अंतिम परीक्षाओं का अध्ययन कैसे करें

अंतिम परीक्षाओं के लिए अध्ययन करना तनावपूर्ण है, खासकर यदि आपके पास समय या इच्छा नहीं है हालांकि, तनाव प्रबंधन और आपके लिए सही तकनीक और नियतकालिक खोज करके, आप प्रभावी ढंग से और प्रभावी रूप से अध्ययन कर सकते हैं

कदम

विधि 1

अध्ययन के लिए तैयार
1
अध्ययन शुरू करने से पहले अपने लक्ष्य की पहचान करें प्रत्येक परीक्षा के लिए एक लक्ष्य निर्धारित करें और सोचें कि आपको वहां क्या चाहिए
  • यथार्थवादी - विचार करें कि आप सामान्य रूप से शैक्षणिक वर्ष कैसे चलाते हैं, आप अध्ययन सामग्री के बारे में कितना जानते हैं और आपके पास कितने समय उपलब्ध हैं।
  • हालांकि बहुत कम उड़ना नहीं है। अपने आप को प्रतिबद्ध करें और अपनी पूरी क्षमता का उपयोग करने के लिए हर संभव प्रयास करें
  • 2
    एक अध्ययन योजना तैयार करें, एक महत्वपूर्ण घटक को सफल बनाने और समझने के लिए कि क्या अध्ययन करें और कब। तनाव कम करें और अधिकतम उत्पादकता यहाँ पर विचार करने के लिए क्या है:
  • अपनी वर्तमान गतिविधियों की एक समयसीमा बनाएं: पाठ, काम, अपने परिवार और दोस्तों के साथ बिताए समय, आदि। इस तरह, आप देखेंगे कि आपको कितना समय का अध्ययन करना है।
  • अपने दिन के बारे में एक अध्ययन कार्यक्रम का विकास करना थोड़ा अधिक अध्ययन करने के लिए पाठ और अन्य मृत क्षणों के बीच का समय का उपयोग करें। याद रखें कि एक सप्ताह का अध्ययन एक दिन सप्ताह में एक बार पांच बार से अधिक उत्पादक होगा।
  • अपने अध्ययन लक्ष्यों को निर्धारित करें अस्पष्ट दिशानिर्देशों, जैसे कि "अध्ययन जीव विज्ञान" नहीं लिखना, विशिष्ट हों। कार्यक्रम को भरने के लिए इस सामग्री को अलग-अलग विषयों और कार्यों में बांट और इस जानकारी का उपयोग करें। छोटी जानकारी पर 20 मिनट खर्च करते हैं और इस समय सीमा में उन्हें बहुत अच्छी तरह जानते हैं।
  • कार्यक्रम का सम्मान करें, अन्यथा यह करने के लिए बेकार होगा। और यही कारण है कि आपको यथार्थवादी होना चाहिए। जब आप इसे महसूस करते हैं, तो आप में विराम और संभावित विकर्षण भी शामिल होते हैं, इसलिए जब भी हो, तो आपको कोई बहाना नहीं होगा। यदि यह आपकी सहायता करता है, तो अध्ययन योजना को नौकरी के रूप में देखें: आपके पास इसे पूरा करने के लिए कोई दूसरा विकल्प नहीं है।
  • 3
    अग्रिम में अच्छी तरह से अध्ययन करना शुरू करें पहले आप शुरू करते हैं, तो आप तैयार होंगे, भले ही आप परीक्षा को भूल जाएं पहले शुरू करने से आपको सभी का अध्ययन करने, अभ्यास करने और यहां तक ​​कि अतिरिक्त रीडिंग भी शामिल करने का मौका मिलता है, जो आपको परीक्षा के दिन अच्छा लगेगा। इसके अलावा, आप कम तनाव और चिंतित होंगे और आप अपने आप में अधिक आत्मविश्वास प्राप्त करेंगे।
