सोच को कैसे रोकें

हम सभी जानते हैं कि `बोलने से पहले बोलने से पहले (या अभिनय से पहले)` कहती है, लेकिन कभी-कभी हम ऐसा सोचते हैं कि हम अपने आप को लंगड़ा करते हैं। ज़्यादा सोचने के लिए हमें कोई निर्णय करने और कोई भी कार्य करने से रोक सकता है (बहुत अधिक विश्लेषण पक्षाघात की ओर जाता है) लेख पढ़ो और पता करें कि बेकार चिंताओं से बचने के लिए कैसे सीखें और जब यह करने का समय आ गया है, तो सीखें।

कदम

भाग 1

अपने विचारों से मुक्त हो जाओ
स्टॉप थिंकिंग टू बहुत ज्यादा कदम 1 शीर्षक वाली छवि
1
जब सोच भी सोचते हैं तो बहुत ज्यादा सोचने लगें जानें सोच हमारे अस्तित्व के लिए आवश्यक कार्रवाई है, इसलिए जब हम सीमा पार कर रहे हैं तो ठीक से स्थापित करना मुश्किल हो सकता है किसी भी स्थिति में, बहुत सारे संकेत हैं जो आपको एक अलार्म के रूप में पहचान सकते हैं जब आपको बहुत अधिक लगता है। यहां कुछ हैं:
  • क्या आप लगातार एक ही विचार से पहना जाता है? विशेष रूप से इस बारे में सोचकर आप प्रगति करने की अनुमति नहीं देते हैं? यदि हां, तो यह कुछ और के बारे में सोचने और सोचने का समय हो सकता है
  • क्या आपने लाखों अंकों के दृश्य के तहत एक ही स्थिति का विश्लेषण किया है? खोज "बहुत सारे" कार्य करने का निर्णय लेने से पहले एक स्थिति के बारे में कोण विपरीत हो सकते हैं।
  • क्या आपने विशेष रूप से एक चीज़ के बारे में अपने बीस करीबी मित्रों की मदद का अनुरोध किया है? यदि आपने ऐसा किया है, तो यह समझने का समय है कि एक ही विचार पर इतने सारे विचार पूछने का एकमात्र कारण पागल होना चाहता है।
  • क्या वे अक्सर आपको कुछ भी ज्यादा परिलक्षित करना बंद करने के लिए कहते हैं? क्या आप चिंतनशील, दार्शनिक होने के लिए चिंतित हैं या आप बार-बार बारिश से खिड़की से क्यों घूरते रहते हैं? यदि हां, तो ये भी ऐसा करने का अधिकार हो सकता है
  • छवि शीर्षक स्टॉप थिंकिंग टू बहुत ज्यादा चरण 2
    2
    ध्यान. अगर आपको लगता है कि आप यह निर्धारित नहीं कर सकते हैं कि समय कब सोचने के लिए सही है, तो आपको शायद अपने विचारों को छोड़ देना सीखना होगा। कल्पना कीजिए कि यह सोच श्वास की तरह है, एक ऐसी कार्रवाई जिसे आप इसे पूरा करने के बिना लगातार करते हैं। सही समय पर, हालांकि, हम में से प्रत्येक श्वास को रोकना चुन सकता है, इसलिए ध्यान आपको अपने विचारों के प्रवाह को रोकने के लिए सिखाएगा।
  • यहां तक ​​कि हर सुबह 15-20 मिनट के एक छोटे ध्यान का आपके वर्तमान क्षण में रहने की क्षमता पर एक बड़ा प्रभाव हो सकता है, और सभी दमनकारी विचारों को छोड़ने की क्षमता पर हो सकता है।
  • आप मन को शांत करने और शरीर को आराम करने के लिए शाम को या फिर सोने से पहले ध्यान कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक स्टॉप थिंकिंग टू बहुत ज्यादा चरण 3
    3
    आप व्यायाम करें। चलने या तेज़ी से चलने से आपके मन को परेशानी से दूर रखने और अपने शरीर पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिल सकती है। अधिक गतिशील योग सत्रों (शक्ति योग) या समुद्र तट वॉली के रूप में विशेष रूप से सक्रिय कुछ में भाग लेने से, आप अपने शरीर को इतने व्यस्त रखते हैं कि आपके पास कुछ और चीजों के बारे में सोचने का समय भी नहीं है। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
