जीवन के लिए सीखना जारी रखने के लिए कैसे करें

एक बार अब्राहम लिंकन ने कहा: "मेरे पास एक ऐसे व्यक्ति के बारे में बहुत अच्छी राय नहीं है जो कल की तुलना में आजकल बुद्धिमान नहीं है"। यह उद्धरण यह कहने के लिए आधार प्रदान करता है कि सीखना एक दैनिक साहसिक कार्य है जो हम अपने जीवन भर का सामना करते हैं। विद्यालय खत्म होने के कारण शिक्षा बाधित नहीं है। वास्तव में कुशल लोग बैठा नहीं होते हैं, लेकिन दिन-प्रतिदिन खुद को विकसित और शिक्षित करने के लिए खुद को लगातार सीखने और प्रतिस्पर्धा करने के लिए समर्पित हैं। हर दिन कुछ नया सीखने के लिए अपने आप को करने से आप केवल अपनी खोजों की सराहना नहीं करेंगे, लेकिन आप भविष्य के पीढ़ियों के लिए भी अपने ज्ञान को लागू करने और शिक्षक बनने में सक्षम होंगे।

कदम

1
सीखना सीखें आप क्या सीखना सीखने की शैली (या अपनी शैली) निर्धारित करें पता लगाएँ कि कौन सी तकनीकें सबसे प्रभावी हैं और जितनी आप कर सकते हैं उतनी जितनी भी उतनी उपयोग करें, उदाहरण के लिए यूट्यूब जैसी साइटों पर आपको इंटरनेट पर शैक्षिक वीडियो देखने के लिए, अगर आप दृश्य सीखने के इच्छुक हैं तो
  • अधिकांश लोग विभिन्न तरीकों से सीखते हैं, लेकिन एक या दो पसंद करते हैं अपने लाभ के लिए अपने दृष्टिकोण का उपयोग करें
  • लीडेन स्टेरैटम्यूजिकेंटेंकन्चर्स 6721 शीर्षक वाली छवि
    2
    पता करें कि आपका क्या है उपहार और रुचियां अलग अलग चीजों का प्रयास करें, ताकि विश्वास में खुद को बंद न करें कि आप कुछ में ही अच्छे हैं। आपके पास शायद अलग-अलग कौशल हैं, लेकिन आप तब तक नहीं जानते होंगे जब तक आप उन्हें परीक्षण नहीं करते।
  • अतीत की यादों से सावधान रहें जो आपको कुछ चीजों से दूर रहने के लिए कहता है। यह रवैया, अगर चरम पर ले जाया जाता है, तो आपको कई नए अनुभवों की कोशिश करने से रोका जा सकता है। बढ़ रहा है, आप एक अनुभव से अधिक अनुभव, समन्वय, जवाबदेही और आत्मविश्वास विकसित कर सकते हैं आपको सिखाने नहीं कर सकते हैं - लेकिन आप पहले से ही किसी के पास से सीखने के लिए खुद को फिर से समर्पित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए यदि एक युवक आप सवारी घोड़ों एक बुरा अनुभव रहते है, अब rimetterti सवारी से परहेज है कि आप और अधिक परिपक्व हो और तुम एक यात्रा जीवन में अद्वितीय करने का अवसर खो सकते हैं शांत। या, एक युवा व्यक्ति के रूप में, आपको अनुभव, ताकत या परिपक्वता की कमी के कारण कुछ खेल, स्वाद या गतिविधियों से नफरत हो सकती है। ये सभी चीजें हैं जो बदलती हैं, जैसे आप बड़े होते हैं, विकसित होते हैं और नए वातावरणों के लिए अनुकूल होते हैं। इस तरह के अनुभवों को न होने से सावधान रहें, आपको अवसरों से रोकना चाहिए।
  • कैलोरो काउंटी पार्क 1127 में रंगीन हाइकर नाम वाली छवि
    3
