कोपेनहेगन आहार का उपयोग कैसे करें

कोपेनहेगन आहार, जिसे डेनिश या 13-दिवसीय भोजन के रूप में भी जाना जाता है, एक अल्पकालिक भोजन कार्यक्रम है, जिसका मुख्य लक्षण संकीर्णता और कठोरता है उनके समर्थकों का कहना है कि वह सिर्फ 13 दिनों में 6 से 10 पाउंड खो सकते हैं। इतने कम समय में बहुत अधिक वजन घटाना स्वस्थ नहीं है - इसके अलावा, यह लंबे समय तक हासिल किए गए परिणामों को बनाए रखने में लगभग असंभव है। इस आहार के बाद अधिकांश किलो खो चुके हैं जो तरल पदार्थ के नुकसान से निकल जाते हैं, वसा नहीं। निर्धारित भोजन आपको कोलेस्ट्रॉल और प्रोटीन से भरपूर मात्रा में भोजन करने के लिए मजबूर करते हैं, जो आपके स्वास्थ्य के लिए संभवतः हानिकारक है। चयापचय की वजह से इस तरह का झटका आ गया है कि दो साल बीत जाने से पहले इस आहार को कभी दोहराया जाना चाहिए। कुछ दावों के बावजूद यह डिजाइन किया गया था "रॉयल डेनिश अस्पताल" (यह भी परिभाषित के रूप में "रॉयल डेनिश अस्पताल आहार"), सच में इसका इस चिकित्सा संस्थान के साथ कोई संबंध नहीं है। अगर आप स्वस्थ तरीके से अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो समय के साथ परिणाम हासिल कर लें, संतुलित आहार का पालन करें और नियमित रूप से व्यायाम करें। याद रखें कि किसी भी कट्टरपंथी आहार पर जाने से पहले, एक डॉक्टर की सलाह लेने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है

कदम

भाग 1
पहला आहार सप्ताह का पालन करें

कोपेनहेगन डायट चरण 1 का उपयोग करें
1
दो लीटर पानी एक दिन पीना। कोपेनहेगन आहार चयापचय को काफी सदमे में डालता है, इसलिए इसे ठीक करने के लिए निर्णय लेने से पहले सावधानीपूर्वक सोचना अच्छा है, आपकी स्वास्थ्य स्थितियों के विस्तार का मूल्यांकन करें। यदि आप सुनिश्चित हैं कि आप इसे पूरा करना चाहते हैं, तो आपको अपने शरीर को सही मात्रा में पानी की गारंटी चाहिए। यह पूरी तरह से आहार की पूरी अवधि के दौरान एक दिन में दो लीटर पानी पीने की सिफारिश की जाती है।
  • कोपेनहेगन डायट चरण 2 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    आहार के पहले दो दिनों के लिए निर्देशों का पालन करें। यदि आप इस आहार के साथ प्रयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो इसका अत्यंत कठोर तरीके से सम्मान करना बेहद जरूरी है। ली गई कैलोरी की संख्या में कमी को बहुत ही चिन्हित किया जाएगा, ताकि आप कमजोर और थके हुए महसूस कर सकें। पहले दिन, नाश्ते के समय, आप कुछ भी नहीं पी सकते हैं, लेकिन चीनी के एक चम्मच के साथ एक मीठा कॉफी। दोपहर के भोजन के लिए आपको उबले हुए पालक के 400 ग्राम और एक टमाटर के साथ दो उबले अंडे खाने होंगे। रात के खाने के लिए आपको 200 ग्राम बीफ़ के साथ 150 ग्राम लेटेस के साथ नींबू का रस और जैतून का तेल की बूंद के साथ सबसे ऊपर खाना पड़ेगा।
  • इसके अलावा, आहार के दूसरे दिन आपको एक छोटा सा नाश्ता भी करना होगा, पहले एक दिन की तरह, चीनी के एक चम्मच से मीठा कॉफी का एक कप पीने से।
  • दोपहर के भोजन के लिए, भोजन के लिए हेम के 250 ग्राम और कम वसा वाले दही खाने की आवश्यकता होती है।
  • रात का खाना पिछले दिन के समान है: 200 ग्राम बीफ़ और 150 ग्राम सलाद के बने साइड डिश। इसके अलावा इस मामले में आप नींबू के रस के साथ सलाद और जैतून के तेल की बूंदा बांदी के मौसम में मौसम कर सकते हैं।
  • यदि कैलोरी में अचानक गिरावट के कारण आपको बेहद थका हुआ महसूस होता है, ध्यान से विचार करें कि आहार को जारी रखने या रोकना है या नहीं।
  • कोपेनहेगन आहार चरण 3 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    आहार के तीसरे और चौथे दिन लें यहां तक ​​कि तीसरे दिन के दौरान आपको बहुत कम कैलोरी का उपभोग करने के लिए मजबूर किया जाएगा। आप नाश्ते के लिए टोस्ट का एक टुकड़ा जोड़ सकते हैं, दोपहर के भोजन के लिए आपको पिछले दिनों की एक ही सामग्री को जोड़ना होगा, दो कड़ी उबले हुए अंडे, 100 ग्राम कम वसा वाले हैम और 150 ग्राम लेटिष खाने होंगे। डिनर निर्देशों से संकेत मिलता है कि आपको केवल एक टमाटर, उबले हुए अजवाइन और फलों का एक टुकड़ा खाने की आवश्यकता होगी, उदाहरण के लिए सेब, नारंगी और नाशपाती के बीच चयन करना।
  • इसके अलावा चौथे दिन आपको पहले दिन के एक ही छोटे से नाश्ता करने के लिए, चीनी के एक चम्मच और टोस्टेड रोटी का एक टुकड़ा के साथ मीठा कॉफी से बना होना चाहिए।
  • दोपहर के भोजन के लिए आपको केवल कम वसा वाला दही खाना ही पड़ेगा, इसमें 200 मिलीलीटर संतरे का रस होगा।
  • रात के खाने के समय में आप टेबल पर एक गाजर और 100 ग्राम दूध के आटे के साथ उबला हुआ अंडे ला सकते हैं।
  • कोपेनहेगन डायट चरण 4 का प्रयोग करें शीर्षक वाली छवि
    4
    पांचवें और छठे दिन को संबोधित करते हुए आहार जारी रखें पांचवें दिन एक ही नाश्ते के साथ शुरू होता है: चीनी के चम्मच के साथ एक मीठा कॉफी और टोस्टेड रोटी का टुकड़ा। यह दिन उबला हुआ मछली के दोपहर के भोजन के साथ जारी रहेगा, उदाहरण के लिए सैल्मन, 150-200 ग्राम से ज्यादा नहीं। पांचवें दिन पर रात के खाने के दौरान आपको 250 ग्राम बीफ़ को एक अजवाइन साइड के साथ खाना पड़ेगा।
  • छठे दिन आप को उसी दिन नाश्ता का सम्मान करना होगा।
  • दोपहर के भोजन के लिए आपको दो उबले हुए अंडे और गाजर खाने होंगे।
  • छठे दिन के रात्रिभोज यह प्रदान करता है कि आपको 300 ग्राम उबला हुआ चिकन स्तन (बिना त्वचा के) के साथ 150 ग्राम सलाद के साथ ले जाना चाहिए।
  • भाग 2
    दूसरा आहार सप्ताह का पालन करें

