पैर न्यूरोपैथी का इलाज कैसे करें

न्यूरोपैथी एक विकार है जो परिधीय तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करता है, तंत्रिका गैन्ग्लिया और नसों के टुकड़े जो शरीर के आंदोलनों, उत्तेजनाओं और स्वचालित कार्यों पर नियंत्रण करता है, जैसे रक्तचाप और पसीना। यदि तंत्रिका क्षतिग्रस्त हो जाती हैं, तो तंत्रिका प्रभावित प्रकार के प्रकार के आधार पर विभिन्न विकारों की विविधता हो सकती है। आबादी का 2.4% और 55 वर्ष से अधिक आयु के 8% पैर न्यूरोपैथी से ग्रस्त हैं। मुख्य कारण मधुमेह है, लेकिन अन्य कारक आनुवंशिक, संक्रमण, अन्य बीमारियों या आघातों का हो सकता है। इस कारण से सही इलाज खोजने के लिए डॉक्टर के साथ काम करना महत्वपूर्ण है।

कदम

भाग 1
जीवनशैली परिवर्तन करना

पैर शीर्षक में न्यूरोपैथी का शीर्षक चित्र 1 चरण
1
नियमित रूप से चलो। आप घर के बाहर सैर कम से कम तीन बार एक सप्ताह शारीरिक गतिविधि है कि आप के लिए सुरक्षित है और उस का निर्माण नहीं करता disagio- आप व्यायाम उचित के एक आहार की सिफारिश करने के अपने डॉक्टर से पूछ सकते हैं वैकल्पिक रूप से, आप कर बनाना चाहिए। आंदोलन रक्त परिसंचरण में सुधार और क्षतिग्रस्त तंत्रिकाओं को पुनर्जीवित करता है। चलना सामान्य रूप से ग्लाइसीमिया को कम कर देता है और मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद करता है - मधुमेह को सफलतापूर्वक प्रबंधित करके, न्यूरोपैथी भी फेड करता है।
  • यदि आपको व्यायाम करने के लिए समय खोजने में परेशानी है, तो याद रखें कि आप अपने आप को सक्रिय रखने के लिए छोटे कदम उठा सकते हैं - उदाहरण के लिए, आप अपने घर को साफ कर सकते हैं, अपने कुत्ते के साथ खेल सकते हैं या हाथ से अपनी कार धो सकते हैं। ये सभी पहल हैं जो रक्त परिसंचरण में सहायता करते हैं।
  • छवि शीर्षक ट्रीट न्यूरोपैथी फ़ेट चरण 2 में
    2
    पैर स्नान करें गर्म पानी के साथ एक टब या बाथट भरिए और प्रत्येक 250 मिली पानी के पानी के लिए 50 ग्राम इप्सॉम लवण जोड़ें - सुनिश्चित करें कि तापमान 37 डिग्री सेल्सियस से अधिक नहीं है। अपने पैरों को पानी में रखो और पूरी तरह से विसर्जित कर दें, पैर की थैली द्वारा जारी गर्मी आपको दर्द से विचलित और विचलित कर लेना चाहिए - इसके अलावा, एप्सॉन लवण में मैग्नीशियम होता है, जो मांसपेशियों को आराम करने में मदद करता है।
  • यदि आपके पास संक्रमण हो या आपके पैरों में सूजन हो, तो नमकीन पैर स्नान करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें
  • छवि शीर्षक ट्रीट न्यूरोपैथी फ़ेट चरण 3 में
    3
    अल्कोहल कम करें या उससे बचें यह नसों के लिए जहरीले पदार्थ है, खासकर यदि वे पहले ही क्षतिग्रस्त हैं - आपको उनकी खपत को अधिकतम एक सप्ताह में वितरित किया जा सकता है। वास्तव में, न्यूरोपैथी के कुछ प्रकार, शराब के कारण होते हैं - यदि आप इस विकार से ग्रस्त हैं, तो आपको शराब को समाप्त करना होगा। पीने से रोकना लक्षणों को कम कर सकता है और आगे की क्षति को रोक सकता है।
