सूखी कैंसर का इलाज कैसे करें

गैंग्रीन (या अवसाद

) शुष्क नहीं बल्कि एक दुर्लभ रोग है जिसमें शरीर के कुछ हिस्सों को सूखने लगती है और रक्त के प्रवाह की कमी के कारण समय के साथ काला हो जाता है। गंभीर मामलों में, त्वचा और ऊतकों को भी अलग कर सकते हैं। क्योंकि यह सामान्य रक्त के प्रवाह को प्राप्त करने के लिए जलता है या मानसिक आघात की वजह से संक्रमण है, जो शरीर के कुछ हिस्सों को रोकने के साथ नहीं है, और नहीं भी मवाद स्राव या अन्य तरल पदार्थ प्रस्तुत सूखी अवसाद प्रकार दूसरों से अलग है। यह आमतौर पर शरीर के हाथों, विशेष रूप से हाथों और पैरों को प्रभावित करता है, हालांकि यह अंग, मांसपेशियों और यहां तक ​​कि आंतरिक अंगों पर भी विकसित हो सकता है। मधुमेह, परिधीय धमनीपैथी या ऑटोइम्यून रोग जैसी प्रणालीगत बीमारियों से पीड़ित लोगों को इस प्रकार के गैंगरेन के विकास के अधिक खतरा होता है।

कदम

भाग 1
लाइफस्टाइल बदलना

छवि शीर्षक ट्रीट ड्राय गैग्रीन चरण 1
1
धूम्रपान बंद करो. यदि आप इस आदत से छुटकारा पाती हैं, तो आप गड़बड़ी को विकास और प्रगति से रोक सकते हैं, क्योंकि धूम्रपान से रक्त वाहिकाओं को रक्त प्रवाह में बाधित होने की धीमी गति को बढ़ावा देता है। जब रक्त प्रवाह बहता है, ऊतक मर जाते हैं, जिससे गैंगरेन होता है आप परिसंचरण के रुकावट में योगदान करने वाले किसी तत्व से बचना चाहिए और इनमें से कोई भी धुआं नहीं है।
  • सिगरेट, निकोटीन में मौजूद सक्रिय पदार्थ, वह तत्व है जो रक्त वाहिकाओं को प्रभावित करता है क्योंकि यह उन्हें मजबूर करता है, इस प्रकार प्रवाह को धीमा कर देता है यदि शरीर का एक हिस्सा कम खून प्राप्त करता है, तो उसे कम ऑक्सीजन भी मिलता है, और लंबे समय तक ऊतकों के हाइपोक्सिया का कारण निकोसीस (मौत) होता है, जिससे गैंगरेन होता है।
  • धूम्रपान विभिन्न संवहनी विकारों से भी जुड़ा हुआ है जो रक्त वाहिकाओं के संकुचन और कठोर हो सकता है।
  • आप धूम्रपान धीरे-धीरे बंद कर देना चाहिए, अन्यथा आपको गंभीर वापसी के लक्षणों से पीड़ित हो सकता है जो आपकी प्रतिबद्धता को पूरा करने में अधिक मुश्किल बनाते हैं।
  • डॉक्टर से पूछें कि आपको छोड़ने में मदद मिलेगी
  • ट्रीट ड्राय गैंग्रीन चरण 2 नामक छवि
    2
    अपनी बिजली की आपूर्ति बदलें गैस्ट्र्रीन के मामले में, सीमित रक्त परिसंचरण के कारण ऊतकों और मांसपेशियों को क्षतिग्रस्त किया जाता है। इसलिए, आपको उन खाद्य पदार्थों को खाने चाहिए जो प्रोटीन और कैलोरी में समृद्ध हैं ताकि उनकी मदद कर सकें। प्रोटीन भी क्षतिग्रस्त मांसपेशियों की भरपाई कर सकते हैं, जबकि पोषक तत्व युक्त खाद्य पदार्थ (जंक फूड के विपरीत और खाली कैलोरी) अंगों की कार्यक्षमता को पुनर्स्थापित करने के लिए ऊर्जा के साथ शरीर प्रदान करें
  • ट्रीटिज, मछली, पनीर, दुबला सूअर का मांस और बीफ, टोफू, सेम, अंडे और मूंगफली शामिल हैं, प्रोटीन में समृद्ध खाद्य पदार्थ, लेकिन वसा में कम, धमनियों की रोकथाम से बचने के लिए। वसायुक्त खाद्य पदार्थ जैसे कि लाल मांस, मक्खन, चरबी, अनुभवी पनीर, केक, बिस्कुट और तले हुए खाद्य पदार्थों से बचें। इसके बजाय, अपने आहार में गहरे हरे पत्तेदार सब्जियों को जोड़ने का प्रयास करें
  • ट्रीट ड्राय गैंग्रीन चरण 3 नामक छवि
    3