    कोपेनहेगन डायट चरण 5 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    सातवीं और आठवें दिन के लिए निर्देशों का विस्तार करते हुए, उसी कठोरता के साथ जारी रखें। आप एक सप्ताह के लिए कोपेनहेगन आहार का पालन कर रहे हैं, सबसे अधिक संभावना काफी थका हुआ और भूख लगी हुई है सातवें दिन आपको नाश्ते को छोड़ने के लिए लगाए जाने से शुरू होता है, आप बिना चीनी के एक कप चाय पीने की इजाजत देते हैं। चीजें भी बदतर हो जाएंगी क्योंकि आप दोपहर के भोजन को छोड़ने के लिए मजबूर हो जाएंगे, केवल एक चीज जो आप कर सकते हैं वह पानी है, हमेशा की तरह बड़ी मात्रा में। रात के खाने के लिए आप आखिर में कुछ निगलना कर सकते हैं, लेकिन 200 ग्राम भेड़ और एक सेब तक नहीं।
    • आठवें दिन थोड़ा कम कठोर हो जाएगा, लेकिन यहां तक ​​कि इस मामले में भी नाश्ते में बहुत कम रहना होगा: चीनी के एक चम्मच के साथ एक कप कॉफी - आज टोस्ट की अनुमति नहीं है
    • आठवें दिन के दोपहर के भोजन के लिए निर्देश आहार के पहले दिन के समान हैं: उबले हुए पालक और 400 ग्राम टमाटर के साथ दो उबला हुआ अंडे।
    • रात के खाने के लिए आपको 150 ग्राम सलाद के साथ मेज पर 200 ग्राम लाने होंगे। आप इसे नीबू का रस और जैतून का तेल की एक बूंद के साथ मसालेदार सलाद स्वाद कर सकते हैं।
  • कोपेनहेगन डायट चरण 6 का प्रयोग करें शीर्षक वाली छवि
    2
    नौवें और दसवें दिन आगे बढ़ें। नौवें दिन आपको नाश्ते को फिर से छोड़ने की आवश्यकता के आधार पर शुरू होता है, आप चीनी के एक चम्मच के साथ एक कप कॉफी ही पी सकते हैं। दोपहर के भोजन के समय में आपको 250 ग्राम कम वसा वाला हेम खाने की अनुमति दी जाती है, जो सफेद दही के बगल में पेश किया जाता है। रात के खाने के लिए आपको एक ही अवयव से पहले ही दिन रहना होगा, लेकिन खुराक में थोड़ा बढ़ो: 250 ग्राम बीट के साथ 150 ग्राम सलाद के साथ।
  • दसवें दिन आप टोस्ट के टुकड़े के साथ सुबह की कॉफी के साथ वापस आ सकते हैं। छठे दिन के बाद से पहली बार, आपको नाश्ते के लिए एक ठोस घटक दिया जाएगा।
  • दोपहर के भोजन में दो कड़ी उबले अंडे, 100 ग्राम हैम और लेटिष के एक साइड डिश शामिल होना चाहिए।
  • रात के खाने के निर्देश तीसरे दिन के समान हैं: टमाटर, उबले हुए अजवाइन और फल का एक हिस्सा
  • कोपेनहेगन डायट चरण 7 का प्रयोग करें शीर्षक वाली छवि



