कुछ या किसी के बारे में सोचने से कैसे रोकें

तुम एक शर्मनाक पल या एक प्यारा बरिस्ता नहीं भूल सकता इस तरह के विचार आम हैं, लेकिन यदि वे आपको बहुत अधिक विचलित करते हैं, तो ऐसे कदम होते हैं जो आप अवांछित विचारों से मुक्त होने के लिए अनुसरण कर सकते हैं। इस आलेख पर बारीकी से ध्यान देकर शुरू करें

कदम

भाग 1

विचारों को रोकने की कोशिश करो
स्टॉप थिंकिंग ऑफ़ कुछ या किसी के चरण 9
1
अपने विचार लिखें पहले आपको उन विचारों को डाल देना होगा जो आपको अपने दैनिक कार्यों से विचलित कर देते हैं और आपको नाखुश, चिंतित या चिंतित महसूस करते हैं। उन विचारों को लिखें जो आपको सबसे तनावपूर्ण से कम से कम तनावपूर्ण के लिए परेशान करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप सोचते हैं कि आप अपना काम खो सकते हैं, तो आपकी सूची इस तरह दिख सकती है: 1) मैं बिलों का भुगतान कैसे करूँगा और मेरे बच्चों की देखभाल करूँगा? 2) अगर मुझे कोई दूसरा काम नहीं मिल पाया तो क्या होगा? 3) यह बहुत शर्मनाक होगा अगर मुझे एक सामान बॉक्स में अपने सामान के साथ सुरक्षा से कार्यालय से बाहर ले जाया गया।
  • आप कम तनावपूर्ण सोच का अभ्यास करना शुरू करेंगे
  • स्टॉप थिंकिंग ऑफ़ कुछ या किसी ने स्टेप 10 नामक छवि
    2
    विचार की कल्पना करो एक निजी स्थान पर बैठकर बैठ जाओ अपनी आँखें बंद करो ऐसी स्थिति की कल्पना करें जिसमें आप तनावपूर्ण विचार कर सकते हैं
  • स्टॉप थिंकिंग ऑफ़ कुछ या किसी के चरण 11
    3
    सोच बंद करो तीन मिनट में एक अलार्म या टाइमर सेट करें फिर अवांछित सोच पर ध्यान केंद्रित करें जब अलार्म बजता है, तो यह चिल्लाता है "बस!"। यह प्रत्येक विचार के मन को साफ करने का संकेत होगा और लगभग 30 सेकंड के लिए इसे खाली रखने का प्रयास करें। यदि इस अंतराल के दौरान सोचा जाता है, तो वह रोता है "बस!" अभी तक।
  • जब आप चिल्लाओ तो आप उठ सकते हैं "काफी", आप अपनी उंगलियों तस्वीर या अपने हाथ ताली बजा सकते हैं ये क्रियाएं ऑर्डर को सुदृढ़ करती हैं और आपको सोचने से रोकते हैं।
  • टाइमर का उपयोग करने के बजाय, आप चिल्लाते समय पंजीकरण कर सकते हैं "बस!" एक के अंतराल पर, दो और तीन मिनट, और सोचा ब्रेक व्यायाम के लिए रिकॉर्डिंग का उपयोग करें जब आप अपना आवाज चिल्लाते हुए सुनते हैं, तो 30 सेकंड के लिए अपना मन साफ़ करें
  • स्टॉप थिंकिंग ऑफ़ कुछ या किसी ने स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि
    4
    अभ्यास। इस अभ्यास को तब तक दोहराएं जब तक कि आप विचार को दूर करने में सक्षम न हों। फिर व्यायाम करने का प्रयास करें और कहकर विचार रोकें "काफी" चिल्ला के बजाय एक सामान्य आवाज के साथ जब आप सामान्य आवाज के साथ अच्छे परिणाम प्राप्त करते हैं, तो कानाफूसी करने की कोशिश करें समय के साथ, आप बस महसूस कर कल्पना कर सकते हैं "काफी" मन में इस बिंदु पर आप किसी भी समय या जगह पर विचार रोकना चाहिए। जब आप इस स्तर पर पहुंच गए हैं, तो सूची पर अगले विचार के साथ प्रक्रिया को दोहराएं।
  • भाग 2

