कैसे एक करोड़पति बनने के लिए

कई लोग करोड़पति बनने की महत्वाकांक्षा रखते हैं, लेकिन इस सपने को पूरा करने के लिए कुछ अपनी बांहों को बढ़ाते हैं। दुनिया में जहां धनी लोगों के लिए नया लक्ष्य अरबपतियों का होना है, लाखों यूरो का मील का पत्थर कई आम लोगों के लिए एक वास्तविक संभावना है। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए अच्छे प्रबंधन की आवश्यकता होती है, तर्कसंगत तर्कसंगत तरीका है, कभी-कभी और गणना वाले जोखिम लेने की क्षमता।

कदम

भाग 1

सफलता के लिए तैयार
एक करोड़पति बनें चित्र का पहला चित्र 1
1
प्रोपोटेट ठोस लक्ष्यों ऐसी बड़ी और चुनौतीपूर्ण उपक्रम में संलग्न होने के लिए एक अच्छी तैयारी बिल्कुल आवश्यक है। पहली बात यह है कि कंक्रीट और मापने योग्य उद्देश्यों का प्रस्ताव देना जो कि आप नियंत्रण में रख सकते हैं।
  • हो सकता है कि आप एक निश्चित आयु के मद्देनजर एक करोड़पति की स्थिति तक पहुंचना चाहते हैं, जैसे कि 30 वर्ष की उम्र के।
  • आपका लक्ष्य दो वर्षों में चुकाने के लिए भी हो सकता है
  • छोटे और व्यवहार्य कार्यों में सबसे चुनौतीपूर्ण लक्ष्यों को विभाजित करें उदाहरण के लिए, यदि आपके लक्ष्यों में से कोई एक व्यवसाय मिलना है और इसे एक वर्ष में सफलता के लिए लाया गया है, तो पहले महीने में एक सटीक व्यवसाय मॉडल विकसित करने के लिए सेट किया गया है।
  • एक करोड़पति बनने वाला इमेज
    2
    पर्याप्त प्रशिक्षण प्राप्त करें करोड़पति और अरबपतियों के कई उदाहरण हैं जिन्होंने स्नातक नहीं हुए हैं, लेकिन कई आंकड़े शिक्षा और कल्याण के बीच एक मजबूत संबंध दिखाते हैं। अपनी डिग्री अधिक उन्नत है, अधिक दरवाजे आपके लिए खोले जाएंगे, इसलिए आप एक करोड़पति बनने की संभावना अधिक होगी
  • इमेज शीर्षक से बनें एक करोड़पति चरण 3
    3
    अपने शारीरिक कल्याण का ख्याल रखना यदि आप पैसे कमाने और वित्तीय निर्णय लेने के लिए चाहते हैं, तो अच्छे स्वास्थ्य का आनंद लेने के लिए आवश्यक है। फिट रहें, स्वस्थ खाना और शरीर की उपेक्षा न करें अगर आप अच्छी तरह से हैं तो आपको अंतिम लक्ष्य के लिए कड़ी मेहनत करने के लिए आवश्यक ऊर्जा और संसाधन होंगे।
  • एक करोड़पति बनने वाला छवि 4 चरण
    4
    दृढ़ रहें सफल होने के लिए आपको असफलताओं के बावजूद फिर से बढ़ते रहने की आवश्यकता है। जैसा कि आप अपने पहले मिलियन, या इससे अधिक अर्जित करने के सबसे प्रभावी तरीकों की तलाश करते हैं, इतने सारे जलती निराशाएं होंगी यह औसत वेतन अर्जित करने, वित्तीय गारंटी देने या हर दिन मालिक के आदेशों का पालन करने के बारे में नहीं है। एक करोड़पति बनने के लिए आपको निर्णय लेने के लिए तैयार रहना चाहिए, जो कि हमेशा सफल न हों। लेकिन अगर आप जोखिम नहीं लेते हैं, तो आप अपनी पूरी क्षमता को सफल नहीं कर पाएंगे।
  • इमेज शीर्षक से बनें एक करोड़पति चरण 5
    5