  • सिद्धांत रूप में, आपको विद्यालय वर्ष या शैक्षणिक वर्ष की शुरुआत से सप्ताह के दौरान अध्ययन करना चाहिए, न कि एक महीने या परीक्षा से एक सप्ताह पहले। आपको प्रत्येक पाठ के बाद पढ़ना चाहिए और कक्षा में आने वाले विषयों के बारे में अधिक जानें। कार्यालय के घंटों के दौरान अपने प्रोफेसरों को देखें, उनको पूछें जो आप नहीं समझते, पूरा नोट लेते हैं। एक बार जब आप खुद को अध्ययन करते हैं तो इन सभी चीजें अमूल्य होंगे। जैसे कि यह पर्याप्त नहीं था, आप बेहतर जानकारी को अवशोषित करेंगे, अधिक स्वाभाविक रूप से
  • विलंब न करें सभी को स्थगित करने के लिए दोषी महसूस होता है, इसलिए वह इस क्षण से बचते हैं। आपका अध्ययन योजना आपके दिनों का हिस्सा बनना होगा। निर्धारित समय पर अध्ययन, आप पूरे सप्ताह या रात पहले होने के जोखिम को कम करेंगे इसे स्थगित करने का प्रयास करें, लेकिन जब कोई समय नहीं है, तो अध्ययन करना प्रभावी नहीं है, क्योंकि आप जल्द ही जो कुछ सीख चुके हैं उसे भूल जाएंगे और नाटकीय रूप से उच्च स्तर पर तनाव भुगतना होगा। Procrastinate मत!
  • 4
    अध्ययन सामग्री और संसाधनों की खरीद और व्यवस्थित करें कक्षा, पुराने परीक्षण और नौकरियों, शिक्षक के नोट, पिछले परीक्षा और प्रासंगिक पाठ्यपुस्तकों में ली गई नोट लीजिए।
  • सामग्री को व्यवस्थित करने और महत्वपूर्ण जानकारी को सुलभ बनाने के लिए फ़ोल्डर, हाइलाइटर और स्टिकी नोट्स का उपयोग करें।
  • कक्षा में ली गई नोटों को पढ़ें और प्रमुख शब्दों, सूत्रों, विषयों और अवधारणाओं को रेखांकित करें। नोट्स बहुत मूल्य के अध्ययन का स्रोत हैं: वे पाठ्यपुस्तकों से कम हैं और आपको यह समझने की अनुमति है कि प्रोफेसर आपको परीक्षा के लिए क्या कहेंगे।
  • उन्हें अपने साथ तुलना करने के लिए उधार लें और देखें कि क्या आप किसी को याद करते हैं।
  • उन उपयोगों के अलावा अन्य पाठ्यपुस्तकों का पता लगाएं। आप अतिरिक्त जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, परीक्षा में खड़े हो सकते हैं और परिभाषाओं को अलग तरीके से व्यक्त कर सकते हैं, ताकि आप उन्हें बेहतर ढंग से सीख सकें और समझ सकें कि सब कुछ आपके लिए स्पष्ट है या नहीं।
  • 5
    अध्ययन करने के लिए जगह चुनें: यह भी मौलिक है आदर्श अध्ययन कोण हर किसी के लिए समान नहीं है कुछ लोग घर पर पढ़ना, कॉफी पीने या नाश्ते खाने के लिए पसंद करते हैं, दूसरे लोग इसे पुस्तकालय में करना पसंद करते हैं, जहां अन्य व्यस्त लोग हैं और विक्षेपण न्यूनतम हैं पता लगाएं कि आपके लिए क्या काम करता है सही जगह खोजने से पहले आप कुछ गलतियां कर सकते हैं, या आप समझ सकते हैं कि अलग-अलग वातावरणों में पढ़ना प्रक्रिया को कम नीरस और आसान बना देता है।
  • 6
    स्वागत घंटे के दौरान प्रोफेसरों को देखें। कई छात्र आलस्य से बाहर नहीं जाते हैं या बिना आलसी पैरों की मांग करने या दिखने के डर से। हालांकि, कई शिक्षक अपने विषय में दिलचस्पी छात्रों के साथ बात करने में प्रसन्न हैं और उन्हें अपने प्रश्नों और उनके संदेहों का जवाब देने में कोई समस्या नहीं है।
  • इस छोटे से कदम के लिए धन्यवाद, आप शिक्षक पर अच्छा प्रभाव पड़ेगा, जो परीक्षा में आपकी मदद कर सकता है
