विद्यार्थी मॉडल कैसे बनें

सफल छात्र जानते हैं कि उनकी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित कैसे किया जाए, लेकिन, साथ ही, वे एक ब्रेक ले सकते हैं यदि उन्हें इसकी आवश्यकता है। वे अपने समय को बुद्धिमानी से प्रबंधित कर सकते हैं, उत्पादक अध्ययन कार्यक्रमों का पालन कर सकते हैं और पाठों का पूर्ण लाभ उठा सकते हैं। प्राप्त ज्ञान और उत्कृष्ट ग्रेड के लिए संतुष्ट धन्यवाद महसूस करने के अलावा, उन्हें पता है कि मज़ेदार कैसे हो।

कदम

भाग 1

विद्यार्थी मॉडल के गुणों को विकसित करने के लिए
एक सफल छात्र चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
अध्ययन आपकी प्राथमिकता है सफल छात्र जानते हैं कि कैसे उत्कृष्टता प्राप्त करें क्योंकि उन्होंने अपनी शिक्षा पहली बार रखने का फैसला किया है। यद्यपि मित्रों, परिवार, अतिरिक्त गतिविधियों और कुछ एकांत के लिए अलग-अलग समय निर्धारित करना महत्वपूर्ण है, लेकिन आपको अध्ययन और इसकी ज़रूरतों की उपेक्षा नहीं करना चाहिए। यदि आपको जल्द ही एक महत्वपूर्ण परीक्षा लेनी होगी और आप तैयार नहीं महसूस करेंगे, तो आप परीक्षा के लगभग दो दिन पहले ही परिसर के चारों ओर जा सकते हैं। क्या आप फ़्रेंच कोर्स के पीछे रह गए थे? तो आप अब के लिए नया एपिसोड नहीं देख सकते हैं आपराधिक दिमाग. इसका मतलब यह नहीं है कि आप जो कुछ भी चाहते हैं वह कभी नहीं कर सकते हैं, लेकिन आपको यह पता होना चाहिए कि अध्ययन बाकी सब कुछ से पहले कब आता है।
  • उस ने कहा, दुनिया में जो कुछ भी होता है, उसे न मानें, क्योंकि आपको पढ़ना है अगर किसी दोस्त या रिश्तेदार को संकट हो रहा है, तो आप इसे डाउनलोड नहीं कर सकते हैं और किताबों पर चिपका सकते हैं। एक चरम से दूसरे तक मत जाओ
  • एक सफल छात्र चरण 2 का शीर्षक चित्र
    2
    समय पर रहें आपको आवश्यक समय की गणना करने की आदत में शामिल होना सीखना और पता लगाना कि उस समय कब पहुंचें, जब आपकी प्रतिबद्धता हो वास्तव में, आपको हर जगह कुछ आगे बढ़ने की योजना है, इसलिए आपके पास वापस बैठने, ध्यान केंद्रित करने और आपको क्या करने की आवश्यकता है, इसके लिए तैयार समय होगा। समय पर होने पर आप प्रोफेसरों द्वारा सराहना करते हैं, और सम्मान महसूस करेंगे। चाहे आपको एक परीक्षा लेनी होगी या किसी मित्र के साथ अध्ययन करने के लिए एक नियुक्ति होगी, अपने समय में परिचय करना महत्वपूर्ण है, बस आप मॉडल छात्र हो सकते हैं।
  • एक बुद्धिमान व्यक्ति ने एक बार कहा था कि "सफलता का अस्सी प्रतिशत देखा जा रहा है।" यदि आप समय पर नहीं मिल सकते हैं, तो आप कुछ भी नहीं सीख पाएंगे।
  • एक सफल छात्र चरण 3 का शीर्षक चित्र
    3
