कैसे उच्च विद्यालयों पर सफलतापूर्वक पर काबू पाने के लिए

उच्च विद्यालय किसी के जीवन में बहुत महत्वपूर्ण क्षण हैं वास्तव में मध्यम से उच्चतर संक्रमण, एक कठिन अनुभव हो सकता है आपको इस साल के स्कूल के माध्यम से प्राप्त करने और विश्वविद्यालय में सही तरीके से खुद को तैयार करने के लिए पहले दिन से करना होगा। आप वरिष्ठ अधिकारियों के लिए जो चुनाव करेंगे, वास्तव में, आप अपने पूरे जीवन के लिए प्रभावित कर सकते हैं, इसलिए इन वर्षों में सफल होने के लिए आवश्यक है

कदम

विधि 1

प्रभावी अध्ययन तकनीकों का विकास करना
पास हाई स्कूल चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
निष्पक्षता के साथ अपनी वर्तमान अध्ययन की आदतों का मूल्यांकन करें अपने आप के साथ ईमानदार होना मुश्किल हो सकता है, लेकिन सफल होने के लिए, यह समझना महत्वपूर्ण है कि आपकी ताकत और कमजोरियां क्या हैं। अपनी अध्ययन की आदतों को समझने से आप अपनी ताकत को मजबूत कर सकते हैं और अपनी कमजोरियों को बेहतर बनाने के लिए सही तरीके से काम कर सकते हैं, जो आपके लिए किसी विशेष विषय में समस्याएं हो सकती हैं।
  • अपनी अध्ययन की आदतों के बारे में सवाल पूछना शुरू करें क्या आप नोट लेने में अच्छा है? क्या आपके पास एक अच्छी याददाश्त है? क्या आप छोटे निबंध लिखने के लिए प्रतिभाशाली हैं? आपके पास उत्कृष्ट पढने वाले कौशल हैं लेकिन गणित आपके श्रेष्ठ गुण नहीं हैं? क्या आपको कई विकल्प वाली क्विज़ में कठिनाई है?
  • पास हाई स्कूल चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    सीखने की अपनी शैली जानने के लिए जानें प्रत्येक व्यक्ति अलग तरीके से सीखता है कुछ लोगों को पढ़ने से सीखना अच्छा लगता है, जबकि दूसरों के लिए कुछ अभ्यास करना सर्वोत्तम विकल्प है। आपकी सीखने की शैली उस तरीके को प्रभावित करेगी, जिस तरीके से आप सीख चुके हैं और जानने में सक्षम होंगे। अपनी टाइपोग्राफी को समझना आपको कक्षा में बिताए गए अपना सबसे अधिक समय बनाने में मदद करेगा। विभिन्न शिक्षण शैलियों हैं:
  • दृश्य (स्थानिक): यदि आपके पास विज़ुअल मेमोरी है, तो आप छवियों और तस्वीरों के साथ सीखना पसंद करते हैं और एक प्रकार की स्थानिक समझ को पसंद करते हैं।
  • कर्ण (श्रवण-संगीत): आप ध्वनियों और संगीत से सीखना पसंद करते हैं
  • मौखिक (भाषाई): आप मौखिक और लिखित दोनों शब्दों के माध्यम से सीखना पसंद करते हैं।
  • शारीरिक (kinesthetic): अभ्यास से सीखना आप अपने शरीर के माध्यम से बेहतर सीख सकते हैं, अपने हाथों या स्पर्श की भावना का उपयोग कर सकते हैं।
  • तार्किक (गणितीय): आप तर्क और तर्क के माध्यम से सीखना पसंद करते हैं।
  • सोशल (पारस्परिक): अन्य लोगों के साथ मिलकर बेहतर सीखें
  • अकेले (इंट्रापार्सनल): आप खुद से सीखना पसंद करते हैं
  • आपकी सीखने की शैली क्या है, यह जानने के लिए, ऑनलाइन परीक्षण करने की कोशिश करें, जैसे कि यह या यह. एक बार जब आप समझते हैं कि आपकी व्यक्तिगत सीखने की शैली क्या है, तो आप अपनी शैक्षणिक आदतों को संशोधित और एडजस्ट करना शुरू कर सकते हैं, ताकि आपकी सीखने की क्षमता में वृद्धि हो सके।
  • पास हाई स्कूल चरण 3 छवि का चित्र
    3
    व्यवस्थित रहें संगठन एक अवधारणा है जिसमें विभिन्न पहलुओं शामिल हैं तैयार कक्षा में जाएं: एक पाठ्यपुस्तक, लिखने के लिए एक नोटबुक, कुछ कलम या पेंसिल, हाइलाइटर और नोट कार्ड लें। उपलब्ध सभी आवश्यक सामग्री रखने से न केवल आपकी ज़िंदगी आसान हो जाएगी, बल्कि आप अपने शिक्षकों पर अच्छी छाप बनाने में भी मदद करेंगे।
