कैसे ट्रान्क्विल और स्वयं बनें

हममें से प्रत्येक को कभी-कभी उत्सुक या असुरक्षित लगता है। एक बहुत ही सामान्य गलत धारणा यह है कि कोई एक दीवार बनाने और किसी को हम वास्तव में नहीं हैं का नाटक करके सामाजिक चिंता का इलाज कर सकते हैं। सच्चाई से कुछ और नहीं हो सकता है सभी सामाजिक स्थितियों को शांतिपूर्वक सामना करने के लिए, आपको आराम करने और आराम से महसूस करना चाहिए। यहां कुछ बहुत ही सरल युक्तियां हैं जो आपको आश्वस्त करती हैं और स्वयं बनें

कदम

विधि 1

सामाजिक स्थितियों में आराम करें
छवि नीचे शांत और अपने आप से कदम 1 चरण
1
जब आप चिंतित या परेशान महसूस करते हैं, तो अपनी सांस पर कुछ सेकंड के लिए ध्यान केंद्रित करें। श्वास गहराई से सबसे अच्छा एकल विश्राम तकनीक है अपनी नाक के माध्यम से गहराई से साँस लें, कुछ सेकंड के लिए अपनी सांस रखें, फिर धीरे-धीरे अपने मुँह से छिपाना इस प्रक्रिया को तीन बार दोहराएं और आप महसूस करेंगे कि तनाव धीरे-धीरे फीका हो जाएगा इस पद्धति का उपयोग करें जब भी आप उत्सुक या तनावग्रस्त महसूस करते हैं
  • आप बातचीत के बीच में भी इस तकनीक का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • केवल अभ्यास करें यह एक सरल तकनीक की तरह लग सकता है, लेकिन गहरी साँस लेने में एक कौशल है जिसे आप व्यायाम से सीखते हैं। डायाफ्राम के साथ सांस लेने का अभ्यास, जो रिब पिंजरे के नीचे और पेट के ऊपर स्थित है। आराम और शांत होने का सबसे अच्छा तरीका डायाफ्रामिक श्वास के माध्यम से होता है।
  • अपनी सांस जांचें जब आप उत्सुक या निराश महसूस करना शुरू करते हैं, तो आप महसूस करते हैं कि श्वास भारी और तेज हो जाता है, जबकि हृदय तेजी से धड़कता है यह ऑक्सीजन और कार्बन डाइऑक्साइड के बीच संतुलन को तोड़ता है, चिंता समस्याओं को बढ़ा रहा है और चक्कर आना और मांसपेशियों में तनाव पैदा कर सकता है। जब आप शांत होते हैं, तो आपकी श्वास धीमी और जागरूक है।
  • ध्यान से आपके श्वास पर ध्यान दें एक शांत जगह पर बैठकर अपने सांस लेने की लय पर ध्यान केंद्रित करें जब तक कि आपके विचारों को आपके मन से हटा दिया जाए।
  • छवि को शांत नीचे और अपने आप से दो कदम चरण 2
    2
    आप जिस वार्तालाप में लगे हुए हैं उस पर ध्यान दें अक्सर हम नकारात्मक सामाजिक स्थितियों में उलझा हो जाते हैं या दिखावे पर ध्यान केंद्रित करते हैं, लेकिन यह हमें सामाजिक स्थिति से सामना कर रहा है जो हम अनुभव कर रहे हैं और हमें नए वार्तालाप शुरू करने की संभावना कम कर देता है।
  • याद रखें कि सामाजिक चिंता बाहरी रूप से नहीं जानती है दूसरों को नहीं पता है कि आप उत्तेजित हैं यदि आप एक मिलनसार और सुरक्षित तरीके से व्यवहार करते हैं तो लोग सोचेंगे कि आप वास्तव में हैं।
  • जब आप दूसरों से बात करते हैं, तो ध्यान से सुनो और ध्यान से सोचें कि आपको क्या कहना है। आप अक्सर मंजूरी दे दी समय-समय पर आपके वार्ताकार ने कहा क्या कहता है या उसके नीचे रेखांकित करें "कुछ" या "हां"। यह तुरन्त आपको बेहतर बातचीत करने वाला बनाता है