    ईमानदारी से कार्य करें इसका मतलब यह है कि आपको अपनी खुद की परियोजनाएं पूरी करनी चाहिए, हर कीमत पर प्रतिलिपि बनाने और धोखा देने से परहेज करना चाहिए। ये व्यवहार आपको दूर नहीं ले जाएंगे, और भविष्य में शॉर्टकट की तरह दिखता है, वास्तव में आपको परेशानी में आ सकता है। यह परीक्षा पर प्रतिलिपि करने के लायक कभी नहीं है, और खराब ग्रेड लेने के लिए बेहतर है क्योंकि आपने पर्याप्त अध्ययन नहीं किया है ताकि लाल हाथ पकड़ा जा सके। यहां तक ​​कि अगर उन्हें यह पता नहीं है, धोखाधड़ी आपको यह सोचने की ओर ले जाती है कि अध्ययन में जीवन में कम कटौती करने में गलत नहीं है। यह आपको समय की राह के साथ बुरी आदतों को प्राप्त करने के लिए धक्का दे सकता है
  • आपको अपने दोस्तों द्वारा किए गए दबाव में भी देना नहीं पड़ता है। हो सकता है कि आपने देखा है कि हर कोई प्रतियां आप सोचेंगे: क्योंकि इतने सारे लोग ऐसा करते हैं, आप उनके साथ क्यों नहीं जुड़ते? इस प्रकार का तर्क काफी खतरनाक है और आपको अपनी क्षमता का अच्छा उपयोग करने से रोक सकता है।
  • एक सफल छात्र चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    ध्यान लगाओ। सफल छात्र अपनी प्रतिबद्धताओं को नहीं खो देते हैं यदि आपने यह निर्णय लिया है कि आप एक घंटे के इतिहास के एक अध्याय का अध्ययन करेंगे, तो आपको नीचे बैठना होगा और वास्तव में ऐसा करना होगा कि आप अपना मन भटकने के बजाय यदि आपको ब्रेक की आवश्यकता है, तो 10 मिनट के लिए बंद करो, लेकिन इसे अधिक समय न दें, केवल पन्द्रह मिनट के लिए पढ़ाई समाप्त करें। आप वास्तव में लंबे समय तक अपने दिमाग को प्रशिक्षित कर सकते हैं, यद्यपि आपको नहीं लगता कि आप यार्न पर 15 मिनट से अधिक ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, 20 तक व्यस्त रह सकते हैं, तो आधे घंटे के लिए प्रयास करें और इसी तरह।
  • उस ने कहा, आमतौर पर 60-90 मिनट से अधिक के लिए एक काम पर ध्यान केंद्रित करने के लिए यह असंभव है। एक कार्य के बीच 10-15 मिनट का ब्रेक लगाना और दूसरा आपको अपने आप को विचलित किए बिना जहां से छोड़ा गया था, उसे फिर से बनाने और ठीक करने में आपकी मदद कर सकता है
  • एक सफल छात्र चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    खुद को दूसरों के साथ तुलना न करें सफल छात्र अपनी शर्तों पर सफल होते हैं। दूसरों के लक्ष्यों और लक्ष्यों को वज़न न दें, चाहे वे एक भाई, पड़ोसी या प्रयोगशाला साझेदार हों, क्योंकि आखिरकार वे जानते हैं कि अंत में, जो वास्तव में मायने रखता है उनका प्रदर्शन है। अगर दूसरों की सफलता आपको अवरुद्ध करती है और आप हमेशा तुलना करते हैं, तो आप खुद को निराश नहीं कर सकते हैं या इतने प्रतिस्पर्धी बन सकते हैं कि आप अपने आप को जहर दे रहे हैं। दूसरों को अलग रखना सीखो और अपना सबसे अच्छा देने के लिए ध्यान केंद्रित करें
  • शायद आपके पास एक प्रतिस्पर्धी दोस्त है जो हमेशा अपने ग्रेड को आपके साथ तुलना करना चाहता है या मीडिया के बारे में बात करना चाहता है। इसे परेशान मत करो यदि आप अपने प्रदर्शन पर चर्चा नहीं करना चाहते हैं, तो इसे स्पष्ट रूप से कहें
  • एक सफल छात्र चरण 6 का शीर्षक चित्र
    6