  • प्रत्येक विषय के लिए एक अलग फ़ोल्डर का उपयोग करें। विषय से जुड़े कार्यों, सत्यापन, क्विज़, नोट्स, फोटोकॉपी और सभी शैक्षिक सामग्री को एकत्र करने के लिए आपको सवाल में फ़ोल्डर्स का उपयोग करना होगा। प्रकार के द्वारा सामग्री को अलग करने के लिए डिवाइडर का उपयोग करें, ताकि आप जो कुछ भी ढूंढ रहे हैं उसे आसानी से ढूंढ सकें।
  • पास हाई स्कूल चरण 4 नामक छवि
    4
    नोट्स ले लो यहां तक ​​कि अगर आपका शिक्षक आपको नोट लेने के लिए मजबूर नहीं करता है, तो अध्याय के दौरान शिक्षक द्वारा दिए गए मुख्य विचारों, सूत्रों, प्रमुख शब्दों और परिभाषाओं को लिखकर आपको सामग्री सीखने की आपकी क्षमता में सुधार करने में मदद मिलेगी। उन प्रश्नों का ध्यान रखें जिन्हें आप शिक्षक से पूछना चाहते हैं, इसलिए उन्हें बाद में पूछने के लिए मत भूलना
  • स्पष्ट और पठनीय नोट ले लो गंदे नोट्स बहुत भ्रम पैदा कर सकते हैं और अध्ययन के दौरान आपको गहरी निराशा का अनुभव कर सकते हैं। यह भी सुनिश्चित करें कि वे सही हैं
  • शिक्षक शब्द शब्द के अनुसार शब्द सब कुछ नहीं लिखते हैं अवधारणाओं, शब्दों और कुंजी वाक्यांशों को लिखें यदि आपको सबक के साथ परेशानी हो रही है, तो सबसे महत्वपूर्ण शब्दों का ध्यान रखें और बाद में, जब आप घर पर हों नोट्स को आसान और अधिक कुशलतापूर्वक बनाने के लिए अपना स्वयं का व्यक्तिगत लेखन प्रणाली विकसित करें
  • अपने नोट्स को क्रम में रखें उन्हें तिथि के अनुसार विभाजित करें और उन्हें एक नोटबुक में रखें। प्रत्येक विषय के लिए एक अलग नोटबुक का उपयोग करें या उन्हें विभक्त रखने के लिए एक विभक्त का उपयोग करें।
  • हर रात अपने नोटों को फिर से पढ़ना कभी उन्हें फिर से पढ़े बिना नोट लेना बेकार है। प्रत्येक शाम को कुछ मिनटों तक रिजर्व करें जिसे आपने लिखा है। उन बिंदुओं के बारे में प्रश्न तैयार करें जिन्हें आप नहीं समझते, इसलिए आप अगले अध्याय के दौरान अपने शिक्षक से पूछ सकते हैं। किसी भी विषय पर चर्चा करने के लिए पाठ्यपुस्तक से परामर्श करें जानकारी इकट्ठा करने के लिए समय की इस अवधि का उपयोग करें - यह अध्ययन शुरू करने के लिए बहुत जल्दी नहीं है!
  • जो छात्र सही तरीके से कक्षा में नोट ले सकते हैं वे कक्षा के दौरान अधिक तैयार और कम विचलित होंगे।
  • पास हाई स्कूल चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    समय तय करें स्कूल या काम पर जाने के लिए रहस्यों में से एक यह है कि समय सीमा को कैसे पूरा किया जाए। सुनिश्चित करें कि आप सभी कार्यों को समय पर वितरित करें शिक्षक की कार्यवाही के तरीके के आधार पर, आप कक्षाओं या सप्ताह-दर-सप्ताह के बीच कुछ होमवर्क कर सकते हैं।
  • सभी होमवर्क को ध्यान में रखने के लिए एजेंडा प्राप्त करें, वितरित किए जाने वाले विषय और चेक की तिथियां। कई मोबाइल फोन में एक एजेंडा फ़ंक्शन के साथ ऐप होते हैं, जहां आप साप्ताहिक और मासिक समय सीमा रिकॉर्ड कर सकते हैं। इसके अलावा, इन एप्लिकेशन में विभिन्न समयसीमाओं के लिए टिप्पणियों को जोड़ने के लिए एक समारोह की पेशकश की जाती है और आप नोटों को ध्वनि अनुस्मारक से संबद्ध करने की भी अनुमति देंगे, ताकि कुछ भी न भूलें।
  • अपनी डायरी पर केवल उन कार्यों को लिखना न दें जो आपको करना चाहिए। वरिष्ठ व्यक्तियों का जीवन का एक बहुत ही कठिन चरण है, अंशकालिक नौकरियों से भरा, अतिरिक्त पाठयक्रम गतिविधियों और सामाजिक प्रतिबद्धताओं। डायरी में अपनी सभी प्रतिबद्धताओं को दर्ज करें, ताकि आप सप्ताह के दौरान आपको कितना करना होगा इसकी सटीक समीक्षा कर सकें।