  • जिम में शामिल हों कुछ जिम हैं जहां घंटी की आवाज़ में हर मिनट, आपको वर्तमान उपकरण या मशीन को छोड़ना होगा और एक नए को ले जाना होगा। यह गतिविधि आपको अपने विचारों में खो जाने से रोकेगी।
  • पैर पर एक वृद्धि ले लो प्रकृति से घिरा होने और आपके आस-पास सुंदरता और चुप रहने से आप वर्तमान क्षण पर अधिक ध्यान केंद्रित करेंगे।
  • तैराकी जाओ तैराकी एक जटिल शारीरिक गतिविधि है जो इसे करने के दौरान सोचने में मुश्किल होती है।
  • स्टॉप थिंकिंग टू बहुत ज्यादा 4
    4
    अपने विचारों को जोर से व्यक्त करें हर चीज से जोर से छुटकारा पाने के लिए, भले ही आप अपने आप से बात कर रहे हों, ले जाने की प्रक्रिया का प्रारंभिक चरण है। अगर आप की जरूरत महसूस करते हैं, तो चलें अपने विचारों को बाहर जाने के बाद, आप परित्याग की प्रक्रिया शुरू कर लेंगे, जो उन्हें आपके विचारों से दूर दुनिया में डाल देगा।
  • आप अपने विचारों को अपने आप से बड़े पैमाने पर बता सकते हैं, या किसी विश्वसनीय दोस्त को बता सकते हैं।
  • छवि शीर्षक स्टॉप थिंकिंग टू बहुत ज्यादा चरण 5
    5
    सलाह के लिए पूछें कभी-कभी आप अपनी परावर्तक शक्ति को समाप्त कर सकते हैं, लेकिन कोई अन्य व्यक्ति आपको एक अलग दृष्टिकोण पेश करने और अपने फैसले को स्पष्ट करने में सक्षम हो सकता है। यह आपको सभी नकारात्मक विचारों से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है एक दोस्त आपको बेहतर महसूस कर सकता है, अपनी समस्याओं को कम कर सकता है, और आपको यह महसूस करने में सहायता कर सकता है कि आप अपने विचारों पर बहुत अधिक समय व्यतीत करते हैं।
  • सब के बाद, यदि आप एक दोस्त के साथ हैं, तो आप सिर्फ सोच नहीं रहे हैं, है ना? निश्चित रूप से यह पहले से ही कुछ है
  • भाग 2

    अपने विचारों पर नियंत्रण रखना
    छवि का शीर्षक स्टॉप थिंकिंग टू बहुत ज्यादा चरण 6
    1
    उन चीजों की एक व्यावहारिक सूची बनाएं जो आपको परेशान करते हैं चाहे आप उन्हें कागज पर या अपने कंप्यूटर पर लिखते हैं, तो आपको जो करना चाहिए वह सबसे पहले है समस्या की पहचान करें, अपने विकल्पों को लिखो और उसके बाद व्यक्तिगत रूप से अपने पेशेवर और विपक्ष का मूल्यांकन करें अपने विचारों को पढ़ना आपको ब्रोइंग से बचने में भी मदद करेगा। जब आप लिखने के लिए और कुछ नहीं पाते हैं, इसका मतलब है कि आपके दिमाग ने अपना कर्तव्य किया है और इसलिए सोचना सोचना समय है।
    • अगर कोई सूची बनाने से आपको कोई निर्णय लेने में मदद नहीं मिलती है, तो डरो मत अपनी सहजता का पालन करें. यदि विकल्प की एक जोड़ी (या इससे भी अधिक) समान रूप से दिलचस्प लगती है, उन पर कार्रवाई जारी रखने से निर्णय स्पष्ट नहीं होगा यह क्षण है जब आपको अपने आप को कुछ गहराई से निर्देशित करना पड़ता है।
  • स्टॉप थिंकिंग टू बहुत ज्यादा कदम 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    उन चीजों की एक पत्रिका रखें जो आपको पीड़ा दे। समस्याओं पर विचार करने पर जोर देने के बजाय, अपने दिमाग से गुजरने वाले सभी विचारों को ध्यान में रखें। सप्ताह के अंत में, समीक्षा करें कि आपने क्या लिखा है और सबसे महत्वपूर्ण समस्याओं की सूची बनाएं उन लोगों को पहले से संबोधित करना आवश्यक होगा