  • शिक्षक सामग्री के साथ पाठ्यक्रम सामग्री पर चर्चा करने से आप यह भी समझ सकेंगे कि सीखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण क्या है और परीक्षा के लिए क्या पूछा जा सकता है। शिक्षक आपको अध्ययन करने और आपको बताए गए कुछ सलाह भी दे सकता है कि वह क्या चाहते हैं कि छात्रों को अपने विषय के बारे में समझें।
  • 7
    एक अध्ययन समूह को व्यवस्थित करें, उन लोगों के लिए एक महान विचार जो समस्याओं को अकेले अध्ययन करने के लिए प्रेरित करते हैं। ऐसे लोग चुनें, जो आपको पसंद करते हैं और साप्ताहिक दो से तीन घंटे के सत्र का आयोजन करते हैं। एक समूह में, आप सलाह विनिमय कर सकते हैं और संदेह स्पष्ट कर सकते हैं, खासकर यदि आप डरते हैं (लेकिन आपको नहीं करना चाहिए) प्रोफेसर से पूछना इसके अलावा, आप इसे अपने आप में विभाजित करके काम को हल्का कर सकते हैं
  • उदाहरण के लिए, यदि आप लंबी और जटिल अध्यायों के साथ एक पाठ्यपुस्तक पढ़ रहे हैं लेकिन आपको केवल महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने की जरूरत है, तो हर कोई एक पढ़ सकता है और शेष समूह के लिए सामग्री का सारांश बना सकता है। इस तरह, आपको कम समय में अधिक जानकारी मिल जाएगी।
  • सदस्यों को सभी समान स्तर पर होना चाहिए और उनका एक ही काम नैतिक होना चाहिए, अन्यथा, केवल एक ही व्यक्ति सब कुछ करेगा और बाकी सभी पीछे रहेंगे। बुरा न मानें, अगर आपको अपने लिए उपयुक्त साथी नहीं छोड़ने की आवश्यकता है। इस मामले में, आपको परीक्षाओं पर ध्यान केंद्रित करना होगा।
  • विधि 2

    अध्ययन कुशलतापूर्वक
    1
    20-50 मिनट के ब्लॉक के दौरान अध्ययन यदि आप इसे लंबे समय तक करते हैं, तो आप आसानी से थकेंगे और आपका प्रदर्शन गिर जाएगा। 20-50 मिनट में, आप पूरी तरह से ध्यान केंद्रित कर सकते हैं और अवशोषित जानकारी की मात्रा को अधिकतम कर सकते हैं।
    • एक थीम के लिए समर्पित 20-50 मिनट के अंत में, 5-10 मिनट का त्वरित ब्रेक लें और दूसरे विषय पर जाएं। इस प्रकार, आप अपने आप को ताज़ा रखेंगे और सामग्री आपको नहीं बोरेंगे
    • अध्ययन की इस पद्धति का उपयोग करने के लिए, आपको सामग्री को छोटे और आसानी से पचने योग्य टुकड़ों में तोड़ना होगा। यदि आप अपने आप को बहुत जल्दी अध्ययन करने के लिए मजबूर करते हैं, तो आप अच्छी तरह से नहीं सीखेंगे
  • 2
    लगातार ब्रेक ले लो: विराम के मूल्य को कम मत समझो, जो मस्तिष्क को फिर से शुरू करने से पहले सभी अवशेषों को संसाधित करने और ताज़ा करने की अनुमति देती है। प्रत्येक 20-50 मिनट के अध्ययन के 5-10 मिनट का ब्रेक लें और चार घंटे के 30 मिनट बाद।
  • सोशल मीडिया पर सभी पदों की जांच करके और टेलीविज़न देखकर, आप ब्रेक का अच्छा इस्तेमाल नहीं करेंगे। मस्तिष्क को ईंधन देने के लिए एक स्वस्थ नाश्ते खाने के लिए बेहतर, जो अध्ययन करते समय ग्लूकोज का सेवन करते हैं बादाम, फल और दही अच्छे विकल्प हैं।
