जिद्दी कैसे हो

हठ हमेशा एक नकारात्मक गुणवत्ता नहीं है वास्तव में, स्वस्थ खुराक में, यह ठीक है कि आपको अपने लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए खुद को दबाया जाना चाहिए। वास्तव में जिद्दी होने के लिए, आपको अपने विश्वासों का समर्थन कैसे करना चाहिए और दूसरों से उनकी रक्षा कैसे करना है, जो हमेशा एक आसान काम नहीं है कभी-कभी यह थोड़ा परेशान होना जरूरी हो सकता है, लेकिन परिणाम आपके प्रत्येक प्रयासों के लायक होंगे

कदम

भाग 1

निर्धारित होने के नाते
इट शीर्षक स्टेबबोर्न चरण 1
1
आपके अनुरोधों के बारे में निर्धारित करें यदि आप जिद्दी होना चाहते हैं, तो आपको यह जानना होगा कि आप किस चीज के बारे में आश्वस्त हो सकते हैं। यदि आप अपनी इच्छाओं को स्पष्ट रूप से व्यक्त करने में सक्षम नहीं हैं, शांति से और सुरक्षित रूप से, आपके लिए वास्तव में हठ हो जाना संभव नहीं है। किसी भी स्थिति में, अगर लोगों को पता है कि आप जो चाहते हैं, उसके बारे में आप बहुत गंभीर हैं, वे कोशिश करने और आपको अपना मन बदलने या कमजोर महसूस करने के लिए कम इच्छुक होंगे।
  • जब आप अपनी आवश्यकताओं को व्यक्त करते हैं, तो आंखों में लोगों को देखो उन्हें देखने दें कि आपके इरादे स्पष्ट हैं। जमीन या अन्य जगहों को देखकर आप क्या चाहते हैं, इसके बारे में असुरक्षित दिखाई देंगे।
  • धीरे-धीरे और स्पष्ट रूप से बोलें सुनिश्चित करें कि आपकी आवाज़ की आवाज़ बहुत अधिक है ताकि दूसरों को आप सुन सकें और पता चले कि आप गंभीर हैं।
  • एक सुरक्षित भाषा का उपयोग करें कहने के बजाय, "मैं सोच रहा था कि क्या कोई मौका है कि आप कभी-कभी मुझे आपकी गाड़ी उधार लेते हैं," कहते हैं, "मुझे यथाशीघ्र आपकी कार उधार लेने की ज़रूरत है। अगर आप मेरी मदद करने का फैसला करेंगे तो मैं इसकी बहुत सराहना करता हूं। "
  • छवि स्टेबबोर्न चरण 2 नामक
    2
    अपने विश्वासों के सबूत प्रदान करें अपने अनुरोधों में अपने आप को दृढ़ और जिद्दी दिखाने में सक्षम होने का एक अन्य तरीका उन पर ठोस सबूत देना है कि उन्हें उत्तर क्यों देना चाहिए। बस अपनी प्रेरणाओं को किसी कारण के बिना या आप को क्यों वार्तालाप को ऑब्जेक्ट नहीं करना चाहिए, इसके बारे में बताकर, आप अपने अनुरोधों को दोषपूर्ण, या असंरचित रूप से प्रकट करेंगे।
  • यह सुनिश्चित कर लें कि आपको यह कहने से पहले क्या कहना है आप क्या चाहते हैं और किसी भी समर्थनवादी तर्क के बारे में वास्तविक तर्क देने के लिए जीवन दें। यदि आपके पास कुछ नहीं कहना है जब दूसरा व्यक्ति आपको पूछता है "लेकिन क्यों?" आपकी भागीदारी कमजोर दिखाई देगी।
  • दर्पण के सामने या किसी मित्र की उपस्थिति में आपके अनुरोधों को व्यक्त करके अभ्यास करें। ऐसा करने से आप जरूरी सुरक्षा प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं जब आप अपनी आवश्यकताओं को व्यक्त करते हैं - यह आपको यह भी देखने में मदद करेगा कि क्या आपके समर्थन को लाने का इरादा एक वास्तविक समर्थन है।
  • आप कुछ कह सकते हैं "माँ, आज रात मैं स्टैला के घर पर रुकना और नींद करना चाहता हूं। पिछले हफ्ते आपने मुझसे वादा किया था कि अगर मैंने अच्छा ग्रेड लिया होता, तो आप मुझे अनुमति देते, और मैंने इटालियन थीम में `8` लिया।
