खर्च कम करने के लिए कैसे

"अगर, लालच या लापरवाही से, एक व्यक्ति भी कम से कम खाने से बचा जाता है, यह यूरो के साथ सेंट और व्यंग्य के साथ फटा हुआ होगा।"

ई। टॉपस्सेल: चार पंख वाले जानवर (1607) के लिए एक प्रभावी तरीका पैसा बचाओ यह खर्च कम कर रहा है आपके यूरो को फैलाने के लिए और महीने के अंत में उस भावना से बचने के लिए अन्य लोग हैं "बहुत ज्यादा खर्च किए"। निम्न में से कुछ चरणों को एक की आवश्यकता होगी आयोजन और अनुसंधान, लेकिन प्रयास इसके लायक हो जाएगा दूसरों को तुरंत काम करेंगे कुछ को अभी भी एक छोटे से निवेश की आवश्यकता होगी, लेकिन लंबी अवधि में भुगतान करना होगा। हर चीज को पूरा करने की आपकी क्षमता पर निर्भर करता है कि आपके पास कितना धन है और आप योजना कैसे करेंगे आपके खर्च.

आपको सबसे पहले क्या जरूरत है यह स्पष्ट पता है कि धन कहाँ जाता है - फिर आप जीवन व्यय की लागत से ज़्यादा ज़रूरतों को कम करने और कम करने के तरीके देख सकते हैं। हमेशा याद रखें कि यह सुविधा का प्रश्न नहीं है, लेकिन दक्षता का अपनी आवश्यकताओं का विश्लेषण करें और रकम बनाएं इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि यह समझना चाहिए कि कम करने के खर्च में जीवन शैली और सोच की सोच को बदलने शामिल है। कभी अपने आप को यह नहीं समझा कि सेंट की सेवा नहीं है।

कदम

छवि शीर्षक 286704 1 1
1
निर्धारित करें कि आप क्या खर्च करते हैं यदि आपको नहीं पता कि पैसा कहाँ जाता है, तो संभवतः आपको बहुत ज्यादा खर्च करना होगा। आप एक महीने के भीतर एक स्पष्ट विचार प्राप्त कर सकते हैं और इस तरह से जारी रख सकते हैं, आप कुछ योजनाओं का विकास देखेंगे जिन्हें आप सामना कर सकते हैं। लिख लें सब क्या आप खरीदते हैं, आखिरी प्रतिशत तक किराए पर लेने जैसी स्पष्ट चीजों से न बचें, उपयोगिताओं, ईंधन और भोजन पेय और स्नैक्स जैसी अति आवश्यक चीज़ों को भी शामिल करें चबाने वाली गम या सिगरेट मासिक खाता रखने के लिए कॉलम लॉग, एक एक्सेल शीट या अन्य सॉफ्टवेयर का उपयोग करें। यदि आप डेबिट कार्ड का उपयोग करते हैं, तो बैंक आपके लिए ऐसा करेंगे।
  • छवि शीर्षक 286704 2 1
    2
    नियमित रूप से तुरंत बिना अनावश्यक व्यय को हटा दें यद्यपि यह संभावना है कि इन मदों को आप सबसे अधिक बचाने के लिए नहीं हैं, यह समान रूप से महत्वपूर्ण है और कटौती करने में आसान है जब आप काम पर जाते हैं तो क्या कॉफ़ी करना आवश्यक है? हर दिन मशीन पर तीन पेय या स्नैक्स खरीदने के लिए कितना महत्वपूर्ण है? घर का बना एक कप 50 सेंट से कम लागत वाली सुपरमार्केट में खरीदा जा सकता है। क्या आप वास्तव में उन सभी फिल्मों को किराए पर लेना चाहते हैं (और देरी से डिलीवरी के लिए भुगतान करते हैं) हर महीने? क्या आपने चेक किया है कि पुस्तकालय में मूवी भी हैं या नेटफ्ल्क्स या ब्लॉकबस्टर ऑनलाइन पर स्विच करने की लागत की गणना है? उन दस लॉटरी टिकट ... तुम्हारे खिलाफ बाधाएं खगोलीय हैं। इससे छुटकारा पा जाना आसान है और अधिकतर यह एक आदत है। शुरुआत में यह मानसिक रूप से दर्दनाक होगा, लेकिन जब आप राशि देंगे और आप उन्हें सक्रिय देखेंगे, तो आप तुरंत अंतर को नोटिस करेंगे
  • दुकान पर जाने से पहले खरीदारी सूची बनाएं और खुद का ख्याल रखें यह मुख्य रूप से बाध्यकारी खरीदारों के लिए कार्य करता है क्या आप कभी भी अंडे की दफ़्ती खरीदने के लिए बाहर गए हैं और 15 अलग-अलग उत्पादों के साथ वापस आ गए हैं? क्या आपको वास्तव में 2x1 चॉकलेट बॉक्स या विशाल अनाज बॉक्स की आवश्यकता थी जिसे छूट दी गई थी? नहीं। आपको शायद उन चीज़ों की आधी की जरूरत नहीं थी, लेकिन आप उन्हें वैसे भी खरीदते रहे। एक शॉपिंग सूची आपको अनावश्यक खरीद की आवश्यकता के बारे में एक स्पष्ट अनुमान बताती है।
  • छवि शीर्षक 286704 3 1
    3
    चलो आगे बढ़ें घरेलू उपयोगकर्ताओं.