    एक अन्वेषण और अवसर के रूप में सीखने पर विचार करें, कार्य नहीं। अपने आप को चीजों को जानने के लिए मजबूर न करें क्योंकि वे महत्वपूर्ण और जरूरी हैं इसके बजाय, आवश्यकता से सीखें और, एक साथ, प्यार से बाहर। अपने दिल का पालन करें, साथ ही साथ कर्तव्य की अपनी भावना क्या आपको याद है कि आपको स्कूल में अध्ययन करना था और आपने इतना नफरत किया था, उन सभी नामों और तारीखों के साथ जो कुछ भी नहीं लग रहा था? इसका उद्देश्य आपको ब्योरे सीखने देना था, जो बाद में आप कई सूचनाओं को इकट्ठा करने की अनुमति देगा। उस समय यह एक थकाऊ काम था, जो आज, हालांकि, अर्थ पर ले जाता है।
  • यहां तक ​​कि जब आप कर्तव्य से सीखते हैं, जैसा कि व्यावसायिक प्रशिक्षण के मामले में, जरूरी है उससे परे जाने की कोशिश करें। अपने सीखने के अनुभव को और अधिक पूर्ण करने के लिए इतिहास, केस स्टडी और विभिन्न एप्लिकेशन देखें।
  • 4
    मूल बातें जानें कभी कभी यह एक कठिन कार्य हो सकता है लेकिन, यदि आप गणित और प्राकृतिक विज्ञान के कुछ सिद्धांतों जानने के लिए, आप, याद कनेक्ट और अपेक्षाकृत सरल ईंट की एक अपेक्षाकृत छोटी संख्या के माध्यम से जटिल अवधारणाओं के सभी प्रकार को समझने के लिए सक्षम हो जाएगा। इसके बाद आप, अगर आप उन्हें दिल से जानने के खाते सटीक सूत्र और तुच्छ विचार है, लेकिन मूल बातें में ले जा सकते हैं, कार्य की सबसे खेलेंगे और आप समय है कि अन्यथा चल रहे विचार-विमर्श पर खर्च किया जाये का एक बहुत बचत होगी। प्रसिद्ध प्रोफेसरों और विशेषज्ञों द्वारा दिए गए व्यापक प्रस्तुतियों का आनंद करने के लिए, कुछ OpenCourseWare (शिक्षण सामग्री एक विश्वविद्यालय द्वारा ऑनलाइन प्रकाशित), लोकप्रिय विज्ञान टेलीविजन कार्यक्रमों और कक्षाओं आईट्यून विश्वविद्यालय द्वारा की पेशकश की से संपर्क करें।
  • यह मजेदार से मूल बातें सीखने को जोड़ती है, उदाहरण के लिए खेल और बौद्धिक शौक के माध्यम से अपनी आवृत्ति को किसी निश्चित अनुक्रम से पहले आना भूल जाने की बातों को कम मत करें: एक अध्याय या आधा, हर एक या दो दिन एक अच्छा ताल का प्रतिनिधित्व कर सकता है। मुफ्त या कम लागत वाले पाठ्यक्रमों की पेशकश करने वाली विश्वविद्यालयों और संस्थानों की एक सूची प्राप्त करें।
  • यदि आपको लगता है कि जटिल गणित ही विशेष रूप से प्रतिद्वंद्वी है, तो आप उन चीजों को सीखने का प्रयास कर सकते हैं जो इसे अभ्यास में डालते हैं। अनुप्रयोगों को देखने के बिना, यह समझना मुश्किल है कि किस संकल्पना को आपको कम्प्यूटेशनल समस्या समझने की आवश्यकता है।
  • जिन लोगों को गणित, विज्ञान या अन्य विषयों की मूलभूतताओं के साथ कठिनाइयों की लिखी गई पुस्तकों को पढ़ें, लेकिन जिन्होंने बिना शॉर्टकट को छोड़ने में कामयाब रहे हैं उनके सीखने के तरीकों की मदद से आप तुम्हारा सुधार सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 117971703_c4381b62fd
    5
    पढ़ें, पढ़ें, पढ़ें मित्रों के तथ्यों में पुस्तकालय स्थानीय और नए और प्रयुक्त पुस्तकों के खुदरा विक्रेताओं के बीच। पढ़ना अन्य संसारों और मनुष्यों के दिमागों तक पहुंच का प्रतिनिधित्व करती है। पढ़ने का अभ्यास करके आप सीखना बंद नहीं करेंगे और आप अविश्वसनीय रचनात्मकता, बुद्धिमत्ता और हां, यहां तक ​​कि मानव जाति की समानता से आश्चर्यचकित होंगे। जानकार लोग हमेशा कई किताबें पढ़ते हैं: ऐसा लगता है कि यह वास्तव में आसान है। पढ़ना आपको उन लोगों की खोजों और गलतियों को भी जानने में मदद करेगा जो वास्तव में आपके सामने हैं: वास्तव में, यह एक छोटी कटौती है जो सबसे मुश्किल तरीके से सीखने से बचा जाता है।