  • जब आप एक सामाजिक स्थिति में हैं, तो आपको अपने विचारों से अवगत होना चाहिए। यदि आप ध्यान देते हैं कि आपके पास नकारात्मक विचार हैं, जैसे "उस बातचीत के दौरान मुझे ऊब हुआ था" या "कोई भी मुझसे बात करना नहीं चाहता था", उन्हें सकारात्मक विचारों के साथ बदलें याद रखें कि आपने कितनी अच्छी तरह से बातचीत की थी या आपके वर्तमान वार्तालाप में कितनी दिलचस्प है सब के बाद, आपके नकारात्मक विचारों को गलत विचारों पर आधारित होने की संभावना है।
  • छवि नीचे शांत और अपने आप से हो जाओ चरण 3
    3
    ऐसी सामाजिक स्थितियों की तलाश करें जहां आपको सहज महसूस होता है और धीरे-धीरे उन संदर्भों में आत्मविश्वास होता है जहां आप आरामदायक महसूस नहीं करते हैं। ऐसा करने से, आप अपनी सुरक्षा को मजबूत करते हैं यदि आप दोस्तों के साथ सहज अभ्यास खेल लगता है, एक समूह में पढ़ रहे हैं या समुद्र तट पर जाने के लिए, सक्रिय रूप से इस तरह की परिस्थितियों की तलाश करें यदि आप पार्टियों में सहज महसूस नहीं करते हैं, छोटे पार्टियों में दोस्तों के साथ भाग लेते हैं और केवल उन लोगों के साथ बातचीत करते हैं जो आप जानते हैं, तो धीरे-धीरे उन बड़े पार्टियों को आगे बढ़ें जहां आप कम आराम से महसूस करते हैं।
  • विभिन्न सामाजिक स्थितियों की एक सूची बनाएं वातावरण और लोगों को रैंक करें, जो उन लोगों से शुरू करते हैं जो आपको उन लोगों तक कम करते हैं जो आप को चिंतित करते हैं अब आप अपनी ताकत जानते हैं: रैंकिंग के शीर्ष पर गतिविधियों का अभ्यास करना शुरू करें।
  • रैंकिंग के निचले भाग में गतिविधियों के लिए धीरे-धीरे आगे बढ़ें अधिक आत्मविश्वास महसूस करने के लिए, आपके साथ दोस्तों को लाओ, जो आपकी असुविधा को जानते हैं। वे स्थिति का सामना करने में आपकी मदद करेंगे
  • यदि आपको लगता है कि कुछ परिस्थितियों में आप कभी भी सुरक्षित महसूस नहीं करेंगे, तो इसे पूरी तरह से बचें
  • छवि नीचे शांत और अपने आप को कदम 4 चरण
    4
    तुम्हारी पहचानें "मुकाबला रणनीति" और नकारात्मक लोगों को खत्म करने के लिए प्रतिबद्ध ये ऐसी रणनीतियों हैं जो हम सामाजिक स्थितियों में उपयोग करते हैं। कुछ नतीजों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है, जैसे कि आत्मविश्वास हासिल करने, नज़र से संपर्क करने से बचने और वार्तालाप छोड़ने के लिए अक्सर बहाने की तलाश में। हालांकि कभी-कभी ये व्यवहार उपयोगी हो सकते हैं, वे अक्सर हानिकारक होते हैं क्योंकि वे केवल समस्या को निरोधक करते हैं लेकिन इसे हल नहीं करते हैं।
  • अपने आप को आश्वस्त करने के लिए उपयोग करने वाले सभी व्यवहारों को नीचे लिखें सूची की समीक्षा करें और समझने की कोशिश करें कि क्या आप इनमें से कुछ का अत्यधिक उपयोग करते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप किसी सामाजिक स्थिति का सामना करने से पहले, जहां आपको पीने से ताकत दे रही है, तो यह व्यवहार बहुत अधिक है और आपको इसे टालना होगा।
