एक मोनोलॉग की व्याख्या कैसे करें

एक मोनोलॉग, नाटकीय या सिनेमाई, यह एक श्रोताओं के सामने एक चरित्र के द्वारा अभिव्यक्त भाषण है। एक अभिनेता के लिए, यह ऑर्केस्ट्रा के अंदर बनाई गई एक सहायक एकल के समान है, इसलिए यह आपके कौशल दिखाने का अवसर प्रदान करता है। Monologues अक्सर ऑडिशन से अनुरोध किया जाता है, ताकि कलाकारों को अभिनेता की प्रस्तुति और व्याख्या का एक विचार प्राप्त हो। इस चाल को कुछ महत्वपूर्ण पहलुओं को ध्यान में रखना है ताकि एक अंतर बना सके और दिल से काम करने के लिए।

कदम

एक मोनोलॉग स्टैप 1 शीर्षक वाली छवि
1
आपके लिए उपयुक्त एक एकालाप चुनें। अभिनय कौशल, उम्र, लिंग और उपस्थिति जैसे विभिन्न कारकों पर विचार करें। यदि आप किसी दूसरे देश से रंग की एक जवान औरत हैं, तो आपको एक मोनोलॉग का चयन करना चाहिए बैंगनी रंग, नहीं की एक soliloquyछोटा गांव. दूसरी तरफ, अगर आप इनिलिया को दृढ़तापूर्वक खेल सकते हैं, तो इसे एक कोशिश देने में संकोच न करें। सामान्य तौर पर, भूमिकाओं को विशेष रूप से आपके बाहरीता के करीब मोनोलॉग के लिए चुनना बेहतर होता है
  • एक मोनोलॉग के चरण 2 को प्रदर्शित करने वाली छवि
    2
    उस नमूने के बारे में अपने आप को अच्छी तरह से सूचित करें जिसमें आप भाग लेंगे और शैली के आधार पर और भूमिका की संभावित जरूरतों के आधार पर एक एकालाप का चयन करेंगे।
  • जिस काम के लिए आप ऑडिशन कर रहे हैं, उससे ली गई एक एकालाप का चयन करें। यदि यह सुनवाई है तो रोमियो और जूलियट, उन्होंने इस नाटक के एक मोनोलॉग को याद किया इसे अपने तरीके से दोबारा समझने की कोशिश न करें या हर कीमत पर मूल देखने की कोशिश न करें: निर्देशक के पास आपको कल्पना करने का काम होता है जब आप मूल भूमिका निभाते हैं, तो सादगी पर ध्यान केंद्रित करते हैं।
  • अगर आपके पास काम की पहुंच नहीं है, शो की शैली और भूमिका जिसे आप खेलना चाहते हैं, के समान एक मोनोलॉग चुनें। यह एक मूल काम के लिए एक ऑडिशन है और आप स्क्रिप्ट नहीं पढ़ सकते हैं? आपके पास पाठ का चयन करने के अलावा आपके पास कोई दूसरा विकल्प नहीं है
  • एक मोनोलॉग स्टॉफ 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक टुकड़ा चुनें जो आपकी विशेषताओं और मुख्य गुणों को बढ़ाता है। यहां तक ​​कि इस मामले में, यदि आप वास्तव में विशेषज्ञ और प्रतिभाशाली अभिनेता हैं, तो अपने कौशल को दिखाने के लिए एक अधिक कठिन एकालाप का चयन करें। हालांकि, जब तक आपके पास वर्षों और अभिनय की व्याख्याएं और आपके पीछे काम करने वाले कुछ काम नहीं होते हैं, कुछ विशेषकर जटिल या असाधारण कुछ प्रयास न करें: एक टुकड़े के साथ, जो आपको सुनिश्चित करता है
  • एक मोनोलॉग स्टैप 4 नामक छवि का शीर्षक
    4