  • आपको खुली हवा में टहलने के लिए भी जाना चाहिए ऑक्सीजन रक्त के प्रवाह को उत्तेजित करता है, जो मस्तिष्क को आकार में रखता है। यदि आप बाहर नहीं जा सकते हैं, तो खींचें
  • 3
    छोटे, प्रबंधनीय कार्यों में बड़े कार्यों को तोड़ना यदि आपका विस्तार एक विस्तारित अध्ययन सत्र के दौरान कक्षा में समझाया गया था, तो वह सब कुछ जानने के लिए अध्ययन करना आपको निराश करेगा। यह कार्य अधिक व्यवहार्य होगा यदि आप इसे अलग-अलग भागों में विभाजित करते हैं, छोटे लेकिन तीव्र।
  • उदाहरण के लिए, अगर आप शेक्सपियर के पाठ का अध्ययन कर रहे हैं और आप एक दिन में "स्टॉर्म" के बारे में जानने के लिए तैयार हैं, तो यह कार्य अनदेखा होगा। लेकिन अगर आप विशिष्ट कार्यों में अध्ययन को तोड़ते हैं, तो सब कुछ आसान होगा। 40 मिनट के लिए कैलिबैन का चरित्र 40 मिनट के लिए अध्ययन करें, काम का मुख्य विषय 40 मिनट और सबसे महत्वपूर्ण कोटेशन के कुछ मिनटों के लिए।
  • यदि आप जीव विज्ञान जैसे एक वैज्ञानिक विषय का अध्ययन कर रहे हैं, तो एक बार पूरे अध्याय को अवशोषित करने की कोशिश न करें। इसे छोटे टुकड़ों में विभाजित करें और महत्वपूर्ण परिभाषा जानने के लिए या एक महत्वपूर्ण आरेख या प्रयोग को याद करने के लिए 20 मिनट का समय लें।
  • 4
    बेहतर और अध्ययन करने के लिए उपयोगी नोट्स लें। अच्छी तरह से संरचित और संगठित नोट्स आपको बहुत तेज़ी से सीखते हैं और आपके संदेह होने पर आपका संदर्भ होगा। आप महत्वपूर्ण जानकारी को उजागर कर सकते हैं और किताब की ज़रूरतों को समाप्त कर सकते हैं।
  • जब आप नोट लेते हैं, पाठ्यपुस्तकों से पुनः नोट किए गए नोटों को व्याख्यान के साथ और हैंडआउट्स के साथ जोड़ते हैं। स्रोतों को बदलकर, आप बड़े नोट बनाएंगे: न केवल आप अपने सहपाठियों के बीच उभर पाएंगे, लेकिन आप बिना किसी कठिनाई के परीक्षा उत्तीर्ण करेंगे
  • आसानी से नोट लेने के लिए एक विधि की तलाश करें कुछ छात्र फ़्लैश कार्ड बनाते हैं, दूसरों को रंगीन कलम का उपयोग करते हैं, जबकि अन्य एक सरल तरीके से लिखते हैं। क्या आपको लगता है कि आपके लिए सबसे उपयुक्त है और सुपाठ्य और सुव्यवस्थित नोट लिखिए
  • 5
    रणनीतिक रूप से पुस्तकों का उपयोग करें अधिकांश विश्वविद्यालय के छात्रों को ग्रंथों के साथ बमबारी और उन्हें पढ़ने के लिए नफरत है। हालांकि, यह करना मुश्किल नहीं है और अपना समय बर्बाद नहीं करता है कुंजी को पढ़ने के लिए पता है
  • गहराई में सब कुछ पढ़ने से पहले, आपको पढ़ने वाले अध्यायों पर त्वरित नज़र डालने से सामग्री देखने के लिए एक मिनट लगाना। शीर्षक पढ़ें और देखें कि क्या कुछ हिस्सों में सामग्री का सारांश है। बोल्ड में शीर्षक, उपशीर्षक और शब्दों को पढ़ें। इसे पूरा करने से पहले विषय का एक विचार प्राप्त करें
  • अपने आप से पूछें कि अध्याय के सबसे महत्वपूर्ण विषय या अवधारणाएं क्या हैं आप प्रत्येक अध्याय के बारे में निम्नलिखित प्रश्नों को ला सकते हैं: कौन? क्या? कहाँ? कब? क्यों? कैसे? पढ़ने के दौरान इन सवालों का जवाब दें