    निरंतर प्रगति के लिए कार्य करें यदि आप एक आदर्श छात्र बनना चाहते हैं, तो आपका लक्ष्य अचानक 30 से 30 में से एक के लिए स्विच करना नहीं चाहिए। इसके बजाय, आपको 25, फिर 28, और इसी तरह लेना चाहिए। इस तरह, आपकी प्रगति प्रबंधन योग्य है और आप शायद ही निराश हो जाएंगे स्मार्ट छात्रों को पता है कि लेग का एक लंबा कदम उठाकर सुधार करना कठिन है। वे अच्छी तरह जानते हैं कि उन्हें अंतिम परिणाम के सीधे कूदने के बजाए विवरण पर ध्यान केंद्रित करना होगा। यदि आप सफल होना चाहते हैं, तो आपको यह याद रखना चाहिए कि प्रगति क्रमिक है, कभी-कभी धीमा होती है
  • आपको हर संभव सुधार के लिए खुद पर गर्व महसूस हो रहा है जब आप उस वोट को नहीं लेते हैं, जिसे आपने आशा व्यक्त की थी तो निराश नहीं होना चाहिए।
  • एक सफल छात्र चरण 7 का शीर्षक चित्र
    7
    आप जो अध्ययन कर रहे हैं उसमें रुचि रखने की कोशिश करें। सफल छात्र रोबोट नहीं हैं जो केवल 30, बिंदु लेने के लिए काम करते हैं। वास्तव में, वे जो कुछ सीखते हैं, उनकी परवाह करते हैं, वे वास्तविक हित दिखाते हैं, और ज्ञान के लिए जुनून उन्हें सुधारने में मदद करता है। बेशक, आपको हर एक धारणा के बारे में उत्साहित करना नहीं पड़ता है जो आप प्राप्त करते हैं, लेकिन प्रकाश संश्लेषण से लेकर रैखिक समीकरण तक, आप हर पाठ में रोमांचक पहलुओं को ढूंढने की कोशिश कर सकते हैं। यह ध्यान केंद्रित को जीवित रखेगा और अधिक मजेदार सीखना होगा।
  • यदि आप वास्तव में उस विषय को पा सकते हैं जो आप के बारे में भावुक हो, तो आपको इस उत्तेजना को दिखाने के लिए अतिरिक्त रीडिंग लेना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि सबक चालू है पर्व आपको हेमिंगवे पसंद आया, लेखक द्वारा अन्य पुस्तकों को भी पढ़ने की कोशिश करें, जैसे मोबाइल पार्टी.
  • भाग 2

    एक आदर्श व्याख्यान छात्र होने के नाते
    एक सफल छात्र चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    1
    सावधान रहें यदि आप एक अच्छा छात्र बनना चाहते हैं, तो कक्षा में ध्यान देना, सफल होने के लिए बिल्कुल जरूरी है। आपको हर एक विषय की सराहना नहीं है जो वे आपको समझाते हैं, लेकिन आपको शिक्षकों की बात सुनने के लिए पर्याप्त प्रेरित होना चाहिए, अपने दोस्तों को संदेश भेजने से बचें और अंत में अवधारणाओं को आत्मसात करना ध्यान केंद्रित करें। इस प्रकार, आप प्रत्येक पाठ के मुख्य पहलुओं को समझ सकेंगे।
    • ध्यान देने में सक्षम होने के लिए, आपको शिक्षक को देखना चाहिए
    • क्या आपको कुछ भ्रमित है? आप तुरंत स्पष्टीकरण के लिए पूछ सकते हैं यदि सबक जारी है और आप अधिक से अधिक भेदभाव महसूस करते हैं, तो ध्यान देना मुश्किल होगा।
  • एक सफल छात्र चरण 9 का शीर्षक चित्र
    2
    नोट्स ले लो यह मार्ग एक आदर्श छात्र होने के लिए भी आवश्यक है। न केवल आप अकेले अध्ययन करने में मदद करेंगे, यह आपको कक्षा में सावधान रहने की भी अनुमति देगा। यह अवधारणाओं के स्वभाव का समर्थन करता है, क्योंकि आपको अपने स्वयं के शब्दों में फिर से लिखना होगा जो प्रोफेसर कहते हैं। कोई भी लिखने के दौरान नोट्स को व्यवस्थित करने के लिए किसी अन्य रंग के हाइलाइटर या कलम का उपयोग करता है - एक ऐसी रणनीति है जो अध्ययन सामग्री को अवशोषित करने में आपकी सहायता करेगी। यह आपको कक्षा में अधिक जिम्मेदार महसूस करता है और आपको शिक्षक की बात सुनने के लिए प्रेरित करता है