  • पास हाई स्कूल चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    अध्ययन करने के लिए एक जगह खोजें, जो कि विकर्षण से मुक्त है जहां और जब आप बेहतर अध्ययन करते हैं, उसके बारे में सोचें क्या आप अपने आप को एक शांत पुस्तकालय में या शोर बार में बेहतर पाते हैं? क्या आप अपनी डेस्क पर बैठे अध्ययन करना पसंद करते हैं या आप आसानी से सोते हुए सोते बिना सो सकते हैं? क्या आप अकेले या एक समूह में अध्ययन करना पसंद करते हैं? क्या आप कुछ संगीत सुनने से बेहतर पढ़ते हैं? इन सवालों के जवाब देने से आप एक अध्ययन की जगह ढूंढ सकेंगे जो आपके लिए सही है।
  • सुनिश्चित करें कि आपका अध्ययन स्थान सहज है आपका अध्ययन क्षेत्र अनिवार्य रूप से एक सुनसान कमरे में खाली टेबल के सामने एक कठोर कुर्सी का होना चाहिए। जो स्थान आप पढ़ना चुनते हैं, वह जरूरी अव्यवस्था से और उन क्षेत्रों से अलग होगा जिन में आप आम तौर पर आनंद लेते हैं या आराम करते हैं।
  • पास हाई स्कूल चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    अपना समय प्रबंधित करें अपने समय को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने की क्षमता किसी भी सफल अकादमिक कैरियर का एक मौलिक हिस्सा है। अपना होमवर्क और अध्ययन करने के लिए हर रोज खुद को सुरक्षित रखें। जीवन के इस पल में, वास्तव में, स्कूल को पहले आना होगा अगर आप भविष्य में सफल होना चाहते हैं।
  • हर दिन अपने नोटों को फिर से पढ़ें कई अध्ययनों से पता चला है कि 24 घंटे के भीतर अध्ययन सामग्री को फिर से पढ़ना यह 60% से बेहतर याद रखना संभव बनाता है।
  • अपने अध्ययन को सप्ताह से सप्ताह तक शेड्यूल करें साप्ताहिक प्रतिबद्धताओं को देखें और सप्ताह के दौरान अध्ययन करने के लिए विभिन्न क्षणों की योजना बनाएं। हर दिन और हर सप्ताह एक ही समय में अपने अध्ययन बैंड को ठीक करने का प्रयास करें ऐसा करने से उन्हें भूलना कठिन आदत बन जाएगी।
  • अध्ययन में देरी न करें सबसे खराब विकल्प जो आप कर सकते हैं वह अपने अकादमिक काम को स्थगित करना है। प्रत्येक व्यक्ति का जीवन स्टूडियो में विघटन के सबसे मजेदार स्रोतों से भरा है, वीडियो गेम से दोस्तों के साथ-साथ आने-जाने पर, लेकिन अपने कर्तव्यों को ध्यान में रखें। सप्ताहांत पर भी पढ़ना याद रखें अपने नोट्स को फिर से पढ़ना करने के लिए दो मिनट का समय व्यतीत करना चेक के दिन में बड़ा फर्क पड़ेगा।
  • कठिन अध्ययन करें वरिष्ठों को सफलतापूर्वक पार करने के लिए रहस्यों में से एक यह नहीं है कि वे इसके साथ भाग जाएं, बल्कि वास्तव में सीखें। अध्ययन सफल होने के लिए आवश्यक है।
  • इमेज का शीर्षक पास हाई स्कूल चरण 8
    8
    लक्ष्य निर्धारित करें लक्ष्यों को निर्धारित करने और उन्हें पूरा करने से आपको पूरा महसूस होगा। हर बार जब आप किसी लक्ष्य या छोटे लक्ष्य तक पहुंचते हैं, तो अपने आप को प्रतिफल दें। यद्यपि कुछ लक्ष्यों को आप सोचने से अधिक समय या प्रयास की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन हमेशा अपने आप को इनाम देते हैं जब आपके प्रयासों के लिए पुरस्कृत किया जाता है
  • महत्वपूर्ण लक्ष्य के साथ शुरू करें आप हाई स्कूल के दौरान क्या हासिल करना चाहते हैं? आप स्कूल वर्ष के अंत से पहले क्या हासिल करना चाहते हैं? अपने लक्ष्य की एक सूची बनाने के बाद, उन्हें प्राप्त करने के लिए रणनीतियों के बारे में सोचने का प्रयास करें।
  • छोटे गोल सेट करें अपने मुख्य लक्ष्यों को स्थापित करने के बाद, छोटे लोगों के बारे में सोचना शुरू करें आप इस सप्ताह क्या करना चाहते हैं? आज रात? अपना होमवर्क करने से पहले, "खुद को पूछने से पहले," इस अध्ययन सत्र के दौरान मैं क्या हासिल करना चाहता हूं? "आप ध्यान केंद्रित और सफल रहने में मदद कर सकते हैं।
  • विधि 2

    चेक के लिए तैयार करें