  • ताप और वातानुकूलन (गैस या बिजली)]]: जब आप घर छोड़ते हैं, तो थर्मोस्टैट को मोड में छोड़ दें "अनुपस्थित"। आदर्श से बहुत दूर तापमान पर इसे कार्यक्रम न करें, इसलिए जब आप वापस आ जाएं तो इसे पहुंचने में अधिक समय नहीं लगेगा: सर्दियों में 18 डिग्री सेल्सियस या गर्मियों में 27 डिग्री सेल्सियस उचित है। एक प्रोग्राम थर्मोस्टैट स्वचालित रूप से काम करेगा।
  • अपने जागृति के समय, जैसे गर्मियों में जागने या ठंडे में जागने के लिए - और दोपहर में दोपहर में, यदि आप शाम तक पहुंचते हैं, तो गर्मी पैदा न करें या आवश्यक न होने पर शांत न करें।
  • कुछ में निवेश करने पर विचार करें छत प्रशंसकों - वहाँ € 25 से भी कम है और वे हवा और अधिक कुशलता से हवा को परिचालित करके हीटिंग और कूलिंग की लागत को कम करते हैं। यदि आपके पास कुछ खर्च हैं और लंबे समय तक नहीं रहें, तो आपको एक प्रशंसक खरीदने की ज़रूरत नहीं है। यहां तक ​​कि बिजली के कंबल और गद्दा कवर एक समाधान हैं
  • बिजली: हल्की लागत जब आप एक कमरा छोड़ते हैं, तो रोशनी बंद करें यह विचार है कि आप इसे चालू रखने की तुलना में ऊर्जा चालू करने और बंद करने के लिए ऊर्जा बर्बाद कर रहे हैं, क्योंकि यह गलत है क्योंकि प्रकाश बल्ब को बदलने से ज्यादा बिजली खपत होती है, जो एक दूसरे के अंश में दूर जाती है। ऊर्जा की बचत प्रकाश बल्ब काम करते हैं। वे एक निवेश है जो समय के साथ भुगतान करता है, लेकिन एक अच्छी बचत प्रदान करते हैं ( यह खपत कैलकुलेटर यह उपयोगी हो सकता है)। जब आप इसे उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो अपने कंप्यूटर को बंद करें - (शायद) इसे छोड़ने का एकमात्र कारण सुविधा है किसी भी एडाप्टर (स्टीरियो घटकों सहित) बिजली का उपयोग करें, भले ही वे डिवाइस से जुड़ा न हों या संलग्न हो। घरेलू इलेक्ट्रॉनिक्स के लिए उपयोग की जाने वाली कुल ऊर्जा में से, 40% उपकरणों का सेवन किया जाता है जो बंद नहीं होते हैं। इसे अनप्लग करें जब आप इसे उपयोग नहीं कर रहे हैं या स्मार्ट पावर स्ट्रिप की तरह कुछ खरीदते हैं [1] यदि आपके पास एसी आउटपुट के साथ डिकोडर है, तो टीवी कनेक्ट करें और डिकोडर के साथ स्विच करने के लिए प्रोग्राम करें। स्टीरियो घटकों के लिए, उन सभी को एक से अधिक सॉकेट में कनेक्ट करें जो प्रयोग में नहीं होने पर आसानी से बंद किया जा सकता है। दिन के दौरान शटर खोलें और बिजली बर्बाद करने की बजाए रोशनी में चलो। इसका उपयोग केवल तभी करें जब आवश्यक हो रेफ्रिजरेटर मोटर साफ करें: यदि यह गंदे है, तो सबसे अधिक खपत उपकरणों में से एक की दक्षता कम हो जाती है।
  • पानी: पानी बचाओ और इसलिए, पैसा। एक शॉवर किट में निवेश करें: इसमें कुछ भी खर्च नहीं होता है और आपको तुरंत पैसा बचा होगा। यह फोन में प्रवाह को कम करने के द्वारा काम करता है, लेकिन भिन्नता बमुश्किल प्रत्यक्ष नहीं है। तेज बारिश लेने के बारे में जानें - चेक करने के लिए रसोई का टाइमर बहुत अच्छा है। टपका हुआ शौचालय समायोजित करें और faucets : वे बहुत से पानी बर्बाद कर रहे हैं और मरम्मत करने में आसान है। न्यूनतम करने के लिए लॉन में पानी कम करें यदि आपके पास एक है स्विमिंग पूल, वाष्पीकरण को कम करने के लिए इसका उपयोग न करने पर इसे कवर करें: अगर यह गरम हो जाता है तो यह वाष्पीकरण को भरपूर मात्रा में कम कर देगा (इसे ठंड को रोकने और थर्मल शीट में निवेश करने के लिए गर्मी)। इसके अलावा, यदि आप नल का उपयोग नहीं करते हैं, तो इसे बंद करें, उदाहरण के लिए जब आपके दांतों को ब्रश करते हैं दुर्लभ और असामान्य मामलों को छोड़कर बोतलों में पानी खरीदना न करें: कुछ घंटों के लिए रेगिस्तान में एक जांघ में पानी छोड़कर क्लोरीन से अधिक का समाधान किया जा सकता है - नल का पानी में फ्लोराइड दांत को मजबूत करता है, समस्या को कम करता है और दंत चिकित्सक।