  • एक बार जब आप अध्याय विषयवस्तु से परिचित हो जाएं, तो पढ़ने शुरू करें। महत्वपूर्ण शर्तों या अवधारणाओं को पहचानने का प्रयास करें जानकारी को उजागर या प्रकाशित करने के लिए भी एक अच्छा विचार है जिसे आप उपयोगी पाते हैं और आप बाद में समीक्षा करना चाहते हैं।
  • पढ़ने के बाद, प्राप्त जानकारी को दोहराएं। यह देखने के लिए कि क्या आपने वास्तव में सामग्री को अवशोषित कर लिया है, किताब को देखे बिना आपके द्वारा विकसित किए गए सवालों का जवाब देने की कोशिश करें एक बार जब आपको लगता है कि आप इसे माहिर कर रहे हैं, अपने आप को मुख्य विषयों और शब्दों को दोहराएं यादों को बेहतर बनाने के लिए अपने स्वयं के शब्दों में अवधारणाओं को समझाओ।
  • आपके द्वारा अभी तक पढ़े गए सूचनाओं पर नोट्स ले लीजिए, जिसमें शीर्षक, परिभाषाओं, प्रमुख शब्दों और उन सभी चीजें शामिल हैं जिन्हें आप महत्वपूर्ण मानते हैं। जबकि नोट्स कम होने चाहिए, जब आपको सबसे महत्वपूर्ण अवधारणाओं पर वापस जाने की आवश्यकता होती है, तो आपको अपनी मेमोरी को ताज़ा करने की अनुमति देने के लिए विस्तृत होना चाहिए।
  • अब जब आपने किताबें पढ़ ली हैं और नोट्स ले ली हैं, तो आपके द्वारा सीखी गई सभी चीज़ों की समीक्षा करें। अध्याय के महत्वपूर्ण विषयों को याद करने के लिए नोटों की समीक्षा करें परीक्षा के सवालों का अनुमान लगाने की कोशिश करें और उत्तर दें। सुनिश्चित करें कि आपने जो सीखा है उसका उत्कृष्ट आदेश है। यदि आप भ्रम की स्थिति में हैं या किसी अवधारणा को समझ नहीं पाते हैं, तो इसे फिर से देखने के लिए वापस आ जाओ।
  • 6
    समझाएं कि आपने किसी और से क्या सीखा है। एक बार जब आप आत्मविश्वास महसूस करते हैं, तो किसी मित्र या परिवार के सदस्य से पूछें कि आप किसी विषय को दोहरा सकते हैं। आप इसे समझा सकते हैं ताकि दूसरे व्यक्ति, जिसने विषय का अध्ययन न किया हो, उसे समझता है - अगर आप ऐसा कर सकते हैं, इसका मतलब है कि आपने इसे अच्छी तरह से अवशोषित कर लिया है
  • नोट्स की मदद के बिना अपने स्वयं के शब्दों में जानकारी को समझाते हुए और विषय के बारे में बात करना, इंगित करता है कि आप सब कुछ संचय कर रहे हैं।
  • जो कुछ आपने पढ़ा है उसे समझने में सक्षम होने का अर्थ यह है कि आप वास्तव में विषय को स्वामी करते हैं।
  • 7
    खुद को जांचें अध्ययन करने के बाद, कुछ परीक्षण करें कि क्या आप जवाब दे सकते हैं।
  • पुरानी परीक्षाओं और क्विज़ का उपयोग करें जिन्हें आपने कक्षा में दिया था या अपने शिक्षक से आपको कुछ नमूने देने के लिए कहें। इस प्रकार, आप संरचना और परीक्षा के प्रारूप के बारे में आश्वस्त महसूस करेंगे, जो परीक्षा के दिन आपको सहज महसूस करने में मदद करेंगे।
  • चिंता मत करो अगर परीक्षा की प्राप्ति आपकी अपेक्षाओं को पूरा नहीं करती है। याद रखें कि इस बिंदु को अपने आप को परीक्षण के रूप में रखने के लिए उन चीजों की पहचान करना है जिन्हें आप अच्छी तरह से नहीं जानते हैं, एक कदम वापस लें और उनका बेहतर अध्ययन करें।