    समृद्ध खाद्य पदार्थों के साथ अपने आहार को एकीकृत करें जर्मेनियम और अन्य एंटीऑक्सीडेंट जर्मेनियम वास्तव में एक एंटीऑक्सीडेंट है और शरीर में ऑक्सीजन की गतिविधि को बढ़ाने में सक्षम माना जाता है, हालांकि इन परीक्षणों में से कई अभी भी वास्तविक हैं। यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने और विरोधी ट्यूमर गुणों को प्रकट करने के लिए भी प्रतीत होता है।
  • इस तत्व के समृद्ध खाद्य पदार्थों में लहसुन, प्याज, शीटकेक मशरूम, सब्जी का आटा, चोकर, जींसेंग, हरी पत्तेदार सब्जियां और मुसब्बर वेरा हैं।
  • चूंकि सूक्ष्म गिरन के साथ व्यक्ति के ऊतकों को ऑक्सीजन के प्रवाह पर जर्मेनियम की प्रभावकारिता पर कोई विश्वसनीय वैज्ञानिक डेटा नहीं है, इसलिए कोई भी सटीक खुराक या मात्रा की सिफारिश नहीं कर सकता है। अपनी राय पाने के लिए अपने डॉक्टर से बात करें और अपने विशेष स्थिति के लिए अधिक जर्मेनियम का उपभोग करने का अवसर उसके साथ मूल्यांकन करें।
  • ट्रीट ड्राय गैग्रीन चरण 4 नामक छवि
    4
    जांच लें कि आप कितना चीनी लेते हैं यद्यपि यह किसी के लिए अच्छी सलाह है, यह मधुमेह वाले लोगों के लिए और भी महत्वपूर्ण है मधुमेह वाले लोग अपने रक्त शर्करा को स्वीकार्य स्तरों में रखने के लिए चीनी की खपत को कम करना चाहिए जो कि भोजन योजना, शारीरिक गतिविधि और दिन के समय पर निर्भर करते हैं। उन्हें कटौती, लालिमा, सूजन या संक्रमण के लिए शरीर के ऊपरी भागों की निरंतर निगरानी करनी चाहिए।
  • जो रोगी मधुमेह न्युरोपटी से पीड़ित खुद को, क्योंकि वे गरीब संचलन के सभी लक्षण हैं, इस तरह के हाथ, पैर, उंगलियों या पैर की उंगलियों में स्तब्ध हो जाना जैसे लक्षण, की तलाश में हर दिन को नियंत्रित करना चाहिए। चीनी का एक उच्च खपत उच्च रक्तचाप से संबंधित है, जो रक्त के सामान्य संचलन को प्रभावित करता है।
  • छवि शीर्षक ट्रीट ड्राय गैग्रीन चरण 5
    5
    शराब का सेवन सीमित करें अनुशंसित दैनिक सीमा से परे, बहुत अधिक शराब पीने से उच्च रक्तचाप वाली चोटियों का कारण बन सकता है और कोलेस्ट्रॉल के स्तर में वृद्धि होती है, जो बदले में, रक्त प्रवाह में अवरोध पैदा कर सकता है।
  • महिलाओं को एक दिन में एक दिन तक पीने के लिए सीमित किया जाना चाहिए, जबकि पुरुष अधिकतम में दो पी सकते हैं विचार करें कि एक पेय एक बीयर (340 मिलीलीटर), एक गिलास वाइन (150 मिलीलीटर) या 45 मिलीलीटर हार्ड शराब के बराबर है।
  • छवि शीर्षक ट्रीट ड्राय गैग्रीन चरण 6
    6
    आप व्यायाम करें। यद्यपि सूखी गंजापन के विकास और उपचार पर शारीरिक गतिविधि के प्रभावों को नहीं पता है, यह वास्तव में कुछ अंतर्निहित विषाक्तता को कम कर सकता है जो प्रशिक्षण को प्रेरित करती हैं। उदाहरण के लिए, एक अध्ययन में यह पाया गया कि एक व्यायाम 30-40 मिनट, तीन या चार बार एक सप्ताह के लिए प्रोग्राम किया और एक ट्रेडमिल पर नजर रखी प्रदर्शन, मांसपेशियों में रक्त की कमी के कारण लंगड़ापन या दर्दनाक पैर में ऐंठन के लक्षण को बेहतर बनाता है निचले अंगों का
  • घर पर एक सामान्य व्यायाम आहार में शामिल होने का प्रयास करें, चाहे वह ट्रेडमिल पर चल रहा हो या ब्लॉक के आसपास हो। चलने का लॉग रखें जहां आप शारीरिक गतिविधियों को रिकॉर्ड करते हैं और किसी भी लक्षण या लक्षण दिखाई देते हैं। यदि आपको हृदय की समस्याओं या अन्य स्थितियों से ग्रस्त है तो प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें
  • ट्रीट ड्राय गैंग्रीन चरण 7 नामक छवि
    7
    अंगों तक सीमित विशिष्ट अभ्यास करना यदि आप स्वतंत्र रूप से स्थानांतरित नहीं कर सकते, तो आप संयुक्त गतिशीलता के आयाम तक सीमित निष्क्रिय आंदोलनों कर सकते हैं। इन अभ्यासों को करने के लिए किसी की मदद आप एक नियमित आवृत्ति के साथ गति की अपनी सीमा के दौरान आपके जोड़ों को प्रोत्साहित करने, मांसपेशियों अवकुंचन (जोड़ों और मांसपेशियों की स्थायी छोटा) को रोकने के लिए और रक्त परिसंचरण में सुधार करने के लिए आवश्यक है शरीर के कुछ विशिष्ट क्षेत्रों इन अभ्यासों में शामिल हैं:
  • सिर के लिए व्यायाम, जैसे घुमाव और आगे झुकाव
  • कंधों और कोहनी के लिए व्यायाम जिसमें कोहनी झुकने, हथियारों को ऊपर उठाने और घटाना और उन्हें बग़ल में चलाना शामिल है
  • किनारों और कलाई के लिए व्यायाम, जैसे झुका, घुमा और उठाने
  • उंगलियों और हाथों के लिए व्यायाम जहां आपको मोड़ना, चौड़ा करना और अपनी उंगलियों को घुमाए रखना होता है
  • कूल्हों और घुटनों के लिए व्यायाम इस मामले में आपको कूल्हों और घुटनों को फ्लेक्स करना होगा, पैरों को घुमाने और उन्हें बग़ल में ले जाना होगा
  • पैर और टखनों के लिए व्यायाम: झुका, घूमने, घुटनों की पार्श्व आंदोलनों, पैर की उंगलियों के झुकने और खींचने।
  • छवि शीर्षक ट्रीट ड्राय गैग्रीन चरण 8
    8
    किसी भी घाव का इलाज आपको हर गले में जलन या जलाए जाने की ज़रूरत है, खासकर अगर आप मधुमेह हो, अन्यथा यह असंभव हो सकता है इस सच के बावजूद आप पहले से ही अवसाद है, या यदि आप चिंतित हैं कि यह विकसित कर सकते हैं कर रहे हैं कि से, करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह साफ रखने और के रूप में शरीर परत के नीचे केशिका बिस्तर के पुनर्निर्माण की कोशिश करता है किसी भी चोट की रक्षा, या करने के लिए है eschar. यहां बताया गया है कि कैसे:
  • Iodopovidone या हाइड्रोजन पेरोक्साइड के साथ घाव को मिटा दें और एंटीबायोटिक क्रीम लागू करें।
  • इसे अच्छी तरह से सफाई करने के बाद, इसे एक धुंध या बाँझ पट्टी और एक साफ कपास जुर्राब से कवर करें। कपास घाव से दूर नमी को अवशोषित करती है, वायु संचलन की सुविधा देती है और इसलिए उपचार होता है।
  • छवि शीर्षक ट्रीट ड्राय गैग्रीन चरण 9
    9
    घावों के लिए केयेने का काली मिर्च मिलावट, लहसुन, शहद या प्याज लागू करें। कायेने का काली मिर्च मिलावट एक तरल मिर्च निकालने है जो दर्द को कम कर देता है, संचार प्रणाली में सुधार करता है और संक्रमण का खतरा कम करता है। आप इसे घर में निकटतम फार्मेसी में खरीद सकते हैं। इसे प्रभावित क्षेत्रों में दो या तीन बार या अपने चिकित्सक द्वारा निर्देशित के अनुसार लागू करें
  • आप कुछ लहसुन के रस को भी कुचल सकते हैं और उन्हें सीधे घावों पर लागू कर सकते हैं। यह उपाय, प्रथम और द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया गया है क्योंकि लहसुन रोगाणुरोधी गुण है, जो रोकने या अवसाद के साथ संक्रमण के इलाज के लिए मदद, लेकिन यह भी एन्टीप्लेटलेट प्रभाव है कि नसों में थक्के कि इस विकार पैदा कर सकता है बाधित है।
