कैसे पानी को बचाने के लिए

जल पृथ्वी की सतह का 70% हिस्सा है, लेकिन केवल 3% पीने योग्य और मानव उपभोग के लिए उपयुक्त है। यहां तक ​​कि अगर आप ऐसे जगह पर रहते हैं जहां अक्सर बारिश होती है, तो आपके घर में आने वाले पानी में उदासीन काम की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि यह शुद्ध, पंप, गर्म और अन्य हाइड्रोलिक उपचारों के अधीन होता है इससे पहले कि इसका उपयोग किया जा सकता है। सौभाग्य से, सभी के लिए उपयुक्त पानी को बचाने के तरीके हैं, सबसे सूक्ष्म जीरोफोब से कंपोस्ट शौचालय के शुद्धिकरणों के लिए। चार परिवारों का एक औसत परिवार हर दिन 450 लीटर पानी की खपत करता है, जो सालाना 164,000 लीटर प्रति वर्ष के बराबर है।

कदम

भाग 1

घर पर जल संरक्षण के लिए सामान्य रणनीतियां
सेव वॉटर चरण 1 नामक छवि
1
नल को बंद करके पानी बचाओ। जब आप अपने दांतों को ब्रश करते हैं, तो आप दाढ़ी करते हैं, अपने हाथों को धो लें, बर्तन धो लें और इसी तरह, टैप को बंद करें क्या यह तब भी जब आप शॉवर में हो आपकी त्वचा को नमस्कार करें, फिर साबुन बनाने के दौरान पानी बंद करें। इसे केवल और विशेष रूप से रगड़ने के लिए खोलें। शॉवर में एक थर्मोस्टैटिक मिक्सर को स्थापित करने की कोशिश करें, जो आपको अपने तापमान को बनाए रखने की अनुमति देता है, जब आप टैप को बंद करते हैं
  • ठंडे पानी नल या बौछार के सिर से बाहर निकलते समय बर्बाद मत करो जब तक आप इसके गर्म होने की प्रतीक्षा करें। इसे एक बाल्टी में ले लीजिए और फिर पौधों को पानी या इसे फ्लश करने के बजाय शौचालय में डालना।
  • टैंक से आने वाले गर्म पानी में ठंड से अधिक तलछट या जंग हो सकता है, लेकिन अन्यथा यह पीने योग्य होगा। यदि आप एक फिल्टर का उपयोग करते हैं, तो आप उस व्यंजन को भी पी सकते हैं जिसे आपने उपभोग नहीं किया था। बोतलें भरें और उन्हें फ्रिज में डाल दें और फिर उन्हें सेवा दें।
  • सेव वॉटर चरण 2 नामक छवि
    2
    लीक के लिए पाइपों की जांच करें, विशेषकर चारों ओर मंत्रिमंडल और ऐ नल. नजरअंदाज किए गए डब्ल्यूसी की हानि प्रति दिन 100 और 2000 लीटर के बीच बर्बाद हो सकती है!
  • भाग 2