  • इट शीर्षक स्टेबबोर्न स्टेप 3
    3
    दूसरों को अपनी जरूरतों को तोड़ने न दें जिद्दी होने की समस्या यह है कि आप एकमात्र जिद्दी नहीं हो सकते। किसी और से आप के साथ रहने की कोशिश कर सकते हैं, आपको विश्वास दिलाया जा सकता है कि आप जो चाहें प्राप्त नहीं कर सकते। यदि आप एक समान व्यक्ति के साथ काम कर रहे हैं, चाहे वह एक दोस्त या बड़ा भाई है, तो आपको इस हमले का विरोध करना और दिखाना चाहिए कि आप अपना मन नहीं बदल सकते।
  • अन्य लोग आपको अपमानित कर सकते हैं, आपको अपमान कर सकते हैं या आपको लगता है कि आप जो चाहें प्राप्त करना असंभव है। अपने अनुरोधों को सही रहने के बारे में जानें और अपने आप को लुभाने के लिए नहीं।
  • आग के साथ आग का जवाब न दें जब आपकी बहन अपनी पोशाक उधार देने की इच्छा नहीं रखती तब ज़ोरदार होने की बजाय शांत होने की कोशिश करना उचित है इस तरह आप दिखाएंगे कि आपके इरादे गंभीर हैं
  • दूसरे लोगों के विचारों को वजन देना बंद करना सीखें अगर आप सभी को प्रसन्न करने या खड़े होने के बारे में चिंतित हैं, तो आप अपने आप को हठ नहीं दिखा पाएंगे।
  • इट दि स्बाबाबोर्न चरण 4 नामक छवि
    4
    अपना ख्याल रखना आपको दूसरों को खुश करने से रोकना होगा और ध्यान रखें कि आप अपने जीवन में सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको पूरी तरह से स्वार्थी होना चाहिए, लेकिन आपको अपने दोस्तों या अपने आस-पास के अन्य लोगों की तुलना में अपनी आवश्यकताओं की देखभाल करने के लिए बेहतर होना चाहिए। कभी-कभी आपको दूसरों को रास्ता देना पड़ सकता है, लेकिन कुछ अवसर हैं जब आपको पता होना चाहिए कि आपको वास्तव में प्राथमिकता देना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, जब यह हमेशा अपने सबसे अच्छे दोस्त है जो फिल्म में एक साथ फिल्में देखने के लिए चयन करने के लिए है, आप विश्वास के साथ बात करने के लिए सीखना चाहिए अपने एक अलग फिल्म देखेंगे, भले ही अतीत में आप अपने शारीरिक प्रतिक्रियाओं की दिशा में एक निश्चित डर था।
  • निस्संदेह, यदि आप असहमति दिखाने का फैसला करते हैं या उनके द्वारा विभिन्न जरूरतों को व्यक्त करने के लिए आपके चारों ओर के लोग कम खुश होंगे। उसी तरह, हालांकि, आप स्वयं को कम प्रसन्न होंगे यदि आप कभी भी आप जो चाहते हैं वह प्राप्त करने में सक्षम नहीं होंगे।
  • इट्स स्टेबाबोर्न चरण 5 नामक छवि
    5
    अपनी लड़ाई चुनें यद्यपि अपनी इच्छाओं को सच मानना ​​जरूरी है, आप जितनी छोटी सी चीज में विश्वास करते हैं, उससे लड़ने से बचने में आप अधिक सफल हो सकते हैं। अगर आप किसी भी चीज के लिए लगातार लड़ने का निर्णय लेते हैं, पिज्जा की सामग्री से आप टीवी पर क्या देखते हैं, तो आप वास्तव में महत्वपूर्ण कुछ के लिए एक लड़ाई करके खुद को गंभीरता से ले सकते हैं। फिर अपनी लड़ाई को बुद्धिमानी से चुनिए, और आपके प्रयासों को सीधे आपके लिए क्या मायने रखता है।
  • जो नाश्ते के लिए आप क्या चाहते हैं और बाद में शाम को वापस आने के लिए संघर्ष के समान संघर्ष को देते हैं, आपके माता-पिता और आपके आस-पास के अन्य लोग शायद ही आपको गंभीरता से ले जाएंगे
