रक्त परीक्षण के लिए तैयार कैसे करें

डॉक्टर कई कारणों से रक्त परीक्षण लिखते हैं। क्लिनिकल निदान को तैयार करने के लिए औषधीय स्तरों के परिणामों के अध्ययन के लिए, रक्त की देखभाल, स्वास्थ्य की देखभाल करने के लिए एक आवश्यक घटक है। विशेष रूप से, वे कुछ अंगों, जैसे कि यकृत या गुर्दे के कार्यों का मूल्यांकन करने के लिए, बीमारियों का निदान, जोखिम कारकों का निर्धारण, औषधि उपचार नियंत्रण और जमावट कारक की निगरानी के लिए किया जाता है। आवश्यक विश्लेषण के प्रकार के आधार पर, रक्त संग्रहण क्लिनिक में या एक विशेष प्रयोगशाला में किया जा सकता है। आप मानसिक और शारीरिक रूप से परीक्षा के लिए तैयार करने के लिए बहुत कुछ कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

रक्त परीक्षण के लिए शारीरिक रूप से तैयार करें
एक ब्लड टेस्ट चरण 1 के लिए तैयार की गई छवि
1
अपने चिकित्सक से बात करें आपको अपने लिए निर्धारित परीक्षा का प्रकार पता होना चाहिए कुछ विश्लेषणों को सटीक परिणाम प्राप्त करने के लिए विशेष तैयारी की आवश्यकता होती है। यहां कुछ सामान्य परीक्षण दिए गए हैं जो किसी विशेष तरीके से तैयार किए जाने चाहिए:
  • ग्लूकोस सहिष्णुता परीक्षण: रोगी को उपवास करना चाहिए और यह परीक्षा पूरी करने में पांच घंटे लगते हैं, जिसके दौरान हर 30-60 मिनट में वापसी की जाती है।
  • उपवास ग्लूकोज परीक्षण: रोगी को 8-12 घंटों के लिए उपवास करना चाहिए, उस दौरान केवल पानी पीने की अनुमति दी जाती है। यह परीक्षण आम तौर पर सुबह में किया जाता है, ताकि व्यक्ति को पूरे दिन खाने से रोक सकें
  • लिपिड प्रोफाइल: कभी-कभी यह आवश्यक है कि मरीज ने वापसी से पहले 9 से 12 घंटों में उपवास किया।
  • कोर्टिसोल रक्त परीक्षण: व्यक्ति को पिछले दिन के दौरान शारीरिक गतिविधि नहीं करनी पड़ती है और वापसी से 30 मिनट पहले वह लेट जाता है। इसके अलावा, आप परीक्षा से एक घंटे पहले खाने या नहीं पी सकते।
  • एक ब्लड टेस्ट चरण 2 के लिए तैयार की गई छवि
    2
    दवाइयों की दर कुछ पदार्थ रक्त परीक्षणों के परिणामों को बदल सकते हैं और आपको इसे लेने से पहले इसे रोकना होगा। पर्चे वाली दवाओं, अवैध ड्रग्स, अल्कोहल, विटामिन सप्लीमेंट्स, एंटीकोआगुलंट्स और ओवर-द-काउंटर दवाएं अक्सर परीक्षा के प्रकार के आधार पर परिणाम में हस्तक्षेप कर सकती हैं।
  • डॉक्टर यह निर्धारित करने में सक्षम है कि क्या आपको परीक्षा से पहले 24-48 घंटों तक इंतजार करना पड़ता है या यदि आप जो पदार्थ लेते हैं वह परिणाम को महत्वपूर्ण रूप से नहीं बदलता है
  • एक ब्लड टेस्ट चरण 3 के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    3
    कुछ गतिविधियां न करें उदाहरण के लिए, हालिया शारीरिक गतिविधि, तीव्र प्रशिक्षण, निर्जलीकरण, धूम्रपान, हर्बल चाय या यौन गतिविधि से कुछ खून के परिणाम प्रभावित हो सकते हैं।
  • आपके डॉक्टर आपको रक्त परीक्षण के लिए पेश करने से पहले इन तरीकों में से कुछ को बचना चाहते हैं
  • एक ब्लड टेस्ट के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    जानकारी के लिए चिकित्सक से पूछिए कई परीक्षणों के लिए यह विशेष रूप से तैयार करने के लिए आवश्यक नहीं है - हालांकि, अगर आपको कोई संदेह है, तो पूछने में संकोच न करें। यदि आपका डॉक्टर कोई विशेष निर्देश प्रदान नहीं करता है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप सही संगठन के बिना निकासी के दिन खुद को पेश करने से बचने के लिए स्वयं को सूचित करें।