  • अपनी डायरी में कम से कम एक सप्ताह में कुछ बार लिखने का प्रयास करें ऐसा करने से आप अपने विचारों को विशिष्ट समय को समर्पित करने के विचार में इस्तेमाल करने में मदद करेंगे, जिसमें उनसे रोकने के लिए, उन्हें दिन के बाकी हिस्सों में परेशान करने से रोकना होगा।
  • स्टॉप थिंकिंग टू बहुत ज्यादा कदम 8 शीर्षक वाली छवि
    3
    करने के लिए चीजों की एक सूची बनाएँ आप को एक दिन के दौरान करना चाहिए जब तक "सोच" अपनी प्राथमिकताओं की सूची में, सम्मान करने वाली एक सूची में आपको यह महसूस करने के लिए मजबूर किया जाएगा कि ब्रह्मांड के अर्थ को दर्शाती समय की बर्बादी करने के बजाय आपके पास ज़्यादा महत्वपूर्ण चीजें हैं अपने विचारों को व्यवस्थित करने का सबसे तेज़ तरीका है कि उन्हें कार्रवाई में बदल दें। यदि आप मानते हैं कि बाद में आपके पास सोने के लिए पर्याप्त समय नहीं होगा, तो इसके बारे में चिंतित किए जाने वाले अनमोल मिनटों के बजाय तुरंत आराम करने की एक योजना का आयोजन करें।
  • यह सूची व्यावहारिक और सबसे महत्वपूर्ण मुद्दों को भी संबोधित कर सकती है, जैसे `परिवार के साथ अधिक समय बिताने`।
  • छवि शीर्षक स्टॉप थिंकिंग टू बहुत ज्यादा कदम 9
    4
    अपने विचारों को दैनिक समर्पित करें सोचने के लिए एक विशिष्ट समय निर्धारित करें, यह एक अजीब विचार हो सकता है, लेकिन हर दिन चिंता करने, कल्पना करना, सपना, और अपने विचारों से खुद को खोने के लिए आपको अधिक उत्पादक रूप से नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। अगर आपको जरूरत महसूस होती है, तो एक दिन में एक घंटे में खुद को देना, उदाहरण के लिए 17 से 18 के बीच कहना। तब आधे घंटे के लिए समय कम करने का प्रयास करें। यदि दिन के बाकी दिनों में आपको एक असुविधाजनक विचार आ रहा है, तो असुविधाजनक समय पर, इसे जाने दो और बताएं कि आप इसके बारे में 5 बजे चिंता करेंगे।
  • यह हास्यास्पद लग सकता है, लेकिन इससे पहले कि आप का न्याय करें और उस विचार को त्याग दें जो आपको करने की कोशिश करनी चाहिए।
  • भाग 3

    पल में रहें
    स्टॉप थिंकिंग टू बहुत ज्यादा कदम 10 शीर्षक वाली छवि



    1
    संभव के रूप में कई समस्याओं का समाधान आपकी समस्या यह है कि आप किसी भी चीज़ की लगता है, बिना किसी कारण के चिंता है, और चीजें हैं जो आप बदल सकते हैं या नियंत्रण नहीं कर सकते पर arrovellandoti है, वहाँ ज्यादा नहीं है आप `ठीक` करने के लिए समस्याओं कि अपने विचारों को गुस्सा दिलाना कर रहे हैं क्या कर सकते हैं । हालांकि, आप किसी भी परिणाम को प्राप्त किए बिना `सोच, सोच और सोच` के बजाय, आप इसे हल करने और इसे पूरा करने के लिए एक सक्रिय योजना बनाने के बारे में सोच सकते हैं। यहां कुछ व्यावहारिक विचार दिए गए हैं:
    • यह सोचने से बाहर पहनने की बजाए कि वह व्यक्ति आपकी भावनाओं को वापस करता है, तो कार्य करें! उन्हें बाहर जाने के लिए कहें क्या सबसे बुरी चीज है जो हो सकती है?