  • यदि आपके परिवार में शराब के किसी भी मामले हैं, तो आपको सभी मुद्रा में नहीं पीना चाहिए पूरी तरह से बंद करो, सुरक्षित और स्वस्थ रहने के लिए
  • पैर शीर्षक में न्यूरोपैथी का शीर्षक चित्र 4 चरण
    4
    शाम का मूंगफली का तेल ले लो यह एक प्राकृतिक फूल जो एक जंगली फूल से निकाला जाता है और गोलियों के रूप में उपलब्ध होता है - अपने चिकित्सक से पूछिए कि आप एक पूरक के रूप में लेने के लिए सही विशिष्ट खुराक दिखाएं। अध्ययनों से पता चला है कि इस तेल में फैटी एसिड न्यूरोपैथी के लक्षणों से छुटकारा पा सकता है, साथ ही तंत्रिका समारोह में सुधार भी सकता है।
  • लाभकारी फैटी एसिड (गामा लिनोलेनिक एसिड) के अन्य स्रोत हैं बोरेज ऑयल और ब्लैकसुरेंट ऑयल
  • टेट न्यूरोपैथी फ़ेट चरण में चरण 5
    5
    एक्यूपंक्चर की कोशिश करो यह परंपरागत चीनी चिकित्सा का अभ्यास है जो शरीर के विशिष्ट बिंदुओं में छोटे सुइयों को सम्मिलित करता है - इन बिंदुओं को उत्तेजित करने से शरीर में एंडोर्फिन की रिहाई को बढ़ावा देता है, इस प्रकार दर्द से राहत मिलती है। एक्यूपंक्चर चिकित्सक चार से दस सुइयों को त्वचा के सटीक क्षेत्रों में सम्मिलित करता है और उन्हें आधे घंटे या एक घंटे के लिए जगह में छोड़ देता है। परिणाम देखने के लिए छह से बारह सत्रों की आवश्यकता होगी तीन महीने में।
  • इससे पहले कि आप एक नियुक्ति बनाने के लिए, यकीन है कि यह एक योग्य चिकित्सक है और डॉक्टरों ने अभ्यास लगभग इसकी भी पुष्टि करता है कि सर्जरी और सुई ठीक से निष्फल कर रहे हैं, रक्त जनित रोगों के खतरे को रोकने के लिए के रजिस्टरों में दाखिला लिया हैं।
  • पैर शीर्षक में न्यूरोपैथी का शीर्षक चरण 6
    6
    अन्य संभावित वैकल्पिक और पूरक चिकित्सा का मूल्यांकन करें एक्यूपंक्चर के अलावा, आप न्युरोपटी के लक्षणों को कम ध्यान और टेंस (ट्रांसक्यूटेनस विद्युत तंत्रिका उत्तेजना) कम तीव्रता कोशिश कर सकते हैं,। प्रक्रिया बैटरी के लिए एक छोटा सा उपकरण का उपयोग कर जहां जांच दर्द कोशिश करते हैं और बैटरी बीमार क्षेत्र को प्रोत्साहित करने के लिए हल्के विद्युत आवेगों का उत्सर्जन जांच क्षेत्र के आसपास तैनात शक्ति के होते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि दस प्रकार के न्यूरोपैथिक दर्द के उपचार के लिए दसियों प्रभावी हैं, हालांकि आगे शोध की आवश्यकता है।
  • ध्यान तकनीकों के लिए, आप चलने या बैठे, क्यूई गोंग या ताई ची से ध्यान करने की कोशिश कर सकते हैं - कुछ अध्ययनों से पता चला है कि दर्द इस अभ्यास का धन्यवाद नियमित रूप से प्रदर्शित होता है
  • भाग 2
    चिकित्सा उपचार

    पैर शीर्षक में ट्रीट न्यूरोपैथी चरण 7
    1
