कैसे अपने सबसे अच्छे दोस्त को बताओ आप निराश हैं

यदि आप अवसाद से पीड़ित हैं, तो आप केवल एक ही नहीं हैं इटली में कम से कम 1.5 मिलियन लोग अवसाद से पीड़ित हैं, जबकि इतालवी आबादी का 10%, या लगभग 6 मिलियन लोग, एक अवसादग्रस्तता प्रकरण के दौरान कम से कम एक बार सामना करते हैं। अवसाद का प्रबंधन करना बहुत मुश्किल हो सकता है, खासकर अगर आपको अकेला और पृथक महसूस होता है लोगों से सहायता प्राप्त करना वांछनीय नहीं है, बल्कि वसूली प्रक्रिया के दौरान सकारात्मक प्रभाव भी है। यद्यपि पहले कदम उठाना हमेशा आसान नहीं होता है और निराश होने के लिए किसी पर भरोसा किया जा सकता है, आप अपने साथ मिलते-जुलते मित्रों से बात करते वक्त आपसे मिल सकते हैं और जरूरत पड़ सकते हैं। सौभाग्य से, आपके पास अपनी समस्या को साझा करने के लिए तैयार करने के लिए कुछ सुंदर ठोस उपायों को अपनाने और अभ्यास करने का अवसर है।

कदम

भाग 1

बातचीत के लिए तैयार
छवि अपना सर्वश्रेष्ठ मित्र बताएं कि आप निराश हैं चरण 1
1
इस तथ्य को स्वीकार करें कि आप इसके बारे में बात करने के लिए तैयार हैं और तैयार हैं। आप समाचारों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा प्रकट करने वाले हैं, इसलिए आपको घबराहट महसूस करने के लिए यह बिल्कुल सामान्य है अवसाद को मनोदशा संबंधी विकार माना जाता है और क्योंकि उदास लोगों के बारे में कई पूर्वकपताएं हैं, कभी-कभी लोग इस निदान को प्राप्त करते समय कलंकित महसूस कर सकते हैं। हालांकि, पता है कि, अपनी समस्या पर भरोसा करते हुए, आप एक महत्वपूर्ण कदम उठाएंगे जो आपको इसके साथ निपटने और अपने आप को सबसे प्रभावी तरीके से व्यवहार करने की अनुमति देगा।
  • छवि का शीर्षक, अपने सबसे अच्छे दोस्त बताओ आप निराश हैं चरण 2
    2
    जिस पर आप को विश्वास करना चाहिए उसके साथ विचार करें। बहुत से लोगों के पास सिर्फ एक सबसे अच्छा दोस्त नहीं है, लेकिन करीबी दोस्तों का एक गुच्छा या "दिल की"। इसलिए, आपको उस व्यक्ति के बारे में ध्यानपूर्वक सोचना होगा जिसे आप इस समाचार को साझा करना चाहते हैं और समझते हैं कि आपके लिए यह बताने के लिए बेहतर है कि क्या आप उसे बता सकते हैं।
  • यदि आप पहले से ही चिकित्सा में हैं, तो अपने मनोचिकित्सक या मनोचिकित्सक के साथ अपने अवसाद के बारे में एक मित्र से बात करने का मौका लें।
  • अगर आपने कोई मित्र चुना है जो सुन सकता है, बुद्धिमान, विश्वसनीय, गंभीर है, जो न्याय नहीं करता है, सहायक और मानसिक रूप से स्वस्थ है, तो वह आपकी चिंताओं को साझा करने के लिए आदर्श व्यक्ति है। यह एक एस्केप वाल्व के रूप में कार्य कर सकता है और पुनर्प्राप्ति प्रक्रिया के दौरान आपकी शेषता को बनाए रखने में मदद कर सकता है।
  • एचटीटीपी gnumani.com शीर्षक वाला इमेज। अपने सबसे अच्छे दोस्त बताओ कि आप निराश हैं
    3
    बंद करो और सोचें कि क्या आपके पास अपने सबसे अच्छे दोस्त में विश्वास करने के लिए कोई कठोरता है अगर आपको यह सुनिश्चित नहीं है कि आपको इसके साथ कोई समस्या है, तो विचार करें कि आप निम्नलिखित प्रश्नों का उत्तर कैसे देंगे:
  • जब वह लोगों पर टिप्पणी करता है तो आपका मित्र अपमानजनक स्वर का उपयोग करता है "खराब संतुलित"?