  • उन व्यवहारों को धीरे-धीरे समाप्त करें, जिन्हें आप हानिकारक मानते हैं ऐसा करने के लिए आपको अपने भय का सामना करना होगा यदि आप नेत्र संपर्क से बचें, आंखों में लोगों को देखने की कोशिश करें। अपने दोस्तों के साथ ऐसा करके शुरू करो, फिर इसे अजनबियों के साथ भी धीरे-धीरे करने का प्रयास करें।
  • परिस्थितियों की पहचान करें जिसमें आप मुकाबला करने की तकनीकों का उपयोग करते हैं। ऐसी स्थितियां हैं जो आपको अधिक असुरक्षित बनाती हैं इसे पिछले चेहरा कम तीव्र भय से शुरू करो और धीरे-धीरे मजबूत लोगों पर जाएं
  • छवि नीचे शांत और खुद के चरण 5 कदम
    5
    दूसरों को प्रसन्न करना बंद करो जो आप वास्तव में नहीं हैं। लोगों को आपकी सराहना करनी चाहिए कि आप क्या हैं। कोई भी उनसे प्यार करता है जो मुद्रा नहीं करते यदि आप दूसरों को खुश करने या अनुकूलित करने के लिए भारी प्रयास करते हैं, तो लोग इसे देख पाएंगे और आप कभी भी खुश नहीं होंगे। अपनी खुशी पर पहले ध्यान दें और आप देखेंगे कि आप इसे अन्य लोगों तक पहुंचाएंगे और उन्हें खुश भी करेंगे!
  • अगर आपको लगता है कि आपने एक वाक्यांश का इस्तेमाल किया है, क्योंकि अन्य इसका उपयोग कर रहे हैं, तो इसे अपनी शब्दावली से हटा दें
  • अपने अंतर्ज्ञान का पालन करें और बहुत ज्यादा सोचने से बचें मानसिक ruminations मस्तिष्क नीचे दलदल। बल्कि, अनायास ही कार्य करें इस समय आपके द्वारा किए गए फैसले कृत्रिम व्यक्ति की तुलना में अपने असली सार को बेहतर बनाते हैं जो समाज आपको पसंद करे।
  • किसी बातचीत के दौरान, एक ही बात को बार-बार दोहराएं, जब तक कि यह आपके लिए विशेष रूप से अच्छा न हो।
  • याद रखें कि चुप्पी सिर्फ आपकी गलती नहीं है और जरूरी नहीं कि वे बुरे हैं। सभी वार्तालापों में विराम के क्षण हैं हर वार्ताकार ज़िम्मेदारी को जिंदा रखने के लिए ज़िम्मेदार है।
  • छवि नीचे शांत और अपने आप से कदम शीर्षक 6
    6
    जब तक आप वास्तव में इसे प्राप्त नहीं कर लेते हैं तब तक अपने बारे में सुनिश्चित होने का बहाना यह एक वास्तविक और मान्य विधि है। भले ही आप खुश और सुरक्षित महसूस न करें, मुस्कुराहट करें और सख़्ती से सुरक्षा करें। ऐसा करने से, अपने आप को समझें कि आप खुश और आश्वस्त हैं, इसलिए आप जल्द ही ऐसा बन जाएंगे
  • आईने के सामने मुस्कुराओ हर बार जब आप बाथरूम में प्रवेश करते हैं, तो हर दिन ऐसा करने की कोशिश करें कुछ अध्ययनों से पता चला है कि मुस्कुराते हुए भी जब आप खुश नहीं होते हैं तो शांत हो जाओ और खुश रहें।
  • इसके साथ ही, यह एक मुद्रा का प्रतीक है "कड़ा"। अपनी छाती को बढ़ाएं, अपनी बाहों का विस्तार करें या अपने कूल्हों पर अपना हाथ डाल दें और अपनी ठोड़ी उठाएं। यह आपको एक सुरक्षित व्यक्ति बनने के लिए स्वयं को स्वीकार करने के लिए कार्य करता है नियमित रूप से व्यायाम करें और आप वास्तव में अधिक सुरक्षा प्राप्त करना शुरू करेंगे