  • एक ब्लड टेस्ट के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    पर्याप्त पानी पी लो उचित हाइड्रेशन वापसी को आसान बनाता है। इस तरह से नसों में एक बड़ा कैलिबर होता है, यह पता लगाना आसान होता है, रक्त बहुत मोटी नहीं है और ट्यूब में बेहतर बहता है। अगर आपको पानी से बचना चाहिए, तो परीक्षण से पहले दिन में बहुत कुछ हाइड्रेट करना सुनिश्चित करें।
  • यह आपको पेशाब करने के लिए रात में उठने के लिए मजबूर कर सकता है। हालांकि, अच्छा हाइड्रेशन प्रक्रिया की सुविधा होगी।
  • एक ब्लड टेस्ट के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    समाप्त होता है समाप्त नमूना से गुजरने से पहले, उस अंग के उस छोर को गरम करें जिससे रक्त लिया जाता है। क्षेत्र में रक्त की आपूर्ति को बेहतर बनाने के लिए 10-15 मिनट के लिए एक गर्म संकीर्ण रखें।
  • जब आप हॉस्पिटल या परीक्षण प्रयोगशाला में जाते हैं, तो मौसम की आवश्यकता के मुकाबले गर्म कपड़े पहनें। इस तरह शरीर के तापमान में वृद्धि और नर्स के कार्य को सुविधाजनक बनाने के लिए जो खून ले जाएंगे, जिससे उसे तुरंत एक अच्छा शिरा मिलेगा।
  • एक ब्लड टेस्ट के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    नर्स से बात करें यदि आपने पत्र की परीक्षा की तैयारी के लिए निर्देशों का पालन नहीं किया है, तो आपको स्वास्थ्य सेवा पेशेवर को सूचित करना होगा जब आप पहुंचें। यदि आपका व्यवहार परिणामों के गंभीर परिवर्तन की ओर ले सकता है, तो प्रक्रिया को निलंबित कर दिया जाएगा और आपको वापसी के लिए एक और दिन पेश करना होगा।
  • एलएसी को एलर्जी या संवेदनशील होने पर आपको यह ज्ञात करें। यह पदार्थ कई दस्ताने और पैच में मौजूद है जो रक्त के नमूने के दौरान उपयोग किया जाता है। कुछ लोगों को जीवन-धमकी लेटेक्स प्रतिकूल प्रतिक्रियाओं का अनुभव हो सकता है। यदि आप जानते हैं कि आप इस सामग्री के प्रति एलर्जी या संवेदनशील हैं, तो अपने डॉक्टर और नर्स को बताना महत्वपूर्ण है ताकि वे लेटेक्स मुक्त उपकरण का उपयोग कर सकें।
  • भाग 2

    परीक्षा के लिए मानसिक रूप से तैयार करें
    एक ब्लड टेस्ट के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 8
    1
    तनाव की जांच करें रक्त परीक्षण आपको घबराहट या चिंतित कर सकता है दुर्भाग्य से, तनाव बढ़ने से रक्तचाप बढ़ जाता है, नसों के आकार को कम करता है और प्रक्रिया को और अधिक कठिन बना देता है
    • जानने के लिए तनाव कम करें परीक्षा की तैयारी में सुधार करने और संभावनाओं को बढ़ाने के लिए कि नर्स पहली कोशिश पर शिरा को खोजने में सक्षम होगा
    • आप कोशिश कर सकते हैं गहरी साँस लेने के व्यायाम या जैसे एक आश्वस्त वाक्यांश दोहराएँ: "यह सब जल्दी खत्म हो जाएगा, बहुत से लोग रक्त का नमूना लेते हैं। वे इसे संभाल सकते हैं"। अधिक युक्तियों के लिए, अनुभाग पढ़ें "तनाव न्यूनीकरण तकनीकों का उपयोग करें" इस लेख का
  • एक ब्लड टेस्ट के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 9
    2
    अपने भय को पहचानो वापसी के लिए चिकित्सक के पास जाने से पहले, इस तथ्य को स्वीकार करें कि आप प्रक्रिया के बारे में चिंतित हैं। आपको सुइयों का डर भी हो सकता है आबादी की 3 से 10% के बीच का प्रतिशत ग्रस्त है सुइयों का डर (सुई का डर) या ट्राइनोफोबिया (सभी इंजेक्शन के डर)
  • दिलचस्प है, सुई भय वाले 80% लोग पहले दर्जे के रिश्तेदार हैं जो इसे से ग्रस्त हैं। यह संभव है कि यह डर आंशिक रूप से आनुवंशिक है
  • एक ब्लड टेस्ट के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 10
    3