    • यदि आप कार्यस्थल या स्कूल में असफल होने से डरते हैं, तो आप यह सुनिश्चित करने के लिए उन सभी चीजों की सूची बना सकते हैं कि आप सफल होने की अधिक संभावना रखते हैं। और फिर उन्हें अभ्यास में डाल दिया!
    • यदि आप सोचने के लिए प्यार करते हैं, तो क्या होगा ... ..., चीजों को संभव बनाने के लिए कार्य करने का प्रयास करें।
  • छवि शीर्षक स्टॉप थिंकिंग टू बहुत ज्यादा चरण 11
    2
    सामाजिक जीवन में भाग लें. अपने आप को उन लोगों के साथ चारों ओर से घेरे जिससे आप अधिक बात करते हैं और कम सोचते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप सप्ताह में कम-से-कम एक बार घर छोड़ दें - अपने क्षेत्र में रहने वाले कम-से-कम दो या तीन लोगों के साथ स्थायी और सार्थक संबंध विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध भी हो सकते हैं। अकेले बहुत समय खर्च करने के लिए सोचने के लिए अधिक इच्छुक हो जाएगा
  • अकेले समय अकेले खर्च करना निश्चित रूप से महत्वपूर्ण है, लेकिन मजेदार, दोस्तों और मनोरंजन को अपने दैनिक दिनचर्या के साथ जोड़ना उतना ही महत्वपूर्ण है।
  • छवि शीर्षक स्टॉप थिंकिंग टू बहुत ज्यादा कदम 12
    3
    एक नया शौक शुरू करें कुछ नए और पूरी तरह से अलग से प्रयोग करने के लिए समय निकालें जो आपको अपने आराम क्षेत्र से बाहर ले जाता है। एक नया शौक, जो कुछ भी है, आप इस प्रक्रिया और परिणामों पर ध्यान केंद्रित करेंगे। यह सोचकर बंद करो कि आप पहले से जानते हैं कि आपको क्या पसंद है और आगे विकर्षण की ज़रूरत नहीं है एक नया शौक खोजना इस क्षण में आपकी सहायता करेगा क्योंकि आप अपनी कला, कौशल या किसी अन्य प्रक्रिया पर ध्यान केंद्रित करेंगे। प्रयोग- उदाहरण के लिए:
  • एक कविता या लघु कहानी लिखें
  • एक शाम इतिहास पाठ में भाग लें
  • एक बर्तनों के पाठ्यक्रम के लिए साइन अप करें
  • कराटे जानें
  • सर्फिंग की कोशिश करो
  • कार के बजाए साइकिल का उपयोग करने की कोशिश करें
  • छवि का शीर्षक स्टॉप थिंकिंग टू बहुत ज्यादा चरण 13
    4
    बल्ला। अपने कमरे में अकेले, दोस्तों के साथ डिस्को में, या अपनी पसंद के एक नृत्य वर्ग में जाकर कई तरीके हैं (जाज, लोमड़ी, टिप नल, स्विंग, आदि)। जो भी चुना हुआ नृत्य प्रपत्र, यह आपको अपने शरीर को स्थानांतरित करने, संगीत सुनना और वर्तमान क्षण में रहने की अनुमति देगा। अगर कोई बुरा नर्तक हो, तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता, यह एक फायदा भी हो सकता है आपका लक्ष्य वास्तव में आपके आंदोलनों पर अधिक ध्यान केंद्रित करना है, और आपके आवर्ती विचारों पर कम है।
  • एक नृत्य कक्षा में भाग लेना एक नया शौक और नृत्य दोनों को शुरू करने का एक शानदार तरीका है।