    3
    दसवीं और बारहवें दिन का सामना करना पड़ता है। एक शक के बिना आपको इस सख्त और कठोर आहार पर एक तनाव महसूस होगा, लेकिन अंत में आप फिनिश लाइन की झलक दिखाना शुरू कर देंगे। ग्यारहवें दिन कॉफी के सामान्य नाश्ता, चीनी का एक चम्मच और टोस्ट का एक टुकड़ा के साथ शुरू होता है। दोपहर के भोजन के लिए आपको केवल एक सफेद दही खाना ही पड़ेगा, 200 मिलीलीटर के संतरे का रस के साथ। ग्यारहवें दिन के निर्देश चौथे के उन लोगों को ठीक से दोहराते हैं, इसलिए रात के खाने के लिए आपको मेज पर एक उबले हुए अंडा, एक गाजर और 200 ग्राम दूध के गुच्छे लाने होंगे।
  • बारहवें दिन आपको नाश्ते के लिए एक गाजर खाने से दिन शुरू करना होगा, दोपहर के भोजन के लिए 200 ग्राम उबले हुए मछली के बाद। यदि आप चाहें, तो आप नींबू का रस और थोड़ा मक्खन के साथ मछली का स्वाद ले सकते हैं।
  • रात के खाने के समय में आपको 250 ग्राम बीफ़ खाने के साथ एक साइड डिश के रूप में अजवाइन के साथ खाना होगा।
  • कोपेनहेगन डायट चरण 8 का उपयोग करें
    4
    तेरहवें दिन अपने आहार को पूरा करें यहां तक ​​कि आखिरी दिन सामान्य परिचित नाश्ते के साथ शुरू होता है: कॉफी का एक कप, टोस्टेड रोटी के टुकड़े के साथ। दोपहर के भोजन के लिए आपको गाजर के साथ दो उबले अंडे खाएंगे। आहार के तेरहवें और अंतिम दिन के लिए निर्देश आवश्यक हैं कि आप अपने रात्रिभोज को पूरी तरह से छोड़ दें।
  • भाग 3
    आहार के दौरान स्वास्थ्य में रखें