    बाथरूम में पानी को संरक्षित करना
    सेव वॉटर चरण 3 नामक छवि
    1
    कम प्रवाह वाले बौछार और नल, या नल के लिए नल स्थापित करें। निचला प्रवाह नियामक सस्ते होते हैं (एक शॉवर सिर के लिए 10-20 यूरो और नल एयरेटर के लिए 5 से कम)। अधिकांश को केवल जगह में खराब किया जाना चाहिए (आपको एक रींच की आवश्यकता हो सकती है) गुणवत्ता वाले और आधुनिक, प्रचुर मात्रा में पानी के प्रवाह की भावना और दबाव को बनाए रखते हैं, फिर भी वे सामान्य से आधे से कम का उपयोग करते हैं।
  • सेव वॉटर चरण 4 नामक छवि
    2
    कम बारिश लें एक स्टॉपवॉच, एक घड़ी या बाथरूम में एक अलार्म घड़ी लाओ, जब आप पानी के नीचे बिताने वाले समय को कम करने के लिए चुनौती देते हैं। आप जितनी देर तक स्नान करना चाहते हैं, उसके लिए भी एक प्लेलिस्ट तैयार की जा सकती है जब आप धोते हैं और शायद गाने खत्म करने से पहले खत्म करने का प्रयास करते हैं, तब सुनो। और आगे, उम्मीद से कम समय बिताने के लिए प्रतिबद्ध अपने पैरों को छोड़ दें शॉवर से बाहर, या पानी करते समय इसे बंद कर।
  • आप बौछार पसंद करते हैं बाथरूम में आराम स्नान की तैयारी, 100 लीटर पानी तक का उपयोग करें! एक बौछार आम तौर पर एक तिहाई से कम की आवश्यकता होती है नीचे दिखाए गए पानी की खपत पर तालिका देखें।
  • शावर में एक थर्मास्टाटिक मिक्सर स्थापित करें ये डिवाइस महंगे नहीं हैं, और बस उन्हें जगह में स्क्रू करें केवल त्वचा को गीला करने के लिए पानी खोलें उसके बाद, इसे बंद करने के लिए वाल्व का उपयोग करें: आप तापमान को जो आपके पसंदीदा पसंद करते हैं, धोने के लिए इसे फिर से खोलें
  • छवि शीर्षक सेव जल चरण 5
    3
    बगीचे में अपशिष्ट जल या भूरे रंग का पानी का उपयोग करें (जो कि एक बाथटब में रहते हैं, वाशिंग मशीन या डिशवॉशर)। यदि संभव हो तो, उपकरण की नाली में रबड़ नली से जुड़ें और बगीचे में पानी का प्रवाह चलो। बाथरूम के बाद बनी हुई पानी का पुन: उपयोग करने के लिए, एक साइफन पंप का उपयोग करें। जब आप हाथों से व्यंजन धो लें, उन्हें कंटेनर में कुल्ला लें और उन्हें बगीचे में खाली करें
  • वयस्क फलों के पेड़ों को छोड़कर अपशिष्ट जल का उपयोग खाद्य पौधों पर कभी नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि दूषित होने का खतरा है।
  • अपशिष्ट जल हमेशा होना चाहिए "युक्तियाँ" माध्यम के कुछ प्रकार के माध्यम से यह बजरी या चिपबोर्ड की तरह बहुत सरल बात हो सकती है सिद्धांत यह है कि ऐसी प्रक्रिया एक बड़ी सतह पर पानी वितरित करती है, जिससे कुछ बैक्टीरिया को स्वाभाविक रूप से शुद्ध पानी में योगदान करने की अनुमति मिलती है।
  • उस पानी को ले लीजिए जब आप इसका पुन: उपयोग करने के लिए एक निश्चित तापमान तक पहुंचने के लिए प्रतीक्षा करते हैं। बस इसे एक बाल्टी, एक पानी या एक जग में इकट्ठा कर सकते हैं।
  • यदि आप साफ पानी एकत्र करते हैं (उदाहरण के लिए, जब आप इसे सही तापमान तक पहुंचने के लिए प्रतीक्षा करते हैं), तो आप अपने नाजुक कपड़े हाथों से हाथ धोने के लिए भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • साथ ही, पास्ता या अंडे को कुल्ला या फोड़ा करने के लिए उपयोग किए जाने वाले पानी को इकट्ठा करें
  • पर्यावरण के अनुकूल साबुन और डिटर्जेंट का उपयोग करें, यदि आप बगीचे के लिए भूरे रंग का पानी एकत्र करते हैं
  • यदि आप निश्चित नहीं हैं कि पुनर्नवीनीकरण की गई पानी पौधों के लिए अच्छी है, तो आप शौचालय को फिसलने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे शौचालय में सीधे डालें (जब तक कोई तलछट न हो) या नाली के संचालन के बाद शौचालय के टाउन को भरने के लिए इसका इस्तेमाल करें।
  • छवि शीर्षक सेव वॉटर चरण 6 सहेजें
    4
    शौचालय को कम खपत में परिवर्तित करें. प्रत्येक नाली के लिए उपयोग किए गए पानी के एक हिस्से को बचाने के लिए टाउन में एक प्लास्टिक की बोतल रखो। यदि आवश्यक हो, तो कंकड़ या थोड़ा रेत के साथ इसे नीचे तौलना एक विकल्प अपने आप को एक विशेष उपकरण प्राप्त करने का प्रयास है
  • पानी की मात्रा को कम करने के बाद सभी शौचालय प्रभावी रूप से निर्वहन नहीं करते, इसलिए अपने ऑपरेशन का मूल्यांकन सुनिश्चित करें।
  • बोतल को अच्छी तरह से बंद करना सुनिश्चित करें, खासकर यदि आप इसे कंकड़ या रेत के साथ तौला करते हैं। आप निश्चित रूप से मलबे के साथ शौचालय के टाउन को भरना नहीं चाहते हैं।
  • कम-प्रवाह शौचालय में स्विच करें ये डिवाइस आसानी से अधिकतम 6 लीटर पानी के साथ नाली को संचालित कर सकते हैं। एक मान्य एक खोजने के लिए उत्पाद समीक्षा पढ़ें।
  • सेव वॉटर चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    5
    एक डबल प्रवाह शौचालय प्राप्त करें या बनाएं यह मूलतः शौचालय है जो नाली को अलग करती है। पानी की मात्रा की आवश्यकता के प्रकार के अनुसार अलग-अलग होती है, जिसे रग्ने की आवश्यकता होती है। यह आपको पानी बचाने में मदद करेगा स्थिति के अनुसार शौचालय को फ्लश करने के लिए इस उपकरण का विशेष बटन है।
  • आप शौचालय बदलने और इस सुविधा को स्थापित करने के लिए एक किट भी खरीद सकते हैं। इस तरह, आप भविष्य में पानी बर्बाद करने से बचेंगे और आप गर्व महसूस करेंगे। आपके लिए सही उत्पाद ढूंढने के लिए इंटरनेट पर खोज करें। एक सस्ती लेकिन मान्य एक चुनें।
  • सेव वॉटर चरण 8 नामक छवि
    6
    सुनिश्चित करें कि आप शौचालय का सही उपयोग करते हैं। हर बार नाली का संचालन न करें याद रखें: "अगर यह पीला है, तो यह बचा रहता है- अगर यह भूरे रंग का है, तो शौचालय फ्लावर होता है"। इसके अलावा, कचरा के लिए इसे विनिमय नहीं कर सकते जब शौचालय फ्लश, 9 लीटर शुद्ध पानी का उपयोग करें, एक विशाल और बेकार कचरा!
  • भाग 3