    ईएमएलए का उपयोग करने के लिए पूछें यदि आप पहले से ही अतीत में आहरित हो गए हैं और आप जानते हैं कि वे आपके लिए विशेष रूप से दर्दनाक हैं, तो आप अपने डॉक्टर से इस दवा का इस्तेमाल करने के लिए कह सकते हैं। यह एक सामयिक संवेदनाहारी मरहम है जो त्वचा को सुन्न करने के लिए टेस्ट से इंजेक्शन साइट 45 मिनट से दो घंटे पहले लागू किया जाता है।
  • यदि आप जानते हैं कि आपको दर्द के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं, तो पूछें कि क्या यह आपके केस के लिए एक वैध समाधान हो सकता है।
  • संवेदनाहारी मरहम आमतौर पर बच्चों के लिए प्रयोग किया जाता है, जबकि वयस्कों के लिए बहुत कम आम है क्योंकि इसे प्रभावी होने में लंबा समय लगता है।
  • आप प्रसार करने के लिए लिडोकेन और एपिनेफ्रीन पर आधारित तैयारी के लिए भी पूछ सकते हैं। इसके बाद, एक प्रकाश विद्युत निर्वहन लागू होता है जो उस क्षेत्र को सुन्न करता है। संवेदनाहारी प्रभाव 10 मिनट तक रहता है।
  • एक ब्लड टेस्ट के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 11
    4
    समझे कि प्रक्रिया कैसे शुरू होती है। अधिक आराम और मानसिक रूप से तैयार महसूस करने के लिए, आपको यह समझना होगा कि यह कैसे काम करता है। नर्स खुद को अपने खून से बचाने के लिए दस्ताने पहनता है - फिर वह अपने कोहनी से ऊपर एक लोचदार बैंड लपेटेगा, और अपनी मुट्ठी को बंद करने के लिए कहेंगे। सामान्य परीक्षा के दौरान, हाथ की शिरा से या उंगली पर एक डंक के बाद रक्त आकृष्ट किया जाता है
  • लोचदार बैंड, हाथ में मौजूद रक्त की मात्रा को बढ़ाता है, क्योंकि प्रवाह धमनियों के माध्यम से अंग तक पहुंच सकता है, जो गहरी परतों में पाए जाते हैं, लेकिन शिरापरक हृदय पूरी तरह से दिल की ओर पंप नहीं होता है। यह दूरदर्शिता शिराओं की क्षमता को बढ़ाती है, जो अधिक स्पष्ट और डंक के लिए आसान हो जाती है।



  • एक ब्लड टेस्ट स्टेप 12 के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    5
    वापसी के बारे में दस्तावेज प्रक्रिया हमेशा एक ही होती है, चाहे शरीर के उस क्षेत्र के बावजूद जिसे बनाया जाता है। ट्यूब से जुड़ी एक सुई शिरा में डाली जाती है - जब यह अलग हो जाती है, तो यह स्वचालित रूप से मुहर लगाता है
  • अगर अधिक ट्यूबों का उपयोग करने की आवश्यकता है, तो सुई बाहर नहीं निकलती है, लेकिन एक अन्य शीशी को इसके अंत में बांटा गया है। जब सभी ट्यूबों को भर दिया गया है, तो नर्स सुई को हटा देता है और हाथ की छेद पर एक छोटी धुंध रखता है। यह आपको प्रयोगशाला के लिए रक्त के नमूनों की तैयारी करते समय साइट पर कुछ दबाव रखने के लिए कहता है।
  • खून बहने को रोकने के लिए एक पैच धुंध के ऊपर रखा जाता है।
  • पूरी प्रक्रिया तीन मिनट या उससे कम रहता है
  • भाग 3

    तनाव न्यूनीकरण तकनीकों का उपयोग करें
    एक ब्लड टेस्ट के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि 13
    1
    गहराई से साँस लें यदि आप रक्त के नमूने के बारे में चिंतित हैं, तो आपको आराम करने की आवश्यकता है। गहरी साँस लें और सांस पर पूरी तरह से ध्यान दें। यह तकनीक आराम से प्रतिक्रिया करने के लिए शरीर को उत्तेजित करता है चार से ऊपर की गिनती करके धीरे धीरे श्वास और चार से ऊपर की गिनती के अनुसार धीरे-धीरे हिलना।
  • एक ब्लड टेस्ट के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 14
    2