    पास हाई स्कूल चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    अच्छे नोट्स लें समीक्षा के लिए अध्ययन शुरू करने से पहले, पाठ के दौरान अच्छे नोट लेने में महत्वपूर्ण है ध्यान से सुनो कि आपके शिक्षक का क्या कहना है कई बार, वास्तव में, प्रोफेसरों आपको कुछ सुराग देंगे कि वे जांच के दौरान क्या पूछेंगे। यह जानकारी भिन्न हो सकती है, उदाहरण के लिए, जब तक खुला विषय "इस विषय को सत्यापन में पूछा जाएगा" तब तक "महत्वपूर्ण" या "मौलिक" जैसे शब्दों का उपयोग करके एक निश्चित अवधारणा को बार-बार दोहराए जाने से अलग हो सकता है।
    • नीचे जो कुछ भी आपको लगता है वह महत्वपूर्ण है उसे लिखें जितना अधिक आप लेते हैं, उतना बेहतर होगा कि आप सत्यापन के लिए तैयार होंगे।
    • दैनिक अपने नोट्स की समीक्षा करें स्थगित मत करो रात को कम करने से पहले कोई भी अच्छा काम नहीं करेगा। आखिरी मिनट में हर चीज का अध्ययन करने से आपको कभी भी पर्याप्तता प्राप्त करने की अनुमति मिल जाएगी, लेकिन यह अध्ययन का एक प्रभावी और विश्वसनीय तरीका नहीं है। जो छात्र नियमित रूप से अध्ययन करते हैं, हालांकि समय की कम अवधि के लिए, आमतौर पर बेहतर परिणाम होते हैं अपने को अंतिम रूप से कम करने से बचने के लिए, आपके नोट्स को दैनिक रूप से पढ़ें, ताकि आपको दी गई सूचनाओं को जानने में सहायता मिल सके।
  • पास हाई स्कूल चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपनी व्यक्तिगत अध्ययन गाइड डिजाइन करें यहां तक ​​कि अगर शिक्षक आपको निर्देश प्रदान करेगा, सत्यापन के लिए अपनी अध्ययन योजना की रूपरेखा दें उन सभी मुख्य अवधारणाओं और विचारों को शामिल करें, जो आपको लगता है कि सत्यापित किया जा सकता है। उदाहरणों, परिभाषाओं, सूत्रों और अन्य प्रासंगिक जानकारी का अध्ययन करना याद रखें
  • उन सवालों के बारे में सोचने का प्रयास करें जिनसे सत्यापन के दौरान पूछा जा सकता है। यदि आपको एक लघु निबंध लिखना है, उदाहरण के लिए, संभावित विषयों की कल्पना करें और एक लाइनअप बनाएं। अपने सहपाठी के साथ अध्ययन करें और अध्ययन सामग्री के बारे में प्रत्येक अन्य प्रश्न पूछें।
  • शैक्षिक कार्ड तैयार करें कुछ परिभाषाएँ, अवधारणाओं, विषयों, डेटा और सूत्रों को नीचे लिखें और उनसे सवाल पूछने के लिए उपयोग करें।
  • विभिन्न अवधारणाओं को संक्षेप करने का प्रयास करें जो आपको लगता है कि महत्वपूर्ण हैं। वास्तव में, कई शिक्षक आपको अलग-अलग सीखा जानकारी को बदलने के लिए कहेंगे, यह देखने के लिए कि आपने जो पढ़ा है उसका संश्लेषण कैसे प्रभावी है। अलग-अलग तरीकों के बारे में सोचें जिन्हें आप एक प्रश्न या एक अलग तरीके से पूछ सकते हैं जिसमें सत्यापन के दौरान एक अवधारणा प्रस्तुत की जा सकती है।
  • पास हाई स्कूल चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    3
    अध्ययन करने के लिए कुछ समय लें परीक्षा की तारीख तक आपको दी गई सूचना को अनदेखा न करें उन्हें याद रखना और विषय को पूरी तरह से समझने के लिए दैनिक और साप्ताहिक विभिन्न अवधारणाओं की समीक्षा करें।
  • परीक्षा की तारीख के रूप में, किसी दिए गए विषय को अध्ययन करने के लिए कुछ अतिरिक्त क्षणों को लें। कुछ विचारों पर काम करने या सामग्री को गहरा करने में थोड़ा अधिक समय लग सकता है
  • पास हाई स्कूल चरण 12 का चित्र
    4
    जांच से पहले एक सप्ताह की समीक्षा करना शुरू करें अध्ययन करने के लिए अंतिम क्षण तक प्रतीक्षा न करें जब आप जानते हैं कि एक सत्यापन आसन्न है, सवाल में तिथि से कम से कम एक सप्ताह पहले पढ़ना शुरू करें
  • शिक्षक के लिए अध्ययन शुरू करने के लिए आपको विशिष्ट निर्देश देने की प्रतीक्षा न करें। अध्यायों की समीक्षा करें, अपने नोट्स की समीक्षा करें, परिभाषाएं और फ़ार्मुलों सीखना शुरू करें