  • विधि 3

    अध्ययन तकनीकों


    1
    छवियों और शब्दों के बीच संघों का उपयोग करें कुछ लोग बेहतर ढंग से याद करते हैं, जब वे अपने मन में एक शब्द या अवधारणा प्रदर्शित कर सकते हैं। इस विधि का उपयोग करने वाले छात्र अज्ञात शब्द या अवधारणा को उन चीज़ों के साथ जोड़ते हैं, जो वे पहले से ही जानते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि पुस्तक पर एक शब्द पढ़ा जाता है तो आपको किसी वस्तु के बारे में याद दिलाता है, तो आप उस शब्द की कल्पना कर सकते हैं जब आप कहें या उस शब्द को पढ़ते हैं। परिचित चित्रों के लिए अपरिचित शब्द जोड़ने से आपको और आसानी से याद रखना होगा।
  • 2
    Acronyms का उपयोग करें एक संक्षिप्त अक्षरों का एक संयोजन होता है जिसका इस्तेमाल आपको एक शब्द या अवधारणा को याद करने में मदद के लिए किया जा सकता है। आप एक शब्द बनाने के लिए एक समग्र विचार के प्रत्येक शब्द के पहले अक्षर को जोड़ सकते हैं जो याद रखना आसान है।
  • एक संक्षिप्त नाम का एक उदाहरण ASAP है, जो अंग्रेजी में, यथासंभव शीघ्र "जितनी जल्दी हो सके" का मतलब है।
  • 3
    मेमनिक ट्रिक्स का उपयोग करें किसी श्रृंखला में वस्तुओं के क्रम को याद रखने के लिए, कुछ विद्यार्थी वाक्यों को लिखते हैं जिसमें प्रत्येक शब्द श्रृंखला में प्रत्येक तत्व के पहले अक्षर से शुरू होता है। यह रणनीति एक परीक्षा के लिए अध्ययन करने के लिए व्यक्तिगत और रचनात्मक है। कुछ उपयोगी और आसानी से आप के लिए यादगार आविष्कार
  • कम्पास पर मुख्य बिंदु किस आदेश पर दिखाई देते हैं, यह याद करने के लिए बच्चों द्वारा उपयोग किए जाने वाले एक सरल उदाहरण वाक्यांश कभी कभी ईट सॉजी वर्म्स (उत्तर-उत्तर, पूर्व-पूर्व, दक्षिण-दक्षिण, वेस्ट-वेस्ट) वाक्यांश है: प्रत्येक शब्द का पहला पहला अक्षर कम्पास पर मुख्य बिंदुओं की दिशा के आदेश पर
  • 4
    छुपी-लिखे-तुलना तकनीक की कोशिश करें एक किताब के एक अध्याय को पढ़ने और सभी महत्वपूर्ण शब्दों को लिखने के बाद, आप अपने ज्ञान का परीक्षण कर सकते हैं यह देखने के लिए कि क्या आपको उन्हें याद है या नहीं। प्रत्येक शब्द की परिभाषा को कवर करें और इसे दिल से लिखने का प्रयास करें जब आप समाप्त करते हैं, तो इसकी सटीक परिभाषा के साथ तुलना करें बार-बार कुछ लिखने के लिए मन में एक अवधारणा को बेहतर ढंग से ठीक करने में मदद मिलती है
  • शायद अध्ययन की यह पद्धति आपको याद दिलाता है कि जब आप एक बच्चे के रूप में लिखना सीखते हैं आपने शायद हर शब्द को देखा, इसे कवर किया, इसे सही तरीके से लिखने की कोशिश की और फिर इसके साथ तुलना की गई। यह एक सरल लेकिन प्रभावी तरीका है, यहां तक ​​कि विश्वविद्यालय में भी।
  • 5