    कोपेनहेगन आहार चरण 9 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    आहार के दौरान अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें कोपेनहेगन आहार में आपको कैलोरी और पोषक तत्वों की मात्रा को काफी कम करने की आवश्यकता होती है, जिससे आपको कई बार भोजन छोड़ना पड़ता है, जो आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक हो सकता है। यदि आप इस आहार योजना का पालन करने का निर्णय लेते हैं, तो शरीर द्वारा ध्यान से संचरित संकेतों की निगरानी करना महत्वपूर्ण है।
    • यदि आप ध्यान देते हैं कि आप लगातार नींद ले रहे हैं या लगातार चक्कर आ रहे हैं, तो भविष्य में एक अधिक संतुलित दृष्टिकोण का चयन करने पर अपना आहार रोकना पर विचार करें।
    • चूंकि कोई डॉक्टर इस तरह के एक कठोर और अपर्याप्त आहार के बाद सिफारिश करेगा, इसलिए प्रदान की गई चिकित्सा सलाह लगभग गैर-मौजूद है।
  • कोपेनहेगन आहार चरण 10 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    व्यायाम करने के बारे में बहुत सतर्क रहें इस आहार की कठोरता का तात्पर्य है कि, सबसे अधिक संभावना है, आपको ऊर्जा या उत्साह नहीं होना चाहिए, जो कि मध्यम तीव्रता पर भी थोड़ा सा व्यायाम करने के लिए आवश्यक है। यद्यपि आप सक्रिय रखने की कोशिश करना महत्वपूर्ण है, लेकिन दो सप्ताह के आहार के दौरान किसी भी तरह का प्रयास करने से बचने के लिए अच्छा है। बस कुछ हल्के शारीरिक गतिविधि करते हैं, जैसे धीमी गति से चलना
  • तथ्य यह है कि, सभी संभावनाओं में, आप आहार के दौरान अपने चरम चरित्र को प्रकाश में नहीं डालेंगे, साथ ही इसकी प्रकृति केवल अल्पावधि में ही करेंगे।
  • एक आहार के बाद जो आपको शारीरिक गतिविधि करने के लिए प्रेरित करता है, आपको दुबला मांसपेशियों के स्वास्थ्य के साथ समझौता किए बिना वसा जलाने में मदद मिलेगी।
  • कोपेनहेगन आहार चरण 11 का प्रयोग करें
    3
    समझें कि यह एक दीर्घकालिक समाधान नहीं है। इस आहार की प्रकृति को निर्धारित करता है कि खोए हुए किलो के अधिकांश तरल पदार्थ से बने होते हैं, वसा नहीं - फलस्वरूप उन्हें जल्दी से ठीक करने के लिए लगभग अपरिहार्य हो जाएगा सच यह है कि, संतुलन पर, यह एक बहुत निराशाजनक अनुभव होगा, जो कोपेनहेगन की तरह इस तरह के एक सख्त आहार के परिणाम की अविश्वसनीयता पर प्रकाश डाला गया है।
  • यह स्वीकार करते हुए कि यह एक अल्पकालिक उपाय है, जिससे आप उन बदलावों को समझ सकेंगे जिनसे शरीर को नियंत्रित किया जाएगा।
  • आप नए स्वस्थ जीवन शैली को शुरू करने के लिए आहार का उपयोग कर सकते हैं
  • आहार अवधि के दौरान विकसित आत्म-नियंत्रण और अनुशासन आपको एक स्वस्थ जीवन शैली का पालन करने की कोशिश करने में लगातार मदद कर सकती है।
  • कोपेनहेगन डायट चरण 12 का प्रयोग करें
    4
    सही लक्ष्य निर्धारित करें कोपेनहेगन आहार गलत जीवन शैली को सुधारना संभव नहीं है, न ही स्वस्थ एक शुरू करने के लिए तेरह दिनों के दौरान जिसमें आप आहार कार्यक्रम का पालन करेंगे, आप जल्दी से अपना वजन कम कर सकते हैं, लेकिन कल्याण और स्वास्थ्य के संदर्भ में किसी भी सकारात्मक दीर्घकालिक लक्ष्य को प्राप्त किए बिना। केवल खोए हुए किलो पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश न करें, इसके बदले में स्थायी लाभों के कारण आगे बढ़ने वाले बदलावों के लिए लक्ष्य रखें। कोपेनहेगन आहार को विशेष रूप से बहुत लंबे रास्ते पर एक कदम के रूप में माना जाना चाहिए।
  • इस आहार के बाद ही शुरूआत होनी चाहिए, लंबी अवधि के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रतिबद्धता की लंबी अवधि के बाद होना चाहिए।
  • अपने लक्ष्य निर्धारित करने में विशिष्ट और यथार्थवादी रहें आपको हमेशा अपनी प्रगति को मापने में सक्षम होना चाहिए। स्पष्ट लक्ष्यों की मात्रा को असंभव से बचें, उन तक पहुंचने में सक्षम नहीं होने के तथ्य केवल उन्हीं को प्रेरित करेंगे, जिससे आप को रोकने की कोशिश करनी होगी।
  • टिप्स

    • अपने आप को व्यस्त रखें जब आप ऊब जाते हैं, तो कुछ खाने की इच्छा अधिक दबाने लगता है।
    • इस आहार के दौरान व्यायाम न करें
    • क्योंकि यह आपको अपने दैनिक विटामिन की जरूरतों को पूरा करने की अनुमति नहीं देता है, कोपेनहेगन आहार बच्चों, किशोरों और गर्भवती महिलाओं के लिए उपयुक्त नहीं है
    • नियमित रूप से पानी पीना

    चेतावनी

    • कोपेनहेगन आहार एक खतरनाक पोषण संबंधी कमी का कारण बन सकता है।
    • एक डॉक्टर से पूछें ताकि आप एक संतुलित आहार योजना तैयार कर सकें।
    • यह आहार अच्छे से अधिक नुकसान ला सकता है
    • संभावित दुष्प्रभाव: चिड़चिड़ापन, तीव्र कमजोरी, बेहोशी के एपिसोड, बालों के झड़ने, नाखूनों की संरचना में परिवर्तन, त्वचा विकार, त्वचा टोन बंद कारण पूरी तरह से एक पोषण संबंधी कमी के कारण होते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com