  • यदि आप केवल उन चीज़ों के लिए लड़ते हैं जो आपके लिए महत्वपूर्ण हैं, तो लोग आपके अलग व्यवहार को पहचान पाएंगे और कुछ गैर-परक्राम्य से संबंधित होंगे। सुनिश्चित करें कि आपकी टोन, बॉडी लैंग्वेज और डायलॉग यह दर्शाती है कि इस समय आप गंभीर हैं
  • बीट स्टेबाबोर्न चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    उस व्यक्ति का सम्मान करें जिसे आप मदद के लिए पूछ रहे हैं जैसा कि अच्छी तरह से जाना जाता है, आप अच्छे व्यवहार के साथ सब कुछ मिलता है। अगर आप जिद्दी बनना चाहते हैं और आप जो चाहते हैं, तो आपको उस व्यक्ति के इलाज के द्वारा सकारात्मक परिणाम प्राप्त होने की अधिक संभावना है, जिसे आपको आवश्यक और सम्मान से मदद करनी है। उसे हमला करने की बजाय और तुरंत उसे रक्षात्मक पर खड़े होने के लिए मजबूर करना, विनम्र होने का प्रयास करें और यहां तक ​​कि एक प्रारंभिक चापलूसी भी दिखाएं।
  • उदाहरण के लिए, कहने के बजाय "माँ, आप मुझे मजा करने की अनुमति नहीं देते आप मुझे एमी के साथ एक फिल्म क्यों नहीं दिखाना चाहते हैं? "क्या आप कुछ कह सकते हैं" माँ, क्या आपको लगता है कि मैं एमी के साथ एक रात देख सकता हूं? मैं वास्तव में आभारी होंगे। "
  • सुनिश्चित करने के लिए, यदि दयालु या चापलूसी से कोई फल नहीं लाता है, तो आपको अधिक दृढ़ दृष्टिकोण की कोशिश करनी पड़ सकती है लेकिन सकारात्मक नोट से शुरू करना अब भी सबसे अच्छा कदम होगा जो आप कर सकते हैं।
  • छवि स्टेबबोर्न चरण 7 नामक छवि
    7
    अपने लक्ष्यों को दे और उन तक पहुंचें। यदि आप कुछ तक पहुंचने के लिए कड़ी मेहनत के बारे में अपने आप को हठ करना चाहते हैं, तो आपको इसे हर कीमत पर रखने का दृढ़ संकल्प होना चाहिए। एक अभिनेता या एक लेखक बनने के लिए इच्छुक के लिए कुछ इसी तरह में असली सफलता के लिए, आप छोटे लक्ष्यों को मदद कर सकते हैं आप अपने मुख्य लक्ष्य के करीब आकर्षित के बंदरगाहों में अपने आप को तनाव के लिए, आपको पर्याप्त रूप से जिद्दी और आप क्या चाहते हैं पाने के लिए इच्छुक में जिद्दी दिखा सकते हैं करने के लिए की आवश्यकता होगी।
  • अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आपको उन सभी चीजों की एक सूची बनाएं जिन पर आपको करना होगा। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि क्या कदम उठाने के लिए, यह सलाह दी जाती है कि आप क्षेत्र में एक विशेषज्ञ से पूछें ताकि उन्हें पता हो सके और उन्हें बेहतर समझ सकें।
  • छोटे क्रमिक लक्ष्यों को प्राप्त करने पर ध्यान केंद्रित करने से आपके अंतिम लक्ष्य तक पहुंचने की अधिक संभावना होगी। उदाहरण के लिए, यदि आप उपन्यास का अपना पहला मसौदा लिखना चाहते हैं, तो अपने लक्ष्य को अध्यायों में विभाजित करें
  • आपको रास्ते में सामना करने वाले सभी संदेहियों को अनदेखा करना सीखना होगा। दुनिया उन लोगों से भरा है जो आप चाहते हैं कि आप सफल हो सकें। उन्हें आपको रोक देना न दें
  • इट शीर्षक स्टेबबोर्न चरण 8
    8



