कैसे Noni रस तैयार करने के लिए

बशर्ते आप बहुत धीरजहार हैं और दो महीने बिताना चाहते हैं, गैर-रस को तैयार करना मुश्किल नहीं है। शक्तिशाली रस को एक प्राकृतिक स्वास्थ्य उपाय माना जाता है और यह दावा किया जाता है कि इसकी एंटीऑक्सीडेंट हृदय रोग और उच्च रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल पर काबू पाने में मदद करते हैं। अन्य स्रोत बताते हैं कि गैर-रस भी पुरानी दर्द को कम करने, ऊर्जा के स्तर में वृद्धि और मोटापा और अपच से लड़ने में मदद कर सकता है। चूंकि रस में निहित पोटेशियम के उच्च स्तर के कारण गुर्दे की क्षति हो सकती है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि यह केवल थोड़ी मात्रा में ही खाया जाता है

कदम

मेनी नोनी जूस स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
एक बड़े जार निर्वर्तित। इसे गर्म साबुन पानी से भरें और जारी रखने से कम से कम पांच मिनट प्रतीक्षा करें। एक साफ स्पंज या कपड़े के साथ कर सकते हैं अंदर और बाहर घिसना, तो गर्म पानी से कुल्ला
  • एक ग्लास या प्लास्टिक का खाना जार चुनें धातु या सामान्य प्लास्टिक से बने रसीदों ने अपने किण्वन के दौरान रस में हानिकारक रसायनों को छोड़ सकता है।
  • जार कम से कम 15 सेंटीमीटर ऊंचा होना चाहिए और इसका व्यास 10 सेंटीमीटर होना चाहिए। औसतन, एक गैर-फल 10 से 13 सेंटीमीटर लंबा है।
  • मेक नोनी जूस स्टेप 2 शीर्षक वाला इमेज
    2
    एक या अधिक परिपक्व फल चुनें जब यह परिपक्व हो जाता है, तो नॉनआई फल एक शहद-पीला रंग पर ले जाता है। इससे पहले कि यह पूरी तरह से सफेद हो जाता है, फल का उपयोग करना ज़रूरी है यदि आप इसे खरीदने के बजाय खुद को लेने के लिए भाग्यशाली हैं, तो इसे ध्यान से संयंत्र से हटा दें ताकि नाजुक शाखाओं को तोड़ने का खतरा न हो।
  • नॉन जूस स्टेप 3 बनाने वाला इमेज
    3
    फल धो लें और उसे सूखा दें अशुद्धियों के सभी निशान हटाने के लिए पानी चलाने के दौरान इसे कुल्ला। इसे सूर्य के सामने खिसकाएं और इसे कई घंटे तक सूखा दें। संकेत दिया गया समय बीत जाने के बाद, गूदा नरम और पारभासी दिखाई देगा। फल भी एक अप्रिय गंध देने के लिए शुरू हो जाएगा। यह मंच है कि फलों को जरूरी किण्वन से पहले पहुंचना चाहिए।
  • नॉन जूस फसल 4 का शीर्षक चित्र
    4
    जार में फल डालें और ढक्कन के साथ इसे मुहरें। ढक्कन को कंटेनर पर मजबूती से बंद करें, लेकिन इसे आगे मुहरने के लिए किसी अन्य विधि का उपयोग न करें। जार में हवा की एक सामान्य प्रवाह को अनुमति देने से दूषित हो सकता है, जिससे ढक्कन को आवश्यक हो। हालांकि, किण्वन प्रक्रिया के दौरान, गैसों का विकास होगा। अपर्याप्त आयाम के एक जार एक खतरनाक दबाव का कारण हो सकता है, लेकिन कई गैसों का उत्पादन कंटेनर और ढक्कन के बीच छोटी सी दरारों से बचने में सक्षम होगा।
  • नॉन जूस चरण 5 बनाम छवि
    5
    छह से आठ हफ्तों तक नॉनआई फैलाने दो। बाहर जार बाहर की दुकान, अधिमानतः एक धूप जगह में। इस समय के दौरान, रस फल से बाहर आ जाएगा स्वाभाविक रूप से शुरू में यह एक एम्बर रंग होगा, लेकिन सप्ताह के पारित होने के साथ अंधेरा होगा।
  • मेक नोनी जूस चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र