    चुटकुले को याद रखना इसका अक्सर मतलब है उन्हें पढ़ना और उन्हें कई बार पढ़ना, जब तक कि आपने उन्हें याद नहीं किया हो। इस बिंदु पर, विवरण और बारीकियों के बारे में चिंता न करें: बस शब्दों को याद रखें, जिससे कि सब कुछ आसान हो। अधिकांश कलाकारों को या तो पढ़ना चाहिए या मोनोलॉग खेलना चाहिए याद रखें कि हम में से प्रत्येक अलग है: किसी को एक बार में सबकुछ समझाता है, दूसरों को एक हफ्ते की आवश्यकता हो सकती है महत्वपूर्ण बात यह है कि भूमिका अच्छी तरह से समझाना, यह उन लोगों के लिए एक प्रतियोगिता नहीं है जो स्क्रिप्ट को तेज़ी से सीखते हैं।
  • एक मोनोलॉग स्टॉफ 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने चरित्र का विकास करें अक्सर, सबसे मुश्किल हिस्सा आपके द्वारा उपलब्ध कुछ ही मिनटों में व्याख्या यथार्थवादी लग रहा है।
  • कुछ तत्व चुनें, जो आपको चरित्र के विचार प्राप्त करने की अनुमति देता है। उदाहरण के लिए, मैन ऑफ लत्ता डे ओज़ के जादूगर चलना और कसकर नृत्य करना ग्लिंडा, दक्षिण की अच्छी चुड़ैल, मुस्कुराते हुए मुस्कराते हुए और खूबसूरत ढंग से चले जाते हैं पूर्व की बुरी चुड़ैल ज़ोरदार हँसते हैं और धमकी देकर काम करते हैं
  • यदि आवश्यक हो, एकजुटता के लिए सही ढंग से पोशाक कपड़े पहने हुए, जो कि मूल के थोड़ा याद कर रहे हैं, आपको चरित्र में शामिल होने में मदद करता है, लेकिन यह भी सार्वजनिक या निर्देशक को भूमिका में आपकी कल्पना करने की अनुमति देता है। उदाहरण के लिए, यदि आप Rizzo की भूमिका के लिए एक एकालाप करते हैं (का चरित्र ग्रीज़), एक गुलाबी शर्ट, तंग काले पैंट की एक जोड़ी, एक दुपट्टा और शायद एक चबाने वाली गम पचास यादों को याद कर सकता है (लेकिन सावधान, यह आमतौर पर एक पूर्ण पोशाक में एक परीक्षण के लिए खुद को प्रस्तुत करने के लिए आदर्श नहीं है)।
  • एक दर्पण के सामने अपना चरित्र विकसित करना उपयोगी है, क्योंकि यह आपको अपने आप को देखने की अनुमति देता है जैसा कि आप इसे खेलते हैं। आप पंजीकरण भी कर सकते हैं और फिर से सुन सकते हैं: यह आपको यह निर्धारित करने में मदद कर सकता है कि आपके लिए क्या सही है और क्या छोड़ना है।
  • प्रयोग और मज़ा है जबकि अभिनय में अक्सर गंभीरता की एक निश्चित मात्रा की आवश्यकता होती है, रचनात्मक प्रक्रिया के लिए अपना मन पिघलाना, खोलना और सकारात्मक भावनाओं को व्यक्त करना महत्वपूर्ण है। भाग में गिरा दिए जाने के बाद कई और अधिक गंभीर क्षणों की कोशिश करें, लेकिन फिर मज़ा के साथ एक प्रयास करें जो आपको दो चरणों में प्रेरित करते हैं, क्योंकि यह एक नाटकीय एकालाप है। उन भावनाओं को प्रसारित करके उन भावनाओं को प्रेषित करके व्याख्या करें, जिनके बारे में आपको संवाद करना चाहिए, या "केले" जैसे किसी शब्द के साथ एक कीवर्ड को बदलना चाहिए। यह लड़ाई थकान, ऊब और हताशा में मदद करता है, जिसके परिणामस्वरूप एक ताजा प्रदर्शन होता है।