    कपड़े धोने और खाना पकाने के लिए पानी के संरक्षण
    छवि शीर्षक सेव वॉटर चरण 9 बचाएं
    1
    अपने पुराने वाशिंग मशीन को एक आधुनिक और उच्च दक्षता के साथ बदलें। पुराने जमाने वाले टॉप-लोडिंग वाशिंग मशीन प्रत्येक वॉश 150-170 लीटर पानी का उपयोग करते हैं। चार साल का औसत परिवार कपड़े धोने की मशीन का एक वर्ष में 300 बार उपयोग करता है। उच्च दक्षता वाले लोग, आम तौर पर सामने-लोडिंग, प्रति धोने के लिए केवल 60-100 लीटर का उपयोग करते हैं। नतीजतन, आप प्रति वर्ष 11,400 और 34,000 लीटर के बीच की बचत करते हैं।
  • सेव वॉटर चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    वॉशिंग मशीन या डिशवॉशर पूरी तरह से भरें जब तक आप पर्याप्त कपड़े या व्यंजन जमा न करें तब तक उन्हें शुरू करने की प्रतीक्षा करें सिर्फ इसलिए कि आप अगले दिन एक ही पैंट पहनना चाहते हैं, सिर्फ दो चीजों की कपड़ों को न धोएं। जब धुलाई करना होता है, तो उस चक्र का उपयोग करना सुनिश्चित करें जिससे आप पानी और बिजली दोनों को बचा सकें। यह डिशवॉशर के लिए सही है एक पूर्ण भार लो, लेकिन बहुत ज्यादा नहीं
  • डिशवॉशर में सीधे गंदी डिश न डालें। कचरा या खाद में खाना बचा यदि व्यंजन पहले के बिना अच्छी तरह साफ नहीं हो जाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपने सही डिटर्जेंट का इस्तेमाल किया है, ठीक से उपकरण को लोड किया है और बाद में अच्छी हालत में हो.
  • डिशवॉशर, खासकर आधुनिक और कुशल लोगों, हाथ से बर्तन धोने की तुलना में अधिक से अधिक जल बचत की गारंटी ले सकते हैं। वास्तव में, सिस्टम पानी का अधिक सावधानीपूर्वक उपयोग प्रदान करता है। यदि आप एक नया खरीदने के लिए तैयार हैं, तो खरीदने से पहले ऊर्जा की खपत और पानी दोनों का मूल्यांकन करें।
  • अपने भविष्य के वाशिंग मशीन को बुद्धिमानी से चुनें फ्रंट-लोडिंग वाले शीर्ष-लोड होने वाले लोगों की तुलना में बहुत कम पानी का उपयोग करते हैं।
  • कपड़े धोने का डिटर्जेंट चुनें जो आसानी से छींटे जा सकते हैं, अवशेष छोड़ने वाले नहीं।
  • सेव वॉटर चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    3
    कपड़े धोने में अक्सर कम करें सफल होने के लिए, आप और आपके परिवार को कम कपड़े पहनना चाहिए। हालांकि, इसके अतिरिक्त फायदे हैं: आप समय की बचत करेंगे और कपड़े तुरंत नष्ट नहीं होंगे। जब तक वे स्पष्ट रूप से दाग या खराब गंध नहीं हैं, उन्हें धोने के लिए बेकार है।
  • एक सूखने वाले रैक पर तौलिए लटका दें ताकि उन्हें स्नान के बाद सूखा जाए। एक कपड़े धोने और दूसरे के बीच उन्हें कई बार उपयोग करें यह परिवार के प्रत्येक सदस्य के लिए स्वयं का होना बेहतर होगा। यदि आवश्यक हो, तो आप में से प्रत्येक के लिए एक रंग असाइन करें
  • कपड़े एक बार से अधिक पहनें आप एक पंक्ति में एक रात से अधिक के लिए एक ही पजामा भी डाल सकते हैं, खासकर यदि आप बिस्तर पर जाने से पहले शॉवर लेते हैं हर दिन मोज़े और अंडरवियर बदलें, लेकिन पैंट, जींस और स्कर्ट कपड़े धोने के बीच एक बार से अधिक पहना जा सकता है। शर्ट और स्वेटर के नीचे एक टी-शर्ट या शीर्ष पहनें, इसलिए आपको केवल सबसे अंतर को बदलना होगा।
  • अपने आप को दिन में कई बार मत बदलो। यदि आपको खुद को एक गतिविधि में समर्पित करना पड़ता है जो कि आपको गंदी नहीं करता है, जैसे कि चित्रकला, बागवानी या प्रशिक्षण, इस प्रयोजन के लिए पूरी तरह तैयार किए गए मुकदमा को एक तरफ रखकर, इसे धोने से पहले कई बार पहनें। यदि संभव हो, इन गतिविधियों को दैनिक शावर लेने से पहले ही उन्हें व्यवस्थित करने के लिए व्यवस्थित करें इस तरह, आप अतिरिक्त कपड़े का उपयोग नहीं करेंगे और आपको दिन में एक से अधिक बार धोना नहीं होगा।
  • सेव वॉटर चरण 12 नामक छवि
    4
    यदि आपके पास कूड़ा निपटान है, तो इसे कम से कम उपयोग करें यह डिवाइस कचरे से छुटकारा पाने के लिए इतने पानी की खपत करता है ... और यह पूरी तरह बेकार है। कचरे में ठोस कचरा एकत्र कर सकते हैं, या खाद का ढेर बनाओ कचरा कॉम्पैक्टर में उन्हें फेंकने के बजाय घर पर
  • भाग 4