    अपने डॉक्टर द्वारा निर्देशित दवाओं के अनुसार दवाएं लीजिए इस विकार के इलाज के लिए विभिन्न प्रकार की दवाएं हैं - डॉक्टर मुख्य रूप से अंतर्निहित रोग के प्रबंधन पर न्यूरोपैथी के लिए जिम्मेदार हैं, इसके लक्षणों को कम करने की कोशिश करते हैं और इस प्रकार पैरों में तंत्रिका समारोह में सुधार करते हैं। आप अपने आप को लिख सकते हैं:
    • अमित्रिप्टिलाइन: यह औषधि मूल रूप से अवसाद का इलाज करती है, न्यूरोपैथिक दर्द को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने में सक्षम है। आपको प्रति दिन 25 मिलीग्राम कम खुराक से शुरू करना चाहिए, धीरे-धीरे इसे 150 मिलीग्राम / दिन में बढ़ाया जाना चाहिए - हमेशा बिस्तर पर जाने से पहले इसे लेना चाहिए। अमित्रिप्टिलीन को उन लोगों के लिए निर्धारित नहीं किया जा सकता है जिन्होंने अतीत में आत्मघाती प्रवृत्तियों का अनुभव किया है।
    • प्रीगाबालिन: मधुमेह के कारण परिधीय न्यूरोपैथी से जुड़े दर्द को राहत देने के लिए आमतौर पर निर्धारित एक शामक है आपको सबसे कम संभव खुराक से शुरू करना चाहिए और इसे अपने डॉक्टर की सलाह के मुताबिक बढ़ाना चाहिए- अधिकतम खुराक 50-100 मिलीग्राम है, दिन में तीन बार मौखिक रूप से लिया जाता है समय के साथ, अधिकतम खुराक 600 मिलीग्राम / दिन तक पहुंच सकता है, लेकिन इस राशि से यह प्रभावी नहीं है।
    • ड्यूलॉक्सैटिन: इस मामले में भी, दवा को आमतौर पर मधुमेह न्यूरोपैथी से जुड़े दर्द के लिए निर्धारित किया जाता है। प्रारंभिक खुराक मौखिक रूप से लिया जाने वाला 60 मिलीग्राम है - समय के साथ, यह दोगुना हो सकता है और डॉक्टर दो महीने के बाद उपचार के परिणामों का मूल्यांकन करता है। यद्यपि प्रति दिन 120 मिलीग्राम प्राप्त करना संभव है, यह वास्तव में बहुत दुर्लभ है कि बड़ी मात्रा में अधिक लाभ होता है, जबकि दुष्प्रभाव सामान्य होते हैं।
    • संयोजन चिकित्सा: अपने चिकित्सक से इस तरह के ट्राइसाइक्लिक एंटीडिप्रेसेन्ट्स, venlafaxine के रूप में दवाओं के विभिन्न वर्गों, लेने के लिए या एक साथ tramadolo- एक भी दवा को रोजगार से बेहतर परिणाम प्रदान कर सकते हैं करने की सलाह कर सकते हैं।
  • टेट न्यूरोपैथी फेट चरण में चरण 8
    2



    डॉक्टर के पर्चे पर ओपिओयड लें आपका डॉक्टर लंबे समय तक कार्रवाई के साथ इन सक्रिय सामग्री के मूल्यांकन लिख neuropatia- को आमतौर पर निर्णय व्यक्तिगत स्थिति से निर्धारित होता है, के बाद से वहाँ इस तरह के व्यसन, सहिष्णुता (जब सक्रिय संघटक हो जाता है कम प्रभावी रूप साइड इफेक्ट्स हो सकते संबंधित दर्द के इलाज के लिए कर सकते हैं समय के साथ) और सिरदर्द
  • चिकित्सक क्रोनिक (डिमिम्यून) न्यूरोपैथी का इलाज करने के लिए इम्यूनोसॉस्प्रेजिएन्ट एजेंटों, जैसे कि साइक्लोफोसाफैमाइड, भी अन्य प्रकार के उपचारों के प्रतिरोधी हो सकता है।
  • पैर शीर्षक में ट्रीट न्यूरोपैथी चरण 9
    3