    व्यस्त रखें
    स्टॉप थिंकिंग ऑफ़ कुछ या किसी चरण के शीर्षक वाला चित्र 5
    1
    अधिक सक्रिय रहें एक ऐसे खेल में भाग लेना जिससे आपको अपने शरीर पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता होती है और आपका समन्वय आपके मन को मुक्त करने का एक शानदार तरीका है। इसके अलावा, शारीरिक गतिविधि में एंडोर्फिन के उत्पादन को उत्तेजित करने का अतिरिक्त लाभ होता है, जो न्यूरोट्रांसमीटर जो मूड में सुधार करते हैं।
  • स्टॉप थिंकिंग ऑफ़ कुछ या किसी के चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    मानसिक रूप से थकाए कुछ करो अपने आप को एक सुडोकू या एक पहेली पहेली के साथ चुनौती दें, जटिल गणितीय समस्याओं का समाधान करें या एक परियोजना को पूरा करने के लिए एक जटिल सेट का अनुसरण करें। इन गतिविधियों के लिए जरूरी मानसिक एकाग्रता आपको अपने अवांछित विचारों के लिए समय या ऊर्जा नहीं छोड़ेंगे।
  • स्टॉप थिंकिंग ऑफ़ कुछ या किसी के चरण 7 में छवि का शीर्षक



    3
    हँसो। हंसी मन से चिंताओं से मन को विचलित कर सकती है जब हम हंसते हैं, तो हम अपने मस्तिष्क को शामिल करते हैं, जिसमें इशारों और ध्वनियों की एक श्रृंखला का निर्माण करने के लिए शरीर को इंगित करना होगा। हँसने से तनाव को कम करने में मदद मिलती है, इसलिए यदि आपके आवर्ती विचारों से आप चिंतित महसूस करते हैं, हंसी वास्तव में एक अच्छी दवा है ऐसे दोस्तों में शामिल हों जो आपको हंसते हैं, एक अजीब फिल्म किराए पर लेते हैं या योग कक्षा का प्रयास करते हैं और हंसते हैं। आप एक चिकित्सक से सहायता प्राप्त कर सकते हैं जो विशेषज्ञ हैं "मुस्कुराओ चिकित्सा", जो लोगों को उन चीजों के बारे में खुले तौर पर हंसने के लिए सिखाता है जो आमतौर पर मजेदार नहीं होते हैं और मुश्किल परिस्थितियों से निपटने के लिए हास्य का उपयोग करते हैं
  • स्टॉप थिंकिंग ऑफ़ कुछ या किसी चरण के शीर्षक वाला छवि 8
    4
    इसके बारे में बात करें। अक्सर मन से विचार दूर रखने का सबसे अच्छा तरीका यह किसी के साथ साझा करना है एक मित्र या परिवार के सदस्य से पूछें जो एक अच्छा श्रोता है और उन्हें बताता है कि आपके मन में क्या है यदि आप मानते हैं कि कोई मित्र अवांछित विचारों से निपटने में आपकी सहायता नहीं कर सकता, तो एक पेशेवर मनोवैज्ञानिक से संपर्क करें
  • भाग 3