    पानी खुली रखें
    छवि शीर्षक सेव वॉटर चरण 13
    1
    पानी का मीटर स्थापित करें। पता लगाना कि आप वास्तव में किस पानी का इस्तेमाल करते हैं, आपको बहुत आश्चर्य हो सकता है इस मीटर को रखकर, आप अधिक जागरूकता प्राप्त कर सकते हैं, और इसलिए खपत को कम कर सकते हैं।
    • यदि आपके पास पहले से पानी का मीटर है, तो इसे पढ़ना सीखें अन्य बातों के अलावा, घाटे का पता लगाने के लिए यह बहुत उपयोगी हो सकता है इसे एक बार परामर्श करें, पानी का उपयोग किए बिना कुछ घंटों तक प्रतीक्षा करें, फिर इसे फिर से पढ़ें अगर कुछ परिवर्तन हुए हैं, तो कुछ पाइप खो रहे हैं।
    • कई पानी के मीटर के पास एक छोटा पहिया या गियर होता है जो पानी के प्रवाह की तरह जल्दी ही बदल जाता है। यदि आप सुनिश्चित हैं कि आपने सभी नल को बंद कर दिया है और आप देख रहे हैं कि पहिया चल रहा है, तो रिसाव हुआ है।
    • यदि पानी का मीटर भूमिगत है, तो आपको इसे पढ़ने के लिए सामने से मलबे को हटाने की आवश्यकता हो सकती है। सतह को साफ करने के लिए स्प्रे डिस्पेंसर के साथ एक छोटी बोतल के साथ पानी की कुछ बूंदों को छिड़कें।
  • छवि शीर्षक सेव वॉटर चरण 14
    2
    पूल को कवर करें इससे वाष्पीकरण को रोकने में मदद मिलती है कुछ जगहों पर, खाली करने और पूल भरने के दो प्रतिबंध गंभीर क्रियाओं, या यहां तक ​​कि निषिद्ध भी होते हैं। नतीजतन, इस कीमती संसाधन को संरक्षित करना आवश्यक है
  • सेव वॉटर चरण 15 नाम की छवि
    3