  • गैस और विविध: आवश्यक होने पर वाशिंग मशीन बनाओ, जितना संभव हो उतना कम: बहुत से यह एक सुखद संक्रमण है। कुछ डिग्री से बौछार के तापमान को कम करें: जितना कम आप बॉयलर को कम करते हैं और जितने अधिक पैसा बचाते हैं न्यूनतम बॉयलर के थर्मोस्टैट रखें: ऊर्जा कचरे को कम करने और जलने का जोखिम कम करने के लिए 48 डिग्री सेल्सियस का अनुशंसित तापमान है। (इसे ठीक करने के लिए पैनल खोलने से पहले इसे बंद करें।) जब संभव हो तो ओवन के बजाय माइक्रोवेव का उपयोग करें: माइक्रोवेव में ओवन से पहले ही गरम खाना पकाने की तुलना में अधिक है। खिड़कियों को खोलें जब गर्म मौसम (और शीतलन) की लागत कम करने के लिए अच्छा मौसम होता है। यदि आप रहते हैं जहां प्राकृतिक गैस का उपयोग केवल सर्दियों में किया जाता है, तो उपयोगकर्ताओं को इसे मौसमी स्तर के करीब बनाने के लिए व्यवस्था करें, ताकि आपके पास मासिक बिल न हो तय से जोड़ा गया "विशेषाधिकार" गैस से जुड़ा हुआ है, भले ही आप इसका उपयोग न करें। यदि आप प्रबंधक के साथ महीने में 20 यूरो का भुगतान करते हैं, तो आपको 8 महीनों के लिए 20 एक्स 8 = 160 का भुगतान करना होगा, जिनकी आपको आवश्यकता नहीं है, लेकिन मौसमी समापन और पुनर्खरीद लागत केवल 60 यूरो का है।
  • टीवी और टेलीफोन: क्या आपको एचडी पैकेज में शामिल एक हजार चैनल और हर प्रीमियम चैनल की आवश्यकता है? आप प्रत्येक महीने टीवी पर 100 से अधिक € की बचत कर सकते हैं, मुफ्त ऑनलाइन ऑनलाइन देख रहे हैं और पैसे बचा सकते हैं, विज्ञापन से प्रेरित समय और अनावश्यक खरीद बर्बाद करने से, लालबॉक्स या नेटफ्लिक्स के जरिए डीवीडी किराए पर ले सकते हैं। हालांकि, अगर आपके पास वायर्ड इंटरनेट है तो केबल को केवल इंटरनेट उपयोग के लिए भुगतान करने के लिए आसान रखने के लिए आपको कम लागत आएगी यदि आप पैसे बचाने के लिए चाहते हैं, तो अपनी प्राथमिकताओं का विश्लेषण करें। फोन के लिए, उपयोग के आधार पर दर चुनें। यदि आप मित्रों और परिवार को अंतरराष्ट्रीय या अतिरिक्त शहरी कॉल करते हैं, तो संभवत: एक असीमित योजना आपको पैसा बचाना चाहती है। यदि आपके सभी कॉल स्थानीय हैं, तो संभवत: आपको आवश्यक लोगों के लिए एक विकल्प मिल सकता है फोन के बाहर फोन करने के लिए मोबाइल फोन पर विचार करें, इस प्रकार लैंडलाइन से कॉल की आवश्यकता को दूर करना। एक आवाज के रूप में वॉयस-ओवर (इंटरनेट फोन) के लिए अपने आईपी पर विचार करें। Skype, gChat (Google द्वारा) और Windows Live जैसी कुछ सेवाएं! आप अन्य उपयोगकर्ताओं के लिए निशुल्क वीडियो कॉल और मोबाइल फोन और लैंडलाइन को पीसी से - कम लागत वाले अंतरराष्ट्रीय कॉलों के साथ-साथ कम-लागत कॉल करने की अनुमति देते हैं। अन्य सेवाओं जैसे वीओआईपी और वोनेज उन लोगों के लिए वैध नहीं हैं, जिनके पास डीएसएल है, जो कि निश्चित रूप से जुड़े हैं।
  • मोबाइल फोन: एसएमएस लागत "लेकिन मेरे पास बिना सीमाएं हैं!" सच? और यह विकल्प आपको कितना खर्च करता है? और आपको एक सेल फोन की ज़रूरत है वास्तव में ? उनके पास है सब घर में? माता-पिता को मोबाइल फोन के उपयोग के बारे में नियम निर्धारित करना चाहिए। अगर आप को एक सेल फोन की जरूरत है, तो यह विचार करने के लिए एक अन्य चीज है: क्या आपको लैंडलाइन भी चाहिए? उन्हें संयोजन करने पर विचार करें यदि आपका मोबाइल फोन केवल सामयिक उपयोग के लिए है, तो एक भुगतान-के-आप-दर दर के बारे में सोचें हालांकि, यह भी याद दिलाता है कि कभी-कभी `सब-इन-वन` टैरिफ कीमत की तुलना और त्वरित गुणवत्ता जांच की अनुमति देकर पैसा बचा सकता है।
  • टैरिफ़ मोबाइल पर सहेजने की योजनाएं: कुछ पैसे बचाने के लिए वास्तव में बहुत बढ़िया हैं लेकिन आपको उस एक को ढूंढना होगा जो आपके लिए सही है कई कंपनियां उनकी खपत की आदतों के अनुसार उन्हें पेश करती हैं, उदाहरण के लिए: वे संदेश भेजना पसंद करते हैं या जो कॉल करना पसंद करते हैं उदाहरण के लिए, कुछ कंपनियां आपको इनाम देते हैं यदि आप सैकड़ों मुफ्त टेक्स्ट मैसेज के साथ एक महीने में टॉप करते हैं, जो कॉल के मुकाबले सुविधाजनक और लागत कम हो सकती है याद रखें: आपके अलावा अन्य ऑपरेटरों को कॉल और लैंडलाइन आमतौर पर अधिक लागतें। उनसे बचें "जाल" मोबाइल योजनाओं में प्रति किलकिट के भुगतान न किए गए दरों या एक बच्चे के प्रति संदेश एक योजना की तलाश करें जो कुछ भी या कुछ भी चार्ज नहीं करता है अगर आप छत से जूझ रहे हैं वहाँ भी है कि असीमित सर्फिंग की अनुमति है