  • पूरे दिन एक सही आसन रखें। अपने कंधों को वापस और अपनी रीढ़ सीधे रखें झुका मत और अपने सिर को ऊपर रखें इस तरह आप एक सुरक्षित व्यक्ति की तरह दिखेंगे
  • अधिनियम के रूप में अगर आप एक मिलनसार और बहिर्मुखी व्यक्ति थे, भले ही आप ऐसा महसूस न करें ऐसा करके आप एक सामाजिक आदत का निर्माण करते हैं, दूसरों को आप एक खुश और मैत्रीपूर्ण व्यक्ति के रूप में देखेंगे। उनकी धारणा जल्द ही वास्तविकता में बदल जाएगी
  • छवि नीचे शांत और अपने आप कदम 7 कदम
    7
    नए लोगों से मिलो और उन्हें अपना सर्वश्रेष्ठ पक्ष दिखाएं जब आप एक नए व्यक्ति को जानते हैं, तो आपके पास अपनी सच्ची प्रकृति दिखाने का अवसर होता है। यदि आप इसकी प्रशंसा नहीं करते हैं, तो यह दुनिया का अंत नहीं होगा तुम भी जरूरी अच्छा नहीं होना चाहिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह कोशिश करना है आपके आस-पास के अधिक लोग परिचित और मैत्रीपूर्ण लगते हैं, जितना अधिक आप सुरक्षित महसूस करेंगे।
  • पार्टियों और सामाजिक अवसरों पर, नए लोगों को सामाजिक बनाने और उन्हें पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध। अपने आप को एक मित्र द्वारा पेश किया जाए।
  • संघों या समूहों की सदस्यता लें नए परिचितों को बनाने का यह सबसे अच्छा तरीका है यदि आप नौकायन पसंद करते हैं, तो एक नौकायन क्लब के लिए साइन अप करें। अगर आप पढ़ना पसंद करते हैं, तो पढ़ने के समूह में शामिल हों
  • दोस्तों के साथ फ़ोन नंबर स्वैप करें और एक साथ खर्च करने के लिए एपरेिटिफ़्स या लंच का आयोजन करें।
  • समय-समय पर संदेश भेजकर नए मित्रों के संपर्क में रहें।
  • विधि 2

    खुद को सीखना सीखें
    छवि शांत नीचे और अपने आप से कदम शीर्षक 8
    1
    अपने विचारों को व्यक्तिगत डायरी में लिखें अपने विचारों को एक डायरी में इकट्ठा करके और बताएं कि जीवन में आपके साथ क्या होता है, आंतरिक विश्लेषण की प्रक्रिया शुरू करें यह आत्मनिरीक्षण चिकित्सीय है और आपको अपने आप को बेहतर ढंग से जानने का मौका देता है।
    • सब कुछ लिखें जो आप चाहते हैं इसमें कुछ भी गलत नहीं है सब कुछ जो आपके सिर के माध्यम से चला जाता है नीचे लिखें
    • अपने व्यक्तिगत विचारों और विचारों को बताएं आप ने जो लिखा है उसे शर्मिंदा न करें। केवल आप इसे पढ़ेंगे
    • आपके बारे में सब कुछ लिखें गहराई में अपने विचारों और कार्यों का अन्वेषण करें आप क्या कर रहे हैं, इसके बारे में सोचने के बिना जीवन का सामना करने के बजाय, अपने कार्यों के बारे में और उन कारणों से सावधान रहें यदि आप जो कुछ करते हैं या आपको लगता है कि आपको कुछ पसंद नहीं है, तो आप इसे महसूस करेंगे आप अपने सकारात्मक पहलुओं की सराहना भी सीखेंगे!
