कैसे नकारात्मक अवधि से बाहर निकलें?

नकारात्मक क्षणों को कई रूपों में प्रस्तुत किया जाता है, कभी-कभी खराब मूड से दोपहर की पतन तक, जो आपको हर दिन समझाता है। शायद, यदि आप एक रचनात्मक प्रकार हैं, तो हो सकता है कि आप एक प्रोजेक्ट पर फंस गए हों। कोई भी इन नकारात्मक चरणों को सही दृष्टिकोण से संबोधित करके उपाय कर सकता है, हालांकि यह सब समय और ऊर्जा का निरंतर उपयोग शामिल है।

कदम

विधि 1
बुरे मूड से छुटकारा

स्टेप 1 से बाहर निकलना छवि शीर्षक
1
अपने मानसिक दृष्टिकोण को पहचानना सीखें यह मूड का मूलभूत हिस्सा है - इसका मतलब है कि आप हमेशा बाहरी परिस्थितियों को बदल नहीं सकते हैं, लेकिन आप जिस तरीके से व्याख्या करते हैं उसे बदल सकते हैं। आपको अपने वर्तमान मन की मन की पहचान करके शुरू करना होगा।
  • उदाहरण के लिए, शायद आपने नौकरी की साक्षात्कार का समर्थन किया है जो सफल नहीं था आप समझ सकते हैं कि आप उदासी या क्रोध जैसी भावनाओं से भरे हुए हैं, आप कैसे महसूस करते हैं
  • छवि से बाहर निकलना चरण 2
    2
    निर्धारित करें कि मन की किस फ्रेम आपकी सहायता कर सकती है अपने मनोदशा की पहचान करने के बाद, इस बारे में सोचें कि आप इसे कैसे सुधार सकते हैं अपने निर्णय को आसान बनाने के लिए, समझने की कोशिश करें कि भावनात्मक स्थिति आपको जो स्थिति का अनुभव कर रही है, उसके लिए अपने आप को लंगराने के बजाय आगे बढ़ने में आपकी सहायता करेगी।
  • उदाहरण के लिए, अगर एक नौकरी के साक्षात्कार के रूप में आशा व्यक्त की जाना नहीं था, तो आप को समझाने आपको लगता है कि अगली बार बेहतर होगा अपनी गलतियों का फायदा उठाते हुए प्रतिक्रिया करने के लिए लगता है कि हो सकता है।
  • यद्यपि आप किसी भी समय अपने मूड को नहीं बदल सकते हैं, यह निर्णय लेना कि किसी स्थिति से निपटने का सर्वोत्तम तरीका आपको सही दिशा में धक्का दे सकता है।
  • छवि शीर्षक से बाहर निकलना चरण 3
    3
    सकारात्मक पक्ष को देखो जब आप एक बुरे मूड में हैं, तो शायद आपको ठीक से जो सही नहीं है उससे निपटना होगा। हालांकि, स्थिति के सकारात्मक पक्ष को देखने में सक्षम होने से आपके मनोदशा के स्वर को प्रभावित करता है।
  • इस चरण के लिए अपने जीवन है जिसके लिए आप आभारी या उन जिसके लिए आप हो सकता है, यहां तक ​​कि एक स्थिति है कि आप इष्टतम नहीं है में हैं के पहलुओं पर विचार करने के लिए पर्याप्त है। उदाहरण के लिए, यदि आपकी नौकरी का साक्षात्कार संतोषजनक नहीं था, तो कम से कम आप आवश्यकताओं और आवश्यकताओं को पूरा कर सकते हैं जो कुछ नौकरी की स्थिति के लिए आवश्यक हैं।
  • स्टेप 4 से बाहर निकलना छवि शीर्षक
    4
    प्रोत्साहन के एक भाषण दें असल में आपको अपने आप को दोहराना होगा कि आप बेहतर कर सकते हैं और आप सफल होंगे। यह आपके मित्र की तरह है, आपको एक उत्साहजनक भाषण देता है - लेकिन इस मामले में आप इसे स्वयं करते हैं