  • क्या वह कभी-कभी श्रेष्ठता या न्यायाधीश लोगों की हवा मानता है?
  • क्या आप अवसाद की समस्याओं का सामना कर रहे हैं?
  • क्या यह कभी-कभी आपसे असंवेदनशील है?
  • क्या आप अपनी भावनाओं को अच्छी तरह से संभाल सकते हैं?
  • स्पारला या गपशप फैलता है?
  • आप इन सवालों में से किसी के लिए एक सकारात्मक जवाब दिया या अपने दोस्त के नजरिए और पेचीदा व्यवहार ग्रहण की है जब कुछ समय याद है, शायद मैं उसे बताना चाहिए कि आप एक कठिन समय हो रही है, लेकिन आप स्थिति नियंत्रण में है, तो आप हो रही है है, तो ` तुम्हारी मदद की ज़रूरत है और आप उसके साथ संपर्क में रहेंगे।
  • उसने कहा, कभी-कभी दोस्तों हमें आश्चर्यचकित कर सकते हैं यह अपने सामान्य व्यवहार का परित्याग करने, क्योंकि यह आप के बारे में वास्तव में चिंतित है विफल रहता है, और तुम में से है, तो आप उसे इस खबर देने में कोई परेशानी नहीं है, तो आप उसे धीरे-धीरे इसकी सूचना देकर देखें कि यह कैसे प्रतिक्रिया करता है करने के लिए शुरू कर सकते हैं। हालांकि, यदि आप असुविधाजनक या उत्तेजित महसूस करते हैं तो रिवर्स करें
  • इमेज का शीर्षक, अपने सबसे अच्छे दोस्त बताओ आप निराश हैं चरण 4
    4
    उन पहलुओं पर प्रतिबिंबित करें जो आप उसके साथ साझा करना चाहते हैं कितनी दूर आप अपने विश्वासों में खुद को धक्का करना चाहते हैं? यह तय करने के लिए आपके ऊपर निर्भर है कि चाहे आपने सटीक निदान किया हो या नहीं। शुरुआत में उनके बारे में उन बातों के बारे में जो आपको लगता है कि सामान्य रूप में अवसाद और विशेष रूप से आपकी स्थिति दोनों के बारे में पता होना चाहिए। आपको किस समस्या पर उसे सूचित करना होगा? क्या पूर्वाग्रहों या निराधार राय सही करने का मामला होगा? आपको उसे अपने व्यक्तिगत अनुभव के बारे में बता देना होगा?
  • ध्यान रखें कि आपके परिवार में किसी को अवसाद से पीड़ित हो सकता है और इसलिए इस विकार के बारे में अच्छी तरह से सूचित किया जा सकता है। इसके विपरीत, यह बहुत कम जानकारी हो सकती है किसी भी मामले में, आपको इस विकृति पर अपने शोध को गहरा करना चाहिए ताकि आप अपने मित्र को बेहतर ढंग से समझ सकें कि यह कैसे प्रकट होता है और भविष्य में आपकी सहायता कैसे कर सकता है। इसके अलावा, आपको सूचित करके, आपको वसूली प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने का लाभ मिलता है!