    • आप क्या पसंद करते हैं और आप अपने बारे में क्या पसंद नहीं की सूची। अपने व्यक्ति के प्रत्येक पहलू के लिए जिसे आपने सूची में शामिल किया है, लिखते हैं कि इसे कैसे बनाए रखना चाहिए, अगर यह सकारात्मक है और इसे सुधारना है, यदि यह नकारात्मक है
  • छवि नीचे शांत और अपने आप कदम 9 कदम
    2



    अपने विचारों के बारे में जागरूकता प्राप्त करें अपने आप को होने के लिए सामना करना पड़ने वाला सबसे बड़ा जोखिम बुरे विचारों से जुड़ा रहना है। ये विचार एकजुट नहीं हैं और स्वयं विनाशकारी हैं यदि आप अपने नकारात्मक विचारों से अवगत हो जाते हैं, तो आप उन पर काबू पा सकेंगे। सकारात्मक विचारों के साथ उन्हें बदलने की प्रतिबद्धता!
  • जब आप नकारात्मक विचार करते हैं, तो इसे अपने पत्रिका में लिखें। इसे पेपर पर फिक्स करने के बाद, इसे संशोधित करने का प्रयास करें।
  • अपने नकारात्मक विचारों का विश्लेषण करें आप उन्हें क्यों है? क्या वे असली हैं? क्या आप उन्हें वैकल्पिक विचारों के साथ बदल सकते हैं? क्या वे रचनात्मक या विनाशकारी हैं? क्या आप इन विचारों से ग्रस्त हैं? अपने नकारात्मक विचारों के बारे में इन और अन्य सवालों के जवाब दें आप जल्द ही यह समझना शुरू कर देंगे कि वे कितने बेतुका और प्रतिकूल हैं।
  • सकारात्मक विचारों के साथ अपने नकारात्मक विचारों को बदलें इस बात पर विचार करने के बजाय कि आप हमेशा वार्तालापों में कट गए हैं, पहले के दिन आपके पास उत्कृष्ट वार्तालाप के बारे में सोचें, या आपको आराम करो क्योंकि आपके कहने के लिए इतने सारे रोचक या मज़ेदार चीजें थी, लेकिन आपने उन्हें नहीं बताया। यह सोचने के बजाय कि कोई भी सोच नहीं सकता कि आप बहुत जाग रहे हैं, उस समय के बारे में सोचो कि आपने सबको एक अच्छा श्लोक के साथ रखा था। सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करने की आदत में जाओ
  • अपने आप पर हँसते हैं चावल सबसे अच्छी दवा है जब आप अपने नकारात्मक विचारों को पहचानते हैं, तो आप यह महसूस करते हैं कि वे किस प्रकार एकजुट नहीं हैं। कुछ समय बाद, वे हास्यास्पद लगेंगे। यदि आप अपने नकारात्मक विचारों पर हँसते हैं, तो आपने उन्हें जीत लिया है।
  • छवि शांत नीचे और अपने आप से कदम शीर्षक 10
    3
    सकारात्मक पारस्परिक संबंध बनाने और दूसरों के माध्यम से अपने आप को बेहतर समझें अपने वर्तमान संबंधों को बढ़ाएं और दूसरों के लिए देखें दोस्तों या अजनबियों के साथ बैठकें व्यवस्थित करें अंत में, अपने पारस्परिक संबंधों, आपकी क्षमताओं और आपके दोषों पर प्रतिबिंबित करें। उन लोगों की विशेषताओं पर गौर करें, जिनकी आप मनोरंजन करते हैं और उनके जैसे अन्य लोगों की तलाश करते हैं। ध्यान दें कि आप दूसरों के साथ कैसे संवाद और बातचीत करते हैं और उन्हें सुधारने का प्रयास करें।