  • उदाहरण के लिए, नौकरी के साक्षात्कार के मामले में, आप कह सकते हैं: "आशा है कि यह ठीक नहीं हुआ, लेकिन अगली बार यह बेहतर होगा। इसके अलावा, कम से कम आप पूरी तरह विफल नहीं हुए हैं आप समय पर पहुंचे और आप पेशेवर रूप से कपड़े पहने हुए थे आप भविष्य के लक्ष्यों के प्रश्न पर भी महान हो गए! "
  • स्टेप 5 से बाहर निकलना छवि शीर्षक
    5
    सूर्य के प्रकाश में निकल जाओ यह एक प्राकृतिक तरीके से आपके मूड की स्वर को सुधार सकता है, खासकर समय बीतने के साथ। यदि आप एक अंधेरे वातावरण में काम करते हैं या पूरे दिन घर पर रहते हैं, तो बाहर कुछ समय बिताने की कोशिश करें
  • यदि आप बाहर निकल नहीं सकते हैं, तो प्राकृतिक प्रकाश में जाने के लिए खिड़कियां खोलें। यदि आप किसी ऐसे क्षेत्र में रहते हैं जहां सर्दियों के महीनों में थोड़ी धूप होती है, तो आपको एक दीपक मिल सकता है जो आपको सूरज की रोशनी के समान लाभ दे सकता है।
  • छवि से बाहर निकलना चरण 6
    6
    सैर के लिए जाओ शारीरिक गतिविधि एक प्राकृतिक तरीके से मूड को सुधारती है जब आप व्यायाम करते हैं, तो आपका शरीर एंडोर्फिन को रक्तप्रवाह में रिलीज करता है
  • यहां तक ​​कि अगर आपके पास हर दिन एक घंटे का प्रशिक्षण खर्च करने का समय नहीं है, यहां तक ​​कि अपने दैनिक दिनचर्या में व्यायाम भी आपकी मदद कर सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप कर सकते हैं, लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों का उपयोग करें, या जब आप सुपरमार्केट पार्क में जाते हैं तो कार थोड़ा आगे बढ़ती है
  • छवि शीर्षक से बाहर निकलना चरण 7
    7
    अन्य लोगों के साथ समय व्यतीत करें बाहर जाकर आप जिन लोगों की पसंद कर रहे हैं, उनमें शामिल होने से आपके मनोदशा में सुधार हो सकता है यदि आपके पास बहुत से दोस्त नहीं हैं, तो ऐसे किसी सहयोग से जुड़ने का प्रयास करें, जो आपको उस गतिविधि को बढ़ावा देता है जो आप के बारे में भावुक है।
  • सामाजिक नेटवर्क के माध्यम से लोगों को जानने का प्रयास करें, जिन्हें आप वास्तविक जीवन में बाद में मिल सकते हैं। आप अपने घर के पास बार में कराओके जैसे सार्वजनिक स्थानों में आयोजित शाम के अवसर पर नए दोस्तों से मिल सकते हैं।
  • स्टेप 8 से बाहर निकलना छवि शीर्षक
    8
    अधिक उत्तेजक वातावरण खोजें। यदि आप अकेले घर में बैठकर बैठते हैं, तो शायद यह समय बाहर निकल जाए पार्क में जाओ, बार में कॉफी की खुशी का आनंद उठाएं, लाइब्रेरी या बुकस्टोर में रुको। एक जगह चुनें जिससे आप बेहतर महसूस कर सकते हैं और अपने मूड की आवाज बढ़ाने के लिए एक या दो घंटे खर्च कर सकते हैं।
  • स्टेप 9 के बाहर निकलें छवि शीर्षक
    9
    हंसमुख संगीत सुनें वह व्यक्ति चुनें जो हमेशा आप को ऊर्जा पहुंचाता है इसे प्लेलिस्ट में रखें और इसे अपने कमरे में या पूरे घर में बाउंस करें संगीत को सुनने के लिए समय व्यतीत करना जो आपको खुश करता है वह आपको खुश कर सकता है