  • याद रखें कि आपको समझाने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि आप उदास हैं आपको इस तथ्य के लिए एक वैध कारण प्रदान करने की ज़रूरत नहीं है कि आप उदास या उदास महसूस करते हैं। तुम सब उसे बताना आप ईमानदारी से क्या महसूस कर रहे हैं और उससे पूछो क्या तुम उसे से उम्मीद करने के लिए अपने सबसे अच्छे दोस्त को मन की अपने राज्य के बाहर जब सब करने की ज़रूरत है, यह समर्थन, धैर्य, समझ और अंतरिक्ष का एक सा `है।
  • आपकी सबसे अच्छी मित्र बताओ कि आप निराश हैं कदम शीर्षक 5 छवि
    5
    इसकी संभावित प्रतिक्रियाओं की कल्पना करो भले ही आप भविष्यवाणी कर सकें कि आप कैसे प्रतिक्रिया दें, आप विभिन्न संभावनाओं पर विचार करने के लिए और तैयार होंगे। साथ ही यह भी ध्यान दें कि आप अपनी प्रतिक्रियाओं के आधार पर कैसे महसूस कर सकते हैं और आप प्रतिक्रिया कैसे दे सकते हैं। सब कुछ पहले से योजना बनाकर, आपको आश्चर्यचकित नहीं किया जाएगा और आप बातचीत के लक्ष्य को अच्छी तरह देख सकेंगे।
  • इस संभावना पर विचार करें कि आपका मित्र आपको समझ नहीं सकता है यदि वह कभी भी अवसाद से पीड़ित नहीं है, शायद वह लक्षणों को नहीं जानता है असल में, आपको यह समझने में परेशानी हो सकती है कि आप क्यों नहीं कर सकते "उदास लग रहा है बंद करो" या "बिस्तर से बाहर निकलना"। इसके भाग के लिए, यह जरूरी नहीं कि सहानुभूति या समझ का अभाव है। वह निश्चित रूप से आपकी परवाह करता है और चाहता है कि आप बेहतर महसूस करें, लेकिन उन्हें यह नहीं पता कि इस तरह के अशांति से लोगों के जीवन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।
  • एक और संभावना यह है कि आपका दोस्त आपको ऐसा करने के लिए मजबूर महसूस करता है "चंगा"। शायद आपको लगता है कि आप कर सकते हैं "risollevarti" अवसाद से यह उनके ऊपर नहीं है, क्योंकि इस तरह के एक दृष्टिकोण से दबाव में आप दोनों को लगाया जा सकता है।
  • वह अचानक विषय को बदलते हुए या खुद के बारे में वार्तालाप लाकर प्रतिक्रिया दे सकता है इस मामले में एक जोखिम है कि आप आहत महसूस क्योंकि आप सोच सकते हैं कि यह स्वार्थपूर्ण व्यवहार करने या जो आप के बारे में चिंता मत करो वहाँ है, लेकिन यह है कि वह उत्तर नहीं दे सकता कि तुम क्या भरोसा है या एक बनाने के लिए देख रहे हैं और अधिक होने की संभावना है यदि वह आपको बताता है कि वह पहले की स्थिति में था, तो वह क्या महसूस कर रहा है।
  • इन परिस्थितियों में से प्रत्येक में कहें और क्या करें, तैयार करें। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास यह धारणा है कि आपकी भरोसेमंदियों के सामने आप एक ऐसी भाषा का उपयोग करते हैं जो आपको लगता है कि वह चाहता है कि वह ऐसा चाहता है "आप तय", फिर से कहो कि यह उसकी नौकरी नहीं है (क्योंकि आप कोई वस्तु नहीं हैं "टूटा") और यह कि आप उससे क्या उम्मीद करते हैं उसके बदले उसकी सहायता है यदि आपको इसे स्वीकार करने में कठिनाई हो रही है, तो इसका उत्तर दें: "मुझे अपनी समस्या को हल करने में सक्षम होना चाहिए आपका समर्थन मेरे लिए बहुत मायने रखता है, लेकिन आप इसे मेरे लिए नहीं कर सकते, भले ही मुझे पता है कि आप इसे चाहते हैं। ऐसा लगता है कि आप मेरी परीक्षा में मदद करना चाहते हैं, लेकिन आप निश्चित रूप से मेरे लिए अध्ययन नहीं कर सकते यदि मैं इसे दूर करने के लिए आवश्यक ज्ञान हासिल नहीं करता, तो मैं इसे अपने पास नहीं दे पाएगा। मेरी स्थिति बहुत समान है"।
  • छवि का शीर्षक, अपने सबसे अच्छे दोस्त बताओ आप निराश हैं चरण 6
    6
    निर्णय लें कि आपसे क्या जानकारी या उत्तर चाहते हैं बातचीत के लिए लाभदायक होने के लिए, दोनों वार्ताकारों को एक खोजना चाहिए "समझ का आधार" या एक सामान्य ज्ञान आधार अपनी बैठक से आप क्या उम्मीद करते हैं और आप अपने दोस्त को प्रतिक्रिया देने के बारे में सोचें। सभी संभावना में मदद करना चाहते हैं, इसलिए सही रास्ते को इंगित करने के लिए व्यवस्थित किया गया।
  • उदाहरण के लिए, आपके पास है "केवल" किसी मित्र को सुनने के लिए और बात करने की ज़रूरत है? क्या आपको उपचार के दौरान साथ जाना है? क्या आपको किसी की ज़रूरत है कि आपको दैनिक क्रियाकलापों में खाना पकाने, सफाई और कपड़े धोने की तरह मदद करनी चाहिए?