  • पास हाई स्कूल चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    5
    ठीक से आराम करो परीक्षा से पहले पूरे दिन मत रहो। यदि आप बहुत थके हुए हैं, तो आप इसे बेहतर नहीं कर पाएंगे सारी रात सो जाओ, अच्छा नाश्ते या अच्छा भोजन लें और अपने आप को नियमित रूप से सबक में पेश करें।
  • पाठ पर समय पर पहुंचने से आपको सत्यापन के लिए देर नहीं होने दिया जाएगा अगर शिक्षक शुरू करने से पहले सत्यापन के लिए उपयोगी कुछ सलाह या जानकारी देगा, वास्तव में, आप इसे सुनने के लिए उपस्थित होंगे।
  • दर्रा चित्र हाई स्कूल चरण 14
    6
    सवालों को ध्यान से पढ़ें छात्रों की ओर से लगातार गलती से निर्देशों या प्रश्नों को ध्यानपूर्वक पढ़ना नहीं है, इस प्रकार सत्यापन में गलतियों को समाप्त करना समाप्त होता है। परीक्षा को पूरा करने के लिए समय निकालें। प्रत्येक अनुभाग के लिए निर्देश देखें, फिर सभी प्रश्न पढ़ें। अगर आपको कुछ स्पष्ट नहीं है, तो अपने शिक्षक से पूछें
  • दर्रा चित्र हाई स्कूल चरण 15



    7
    समय की तिथियां एक जांच के दौरान यह बहुत तेजी से नहीं जाना बेहतर होता है, लेकिन बहुत धीमी गति से नहीं। आपके द्वारा उपलब्ध कराये गये समय पर प्रश्नों की संख्या को पूरा करने और उनके प्रकार पर प्रतिबिंबित करें।
  • अभी तक सबसे लंबे या सबसे कठिन सवालों से निपटने के लिए बेहतर हो सकता है यदि ओपन-एंड प्रश्न कुल स्कोर का आधा हिस्सा है, तो उन्हें पहले करना उचित होगा। दूसरी तरफ, एक और रणनीति, उन सवालों को तुरंत जवाब देने के लिए है जिन्हें आप पिछले बारे में संदेह रखते हैं।
  • पास हाई स्कूल चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    8
    अपने सहज ज्ञान पर भरोसा करें कई बार हमारी प्रारंभिक इंप्रेशन सही हैं, लेकिन हम अपने आप को संदेह करते हैं और गलत जवाब लिख रहे हैं। यदि किसी प्रश्न का उत्तर आपके पास आता है, तो अपने सहज ज्ञान पर भरोसा करें।
  • विधि 3

    कक्षा में एक अच्छा छात्र बनें
    पास हाई स्कूल चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपनी ताकत और कमजोरियों को पहचानो वास्तव में, हाई स्कूल में, आप अपने बारे में नई चीजों की खोज करना शुरू करते हैं। स्कूल के पहले वर्षों के दौरान, समझने की कोशिश करें कि आपकी रुचि क्या है, आपकी महत्वाकांक्षाएं और पेशे के रूप में आप भविष्य में क्या करना चाहते हैं।
  • पास हाई स्कूल चरण 18 शीर्षक वाली छवि
    2
    सभी विषयों में लगे पाठ के दौरान सक्रिय होने के नाते आपको कई मायनों में मदद मिलेगी वास्तव में, भाग लेने से, आप अधिक सीखेंगे और अपने शिक्षकों के साथ बेहतर संबंध स्थापित करेंगे, जो दीर्घकालिक में उपयोगी होगा।
  • सबक के दौरान, जागते रहें और ध्यान दें। सो जाओ और अपने दोस्तों को संदेश न भेजें, भले ही आप ऊब जाएं।
  • कक्षा के केंद्र में या सामने की पंक्तियों में सीट लेने की कोशिश करें। ब्लैकबोर्ड के पास बैठे और शिक्षक आपको ध्यान केंद्रित करने और आपको अपने सेलफोन, अपने सहपाठियों या दिन की सांस लेने की तरह विकर्षण के शिकार होने से रोकने में मदद करेगा।
  • पास हाई स्कूल चरण 1 की छवि
    3
    प्रश्न पूछें अपनी कक्षा के बाकी के सामने बेवकूफ देखने के बारे में चिंता न करें - अपना हाथ बढ़ाएं और सभी आवश्यक प्रश्न पूछें। अगर आपको शिक्षक के स्पष्टीकरण या होमवर्क के साथ कठिनाई हो रही है, तो भ्रम में फंसे मत हो।
  • शिक्षक के सवालों का जवाब दें गलत जवाब देने से डरो मत, कोई भी हमेशा सही नहीं हो सकता।
  • कक्षा चर्चा में भाग लें अपने पढ़ने या पाठ के दौरान मुख्य विचारों, खोजशब्दों और अवधारणाओं का लाभ उठाएं अपनी राय दें जब शिक्षक कक्षा में छात्रों से पूछता है