  • यदि आप यह तय नहीं कर सकते कि कौन से संगीत सुनना है, तो कई निशुल्क संगीत साइटें उपयोगकर्ताओं द्वारा निश्चित मूड के लिए बनाई गई प्लेलिस्ट हैं। उदाहरण के लिए, आपको एक ऐसी सूची मिल सकती है जो आपको ऊर्जा प्रदान करती है और आपको अधिक उत्साही बनाती है
  • स्टेप 10 से बाहर निकलना छवि शीर्षक
    10
    क्या आप सबसे अधिक आकर्षित करता है की तलाश में जाओ जब आप एक बुरे मूड में हैं, तो उस चीज़ में शामिल होने की कोशिश करें जो आप के बारे में भावुक हो। अपनी कल्पना और आपके हित को उत्तेजित करने वाला कुछ नया सीखना आपको अपने मूड को सुधारने में सहायता कर सकता है।
  • स्थानीय पुस्तकालय नए विचारों का पता लगाने के लिए सर्वश्रेष्ठ स्थानों में से एक हैं उन पुस्तकों की तलाश में जाएं, जो उन विषयों से निपटते हैं जो आप के बारे में भावुक हैं।
  • विधि 2
    एक दोपहर के संक्षिप्त पतन पर काबू पाएं

    स्टेप 11 से बाहर निकलना छवि शीर्षक
    1
    अपना लंच ब्रेक न दें स्वाभाविक रूप से, भोजन आपको दोपहर के दौरान अपने आप का समर्थन करने में मदद करेगा। हालांकि, एकाग्रता को दोबारा बनाने के लिए काम से डिस्कनेक्ट करना भी महत्वपूर्ण है, जिससे दोपहर घंटे तेजी से प्रवाह बढ़ सकता है।
  • स्टेप 12 के बाहर निकलें छवि शीर्षक
    2
    अपने आप को नाश्ते के साथ व्यवहार करें एक स्नैक आपको दोपहर का सामना करने के लिए ऊर्जा शुल्क दे सकता है कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट से भरा नाश्ता चुनने की कोशिश करें, जैसे कि ऑलेग्रेइन उत्पादों या फलों प्रोटीन इसके अतिरिक्त भी आपकी ऊर्जा को पुनर्प्राप्त करने में आपकी मदद कर सकता है।
  • उदाहरण के लिए, आप सब्जियों के साथ पूरे अनाज पटाखे को जोड़ सकते हैं, या कुछ मूंगफली के मक्खन के साथ एक सेब को चबाने कर सकते हैं।
  • छवि से बाहर निकलना चरण 13
    3
    शर्करा से बचें कार्बोनेटेड पेय और फलों के रस जैसे खाद्य पदार्थों में निहित साधारण शर्करा ऊर्जा प्रदान करते हैं। हालांकि, इससे पहले लंबे समय तक आप और भी अधिक थक ritroveresti, क्योंकि साधारण शर्करा रक्त शर्करा बढ़ा अचानक अग्न्याशय, जो रक्त में ग्लूकोज की अत्यधिक एकाग्रता से निपटने के लिए इंसुलिन की काफी मात्रा में उत्पादन करने के लिए मजबूर किया जाता है थका। इसलिए वे आपके शरीर को ऊर्जा की जरूरत नहीं देते हैं।
  • स्टेप 14 के बाहर निकलना छवि शीर्षक
    4
    एक झपकी लेने की कोशिश करो उदाहरण के लिए, यदि आप अपने आप को एक लंबे समय तक लंच ब्रेक देने के लिए, लाभ यह गाड़ी से जाने के लिए और एक mezz`oretta- के लिए अपनी आँखें बंद ताकि आप दोपहर के बाकी के दौरान कम थकान महसूस करेंगे करने के लिए ले लो। यहां तक ​​कि 5-मिनट की झपकी, आपके वर्कस्टेशन से आगे बढ़ने से, आपकी मदद कर सकता है, अगर आप इसे चिकना कर सकते हैं।