  • यदि आप स्कीइंग या गेंदबाजी जैसी व्यावहारिक गतिविधियों की तरह लोगों को जाना पसंद करते हैं, तो इसका मतलब है कि आप शायद एक सक्रिय व्यक्ति भी हैं। इस तरह की घटनाओं को व्यवस्थित करने के लिए जारी रखें
  • यदि आपको संबंधों को बनाए रखने या बातचीत शुरू करने में कठिनाई हो रही है, दोस्तों के साथ अभ्यास करना या संचार पाठ्यक्रम और सामाजिक कौशल के लिए साइन अप करना है, जिसे आप वयस्क शिक्षा केन्द्र में पा सकते हैं, क्योंकि यह बहुत लाभ का हो सकता है
  • अपनी ताकत का लाभ उठाएं यदि आप देखते हैं कि जब लोग चुटकुले करते हैं तो लोग अक्सर हंसते हैं, चुटकुले और कॉमेडी पर आपकी संचार शैली पर ध्यान केंद्रित करते हैं।
  • अपने दोस्तों से अपने बारे में पूछें अपने व्यक्तित्व पर एक स्पष्ट निर्णय प्राप्त करें उनसे पूछें कि आप क्या सुधार सकते हैं और आपकी ताकत क्या है अपने आप को जानने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि वह दूसरों के लेंस के माध्यम से है।
  • छवि को शांत नीचे और अपने आप से रखें शीर्षक चरण 11
    4
    आप में बच्चे के संपर्क में रहें जैसे समय बीत जाता है, हम सामाजिक रूप से किसी के रूप में बदलते हैं, जो वास्तव में हम नहीं हैं। यह हम में से प्रत्येक के साथ होता है फिर भी जब हम जवान होते हैं, सामाजिक मानदंडों ने अभी तक हमारे अंदर जड़ नहीं लिया है। याद रखने की कोशिश करें कि आप एक लड़के के रूप में कैसे लापरवाह थे और सामाजिक संबंधों में आप का सबसे शुद्ध भाग दिखाते हैं।
  • उचित सीमा के भीतर, आवेगहीन कार्य करें आपस में क्रियात्मक कार्रवाई सामाजिक रूप से स्वीकार्य संस्करण की बजाय हमारे वास्तविक अस्तित्व को दर्शाती हैं जो आपने खुद बनाया
  • न्याय के बारे में चिंता मत करो सिर्फ आप जो करना चाहते हैं, और ईर्ष्या को मन न डालें
  • पल को पकड़ो अतीत में अपने आप को दलदल मत करो और भविष्य के बारे में मत सोचो। अपने जीवन के हर पल को प्यार करें और वर्तमान में पूरी तरह से जीना।
  • जब आप जवान थे, तब आप परवाह नहीं करते कि दूसरों ने क्या सोचा था। जो संगीत आप चाहते थे, उसे सुनो, आप क्या चाहते थे, कहें कि आप क्या चाहते थे और आप क्या चाहते थे उस मानसिकता को पुनः प्राप्त करने की कोशिश करें
  • पुराने बचपन की किताबें पढ़िए और आपके द्वारा किए गए कामों को पूरा करें जब आप एक बच्चे थे एक रेत के महल का निर्माण और somersaults!