  • एहसास करें कि आपका मित्र आपको छोटे मामलों में एक हाथ दे सकता है, इसलिए आप उससे अपेक्षा करते हैं कि आप उससे क्या अपेक्षा करते हैं, उसके बारे में स्पष्ट रूप से उनसे बात करना बेहतर है। आप भी मुझसे पूछने के लिए इंतजार कर सकते हैं कि अगर आप कैसे मदद कर सकते हैं और उसके साथ चर्चा करें यदि वह आपकी मदद कर सकता है उदाहरण के लिए, आप कुछ ही मिनटों के लिए शाम को आप से बात करना आप अनिद्रा (लक्षण अवसादग्रस्तता) को हरा में मदद करने के लिए उसे पूछ सकते हैं, आपको यह नियंत्रित करने दिन चला गया और यदि आप दवाओं ले लिया है सुनिश्चित करें।
  • छवि का शीर्षक, अपने सबसे अच्छे दोस्त बताओ आप निराश हैं चरण 7
    7
    नीचे लिखें जो आप कहना चाहते हैं नोट्स लेने से, आप अपने विचारों को इकट्ठा करने और उन्हें व्यवस्थित करने में सक्षम होंगे।
  • एक बार जब आप उन्हें लिखते हैं, तो उन्हें दर्पण के सामने जोर से कहो।
  • इमेज का शीर्षक, अपने सबसे अच्छे दोस्त बताओ आप निराश हैं चरण 8
    8
    थोड़ा अभ्यास बातचीत करो। एक ऐसे व्यक्ति से पूछें जिस पर आप भरोसा करते हैं और आपकी स्थिति को जानता है, जैसे माता-पिता या अपने चिकित्सक, आपसे बातचीत करना ताकि आप बैठक के लिए तैयार हो सकें। इस तरह से आप संभव परिदृश्यों के विकास का अध्ययन कर सकते हैं: आप अपने दोस्त और आपके साथी का हिस्सा बनेंगे।
  • अन्य व्यक्ति आपको बताए गए हर चीज पर प्रतिक्रिया दें, भले ही आपको लगता है कि यह हास्यास्पद है या असंभव है किसी दोस्त से बेतुका या अजीब बयान देने के अभ्यास का सरल तथ्य आपको ऐसी मुश्किल बातचीत का सामना करने के लिए आपको विश्वास दे सकता है।
  • इस अभ्यास के लिए यथासंभव लाभदायक होने के लिए, यथार्थवादी तरीके से जवाब देने की कोशिश करें।
  • यह गैर-मौखिक संचार का भी उपयोग करता है याद रखें कि इशारों, आसन और आवाज़ की स्वर बातचीत में महत्वपूर्ण तत्व हैं।
  • एक बार जब आप इस अभ्यास को पूरा कर लें, तो अपने पार्टनर को एक राय के लिए पूछिए कि वह आपको कहता है कि वह कहां ठीक हो गया है और आपको कहां या जवाब सुधारने के बारे में अधिक सोचना चाहिए।
  • भाग 2

    अपने मित्र के साथ संवाद करें
    इमेज का शीर्षक, अपने सबसे अच्छे दोस्त बताओ आप निराश हैं चरण 9
    1
    अपने दोस्त के साथ कुछ करने के बारे में सोचो आप दोपहर के भोजन के लिए उसे आमंत्रित कर सकते हैं या दोनों के लिए एक सुखद स्थान पर चलने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं। यह दिखाया गया है कि थोड़ी निराश लोगों की मनोदशा में सुधार होता है, जब वे बाहर की तरफ ध्यान केंद्रित कर लेते हैं, शायद कुछ गतिविधि में संलग्न हो।
    • यदि आप एक अच्छे मूड में हैं, तो आप क्या महसूस कर रहे हैं, इसके बारे में खोल सकते हैं और अधिक आसानी से बात कर सकते हैं। अगर आप कुछ के साथ व्यस्त नहीं रहना चाहते हैं, तो अपने आप को व्यवस्थित करने के लिए मजबूर मत महसूस करें। रसोई में या सोफे पर एक कप चाय के सामने एक बातचीत पर्याप्त होगी।