  • एक सफल छात्र कदम 10 शीर्षक वाली छवि चरण 10
    3
    प्रश्न पूछें यदि आप वास्तव में कक्षा में सफल होना चाहते हैं, तो आप अवधारणाओं की अधिक ठोस समझ हासिल करने के लिए, जब आप कर सकते हैं, तो शिक्षक प्रश्न पूछना महत्वपूर्ण है। आप को रोकना नहीं चाहिए, लेकिन भ्रम से बचने और परीक्षाओं के लिए सावधानी से तैयार करने के लिए समझदार प्रश्न पूछें। संदेह स्पष्ट करने से आपको चर्चाओं में हस्तक्षेप करने और अध्ययन सामग्री सीखने में मदद मिलेगी।
  • प्रत्येक पाठ के अंत में, आप नोटों की समीक्षा कर सकते हैं और अगली बार पूछने के लिए सवाल तैयार कर सकते हैं कि वे स्पष्ट नहीं हैं।
  • कुछ प्रोफेसरों का मानना ​​है कि छात्रों को सवाल पूछने के लिए सबक के अंत तक इंतजार करना चाहिए। इस मामले में, इस अनुरोध का सम्मान करें।
  • एक सफल छात्र बनें छवि शीर्षक 11
    4
    में शामिल हों। यदि आप सफल होना चाहते हैं, तो यह कक्षा में हस्तक्षेप करना महत्वपूर्ण है। प्रोफेशनर द्वारा दिए गए सवालों के जवाब में आपको केवल सवाल ही नहीं पूछना चाहिए। समूह की गतिविधियां करते समय सक्रिय रहें, पाठ के दौरान शिक्षक की सहायता करने के लिए स्वयंसेवक और सुनिश्चित करें कि आप कक्षा में यथासंभव मौजूद हैं, इसलिए आप अनुभव से सार्थक परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। जैसे कि यह पर्याप्त नहीं था, भाग लेने से आपको शिक्षकों के साथ अच्छे रिश्ते का विकास करने की अनुमति मिलती है, और यह आपको संदेह की छाया के बिना आपकी सहायता करेगा।
  • आपको सवाल पूछने पर हर समय अपना हाथ उठाना नहीं पड़ता है, लेकिन जब आपको कुछ कहना है, तो आपको प्रयास करना चाहिए और हस्तक्षेप करना चाहिए।
  • दूसरों के साथ सहयोग करते समय सहभागिता भी महत्वपूर्ण होती है सफल छात्र अकेले और दूसरों के साथ अच्छी तरह से काम करते हैं
  • एक सफल छात्र चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    5



    कक्षा में खुद को विचलित करने से बचें यदि आप सीखने के अनुभव को मान्य करना चाहते हैं, तो आपको जितना संभव हो उतना ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करनी चाहिए। अपने दोस्तों के साथ चैट न करें और विचलित छात्रों के आगे न बैठें। भोजन, पत्रिकाएं, सेल फोन और कुछ भी जो आपको सुनाने से रोकता है दूर रखें। आप अपने सहपाठियों से बात कर, अख़बार पढ़ कर या बाद में किसी भी मजेदार क्रिया को कर कर खुद को इनाम कर सकते हैं, लेकिन आप अपने अध्ययन की आदतों को यह नुकसान नहीं पहुंचा सकते।
  • जब आप कक्षा में हों, तो अन्य विषयों के बारे में सोचने की कोशिश न करें। प्रश्न के अंत में समर्पित और जब आपको मौका मिलता है, तो दूसरों के बारे में चिंता करें।