  • सभी प्रकार की किताबें पढ़ें अपराध के एक प्रशंसक होने के नाते आपको कभी-कभी खुद को गैर-कल्पना से समर्पित नहीं करना चाहिए खुद को सीमित मत करो
  • जो भी आप पढ़ते हैं उसकी शैक्षिक मूल्य को पहचानें गैर-कल्पना, निश्चित रूप से, हमें कवर विषयों पर सबक देता है। कथा, ऐसी बाधाओं से मुक्त, आप सामान्य रूप से अच्छे लेखन, कहानी कहने, शब्दावली और मानव स्वभाव के बारे में बहुत कुछ पढ़ सकते हैं। इसके अलावा, यह आप सीमा शुल्क, नैतिकता, विचारों और इस अवधि में जो यह था की आदतों के बारे में में बहुत कुछ बताता scritta- भी कहता है कि उपन्यास पाठकों, जो लोग कानून कर की अधिक समझ रहे हैं, क्योंकि यह समाज में बातचीत करने के लिए हमें सिखाता है।
  • समाचार पत्र, पत्रिकाएं, मैनुअल और कॉमिक्स पढ़ने के विभिन्न रूपों का प्रतिनिधित्व करते हैं। इसी तरह, इंटरनेट साइटों, ब्लॉग्स, समीक्षाओं और अन्य ऑनलाइन स्रोतों के बारे में सूचनाएं भी हैं
  • फ्लाईफिश 1 600 नामक छवि
    6
    सीखने की अपनी परिभाषा का विस्तार करें यदि आप इसे अभी तक नहीं जानते हैं, तो कई बुद्धिजीवियों के सिद्धांत पर नज़र डालें। मूल्यांकन करें कि यह आपको कैसे फिट बैठता है और आप किन क्षेत्रों में सुधार कर सकते हैं
  • अपने कौशल में सुधार क्या तुम मक्खी के साथ मछली पकड़ने में अच्छा हो? क्या आप कंप्यूटर के साथ अच्छी तरह से मिलता है? सिखाने के लिए? सैक्सोफोन बजाना? इन कौशल को परिशोधित करें और उच्च स्तर पर प्रवेश करें।
  • नई चीजों की कोशिश करें, चाहे वे आपकी विशेषज्ञता के क्षेत्रों या न हों।
  • 7
    ऐसी चीजें करें जो आपके व्यवहार में फिट नहीं हैं एक वयस्क के रूप में, आपका सबसे अच्छा शिक्षक आपका अपना अनुभव हो सकता है चाहे आप एक पेड जॉब या स्वयंसेवा करते हैं, मैं किसी प्रोजेक्ट पर ध्यान केंद्रित करता हूं या किसी भी चीज के साथ खेलता हूं जो आपका ध्यान कैच करता है, बहुत सी चीजों की कोशिश करें और नतीजे देखें। इन परिणामों को अपने जीवन के अन्य पहलुओं पर लागू करें ताकि आप जो कुछ सीख गए हैं उसका मूल्य बढ़ाएं। आप कभी भी यह नहीं जान सकते हैं कि जब आप अपनी टिप्पणियों और अभिनव दृष्टिकोणों के बाद, एक भयानक खोज करेंगे।



  • गुलाबी गार्डन 2112 छवि शीर्षक
    8
    बनाएँ। सभी ज्ञान बाहर से नहीं आता है हकीकत में, कुछ शक्तिशाली प्रभावशाली प्रकट होते हैं जब आप अपने लिए कुछ बनाते हैं या कल्पना करते हैं खुफिया जैसी रचना, कलात्मक या वैज्ञानिक, शारीरिक या बौद्धिक, सामाजिक या एकान्त चरित्र पर ले जा सकती है। विभिन्न तरीकों और तरीकों की खोज करें और उनको सही करें जो आपको सर्वोत्तम पसंद हैं।
  • 9
    देखो। अपनी दुनिया को अधिक सावधानी से देखें, सामान्य और असामान्य दोनों की जांच करना। इसके अलावा, इसे देखने के विभिन्न बिंदुओं से देखें। उदाहरण के लिए, आप उस राष्ट्र की बजाय एक दोस्त की खबर से अलग-अलग प्रतिक्रिया दे सकते हैं