  • वैकल्पिक रूप से, आप प्रभावित क्षेत्रों में कटा हुआ प्याज की एक पंप लागू कर सकते हैं। इसे तैयार करने के लिए, एक प्याज का टुकड़ा और एक साफ कपड़े के साथ घाव को कवर करने के लिए इसका इस्तेमाल करें। इसे 5-10 मिनट के लिए छोड़ दें और एक दिन में कई बार दोहराएं। इस उपाय से इन पीड़ित क्षेत्रों में रक्त परिसंचरण में सुधार होना चाहिए।
  • शहद लगाने का प्रयास करें यह जला, घावों और अल्सर के इलाज के लिए लंबे समय से इस्तेमाल किया गया है अध्ययन अभी भी चल रहे हैं, लेकिन यह ज्ञात है कि इस भोजन में जीवाणुरोधी गुण हैं। सुनिश्चित करें कि प्रयोगशालाओं में निष्फल और परीक्षण किए गए एक का उपयोग करें। एक धुंध या पट्टी पर थोड़ा फैलाएं और घाव पर सीधे इसे लागू करें। आप बाजार पर पहले से ही शहद में पहले से भिगोए गए स्वास खोज सकते हैं।
  • भाग 2
    चिकित्सा उपचार

    चित्र शीर्षक ट्रीट ड्राय गैग्रीन चरण 10
    1
    मृत ऊतक निकालने के लिए सर्जरी से गुजरना शल्य चिकित्सा आवश्यक है जब गैंग्रीन एक गंभीर चरण तक पहुंच गया है और मृत ऊतकों को हटा दिया जाना चाहिए। जिस राशि को हटाया जाना चाहिए, उस पर निर्भर करता है कि क्षेत्र में कितना खून फैल चुका है और किस भाग में नेक्रोट्रोटिक ऊतक स्थित हैं सूखी गठिया के मामले में यह एक मानक प्रक्रिया है। इस विकृति के लिए मुख्य प्रकार के हस्तक्षेप निम्नलिखित हैं:
    • त्वचा का विघटन. इस प्रक्रिया में गैंगरेन से प्रभावित ऊतकों को निकालने में और सड़ा हुआ होते हैं। कभी-कभी हटाई हुई त्वचा को अन्य स्वस्थ त्वचा परतों के साथ बदल दिया जाता है (इस मामले में हम त्वचा प्रत्यारोपण के बारे में बात कर रहे हैं)
    • विच्छेदन. कपड़े पूरी तरह से मर चुका है और अन्य चिकित्सा या शल्य चिकित्सा प्रक्रियाओं प्रभावित क्षेत्र को पुनः प्राप्त करने की अनुमति नहीं है है, तो अंग या शरीर के अन्य भागों आसपास के क्षेत्रों में या शरीर के अन्य क्षेत्रों में फैलने से अवसाद को रोकने के लिए काट दिया जाना चाहिए। इस सर्जरी का प्रदर्शन तब किया जाता है जब त्वचा के मलबे का लाभ नहीं लाया गया है जब तक मृत्यु का एक आसन्न खतरा नहीं है, याद रखें कि ज्यादातर मामलों में डॉक्टर का साथ व्यापक परामर्श के बाद और सभी जानकारी प्राप्त करने के बाद ही निर्णय लिया जाता है, ताकि कोई विकल्प चुन सकें होश में।



  • ट्रीट ड्राय गैंग्रीन चरण 11 नामक छवि
    2
    लार्वा थेरेपी का मूल्यांकन करें अस्थिको चिकित्सा भी कहा जाता है, यह शल्य चिकित्सा का एक विकल्प है जो मृत ऊतकों को हटाने के समान काम करता है। यह सर्जिकल प्रक्रिया नहीं है - इस मामले में उड़ते लार्वा का उपयोग गैंगरीन से प्रभावित क्षेत्रों पर किया जाता है और धुंध के साथ कवर किया जाता है। इस लार्वा को मृत ऊतकों पर अनदेखा करते हुए फ़ीड, सौभाग्य से, स्वस्थ लोगों को। इन संक्रमणों का सामना करने में उनके पास एक उपयोगी कार्य भी होता है, क्योंकि वे उन पदार्थों को छोड़ देते हैं जो जीवाणुओं को मारते हैं।
  • कुछ शोधों में यह पाया गया है कि यह उपचार सर्जिकल डिसिबिडमेंट से ज्यादा प्रभावी हो सकता है। हालांकि, अधिकांश लोग बहुत डरे हुए हैं या इस समाधान की कोशिश करने के लिए अनिच्छुक हैं क्योंकि यह माना जाता है "घिनौना"।
  • चित्र शीर्षक ट्रीट ड्राय गैग्रीन चरण 12
    3