  • छवि शीर्षक 286704 4 1
    4
    पर पुनर्विचार ईंधन और कार के संबंध में कई: द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान, जब ईंधन राशन किया गया था, एक लोकप्रिय नारा पढ़ा: "क्या यह यात्रा आवश्यक है?" हर बार जब भी आप कार का उपयोग करें उसे पूछो स्टोर पर जाने से पहले एक सूची बनाएं ताकि आपको दूसरी यात्रा करने की ज़रूरत नहीं है। मस्ती के लिए चारों ओर मत जाओ, इसके बजाय चलें या अन्य मनोरंजन चुनें (उदाहरण के लिए, पढ़ें या व्यायाम)। टायर के दबाव की जांच करें परिवर्तनीय उठाया शीर्ष (भले ही पेट्रोल की एक लीटर त्याग सॉफ्ट टॉप नीचे पकड़ इतना नहीं है, विशेष रूप से विचार कर रहा है कि कैसे लागत पहले से ही मशीन पर खर्च किया गया है) के साथ और अधिक किमी दूर हैं। एक इंजिन जो काम करता है बुरी तरह से बहुत खर्च होता है - यहां तक ​​कि मोमबत्ती को बदलने से तेल में उतना बड़ा अंतर हो सकता है इसके अलावा, आप जितना कम ड्राइव करेंगे, उतनी ही कम बार आप टायर, तेल बदलेंगे और आपको रखरखाव करना होगा। जाहिर है यह समय के साथ बचत में बदल जाता है, लेकिन अंत में यह एक ढेर बना देगा। ईंधन (और इसलिए धन) को बचाने का एक अन्य तरीका यह है कि आप अपनी ड्राइविंग की आदतों को बदल दें। धीमी गति से या कम आक्रामक तरीके से चला जा रहा है, आप बहुत सारा पैसा बचा सकते हैं () यातायात में ड्राइविंग से बचें, यह भी तनावपूर्ण है और सार्वजनिक परिवहन और उन इलाकों में पार्किंग का उपयोग करना जितना सुविधाजनक नहीं है, जिनकी लागत बहुत अधिक है। शहरों में सार्वजनिक परिवहन अक्सर एक बढ़िया विकल्प होता है।
  • छवि शीर्षक 286704 5 1
    5
    मनोरंजन के लिए एक कटौती दें: यह आश्चर्यजनक है कि कितने लोग पैसे के बारे में शिकायत करते हैं, आखिरकार रिलीज की गई आखिरी फिल्म का वर्णन करते हैं, जिसमें पॉपकॉर्न की फिल्मों की कीमत बढ़ जाती है। इसके अलावा, खेल की घटनाओं, संगीत, थिएटर टिकट प्रति जोड़े सैकड़ों यूरो खर्च कर सकते हैं। क्या आप मुझे 30 यूरो बॉटल और 5 यूरो की बोतल के बीच अंतर (गंभीरता से और आंखों पर पट्टी) बता सकते हैं? जब आप रेस्तरां में भोजन करते हैं, तो पहले मेनू पर कीमतों के बारे में सोचें। भोजन साझा करने पर विचार करें यदि रेस्तरां विकल्प की अनुमति देता है कभी भी, घर पर कभी भी आदेश न दें: आप बिना महंगे भोजन का आनंद लेंगे, लेकिन वातावरण नहीं, जब आप अपने लिए सब कुछ तैयार कर सकते हैं और बहुत कम कर सकते हैं। अवकाश प्रस्तावों के लिए खोज - बच्चों को उन महंगी मजेदार पार्कों के बजाय एक शिविर यात्रा पर ले जाएं।
  • गंभीर एथलीटों, अभिनेताओं और संगीतकारों (यदि वे इसे जानते हैं) को छोड़कर अधिकांश लोग आपको अच्छे और शानदार प्रदर्शन के बीच का अंतर नहीं बता सकते। भले ही वह सफल हो, वह अभी भी विभिन्न प्रकार और आवृत्ति पसंद करते हैं। फिर स्कूल या स्थानीय विश्वविद्यालयों, थिएटर और स्थानीय संगीत समारोहों में शो के खेल की घटनाओं, जो सस्ते के लिए जाना (और आप दो पैसे के लिए आस-पास के खा सकते हैं) और मेलजोल, समुदाय की भावना के लिए योगदान दे।
  • छवि शीर्षक 286704 6 1
    6
    व्यर्थ में कपड़े और सामान खरीदने के बजाय, उन्हें बनाएं फिर से ढूंढें और उनको फिर से दिखाएं "खोया" बक्से में या कैबिनेट ई के नीचे organizzalo के लिए "से बचने" उन्हें फिर से खोने के लिए
  • छवि शीर्षक 286704 7 1
    7
    चलो आगे बढ़ें भोजन: l ` केवल 2 € मक्का और 60 सेंट की एक बॉक्स के बीच वास्तविक अंतर 1.40 और जानते हुए भी कि आप उन विज्ञापनों है कि अधिक भुगतान नहीं के बारे में चिंता करने के लिए आप और अन्य लोगों को धक्का के लिए भुगतान नहीं कर रहे की संतुष्टि है। (स्पष्ट रूप से अपवाद हैं: उदाहरण के लिए, यदि आपको कम सोडियम आहार का पालन करना है तो आपको अधिक भुगतान करना होगा)। सुपरमार्केट एक ऐसी जगह है जहां आप पैसे बचा सकते हैं बहुत.
