कैसे एक मोनोलॉग लिखें

मोनोलॉग्स थियेटर का कच्चा माल है। एक प्रभावी एकालाप में, एक भी चरित्र अपने दिल को खोलने के लिए दृश्य या स्क्रीन पर नियंत्रण रखता है और उसकी आंतरिक अशांति व्यक्त करता है। या हमें हंसते हैं मशहूर मोनोलॉग हमारे पसंदीदा फिल्मों या शो के सबसे यादगार दृश्य होते हैं, ऐसे क्षण होते हैं, जो कलाकारों को चमकते हैं और अपनी प्रतिभा दिखाते हैं। अगर आप अपने शो या फिल्म के लिए एक मोनोलॉग लिखना चाहते हैं, तो उन्हें उचित रूप से रखें और सही टोन ढूंढें। अधिक जानकारी के लिए पहले बिंदु पर जाएं

कदम

भाग 1

एक मोनोलॉग का इस्तेमाल करना सीखें
एक मोनोलॉग स्टैप 1 शीर्षक वाली छवि
1
अध्ययन प्रसिद्ध मोनोलॉग हेमलेट के प्रसिद्ध आंतरिक परेशानियों से क्विंट युद्ध की पीड़ादायक स्मृति में शार्क, मोनोलॉग का उपयोग किसी चरित्र को गहराई देने के लिए किया जा सकता है मोनोलॉग्स हमें पात्रों के विचारों और प्रेरणाओं को खोजने की अनुमति देते हैं। साजिश के एक साधन के बजाय यह चरित्र का एक और अध्ययन है, (हालांकि इसे हमेशा कहानी को जारी रखने के लिए किया जाना चाहिए)। माध्यम के अध्ययन के लिए कुछ क्लासिक फिल्म और थियेटर मोनोलॉग के साथ परिचित हो जाओ। इस पर एक नज़र डालें:
  • का आरंभिक भाषण अमेरिकियों डेविड Mamet द्वारा
  • हेमलेट के मोनोलॉग्स
  • भाषण "मैं किसी से हो सकता था" लिया बंदरगाह के सामने.
  • भाषण "मैंने तलाक के दस्तावेजों को खा लिया" में नमस्ते, चार्ली गेब्रियल डेविस द्वारा
  • मस्सिआ के मोनोलॉग ("मैं आपको बताता हूं कि आप एक लेखक हैं") ने सीगल चेखोव का
  • हावर्ड बेअले में लगभग सभी मोनोलॉग पांचवीं शक्ति (https://it.wikiquote.org/wiki/Quinto_potere)।
  • एक मोनोलॉग स्टैप 2 नामक छवि का शीर्षक
    2
    सही समय पर मोनोलॉग का उपयोग करें एक मंच या एक स्क्रीन के लिए लिखे गए पाठ संवाद, क्रियाओं और विरामों के जटिल इंटरटीनिंग होगा। कथन में एक एकालाप को कब शामिल करना है, यह जानने के लिए कवायद की आवश्यकता होगी। मोनोलॉग के बारे में चिंता करने से पहले आप पहले से ही बहुत भूखंड और पात्रों को विकसित करना चाहते हैं। पाठ के आधार पर उन्हें व्यवस्थित रूप से उभरने चाहिए।
  • कुछ मोनोलॉग का इस्तेमाल वर्णों को लागू करने के लिए किया जाता है, जबकि कुछ ग्रंथ मोनोलॉग्स का इस्तेमाल करते हैं ताकि चुपचाप वाले चरित्र को अचानक खुद पर जोर दिया जा सके और जनता की धारणा को बदल सके।
  • सामान्य तौर पर, एक मोनोलॉग का उपयोग करने के लिए स्क्रिप्ट का एक अच्छा पल मोड़ बिंदु पर होता है जब एक पात्र को किसी को कुछ पता चलता है।
  • एक मोनोलॉग स्टैप 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    एकालाप और सोलिलोक्की के बीच का अंतर जानें एक वास्तविक एकालाप के लिए, एक और सुनना चरित्र उपस्थित होना चाहिए। अगर यह वहां नहीं है, तो यह एक सोलिलॉकी है। सोलिलोक्विसी एक शास्त्रीय तकनीक है जो शायद ही कभी समकालीन ग्रंथों में उपयोग की जाती है, लेकिन यह कभी-कभी एक अक्षर और प्रयोगात्मक थियेटर में ग्रंथों में प्रयोग किया जाता है।