  • विधि 3

    खुद के साथ खैर खड़े रहो जानें
    छवि नीचे शांत और अपने आप कदम 12 कदम
    1
    योग और ध्यान की कोशिश करो आपका श्वास और आपकी सोच मुख्य रूप से आपके व्यवहार का निर्धारण करती है। जल्दी देखो और हर सुबह 15 मिनट योग करें। जब आप पर बल दिया जाता है, एक गहरी सांस लें और ध्यान करें, यह आपको शांत करने में मदद करेगा आप सुरक्षित महसूस करेंगे और आपका शरीर आराम करेगा
    • योग जानें एक वीडियो ऑनलाइन देखना या एक स्थानीय कोर्स के लिए साइन अप करना
    • ध्यान करने के लिए जानें एक शांत जगह में आराम की साँस लेने की तकनीक का अभ्यास करना
    • आप योग और ध्यान व्यावहारिक रूप से कहीं भी अभ्यास कर सकते हैं, यहां तक ​​कि बातचीत के बीच में। एक हवाई जहाज़ में बैठे या एक पार्टी के दौरान परेशान महसूस करते समय कुछ सेकंड के लिए ध्यान देते हुए अपनी मांसपेशियों को खींचने के लिए योग पदों का प्रदर्शन करें।
  • छवि नीचे शांत और अपने आप से कदम शीर्षक 13
    2
    बहुत सारे व्यायाम करें! यह वैज्ञानिक रूप से साबित हुआ है कि शारीरिक गतिविधि तनाव कम करती है, चिंता का सामना करती है और आत्मसम्मान को सुधारता है। व्यायाम भी एंडोर्फिन की रिहाई की अनुमति देता है जो खुशी की भावना पैदा करते हैं। यहां तक ​​कि सिर्फ 15 मिनट का व्यायाम आपको आराम करने और खुश रहने में मदद कर सकता है।
  • जिम में शारीरिक गतिविधि करना जरूरी नहीं है आप एक दौड़ के लिए जा सकते हैं या आप दोस्तों के साथ बास्केटबॉल खेल सकते हैं। वास्तव में, दोस्तों के साथ शारीरिक गतिविधि करना ही मज़ेदार है और अकेले इसे करने से ज्यादा उपयोगी है।
  • प्रशिक्षण कार्यक्रम की स्थापना करें और इसका सम्मान करने का प्रयास करें। फैसला कब और कितनी बार शारीरिक गतिविधि करना लक्ष्य हर हफ्ते में काफी चार बार व्यायाम करना है, हर दिन छोटे व्यायाम करने के लिए जारी है।
  • कार के बजाय पैदल या बाइक के जरिये काम करना आपके सामान्य दैनिक गतिविधियों के दौरान व्यायाम करने का एक अच्छा तरीका है।
  • शारीरिक गतिविधि भी महत्वपूर्ण स्वास्थ्य लाभ लाती है, उदाहरण के लिए यह ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता है और दिल को मजबूत करता है: दोनों लाभ आपको आराम करने और अधिक आत्मविश्वास महसूस करने में सहायता करते हैं।
  • छवि का शीर्षक शांत नीचे और अपने आप कदम 14
    3
    बहुत सो जाओ डॉक्टर रात से सात से नौ घंटे सोते हैं। जब आपकी नींद खराब है, तो आपको अधिक चिंता और अवसाद का खतरा होता है। इसके बजाय, जब आप आराम कर लेते हैं, तो आप सामाजिक स्थितियों में भी शांत हो सकते हैं और बना सकते हैं।
  • लेकिन सावधान रहना बहुत अधिक सो नहीं दस या अधिक घंटों के लिए सो रहे केवल आपकी समस्याएं बढ़ सकती हैं
  • कैफीन और चॉकलेट से बचें देर तक देर तक जागने के अलावा, वे ऐसे उत्तेजक के रूप में कार्य करते हैं जो चिंता के लक्षणों को तेज करते हैं
  • छवि नीचे शांत और स्वयं रहो चरण 15
    4