    चिंतित होने को स्वीकार करें यह एक सामान्य लग रहा है, हर किसी की तरह, और अगर आप इसे अनुमति देते हैं तो केवल आप पर नियंत्रण कर सकते हैं। जब आप चिंता महसूस करने के तथ्य को स्वीकार करते हैं, तो आप इसकी शक्ति से वंचित होते हैं। यदि आप इसे से छुटकारा पाने की बजाय कोशिश करते हैं, तो यह भारी हो सकता है
  • एक ब्लड टेस्ट के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 15
    3
    पहचानो कि आपका मन आपको गुमराह कर रहा है चिंता करता है "मानना" मस्तिष्क के लिए कि शारीरिक परिणाम उत्पन्न हो सकते हैं जब यह बहुत तीव्र होता है, तो यह एक आतंक हमले का कारण बन सकता है जो दिल के दौरे के समान लक्षण दिखाता है। जब आप उस चिंता को महसूस करते हैं, चाहे कितना तेज़ हो, केवल एक से थोड़ा अधिक है "मेकअप" मन की, आप भावनात्मक दबाव को कम कर सकते हैं।
  • एक ब्लड टेस्ट के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि 16
    4
    अपने आप से कुछ प्रश्न पूछें जब आप चिंतित हैं, तो आप अपने आप को कई चीजें पूछ सकते हैं ताकि स्थिति की गंभीरता को समझा जा सके। यह भावना असाधारण विचारों की संख्या को बढ़ाती है जो मन को भीड़ते हैं, और विशिष्ट प्रश्नों के उत्तर देते हुए यथार्थवादी समाधान की आवश्यकता होती है, आप जागरूकता पुनः प्राप्त कर सकते हैं। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
  • वापसी के दौरान मेरे लिए सबसे बुरी चीज क्या हो सकती है?
  • क्या मेरी चिंताएं यथार्थ हैं? क्या वे वास्तव में हो सकते हैं?
  • क्या संभावना है कि सबसे बुरी बात हो सकती है?
  • एक ब्लड टेस्ट के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 17
    5
    एक करें "स्वयं बात करते हैं" प्रेरक। आप अपने भीतर के शब्दों को तब भी सुन सकते हैं जब आपको लगता है कि यह संभव नहीं है। जोर से बोलते हुए, कि आप मजबूत हैं, दोहराते हैं कि आप स्थिति को संभाल सकते हैं और कुछ बुरा नहीं होगा, आप चिंता को नियंत्रित करने में सक्षम हैं।
  • भाग 4

    ब्लड टेस्ट के बाद की घटनाओं के बारे में पूछें
    एक ब्लड टेस्ट स्टेप 18 के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    1
    एक नाश्ता खाओ यदि आपको वापसी से पहले तेज़ करना पड़ता है, तो आपको परीक्षा के बाद खाने के लिए अपने साथ एक स्नैक लाया जाना चाहिए इसके अलावा पानी की एक बोतल लाओ और एक स्नैक चुनिए जिसे फ्रिज में नहीं रखा जाना चाहिए। इस तरह से आप बेहतर भोजन कर सकते हैं जब तक आप भोजन नहीं खा सकते
    • पटाखे या मूंगफली का मक्खन के साथ एक सैंडविच, बादाम या अखरोट, या मट्ठा प्रोटीन का एक मुट्ठी भर परिवहन के लिए आसान है, आप कुछ प्रोटीन और कैलोरी प्रदान करेंगे जब तक आप एक पूर्ण भोजन नहीं खा सकते
    • यदि आप नाश्ते को भरना भूल गए, तो अस्पताल या प्रयोगशाला स्टाफ से पूछें इन घटनाओं के लिए उनके पास कुकीज़ या पटाखे हो सकते हैं
  • एक ब्लड टेस्ट के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 1 9
    2
    परिणाम प्राप्त करने के लिए इंतजार करने वाले समय पर जानकारी प्राप्त करें कुछ विश्लेषण 24 घंटों में तैयार होते हैं, जबकि दूसरे को सप्ताह या उससे अधिक की आवश्यकता होती है, क्योंकि नमूना एक विशेष प्रयोगशाला में भेजा जाना चाहिए। परिणाम देने के लिए प्रक्रिया के बारे में डॉक्टर से चर्चा करें। दुर्लभ मामलों में परिणाम तब प्रदान नहीं किए जाते हैं जब सभी मान आदर्श के भीतर होते हैं। यदि रक्त का नमूना किसी बाह्य प्रयोगशाला में भेजा गया है, तो पूछिए कि परिणाम पाने के लिए आपको कितनी देर प्रतीक्षा करनी होगी।
