प्लाज्मा का दान कैसे करें

प्लाज्मा एक पीली, तरल पदार्थ है जो हमारे शरीर में लगभग 5.5 लीटर रक्त का हिस्सा है। प्लास्मफेरेसिस नामक एक प्रक्रिया के माध्यम से, आप अपने प्लाजा के एक हिस्से को दान कर सकते हैं ताकि फार्मास्युटिकल कंपनियों को रूबेला, खसरा, हेपेटाइटिस बी, टेटनस और रेबीज जैसे रोगों को रोकने और इलाज करने के लिए उत्पादों का उत्पादन किया जा सके। इसके अलावा, प्लाज्मा हेमोफिलिया और कुछ प्रतिरक्षा तंत्र विकारों के लिए उपयोगी है। कुछ संग्रह केंद्र सौंदर्य प्रसाधन और अन्य उपभोक्ता वस्तुओं के लिए प्लाज्मा एकत्र कर सकते हैं। संग्रह केंद्र समन्वयक आपको बता सकता है कि प्लाज्मा कैसे इस्तेमाल किया जाएगा

कदम

भाग 1

दान के लिए तैयार करें
प्रायोजक दान करें प्लाज्मा चरण 1
1
निर्धारित करें कि आपके पास प्लाज्मा को दान करने के लिए आवश्यक वस्तुएं हैं
  • सभी प्लाज्मा दाताओं की उम्र कम से कम 18 वर्ष की होनी चाहिए। कुछ दान केन्द्रों में अधिकतम उम्र है, जो आमतौर पर 55 से 65 वर्ष तक होती है।
  • प्लाज्मा दाता को कम से कम 50 किलो वजन करना चाहिए।
  • क्योंकि प्लाज्मा का इलाज चिकित्सा के लिए किया जाता है, आपको अच्छे स्वास्थ्य में होना चाहिए और दवा नहीं लेना चाहिए। इंसुलिन पर निर्भर मधुमेह, एचआईवी, हेपेटाइटिस, हृदय रोग या कैंसर का एक इतिहास सभी वैद्यकीय स्थितियां हैं जो आपको प्लाज्मा को दान करने की इजाजत नहीं देते हैं। गर्भवती महिला डिलीवरी के बाद कम से कम छह सप्ताह के लिए प्लाज्मा दान नहीं कर सकती। टैटू या पीटिंग वाले लोग टैटू बनाने या उन्हें परिष्करण करने के 12 महीनों के बाद दान करने के लिए पात्र नहीं हैं।
  • प्लाज्मा का स्टेज 2 दान शीर्षक वाला इमेज
    2
    हाइड्रेटेड रहें प्लाज्मा और दिन का संग्रह देने से पहले दिन में पानी या फलों का रस पीना।
  • प्लाज्मा का स्टेज
    3
    दान से कम से कम दो घंटे पहले पौष्टिक भोजन खाएं। उच्च वसायुक्त भोजन उच्च वसा वाले प्लाज्मा के रूप में जाने वाली स्थिति पैदा कर सकता है, जिससे आपको उस दिन दान करने में सक्षम होने से रोक दिया जाएगा। पूरी गेहूं की रोटी या पास्ता, दुबला मांस, फल और सब्जियां आदर्श भोजन हैं
  • प्रायोजक दान करें
    4
    दान केंद्र के लिए आपके साथ दो पहचान पत्र लाएं। आम तौर पर एक मान्यता दस्तावेज़ और स्वास्थ्य कार्ड संयुक्त राज्य में, सामाजिक सुरक्षा कार्ड पेश करना आवश्यक है कुछ अन्य देशों में, आपके नाम और पते के साथ एक चालान पर्याप्त है
  • भाग 2

    प्लाज्मा को दान करें


    प्रायोजक दान करें प्लाज्मा चरण 5
    1
    एक छोटी जांच करें केंद्र कर्मचारी एक मूत्र नमूने के लिए पूछना होगा। आपको अपने मेडिकल इतिहास के बारे में कुछ सवालों के जवाब देना होगा और तराजू पर जाना होगा। कार्यकर्ता एक उंगलियों के चुभने के साथ लिया रक्त के नमूने के माध्यम से लोहे के स्तर की जांच करेंगे। एक स्टाफ सदस्य आपके रक्तचाप का पता लगाएगा, दिल को सुनो और फेफड़े और सजगता जांचें।
  • प्रायोजक दान करें प्लाज्मा चरण 6
    2
    हाथ की वक्रता में एक सुई प्राप्त करने के लिए तैयार। जब आप प्लाज्मा दान करते हैं, तो यह आपके हाथ की वक्रता में एक सुई के माध्यम से एक अपकेंद्रित्र में बहती है। तब रक्त एक अपकेंद्रित्र से गुजरता है, जो प्लाज्मा से लाल रक्त कोशिकाओं को अलग करता है। प्लाज्मा संग्रह कंटेनर में जाता है, जबकि एक ही सुई के माध्यम से आपके शरीर में रक्त को रक्त परिसंचरण में वापस रखा जाता है। इस प्रक्रिया में औसत पर एक या दो घंटे लगेंगे।
  • भाग 3

    दान केंद्र छोड़ दें
    प्रायोजक दान करें प्लाज्मा चरण 7
    1
    अपना दान पूरा करने के बाद कम से कम एक घंटे के लिए पंचर ड्रेसिंग पैच रखें। पट्टी को स्टिंग को ठीक करने की अनुमति मिलती है। कुछ मामलों में, केंद्र के कर्मचारी आपको अपने रक्त परिसंचरण के प्रवाह के आधार पर, लंबे समय तक पट्टी छोड़ने के लिए कह सकते हैं।
  • प्रायोजक दान करें प्लाज्मा चरण 8
    2
    भोजन खाएं, हाइड्रेटेड रहें और दान के बाद इसे आसान बनाएं। कुछ दाताओं में चक्कर आना, चक्कर आना, कमजोरी या मतली दान प्रक्रिया के दौरान यह तरल पदार्थों के नुकसान के कारण आंशिक रूप से है।
  • और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com