  • स्टेप 15 के बाहर निकलना छवि शीर्षक
    5



    कॉफी करो कैफीन लेने का सबसे अच्छा समय सिर्फ एक झपकी लेने से पहले है। इसकी चोटी तक पहुंचने में लगभग 30 मिनट लगते हैं, इसलिए जैसे ही आप जागते हैं, आप इसका प्रभाव महसूस करेंगे। यहां तक ​​कि अगर आपके पास एक झपकी के लिए समय नहीं है, तो कॉफी आपको दोपहर का सामना करने के लिए ऊर्जा का एक फट दे सकती है।
  • स्टेप 16 से बाहर निकलना छवि शीर्षक
    6
    सुनिश्चित करें कि आप हाइड्रेटेड हैं जब आप निर्जलित होते हैं, तो आपका पूरा जीव प्रभावित होता है सुनिश्चित करें कि आप पूरे दिन पर्याप्त तरल पदार्थ प्राप्त करते हैं, अक्सर पानी की एक बोतल रखने के लिए अक्सर चूसने के लिए
  • स्टेप 17 में आउट हो जाओ
    7
    शारीरिक गतिविधि का अभ्यास करें यद्यपि व्यायाम करने के लिए समर्पित एक घंटे का ब्रेक लेना हमेशा संभव नहीं होता है, फिर भी थोड़ा सा आंदोलन आपकी ऊर्जा की वसूली में योगदान दे सकता है। कार्यालय के चारों ओर घूमने का प्रयास करें या एक मिनट के लिए सीढ़ियों तक चलना यदि आप अपने आप को खुली हवा में चलना दे सकते हैं, तो इससे भी बेहतर होता है, क्योंकि सूर्य के प्रकाश से आपको सजगता में तेजी लाने में मदद मिलती है और आपको मानसिक रूप से अधिक सुस्पष्ट बनाता है।
  • विधि 3
    क्रिएटिव ब्लॉक पर काबू पाएं

    स्टेप 18 के बाहर निकलना छवि शीर्षक
    1
    सुबह अपनी रचनात्मकता के प्रवाह का प्रवाह चलो। अपने प्रोजेक्ट या अपने विचार पर काम करने का प्रयास करें जैसे ही आप जागते हैं अक्सर, जब अपने चेतन मन अभी भी सो रहा है, तो आप उन आप सपने में अनुभव करने के लिए इसी तरह की मानसिक अनुमानों है: यह आप अपनी रचनात्मकता प्रवाह जाने के लिए कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से बाहर निकलना चरण 1 9
    2
    परियोजना के दूसरे भाग के लिए समर्पित जब आप किसी प्रोजेक्ट पर फंस जाते हैं, तो आप अक्सर एक विशिष्ट बिंदु में फंस जाते हैं। शायद आप समय-समय पर शुरुआत या किसी अन्य विशेष रूप से मुश्किल भाग को छोड़ सकते हैं यदि आप थोड़ी देर के लिए एक ही समस्या के खिलाफ अपने सिर को मार रहे हैं, तो दूसरे बिंदु पर ध्यान केंद्रित करें इस तरीके से आपके पास उस समस्या के समाधान का पता लगाने का अवसर होगा जो समस्याएं पैदा करता है।
  • स्टेम्प 20 से बाहर निकलना छवि शीर्षक
    3
    अपने दिमाग को समस्या का समाधान करने के लिए कुछ समय दें। कभी-कभी, जब आप घंटों के लिए एक ही समस्या से परेशान हो रहे हैं, तो समय निकालने का समय है यदि आप थोड़ी देर के लिए कुछ और कर सकते हैं, तो अपने मस्तिष्क को ऊर्जा के फैलाने के बिना, इस मुद्दे से अधिक प्रभावी ढंग से निपटने का मौका दें।