    हाइपरबेरिक ऑक्सीजन थेरेपी के तहत। यह एक वैकल्पिक प्रक्रिया है जिसमें एक विशेष कक्ष शामिल होता है जिसमें हवा पर दबाव होता है। फिर रोगी के सिर पर एक प्लास्टिक की टोपी कम हो जाती है या एक मुखौटा पहनने के लिए कहा जाता है जिसके माध्यम से वह शुद्ध ऑक्सीजन को सांस ले सकता है। यद्यपि यह एक असुविधाजनक विधि प्रतीत हो सकता है, यह वास्तव में एक प्रभावी उपचार है जो रक्त के लिए ऑक्सीजन की उच्च आपूर्ति और गैंगरेन से प्रभावित क्षेत्रों, रक्त परिसंचरण और परिसंचरण में सुधार प्रदान करता है। इस उपचार के लिए धन्यवाद रक्त उन प्रभावित क्षेत्रों में भी पहुंचता है जिनके पास खराब रक्त परिसंचरण होता है।
  • प्रभावित क्षेत्रों में ऑक्सीजन की पर्याप्त आपूर्ति के साथ, विच्छेदन का खतरा कम होता है। वास्तव में, अध्ययन ने पुष्टि की है कि यह चिकित्सा मधुमेह से संबंधित पैरों में गड़बड़ी का इलाज करने में प्रभावी है, इस प्रकार विच्छेदन की संभावना कम हो जाती है
  • हाइपरबेरिक ऑक्सीजन थेरेपी आपके विशिष्ट मामले के लिए एक अच्छा समाधान है यह देखने के लिए अपने डॉक्टर से गहराई से चर्चा करें।
  • छवि शीर्षक ट्रीट ड्राय गैग्रीन चरण 13
    4
    सर्जरी के साथ रक्त परिसंचरण पुनर्स्थापित करता है इस प्रयोजन के लिए मुख्य सर्जिकल हस्तक्षेप बाईपास और एंजियोप्लास्टी हैं। अध्ययनों से पता चला है कि उचित रक्त के प्रवाह को बहाल करने और विच्छेदन की आवश्यकता को कम करने में शल्यचिकित्सा प्रक्रिया दोनों समान रूप से प्रभावी हैं। हालांकि, एंजियोप्लास्टी को कम वसूली के समय की आवश्यकता होती है, जबकि बाईपास लंबे समय तक अधिक प्रभावी लगता है। अपने नैदानिक ​​इतिहास के आधार पर मूल्यांकन करने के लिए दोनों समाधानों के बारे में चिकित्सक से परामर्श करें जो आपके लिए सबसे अच्छा है।
  • बायपास सर्जरी. इस सर्जरी में रक्त प्रवाह को पुनर्निर्देशित करना शामिल है "outflanking" बाधा। सर्जन एक नसों में से एक से ग्रंथि तकनीक का उपयोग करके धमनियों के एक स्वस्थ हिस्से में जोड़ता है।
  • एंजियोप्लास्टी. इस प्रक्रिया में एक पतली बैलून को एक बहुत ही संकीर्ण या अवरुद्ध धमनी में डालने के होते हैं। गुब्बारा बढ़ने और मार्ग को खोलने के लिए फुलाया जाता है। कुछ मामलों में एक धातु पाइप, जिसे बुलाया जाता है, इसके बजाय डाला जाता है स्टेंट, धमनी में इसे खुले रखने के लिए
  • ट्रीट ड्रि गैंग्रीन चरण 14 नामक छवि
    5
    रक्त के थक्कों को कम करने के लिए दवाएं लें आपके डॉक्टर अवरोध को कम करने के लिए एंटीकोआगुलंट्स लिख सकते हैं और इस तरह रक्त परिसंचरण में सुधार कर सकते हैं। एक व्यापक दवा वॉरफ़रिन है, जिसे आम तौर पर एक टैबलेट के रूप में एक दिन में (2 - 5 मिलीग्राम) एक बार (हमेशा एक ही समय में) लेना चाहिए। वॉरफिरिन विटामिन के साथ हस्तक्षेप करते हैं और रक्त के थक्कों को धीमा कर देते हैं। इस तरह रक्त प्रवाह को गति प्रदान करता है, जिससे परिसंचरण अधिक कुशल होता है।
  • ध्यान रखें कि इन दवाओं से खून बह रहा का खतरा बढ़ जाता है, तो आप आप को किराये पर नहीं करता है, तो आप एक खून बह रहा विकार (जैसे हीमोफीलिया के रूप में), कैंसर, गुर्दे या जिगर की समस्याओं, दिल की समस्याओं या उच्च रक्तचाप, अन्य बीमारियों के बीच से ग्रस्त हैं। किसी भी दवाइयाँ लेने से पहले हमेशा अपने चिकित्सक से परामर्श करें जो सामान्य रूप से आपके रक्त के प्रवाह और जमना की क्षमता को प्रभावित कर सकता है
  • ट्रीट ड्राय गैग्रीन चरण 15 के साथ छवि का शीर्षक
    6