  • संयुक्त राज्य अमेरिका में, उदाहरण के लिए, ब्रांड के साथ उन खाद्य पदार्थों की तलाश करें "WIC" अगर आप सहेजना चाहते हैं उन्हें अमेरिकी पोषण और खाद्य विभाग द्वारा अनुमोदित किया गया है और कार्यक्रम में शामिल हैं महिला और बच्चे (महिलाएं, शिशुओं और बच्चों) झींगा की अंगूठी सस्ता है और निश्चित रूप से स्वादिष्ट होगी। क्या आप हरी बीन्स और चावल के साथ ग्रील्ड चिकन पसंद करते हैं? सुविधा के बजाए रात का खाना अनुभव की बात करें आप घर पर खाना पकाने पर भी बहुत खर्च कर सकते हैं यदि आप कोई है जो पैसे फेंकने की कोशिश करता है।
  • प्रस्ताव पर भोजन खरीदें, खासकर मांस। अधिकांश सुपरमार्केट ने विभिन्न मांस को प्रस्ताव पर चक्कर लगाया है: जब आप डिस्काउंट पर होते हैं तब भी आप उन्हें खायेंगे एक महंगी बीफ़ और अन्य प्रकार के बीच अंतर, केवल वसा और नरमता की मात्रा है, महंगी टुकड़े के मध्यम पाक के साथ संगत है।
  • एक कॉफी निर्माता में 15 यूरो या एस्प्रेसो मशीन में 100 निवेश करें (पंप सबसे अच्छे हैं, लेकिन जो कि लायक हैं वे उन लोगों की तरह बर्बाद हो चुके हैं) बार में कॉफी खरीदने के बजाय घर पर कॉफी बनाने से आपको पैसा बचा होगा।
  • हर ब्रेक पर इसे खरीदने के बजाय घर पर अपने दोपहर का भोजन लेने पर विचार करें यहां तक ​​कि एक सैंडविच अभी भी एक दिन कुछ यूरो खर्च का तात्पर्य: गणित करो।
  • डिस्काउंट कूपन का उपयोग करें जब भी आप कर सकते हैं बेशक, उन उत्पादों के लिए उनको चुनें जो आप सामान्य रूप से खायेंगे ताकि सामान खरीद न सकें जो अलमारी या रेफ्रिजरेटर तक रहें, जब तक यह समाप्त न हो जाए। आप स्टोर ऑफ़र के अनुसार भी खरीद सकते हैं या वफादारी कार्ड का उपयोग कर सकते हैं - जब संभव हो - भोजन खरीदने के लिए हालांकि, डिस्काउंट कूपन वाले दुकानों की तुलना में स्टोर ब्रांड अच्छे और अक्सर सस्ते होते हैं
  • थोक में दुकान संयुक्त राज्य अमेरिका में आप एक क्लब के रूप में साइन अप करते हैं और लागत में पहले व्यय शामिल होता है Wholesales उत्पादों ब्रांडेड है और छूट वाउचर स्वीकार करते हैं इसके अलावा, चूंकि आपको इतनी बार खर्च नहीं करना पड़ता है, आप आवेगी खरीद को खतरे में डालकर कम पैसा बर्बाद कर देंगे। अगर आप पैसा बचाना चाहते हैं तो थोक खर्च विवेक के साथ किया जाना चाहिए।
  • जब मांस खरीदते हैं, तो उन टुकड़ों की तलाश करें जिनके लिए आप शरीर के उस क्षेत्र की पहचान कर सकते हैं जिससे यह कट गया था। जमीन, आमतौर पर सुविधाजनक, संसाधित किया जाता है, जो मूल्य बढ़ाता है। सबसे मुश्किल कटौती उन्हें स्टू या धीमी-कुकर के रूप में पकाया जा सकता है ताकि उन्हें नरम बना सकें। यहां तक ​​कि सबसे बड़े टुकड़े पूरी तरह से पकाए जा सकते हैं और फिर विभिन्न व्यंजनों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। (यह कुक जब तक यह नरम, तो कटा हुआ हो जाता है और enchiladas, सैंडविच, स्ट्यू या सूप के लिए इसका इस्तेमाल। अलग-अलग हिस्सों, मांस के नाम और तारीख और congelale के साथ लेबल करें।) Offal (चिकन, बीफ, बकवास) अक्सर वे अन्य कटौती से कम लागत और stews के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है और महान स्वाद के साथ भराई।
  • ताजा उत्पादों के बड़े पैकेजों से बचें जिससे उन्हें बर्बाद न करें: जमे हुए वाले पिछले, यहां तक ​​कि अगर वे फलों और सब्जियां हैं
  • आप सावधानी से उपयोग करें (जैसे पाउडर डिटर्जेंट) - इसे बर्बाद मत करो क्योंकि यह बड़े पैक में बेचा जाता है
  • उन उत्पादों को खरीदें जिन्हें आप विकल्प के बदले उपयोग करेंगे, क्योंकि आपके पास सूची में है और कोई नहीं है अनाज का वह बॉक्स जो आपके सामान्य ब्रांड से नहीं है, क्या आप वास्तव में इसे खायेंगे या क्या वह पेंट्री में रहेगा?
  • प्रोन्नति के प्रभावों के बारे में जागरूक रहें और आदतों की खरीदारी करें और आपके लिए सर्वोत्तम कार्य करें इसे महसूस करो.
  • छवि शीर्षक 286704 8 1
    8
    हम बीमा के लिए लागत पर आते हैं: कई लोगों के लिए मासिक खर्च को कम करने का सबसे तेज़ तरीका बीमा में कटौती करना है। उन कंपनियों को बेचते हैं जो अविश्वसनीय प्रतिस्पर्धी हैं। विभिन्न कंपनियों से उद्धरण प्राप्त करें जब आप उनसे पूछते हैं, तो याद रखें कि कम प्रारंभिक प्रीमियम हमेशा प्रभावी नहीं होते हैं!