  • स्टॉप थिंकिंग टू बहुत ज्यादा कदम 14 शीर्षक वाली छवि
    5
    स्वभाव का अन्वेषण करें बाहर निकलें और पेड़ों, फूलों की खुशबू, और अपने चेहरे पर वर्षाबूंदों या पानी का आनंद लेना शुरू करें। यह आपको इस क्षण में रहने में मदद करेगा, प्रकृति के साथ संपर्क में आ रहा है और आपके अस्तित्व की अनंतिम प्रकृति, और अपने सिर में अपने द्वारा बनाई गई चीजों के बाहर दुनिया को देखकर। अपने स्नीकर्स और टोपी पहनें और अपने कमरे में दफनाना बंद करो।
  • यहां तक ​​कि अगर आप, लंबी पैदल यात्रा चल रहा है, बाइकिंग या सर्फिंग प्यार नहीं करते, अपने आप को एक सप्ताह में कम से कम एक बार या एक पार्क में घूमना दो बार के लक्ष्य को देते हैं, सड़क पर में दोस्तों के साथ एक सप्ताह के अंत में खर्च करते हैं या बस बंद करो और पालन करने के लिए एक नीली झील या सागर
  • अगर यह भी बहुत मांग की जाती है, तो बस घर छोड़ दो। सूरज की रोशनी आपको खुशहाली, स्वस्थ महसूस कर सकती है, और आपको परेशान करने में मदद नहीं करेगा।
  • छवि का शीर्षक स्टॉप थिंकिंग टू बहुत ज्यादा चरण 15
    6
    और पढ़ें। अन्य लोगों के विचारों पर ध्यान केंद्रित करने से आपको केवल विचार ही नहीं मिलेगा, बल्कि आपको अपने बारे में बहुत ज्यादा सोचने से रोकेंगे वास्तव में, एक एक्शन पात्रता की एक प्रेरक जीवनी को पढ़ने से आपको यह महसूस करने में मदद मिल सकती है कि हर महान विचार के पीछे एक समान रूप से अच्छी कार्रवाई है। इसके अलावा, एक अच्छा पढ़ने आप एक नए और शानदार दुनिया में भागने के लिए अनुमति देगा।
  • छवि शीर्षक स्टॉप थिंकिंग टू बहुत ज्यादा कदम 16
    7
    आभार की एक सूची बनाएं कम से कम पांच चीजों की दैनिक सूची बनाएं जिनके लिए आप आभारी हैं. यह आपको विचारों के बजाय चीजों और लोगों पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देगा। अगर आपको लगता है कि हर दिन ऐसा करना बहुत अधिक है, तो इसे साप्ताहिक करने का प्रयास करें हर चीज को मान दें, यहां तक ​​कि बारटेंडर जो आपको एक कप कॉफी प्रदान करता है।
  • स्टॉप थिंकिंग टू बहुत ज्यादा कदम 17 शीर्षक वाली छवि
    8
    वह अच्छे संगीत की सराहना करते हैं एक खूबसूरत गीत सुनकर आप अपने सिर के बाहर मौजूद सभी चीज़ों से जुड़ा महसूस कर सकते हैं। आप एक कॉन्सर्ट में जाकर, ड्राइविंग करते समय एक अच्छी सीडी सुनकर या पुराने रिकॉर्ड खरीदकर संगीत सुन सकते हैं। अपनी आँखें बंद करें, अपने आप को नोटों में विसर्जित करें, और पल जीएं
  • यह जरूरी नहीं कि मोजार्ट या कुछ विशेष रूप से परिष्कृत किया जाए, यहां तक ​​कि कैटी पेरी को सुनने से आप सही मूड तक पहुंच सकते हैं!