  • पास हाई स्कूल चरण 20 नामक छवि
    4
    वर्ष से अधिक के लिए आवश्यकताओं के बारे में जानें कई स्कूलों में, वास्तव में, कमियों की अधिकतम संख्या है, जिसके बाद यह स्वचालित रूप से अस्वीकार कर दिया जाता है। इसके अलावा, सवाल में अपर्याप्तता का वोट भी बहुत महत्वपूर्ण है: गणित में एक निश्चित रूप से अंग्रेजी में एक 5 से अधिक वजन होगा इसके अलावा पते के विषयों (जैसे, इतालवी और लैटिन व्याकरण स्कूल में भाग लेने वालों के लिए ग्रीक के रूप में) में से एक में है कि विफलता याद करने के लिए भी अन्य विषयों में अच्छा ग्रेड के साथ एक विफलता का परिणाम हो सकता प्रयास करें।
  • पास हाई स्कूल चरण 21 नामक छवि
    5
    स्कूल छोड़ें मत उपस्थिति बहुत महत्वपूर्ण है। स्कूल में नहीं जा रहा है, वास्तव में, आप विभिन्न विषयों में पीछे रहने का जोखिम रखते हैं। विभिन्न विषयों में लगातार प्रतिबद्धता की गारंटी के लिए एक नियमित उपस्थिति आवश्यक है।
  • ज्यादातर स्कूल एक छात्र से बहुत अधिक अनुपस्थिति का मूल्यांकन करते हैं। वास्तव में, स्कूल के दिनों में अत्यधिक संख्या में छोडने से आपके ग्रेड खराब हो सकते हैं या आप साल भी गंवा सकते हैं।
  • यदि आप बीमार हैं, तो अगर आपको बुखार, उल्टी या अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हैं तो घर पर रहने की चिंता न करें।
  • यदि आप अक्सर नींद की कमी के कारण स्कूल जाते हैं, तो अपने आराम के समय को समायोजित करने का प्रयास करें। एक अच्छी नींद लय केवल कक्षा में आपकी उपस्थिति में सुधार नहीं करेगी, लेकिन इससे आप जागते रहेंगे और अधिक व्यस्त रहेंगे, सीखने को आसान बना सकते हैं।
  • विधि 4

    आपकी ज़रूरत की मदद ढूंढें
    पास हाई स्कूल चरण 22 नामक छवि
    1
    अपने वर्ग के प्रतिनिधि के साथ अच्छे संबंध बनाएं वास्तव में, सभी शिक्षकों में, कक्षा के प्रतिनिधि एक होंगे जिनके साथ आप अपने स्कूल के कैरियर के दौरान और अधिक बार सौदा कर सकते हैं। यह आपको बहुमूल्य जानकारी प्रदान करेगा जो आपकी शिक्षा को आसान बनाएगा और आपको पहले दिन से सही रास्ते पर ले जाने की अनुमति देगा।
    • यदि आप विश्वविद्यालय के लिए साइन अप करने के बारे में अनिश्चित हैं, तो किसी भी अन्य शिक्षक की तुलना में कक्षा प्रतिनिधि, आपको उचित सलाह दे सकता है वास्तव में, वास्तव में, आप अपने स्वयं के अलावा अन्य विषयों में भी अपनी स्कूली शिक्षा से अवगत रहेंगे और आपकी ताकत और कमजोरियों को जान लेंगे।
    • सीखने में विकलांग छात्रों के लिए, इतालवी स्कूल आम तौर पर शिक्षकों का समर्थन करने के लिए उपलब्ध होते हैं, जो आपकी समस्याओं का सही समाधान खोजने के लिए आपके और आपके शिक्षकों के साथ काम करेंगे। विकलांग छात्रों के लिए छात्रवृत्ति सहित वे आपको अपनी सारी जानकारी प्रदान करके अपने विश्वविद्यालय का चयन करने में भी सहायता कर सकते हैं।
    • जब आप कक्षाओं में परेशानी में होते हैं, तो शिक्षक आपकी सहायता कर सकते हैं, लेकिन याद रखें कि वे जो सहायता प्रदान कर सकते हैं वह सिर्फ स्कूल के लिए नहीं है यदि एक शिक्षक है जिसे आप विशेष रूप से विश्वास करते हैं और आप एक व्यक्तिगत समस्या का अनुभव कर रहे हैं, अगर आपको उदास या तंग आती है, तो एक शिक्षक पर भरोसा सही समाधान हो सकता है
    • प्रथम वर्ष की शुरुआत में अपने शिक्षकों के साथ अच्छे संबंध स्थापित करना शुरू करें सुनिश्चित करें कि वे आपकी रुचियां और लक्ष्यों को जानते हैं यदि आप भविष्य में क्या करना चाहते हैं, इसके बारे में अनिश्चित हैं, तो उन्हें अपने संदेह में भाग लें, ताकि वे आपकी मदद कर सकें। लेकिन याद रखना कि आपके शिक्षकों के साथ खोलने में कभी भी देर नहीं हुई है, भले ही आप पिछले वर्ष में हो।