    सुनिश्चित करें कि आप अपने आप में विश्वास करते हैं यदि आपके पास आत्मसम्मान कम है, तो इसे विकसित करने का समय आ गया है। आगे बढ़ने के लिए आत्मसम्मान और व्यक्तिगत सुरक्षा आवश्यक गुण हैं किसी भी मामले में, अपने असुरक्षाओं से स्वयं को वापस नहीं रखना चाहिए। जब तक आप वास्तव में इसे प्राप्त नहीं करते तब तक आप हमेशा सुरक्षित होने का दिखावा कर सकते हैं। जितना अधिक आप अपने आत्मसम्मान में वृद्धि करेंगे, उतनी ही यह आपकी पहचान का हिस्सा बनना शुरू हो जाएगा।
  • एक करोड़पति बनें चित्र का चित्र 6
    6
    उन लोगों की युक्तियों को पढ़ें, जिन्होंने इसे किया। आने वाले लोगों का ज्ञान आपको बहुत से लाभ दे सकता है और आपको प्रोत्साहित कर सकता है, लेकिन योजना और तैयारी के चरण से अवरुद्ध न करने का प्रयास करें। सबसे महत्वपूर्ण कदम कार्रवाई करना है किसी भी मामले में, अन्य करोड़पति द्वारा दी गई सलाह को पढ़ने के लिए समय ले लो। यहां पढ़ने के लिए कुछ रोचक किताबें हैं:
  • "करोड़पति मन" (2010) ई "करोड़पति अगले दरवाजे" (2011) थॉमस जे। स्टेनली द्वारा
  • "धन से परे", अलेक्जेंडर ग्रीन द्वारा
  • एक शीर्षक बनें जो छवि एक करोड़पति चरण 7
    7
    एक गुरु के लिए देखो जो एक ही रास्ता चला गया है और सलाह के लिए पूछिए। अपने आप को करोड़पति के साथ चारों ओर चलो, जिनके माध्यम से तोड़ दिया है। आप उन्हें विभिन्न स्थानों पर पा सकते हैं। यहां तक ​​कि निजी ऑनलाइन क्लब भी हैं, जहां आप एक संरक्षक बन सकते हैं जो आपको व्यक्तिगत रूप से वेब के कई क्षेत्रों और वास्तविक जीवन में लाभ पाने के लिए दिखाएगा।
  • भाग 2

    पैसा प्रबंधित करें
    एक करोड़पति बनने वाला इमेज शीर्षक 8
    1
    खर्च बंद करो और मज़ेदार रहें यह करोड़पति बनने के लिए रहस्यों में से एक है जीवन के दो तरीके हैं: एक को खर्च करने का निर्देश दिया गया और एक को बचाने के लिए। यदि आपके पास करोड़पति बनने की महत्वाकांक्षा है, तो आपके पास दोनों नहीं हो सकते। अधिकांश करोड़पति (हम एक और दस लाख यूरो के बीच की निवल मूल्य की बात करते हैं) एक बहुत ही सरल और लाभदायक तरीके से रहते हैं, बिना पागल खर्चों के। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
    • अपनी संभावनाओं से नीचे रहें आपकी आवास की स्थिति के लिए, आपको आम तौर पर किराए का भुगतान करने के लिए अपने वेतन का एक तिहाई से अधिक खर्च नहीं करना चाहिए।
    • गुणवत्ता वाले कपड़े खरीदें, लेकिन पागल आंकड़े खर्च न करें। एक अच्छा भुगतान संगठन कुछ सौ यूरो का भुगतान सिर्फ ठीक हो जाएगा।
    • पहनें घड़ियों, गहने और सस्ते सामान।
    • कुछ भी इकट्ठा मत करो
    • कारों की एक ब्रांड द्वारा उत्पादित एक विश्वसनीय लेकिन सस्ती गाड़ी चलाएं
    • प्रतिष्ठित और शानदार ब्रांडों से बचें
    • दूसरों से खुद की तुलना करना बंद करो और खर्च करने से अपनी जीवन शैली को बनाए रखने की कोशिश करें।
  • इमेज शीर्षक से एक करोड़पति बनें चरण 9
    2