  • इसे प्राकृतिक बनाओ सबसे पहले, सिद्धांत में प्रदर्शन थोड़ी अड़ियल, अतिभारित या अनिश्चित होगा। अभ्यास जब तक यह सहज नहीं लगता है याद रखें कि मंच पर आपको वास्तविक जीवन की तुलना में अधिक नाटकीय और गतिमान तरीके से व्यवहार करना है, लेकिन अभिनय से अतिरंजना से बचें



  • एक मोनोलॉग स्टॉफ 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    लोगों के सामने मोनोलॉग का प्रयास करें, जो आपको उपयोगी राय देंगे। सुनने के लिए आप "ब्रावो" कह सकते हैं, प्रोत्साहित करना है, लेकिन बेकार है। पूछें "आपको क्या पसंद आया?" अगर किसी ने इसकी सराहना नहीं की है, तो उसे समझने का प्रयास करें, उसके अनुसार, काम नहीं किया। याद रखें कि अभिनेताओं को स्वयं को आलोचना के लिए खोलना चाहिए, उन्हें व्यक्तिगत रूप से नहीं लेना चाहिए या उन्हें बुरी तरह से प्रतिक्रिया दें।
  • एक मोनोलॉग स्टॉफ 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    एकालाप से पहले, यह आवाज़ उठाता है ऐसे अभ्यास होते हैं जो आपको पिघला देता है: मन को ध्यान में रखने और आपको एक ऑडिशन या एक और तनावपूर्ण स्थिति से पहले आराम करने की अनुमति दें। हीटिंग की पसंद हर किसी की वरीयताओं पर निर्भर करता है:
  • गायन की कोशिश करो जंगली घोड़े रोलिंग स्टोन्स का यह गाना आपको मुखर रस्सियों को खोलने में मदद करता है, लेकिन आपको शांत होने की अनुमति देने के लिए यह काफी धीमा है
  • पसंदीदा कविताओं में से एक को सुशोभित करें यहां तक ​​कि जिन लोगों को आप जानते हैं, वे बहुत कम आपको आश्वस्त कर सकते हैं। वर्णमाला का गीत यह तब उपयोगी होता है जब जरूरत पड़ती है, क्योंकि यह बहुत अलग ध्वनियों का उपयोग करता है, यह परिचित और शांत है
  • अपने पसंदीदा प्लेलिस्ट को सुनते समय हेडफ़ोन रखो और गाएं ऐसे गाने चुनें, जो आपको आराम देते हैं, आपको प्रभार और आराम देते हैं यह संभावना है कि वे काम करेंगे किसी भी मामले में, उन गवाहों से बचें जो जोर से चिल्लाते हैं, क्योंकि उनकी नकल मुखर रस्सियों के लिए हानिकारक है।
  • एक मोनोलॉग स्टैप 9 का शीर्षक चित्र
    8
    एकालाप की व्याख्या करें यह सबसे तेज भाग होगा निर्देशक द्वारा आपको दिए गए सभी निर्देशों का पालन करें यह क्षण है जब आप अपनी तैयारी के फल दिखाते हैं और मंच के डर या आतंक को हराते हैं। संक्षेप में, यह नौ का प्रमाण है।
  • एक मोनोलॉग स्टॉफ 10 शीर्षक वाली छवि
    9
    क्या आप मजाक भूल गए? स्मृति शून्यता के लिए या बुरी तरह से एक वाक्य भी सबसे अच्छे अभिनेताओं के साथ होता है। यह त्रुटि की प्रतिक्रिया है जो एक सफल व्याख्या और विफलता के लिए नियत एक के बीच अंतर बनाता है। कठिनाइयों के बावजूद एक प्रदर्शन बचाया निर्देशक को आपको चुनने के लिए समझा सकता है, भले ही आप एक अपूर्ण तरीके से एकालाप निभाते हों। वास्तव में, लचीलापन, आत्मसम्मान, रचनात्मकता और चरित्र का प्रदर्शन करें। हालात भिन्न हो सकते हैं, लेकिन ध्यान रखने के लिए कुछ रणनीतियां हैं:
  • एकालाप के कदमों को छोड़ें ज्यादातर मामलों में, कोई भी नोटिस नहीं लेता है
  • आविष्कार धड़कता है कि चरित्र कहेंगे, भले ही वे मूल एकालायक में न हों।
  • चरित्र को मत छोड़ो निर्देशक उन अभिनेताओं से प्यार करते हैं जो एक भूमिका में भाग ले सकते हैं और जो कुछ भी क्षणों में भी रहते हैं जब सबकुछ सबसे बुरे के लिए लगता है
  • बहुत मुस्कुराओ! यदि आपको दृश्यावली का एक टुकड़ा छोड़ना होता है, तो मजाक बनाएं या पैंट के बिना रहें, अनायास मुस्कुराएं, आपको लगता है कि आप कैसा महसूस करते हैं या आपके चारों ओर से कितने हैं यह स्पष्ट रूप से निर्देशक को सुरक्षा और चरित्र को दर्शाता है।
  • हम जानते हैं कि अभिनेता जो गलती करते हैं पूरी तरह से अलग लाइनों अभी भी हिस्सा चरित्र में शेष, एकालाप के लिए अनुकूल वाक्यांशों improvising, हास्य की भावना का उपयोग कर या बस आपदा के बावजूद शांत और आत्म सम्मान दिखा प्राप्त कर सकते हैं कि। बेशक आपको कोई गारंटी नहीं है, लेकिन यह आम ज्ञान है कि यह अक्सर होता है।
  • टिप्स

    • मोनोलॉग में, अपने हाथों के साथ, सही इशारों को सम्मिलित करने का प्रयास करें। इस तरह के एक टुकड़े की व्याख्या करने के लिए, यह लाइनों को कहने के लिए पर्याप्त नहीं है
    • कल्पना कीजिए कि मोनोलॉग एक कहानी है, और सुनिश्चित करें कि आप इसे जानते हैं। कुछ अभिनेताओं को अपने विचारों को विस्तृत करने के लिए एक समय में एक पंक्ति से संपर्क करना पसंद है। शुरुआती के लिए, पूरी साजिश को जानने के लिए पर्याप्त होना चाहिए, ताकि विस्मृत लाइनों को सुधारें और कहानी को अनुकूलित करें।
    • जब यह उचित हो तो जनता को देखना सुनिश्चित करें
    • काम पढ़ो या मोनोलॉग प्रस्तुत करने से पहले एक फिल्म के लिए किए गए अनुकूलन को देखें। कई अभिनेताओं को ऑनलाइन या एक किताब में टुकड़े मिलते हैं, लेकिन उन्होंने पूरा काम कभी नहीं पढ़ा है, इसलिए उन्हें चरित्र नहीं पता है और इसे नीचे तक नहीं ले जा सकता है
    • यदि संभव हो, तो मोनोलॉग को पेश करने के लिए आमने-सामने समर्थन की तलाश करें। यदि आप हाई स्कूल या कॉलेज में जाते हैं, तो अभिनय शिक्षक संभवत: इस प्रक्रिया में आपकी सहायता करने के लिए तैयार हो जाएंगे, खासकर यदि आपने कभी इस तरह के पाठ को व्याख्या करने की कोशिश नहीं की है आप थिएटर पाठ्यक्रम के लिए साइन अप भी कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • अपने और अपने कौशल के साथ ईमानदार रहें प्रतिभाशाली कलाकार आमतौर पर आश्वस्त होते हैं, लेकिन उन्हें पता है कि वे क्या अच्छे हैं और अपनी कमजोरियों को जानते हैं।
    • जब आप अभिनय के साथ अतिरंजना कर रहे हैं, तो समझने का प्रयास करें, ताकि आपके चरित्र की व्याख्या को अधिक बोझ न पाना, यह रूढ़िबद्ध हो और बहुत वास्तविक न हो (जब तक कि निश्चित तौर पर, आपको इस तरह से कार्य न करें!)।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com