  • आपकी सबसे अच्छी दोस्त बताओ कि आप निराश हैं चरण 10
    2
    जैसे ही आप आरामदायक महसूस करते हैं, अवसाद पर प्रवचन का परिचय शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आपके पास भरोसे के लिए कुछ महत्वपूर्ण है, ताकि आपका मित्र आपकी बातचीत को हल्के ढंग से नहीं ले सके।
  • अगर आपको यह नहीं पता कि विषय को कैसे उठाना है या आप असहज महसूस करते हैं, तो कहने का प्रयास करें: "तुम्हें पता है, हाल ही में मुझे थोड़ा अजीब / नीचे / मोटा लग रहा है क्या आप इसके बारे में बात करना चाहते हैं?"।
  • वार्तालाप की शुरुआत से यह स्पष्ट कर दें कि आप चाहते हैं कि आप अपना वार्तालाप चाहते हों कि आप क्या कहें या अगर आप राय और सुझाव प्राप्त करना चाहते हैं
  • इमेज का शीर्षक, अपने सबसे अच्छे दोस्त बताओ आप निराश हैं चरण 11
    3
    अपने मित्र को बताएं कि यह गोपनीय कबूल है उसे बताओ कि यदि आप उसे बता रहे हैं कि वह निजी है या अगर वह आपकी समस्या को अन्य लोगों को रिपोर्ट कर सकता है
  • आपकी सबसे अच्छी दोस्त बताओ कि आप निराश हैं चरण 12



    4
    उसे सब कुछ बताओ जो आपने तैयार किया था। संभव के रूप में सटीक और प्रत्यक्ष होने का प्रयास करें क्या जरूरत है या उसके पास से उम्मीद के आसपास मत मारो यदि आप ब्रेक लेते हैं और आप अनिश्चित हैं तो यह एक समस्या नहीं है। कठिन हिस्सा बात कर रहा है!
  • यदि आप बातचीत के दौरान भावनात्मक रूप से प्रबंधन करने के लिए संघर्ष करते हैं, तो इसे छिपाओ मत इसे स्पष्ट करके यह स्पष्ट करें कि अभी तक आपके सामने कितना मुश्किल है, आप अपने मनोदशा और स्थिति की गंभीरता को भी समझेंगे।
  • अगर कुछ बिंदु पर आप अभिभूत महसूस करना शुरू करते हैं, ब्रेक लेते हैं, एक गहरी सांस लेते हैं और अपने विचारों को इकट्ठा करते हैं
  • छवि का शीर्षक, अपने सबसे अच्छे दोस्त बताओ आप निराश हैं चरण 13
    5
    उसे आसानी से महसूस करें यदि आपको परेशानी हो रही है, तो इस तथ्य के लिए धन्यवाद करें कि वह आपके बगल में है और आपको सुनता है, या अपने समय की चोरी करने या उसे असुविधाजनक स्थिति (यदि आपको लगता है कि यह उपयुक्त है) के लिए खेद है, तो धन्यवाद का तनाव कम करें।
  • कभी-कभी जो लोग अवसाद से पीड़ित होते हैं वे दोषी महसूस करते हैं। अपराध की भावना लगातार हो सकती है, लेकिन यह भी प्रबंधित और बाधित हो सकती है। अगर बातचीत के दौरान आपको यह महसूस हो रहा है, तो याद रखें कि अपराध की भावना कुछ उद्देश्य नहीं है। अपने दोस्त को विश्वास करो जो आपको लगता है, उसे ज़ुल्म करने का जोखिम नहीं उठाएं आपको एक के विचार के बजाय "भार"वह सोचता है कि वह इस तथ्य के लिए आभारी महसूस कर सकता है कि आप अपनी समस्या का खुलासा करने के लिए उस पर विश्वास करते हैं और आप को अच्छी तरह से प्राप्त करने में मदद करना चाहते हैं।
  • छवि का शीर्षक, अपने सबसे अच्छे दोस्त बताओ आप निराश हैं चरण 14
    6