    पानी की खपत के लिए टाइमर का उपयोग करें। बुझानेवाले और बाहरी नल पर टाइमर रखें। सस्ते और स्वत: के लिए देखो- आप उन्हें रबर और नली के बीच स्क्रू करने में सक्षम होना चाहिए। एक विकल्प बारिश के बुझानेवाले या सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली पर एक प्रोग्रामर स्थापित करना है। एक स्वचालित टाइमर दिन के उन दिनों के लिए पानी बचाने में भी मदद कर सकता है जब इसे बेहतर ढंग से अवशोषित किया जा सकता है
  • यदि आप कुछ मैन्युअल रूप से पानी देते हैं, तो एक रसोई टाइमर सेट करें पहले आवश्यक समय के लिए पानी, या आपके हाथ में ट्यूब खोलने के लिए
  • विभिन्न मौसमों के अनुसार सिंचाई प्रणाली के लिए टाइमर समायोजित करना सीखें। जब पानी अधिक नम और ठंडा होता है तो पानी कम या नहीं।
  • जरूरी से अधिक पानी न डालें, और मिट्टी को अवशोषित करने की क्षमता से तेज़ी से मत करो यदि पानी पृथ्वी से खारिज कर दिया जाता है और कहीं और समाप्त हो जाता है, तो पानी को ठीक से अवशोषित करने के लिए पानी को दो भागों में विभाजित करने के लिए निर्धारित समय को कम करें।
  • छवि शीर्षक सेव वॉटर चरण 16
    4
    उपयोग की गई सिंचाई प्रणाली का नियमित रखरखाव करना सुनिश्चित करें, चाहे वह बारिश, ड्रिप या अन्य है यदि यह टाइमर द्वारा चलाया जाता है, तो इसे कार्रवाई में देखें मरम्मत योग्य स्क्रैंकलर्स मरम्मत करें और टूट सिंचाई लाइनें. सुनिश्चित करें कि स्प्रे वास्तव में सही स्थानों पर उन्मुख हैं।
  • एक स्थापित करने पर विचार करें ड्रिप सिंचाई प्रणाली या कुछ इसी तरह, अधिक पानी बचाने के लिए इसके अलावा उन पौधों के प्रकारों के बारे में भी जानें जिन्हें एक बार स्थिर हो जाने पर उन्हें कम सिंचाई की आवश्यकता होती है।
  • सेव वॉटर चरण 17 नाम की छवि
    5
    घास पर कार धो लें एक बंदूक और / या बाल्टी के साथ एक विस्तार योग्य पानी नली का उपयोग करें कार को धोने के लिए उत्पाद भी हैं, जिन्हें पानी के उपयोग की आवश्यकता नहीं होती है: वे सतह पर स्प्रे करते हैं और फिर कपड़े के साथ काम करते हैं, लेकिन महंगे होते हैं।
  • गाड़ी को अक्सर कम करें हर दिन की धूल और गंदगी हानिकारक नहीं होती है, भले ही वे कुछ समय तक समाप्त न हो जाएं।
  • कार धोने पर कार धो लें वे घर पर आपको कम पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके अलावा, वे इकट्ठा और ठीक से अपशिष्ट जल को फिल्टर करते हैं।
  • इनोबोओ डिटर्जेंट का उपयोग करें यह आपको अपशिष्ट जल का पुन: उपयोग करने की अनुमति देता है: मशीन धोने के बाद, आप इसे लॉन या बगीचे में डाल सकते हैं।
  • सेव वॉटर चरण 18 नामक छवि
    6
    पानी पंप के साथ सड़क या अन्य ठोस सतहों को न धोएं। शुष्क अवशेषों को हटाने के लिए झाड़ू, रेक या धौंकनी का उपयोग करें। फिर, बारिश को आराम करो। पानी के लिए नली का उपयोग पानी बर्बाद नहीं करता है, और कुछ भी हाइड्रेट नहीं करेगा।
  • भाग 5