    सर्जरी के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें न्यूरोपैथी के अंतर्निहित कारण के आधार पर, वह डीकंप्रेसन से गुज़रने की संभावना का मूल्यांकन कर सकता है। इस प्रक्रिया से संकुचित तंत्रिकाओं पर दबाव को दूर करने की अनुमति मिलती है, ताकि वे सामान्य कामकाज पर लौट सकें। Decompressive सर्जरी अक्सर कार्पल टनल सिंड्रोम के लिए किया जाता है, लेकिन यह आनुवंशिक न्युरोपटी के कुछ मामलों में लाभ भी प्रदान करता है जो पैर और टखनों में समस्याएं पैदा करता है।
  • यकृत प्रत्यारोपण के साथ अमाइलाइड जैसी परिधीय न्यूरोपैथी का इलाज करना संभव है, क्योंकि इस प्रकार की विकार जिगर की चयापचय संबंधी समस्याओं के कारण होता है।
  • भाग 3
    स्वास्थ्य के राज्य में सुधार

    पैर शीर्षक में ट्रीट न्यूरोपैथी शीर्षक चरण 10
    1
    अपने आहार में अधिक विटामिन जोड़ें यदि आपके पास मधुमेह नहीं है और अन्य स्पष्ट प्रणालीगत विकारों से ग्रस्त नहीं है, तो न्यूरोपैथी विटामिन ई, बी 1, बी 6 और बी 12 की कमी के कारण हो सकता है। हालांकि, किसी भी खुराक लेने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें क्योंकि आपको किसी भी अन्य दवा पर सलाह देने से पहले आपको अव्यवस्था के कारण का निदान करना चाहिए।
    • स्वस्थ आहार से अधिक विटामिन प्राप्त करने के लिए, हरी पत्तेदार सब्जियां, अंडे और जिगर के बहुत सारे खाएं।
  • पैर शीर्षक में ट्रीट न्यूरोपैथी शीर्षक चरण 11
    2
    अपनी मधुमेह की जांच करें न्यूरोपैथी आमतौर पर बीमारी का निदान होने के कई सालों बाद यह नियंत्रित होता है - इसे नियंत्रण में रखकर, आप न्यूरोपैथी को रोक या रोक सकते हैं। यह विकसित होने के बाद, हालाँकि, स्थिति को पूरी तरह से उलटा देना संभव नहीं है - चिकित्सक को मधुमेह के प्रबंधन पर ध्यान देना चाहिए और न्यूरोपैथी की वजह से दर्द को सीमित करना चाहिए।
  • रक्त ग्लूकोज के स्तर पर नियमित रूप से निगरानी करना महत्वपूर्ण है - जब यह सामान्य होता है, तो इसका उपयोग 70-130 मिलीग्राम / डीएल का उपवास और 180 एमजी / डीएल के नाश्ते के दो घंटे बाद होता है। इसके अलावा अपने रक्तचाप को नियंत्रण में रखना सुनिश्चित करें
  • फुटेज में दावत न्यूरोपैथी शीर्षक वाली छवि चरण 12
    3
    अल्सर और घावों के गठन को रोकें शायद, आप क्योंकि neuropatia- के चरणों में स्पर्श की एक कम समझ है लेकिन यह आप और अधिक इस तरह के कटौती, काटने या खरोंच के रूप में किसी भी चोट, होने का खतरा बना देता है। हमेशा मोज़े या जूते पहनें, चाहे आप घर के अंदर या बाहर हों- लगातार पैर घाव आसानी से अल्सर में विकसित हो सकते हैं, जो कि इलाज करना मुश्किल है। जब आप सामान्य यात्राओं के लिए अपने क्लिनिक में जाते हैं, तो आपको डॉक्टर से अपने पैरों की जांच भी करनी चाहिए।