  • एक सफल छात्र चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    6
    यह प्रोफेसरों के साथ अच्छे संबंध पैदा करता है कक्षा में सफल होने के एक अन्य तरीके से अपने शिक्षकों के साथ ठोस रिश्तों का निर्माण करना है निश्चित रूप से आपको चाटना की तरह काम नहीं करना चाहिए या सभी का सबसे अच्छा दोस्त बनने की कोशिश करना चाहिए। आपको केवल एक रिश्ते को ज़िन्दगी देना है जो आपके लिए उपयोगी साबित हो, ताकि प्रोफेसर आपको मदद की ज़रूरत होने पर आपकी सहायता करेगा। इससे आप इस विषय में अधिक रुचि पैदा कर सकते हैं। कक्षा में समय पर पहुंचने और नियमों का पालन करने के लिए प्रतिबद्ध: केवल इस तरह से अच्छे परिणाम प्राप्त करना संभव होगा
  • चिंता मत करो अगर लोग गणित और सोचते हैं कि आप प्रोफेसर के नारियल हैं क्योंकि आप उसके लिए अच्छा हैं। आप बस एक बेहतर छात्र बनने की कोशिश कर रहे हैं
  • यदि आपके शिक्षक आपकी सराहना करते हैं, तो वे आपकी मदद करने और आपके सवालों के उत्तर देने के लिए अधिक इच्छुक होंगे। इसके अलावा, जब आपके पास समस्याएं होती हैं तो वे अधिक समझदार होंगे।
  • एक सफल छात्र कदम 14 शीर्षक छवि
    7
    यदि आप कर सकते हैं, तो सामने पंक्ति में बैठें कहां बैठना तय करने की क्षमता रखने के बाद, आपको कुर्सी पर जितना संभव हो उतना निकट होना चाहिए, ताकि आप बेहतर ध्यान केंद्रित कर सकें। वास्तव में, यह जगह आपको सावधानी बरतने के लिए मजबूर करती है, क्योंकि शिक्षक को सुनने की बजाय इसे विचलित करना या कुछ और करना मुश्किल है। इसके अलावा, यह आपको शिक्षक के साथ घनिष्ठ संबंध रखने के लिए एक हाथ देता है, विशेष रूप से एक बड़े कक्षा में: शिक्षक उनके सामने बैठे लोगों के साथ अधिक बातचीत करते हैं।
  • उन लोगों को महत्व न दें जो सोचते हैं कि आप एक झूठ बोल रहे हैं आप केवल उन अवधारणाओं को शामिल करने के लिए अपनी पूरी कोशिश कर रहे हैं जिन्हें आपको अच्छे ग्रेड लेने और कंक्रीट से कुछ सीखना होगा।
  • भाग 3

    अध्ययन करते समय एक मॉडल छात्र होने के नाते
    एक सफल छात्र बनें छवि शीर्षक 15
    1
    प्रत्येक व्यक्तिगत सत्र के लिए एक अध्ययन कार्यक्रम व्यवस्थित करें पुस्तकों और नोटबुक खोलने से पहले एक ठोस योजना बनाकर मॉडल छात्र बनने के लिए मुख्य रणनीतियों में से एक है। यह आपको ध्यान केंद्रित करने, अपने लक्ष्यों को पूरा करने और उत्पादकता से जुड़ने की अनुमति देता है। समय को 15 से 30 मिनट के अंतराल में विभाजित करें और समय-समय पर आपके द्वारा किए गए सभी कार्यों की सूची लिखें: अध्ययन के फ़्लैश कार्ड, पुराने नोटों के साथ नोटों की समीक्षा करें या अभ्यास करें। यह आपको प्रतिबद्धताओं से बेहोश महसूस करने या अनिच्छा से प्रेरित होने से रोकेगा।
    • एक चेकलिस्ट रखने से आपको प्रेरणा खोने में मदद मिलेगी। आप हर बार जब आप सूची से एक कार्य को खत्म करते हैं, तब पूर्ण और ध्यान केंद्रित करेंगे।
  • एक सफल छात्र चरण 16 का शीर्षक चित्र
    2