    पता अस्वीकृति रचनात्मक रूप से कुछ लोग निराशा से खुद को परास्त कर देते हैं लेकिन अगर आप वास्तव में आप क्या चाहते हैं और क्या क्या आपके लिए सबसे अच्छा है प्राप्त करने में जिद्दी दिखाना चाहते हैं, तो आप सब जो आप जानते हैं कि आप सफल में अपने संघर्ष एक बात संभव नहीं है यह बताने के लिए इच्छा को स्वीकार करने में सक्षम होना चाहिए। चाहे आप किसी फिल्म में भाग लेने की कोशिश कर रहे हों, अपने उपन्यास के लिए एक एजेंट खोजना या वॉलीबॉल टीम बनाना, आप दूसरों के विचारों के बावजूद अपना लक्ष्य हासिल कर पाएंगे।
  • अपने आप को याद दिलाएं कि अधिकांश बड़े लोगों को उनके सफल होने से पहले अपने कचरे के हिस्से से निपटना पड़ा है। माइकल जॉर्डन हाई स्कूल बास्केटबॉल टीम में शामिल होने में नाकाम रहे! अस्वीकार करने के लिए अपने जीवन में नई प्रेरणा लाने की अनुमति दें, ताकि आप को तोड़ने के बजाय ज़ोर देना जारी रखें।
  • उस ने कहा, आपको इनकार को पूरी तरह से अनदेखा नहीं करना चाहिए यदि वे सभी जो आपको एक ही बात कहने से इनकार करते हैं, तो पता करें कि क्या आप सुधार करने के लिए प्राप्त सलाह का लाभ उठा सकते हैं।
  • सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप जो भी करते हैं उस पर आप भरोसा करते हैं। यदि आप वास्तव में अपनी इच्छानुसार विश्वास करते हैं और आपको इसकी योग्यता के बारे में पता है, तो अस्वीकृति का सामना करना मुश्किल नहीं होगा।
  • भाग 2

    हर कीमत पर आप क्या चाहते हैं
    इट शीर्षक स्टेबाबोर्न चरण 9
    1
    एक टूटे हुए रिकॉर्ड बनें आपने विनम्र होने की कोशिश की, और आपको कुछ भी वापस नहीं मिला। यदि आप जानते हैं कि आपने राजनयिक, दयालु और समझने की कोशिश की है और आप एक मीटर भी आगे नहीं बढ़े हैं, तो शायद आपको अपना दृष्टिकोण बदलने की जरूरत है निश्चित रूप से आप थोड़ा परेशान हो सकते हैं, अपने आप को एक टूटे रिकार्ड में बदल सकते हैं और अंत में आप जो चाहें दोहरा सकते हैं, लेकिन कौन गारंटी दे सकता है कि आप क्या चाहते हैं, यह उपयोगी नहीं है? "
    • अपनी आवश्यकताओं को दोहराने के लिए जारी रखें या आप क्या हासिल करना चाहते हैं, इसके बारे में बात करें, जब तक कि आपके वार्ताकार इतना निराश या नाराज हो कि आप संतुष्ट हैं। शायद यह सबसे सही तरीका नहीं होगा, लेकिन इससे आपको अपने लक्ष्य के करीब पहुंचने में मदद मिलेगी।
    • बस अपनी बाहों को पार कर दिया और व्यक्त करो जो आप चाहते हैं। अपने विश्वासों के बारे में दृढ़ रहें और इस तरह के व्यवहार से शर्मिन्दा न हों। यदि आप पहले से ही दयालु होने की कोशिश कर चुके हैं, तो आपको अलग ढंग से कार्य करने की आवश्यकता है
  • बीट स्टेबाबोर्न चरण 10 नामक छवि
    2
    जब तक आप जो चाहते हैं, तब तक ले जाने से मना कर दें वास्तव में आपको हठीला दिखाने वाला एक और तरीका है कि जब तक आपके अनुरोधों का उत्तर नहीं दिया जाता तब तक जाने से इनकार कर दिया जाए। इसका मतलब यह हो सकता है कि रेस्तरां की मेज पर बैठा खाना खाने से पहले, जब आप और आपके वार्ताकार को एक साथ जाना पड़ता हो या यहां तक ​​कि रुके और बैठो, जहां आप आवश्यक हो वहां बैठ जाएं। सबसे अधिक संभावना है कि आप अपने बगल में व्यक्ति को शर्मिंदा करेंगे, लेकिन अगर आप परेशान नहीं महसूस कर सकते हैं, तो आप जो चाहें प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका हो सकता है!