  • छवि का शीर्षक स्टॉप थिंकिंग टू बहुत ज्यादा कदम 18
    9
    अधिक हँसो अपने आप को उन लोगों के साथ घेरा करें जो आपको हंसते हैं। कॉमिक शो में भाग लें कॉमेडी या एक मजेदार टीवी शो देखें यूट्यूब वास्तव में अजीब वीडियो से भरा है जो भी गतिविधि असली हंसी पैदा करने में सक्षम है, और जब तक आप उन सभी चीजों को भूल जाते हैं जो आपके दिमाग को भीड़ते हैं मानसिक स्वास्थ्य के लिए एक अच्छा हंसी के महत्व को कम मत समझो
  • टिप्स

    • अतीत पर रोना मत, खासकर अगर यह नकारात्मक या भारी है जब परिस्थितियों पर आपके विचारों को मैं वर्तमान क्षण से दूर चल रहा हूं और आपको खतरे में डाल देने के लिए खतरे में डालता हूं, तो एहसास करें।
    • जब भी आप अपने विचारों से अभिभूत महसूस करते हैं, आराम करने के लिए कुछ समय लगता है, तो बहुत ज्यादा विश्लेषण से विवश न हो
    • जब आपको लगता है कि अपने आप को दोष नहीं देते चिंतित विचारों को कम करने में सक्षम होने के लिए परिणाम और जवाब जो आपकी इच्छाओं से मेल नहीं खाते को स्वीकार करना सीखें उन्हें बहुत महत्व नहीं देकर निराशा का सामना करना मंत्र दोहराएँ "यह खत्म हो गया है और यह काम नहीं किया। मैं बच जाएगा"... शब्द का उपयोग करें "जीवित रहने के" यह जीवन या मृत्यु के बारे में बात करने की तरह लगता है ज्यादातर समय आप हँसते होंगे क्योंकि आपको पता है कि आप सभी के लिए खुद पर कितना दबाव डाल रहे थे लेकिन अप्रासंगिक
    • जानवरों के साथ खेलते हैं। यह अपने आप से बाहर निकलने का एक बढ़िया तरीका है, वे आपको हँसते हैं और महसूस करते हैं कि जीवन में यह छोटी चीजें हैं जो महत्वपूर्ण हैं।
    • उन्हें पता है कि वह अकेला नहीं है, हर कोई सोचता है। आपको क्या लगता है कि आपको सोने की ज़रूरत है? ब्रेक लें!
    • सोच एक ऐसी प्रक्रिया है जो अच्छे या बुरे इरादों को जन्म दे सकती है। केवल अच्छे इरादों के लिए अपने विचारों का उपयोग करें - यह आपको बेहतर व्यक्ति बना देगा
    • एक गर्म मोमबत्ती स्नान और आराम करो। यह बहुत मदद करता है
    • इस लेख को पढ़ना बंद करें और तुरंत एक मित्र को छोड़ने के लिए आमंत्रित करें। बस मज़े करो और आराम करने का प्रयास करें
    • एक विचारक होने पर गर्व होना याद रखें आप अपने व्यक्तित्व को बदलने की कोशिश नहीं कर रहे हैं - आप अधिक प्रबंधनीय सोचने की अपनी आदत बनाने की कोशिश कर रहे हैं।
    • जानकारी को प्रभावी ढंग से संवाद करने के लिए अपने मस्तिष्क का प्रयोग करें, जब आपका शरीर आराम से और एड्रेनालाईन कम से कम होता है, तो आपका शरीर और मन सबसे अच्छा काम करते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com