    एजेंडा पर विभिन्न अध्ययन सत्रों को लिखें। एक आदर्श छात्र बनने का एक और महत्वपूर्ण तरीका यह सुनिश्चित करना है कि आपके पास डायरी है और अपने अध्ययन का समय पहले से व्यवस्थित करें। आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप सप्ताह के लगभग हर दिन बैठकर अध्ययन करें और सप्ताहांत के दौरान जब आवश्यक हो हालांकि यह उचित चबाने बनाने के लिए नहीं है, आप सामाजिक घटनाओं और गतिविधियों के कैलेंडर को भरने, केवल करने के लिए भी एक अध्ययन करने के लिए मिनट की जरूरत नहीं से बचने के लिए किया है।
  • यदि आप अध्ययन में विशिष्ट क्षणों को समर्पित करने का निर्णय लेते हैं, तो आप अपने आप को आच्छादित प्रतिबद्धताओं के साथ नहीं मिलेंगे, क्योंकि आप बाधाओं के बिना सब कुछ प्रबंधित कर सकते हैं शायद आपको नहीं पता कि निकास और पार्टियां आपको जितना सोचते हैं उससे ज्यादा समय खो देते हैं। आपको अध्ययन के मुताबिक खाली समय व्यवस्थित करना होगा, ठीक इसके विपरीत नहीं।
  • आप यह भी सुनिश्चित करने के लिए एक मासिक शेड्यूल निर्धारित कर सकते हैं कि सप्ताह के बाद आप अपना कर्तव्य सप्ताह करते हैं, खासकर यदि आपको एक महत्वपूर्ण परीक्षा के लिए समीक्षा करने की आवश्यकता होती है
  • एक सफल छात्र बनो छवि शीर्षक 17
    3
    एक अध्ययन विधि खोजें जो आपकी सीखने की शैली में फिट बैठता है हर कोई अलग तरीके से सीखता है और हर रणनीति के लिए नहीं, फ्लैशकार्ड से छोटा व्यक्ति के साथ ली गई नोट्स, हर एक व्यक्ति के लिए आदर्श होते हैं अपनी आवश्यकताओं के लिए अध्ययन को बेहतर तरीके से तैयार करने के लिए अपनी सीख शैली को जानना महत्वपूर्ण है। कई वास्तव में तरीकों के संयोजन को पसंद करते हैं, इसलिए आप विभिन्न शैलियों की कोशिश कर सकते हैं। यहां कुछ सबसे आम लोगों के साथ, उन्हें लागू करने के लिए युक्तियां दी गई हैं
  • दृश्य शिक्षण यदि आप इस श्रेणी में आते हैं, तो आप चित्र, फ़ोटो और स्थानिक जागरूकता के लिए बेहतर धन्यवाद सीखते हैं। टेबल, आरेख और रंगों में विभाजित नोट आपके लिए आदर्श हैं। शिक्षक जो कहता है, ग्राफ़्स या ड्राइंग अवधारणाओं को लिखना, सामान्य पाठ को पढ़ने के अलावा सभी प्रभावी तरीके हैं।
  • श्रवण सीखने जो लोग इस तरह से सीखते हैं, वे सुनना पसंद करते हैं सबक रिकॉर्ड करने और फिर से सुनने की कोशिश करें, अन्यथा आप अंत तक प्रोफेसर के शब्दों को अवशोषित कर सकते हैं और बाद में उन्हें लिख सकते हैं। एक अन्य समाधान है कि आप और आपके बीच कोर्स नोट्स दोहराएं, विशेषज्ञों से बात करें या अधिक प्रभावी ढंग से अध्ययन करने के लिए समूह चर्चाओं में भाग लें।
  • शारीरिक या kinesthetic सीखने यदि आप इस श्रेणी के हैं, तो शरीर, इशारों और स्पर्श का उपयोग करें। आप लिख रहे हैं या शब्द ड्राइंग चलने या उपयोग गतिविधियों है कि आप को स्थानांतरित करने और चीजों को छूने और अवधारणाओं आत्मसात करने के लिए अनुमति देने के द्वारा इस मामले की अवधारणाओं, दुकान अवधारणाओं को सुदृढ़ करने सीख सकते हैं।
  • एक सफल छात्र कदम 18 शीर्षक छवि
    4