  • कार बीमा के साथ सहेजें: पुरस्कार को देखें अपनी कंपनी को बदलने से बचें ताकि इसे बढ़ा न सकें- अपनी आवश्यकताओं और आपकी अपेक्षाओं के आधार पर पूरी योजना का विश्लेषण करें, पहले जोखिम विश्लेषण करें। यदि आपके पास घर पर एक अनुभवहीन चालक है और आपके पास कोई बचत नहीं है, तो एक उच्च घटाया सही विकल्प नहीं हो सकता है। यदि आपकी कार किश्तों में है, तो आपको न्यूनतम बीमा के लिए कहा जा सकता है। हालांकि, अगर आप लंबे अनुभव वाले ड्राइवर हैं और कार पूरी तरह से आपका है, तो आप प्रीमियम पर बचत करने के लिए एक और कटौती पर विचार कर सकते हैं।
  • स्वास्थ्य बीमा: विभिन्न विकल्पों का अन्वेषण करें अपनी जीवन शैली के अनुकूल प्रस्तावों पर नज़र डालें आपकी ज़रूरतों के मुकाबले आपकी ज़रूरतों के बारे में सोचें उत्तम स्वास्थ्य में एक आदमी, तीस वर्ष की आधे से एक साझा करने की योजना एक सा `और अधिक महंगी या कम प्रीमियम चुन सकते हैं, एक शादीशुदा जोड़े जो एक परिवार शुरू करना चाहता है उच्च प्रीमियम लेकिन व्यापक कवरेज के साथ बंद बेहतर हो सकता है, जबकि। अन्य मामलों में, दवाओं के नुस्खे को शामिल करना महत्वपूर्ण हो सकता है। बिंदु क्या है पर एक नज़र रखना है आप के पास
  • जीवन बीमा: यह बहुत सारे लोगों के लिए महत्वपूर्ण है एक परिवार के साथ रहने वाले लोगों के लिए नियम तीन से पांच वर्ष प्रतिस्थापन आय है हालांकि, यदि आप हवाओं और सिंगल में हैं, तो सब कुछ ध्यान से देखें ताकि आप देख सकें कि क्या आप अधिक बीमा कर रहे हैं। यदि आप शादीशुदा हैं और आप 60 साल की हो चुके हैं, तो क्या आपने पेंशन तुलना योजनाओं को देखा है? यदि आप प्रश्न में रुचि रखते हैं "अंतिम संस्कार", इस संबंध में बहुत प्रतिस्पर्धी कंपनियां हैं हम सब हमारे प्रियजनों को कुछ छोड़ना चाहते हैं, लेकिन हमारे वर्तमान जीवन की गुणवत्ता का त्याग किए बिना
  • हाउस (और किरायेदार) पर बीमा: यह सबसे बड़ा खर्च हो सकता है और कई घरदारों को यह नहीं पता है कि वे कितना भुगतान करते हैं क्योंकि वे घरेलू खर्चों से स्वतंत्र हैं, मन से दूर भागते हैं और दृष्टि में नहीं हैं बीमाकर्ता के साथ अपनी योजना की समीक्षा करें क्या आप सचमुच बीमा के 300,000 यूरो के सामान ला सकते हैं? इसके अलावा किसी भी अंतराल की तलाश करें जल नुकसान शामिल हैं, बर्फ या ओलों के नुकसान? सोचो अगर आपको उनकी ज़रूरत है क्या कुछ महत्वपूर्ण है जिसे बाहर रखा गया है? और कुछ अप्रासंगिक है जिसे इसके बजाय समझा जाता है? हां, महान चाची मार्टा की कमाल की कुर्सी पर बहुत भावुक मूल्य है, लेकिन क्या आपको इसके लिए एक खंड की ज़रूरत है?



  • छवि शीर्षक 286704 9 1
    9
    इस्तेमाल किए गए वस्तुओं पर विचार करें: रीसाइक्लिंग द्वारा पैसा बचाने का एक शानदार तरीका है! अगर आपको बिल्कुल कुछ खरीदना है, तो मॉल में एक बड़ी दुकान की तुलना में अन्य विकल्प हैं। महान बड़े और छोटे दूसरे हाथ की दुकानों, शायद चर्च से जुड़ा हुआ या केरितास जिसमें trinkets से कपड़े के लिए सब कुछ के लिए अविश्वसनीय सौदों खोजने के लिए घरेलू उपकरणों के लिए, कर रहे हैं। इस बारे में सोचें कि 4 साल में एक बच्चे के पैर कितने बढ़ते हैं (जब ऐसा होता है, तो उन लोगों के लिए जूते दान करें जिनकी आवश्यकता हो सकती है)। बिक्री के लिए खोजें स्थानीय: पड़ोसी आपसे बुरी तरह से नहीं सोचेंगे क्योंकि आप उस शीतकालीन जैकेट को खरीदा था जो वे दूर देना चाहते थे। खुद को बिक्री करें और आप खुद को कुछ बेच सकते हैं जिसे आपको अब और नहीं चाहिए। ऑनलाइन साइटें जो प्रायः व्यापार की पेशकश करती हैं (जैसे Craigslist.org, Overstock.com और eBay.com)।
  • छवि शीर्षक 286704 10 1
    10
    अपने क्रेडिट को सक्रिय रूप से प्रबंधित करें: यदि आप एक बुरा लेनदार हैं, तो आप समय के साथ ब्याज दरें और बीमा लागत का भुगतान करेंगे। आप अपनी नौकरी या प्रस्तावित करने का अवसर खो सकते हैं। खातों के सभी निष्कर्षों का अध्ययन करें, जो आपको गलत लग रहा है का विश्लेषण करें। समय पर या समय सीमा से पहले सभी बिलों का भुगतान करें हॉल का क्रेडिट कार्ड और इसे समाप्त होने के बाद, इसे नवीनीकरण न करें
  • छवि शीर्षक 286704 11 1
    11