    6
    एक फिल्टर या छलनी का उपयोग करके तलछट निकालें फलों के किण्वन के दौरान, रस विकसित करने के लिए केवल उत्पाद नहीं होगा। लुगदी और अन्य अवशेष भी तरल के साथ मिश्रण करेंगे और फ़िल्टर किए जाने चाहिए। एक दूसरे में निष्फल नसों में रस को एक अच्छा धातु के चाकू के माध्यम से डालें। रस अपेक्षाकृत आसानी से प्रवाह होना चाहिए और लुगदी से प्रवाह करने के लिए अधिक सहायता की आवश्यकता नहीं होनी चाहिए।
  • वैकल्पिक रूप से आप भोजन के ऊतकों का उपयोग करके गैर-जूस को फ़िल्टर कर सकते हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि तलछट का सबसे बड़ा हिस्सा रखा गया हो।
  • मेनी नानी जूस चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    रस का पाश्चराइज करें यद्यपि अनिवार्य कदम नहीं है, रस का pasteurizing यह सुनिश्चित करेगा कि यह अधिक समय तक रहता है और आप इसे पीने के लिए एक सुरक्षित उत्पाद बना देंगे उबलते पानी के बर्तन में रस जार खोलें। पानी का स्तर रस से अधिक होना चाहिए, लेकिन कंटेनर में प्रवेश करने के जोखिम के रूप में यह इतना अधिक नहीं होना चाहिए। जब रस का तापमान 82 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है, तो पानी से पानी निकाल सकते हैं इससे पहले 30 मिनट उबालें।
  • नानी जूस चरण 8 को बनाएं
    8
    रस के पीएच का परीक्षण करें। रस के पीएच की जांच के लिए लिटमुस पेपर का उपयोग करें। ठीक से किण्वित होने पर यह 3.5 या उससे कम के बराबर होना चाहिए। एक उच्च परिणाम रस के संभावित संदूषण का संकेत दे सकता है।
  • मेनी नोनी जूस 9 नाम वाली छवि
    9
    जार सील करें और फ्रिज में रस को स्टोर करें। तकनीकी तौर पर गैर-किण्वित रस को कमरे के तापमान पर एक अनिश्चित अवधि के लिए भंडारित किया जा सकता है, लेकिन फ्रिज में रखने से इष्टतम ताजगी की गारंटी होगी। एक सामान्य नियम के रूप में, दो सालों के बाद, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके शरीर को हमेशा ताज़ा है, उन्नत गैर रस फेंकना उचित है।
  • टिप्स

    • सभी लाभ प्राप्त करने के लिए एक दिन में 30 से 60 मिलीलीटर नॉन का रस लें। यदि इसका स्वाद बहुत तीव्र है, तो आप इसे अन्य फलों के रस के साथ मिश्रण कर सकते हैं या इसे थोड़ी सी एगवे सिरप के साथ मीठा कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • अगर आपको पुरानी किडनी रोग, यकृत की बीमारी या मधुमेह से पीड़ित हैं, तो गैर-रस से बचें। गैर रस के पोटेशियम के स्तर उन लोगों के लिए खतरनाक होते हैं जो कि गुर्दा रोग से ग्रस्त हैं और उन्हें नुकसान पहुंचा सकते हैं। मधुमेह से ग्रस्त लोगों के लिए ग्लूकोज का उच्च स्तर भी खतरनाक हो सकता है।
    • एक बहुत टरबाइड रस या उच्च पीएच को फेंक दिया जाना चाहिए, दोनों वास्तव में जीवाणु संदूषण के संकेतक हैं यहां तक ​​कि अगर यह बेहद अप्रिय स्वाद है, तो रस में फेंकना अच्छा होगा।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • ढक्कन के साथ दो बड़े डिब्बे (कांच या भोजन के लिए प्लास्टिक)
    • ललित धातु झरनी या खाद्य कपड़े
    • बड़े बर्तन
    • रसोई थर्मामीटर
    • लिटमस पेपर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com