  • आरामदायक जूते पहनें, जैसे एड़ी पर खुली चप्पल की तरह, लेकिन जूते, सैंडल या फ्लिप-फ्लॉप से ​​बचें, क्योंकि वे थोड़ा समर्थन देते हैं तंग जूते उन जगहों पर रक्त परिसंचरण को खराब कर सकते हैं जहां वे दबाव लागू करते हैं, और नतीजतन अल्सर भी बना सकते हैं।
  • अपने toenails incarnating से रोकने के लिए उचित लंबाई करने के लिए रखें - बस ध्यान में रखना कटौती होने के जोखिम को चलाने के लिए नहीं ऐसा करने के लिए, सुनिश्चित करें कि आप कैंची का उपयोग न करें।
  • टेट न्यूरोपैथी फ़ेट चरण 13 में छवि शीर्षक
    4
    किसी भी पहले से निर्मित अल्सर को साफ रखें गर्म नमक पानी के साथ क्षेत्र धो लें- बाँझ धुंध का एक टुकड़ा लें, उसे थोड़ा खारा से पोंछकर अल्सर पर मृत ऊतकों को साफ करने के लिए इसका इस्तेमाल करें। बाद में, त्वचा को सूखा और एक बाँझ पट्टी के साथ घाव को कवर करें - दिन में एक या दो बार ड्रेसिंग को बदलने या अधिक बार, अगर यह गीला हो तो देखभाल करने के लिए ध्यान रखें। यदि आप अल्सर से बुरी गंध को गंध करते हैं, तो तत्काल डॉक्टर पर वापस जाएं, क्योंकि यह संक्रमण का स्पष्ट संकेत है, जो गंभीर भी हो सकता है
  • डॉक्टर को बताएं कि आपके पास अल्सर तुरंत है यदि वे छोटे हैं, तो उन्हें दवाओं और एंटीबायोटिक दवाओं के साथ आसानी से इलाज किया जा सकता है, जबकि वे व्यापक हैं, वे कठिनाई से ठीक हो सकते हैं कभी-कभी यह उंगलियों या पैरों को अलग करना भी आवश्यक होता है
  • फीट चरण 14 में टेट न्यूरोपैथी शीर्षक वाली छवि
    5
    दर्द को नियंत्रण में रखें न्यूरोपैथी की वजह से दर्द की गंभीरता व्यापक रूप से भिन्न हो सकती है - आपके मामले में यह मामूली या मध्यम है - आप ओवर-द-काउंटर दर्दनाशक दवाइयां ले सकते हैं आप 400 मिलीग्राम की ibuprofen या 300 मिलीग्राम एस्पिरिन दिन में दो या तीन बार ले सकते हैं।
  • मत भूलना दवा antipeptici लेने के लिए क्योंकि इस तरह ऊपर वर्णित, के रूप में दर्दनाशक दवाओं, उदाहरण के लिए stomaco- में जलन पैदा कर सकते हैं, तो आप दो बार भोजन से पहले एक दिन ranitidine के 150 मिलीग्राम ले सकते हैं।
  • टेट न्यूरोपैथी फ़ेट में शीर्षक चरण 15
    6
    अंतर्निहित बीमारी के इलाज के लिए उपचार से गुजरना। गुर्दे, यकृत या अंतःस्रावी समस्याओं के कारण न्यूरोपैथी को मूल कारण पर हस्तक्षेप करके नियंत्रित किया जा सकता है - यदि आपके पास संकुचित तंत्रिका या स्थानीय समस्याएं हैं, तो आपको फिजियोथेरेपी या सर्जरी के साथ राहत मिल सकती है
  • हमेशा अपने चिकित्सक से संपर्क करें और आप जो अनुभव कर रहे हैं उस पर न्यूरोपैथी के बारे में चर्चा करें और किसी प्रकार के पूरक लेने से पहले।
  • टिप्स

    • रोग तीव्र या जीर्ण हो सकता है - पहले मामले में, तत्काल चिकित्सा परीक्षा की आवश्यकता होती है।
    • आप हाइड्रेशन बढ़ाकर या स्नातक किए हुए संपीड़न मोज़ा पहनकर लक्षणों से छुटकारा पा सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com