    डेबिट कार्ड पर ओवरड्राफ्ट से बचें: ओव्हरड्राफ्ट एक अच्छा विचार की तरह लग सकता है, लेकिन यह खर्चों की खाई की ओर पहला कदम है। यहां तक ​​कि अगर आपका बैंक ओवरड्राफ्ट पर ब्याज नहीं लेता है, तो ऐसा तब होगा जब आप उसे बेच देंगे। इन कार्डों के बारे में सकारात्मक बात यह है कि आप उस पैसे का उपयोग नहीं करते हैं जो आपके पास नहीं है, और एक ने आपके वित्त को कमजोर कर दिया है। ऐसा मत करो! अगर आपको वास्तव में डेबिट या क्रेडिट कार्ड या ओवरड्राफ्ट की आवश्यकता है, तो सब कुछ पर ब्याज दरों की तुलना करना मत भूलना ऋण चुकाने के दौरान उन्हें सबसे कम करने के लिए ऋण को एकजुट करके
  • छवि शीर्षक 286704 12 1
    12
    रेजर पर सहेजें: यदि आप दाढ़ी, रेजर की अवधि की तुलना करें कुछ दूसरों के मुकाबले कई बार दागते हैं, जिससे प्रत्येक मामूली रिचार्ज की लागत कम हो जाती है।
  • छवि शीर्षक 286704 13 1
    13
    यह बचा जाता है या निर्भरता या पदार्थों है कि मन है, जो अवैध रूप से होने के अलावा भी कर रहे हैं costose- वर्तमान और भविष्य उत्पादकता कम हो, कारण स्वास्थ्य समस्याओं में परिवर्तन और निर्णय के साथ ही प्रभावित करने वाले खर्चों को प्रभावित का उपयोग कम कर। शराब इन सभी परिणामों की ओर जाता है
  • छवि शीर्षक 286704 14 1
    14
    उन वस्तुओं से बचें, चाहे कितना सुंदर और सस्ती हो, जो कि अनावश्यक व्यय पैदा करने का असर हो। उदाहरण के लिए प्रिंटर और पूरा कपड़े, शायद ही कभी वाहनों को समाप्त किया जाना चाहिए, भले ही क्षतिग्रस्त / टूटी हुई न हो। अपराधियों में शामिल हैं:
  • प्रिंटर स्याही (एक लेजर प्रिंटर, कम से कम 150 यूरो और 2 सेंट प्रति पेज खर्च कर सकता है चमकदार कागज पर 30 या अन्य अधिक, और तेजी से मुद्रण के बजाय।) रंग लेजर प्रिंटर की लागत जब के मामले में प्रभावी हो सकता है बहुत रंगीन मोल्ड, भले ही वे तस्वीरों के लिए आदर्श न हों। उच्च-गुणवत्ता वाले इंकजेट प्रिंटर के साथ यह ऑनलाइन करने की तुलना में प्रिंटिंग ऑनलाइन या इन-स्टोर सस्ता है।
  • ऊन और कपास के साथ पूरा करें, जिसे इस्त्री करने की आवश्यकता है, जब तक कि वे आपके काम के लिए महत्वपूर्ण न हों। कॉटन शर्ट "इस्त्री के बिना" एक सूक्ष्म बनावट जो छिपाता है, वे अच्छे दिखते हैं और कपड़े धोने के लिए समय, पैसा और पेट्रोल बचाते हैं। सिंथेटिक पैंट धोने पर बचाते हैं और त्वचा पर अजीब संवेदना पैदा नहीं करते क्योंकि पैर हथियारों से कम संवेदनशील होते हैं।
  • टीवी और कम हद तक, फिल्म। एक वित्तीय परिप्रेक्ष्य से टीवी का उद्देश्य विज्ञापनों को देखने और चिंता करने के लिए है क्योंकि आप उन चीज़ों के स्वामी नहीं हैं जो आप अन्यथा मन नहीं करेंगे। उन चीजों में से कुछ बहुत ही कमजोर है। अधिक कपटी, आपको देखने में एक उद्देश्य है, जो अन्य मज़ेदार या शैक्षिक (और संभावित रूप से लाभदायक) गतिविधियों से समय निकालता है। कई फिल्में असाधारण और शानदार जीवन पर ध्यान केंद्रित करती हैं जिससे दर्शकों में मस्तिष्क पैदा होती है जो कि मितव्ययिता की अवधारणा से असंगत है।
  • सुंदर मशीनें तेजी से तेज़ लोग दो बार तेज़ी से तेज़ी करते हैं, तीसरे जोर से झुकते हैं, साधारण कारों की तुलना में अधिक सुंदर और चमकदार सीटें हैं। मतभेद बहुत पतले हैं। पारिवारिक कारों या मिनविंस और पेशेवर ड्राइवर वाहनों जैसे बड़े पैमाने पर बाजार मशीनों को लागत, आराम, ईंधन की खपत, सुरक्षा के स्थायित्व और रखरखाव में आसानी के लिए अनुकूलित किया जाता है। अधिक महंगे हैं, यहां तक ​​कि जब वे क्षमता से परे नहीं चलते हैं, तो इन क्षेत्रों में, दूसरों के छोटे सुधारों के नाम पर अक्सर महान त्याग की आवश्यकता होती है कम बिक्री की मात्रा के कारण उन्हें ऊंचे ओवरहेड्स की भी आवश्यकता होती है यदि आप कई लोग जहां अनावश्यक रूप से कार बदलते रहते हैं, तो एक अच्छी तरह से बनाए रखा और सावधानीपूर्वक मूल्यांकन किए जाने से आपको बहुत बचत हो सकती है।
  • वीडियो गेम और अन्य इलेक्ट्रॉनिक घटकों को ब्रांड के लिए बाध्य किया गया। वे सस्ते और एक अच्छा सौदा लग सकता है अगर एक निश्चित रूप से कुछ खेल और सहायक उपकरण चाहते हैं हालांकि, उन्हें विभिन्न खेलों या अन्य के लिए अनुकूल बनाना हर समय अतिरिक्त लागत की आवश्यकता होगी। दूसरी ओर कंप्यूटर भी विशेष रूप से एक बार वे अब माना जाता है `नए` और इस तरह के रूप में स्वतंत्र रूप से Nexuiz उनके निर्माताओं द्वारा उपलब्ध कराया जाता है कई मुफ्त खेल है।
  • छवि शीर्षक 286704 15 1
    15