    संक्रमण के किसी भी प्रकार का इलाज। सामान्य एंटीबायोटिक दवाओं में जब संक्रमण के कारण गैंग्रीन होता है या उन मामलों में जहां एक खुले घाव की वजह से संक्रमण का डर है या जो कठिनाई के साथ भर देता है डॉक्टर अक्सर इस प्रकार की दवाइयों को उन रोगियों के लिए लिखते हैं जो शल्यचिकित्सा के कारण मृत ऊतकों को हटाने के लिए सर्जरी कर चुके हैं, जिससे शेष ऊतकों तक फैलने से संक्रमण को रोकने के लिए। इस मामले में सबसे अधिक बार दवाएं निर्धारित की जाती हैं:
  • पेनिसिलिन जी. यह एक लंबे समय के लिए पसंद की दवा थी आमतौर पर 10-24 मिलियन यूनिट प्रति डोस (आमतौर पर हर 6-8 घंटे) नसों में (नसों के माध्यम से) या अंतःस्रावी (मांसपेशियों में) दिए जाते हैं। यह एंटीबायोटिक एक जीवाणुरोधी एजेंट है, जो बैक्टीरिया प्रजनन और विकास को रोकता है या रोकता है। आम तौर पर इसे इंजेक्शन के साथ प्रशासित करना पसंद किया जाता है जब संक्रमण गंभीर होता है या रोगियों में जो सर्जरी से गुजरते हैं क्योंकि यह संभव है कि दवाओं की एक बड़ी खुराक जो कि प्रभावित क्षेत्रों को मौखिक निर्माण से अधिक तेजी से पहुंचती है । वर्तमान में यह पेनिसिलिन और क्लैंडैमिसिन का संयोजन निर्धारित करना पसंद किया जाता है, जो प्रोटीन अवरोधक है।
  • clindamycin. यह दवा अपने जीवाणुनाशक गुणों के कारण संक्रमण को रोकती है और रोकती है, जो अपने प्रोटीन संश्लेषण को अवरुद्ध करके बैक्टीरिया को मार देती हैं। इन प्रोटीनों के बिना, बैक्टीरिया जीवित नहीं हो सकता। सामान्य खुराक 300-600 मिलीग्राम है, जो रोजाना 6-8 घंटे या 1.2 ग्रा में होता है जो कि दिन में दो बार नहीं होता।
  • छवि शीर्षक ट्रीट ड्राय गैग्रीन चरण 16
    7
    पुनर्वास चिकित्सा शुरू होती है। ऑपरेटिंग कमरे में एक ऑपरेशन के बाद, रोगी सर्जिकल घाव के लिए एक पुनर्वास कार्यक्रम से गुजर रहा है। यह प्रभावित क्षेत्रों के सही कामकाज को पुनर्स्थापित करने के लिए एक मौलिक प्रक्रिया है, चाहे वे उंगलियां हों या पैर की उंगलियां, हथियार या पैर हों चिकित्सा के कुछ हिस्से में प्रभावित क्षेत्रों की कार्यक्षमता को बनाए रखने के लिए आइसोटोनिक अभ्यास कर रहे हैं। ये अभ्यास हथियारों और पैरों की मांसपेशियों के साथ जोड़ों को स्थानांतरित करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। आइसोटोनिक अभ्यास में शामिल हैं:
  • तेजी से चलना या साधारण चलना-
  • cycling-
  • Ballo-
  • रस्सी लंघन
  • भाग 3
    रोग के बारे में पढ़ें

    ट्रीट ड्राय गैंग्रीन चरण 17 नामक छवि
    1
    शुष्क गिरिजाइन के कारणों को जानिए यह कई कारकों का परिणाम हो सकता है, जिनमें शामिल हैं:
    • मधुमेह. यह रोग उचित रक्त के प्रवाह को बाधित करता है, विशेष रूप से निचले हिस्सों में और उपचार से ठीक से घाव को रोका जा सकता है।
    • संवहनी समस्याओं. इन रोगों, जैसे परिधीय धमनी रोग (पीएडी), शरीर में रक्त के प्रवाह को कम कर सकते हैं। पैड, उदाहरण के लिए, कोरोनरी धमनियों या शरीर के बाकी के उन लोगों, विशेष रूप से atherosclerosis के कारण की एक संकुचन द्वारा प्रकट रूप में इस अन्य रक्त वाहिकाओं के साथ रोग कठोर है।