    बातचीत में शामिल करें वार्तालाप के फलस्वरूप फल लेने के लिए, आपके मित्र को जो कुछ भी कहते हैं, उसे सुनना चाहिए। उसका ध्यान पाने के कई तरीके हैं: आंख में उसे देखें, कुछ इशारों और शरीर की भाषा का प्रयोग करें (उदाहरण के लिए, वार्ताकार का सामना करें, हथियारों और पैरों को पार नहीं करें), स्पष्ट रूप से बोलें और बाहरी विकर्षणों से बचें (उदा। उदाहरण के लिए, पृष्ठभूमि के आवाज़, लोगों द्वारा गुजरने वाले, सेल फोन बज रहा है)।
  • इस तथ्य के संकेतों की तलाश करें कि वह आपकी बात सुन रहा है। जब कोई व्यक्ति सुनता है, वह गहराई से ध्यान केंद्रित करता है और समझने की कोशिश करता है कि आप क्या कह रहे हैं। जांचें कि क्या आपका मित्र आपको आंखों में दिखता है, नोड करता है या आप क्या कह रहे हैं, इसके प्रासंगिक उत्तर देता है (यह भी "क़हक़हा" यह महत्वपूर्ण हो सकता है!)। लोग दिखाते हैं कि वे वार्तालाप के लिए भी योगदान दे रहे हैं, शायद उचित सवालों के जवाब देकर और संवाद को जीवित रखने के लिए खुद को स्वयं दोहराते हुए, जो दोबारा सुनाते हैं, वे जो दोहराते हैं, उन्हें सुनाते हैं।
  • जब वार्ताकार आप का अनुसरण नहीं करता है या शब्दों से कम नहीं है, तो वे ऐसे फ़िलर का उपयोग कर सकते हैं जो कि काम करते हैं "सर्व-कुंची"। वे एक व्यक्ति से दूसरे में भिन्न होते हैं और कई बार उपयोग किए जा सकते हैं (उदाहरण के लिए, "दिलचस्प")। यह बुझाना भी कर सकता है (जो वाक्यों को समाप्त नहीं करता है) या बातचीत जारी रखने में रुचि रखता है।
  • हालांकि, कृपया ध्यान दें कि जिन प्रतिक्रियाओं का आप सामना कर रहे हैं उसके आधार पर भिन्न हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, कुछ लोग बेहतर ढंग से प्रतिबिंबित करते हैं जब वे आँखों में अपने वार्ताकार नहीं दिखते हैं और वे जो सुन रहे हैं, उस पर ध्यान देने के उद्देश्य से उनकी आंखों को पार करने से बच सकते हैं। जिस तरह से आपका मित्र स्वयं को व्यक्त करता है और जब वह ध्यान देता है तो वह कैसे व्यवहार करता है, इस बारे में सोचें
  • छवि का शीर्षक, अपने सबसे अच्छे दोस्त बताओ आप निराश हैं चरण 15
    7
    पर निर्णय लेने से बातचीत समाप्त करने का प्रयास करें "अगले चरण" किया जाना जब कोई व्यक्ति (जैसे आपका मित्र) अपनी मदद देना चाहता है, तो वह निश्चित रूप से जानना चाहता है कि उसे कैसे कार्य करना होगा यह मानवीय मनोविज्ञान की विशिष्टता है: जब हम दूसरों के लिए कुछ करते हैं तो हम अच्छा महसूस करते हैं एक अच्छा काम किसी भी आपात स्थिति में किसी को देखा होने से उत्पन्न होने वाले किसी भी अपराध को कम कर सकता है। इसलिए, जब तक आपको जरूरी लगता है तब तक आप कैसे महसूस करते हैं, इस बारे में बात करें, लेकिन यह बताकर बातचीत समाप्त करें कि आपको कैसा सहायता मिल सकती है। याद रखें कि आप अपने मित्र को पूछने के बारे में क्या सोच रहे थे या आप उससे क्या उम्मीद की थी, जैसा आपने इस बातचीत के लिए तैयार किया था और उसे बताने में संकोच न करें।
  • छवि का शीर्षक, अपने सबसे अच्छे दोस्त बताओ आप निराश हैं चरण 16
    8