    ब्रेक ले लो हो सकता है कि यह आपको आश्चर्यचकित करे कि हम आपको बताने वाले हैं, लेकिन अनप्लग करने में सफल होने के लिए एक चाल है। कोई भी आठ घंटों तक अभ्यास नहीं कर सकता, न कि दुनिया में सबसे अधिक प्रेरित व्यक्ति या कैफीन को अपनी नसों में इंजेक्शन लगाने के लिए। वास्तव में, अच्छा अध्ययन करने के लिए टूटना महत्वपूर्ण हैं: वे मन को आराम करने और फिर अधिक प्रेरणा और ऊर्जा के साथ पुस्तकों पर वापस जाने की अनुमति देते हैं। हर 60-90 मिनट को रोकने की कोशिश करें और कुछ करें जो आपको अपनी आंखों को बंद करने, ताज़ा करने या ताजी हवा की सांस लेने की अनुमति देता है।
  • मॉडल के छात्रों को पता है कि उन्हें आराम कब करना है उन्हें एहसास होता है कि थकान जब दिखती है और अध्ययन अब उत्पादक नहीं है। यह मत सोचो कि यह आलसी लोगों की आदत है और याद रखिए कि प्रदर्शन में सुधार करना आवश्यक है।
  • एक सफल छात्र चरण 1 का शीर्षक चित्र
    5
    विकर्षण से दूर रखें यदि आप लाभ का अध्ययन करना चाहते हैं, तो आप पुस्तकों को खोलने के लिए तैयार होने के बाद आपको उन सभी को नहीं कह सकते हैं जो आपको विचलित कर देते हैं। यह एक दोस्त अनुत्पादक साथ अध्ययन कर से बचने के लिए अपने फोन को बंद कर देते हैं और आप केवल अध्ययन के लिए इंटरनेट का उपयोग, जाने के लिए और एक प्रसिद्ध व्यक्ति के बारे में नवीनतम गपशप पढ़ने के लिए नहीं सुनिश्चित करें कि इसका मतलब है। यद्यपि विकृतियों को पूरी तरह से रोकना असंभव है, लेकिन आप किताबों के सामने बैठने से पहले भी उन्हें कम करने का प्रयास कर सकते हैं। यह आपको ध्यान केंद्रित करने और फिनिश लाइन की दृष्टि खोने में मदद करेगा।
  • यदि आप को अध्ययन करने की ज़रूरत नहीं है तो आप इंटरनेट से भी डिस्कनेक्ट कर सकते हैं: आपको विचलित करना अधिक कठिन होगा इसके अलावा, आप वास्तव में इसकी आवश्यकता नहीं है, तो आप अपने फोन को बंद कर सकते हैं।
  • क्या आपको कुछ चिंता है? तो समझने की कोशिश करें कि यह क्या है और फिर, यदि संभव हो तो पढ़ना फिर से शुरू करें। अगर आप पूरे दिन के लिए बुरे मूड में थे, तो आप इस परियोजना को पूरा नहीं कर पाएंगे।
  • एक सफल छात्र चरण 20 का शीर्षक चित्र
    6
    अध्ययन वातावरण चुनें, जो आपके लिए सही है यह निर्णय बेहतर अध्ययन करने के लिए महत्वपूर्ण है। किसी भी स्थिति में, प्रत्येक व्यक्ति की अपनी प्राथमिकताएं हैं ऐसे लोग हैं जो अपने मौके पर अपने कमरे में अध्ययन करना पसंद करते हैं। दूसरों को एक कंबल पर बैठे अध्ययन, एक पार्क में, अपने पसंदीदा संगीत सुनना पसंद है अन्य लोग अब भी पुस्तकालय में या एक अध्ययन कक्ष में करते हैं, जो एक ही कार्य से ली गई लोगों द्वारा घिरा हुआ है। आपके लिए सही एक खोजने के लिए अलग-अलग अध्ययन वातावरणों की कोशिश करें।
  • यदि आप एक भीड़ भरे बार में अध्ययन तो हाल ही में आप ध्यान केंद्रित करने की है, तो आप अपने कमरे में या पार्क है, जहां आप अकेले हो सकता है में शांति में यह करने के लिए प्रयास करना चाहिए अनुमति नहीं दी।