  • पास हाई स्कूल स्टेप्स 23 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने शिक्षकों से बात करें अपने शिक्षकों के बारे में सीखना उपयोगी हो सकता है। प्रोफेसरों के साथ बात करने से आप अपने पाठों के दौरान और अधिक सहज महसूस कर सकेंगे, जिससे आप अपने विषय में अधिक सफल बना सकेंगे।
  • अगर आपके पास स्कूल की समस्या है तो अपने शिक्षक से संपर्क करें याद रखें कि प्रोफेसरों आप को विफल नहीं करना चाहते हैं, लेकिन आपकी सफलता की उम्मीद है। वे आपके भ्रम को स्पष्ट करने के लिए आपको मुसीबत में आने वाले विषयों पर और स्पष्टीकरण या जानकारी प्रदान करने में सक्षम होंगे।
  • इसके अलावा, बदमाशी की स्थिति में शिक्षकों का एक महत्वपूर्ण स्रोत हो सकता है। किसी को बुलाने के लिए डरो मत, जिसे आप धमका रहे हैं या आपको कठिन समय मिल रहा है
  • यदि आप विश्वविद्यालय में जाने की योजना बना रहे हैं, लेकिन जाने के रास्ते पर फैसला नहीं लेते हैं, तो सलाह के लिए अपने शिक्षकों से पूछिए। यदि आपने अपने स्कूल के कैरियर के दौरान उनके साथ अच्छे संबंध बनाए हैं, तो आपके पास उन लोगों की सलाह होगी जो आपको जानते हैं, जो आपके में विश्वास करते हैं और आपको अच्छी सलाह दे सकते हैं
  • पास हाई स्कूल स्टेप 24, शीर्षक वाली छवि
    3
    पुनरावृत्ति ले लो कभी-कभी यह कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितना मुश्किल अध्ययन करते हैं, कुछ विषयों को समझना असंभव लगता है। यदि आप इस स्थिति में खुद को ढूंढते हैं, तो किसी को फिर से खेलना देखें
  • विधि 5

    पाठ के बाहर सफलता
    पास हाई स्कूल चरण 25 शीर्षक वाली छवि
    1
    प्रतिबद्ध। विभिन्न प्रयोगशालाओं या अतिरिक्त गतिविधियों की खोज करें, जो आपकी विद्यालय छात्रों के लिए उपलब्ध कराते हैं। इस तरह की गतिविधि में शामिल होने, वास्तव में, आप भविष्य की नौकरियों के लिए अनुभव प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं, आप नए दोस्त बनाने और नए अनुभवों के लिए आपको और अधिक खुला बनाने की अनुमति देगा।
    • आपके द्वारा चुने गए गतिविधियों में जिम्मेदारी की भूमिका निभाने की कोशिश करें। भविष्य के लिए यह हमेशा एक अच्छा गड़बड़ है
    • अतिरिक्त अभ्यास जो आपको वास्तव में रुचि रखते हैं भाग न लें क्योंकि आप इसे करने के लिए बाध्य महसूस करते हैं। हाई स्कूल में अक्सर ऐसा होता है कि आपको बहुत सारी प्रतिबद्धताओं का सामना करना पड़ता है - सुनिश्चित करें कि जिन गतिविधियों में आप अपना समय व्यतीत करते हैं, वास्तव में आप वास्तव में पसंद करते हैं।
    • स्थिर होने की कोशिश करें एक निश्चित गतिविधि में भाग लेने का चयन करने से पहले ध्यान से सोचें, लेकिन, एक बार आपने फैसला ले लिया है, तो अपने आप को इसमें शामिल कर लें। कुछ समय बाद छोड़ने के लिए कुछ करना शुरू न करें और तुरंत अपने आप को एक नए शगल में फेंक दें। यह भी याद रखें कि एक छोटी संख्या में अतिरिक्त गतिविधियों में शामिल होने से आप दूसरों के साथ घनिष्ठ संबंधों को कसने और आपकी प्रतिबद्धता को गहरा करने की अनुमति देंगे।
  • पास हाई स्कूल चरण 26 का चित्र
    2
    नौकरी के लिए खोजें या अपने समुदाय के भीतर स्वयंसेवक अवसर। ऐसे क्षेत्र में नौकरी करना जिससे आप रुचि रखते हैं, आप अपने जुनून और कौशल विकसित करने में मदद कर सकते हैं जो भविष्य में नौकरी या विश्वविद्यालय में उपयोगी हो सकते हैं। स्वयंसेवा न केवल व्यक्तिगत स्तर पर ही फायदेमंद होता है, लेकिन यह आपको ऐसे हितों को विकसित करने की अनुमति देगा, जिनसे पहले कभी नहीं सोचा होगा।
