लाल बीन्स कैसे पकाने के लिए

आधुनिक बीजों पर लाल बीन्स की खराब प्रतिष्ठा है वे बिल्कुल बेस्वाद नहीं हैं और "बोरिंग" जैसा कि वे अक्सर वर्णित हैं, लेकिन वे सही तरीके से पकाए जाने पर एक पौष्टिक और पर्याप्त प्रसन्नता का प्रतिनिधित्व करते हैं। आपके कुछ सरल व्यंजनों के साथ "प्रदर्शनों की सूची" रसोइये का, आप कुछ मुट्ठी भर लाल बीन्स और पेटी डिश में कुछ साइड डिश कर सकते हैं! सभी की सबसे अच्छी बात यह है कि यह एक सस्ती घटक है, मांस और कुछ सब्जियों की तुलना में निश्चित रूप से सस्ता है।

सामग्री

मूल नुस्खा

  • सूखे लाल सेम के 500 ग्राम
  • पानी
  • नमक क्यू.बी.
  • लहसुन की 2 लौंग (वैकल्पिक)
  • आधा कटा हुआ सफेद प्याज (वैकल्पिक)
  • 2 बड़े कटा हुआ गाजर (वैकल्पिक)
  • 1 कटा हुआ बे पत्ती (वैकल्पिक)

कदम

विधि 1

सूखे सेम कुक
कुक रेड किडनी बीन्स स्टेप 1 नामक छवि
1
सेम की जाँच करें और उन्हें धो लें। सूखे उन सुपरमार्केट में पाए जाने वाले सबसे पौष्टिक और सस्ती खाद्य पदार्थों में से एक हैं - हालांकि, खाना पकाने से पहले उन्हें थोड़ा अतिरिक्त प्रयास की आवश्यकता होती है। उन्हें सपाट सतह पर रखकर और झुर्रियों या दाग-धब्बों को चुनकर सभी दोषपूर्ण लोगों को निकाल कर और किसी भी कंकड़ को चुनकर शुरू करें
  • उन्हें एक कोलंडर में स्थानांतरित करें और उन्हें पानी चलाने की कोमल धारा के तहत कुल्ला - ऐसा करने में, धूल कणों और खामियों को हटा दें जिन्हें आपने याद किया है।
  • सेम की मात्रा के बावजूद, खाना पकाने की प्रक्रिया में बदलाव नहीं होता है - बाद के निर्देशों में तैयारी आधा किलो सेम के 4-5 लोगों के लिए पर्याप्त है
  • कुक रेड किडनी बीन्स स्टेप 2 नामक छवि
    2
    यदि आप कर सकते हैं, तो उन्हें रात भर सोखें। एक बड़े बर्तन rinsed सेम, उन्हें पानी के साथ कवर (यकीन है कि सेम के स्तर से ऊपर पानी के 2-3 सेमी देखते हैं कि कर) करने के लिए स्थानांतरण, फिर ऊपर पैन फ्रिज में रात भर रखा इस बीच, थोड़ा नरम होगा और वे पानी को अवशोषित करते हैं वे बड़े और थोड़ा सूखा दिख सकते हैं, लेकिन यह पूरी तरह से सामान्य है।
  • यह चरण नहीं है अपरिहार्य, लेकिन यह उपयोगी है अगर आपके पास इसे व्यवहार में रखने का समय है भिगोना खाना पकाने का समय कम कर देता है, सेम को अधिक समान रूप से पकाने और उन्हें अधिक पचाने योग्य बनाने की इजाजत देता है - इसके अलावा, फलियां कम पेट फूलना पैदा करती हैं।
  • कुक रेड किडनी बीन्स स्टेप 3 नामक छवि
    3
    उन्हें उबाल लें आप रात भर पानी में उन्हें छोड़ देते हैं तो उन्हें फ्रिज, नाली से हटाने और उन्हें अन्य जल के साथ कवर किया, लेकिन उन्हें उच्च गर्मी के ऊपर चूल्हे पर सीधे सोखने के लिए यदि आप मिलता है, जब तक पानी मामूली उबालने के लिए शुरू होता है।
  • यदि आवश्यक हो, तो आप उबलते पानी को जैतून का तेल या बीज की एक बूंद जोड़कर बहुत फोम को लीक या पैदा करने से रोक सकते हैं।
  • यदि आप ऊपर वर्णित लहसुन, प्याज या किसी अन्य अतिरिक्त घटक का प्रयोग कर रहे हैं, तो उन्हें ठंडे पानी में पैन में डाल दें।
  • कुक रेड किडनी बीन्स स्टेप 4 नामक छवि
    4
    गर्मी कम करें और सब्जियां धीरे-धीरे पकाएं। जैसे ही पानी सख्ती से उबाल हो जाता है, गर्मी को कम से कम करना और कोमल खाना पकाने के साथ आगे बढ़ना। इसे ध्यान से मिलाएं, इसे मत तोड़ें और भाप से बाहर जाने के लिए ढक्कन झाड़ के साथ आग पर पैन को छोड़ दें।
  • कुक लाल किडनी बीन्स चरण 5 का शीर्षक चित्र
    5
    एक घंटे के बाद, खाना पकाने का स्तर जांचना शुरू करें सूखे सेम हमेशा उपयोग करते हैं बहुत पकाने का समय - आपको कभी-कभी हर 15 मिनट या तो मिश्रण करना चाहिए, लेकिन उन्हें एक घंटे से पहले तैयार होने की उम्मीद नहीं करनी चाहिए। आप यह जांच कर सकते हैं कि क्या वे एक को लेकर और इसे अपने हाथों से कुचलकर पकाया जाता है (यह ठंडा होने के बाद)। कच्ची या स्पष्ट रूप से अंडरकाच किए गए लाल सेम का स्वाद न करें- भोजन की जहर के समान एक अस्थायी प्रतिक्रिया हो सकती है (अनुभाग देखें "टिप्स")।
  • यदि वे थोड़ा कुरकुरा होते हैं, तो इसका मतलब है कि वे अभी तक पकाए नहीं गए हैं- वे पूरी तरह नरम और उपजी होनी चाहिए, एक मलाईदार स्थिरता के साथ।
  • धीरज रखो सूखे सेम के एक बैच को पूरी तरह से पकाने के लिए 1 से 4 घंटे लगते हैं - आग बढ़ाने के द्वारा प्रक्रिया को गति देने के लिए प्रलोभन का विरोध करते हैं, केवल एक चीज जो आपको मिलती है वह अमानवीय खाना पकाने वाला होगा।
  • कुक रेड किडनी बीन्स का शीर्षक चित्र 6
    6
    थोड़ा नमक जोड़ें जब वे नरम होते हैं। जैसे ही वे अपनी कुछ कुरकुरी स्थिरता खोना शुरू करते हैं, पानी में नमक के कुछ चम्मच डालें - इस तरह, सब्जियों को स्वादिष्ट स्वाद दें
  • याद रखें नहीं इस चरण से पहले नमक जोड़ें - इससे पहले कि बीन्स नरम करने में सक्षम हो गए हैं और तैयार करने का समय बढ़ा है और असमान खाना पकाने के पक्ष में है।
  • कुक रेड किडनी बीन्स चरण 7 नामक छवि
    7
    उन्हें शांत और उन्हें रख दें। हर 10 से 15 मिनट में मिश्रण और स्वाद लेना जारी रखें - जब वे सब क्रीमयुक्त, निविदा और कड़ी मेहनत के क्षेत्रों के बिना दिखते हैं, वे स्वाद के लिए तैयार हैं! उन्हें खाना पकाने के पानी में ठंडा करने की सुविधा दें, उन्हें रेफ्रिजरेटर में रखकर या उन्हें जगह दें (हमेशा उनके तरल में)।
  • आपको लगता है वे बहुत पानी है, तो आप एक छोटे से `तरल नाली, लेकिन यह दूर फेंक सब कुछ पानी है, जिसमें सब्जियों पकाया गया उन्हें स्वाद और बनावट बनाए रखने के लिए अनुमति देता है (और साथ ही पोषक तत्वों) छोड़ बच सकते हैं। आप सूप के लिए पौष्टिक आधार के रूप में तरल पदार्थ का उपयोग भी कर सकते हैं।
  • प्रेशर कुकर में सेम को कुक करें