    • वाहिकाशोथ. शब्द vasculitis एक प्रकार की ऑटोइम्यून बीमारियों से संबंधित है जो कि रक्त वाहिकाओं को संक्रमित करते हैं, जैसे कि रेनाद की घटना। इस विकृति में रक्त वाहिकाओं, विशेष रूप से उंगलियों और पैरों के, में ऐंठन (जिसे वास्स्पासैस कहा जाता है) होता है, जो बदले में रक्त वाहिकाओं के कारण वासोकोनट्रक्शन या संकुचन होता है। इस स्वप्रतिरक्षी बीमारी को ठंडा या भावनात्मक तनाव के संपर्क में प्रेरित किया जा सकता है।
    • निकोटीन की लत. इससे धमनियों में अवरोध उत्पन्न हो सकते हैं और इस तरह उचित रक्त प्रवाह को समझौता कर सकते हैं।
    • बाहरी चोटें. बर्न्स, दुर्घटनाएं, चोटों और सर्जिकल कटौती शरीर में कुछ कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं और रक्त की आपूर्ति को धीमा कर सकते हैं। यदि घावों का ठीक से इलाज नहीं किया जाता है और प्रमुख रक्त वाहिकाओं को क्षतिग्रस्त या समझौता किया जाता है, तो रक्त के आसपास के ऊतकों में ठीक से प्रवाह नहीं हो सकता। इससे शरीर के कुछ हिस्सों में ऑक्सीजन की अपर्याप्त आपूर्ति होती है जिसके परिणामस्वरूप पड़ोसी टिशू के परिगलन होता है।
    • ठंड से जला. चरम या बहुत ठंडे तापमान के संपर्क में सामान्य रक्त प्रवाह को बाधित कर सकते हैं। तापमान ठंड होने पर, ठंड 15 मिनट में भी हो सकता है। ठंड की चोटें आम तौर पर उंगलियों और पैर की उंगलियों को प्रभावित करती हैं इस से बचने के लिए, आपको गर्मी बनाए रखने के लिए दस्ताने और जूते इन्सुलेट पहनना चाहिए और अपने आप को नमी से बचा जाना चाहिए।
    • संक्रमण. जीवाणु संक्रमण जो ठीक से इलाज नहीं किया जाता है वह रोगग्रस्त ऊतकों में ऊपरी हाथ ले सकता है, जिसके कारण उन्हें मरना पड़ता है और इस प्रकार उन्हें गैंगरेन के लिए अग्रसर कर लेते हैं। गीला गिरगमन के साथ यह अधिक आम है।
  • ट्रीट ड्राय गैग्रीन चरण 18 नामक छवि
    2
    विभिन्न प्रकार के गैंग्रीन के बारे में जानें इसे कई श्रेणियों में अलग किया जा सकता है, जिनमें शामिल हैं:
  • सूखी गंजापन. यह सूखी और पंखों वाली त्वचा द्वारा होती है जो कि रंग से लेती है जो कि भूरे रंग से नीले / बैंगनी रंग से काले रंग की जाती है। यह आम तौर पर धीरे-धीरे विकसित होता है और ऊतकों को अंततः आते हैं। इस प्रकार की गैंगरेन गीली हो सकती है, अगर यह संक्रमित हो जाती है।
  • गीले गैंग्रीन. इसकी मुख्य विशेषताएं सूजन, फफोले और त्वचा से स्राव के रिलीज के कारण रोगग्रस्त ऊतकों का एक गीला रूप है। यह संक्रमण एक संक्रमण के परिणामस्वरूप विकसित होता है और इसे जल्द से जल्द इलाज किया जाना चाहिए, क्योंकि यह जल्दी फैलता है और बहुत खतरनाक हो सकता है
  • गैसीय गंजापन. यह गीला एक उप प्रकार है इस मामले में शुरुआत में त्वचा की सतह जाहिरा तौर पर सामान्य है, लेकिन इस रोग की प्रगति के रूप में यह पीला हो जाते हैं तो ग्रे शुरू होता है और अंत में एक लाल बैंगनी रंग पर ले जाता है। दृश्य बुलबुले त्वचा पर विकसित हो सकते हैं और प्रभावित क्षेत्र को दबाए जाने पर क्रैक्स भी सुनाई जा सकता है। इस प्रकार की ग्रंथि जीवाणु के कारण शरीर के संक्रमण के कारण होती है क्लॉस्ट्रिडियम पेरर्फेंस जो ऊतकों की मौत के लिए जिम्मेदार गैस का उत्पादन करता है
  • गैंगरेना नाम. यह गंजापन का एक रूप है जो तेजी से विकसित होता है और मुख्य रूप से मुंह और चेहरे को प्रभावित करता है। यह स्वयं को कुपोषित बच्चों पर विशेष रूप से प्रकट होता है जो खराब स्वास्थ्य स्थितियों में रहते हैं।