  • अंदरूनी मोनोलॉग या घर के बाहर का विवरण एक और श्रेणी है, जो कि एक मोनोलॉग की तुलना में दर्शकों के साथ एक निजी क्षण की तरह है। मोनोलॉग को अन्य वर्णों की उपस्थिति को सुनने में अवश्य माना जाना चाहिए, एक महत्वपूर्ण बातचीत प्रदान करती है जो एक ही व्यक्ति को फ़ीड या प्रेरणा प्रदान कर सकती है।
  • एक मोनोलॉग स्टैप 4 को शीर्षक वाली छवि
    4
    एक चरित्र में परिवर्तन दिखाने के लिए हमेशा मोनोलॉग का उपयोग करें। एक मोनोलॉग के लिए एक अच्छा अवसर यह है कि जब कोई चरित्र महत्वपूर्ण राय या रवैया बदलता है उन्हें खुद को व्यक्त करने और अपने भीतर के तनाव को प्रकट करने की अनुमति देकर पाठक और साजिश के लिए लाभ होता है।
  • यहां तक ​​कि अगर चरित्र इतना बदल नहीं था, तो उसका बोलने का फैसला अभी भी खुद में बदलाव हो सकता है। एक मूक चरित्र जो खुद को एक लंबे समय के मोनोल्ग में उल्लास करता है वह वाकई सही तरीके से रखा जाता है। आप अभी क्यों बोल रहे थे? हमारी राय उस पर कैसे बदलती है?
  • एकालाप के दौरान चरित्र को बदलने की संभावना पर विचार करें। यदि कोई चरित्र गुस्सा आता है, तो इसे हिस्टीरिया या हँसी में बदलने के लिए अधिक दिलचस्प हो सकता है। अगर वह हँसता है, तो वह एक चिंतनशील तरीके से समाप्त होता है। परिवर्तन के साधन के रूप में एकालाप का उपयोग करें
  • मेक ए एक मोनोलॉज चरण 5
    5
    अपनी एकता एक शुरुआत, एक विकास और अंत दे दो। एक चरित्र बनाने के लिए कहानी के बाकी हिस्सों को रोकने के लिए समय लेना एक लंबे समय से बोलते हैं, यह स्पष्ट है कि लेखन किसी भी अन्य लेखन कार्य की तरह संरचित होना चाहिए। अगर यह एक कहानी है, तो इसमें समय सीमा होना चाहिए यदि यह शिकायत है, तो यह कुछ और हो जाना चाहिए अगर यह एक अनुरोध है, तो तीव्रता में बढ़ना चाहिए।
  • एक अच्छा एकालाप की शुरुआत दर्शकों और अन्य पात्रों पर कब्जा कर लेगी। शुरूआत से यह संकेत होना चाहिए कि कुछ महत्वपूर्ण रास्ते में है। किसी भी अच्छी वार्ता की तरह, इसे "हैलो" और "आप कैसे हैं" के साथ समय को बेकार या बेकार नहीं करना चाहिए। सीधे बिंदु पर जाएं
  • मध्य भाग में, मोनोलॉग अपने चरम पर पहुंच जाना चाहिए। इसे अधिकतम तनाव में लाएं और फिर इसे नीचे लाने के लिए अक्षरों के बीच वार्तालाप की निरंतरता या समापन की अनुमति दें। यह यहाँ है कि विशिष्ट विवरण, नाटक और एकाधिकार में संपर्क के बिंदु प्रकट होंगे।
  • अंत में भाषण या कहानी को सही रास्ते पर लाना चाहिए। अपनी असफलता और उसके श्रमिकों पर रहने के बाद, रैंडी में लुभावनी भाषण पहलवान समाप्त हो रहा है: "मैं नहीं चाहता कि तुम मुझसे नफरत करें, ठीक है?"। एकालाप के तनाव को भंग कर दिया गया है और इस दृश्य को असुविधाजनकता की भावना पर बंद कर दिया गया है।
  • भाग 2