    विषय बदलें। अपने वार्ताकार पर ध्यान दो और बातचीत चलते रहें जब आपको लगता है कि विषय बदलने के लिए समय है, तो एक और विषय को बताएं या कहें: "हमें घर जाना चाहिए" या "मैंने तुम्हें जाने दिया, मैं बहुत अधिक समय चोरी करना नहीं चाहता"।
  • यह आप पर निर्भर है कि इस पहल को लेने के लिए क्योंकि आपके मित्र को बातचीत बंद करने में कठिनाई हो रही है
  • भाग 3

    अपने मित्र का रिएक्शन प्रबंधित करें
    इमेज का शीर्षक, अपने सबसे अच्छे दोस्त बताओ आप निराश हैं चरण 17
    1
    मत भूलो कि आपका मित्र क्या प्रयास कर सकता है यहां तक ​​कि अगर बैठक में आप पर ध्यान केंद्रित किया जाना चाहिए, याद रखें कि आपके सामने आने वाले लोगों की अपनी भावनात्मक प्रतिक्रिया होगी और यह नहीं कहा गया है कि आप जितना उम्मीद करते हैं (बातचीत के अभ्यास में इस परिदृश्य का सामना करना बेहतर होता है, जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है) ।
  • छवि का शीर्षक, अपने सबसे अच्छे दोस्त बताएं आप निराश हैं चरण 18
    2
    संभावित नकारात्मक प्रतिक्रिया के लिए तैयार करें आपका दोस्त रो सकता है या नाराज़ हो सकता है यह सामान्य है जब एक व्यक्ति को समाचार स्वीकार करने के लिए चौंकाने वाला या कठिन प्राप्त होता है।
  • ध्यान रखें कि यह एक प्राकृतिक प्रतिक्रिया है और इसका मतलब यह नहीं है कि आपने कुछ गलत किया है!
  • यह आपको आश्वस्त करने का एक महान समय हो सकता है कि आप उससे सभी उत्तरों की उम्मीद नहीं करते हैं और यह आपके लिए सुनने के लिए और आपके करीबी होने के लिए पर्याप्त है।
  • अस्वीकृति के संकेत के रूप में क्रोध या रोने पर विचार न करें। फिर से भाषण फिर से शुरू करने का प्रयास करें इस बीच, किसी और को आप पर बात करने के लिए विश्वास करते हैं।
  • छवि का शीर्षक, अपने सबसे अच्छे दोस्त बताओ आप निराश हैं कदम 19
    3
    यदि आप इस धारणा को प्राप्त करते हैं कि वार्तालाप एक खराब मोड़ ले रहा है, तो रणनीति बदलें अगर आपको अपने दोस्त से संपर्क करने में परेशानी हो रही है या यह देखते हुए कि वह बिना आधे उपायों के प्रति प्रतिक्रिया करता है, तो इन चार चरणों का पालन करने का प्रयास करें जो आपको कठिन बातचीत को संभालने में मदद करेंगे।
  • सर्वेक्षण: पूछना और एक अवलोकन करें। आप कह सकते हैं: "क्या मैंने आपको यह कहकर परेशान किया? मैं जानना चाहूंगा कि आप कैसा महसूस करते हैं"।
  • मान्यता: संक्षेप में बताओ कि आपके मित्र ने क्या कहा। यदि आप इसे शांत करने में मदद करते हैं तो आप अपना भाषण जारी रख सकते हैं उसने जो कुछ कहा, उसे समझाए, आप उसे दिखाएंगे कि आप उसे सुन रहे हैं।
  • Arringa: एक बार जब आप अपने दृष्टिकोण को समझें, तो आप परस्पर समझ से एक कदम दूर होंगे। आप इस मौके पर यह समझाने का अवसर ले सकते हैं कि आपने अवसाद के बारे में क्या सीखा है या क्या दृष्टिकोण का सुझाव दिया है, उदाहरण के लिए: "चिंता मत करो मेरी निराशा का हमारी दोस्ती के साथ कुछ नहीं करना है आप मेरा सबसे अच्छा दोस्त हैं और इनमें से कुछ कारणों में से एक हैं कि मैं इन दिनों क्यों मुस्कुरा सकता हूं"।