  • आंतरिक गैंग्रीन. ऐसा तब होता है जब आंतरिक अंगों, जैसे आंतों, पित्ताशय या परिशिष्ट, को रक्त प्रवाह अवरुद्ध होता है। यह अक्सर बुखार और तेज और गहन दर्द का कारण बनता है यदि इसे तुरंत इलाज नहीं किया जाता है, तो यह घातक हो सकता है
  • गोरगेना ऑफ फोरनेर. यह एक दुर्लभ रूप है, क्योंकि यह जननांग अंगों और मूत्र पथ को प्रभावित करता है। यह महिलाओं की तुलना में पुरुषों में अधिक आम है
  • मेलेंनी गैंग्रीन या प्रगतिशील जीवाणु synergistic. यह एक दुर्लभ रूप है जो सर्जरी के बाद विकसित होता है और ऑपरेशन के एक या दो सप्ताह के बाद दर्दनाक त्वचा के घावों के साथ होता है। दर्द तीव्र और खुजली है
  • छवि शीर्षक ट्रीट ड्राय गैग्रीन चरण 1 9
    3
    शुष्क गैंगरीन के लक्षणों को जानें यह एक गंभीर रोग विज्ञान है जिसके लिए तत्काल और प्रभावी चिकित्सा उपचार की आवश्यकता होती है। किसी भी जटिलता से बचने के लिए नीचे दिए गए कुछ लक्षणों को पेश करने वाले किसी डॉक्टर द्वारा तत्काल जांच की जानी चाहिए:
  • असंबद्धता, प्रभावित क्षेत्र को ठंडा करना और त्वचा की झुर्री हुई आकृति-
  • लंगड़ापन या ऐंठन (उदाहरण के लिए पैरों में चलते समय) -
  • झुनझुनी सनसनी, तीखी या प्रुरक्त दर्द-
  • प्रभावित क्षेत्र के रंग का परिवर्तन (यह लाल, पीला, बैंगनी हो सकता है जब तक कि इसे धीरे-धीरे एक काले रंग पर नहीं ले जाता है, अगर इसका इलाज नहीं किया जाता है) -
  • पीड़ित क्षेत्र की सूखी -
  • दर्द
  • सेप्टिक शॉक (हाइपोटेंशन, संभावित बुखार, भ्रम की स्थिति, चक्कर आना, सांस की तकलीफ) यह एक आपातकालीन स्थिति है जिसके लिए समय पर हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है। यह एक ऐसी स्थिति है जो शुष्क गिरन के मामले में शायद ही कभी प्रकट होती है, लेकिन अगर यह ठीक से नहीं किया जाता है तो यह हो सकता है।
  • ट्रीट ड्राय गैंग्रीन चरण 20 नामक छवि
    4
    तत्काल चिकित्सा उपचार के लिए देखो गैंगरेन एक विकृति नहीं है जो अपने आप पर गायब हो जाती है। यदि आप जितनी जल्दी हो सके इसका ध्यान नहीं लेते हैं, शरीर या अंग के रोगग्रस्त भाग के विच्छेदन से गुजरना आवश्यक हो सकता है जितनी जल्दी हो सके ऊतकों को ठीक करने के लिए तुरंत अपने चिकित्सक को देखने के लिए जाओ
  • ध्यान रखें कि कुछ लोगों को किसी भी दर्द का अनुभव नहीं है, इसलिए वे डॉक्टर के पास नहीं जाते, जब तक कि क्षेत्र पूरी तरह काला नहीं हो। बहुत सावधानी बरतें और चिकित्सक को तत्काल तुरंत ही सूचित करें जब आप कोई भी संकेत देख लें जब तक स्थिति खराब हो जाए तब तक प्रतीक्षा न करें
  • हालांकि घरेलू उपचार उत्कृष्ट और उपयुक्त हैं, संभवतः वे सूखा गिरिजाव का प्रभावी ढंग से पालन करने के लिए अपर्याप्त हैं। जितनी जल्दी हो सके इसकी देखभाल करना शुरू करें और बहुत लंबा इंतजार न करें, इसलिए स्थिति बेहतर हो जाती है।
  • चेतावनी

    • जैसे ही आप लक्षणों को नोटिस करते हैं, एक समय पर निदान पाने के लिए और जल्द से जल्द रोग का इलाज करने के लिए अपने चिकित्सक से बात करें।
    • आप सूखी अवसाद के विकास, खासकर यदि आप मधुमेह या परिधीय संवहनी रोग से पीड़ित का खतरा होता है, तो आप ध्यान से अपना ख्याल रखना और लक्षणों पर ध्यान देना है। जोखिम और लक्षणों के बारे में जानकारी रखने के लिए अपने डॉक्टर को नियमित रूप से जाना है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com