    एक कहानी में जो आपने पढ़ा है उसे बदलने का प्रयास करें। कई विश्वविद्यालय के छात्रों के लिए जानकारी को अवशोषित करने का एक उपयोगी तरीका यह कह रहा है। एक महत्वपूर्ण व्यक्ति के बारे में एक कहानी बताएं जिसे आपको परीक्षा के लिए अध्ययन करने की आवश्यकता है उदाहरण के लिए, दिल से उबाऊ तथ्यों को सीखने के बजाय, रोचक विवरण के साथ एक कहानी बनाएं जो आपको बेहतर याद रखेगी। इसे जोर से बताएं और दूसरों को बताना अगर आपको लगता है कि यह मदद करता है वास्तव में, कई प्रोफेसर इस तरह से सिखाते हैं।
  • 6
    Analogies का उपयोग करें एक समानता दो या दो से अधिक चीजों के बीच की तुलना है आप विशिष्ट विचारों या शर्तों की तुलना और उनकी तुलना करने के लिए उनका उपयोग कर सकते हैं। यद्यपि आप अपने स्वयं के अनुरूप बना सकते हैं, एक चालाक अध्ययन के लिए चाबी यह है कि जो सामग्री आप पढ़ रहे हैं उसमें मौजूद पहले से मौजूद समानता की पहचान है। अभ्यास के साथ, आप पैटर्न को पहचानने में बेहतर हो जाएंगे और समानताएं अध्ययन सामग्री को पचाने में आपकी मदद करेंगे
  • विभिन्न प्रकार के अनुरूपताएं हैं और यह एक ऐसा उदाहरण है जो एक भाग और संपूर्ण के बीच के रिश्ते को व्यक्त करता है: एक बैटरी एक टॉर्च है जैसे कि कीबोर्ड एक कंप्यूटर है यहां तक ​​कि ऐसे analogies जो कारण-प्रभाव संबंध व्यक्त करते हैं, जैसे कि धूम्रपान के कारण कैंसर के साथ-साथ खुजली कारण खरोंच करना आम है।
  • 7
    पुनरावृत्ति का उपयोग करें यह रणनीति छात्रों के बीच काफी आम है। इसमें अवधारणा को समझने के लिए एक बार से अधिक सूचनाओं पर वापस जाना शामिल है इसका इस्तेमाल विभिन्न तरीकों से किया जा सकता है। आप पर विचार करना चाहिए कि आप किस रीतिनास शैली का उपयोग करने के लिए सबसे अच्छा सीखते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप मैकेनिकल स्टोरेज की आवश्यकता वाले सामग्रियों के मास्टर के लिए फ्लैशकार्ड बना सकते हैं। जो छात्र एक विदेशी भाषा सीख रहे हैं वे शब्दों और अवधारणाओं को दोहराएंगे या बार-बार जानकारी लिखेंगे।
  • 8
    निर्धारित करें कि प्रत्येक विधि का उपयोग कब किया जाए इन तकनीकों में से प्रत्येक ने कई छात्रों को मदद की है, लेकिन कुछ रणनीतियों कुछ प्रकार के लोगों के लिए बेहतर अनुकूल हैं। यह उल्लेख नहीं कि विज्ञान के अध्ययन के लिए आपके दृष्टिकोण एक मानवीय अनुशासन के मुकाबले अलग होंगे।
  • उदाहरण के लिए, आप एक शरीर रचना विज्ञान पाठ्यक्रम के लिए पुनरावृत्ति उपयोगी पाएंगे, जबकि कहानियां आपको इतिहास के पाठ्यक्रम में मदद करेंगे।
  • उपयोग करने के तरीकों का विकल्प आपकी ताकत और सीखने की शैली पर निर्भर करता है। ऐसे लोग हैं जो चित्रों और तालिकाओं को देखकर बेहतर तरीके से सीखते हैं, जबकि अन्य लोगों को पढ़ने के लिए ज़्यादा ज़्यादा पढ़ने से और अधिक लाभ मिलता है।
  • याद रखें कि अध्ययन की कोई विधि चुनने पर कुछ भी सही या गलत नहीं है।
  • विधि 4

    तनाव को प्रबंधित करें
    1