    बचत की आदत में जाओ यदि आपके हाथों की छिद्र होती है और आप बचत उन्मुख नहीं होते हैं, तो भविष्य में एक करोड़पति बनना मुश्किल होगा, आप शायद कभी सफल नहीं होंगे। सबसे पहले, एक पैसा जमा करने के लिए एक जमा खाता खोलें और नियमित आधार पर बचाई गई राशि को बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध। यह आपके द्वारा अपने बिलों और अन्य दैनिक खर्चों का भुगतान करने के लिए प्रत्येक दिन उपयोग किए जाने वाले चेकिंग खाते से अलग होना चाहिए। अधिमानतः यह क्लासिक एक की तुलना में एक उच्च ब्याज दर होनी चाहिए।
  • एक जमा खाता रखने के कई तरीकों में से एक है जो आपको निवेश और पूंजीकृत करने की अनुमति देती है। प्रारंभिक जमा में ब्याज की वजह से बढ़ती हुई वापसी होगी, लेकिन आपको पैसा बचाना जारी रखना चाहिए ताकि आपका पैसा बढ़ जाए। पेंशन फंड सहित विभिन्न प्रकार के खातों के बारे में जानें
  • बचत में एक सख्त अनुशासन शामिल है उन बुरी आदतों को ठीक करने की कोशिश करें जो आपको मेहनती होने से रोकते हैं। दूसरों द्वारा ईर्ष्या या स्वीकार किए जाने के लिए ज़रूरत से ज़्यादा चीज़ों को इकट्ठा करने और उन्हें झुकाव देने के बजाय, आप जो बचत कर सकते हैं, उसके बारे में फोकस करें।
  • छवि शीर्षक से एक करोड़पति बनें 10
    3
    स्टॉक में निवेश करें यदि आप व्यक्तिगत प्रतिभूतियों में निवेश करने के पक्ष में हैं, तो उन कंपनियों में शेयर खरीदें, जो आपके द्वारा सामान्य रूप से उपयोग किए जाने वाले उत्पादों और सेवाओं की पेशकश करते हैं। व्यक्तिगत कार्यों में निवेश करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक एक निवेश क्लब के माध्यम से होता है: आप अपने दोस्तों के साथ एक को खोजने की कोशिश कर सकते हैं किसी भी मामले में, आपके द्वारा चुने गए खरीदारी का कोई भी तरीका, पहले ठोस और उपयोगी वित्तीय सलाह प्राप्त करने का प्रयास करें एक वित्तीय सलाहकार के सामने आने से पहले, सभी उपयुक्त अनुसंधान करें: अपनी प्रतिष्ठा और उपलब्धियों की जांच करें
  • ब्लू चिप निवेश अन्य कार्यों की तुलना में धीमी और कम रोमांचक हो सकता है, लेकिन वे लंबे समय तक सबसे मजबूत हैं।
  • छवि शीर्षक से एक करोड़पति बनें चरण 11
    4
    यह म्यूचुअल फंड खरीदता है, जो मूल रूप से अन्य निवेशों का निवेश है। जब आप इस फंड के मालिक होते हैं, तो आप अपनी प्रतिभूतियों (स्टॉक, बॉन्ड, कैश) से भी लाभ कमा सकते हैं। इस तरह, आपकी पूंजी अन्य निवेशकों के साथ बहती है और आपके निवेश को विविधता देती है।
  • भाग 3

    व्यापार में जाओ


    एक करोड़पति बनने वाला छवि 12
    1
    निर्णय लेने के लिए कि व्यवसाय क्या करना है, उपभोक्ताओं की ज़रूरतों का विश्लेषण करना, न केवल आपकी ज़रूरतें। हमेशा ऐसा उत्पाद या सेवा होगी जो दूसरों की इच्छा और अच्छी गुणवत्ता के बारे में चाहते हैं। रीसाइक्लिंग, ऊर्जा बनाने, स्वास्थ्य देखभाल उत्पादों या आला क्षेत्रों की आपूर्ति, और इसी तरह के बारे में सोचें। इसके अलावा, एक ठोस ग्राहक आधार को हल्के ढंग से बनाने या उपेक्षा न करें। एक व्यवसाय चुनें जो वास्तव में उनकी आवश्यकताओं को पूरा करता है बाजार पर सबसे अच्छे उत्पाद और सेवाओं की पेशकश करने का प्रयास करें, कीमत या अद्वितीय के मामले में सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी।
