब्रोमाइल्जी के समान कई लक्षण हैं
    और दिखाएँ ... (24)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com