    धूम्रपान और धूम्रपान में पीने से रोकें निकोटीन एक उत्तेजक है जो चिंता का स्तर बढ़ाता है और आत्मसम्मान को कम करता है। शराब भी उपयोगी है, लेकिन अस्वास्थ्यकर। शुरू में यह एक अच्छा समाधान जैसा दिखता है, यह वास्तव में चिंता के हमलों की बाधाओं को बढ़ाता है
  • धूम्रपान छोड़ने की एक योजना तैयार करें अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को अपने इरादों के बारे में बताएं और चिकित्सीय बैठकों में जाएं। निकोटीन पैच का उपयोग करें और जब भी आप सिगरेट से बच सकते हैं अपने आप को एक पुरस्कृत इनाम दे।
  • इसी तरह, पीने या शराब की खपत को काफी कम करने से रोकें। हमेशा शराब की मात्रा के बारे में जागरूक होने का प्रयास करें यदि आपको समस्याएं हैं, तो अनाम शराबियों से संपर्क करें।
  • छवि नीचे शांत और अपने आप हो जाओ चरण 16
    5
    यदि ये उपाय काम नहीं करते हैं, तो विशेषज्ञ से संपर्क करें या दवा लें। लगभग 13% आबादी किसी सामाजिक रूप से चिंता से ग्रस्त है, इसलिए आप अकेले नहीं हैं। स्व-सहायता हर किसी के साथ काम नहीं करता है, इसलिए कुछ बिंदुओं पर आपको बाहरी सहायता की आवश्यकता होगी
  • सबसे पहले, अपने परिवार और दोस्तों को अपने स्वास्थ्य के बारे में सूचित करें, क्योंकि वे आपकी सहायता करने के लिए तैयार हैं और आपको एक चिकित्सक की तुलना में समान या उससे अधिक का समर्थन कर सकते हैं।
  • स्व-दवा का सहारा न लें सबसे पहले, एक चिकित्सक से संपर्क करें जो आपको एक विशेषज्ञ को निर्देश देगा जो सामाजिक चिंता के लक्षणों से निपटने के लिए एंटीडिपेंटेंट्स और बीटा ब्लॉकर्स लिख देगा। ये दवाएं, हालांकि, अंतर्निहित कारणों से लड़ने में सक्षम नहीं हैं: जब आप उन्हें लेना बंद कर देते हैं, तो समस्या को बहुत अधिक बार फिर से दोहराया जाएगा
  • प्रारंभ में, वह हमेशा स्वयं सहायता विधियों का प्रयास करता है, लेकिन पेशेवर मदद पाने में लज्जित होने के लिए कुछ भी नहीं है। वास्तव में, यह कभी-कभी मुश्किल होता है और इस कदम को लेने के लिए साहस लगते हैं।
  • टिप्स

    • मानसिक तकनीक की मदद से मनोवैज्ञानिक समस्याओं का हल किया जा सकता है। मानसिक स्वास्थ्य पर व्यायाम और ध्यान का बहुत लाभ होता है एक आराम से शरीर लगभग हमेशा एक मस्तिष्क में तब्दील हो जाती है।
    • स्वयं सहायता पुस्तकों को पढ़ें या यहां तक ​​कि सामान्य कथा भी पढ़ें। पढ़ना चिकित्सीय है और आपको अपने आप को बेहतर ढंग से जानने की अनुमति मिलती है
    • मुस्कुराहट आपको ज़िंदगी में दूर ले जा सकती है: न केवल आपको खुश करने देता है, बल्कि दूसरों की उपस्थिति में भी अधिक सुखद होता है
    • अपने भय का सामना करें उन्हें बचना केवल आपकी समस्याओं को और भी बदतर बनाने में कार्य करता है

    चेतावनी

    • यदि आपके पास आत्मघाती विचार हैं, तो समय बर्बाद मत करो: किसी पर भरोसा करें पेशेवर सहायता प्राप्त करें और अपने परिवार को बताएं
    • शराब और एंटीडिपेंटेंट्स का दुरुपयोग न करें आप आसानी से एक मादक पदार्थों की लत विकसित कर सकते हैं, लेकिन वे कभी भी आपकी समस्याओं को सुलझाने में आपकी सहायता नहीं करेंगे, वे केवल इसे और भी खराब कर देंगे।
    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com