  • यदि स्कूल वर्ष के दौरान आपने जो प्रतिबद्धताओं को लिया है, तो आपके लिए पहले से बहुत अधिक है, गर्मियों के दौरान नौकरी खोजने का प्रयास करें कई संगठन उच्च विद्यालय के छात्रों के लिए तैयार किए गए लघु गर्मियों के इंटर्नशिप कार्यक्रम पेश करते हैं। ग्रीष्मकालीन भी एक अंशकालिक नौकरी खोजने के लिए सही समय हो सकता है।
  • स्वयंसेवा करके, अंशकालिक काम करना या इंटर्नशिप करने से आप स्कूल के बाहर मूल्यवान अनुभव जमा कर सकते हैं। सावधान रहें, हालांकि, इसे ज़्यादा नहीं करना अपने समय को समझदारी से प्रबंधित करने और अपने सभी विभिन्न प्रतिबद्धताओं को संतुलित करने का प्रयास करें।
  • पास हाई स्कूल चरण 27 नामक छवि
    3
    पढ़ें और लिखें सफल शिक्षा की कुंजी पढ़ने और लिखने की अच्छी क्षमता है जितना अधिक आप स्कूल से बाहर काम करते हैं, बेहतर होगा कि आप एक छात्र के रूप में होंगे।
  • आमतौर पर अच्छे छात्र जुनून के लिए पढ़ते हैं और इन्हें अखबारों से इंटरनेट पर लेखों, किताबों से कॉमिक्स तक सब कुछ पढ़ने के लिए उपयोग किया जाता है। महत्वपूर्ण बात दैनिक पढ़ना है पढ़ें कि आप क्या पसंद करते हैं, आपकी रुचि क्या है यह दायित्व नहीं होना चाहिए, लेकिन पढ़ने के लिए एक पूरी तरह से निजी पल आरक्षित है।
  • यदि आप अपने पढने के कौशल को सुधारना चाहते हैं, तो सबसे कठिन समाचार पत्र या उपन्यास पढ़ने का प्रयास करें उन शब्दों के लिए शब्दकोश खोजें जिन्हें आप नहीं जानते और उन्हें याद रखने का प्रयास करें।
  • लेखन संचार का सबसे बुनियादी रूप है आपको केवल स्कूल में लिखने के लिए मिट नहीं किया जाएगा, लेकिन किसी भी काम में आपको जीवन में करना होगा। इसे हर दिन करने का प्रयास करें व्यक्तिगत डायरी का ख्याल रखना, अपने मित्रों को पत्र या ई-मेल लिखना या लघु कथाओं पर अपना हाथ आज़माएं। व्याकरणिक नियमों और सही शब्दों की पसंद पर ध्यान दें, ताकि आप अपने आप को और अधिक सुधार कर सकें।
  • समीक्षा किसी भी लेखन प्रक्रिया के सबसे महत्वपूर्ण भागों में से एक है। पहला मसौदा शायद ही कभी सही होगा और वितरित होने के लिए तैयार होगा। कुछ समय बाद एक ब्रेक ले लो और फिर से पढ़ें कि आपने जो लिखा है, जब आप अपने दिमाग में ताजा हो।
  • पास हाई स्कूल चरण 28 नामक छवि
    4
    अपने उच्च विद्यालय के अनुभव का आनंद लें। स्कूल सिर्फ काम नहीं कर सकता है और मज़ेदार नहीं है वरिष्ठ अधिकारियों को एक ही समय में कई अनुभव, मजेदार और उपयोगी होते हैं, इसमें भाग लेने के लिए। अतिरिक्त गतिविधियों और खेल आयोजनों में भाग लें और अपनी दोस्ती को विकसित करने के लिए मत भूलें। कठिन अध्ययन करें, लेकिन अपने जीवन का आनंद लें
  • टिप्स

    • अपने शिक्षकों को प्रभावित करने की कोशिश करें अच्छे रिश्तों की खेती शुरू करने और अच्छी प्रतिष्ठा प्राप्त करने के लिए यह बहुत जल्दी नहीं है
    • दूसरों के शब्दों को आपको चोट न दे, उन्हें अनदेखा करें। कॉमरेड्स के बीच तनाव को अनदेखा करना मुश्किल है, लेकिन अपने लक्ष्यों को ध्यान में रखें और अपने दोस्तों द्वारा समर्थित हो: आपका हाईस्कूल का अनुभव सकारात्मक होगा
    • अगर किसी विषय में आपको कोई समस्या है, तो किसी से बात करें अपने ग्रेड के बारे में किसी भी संदेह या अपने विषय में अपने प्रदर्शन के लिए किसी शिक्षक से संपर्क करने से पहले बहुत देर तक प्रतीक्षा न करें।
    • मुसीबत में मत जाओ सफल छात्रों को कोई अनुशासन समस्या नहीं है अपने आप को निलंबित न करें, खुद न दवाएं और ऐसी गतिविधियों में शामिल न करें, जो आपको अपने लक्ष्य से विचलित कर सकते हैं, जो कि आपके परिपक्वता को सफलतापूर्वक दूर करने के लिए होना चाहिए।
    और पढ़ें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com