    बागवानी करते समय पानी को सुरक्षित रखें
    छवि शीर्षक सेव वॉटर चरण 1 9
    1
    अधिक कुशल तरीके से अपने लॉन का ख्याल रखना पानी केवल उन क्षेत्रों में होता है जिनके लिए इसकी आवश्यकता होती है, और केवल जब यह पर्याप्त बारिश न हो पानी बचाने के लिए एक बंदूक या पानी के साथ एक नली का उपयोग करें। इसके अलावा, आप कर सकते हैं वर्षा जल इकट्ठा और पौधों, घास या बगीचों के लिए इसका उपयोग करें
    • उद्यान और शाम को लॉन पानी। दिन के समय, पानी में अवशोषित होने का अधिक समय है, सूर्य की गर्मी के कारण बाष्पीकरण के बिना।
    • पानी गहरा है, लेकिन कम अक्सर इससे पौधों को गहरी जड़ें बनाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है, इसलिए उन्हें कम बार सिंचाई की जानी चाहिए। घास की जड़ों अन्य पौधों की तरह गहरी नहीं है, लेकिन अधिक गहराई से पानी से प्रोत्साहित किया जा सकता है, लेकिन कम अक्सर।
    • न्यूनतम पानी के साथ गहराई से सिंचाई कैसे करें? धीरे धीरे ड्रिप सिंचाई या सूक्ष्म छिड़काव का उपयोग करके पानी। सबसे आसान तरीका झरझरा पाइप का प्रयोग कर रहा है, लेकिन अन्य विकल्प भी हैं, जैसे टपकाव पाइप और पॉलीथीन। वाष्पीकरण के कारण ये सिस्टम जल नहीं खोते हैं, जैसा कि ओवरहेड सिंचाई के साथ होता है इसलिए, वे रोगों की उपस्थिति को रोकने के लिए सूखे पौधों के पत्ते को रख देते हैं। पाइप जो जमीन के साथ सीधे संपर्क करते हैं, रूट क्षेत्र को अधिक दक्षता के लिए पानी से अच्छी तरह से भिगोने की अनुमति देते हैं। इन प्रणालियों में छोटे छिद्रों को रोकने से कैल्शियम या लोहे को रोकने के लिए पानी में एसिड को शामिल करना शामिल हो सकता है।
  • सेव वॉटर चरण 20 नामक छवि
    2
    चलो ठीक से घास बढ़ने दें लॉन बहुत छोटा नहीं दाढ़ी मत करो। घास काटने की मशीन ब्लेड की ऊंचाई बढ़ाएँ, या बस इसे एक कटौती और दूसरे के बीच थोड़ी अधिक बढ़े। यह विधि आपको कम पानी का उपयोग करने की अनुमति देगा।
  • घास को बिल्कुल भी बढ़ने न दें, या इसे कम करें। लॉन के अलावा, कुछ और संयंत्र, या इसके आकार को कम करने का प्रयास करें। जमीन के कवर सहित कई अन्य पौधों की तुलना में लॉन के लिए अधिक पानी (और रखरखाव) की आवश्यकता होती है।
  • यदि आप उस इलाके में रहते हैं जहां बारिश बहुत कम होती है, तो घास को रोके जाने के लिए सबसे अच्छा होगा, और इसके बजाय उस क्षेत्र से पौधों का उपयोग करें, जिन्हें अधिक ध्यान और पानी की आवश्यकता नहीं है.
  • छवि शीर्षक सेव जल चरण 21 बचाओ
    3
    संयंत्र उचित रूप से बड़े पेड़ों के नीचे झाड़ियों के संयंत्र यह बाष्पीकरण को रोकने में मदद करता है और पौधों को कुछ छाया देता है। आप पेड़ों के नीचे भूमि कवर पौधों को भी व्यवस्थित कर सकते हैं।
  • देशी वनस्पतियों की प्रजातियां क्षेत्र की जल आपूर्ति के अनुकूल होती हैं, और परिणामस्वरूप उन्हें कम अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता होती है।
  • एक्सरेस्कैपिंग करने के लिए अपने क्षेत्र की विशिष्ट प्रजातियों के बारे में जानें।
  • जानें कि पौधों को कितना पानी से भरपूर समृद्ध होना चाहिए, और इसे ज़्यादा नहीं करना चाहिए।
  • पौधों को पसंद करें जिनके समान पानी की जरूरत है यह विधि, जिसे भी कहा जाता है hydrozoning यह केवल सिंचाई की जरूरतों के अनुसार पौधों को समूहित करता है, ताकि उन्हें उचित रूप से पानी पिलाया जा सके।
  • Ruts और घाटियों का उपयोग करें यह केवल पौधों की जड़ों को सिंचाई के लिए गहरे क्षेत्रों में खोदता है, न कि उनके आसपास के खाली क्षेत्र।
  • उपरीकृत उठाए गए बेड पर फसलों का उपयोग करें (आप छत पर एक सब्जी उद्यान बनाने के लिए अलग-अलग पार्मेकल्चर तकनीकों का उपयोग कर सकते हैं, बाल्टी में खेती कर सकते हैं, टेराकोटा क्रेट्स के साथ सिंचाई कर सकते हैं ollas, और अर्थबॉक्स किट्स का प्रयास करें)।
  • सेव वॉटर चरण 22 नाम की छवि
    4
    का प्रयोग करें गीली घास बगीचे में नमी बनाए रखने के लिए इनमें से "उम्मीदवारों" मलमिंग के लिए सर्वोत्तम, हम घास, खाद, पत्ते, लकड़ी के टुकड़े, छाल और अख़बार पेपर शामिल करते हैं। कई प्रकार के गीली घास मुफ्त या बहुत कम कीमत पर उपलब्ध हैं। सही कार्बनिक गीली घास भी मिट्टी में सुधार में मदद कर सकता है - वास्तव में यह समाप्त और मातम नियंत्रण करता है।
  • भाग 6