    नाटकीय मोनोलॉगज लेखन
    एक मोनोलॉज करें चरण 6 को शीर्षक वाली छवि
    1
    चरित्र की आवाज ढूंढें जब हम अंत में चरित्र सुनने का अवसर एक लंबे समय से बोलते हैं, तो हमें उसकी आवाज़ और बोलने का उनका तरीका आश्चर्य नहीं होना चाहिए। यदि आप लिखते समय उसकी आवाज़ की खोज कर रहे हैं, तो इसे एक महत्वपूर्ण महत्वपूर्ण मोनोलॉग में नहीं करें, लेकिन स्क्रिप्ट के अन्य भागों में।
    • वैकल्पिक रूप से, मुफ्त लेखन के रूप में, अपने चरित्र को अपनी आवाज विकसित करने के लिए विभिन्न विषयों के बारे में बात करने के लिए अपने चरित्र को देने पर विचार करें। उपन्यास अमेरिकन साइको ब्रेट ईस्टन एलिस द्वारा कई छोटे अध्यायों में शामिल है जिसमें नायक, पैट्रिक, उपभोक्ता संस्कृति के विभिन्न पहलुओं के बारे में स्वतंत्र रूप से बोलता है: स्टीरियो प्रौद्योगिकी, पॉप संगीत और कपड़े। यह सुगम है कि एलिस ने इन हिस्सों को चरित्र के विकास के लिए अभ्यास के रूप में लिखा और अंतिम मसौदे में उन्हें छोड़ने का अंत हो गया।
    • अपने चरित्र, या प्रोफ़ाइल के लिए एक प्रश्नावली भरने पर विचार करें। चरित्र के बारे में सोचें, जो तत्वों के साथ निश्चित पाठ में नहीं रहें (जैसे कि उनके फर्नीचर विकल्प, उनका संगीत स्वाद, दैनिक दिनचर्या, आदि)।
  • मेक ए एक मोनोलॉज चरण 7
    2
    विभिन्न रजिस्टरों का उपयोग करें एक मोनोलॉग जो एक तरह से शुरू होता है और एक और पूरी तरह से अलग तनाव में समाप्त होता है तनाव को बल देता है, अक्षरों को अधिक बहुमुखी बनाता है और स्क्रिप्ट को और अधिक दिलचस्प बनाते हैं। एक अच्छा मोनोलॉग, कभी-कभी अजीब, हठीला और चलती रहना चाहिए, बिना एक अद्वितीय भावना या मन की स्थिति पर ध्यान केंद्रित किए।
  • फिल्म में विल शिकार, मैट डेमोन के चरित्र में एक महान एकालायक है जिसमें उन्होंने एक बार में हार्वर्ड के छात्र को एक भोला आदमी रखा है। हालांकि मोनोलॉग में हास्य और विजय है, हालांकि, एक गहरा दुःख भी है, और उसके शब्दों से स्पष्ट रूप से संकोच होता है।
  • मेक ए एक मोनोलॉज चरण 8
    3