  • एक करोड़पति बनने वाला चित्र 13
    2
    एक छोटे से स्टार्ट-अप विकसित करें बहुत से लोग मानते हैं कि शुरुआत से ही उद्यमी की भूमिका का सही ढंग से व्याख्या करना और भाग के लिए खुद को सही दिखाने के लिए आवश्यक है। लेकिन यह सब कुछ ज्यादा समझ में नहीं आ रहा है, अगर यह हो रही है तो आपको सिर पर नजर डालने की ज़रूरत है और आपके पास पर्याप्त ग्राहक नहीं हैं जो इसे खरीद सकते हैं। अच्छी गुणवत्ता वाले सूट की एक जोड़ी खरीदें जो आपको आत्मविश्वास महसूस करते हैं और भागीदारों और ग्राहकों से मिलने के लिए तैयार होते हैं। इसके बजाय, कार्यालय सामान और अन्य संबंधित वस्तुओं के बारे में मितव्ययी होना यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जो आपको प्रारंभ में मदद करेंगे:
  • अस्थायी रूप से साझा कार्यालयों, किसी और के द्वारा सुसज्जित और साफ करने का प्रयास करें लागत कम करने के लिए, केवल आवश्यक समय व्यतीत करें
  • यदि आपके पास आपके सभी कार्यालय हैं, तो फर्नीचर किराए पर लें, अन्यथा उन्हें नीलामी या इंटरनेट पर कम कीमत पर खरीद लें।
  • लगातार सभी उपकरणों को किराए पर लें, विशेष रूप से कंप्यूटर
  • स्टाफ़ से संबंधित सभी खर्चों को शुरुआत में बारीकी से नियंत्रण रखें
  • यात्रा करने से बचने के लिए पर्यटक वर्ग में फ्लाई या Skype और अन्य टेलीकॉन्फरिंग उपकरण का उपयोग करें।
  • पर्यावरण-जागरूक होने की कोशिश करें और हमेशा अप्रयुक्त उपकरणों को बंद करें। आप ग्रह और अपने वित्त को बचाएंगे।
  • छवि शीर्षक से एक करोड़पति बनें चरण 14
    3
    यदि आप एक स्टार्ट-अप का प्रबंधन करते हैं, नकदी प्रवाह की निगरानी करें शायद यह एकमात्र ऐसी स्थिति है जहां जुनून एक योग्यता बन जाती है हर एक पल की गणना करें: अगर यह आपके व्यापार उद्यम के लिए सहेजा नहीं गया है या निवेश नहीं किया गया है, तो इसे किसी अन्य व्यक्ति द्वारा पॉकेट किया जाएगा।
  • व्यावसायिक उद्यम की व्यवहार्यता को अनदेखा न करें। हमेशा खराबी पर ध्यान दें और पहले मौका का उपाय करें।
  • किसी व्यवसाय चलाने के थके हुए लेकिन आवश्यक भागों की उपेक्षा न करें, जैसे कि काम के घंटे, कर, कम लागत वाली धनराशि, बिलिंग, आदि। इसे नियमित रूप से और समय पर लें या किसी विशेषज्ञ को आपके लिए यह करने के लिए किराया करें
  • जितनी जल्दी संभव हो सबसे बड़ा कर्ज कब्जा। वे अपने दम पर नहीं जाएंगे, तो पहले समस्या को हल करें, बेहतर होगा
  • एक करोड़पति बनें चित्र का शीर्षक चरण 15
    4