    वर्चुअल वॉटर का संरक्षण करना
    सेव वॉटर चरण 23 नामक छवि
    1
    की अवधारणा को समझें "आभासी पानी"। हो सकता है कि आप इसके बारे में अक्सर नहीं सोचते, लेकिन आप खाने के लिए खाने से पहले विभिन्न मात्रा के पानी के उपयोग की आवश्यकता होती है - यह वास्तव में आभासी पानी है। वास्तव में, यह न केवल भोजन पर लागू होता है - आप जो कपड़े पहनते हैं, फर्नीचर खरीदते हैं, नोटबुक आप लिखते हैं - इन सभी चीजों का निर्माण करने के लिए पानी आवश्यक है। यहां उन वस्तुओं को चुनने के कुछ तरीके दिए गए हैं जिनके लिए उनके उत्पादन के लिए न्यूनतम मात्रा में पानी की आवश्यकता होती है।
  • छवि शीर्षक सेव जल चरण 24
    2
    अपने उपभोग का विश्लेषण करें "आभासी पानी"। ऐसी कई साइटें हैं जो आपकी गणना में मदद कर सकती हैं, जैसे यह. त्वरित संदर्भ के रूप में उपयोग करने के लिए आप अपने स्मार्टफ़ोन पर एक एप डाउनलोड भी कर सकते हैं।
  • सेव वॉटर चरण 25 नामक छवि
    3
    उन प्रोटीनों को खाएं जिनके लिए तैयार उत्पाद को बनाने के लिए आपको बड़ी मात्रा में पानी की आवश्यकता नहीं होती है। बीफ प्रोटीन के सबसे महंगे स्रोतों में से एक है, जबकि बकरी के मांस और चिकन को कम खपत की आवश्यकता होती है।
  • छवि शीर्षक सेव जल चरण 26
    4
    पानी पी लो यहां तक ​​कि सभी पेय जो हम आम तौर पर उपभोग करते हैं (वाइन, चाय, सोडा, फलों का रस) के लिए पानी का उत्पादन किया जाना आवश्यक है
  • छवि सेव जल चरण 27 बचाओ
    5
    आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले औद्योगिक रूप से संसाधित भोजन की मात्रा कम करें। यहां तक ​​कि इन खाद्य पदार्थों के उत्पादन के लिए आवश्यक कदमों में पानी का इस्तेमाल भी शामिल है। सीधे स्रोत से आने वाले खाद्य पदार्थों को पसंद करते हैं, कुछ प्रोसेसिंग चरणों काटते हैं
  • सेव वॉटर चरण 28 नामक छवि
    6
    कम चीजें खरीदें वह शर्ट जो आप पहन रहे हैं? इसे 3,000 लीटर पानी की आवश्यकता है। कागज की 500 शीट? 5,000। कम करें, पुन: उपयोग करें, रीसायकल करें: ये सर्वोत्तम कार्य हैं जो आप पर्यावरण के लिए कर सकते हैं - पानी बचाने की कोशिश में एक अपवाद नहीं है
  • इसका मतलब है कि आपको प्लास्टिक शॉपिंग बैग के बजाय कागज के बजाय सिरेमिक प्लेट्स जैसे पुन: प्रयोज्य उत्पाद पसंद करना चाहिए।
  • भाग 7