  • एक सफल छात्र कदम 21 शीर्षक छवि
    7
    आपके पास सभी संसाधनों का उपयोग करें अपने अध्ययन सत्रों का अधिकतम लाभ लेने का एक अन्य तरीका यह सुनिश्चित करना है कि आप अपनी उंगलियों पर मौजूद संसाधनों का उपयोग करें। प्रोफेसरों, पुस्तकालयियों और अनुभवी मित्रों से बात करें, जिनकी आप समझ नहीं पाते हैं। अध्ययन सामग्री को एकीकृत करने के लिए पुस्तकालय और इंटरनेट का लाभ उठाएं। इस विषय की संपूर्ण समझ के लिए मैनुअल में अधिक उदाहरण पढ़ें। अवधारणाओं को ठीक करने के लिए अधिक अभ्यास खोजें क्या आपको सभी संसाधनों का लाभ उठाने और सफल होने की आवश्यकता है।
  • सफल छात्र भी रचनात्मक हैं जब वे मैन्युअल रूप से उन उत्तरों का पता नहीं लगा सकते हैं, तो वे अन्य लोगों, विशेषज्ञों या ऑनलाइन साइटें बदल सकते हैं जो उनकी मदद कर सकते हैं।
  • एक सफल छात्र बनें छवि का शीर्षक चरण 22
    8
    एक साथी या एक अध्ययन समूह खोजें। कुछ लोग अधिक सफल होते हैं, जब वे किसी मित्र या समूह पर भरोसा कर सकते हैं। अन्य लोगों के साथ काम करने से आप प्रेरित महसूस कर सकते हैं, बिना अकेले अध्ययन और इसके प्रयासों का सामना करने के लिए मजबूर होने के बारे में सोच सकते हैं। आप दूसरों से भी सीख सकते हैं और साथ ही साथ कुछ अवधारणाएं निर्धारित कर सकते हैं जो आपको अपनी बारी में पता है। किसी सहयोगी या समूह से सहयोग करना हर किसी के लिए काम नहीं करता है: आपको सभी संभावनाओं का विश्लेषण करने की कोशिश करनी चाहिए और आपके लिए आदर्श विधि ढूंढनी चाहिए।
  • हर कोई समूह अध्ययन पसंद नहीं करता। आप एक दोस्त के साथ अध्ययन करके जमीन का परीक्षण कर सकते हैं और फिर दूसरे लोगों को शामिल करने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि अध्ययन समूह प्रेरित और संगठित किया गया है, ताकि आप किसी अन्य चीज़ के बारे में बात न करें या आपको निरंतर ध्यान न दें। अगर आपको लगता है कि आप भटकते जा रहे हैं, तो इसे नम्रता से देखने के लिए डर नहींें।
  • एक सफल छात्र कदम 23 शीर्षक छवि
    9
    याद रखना मज़ेदार है यद्यपि यह आपको लगता है कि मजे का अध्ययन और सफलता के साथ कुछ नहीं करना है, वास्तव में यह हर लक्ष्य पर काबू पाने का रहस्य हो सकता है बस एक ब्रेक लेने से स्टूडियो में मदद करता है आप इस मामले पर आगे ध्यान केंद्रित करने, पूरी तरह से पुस्तकों को स्थगित, योगा करें दोस्तों के साथ बाहर जाना, एक फिल्म देखते हैं या अकेले आराम करने के लिए की तरह आप ऊर्जा के प्रदर्शन में सुधार करने की जरूरत है ठीक करने के लिए अनुमति देता है।
  • मज़े करना आपको एक आदर्श छात्र होने से नहीं रोकता है वास्तव में, इसके साथ दूर रहने के लिए समय निकालकर आप सही समय पर बेहतर अध्ययन कर सकते हैं।
  • आपकी दोस्ती पर समय व्यतीत करना आराम के लिए उपयोगी होगा, खासकर जब आप खराब ग्रेड प्राप्त करते हैं। यदि आपका केवल रुचि अध्ययन द्वारा दर्शाया गया है, तो आप अत्यधिक दबाव से गुजरेंगे।
  • और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com