    अच्छी तरह से खाएं और शारीरिक गतिविधि करें यह तुच्छ दिखता है, लेकिन ऐसे कई लोग हैं जो इन सुझावों की उपेक्षा करते हैं शर्करा से बचें, जो आपको नीचे फेंक देगा, और ब्लड शुगर की स्थिरता रखने के लिए अनाज सलाखों, फलों और सब्जियों जैसे स्नैक्स का चयन करें। यदि आप लंबे समय तक अध्ययन करते हैं, तो आप प्रोटीन भी शुरू कर सकते हैं। व्यायाम के लिए, शांत और ध्यान केंद्रित करने के लिए कम से कम 30 मिनट के लिए चलने की कोशिश करें।
  • 2
    अध्ययन की अवधि के दौरान कम से कम आठ घंटे एक रात सो जाओ। हो सकता है कि आप अध्ययन के लिए देर तक रहना चाहते हैं, लेकिन याद रखें कि यदि आप बिस्तर पर जाते हैं और अगली सुबह आगे बढ़ते हैं तो आपके पास अधिक ऊर्जा और ध्यान रहेगा। यदि आप देर से सोते हैं, तो आपको जागने में परेशानी होगी। यह पर्याप्त रूप से विशेष रूप से परीक्षा से पहले रात तक रहता है: यदि आप इस सलाह की उपेक्षा करते हैं तो आपकी पिछली तैयारी रद्द की जा सकती है
  • 3
    तनावपूर्ण लोगों से दूर रहें तनाव, ईमानदार होना, संक्रामक है परीक्षा सप्ताह के दौरान, एक अति-तनावपूर्ण दोस्त के साथ अध्ययन करने से बचें, या आप चिंतित होंगे।
  • 4
    मतभेदों को नहीं कहो। जब आप पढ़ रहे हैं तब तक देना आसान हो सकता है, लेकिन अपने दीर्घकालिक लक्ष्यों के बारे में सोचें और अभी भी रहें। यदि आप खुद को विचलित कर देते हैं, तो आप परीक्षा से पहले सप्ताह का अध्ययन करने में कम हो जाएंगे, जिससे आपके तनाव का स्तर बढ़ना होगा। एक अनुशासित और निरंतर तरीके से अध्ययन करें और जब परीक्षा लेने का समय आता है, तो आप बहुत शांत और आराम महसूस करेंगे।
  • जैसा कि आप पढ़ते हैं, फोन को बंद करें और एक प्रोग्राम डाउनलोड करें जो सामाजिक नेटवर्क तक पहुंच को ब्लॉक करता है। अगर आपका कोई मित्र आपको एक उत्पादक अध्ययन सत्र के बीच में कॉफी बनाने का निमंत्रण देता है, तो उसे न कहकर दोषी महसूस न करें।
  • 5
    थोड़ा मज़ा आता है दर्द होता है आपको एक सशक्त अध्ययन कार्यक्रम करना होगा और जितना संभव हो उसका सम्मान करना होगा, लेकिन आपको आराम करने के लिए सप्ताहांत के दौरान अपने आपको कुछ खाली समय देना पड़ेगा। अपने दोस्तों के साथ बाहर जाओ, एक फिल्म देखें या अपने परिवार के साथ रहना यदि आप सप्ताह के दौरान कड़ी मेहनत करते हैं, तो आपको दोषी महसूस करने का कोई कारण नहीं है: आपको बंद करना होगा।
  • 6
    वह सोचता है कि सबकुछ ठीक हो जाएगा। कल्पना कीजिए कि आप परीक्षा ले रहे हैं और आपको अपने बारे में और आप के बारे में आश्वस्त महसूस करते हैं। इस छवि को अपने मन में रखने की कोशिश करें और अपने विश्राम पर ध्यान दें। फिर, एक 30 की कल्पना करें। जब आप सकारात्मक दृश्यता को अपनाना चाहते हैं, तो आप इसे सही तरीके से भरे बिना भी सही लक्ष्य बनाकर निर्धारित लक्ष्य की दिशा में आगे बढ़ सकते हैं। बेशक, यह रणनीति काम नहीं करती जब तक आप फिनिश लाइन तक पहुंचने के लिए कड़ी मेहनत नहीं करते।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com