    अक्षर बनाने के लिए कहानियों का उपयोग करें मोनोलॉग्स मुख्य कहानी को रोकने के लिए एकदम सही अवसर हो सकते हैं और एक नायक को अपने अतीत के बारे में कुछ प्रकट करने की अनुमति दे सकते हैं, जो कि खुद के बारे में उपाख्यान या थोड़ी "पृष्ठभूमि" कह रही है अगर अच्छी तरह से और सही समय पर, एक रोशन या आश्चर्यजनक कहानी मुख्य कहानी को रंग और मोटाई प्रदान करती है, हमें सवाल में भूखंड पर एक और दृष्टिकोण को देखते हुए।
  • यूएसएस इंडियानापोलिस आपदा से एक जीवित रहने के बारे में क्विंट की कहानी ने अपने चरित्र को व्यापक रूप से विभाजित किया वह जीवन जैकेट नहीं पहनता है क्योंकि यह उन्हें आघात से याद दिलाता है। यह कहानी जरूरी कहानी आगे नहीं लाती है, लेकिन क्विंट को बहुत गहराई और करुणा बनाता है, जो उस बिंदु तक मूल रूप से बेशुद्ध जिम के मूलरूप के रूप में किया गया था।
  • मेक ए एक मोनोलॉग स्टैज 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    विस्मयादिबोधक चिह्न का प्रयोग करें "चिल्ला" के साथ नाटक और तनाव को भ्रमित न करें कोई भी शो या एक फिल्म नहीं देखना चाहता है, जिसमें हर कोई हर समय चिल्लाता है, इसलिए नाटकीय क्षणों के भावनात्मक चाप को मात देना सीखना तनाव पैदा करने के लिए असली चाल है और झटके लिखने वाले उग्र लेखकों के झगड़े से बचें।
  • सच झगड़े रोलर कोस्टर की तरह हैं लोग थके हुए होते हैं और एक वाक्य से अधिक के लिए अपने शरीर में सभी क्रोध के साथ चीख नहीं कर सकते। मध्यम और तनाव अधिक स्पष्ट होगा यदि हमें संदेह है कि किसी को किसी भी समय विस्फोट हो सकता है, लेकिन ऐसा नहीं है।
  • एक मोनोलॉग के चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    चुप्पी को भी महसूस किया जाए। नौसिखिए लेखक के लिए, यह आवश्यक हो सकता है कि वह जरूरी से अधिक लिख सके। नाटक बनाने के लिए, हम अक्सर बहुत सारे अक्षर, बहुत सारे दृश्य और बहुत सारे शब्दों को जोड़ते हैं। अभ्यास एक कदम वापस लेते हैं और केवल भाषण के सबसे अपरिहार्य तत्वों के लिए स्थान छोड़ते हैं, खासकर एक एकालाप में। क्या छोड़ा गया है?
  • शो और फिल्म में कुछ मोनोलॉग्स / उपदेशों का ध्यान रखें संदेह. जब पुजारी "गपशप" के बारे में बात करता है, तो कई विशेष विवरण हैं जो उन्होंने अनदेखी की हैं क्योंकि उन्हें पूरे समुदाय के लोगों का सामना करना पड़ रहा है। यह संदेश बहन को संचरित करता है, जिसके साथ वह संघर्ष में है, हालांकि, सटीक और स्पष्ट है
  • भाग 3