  • समस्या निवारण: अगर सब ठीक हो जाए, इस समय आपके मित्र शांत हो जाएंगे और आपकी आवश्यकताओं को पूरा करने में सक्षम होंगे। आप जिस चीज को कहने जा रहे हैं वह कह कर अपने भाषण को समाप्त करें: आपको चिकित्सक ढूंढने में मदद करें, आपको चिकित्सा सत्र लेना या अपने आप को सुनना
  • यदि ये चार चरण काम नहीं करते हैं, तो आप बातचीत समाप्त कर सकते हैं। संभवत: दूसरे व्यक्ति को उस समय को स्वीकार करने के लिए समय चाहिए, जो आपने उससे कहा था।
  • आपकी सबसे अच्छी दोस्त बताओ कि आप निराश हैं चरण 20
    4
    उसे उसके बारे में कुछ प्रकट करने की उम्मीद करो यदि वह कहता है कि उसे आपके जैसा अनुभव है, तो इसका मतलब है कि वह आपको यह दिखाने का इरादा रखता है कि वह आपकी स्थिति को समझा है या वह आपकी समस्या से संबंधित है। उनकी भरोसे के महत्व के आधार पर, वार्तालाप एक नई दिशा ले सकता है। यदि ऐसा होता है, तो भाग लें, लेकिन एक निश्चित बिंदु पर अपनी स्थिति का समाधान खोजने में संकोच न करें।
  • छवि का शीर्षक, अपने सबसे अच्छे दोस्त बताओ आप निराश हैं चरण 21
    5
    ध्यान रखें कि आपका मित्र कोशिश कर सकता है "सामान्यता का एक झलक दे" आपकी स्थिति के लिए व्यवहार में, आपको महसूस करके आपको सहायता करने की कोशिश करें "साधारण" (उदाहरण के लिए, कह: "मुझे पता है हर कोई उदास है")।
  • कचरे के रूप में इस प्रतिक्रिया को न लें। तथ्य यह है कि आप अपनी समस्याओं के बारे में बात करते हैं और जो आप करते हैं "सामान्यता का एक झलक दे" यह वास्तव में एक अच्छा संकेत है, क्योंकि इसका मतलब है कि वह आपके साथ ट्यून करने के लिए सब कुछ कर रही है और / या आपको दिखाती है कि वह आपकी स्थिति को स्वीकार कर रही है।
  • हालांकि, की रणनीति को न दें "मानकीकरण" आपको विश्वास से बचाओ! फिलहाल यह जानना ज़रूरी नहीं है कि कितने निराश लोग आपके मित्र को जानते हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि आप कैसे महसूस करते हैं और आप इस कठिन अवधि का सामना कैसे कर रहे हैं, इसके बारे में बात करना है। अंत तक अपने भाषण को जारी रखें
  • इमेज का शीर्षक, अपने सबसे अच्छे दोस्त बताओ आप निराश हैं चरण 22
    6
    किसी और के साथ खुद की तुलना करें बदले की बातों के बावजूद, आप अपने सबसे अच्छे दोस्त से बात करने के बाद, यह बातचीत किसी और व्यक्ति को बता सकते हैं, शायद आपका चिकित्सक, जिसे आप या आपके माता-पिता से परिचित हैं वे आपको निष्पक्ष निर्णय दे सकते हैं और आपकी प्रतिक्रियाओं को फिर से सुधारने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • चेतावनी

    • अगर आपको लगता है कि आप को चोट लगी है या आपस में आत्महत्या कर रहे हैं, तो तुरंत किसी व्यक्ति से बात करें, चाहे वह एक आत्महत्या की रोकथाम लाइन, एक परिवार के सदस्य, एक दोस्त, डॉक्टर या मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com