  • जो आप देख रहे हैं, ध्यान दें और अपनी प्रतिक्रिया की जांच करें।
  • जागरूक रहें - अगर आपको चीजों को लंबे समय तक देखना मुश्किल लगता है, तो ध्यान करने की संभावना पर विचार करें। यह आपको उन चीजों को देखने में मदद करेगा जो आपने नहीं देखा है क्योंकि आप बच्चे थे।
  • इमेज शीर्षक The_joy_of_teaching 2261
    10
    वह पाठ्यक्रमों में भाग लेता है, आधिकारिक और नहीं। चाहे जो भी उत्साहवर्धक आप आत्म-सिखाए गए हों, उसमें कोई भी विषय नहीं है: ऐसे कुछ विषय हैं जो एक शिक्षक की सहायता से सबसे अच्छा सीखते हैं याद रखें कि एक शिक्षक कक्षा में मिल सकता है, लेकिन एक कार्यालय में, पड़ोसी के गैरेज में, एक दुकान में, रेस्तरां या टैक्सी आप अपने जीवन में एक संरक्षक या किसी प्रकार का मार्गदर्शन भी कर सकते हैं, जैसे एक आध्यात्मिक शिक्षक या परामर्शदाता
  • दुनिया के कई बेहतरीन विश्वविद्यालय अपने पाठ्यक्रमों के लिए निशुल्क वीडियो और शैक्षणिक सामग्री प्रदान करते हैं, जैसे कि परियोजना "ओपन कोर्सवायर"। इसके सैकड़ों पाठ्यक्रमों के साथ, मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एक उल्लेखनीय योगदान देता है। आप आईट्यून्स यूनिवर्सिटी का उपयोग भी कर सकते हैं, जिसे कंप्यूटर या पोर्टेबल इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के माध्यम से देखा जा सकता है।
  • 11
    प्रश्न पूछें. सही सवाल डालने से उत्तर देने से ज्यादा महत्वपूर्ण हो सकता है और किसी व्यक्ति को किसी शिक्षक में बदल सकता है। सुनिश्चित करें कि सुनना ध्यान से और उत्तर समझें
  • यह हो सकता है कि इसका उत्तर समझना मुश्किल हो। नोट लेने के लिए बेझिझक, अन्य प्रश्न पूछें और इसके बारे में समझने के प्रयास में कई तत्वों के उत्तर को तोड़ दें। सीखने की अपनी पसंदीदा शैली की ओर मुड़ें: यदि, उदाहरण के लिए, आपको चित्रों के माध्यम से कुछ समझना आसान हो जाता है, किसी और को बनाओ
  • एक पकड़ो डायरी या एक नोट्स के लिए नोटबुक आप क्या सीखते हैं और सवाल पूछने के लिए ध्यान दें। प्रश्न जवाब के मुकाबले अधिक या अधिक पढ़ सकते हैं एक डायरी या एक नोट पैड आपकी प्रगति रिकॉर्ड करने में भी आपकी मदद कर सकता है।
  • 12
    आप जो सीखते हैं उसकी समीक्षा और प्रतिबिंबित करें आप क्या सीखते हैं समझ में आता है? क्या यह सच है? किसने कहा? आप इस निष्कर्ष पर कैसे पहुंचे? क्या यह सत्यापित किया जा सकता है? क्या यह तर्क या तार्किक, बहुमूल्य और प्रासंगिक विचार है?
  • लेख पढ़ें कैसे क्रिटिकल आत्मा को सुधारने के लिए और महत्वपूर्ण सोच कौशल कैसे विकसित करें आप क्या सीख रहे हैं इसका मूल्यांकन करने के लिए अन्य सुझावों को ढूंढने के लिए
  • 13
    रखो जो आप अभ्यास में सीखते हैं यह परीक्षण करने का सबसे अच्छा तरीका है, और इससे आप इसे अधिक व्यापक रूप से समन्वित करने में मदद करेंगे और इसे स्मृति में लंबे समय तक पकड़ने में मदद करेंगे। यह आपके सीखने में कमजोरियों और शक्तियों की खोज में भी मदद करेगी, जो कि हम मानव ज्ञान को कैसे आगे बढ़ाते हैं। कौन जानता है कि आप क्या खोजें, अनावरण कर सकते हैं या कनेक्ट कर सकते हैं?