    कॉमिक मोनोलॉगज लेखन
    एक मोनोलॉग स्टैप 11 शीर्षक वाली छवि
    1
    इसे कॉमिक बनाकर एक नाटकीय एकालायक को सुधारने का प्रयास करें आप में अल पचिनो मोनोलॉग्स में से एक को कैसे लिख सकते हैं एक महिला का इत्र इसे हास्य बनाने के लिए? क्या होगा अगर मुझे क्विंट की कहानी फिर से लिखनी पड़ी ताकि यह टकसाल जैसा लग सकता है? कॉमिक लेखन मुश्किल है क्योंकि पाठ की सामग्री के साथ बहुत कुछ करना और इसके प्रस्तुति के साथ बहुत कुछ है।
    • एक अभ्यास के रूप में, "गुस्से में" मोनोलॉग को फिर से लिखना एक विनोदी तरीके से करें। कॉमेडी और नाटक की सामान्य सीमाएं हैं, जिससे यह काम अधिक व्यवहार्य लगता है।
    • गेब्रियल डेविस एक लेखक हँसी से भरा हास्य और आत्मा के दृश्यों के लिए एक महान प्रतिभा के साथ आधुनिक है। एक महिला जो अपने तलाक के कागजात खाती है? एक आदमी जो 26 पर भोज बनाने का फैसला करता है? उनके पास है कॉमेडी के साथ लथपथ मोनोलॉग्स का लगातार उपयोग देखें
  • मेक ए एक मोनोलॉग चरण 12
    2
    इसका उद्देश्य जटिलता है एक अच्छा मोनोलॉग जरूरी सभी मज़ा या सभी गंभीर नहीं होगा उदाहरण के लिए, अगर मैं एक लड़ाई के दृश्य, एक अन्यथा दुखद आसानी में एक हंसी के साथ तनाव का मनोरंजन के शामिल किए जाने के गुस्से का स्तर भिन्न है और कुछ जटिल अनुभव करने के लिए सार्वजनिक मदद करना चाहता था। यहाँ क्या अच्छा कॉमेडी है।
  • मार्टिन स्कोरसेस फिल्म अक्सर अन्य बेहद तनावपूर्ण के साथ बहुत अजीब क्षणों के अपने संयोजन के लिए विख्यात हैं। जेक लमोटा के मोनोलॉग्स के रूप में वह मंच पर में प्राप्त करने के लिए तैयार करता है उग्र बैल वे एक ही समय में दोनों हास्य और मार्मिक हैं।
  • एक मोनोलॉग स्टैप 13 शीर्षक वाली छवि
    3
    क्या यह हास्यास्पद है, अजीब नहीं है हास्य मोनोलॉग सफलता आमतौर पर हास्य को शामिल नहीं करता या शारीरिक कार्यों, संघर्ष जब तक खेलने के अन्य पहलुओं किसी भी तरह से आवश्यक में यह नहीं है। विडंबना, व्यंग्य और हास्य की भावना के साथ लेखन जटिलता का एक प्रकार यह बहुत ज्यादा औसत दर्शक के लिए आकर्षक और दिलचस्प कर देगा।
  • एक मोनोलॉग स्टैप 14 को शीर्षक वाली छवि
    4
    एक चरम से दूसरे तक लिखें एक एकालाप लिखने से पहले, तय जहां जहां समाप्त करने के लिए शुरू करने के लिए और, यहां तक ​​कि पहली और आखिरी frase- लिखने वाला कब तक आप एकालाप चाहते हैं की एक विचार है, और उसके बाद निम्न mezzo.Come completeresti में जगह को भरने एक संभावित एकालाप की पहली और अंतिम पंक्तियाँ?
  • आपका कुत्ता मर चुका है / अपने चेहरे से बेवकूफ मुस्कुराओ!
  • आपकी मां की समस्या क्या है? / मैं कमरे में एक बिल्ली के साथ स्काइप पर नहीं जाऊँगा
  • स्किम्ड दूध कहाँ छोड़ दिया है? / इसे भूल जाओ, भूल जाओ, इसे भूल जाओ, घोड़ा ले लो।
  • चलो, बस इस बार। / मैं फिर से एक चर्च में कभी नहीं जाना होगा
  • टिप्स

    • हमेशा अपने ग्रंथों को फिर से पढ़ा विभिन्न पात्रों के बोलने का विचार प्राप्त करने के लिए उन्हें जोर से पढ़ने का अभ्यास करें सुनिश्चित करें कि वे सहज रूप से ध्वनि

    चेतावनी

    • समय सब कुछ है फैसले के साथ अपने मोनोलॉग्स वितरित करें, या जनता को उबाऊ जोखिम।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com