    पानी का प्रयोग करें
    बाथरूमशावर__ दिनों के बाद कुल उपयोग
    0 लीटर0 लीटर0 दिन
    100 लीटर30 लीटर1 दिन
    200 लीटर60 लीटर2 दिन
    300 लीटर90 लीटर3 दिन
    400 लीटर120 लीटर4 दिन
    500 लीटर150 लीटर5 दिन
    600 लीटर180 लीटर6 दिन
    700 लीटर210 लीटर7 दिन

    टिप्स

    • पता लगाएं कि क्या आपके बिलों में कटौती हो रही है अगर आप डिवाइस को बचाने के उपकरण स्थापित करते हैं यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कहां रहते हैं। कुछ नगर पालिकाओं इस प्रवाह को कम प्रवाह के शौचालय वाले लोगों को प्रतिपूर्ति देकर प्रोत्साहित करते हैं। दूसरों को नि: शुल्क या निचले स्तर के शौचालयों के लिए निचला ऊर्जा शावर और फ्लेकेट के लिए कम लागत वाले शॉवरहेड प्रदान करते हैं।
    • यदि सूखा आपके क्षेत्र में एक समस्या है, तो अपने आप को राशन के संबंध में संबंधित प्रतिबंधों के बारे में सूचित कर लें।
    • सफाई उत्पादों, इंजन तेल, फ्लोरोसेंट लाइट बल्ब, बैटरी, कीटनाशक और उर्वरक सहित खतरनाक सामग्री को ठीक से रीसायकल करना। यदि एक तरफ एक सटीक निपटान पानी को सीधे सहेजने की इजाजत नहीं देता है, तो आपके द्वारा उपभोग की सुरक्षा और गुणवत्ता को संरक्षित करना महत्वपूर्ण है।
    • दूसरे परिवार के सदस्यों या अपने रूममेट्स को बताएं: ये बताएं कि पानी बचाने में मदद करने के लिए वे क्या कर सकते हैं।
    • वॉशिंग मशीन से लीक करने के लिए मशीन को धोने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। बगीचे में फलों और सब्जियों का पानी इस्तेमाल किया जा सकता है।

    चेतावनी

    • यदि आप वर्षा जल एकत्र कर रहे हैं, तो संग्रह प्रणाली मच्छर-प्रूफ बनाने के लिए सुनिश्चित करें
    • यदि आप बगीचे में ग्रे पानी को रीसायकल करने का निर्णय लेते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपने इस उपयोग के लिए उपयुक्त साबुन या डिटर्जेंट का उपयोग किया है। खाद्य पौधों को सिंचाई के लिए उपयोग न करें।
    • दुनिया के कुछ हिस्सों में, वर्षा जल एकत्र करना अवैध है ऐसा करने से पहले अच्छी तरह से पता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com