  • रिपोर्ट को सूचित करने के लिए कहें, भले ही रक्त के मूल्य सामान्य हों इस तरह आप सुनिश्चित हैं कि परिणाम न करें "वे प्रोटोकॉल के लिए शिकार गिर जाएगी" और यह कि वे भी आपको भेजे जाएंगे, भले ही वे आदर्श के भीतर आते हों।
  • यदि आपको नतीजे नहीं मिले हैं, परिणाम की डिलीवरी के लिए अनुसूचित दिन के 36-48 घंटे बाद चिकित्सक या प्रयोगशाला को बुलाएं।
  • अगर आप ऑनलाइन सूचना प्रणाली का उपयोग करते हैं तो अपनी प्रयोगशाला या डॉक्टर से पूछें। इस मामले में आपको एक वेबसाइट का पता दिया जाएगा जहां आप पंजीकरण कर सकते हैं और रक्त परीक्षण के परिणाम देख सकते हैं।
  • एक ब्लड टेस्ट स्टेप 20 के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    3
    घाव पर ध्यान दें रक्त के नमूने का सबसे आम साइड इफेक्ट एक कर्कश, या हेमेटोमा है, जो पंचर के क्षेत्र में है। यह परीक्षा के तुरंत बाद या 24 के भीतर हो सकती है हेमेटोमा गठन में योगदान करने वाले कुछ कारण हैं: सुई प्रविष्टि के दौरान शिरा से रक्तस्राव, जिसके परिणामस्वरूप आसपास के ऊतकों, जमावट संबंधी विकारों में रक्त ठहराव, एंटीकायगुलेंट ड्रग्स का उपयोग होता है - ये सभी रक्त संग्रह के दौरान चोट के जोखिम को बढ़ा देता है ।
  • पांच मिनट के लिए साइट पर दबाव डालने से - बाहरी रक्तस्राव को रोकने के लिए आवश्यक समय - आप हेमेटोमा का खतरा कम कर सकते हैं (रक्त वाहिका से रक्त का ठहराव)
  • सबसे अधिक ज्ञात रक्तस्रावी विकार हीमोफिलिया है, लेकिन यह दुर्लभ है तीन रूप: ए, बी और सी।
  • वॉन विलेब्रांड रोग यह सबसे आम रक्तस्रावी विकार है और रक्त की क्षमता को बदलने के लिए बदल देती है।
  • मरीज को डॉक्टर और नर्स को बता देना चाहिए कि वह खारिज होने से पहले रक्त विकार से ग्रस्त है।
  • एक ब्लड टेस्ट के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि 21
    4
    परिणामों पर जटिलताओं के बारे में जानें कुछ ऐसी परिस्थितियां हैं जो रक्त परीक्षण परिणामों की सटीकता को बदलती हैं। उदाहरण के लिए, टोरनीक के लंबे समय तक आवेदन करने से हाथ या उस छोर में खून का ठहराव हो जाता है जिससे इसे हटा दिया जाता है। यह कारक रक्त की एकाग्रता और झूठी सकारात्मक या झूठी नकारात्मक परिणामों की संभावना बढ़ता है।
  • हेमोकोनेंट्रेशन नामक संचय से बचने के लिए टून्निककेट को एक मिनट से ज्यादा नहीं छोड़ा जाना चाहिए।
  • यदि चुना हुआ नस को खोजने के लिए एक मिनट से अधिक समय लगता है, तो आपको फीता को हटा देना चाहिए और सुई डालने से पहले इसे दो मिनट या थोड़ी देर के बाद दोबारा लगाने चाहिए।
  • एक ब्लड टेस्ट स्टेप 22 के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    5
    वह नर्स के साथ हीमोलिसिस की स्थिति के बारे में बात करता है। यह रक्त के नमूने से संबंधित जटिलता है, न कि आपको समस्या से पीड़ित हो सकती है। यह शब्द लाल रक्त कोशिकाओं के टूटना को दर्शाता है जो सामग्री को सीरम में रिलीज़ करते हैं। Hemolyzed रक्त विश्लेषण नहीं किया जा सकता है और एक दूसरे नमूना लिया जाना चाहिए। हेमोलिसिस तब अधिक होता है जब:
  • सुई से हटाने के बाद शीशी सख्ती से हिल जाती है;
  • रक्त हेमटोमा के पास एक शिरा से खींचा जाता है;
  • एक बहुत छोटी सी सुई का उपयोग किया जाता है जो रक्त कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाते हैं क्योंकि उन्हें फाईल में स्थानांतरित किया जाता है;
  • मरीज प्रक्रिया के दौरान अपनी मुट्ठी को बहुत अधिक मजबूती देता है;
  • टूरनीकैट बहुत लंबे समय तक हाथ पर छोड़ दिया जाता है।
  • और पढ़ें ... (23)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com