  • अपने ब्रेक के दौरान शारीरिक गतिविधि करने की कोशिश करें आंदोलन आपके शरीर को मदद करता है और अपने मस्तिष्क को व्यस्त रखता है, बिना भार के, यह समस्या को संसाधित करने की इजाजत देता है, भले ही पर्दे के पीछे हो।
  • स्टेप 21 से बाहर निकलना छवि शीर्षक
    4
    सोचें कि आप क्या ले सकते हैं जब आप बनाने का प्रयास करते हैं, तो आप घर पर अकेला रह सकते हैं। आपको उन चीजों के साथ खुद को रिचार्ज करना चाहिए जो आपको साज़िश या आप को रुचि रखते हैं जब आप अपनी परियोजना से समय बिताना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप क्या देख रहे हैं।
  • स्टेप 22 के बाहर निकलना छवि शीर्षक
    5
    एक रचनात्मक व्यायाम का उपयोग करें फ्री-लेखन या फ्री-ड्राइंग आपको रचनात्मक ब्लॉक से उबरने में सहायता कर सकते हैं: आपको केवल एक शीट प्राप्त करने और दिमाग में आने वाली कोई भी चीज लिखनी शुरू करने की ज़रूरत है (मुफ़्त चित्रण के लिए स्क्रिबल शुरू होता है) यद्यपि ये तकनीक लेखकों और कलाकारों के लिए सबसे अच्छा काम करती हैं, वे सभी क्षेत्रों के अनुकूल हैं, जिसका अर्थ है कि कोई भी उन्हें अपने रचनात्मक प्रवाह प्रवाह को बताने के लिए अपन कर सकता है।
  • अपनी रचनात्मकता को पुनः आरंभ करने के लिए एक प्रणाली है कि किसी अन्य प्रकार की रचनात्मक गतिविधि पर अपना हाथ आज़माएं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक लेखक हैं, तो आप अपने कलात्मक शिरा को मुक्त करने के लिए पेंटिंग के लिए खुद को समर्पित कर सकते हैं।
  • छवि स्टेप 23 से बाहर निकलना छवि शीर्षक
    6
    आगे बढ़ो अगर आप इसे छोड़ देते हैं तो आप एक परियोजना को पूरा नहीं कर सकते कभी-कभी प्रतिरक्षा प्रतिभा से ज़्यादा ज़रूरी ज़िम्मेदारी है: जब तक आप अपने लक्ष्य तक नहीं पहुंच जाते तब तक काम करते रहें।
  • स्टेप 24 के बाहर निकलना छवि शीर्षक
    7
    जोर से बोलो कभी-कभी समस्या को गहरा करना, यहां तक ​​कि खुद से बात करने से, आप अपने रचनात्मक ब्लॉक को दूर करने में सहायता कर सकते हैं अगर आपको लगता है कि यह उपयुक्त है, तो आप जो भी कहते हैं, वह भी रिकॉर्ड कर सकते हैं, ताकि अगले चरण के लिए आपके पास नोट हो।
  • विधि 4
    अपने जीवन को बढ़ावा दें

    स्टेप 25 से बाहर निकलना छवि शीर्षक
    1
    लक्ष्य निर्धारित करें जब आप अपने आप को एक गतिरोध में मिलते हैं, तो समय आ गया है कि आप खुद से पूछें खुद को अपने जीवन में लाने के लिए अपने विचारों को लिखने और लिखने का समय दें। शायद आप अपनी नौकरी या अपने स्वास्थ्य से असंतुष्ट हैं एक बार जब आप अपने गंतव्य की पहचान कर लेते हैं, तो आपको इसे प्राप्त करने के लिए लक्ष्य निर्धारित करना होगा।
  • स्टेप 26 से बाहर निकलना छवि शीर्षक
    2