    मस्तिष्क का उपयोग करें
    स्टॉप थिंकिंग ऑफ़ कुछ या किसी चरण के शीर्षक वाला छवि 1
    1
    स्थिति स्वीकार करें। अगर आपने किसी को या किसी चीज़ के बारे में सोचना नहीं करने की कोशिश की है, तो आप जानते हैं कि यह वास्तव में संभव नहीं है - अगर मैं यह आसान था, तो आपको इस लेख को पढ़ने की आवश्यकता नहीं होगी। वास्तव में, अध्ययनों से पता चला है कि अवांछित विचार स्वीकार करने के बजाय इसे दूर करने के लिए बेहतर है। एक अध्ययन में, प्रतिभागियों ने विचारों को स्वीकार किया था, वे कम ग्रस्त थे, वे उन लोगों की तुलना में कम उदास और चिंतित थे जिन्होंने उन्हें दबाने की कोशिश की थी।
    • अपने विचारों को स्वीकार करना, या उनके बारे में जानकारी रखने का मतलब यह नहीं है कि आपको उन्हें पसंद करना होगा या उनके साथ सहमत होना होगा। आपको बस अपने वर्तमान वास्तविकता के हिस्से के रूप में उन्हें स्वीकार करना होगा। उनको अस्तित्व दें और उन्हें नियंत्रित या संशोधित करने के लिए प्रतिबद्ध न करें। ऐसा करने में, आप अपनी शक्ति कम कर देंगे और अपने आप को कम बार पेश करना शुरू कर देंगे।
  • स्टॉप थिंकिंग ऑफ़ कुछ या किसी चरण के शीर्षक वाला चित्र
    2
    लक्षित विचलन का उपयोग करें हो सकता है कि आपने पहले से ही उन विचारों को दूर करने के लिए खुद को विचलित करने की कोशिश की हो जो आप से बचाना चाहते हैं, लेकिन क्या आपने लक्षित व्यत्यचार को लागू किया है? अध्ययनों से पता चलता है कि बहुत से प्रयास करने की तुलना में एक गतिविधि से खुद को विचलित करना बेहतर होता है बिना किसी उद्देश्य के मन में भटकने से दुख हो सकता है, इसलिए एक विशेष कार्य, पुस्तक या संगीत का टुकड़ा चुनें और इस पर पूरी तरह ध्यान दें।
  • स्टॉप थिंकिंग ऑफ़ कुछ या किसी ने स्टेप 3 शीर्षक वाला इमेज
    3
    अपने विचारों को फेंक दो पत्रिका द्वारा प्रकाशित एक अध्ययन में मनोवैज्ञानिक विज्ञान, शोधकर्ताओं ने पाया है कि जब लोग कागज के एक टुकड़े पर अपने विचार लिखते हैं और उन्हें फेंक देते हैं, तो वे उन्हें मानसिक रूप से समाप्त भी कर सकते हैं।
  • स्टॉप थिंकिंग ऑफ़ कुछ या किसी चरण के शीर्षक वाला छवि 4
    4
    सबक सीखने की कोशिश करो यदि आपके पास ऐसे विचार हैं जो आपको एक त्रुटि की वजह से घृणा करते हैं, और मानसिक रूप से गलती का अनुभव करते हैं, तो एक सबक के रूप में स्थिति पर विचार करने की कोशिश करें। अपने आप से पूछें कि यह सबक क्या है और आप अपनी गलती से क्या सीख सकते हैं। इसे एक वाक्य में संक्षेप में प्रस्तुत करने और इसे लिखने की कोशिश करें।
  • टिप्स

    • मत सोचो "मुझे इसके बारे में सोचना बंद करना होगा ..." या "मैं नहीं सोच सकता ..."क्योंकि आप उस विषय पर अपने विचारों को निर्देशित करने के लिए केवल अंत करेंगे
    • कम समय में परिणाम की उम्मीद न करें यह संभावना है कि इन तरीकों की कोशिश करने के बाद भी, अवांछित सोच समय-समय पर जारी रहेगी। इस तथ्य को आगे बढ़ने के लिए आवश्यक प्रक्रिया का एक स्वाभाविक हिस्सा स्वीकार करें, स्वयं के साथ धैर्य रखें और जागरूकता जारी रखें कि समय के साथ आप उस विचार को दूर करने में सक्षम होंगे।
    • यदि आप अवांछित चीज़ों के बारे में सोचते हैं, तो किसी के साथ बातचीत शुरू करने का प्रयास करें विचलित होने का यह एक शानदार तरीका है
    • यदि आपके अवांछित विचार का उद्देश्य हर व्यक्ति को आप देखते हैं, तो उसकी नजर को पार करने और उसे अनदेखा करने से बचें, या एक अलग व्यक्ति के रूप में सोचें।
    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com