  • ल्यूना 2757 शीर्षक वाली छवि
    14
    दूसरों को सिखाओ किसी विषय के ज्ञान और समझ में सुधार करने के लिए शिक्षण एक बढ़िया तरीका है। यदि आप एक शिक्षक नहीं हैं, तो आप एक लिखकर अपना ज्ञान फैला सकते हैं WikiHow पर लेख, कि आप और अन्य सहयोगी भविष्य में सुधार करने के लिए वापस आ सकते हैं, या चर्चा मंच में दिए गए प्रश्नों से पूछा जा सकता है।
  • यूसुफ जोबर्ट ने एक बार कहा था: "शिक्षण दो बार सीख रहा है"। दूसरों को जानने के लिए, आपको पता चल जाएगा कि आप अपने छात्रों से ज्यादा सीखेंगे। न केवल आप अपने शिक्षण विषय को आत्मसात करेंगे, लेकिन आपको अपने विद्यार्थियों के जिज्ञासु दिमागों को भी पूरा करना होगा और अपनी समझ का विस्तार करना चाहिए, जो कि आपने जो प्रश्न पूछे हैं उसे उत्तर देने में सक्षम होने के मुद्दे पर।
  • टिप्स

    • खुद को जांचें विश्वविद्यालय नोट्स पढ़ें, शैक्षिक स्तर के परीक्षणों के लिए सबमिट करें, विश्वविद्यालय के पाठों को सुनें, आदि।
    • ज्ञान के शुद्ध प्रेम के लिए कुछ जानें केवल एक ज्ञान मास्टर क्योंकि वह वहाँ है, चढ़ाई करने के लिए एक पहाड़ की तरह। आज़ादी से एक्सप्लोर करें अवधारणाओं को जानें और स्व-सिखाया जाए
    • क्या आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है जीवन एक सामान्य रिहर्सल नहीं है, इसलिए इसका पूर्ण लाभ उठाएं।
    • सीखने का एक और अच्छा तरीका अन्य लोगों को ढूंढना है जो अपने स्वयं के विषय को समर्पित हैं या जिनके पास पहले से ही इसका अच्छा ज्ञान है। बस अपने आप को उन के मध्य में ढूंढना और बातचीत करने से आप अकेलेपन में जो अध्ययन कर सकते हैं, उससे बहुत अधिक ले जाएगा।
    • छोड़ दो पूर्णतावाद. प्रयोग, गलतियाँ करें और मूर्खतापूर्ण प्रश्न पूछें। यदि आप सब कुछ जानते हैं, तब तक इंतजार करते हैं, आप लंबे समय तक इंतजार करेंगे।
    • सो जाओ, व्यायाम करें और ठीक से खाएं आपके सामान्य स्वास्थ्य की आपकी सीखने की क्षमता के प्रभाव पर एक महत्वपूर्ण प्रभाव होगा।
    • मज़े। मज़ा सीखने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, खासकर वयस्कों के लिए यह आपकी प्रेरणा में एक महत्वपूर्ण योगदान प्रदान करता है
    • एक खुले दिमाग रखें विज्ञान, गणित और कला (लेकिन न केवल) में सबसे बड़ी प्रगतियां आम धारणाओं से पूछताछ से उत्पन्न हुई हैं और असामान्य परिणाम और चीजों को करने के नए और अलग-अलग तरीकों के लिए खुली हैं। इसके अलावा, मान लें कि आप केवल एक योगदान नहीं कर पाए हैं क्योंकि आप एक विशेषज्ञ नहीं हैं या क्योंकि "यह आपका क्षेत्र नहीं है"। अक्सर, लोगों को एक अनुशासन से संबंधित नहीं, बल्कि शिक्षित, उत्साही और अवलोकन की भावना के साथ कनेक्शन, अंतराल और प्रगति के नए तरीके देख सकते हैं जो इसके बजाय उनके व्यवसाय या क्षमता के क्षेत्र में डूबे हुए हैं।

    चेतावनी

    • यदि आप सीखने में अच्छे हैं और आप का एहसास है कि आप अपने आस-पास के अधिकांश लोगों से ज्यादा जानते हैं, सावधान रहें तो पंडितिक प्रकार न बनें।
    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com