    अपनी उद्यमी पहल के इष्टतम कारकों की खोज करें और उनका फायदा उठाएं। यह मार्ग तीन भागों में विभाजित है। सबसे पहले, अपनी अनूठी ताकत पता है, या आप एक अद्वितीय मूल्य दे सकते हैं। इसके बाद, एक बाजार या उन लोगों के समूह का पता लगाएं, जो आप की पेशकश करना चाहते हैं। अंत में, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि ये लोग आपके उत्पाद या सेवा के लिए भुगतान करने के लिए तैयार हैं।
  • एक करोड़पति बनने वाला छवि
    5
    अपने ब्रांड को परिभाषित करें असल में, ब्रांड एक ऐसा नाम या लोगो होता है जो उत्पाद या सेवा की पहचान करता है और कंपनी जो इसे प्रदान करती है। एक व्यक्ति किसी कंपनी या कंपनी के साथ एक व्यावसायिक संबंध स्थापित करने के लिए तैयार है जो एक विशिष्ट समस्या को सुलझाने में सक्षम समझा गया है। ग्राहकों को आपको दी गई समस्या का हल विचार करना चाहिए।
  • एक करोड़पति बनें छवि शीर्षक 17
    6
    एक व्यापार मॉडल बनाएं यह उच्च निष्ठा या उच्च सुविधा पर आधारित होना चाहिए। पहले मामले में, आपके पास एक छोटा ग्राहक होगा जो बहुत भुगतान करने को तैयार हैं। दस लाख अर्जित करने के लिए, आपको 10,000 ग्राहकों से 10,000 यूरो से कुछ खरीदने की आवश्यकता होगी। दूसरे मामले में, आपके पास एक व्यापक ग्राहक होंगे जो कि बजाय कम मात्रा में धन का भुगतान करेंगे। दस लाख अर्जित करने के लिए, आपको 10 यूरो से कुछ खरीदने के लिए 100,000 ग्राहकों की आवश्यकता होगी।
  • एक करोड़पति बनने वाली छवि 18
    7
    अपनी निकास रणनीति की स्थापना करें एक मिलियन बनाने का सबसे आसान तरीका एक व्यवसाय उद्यम है, वह संपत्ति जो आप बेच सकते हैं। कंपनी की बिक्री मूल्य अक्सर दो बार वार्षिक राजस्व के बराबर है इसका मतलब यह है कि एक कंपनी € 500,000 एक साल कमाता है एक लाख को बेचा जा सकता है। इसलिए आपको एक कंपनी होना चाहिए, जो महीने में € 40,000 के बारे में चालान करता है।
  • छवि शीर्षक से बनें एक करोड़पति कदम 19
    8
    मौजूदा ग्राहकों के लिए और अधिक लाभ अर्जित करें राजस्व बढ़ाने का सबसे तेज़ तरीका है कि आपके पास पहले से मौजूद ग्राहकों के लिए और अधिक उत्पादों और सेवाओं को बेचना है। मौजूदा ग्राहक आधार को बाध्य करने के लिए माल और सेवाओं के लिए उच्च मूल्य की पेशकश करने के तरीकों को ढूंढने का प्रयास करें।
  • एक करोड़पति चरण 20 के नाम से प्राप्त छवि
    9
    सिस्टम सेट अप करें और उन्हें आनुपातिक रूप से विस्तृत करें यह राजस्व वृद्धि को स्पष्ट रूप से तेज करने के लिए मुख्य रहस्यों में से एक है। यदि आप एक अच्छा उत्पादन करते हैं जो आप 100 यूरो में बेचते हैं और आप जानते हैं कि 50 यूरो विज्ञापन निवेश नियमित रूप से एक बिक्री उत्पन्न करता है, तो आपके पास एक विजेता मॉडल होगा, बशर्ते आपने एक बड़े बाजार को चुना है। इस बिंदु पर, धीरे-धीरे प्रणाली का विस्तार
  • एक करोड़पति बनने वाला छवि 21
    10