  • यह विधि विशेष रूप से प्रभावी हो सकती है जब व्यक्ति को आपको भागने की ज़रूरत होती है, उदाहरण के लिए क्योंकि यह आपको कुछ गंतव्य पर ले जाना चाहिए।
  • हालांकि यह सबसे परिष्कृत दृष्टिकोण उपलब्ध नहीं हो सकता है, यह सबसे प्रभावी साबित हो सकता है। कुछ लोग जल्दी से शर्मिंदा महसूस नहीं करना छोड़ देंगे
  • इट शीर्षक स्टेबबोर्न चरण 11
    3
    पूरी तरह से उस व्यक्ति की उपेक्षा करें जो आपके साथ असहमत है आप उस व्यक्ति की अनदेखी करके भी जिद्दी साबित कर सकते हैं जो आपको बता रही है कि आप कुछ नहीं कर सकते ऐसा व्यवहार करें जैसे कि आप सचमुच इसे सुन नहीं पा रहे थे जब तक कि आप जो भी चाहते थे वह नहीं मिला। आप एक पूरी तरह से भावशून्य में देखने के लिए के रूप में यदि उन्होंने महसूस किया किसी भी तरह से उनके इनकार सुना है और नहीं भी हो सकता होने जा सका, अपनी उंगलियों के साथ उसके कान tappandoti और ​​कहा "आप सुन नहीं कर सकते!" या बस इसे पूरी तरह और सीधे दूर की उपेक्षा।
  • यद्यपि यह निश्चित रूप से सबसे परिपक्व दृष्टिकोण उपलब्ध नहीं है, यद्यपि आप वास्तव में अपनी इच्छानुसार प्राप्त करना चाहते हैं, तो यह उपयोगी हो सकता है।
  • इट्स स्टेबबोर्न स्टेप 12 नामक छवि
    4
    यह व्यवहार करता है। दृढ़ता से व्यवहार करने और अपने लक्ष्यों को हासिल करने का एक अन्य तरीका उस व्यक्ति से बातचीत करना है जिसे आप सहायता के लिए पूछ रहे हैं एक पल के लिए प्रतिबिंबित करें और पता करें कि अगर आप उसके लिए कुछ भी कर सकते हैं, तो उसे प्राप्त करने के बदले में उसे देने का काम माना जाता है। यदि आप जानते हैं कि आप उस व्यक्ति के लिए उपयोगी कैसे हो सकते हैं, तो आप सिर्फ वही चाहते हैं जो आप चाहते हैं, इसके बजाय एक एक्सचेंज की तरह एक अधिनियम का प्रस्ताव दे सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप अपनी मां से पूछ सकते हैं कि आप अपने दोस्तों के साथ बाहर जाने के लिए और उसके बदले में गंदे कपड़ों की देखभाल करने की पेशकश करते हैं। इस तरह आपका अनुरोध अधिक आकर्षक दिखाई देगा।
  • यदि आप अपनी बहन के स्वेटर उधार लेना चाहते हैं, तो उन्हें उस नई पोशाक का इस्तेमाल करने की पेशकश करें जो आपको बहुत पसंद है
  • इट शीर्षक स्टेबबोर्न चरण 13
    5
    अपने आप को भावनात्मक दिखाएं हालांकि यह एक छोटी सी चाल है, कभी-कभी एक या दो आँसू छोड़ने से आप क्या चाहते हैं, खासकर तब जब आप सार्वजनिक रूप से होते हैं अपने माता पिता, भाई बहन या व्यक्ति जो तुम्हारे साथ है आप अपने लक्ष्य तक पहुँचने में मदद नहीं करता है, तुम सच में परेशान दिखाने के लिए, रो रही है और एक छोटे संकट बनाने, या दिखा आप कितना आप नहीं मिल सकता है क्या चाहते हैं की कोशिश करो। न केवल आप अपने अनुरोधों की गंभीरता पर जोर देने में सक्षम होंगे, आप अपने प्रतिद्वंदी को शर्मिंदगी में भी डाल देंगे।