    कंक्रीट और अत्यधिक परिभाषित उद्देश्यों की स्थापना काम के लक्ष्यों के बारे में आपको उन्हें नियमित रूप से पहुंचने में सक्षम होना चाहिए। इसका अर्थ है कि उन्हें वसूली योग्य होना चाहिए और मध्यवर्ती चरणों में विभाजित किया जाना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने पेशेवर जीवन को बदलना चाहते हैं, तो बस यह मत कहो: "मुझे एक नई नौकरी चाहिए"। इसके बजाय, आप अपनी परियोजना को छोटे मापने योग्य चरणों में विभाजित करते हैं, जैसे: "इस हफ्ते, हर शाम, मैं अपने समय के तीस मिनट बिताने के लिए वेब पर एक नई नौकरी की तलाश करूँगा"।
  • उदाहरण के लिए, समय सीमा निर्धारित करने के लिए मत भूलना "अगले महीने के अंत तक मेरी एक नई नौकरी होगी", अन्यथा लक्ष्य बहुत अस्पष्ट होगा। हालांकि, यथार्थवादी होना: आप अपने अस्तित्व को पूरी तरह से एक दिन से अगले दिन तक बाधित नहीं कर सकते।
  • स्टेप 27 के बाहर निकलें छवि का शीर्षक
    3
    अपनी जीवन शैली बदलें आपके जीवन के शेष को बदलने के बिना कुछ लक्ष्यों को हासिल नहीं किया जा सकता है आपको जरूरी नहीं कि कट्टरपंथी परिवर्तन करना पड़ता है, लेकिन यदि, उदाहरण के लिए, आपका लक्ष्य एक और नौकरी खोजना है, तो आपको कुछ शोध करने के लिए समय निकालने की आवश्यकता है यदि आपके पास शाम में समय नहीं है, तो सुबह में 20 मिनट का समय निकालना, हर किसी के सामने जागना
  • स्टेप 28 से बाहर निकलना छवि शीर्षक
    4
    अपने समय सीमा का सम्मान करने का प्रयास करें अब आपको अपने लक्ष्यों को हासिल करने के लिए प्रयास करना शुरू करना है। हर दिन प्रगति के लिए समय ले लो। साथ ही, अपने आप को इनाम देने की कोशिश करें जब आप अपने द्वारा निर्धारित कार्य को पूरा करते हैं आप सिनेमा में जा सकते हैं यदि आप सप्ताह भर शुरू कर सकते हैं।
  • स्टेप 29 से बाहर निकलना छवि शीर्षक
    5
    बाहर जाओ और अन्य लोगों से मिलें पारस्परिक संबंध आपको नए विचारों और संभावनाओं का पता लगाने में सहायता करते हैं। साथ ही संपर्कों का एक नेटवर्क भी उपयोगी होता है जब आप नौकरियों को बदलना चाहते हैं या एक नई परियोजना शुरू करना चाहते हैं, क्योंकि इससे आपको अन्य संसाधनों की अनुमति मिलती है जिन पर आप भरोसा कर सकते हैं। इसके अलावा, अन्य लोगों की मदद से आप नए हितों का पता लगा सकते हैं, उनके जीवन से प्रेरणा ले सकते हैं।
  • उन लोगों से मिलने का प्रयास करें जो पहले से आपके संपर्कों में कॉफी या एक एपीरिटिफ़ के बहाने हैं। हालांकि, अन्य लोगों को जानना भी प्रयास करें: उदाहरण के लिए, विश्वविद्यालय या आपकी कंपनी द्वारा आयोजित पाठ्यक्रम के लिए साइन अप करें वैकल्पिक रूप से, सामाजिक नेटवर्क पर प्रकाशित ईवेंट और बैठकों के बारे में अपने आप को सूचित करने का प्रयास करें।
  • चेतावनी

    • कभी-कभी नकारात्मक चरण क्षणिक नहीं होता है यदि आप लंबे समय से महसूस कर रहे हैं, तो संभवतः मदद के लिए अपने चिकित्सक से पूछने का समय हो सकता है, क्योंकि आपको अवसाद से पीड़ित हो सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com