    अत्यधिक घरेलू खर्चों से बचें शांत क्षेत्र में रहने और अपने बच्चों को स्कूल में भेजना महत्वपूर्ण है जहां कोई जोखिम नहीं है। आप, कई दुकानों के लिए बड़े बगीचों और बड़ी खिड़कियां या निकटता (निश्चित रूप से मितव्ययिता के लिए उपयोगी नहीं, पड़ोसियों, जो extravagantly रहते हैं और उनके आय से) की तरह इसे स्वीकार और भुगतान करने के लिए तैयार किया जाना है। एक घर स्पष्ट रूप से बारिश और खराब मौसम के साथ धीरे-धीरे क्षतिग्रस्त हो जाता है, जबकि आप आनंद लेते हैं (उम्मीद है) और कुछ महीनों में परिवर्तित या पुन: उत्पन्न किया जा सकता है, कभी अधिक कुशल तरीके के साथ। कई जगह उपलब्ध हैं और कम से कम आबादी वाले क्षेत्र समय और विकास के साथ आर्थिक रूप से प्रतिस्पर्धी हो सकते हैं। जैसा कि हाल के इतिहास से पता चलता है, यह एक नहीं है "महान निवेश" लेकिन इसका एक महत्वपूर्ण मूल्य है और कुछ इसे लाभदायक बनाने के लिए प्रबंधन करते हैं।
  • टिप्स

    • ऐसा करने से पहले हर व्यय पर प्रतिबिंबित करें अपने आप से पूछें कि क्या आपको वास्तव में इसकी आवश्यकता है या यदि आप इसे चाहते हैं क्या आपके पास ऐसा कुछ नहीं है? क्या यह अच्छी गुणवत्ता का है या आपको कुछ समय बाद ऑब्जेक्ट को बदलना होगा? सबसे महत्वपूर्ण बात, क्या आप इसके लिए अपनी बचत के लक्ष्य का त्याग करने के लिए तैयार हैं? यदि कोई ज़रूरत से ज़्यादा ज़रूरत नहीं है, तो न कहें
    • नैपकिन और कागज़ के तौलिये का प्रयोग बंद करो कपड़े के समान रूप से अवशोषित और कई बार इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। वे कागज से भी बेहतर साफ करते हैं
    • 24-घंटे के नियम का उपयोग करें गैर-व्यवहार्य खरीदारी करने से पहले, 24 घंटे प्रतीक्षा करें
    • यदि आप बिना-आवश्यक सेवाओं जैसे कि उपग्रह रेडियो की सदस्यता लेते हैं, तो अपनी सदस्यता रद्द करने के लिए तैयार रहें। उनकी सेवा के लिए सदस्य कहते हैं, और बताते हैं तुम क्या करने का इरादा क्या है, तो आप एक व्यक्ति से दूसरे को उछाल कर, लेकिन आप नहीं देते और हमेशा दोहराने कि तुम क्योंकि तुम बर्दाश्त नहीं कर सेवा हटाना चाहते हैं। यदि आप आग्रह करते हैं कि वे आपको छूट देने के लिए प्रेरित करते हैं, तो उनमें से एक, आपको एक छूट की पेशकश करेगा, क्योंकि एक नए एक को खोजने के बजाय लंबे समय तक ग्राहक रखने के लिए उनके लिए आसान है अगर वे आपको कुछ भी नहीं देते हैं, तो सबकुछ हटाएं और सहेजें।
    • धूम्रपान बंद करो. इसके अलावा प्रति माह 250 यूरो और अधिक से, वहाँ स्वास्थ्य बीमा और जीवन के लिए बहुत बड़ा अतिरिक्त शुल्क नहीं लगता है और एक विशाल क्षमता (लगभग गारंटी) स्वास्थ्य शाखा में असाधारण लागत (लेकिन शायद यह भी कार और घर से उस के लिए) ।
    • वनस्पति उद्यान बढ़ाएं यहां तक ​​कि जमीन का एक छोटा टुकड़ा आपको ताजा सब्जियों के साथ बहुत कुछ चुका सकता है। आप बेशक बीज की दुकान में भाग्य का खर्च कर सकते हैं, लेकिन एक पड़ोसी से पूछिए, जो सलाह के बदले में खेती करता है।
    • अल्कोहल सीमित करें
    • इन्सुलेशन। अटारी को बचाने, दीवारों (बाह्य विद्युत आउटलेट्स सहित) समय के साथ आपको पैसे बचाने होंगे। बाहरी दरवाजों के चारों ओर सील की जांच करें। यदि आप फ़्रेम और दरवाजे के माध्यम से हल्का फिल्टर देख सकते हैं, तो चिपकने वाला फोम सील करने के लिए एक रोल खरीदें और चकाचियां बंद करें।
    • रीसाइक्लेबल मदों में निवेश करने पर विचार करें। उदाहरण के लिए रिचार्जेबल बैटरी, यदि आप बहुत से उपभोग करते हैं तो एक बढ़िया विकल्प - इस मामले में आपको जो प्रश्न चाहिए, वह है: क्योंकि आपके पास एक उच्च खपत है और आप इसे कैसे कम कर सकते हैं?
    • जब आप बीमार न हों तो कपास रूमाल का उपयोग करें यदि आप उन्हें धो लें तो वे बेहतर, क्लीनर, स्वच्छ और कागज से आरामदायक हैं।
    • ऊर्जा की खपत को मापें इलेक्ट्रिकल निगरानी आपके नेटवर्क की वास्तविक खपत को ध्यान में लेने का एक प्रभावी तरीका है। यह आपको दिखाता है कि घर में कितनी ऊर्जा खपत है, इसे पैसे और किलोवाट में अनुवाद करना अध्ययनों से पता चला है कि इस जानकारी का उपयोग आपको 10% से 20% तक बचाता है।
    • सट्टेबाजी रोकें यदि आप जुए के दिन से एक हैं (बेशक आप कर के बाद अच्छी जीत हासिल कर सकते हैं) ... रोकें लॉटरी जीतने का मौका वे लगभग 150 मिलियन से 1 तक हैं
    • अपनी बात दोहराना और पुन: उपयोग करें कचरे के लिए प्लास्टिक शॉपिंग बैग महान हैं I यदि आप कुशल बनना चाहते हैं, तो ऐसे अन्य सुझावों पर विचार करें जैसे खाना पकाने की वसा (जो पहले से ही पहले से ही 50 खर्च कर चुके हैं) या कॉफी अधिशेष को गरम करते हैं। यदि आप शाम में दो कप चाय चाहते हैं, तो सिर्फ एक पाउच है

    चेतावनी

    • इसे ज़्यादा मत करो
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com