  • यदि आप अपने आप को शर्मिंदा दिखाने से डरते नहीं हैं, तो अपने अनुरोधों को एक भीड़ भरे स्थान पर उजागर करने की कोशिश करें और तब आपको नर्वस होने पर नर्वस ब्रेकडाउन दें। आपके आगे वाले व्यक्ति को बहुत शर्मिंदा महसूस होगा यहां तक ​​कि अगर उसका नतीजा भी नाराज हो जाए, तो शर्मिंदगी की भावना उसे छोड़ने के लिए अभी भी समझा सकती है।
  • आप अपने मंच को और अधिक ठोस बनाने के लिए एक हमले का ढोंग करने की कोशिश कर पहले से अभ्यास कर सकते हैं।
  • इट्स स्टेबबोर्न स्टेप 14 नामक छवि
    6
    अपने लक्ष्यों को हासिल करने के कारणों को न भूलें जिद्दी होने का मतलब है कि आपके विचारों के अनुरूप रहना और आप क्या चाहते हैं, और आप इसके लायक हैं। यदि आप अपने लक्ष्यों या जरूरतों की दृष्टि खो देते हैं, तो आप इसे छोड़ने के लिए अधिक इच्छुक हो सकते हैं, सिर्फ इसलिए कि आप संघर्ष को बनाने में आसान समझते हैं। हालांकि, अपने आप को दोहरा क्या आप चाहते हैं और क्या अपनी मंशा कर रहे हैं, या यहां तक ​​कि कागज के एक टुकड़े पर इसे लिखने और इसे नियमित रूप पढ़ना, यह आप क्या चाहते हैं के बारे में जिद्दी दिखाने के लिए, और इसे पाने के लिए सक्षम होने के लिए आसान हो जाएगा।
  • निश्चित रूप से यह स्पष्ट करना आसान है और आपको बताता है कि अगर आप जो चाहें प्राप्त नहीं करते हैं, लेकिन इससे कोई फर्क नहीं पड़ता, लेकिन एक समान दृष्टिकोण से आप कभी भी खुश नहीं होंगे।
  • याद रखें कि हठ एक सकारात्मक गुण है, जब आप अपने दिल का पालन करने और जीवन में वास्तव में आपके लिए क्या महत्वपूर्ण है यह पूछने की अनुमति देता है। अपने आप पर गर्व और प्रति वफादार होने पर गर्व रहें और दूसरों को कमान में रहने की इजाजत न दें।
  • टिप्स

    • समझने का समय कब है, आपका लक्ष्य हर परिस्थिति का आदेश नहीं लेना है।
    • इसे ज़्यादा मत करो, हठ ही परेशान हो सकता है और मांग की जा सकती है।

    चेतावनी

    • जिद्दी व्यवहार लोगों को दूर चला सकते हैं चीजों को देखने का आपका तरीका हमेशा सही तरीके से नहीं होता, जिससे कि दूसरों को अपनी राय मिल सके।
    • अपने हठ को अपने जीवन पर न लें
    • हठ को कभी-कभी नकारात्मक गुणवत्ता के रूप में वर्णित किया जाता है इन चरणों का उपयोग केवल उन परिस्थितियों में करें जहां यह बिल्कुल जरूरी है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com