    स्मार्ट लोग किराया सक्षम कर्मचारियों पर भरोसा करने में सक्षम होने के नाते एक कंपनी को बदलने के लिए सबसे प्रभावी रणनीति में से एक है जो बहु-मिलियन डॉलर के विशाल में प्रति वर्ष 60,000 यूरो का निवेश करता है। यही कारण है कि सभी बड़ी कंपनियां टीम के खेल और नेतृत्व पर बहुत महत्व रखती हैं। एक कुशल टीम बनाने का एकमात्र तरीका एक अच्छा नेता होना है।
  • टिप्स

    • पढ़ें। यदि आप शिक्षित और सूचित हैं, तो आपको और अधिक संभव लगेगा और आप और अधिक करने में सक्षम होंगे।
    • सिर्फ पैसे के बारे में मत सोचो आपकी उद्यमी पहल भी मज़ेदार होना चाहिए। बेशक, आपका लक्ष्य अच्छी तरह से बनना है, लेकिन कुछ अमीर लोगों को खुशी महसूस होती है क्योंकि उनके पास छह-बैंक खाता है
    • एक ऐसी प्रणाली की तलाश करें जो कई आकांक्षी करोड़पति के लिए प्रभावी साबित हुई है अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आज के पांच सबसे लाभदायक क्षेत्र हैं: प्रौद्योगिकी / इंटरनेट मार्केटिंग, प्रत्यक्ष विपणन, घर आधारित व्यवसाय, उत्पाद और निवेश वितरण (स्टॉक, बांड, विकास और रियल एस्टेट निवेश)।
    • दूसरों की सहायता करें अपनी सबसे परोपकारी पक्ष बढ़ाएं: दुनिया को आपके और आपके आस-पास के लोगों के लिए एक बेहतर स्थान बनाओ। यदि आप सकारात्मकता प्रेषित करते हैं, तो आप उतना ही उतना ही प्राप्त करेंगे। इसके अतिरिक्त, दान कर कटौती के लिए उपयोगी हो सकता है
    • एक क्रेडिट कार्ड का उपयोग ज़्यादा मत करना: अत्यधिक खर्च आपको भविष्य में और ऋण के जोखिम के बारे में बताएंगे। दैनिक खरीद के लिए, एक डेबिट कार्ड का उपयोग करें: इसे प्रबंधित करना बहुत आसान है क्रेडिट कार्ड को आपात स्थितियों के लिए आरक्षित किया जाना चाहिए और क्रेडिट योग्यता की समस्याओं से बचने के लिए कम से कम इस्तेमाल किया जाना चाहिए
    • आप के अलावा अन्य लोगों के साथ मित्र बनाएं यदि आप विभिन्न दृष्टिकोणों को स्वीकार करने के लिए खुले हैं, तो वे प्रेरणा और मार्गदर्शन का एक बड़ा स्रोत हो सकते हैं।
    • कभी भी निवेश न करें जितना आप खोना चाहते हैं। शुरुआत में यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है एक बार जब आप बड़े होते हैं और अधिक अनुभव प्राप्त करते हैं, तो संभवतः आप कम जोखिम चला सकते हैं या अपने ज्ञान की ऊंचाई से उनसे निपटने में सक्षम होंगे।
    • यदि संभव हो तो, पूरक पेंशन फंड और बैंकों और अन्य वित्तीय संस्थानों द्वारा की जाने वाली पूरक पेंशन योजनाओं के बारे में सूचित किया जाए।

    चेतावनी

    • परिप्रेक्ष्य में आर्थिक कल्याण और धन डालने की कोशिश करें, स्वर्ण अंडे से मुर्गी को न मारें। दूसरे शब्दों में, अपनी कमाई के स्रोत को अनदेखा न करें, जैसे अच्छे स्वास्थ्य
    • इंटरनेट घोटालों से भरा है नकचत रूप से धन का निवेश न करें, केवल तभी करें जब कोई प्रस्ताव गंभीर हो।
    • अपने पैसे बचाने के अलावा, कोई भी आपको गारंटी नहीं देता कि शेयर आपको कमाएंगे। आप उन लोगों से सावधान रहना चाहिए जो आपको अन्यथा बताते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com