    कुक लाल किडनी बीन्स चरण 8 का शीर्षक चित्र
    1
    ऊपर वर्णित के रूप में फलियां तैयार करें प्रेशर कुकर में खाना पकाने की प्रक्रिया (साथ ही धीमी कुकर या मिट्टी के बरतन के पैन में) काफी हद तक स्टोव पर होती है, लेकिन आपको कुछ छोटे बदलाव करने की आवश्यकता होती है। आप को एक ही तैयारी से शुरू करना होगा, सेम धोने और रात भर उन्हें भिगोने के लिए, यदि आपके पास समय है।
  • कुक लाल किडनी बीन्स स्टेप 9 नाम वाली छवि
    2
    उन्हें पानी के साथ प्रेशर कुकर में स्थानांतरित करें यदि आप उन्हें रात भर लथपथ कर देते हैं, तो उन्हें निकालें और उन्हें पैन में डालें - यदि नहीं, तो उन्हें तुरंत बर्तन में डालकर पानी के साथ कवर करें जब तक कि वे 2-3 सेंटीमीटर तरल के साथ डूब जाएंगे। अपनी क्षमता के आधे से अधिक के लिए पैन भरें मत
  • कुक रेड किडनी बीन्स स्टेप 10 नामक छवि
    3
    एक उच्च दबाव तक बर्तन को गरम करें। ढक्कन ठीक करें और इसे मध्यम उच्च गर्मी पर स्टोव पर रख दें - जब आंतरिक दबाव आवश्यक स्तर तक पहुंच जाता है, तो इसे बनाए रखने के लिए कम से कम लौ को कम करें। यदि आप एक बिजली के बर्तन का उपयोग कर रहे हैं, तो इसे अधिकतम दबाव में सेट करें
  • यदि आप लहसुन और अन्य वैकल्पिक सब्जियों का उपयोग करना चाहते हैं, तो उन्हें ढक्कन को सील करने से पहले बर्तन में डाल दें।



  • कुक रेड किडनी बीन्स स्टेप 11 नामक छवि
    4
    जानते हैं कि पारंपरिक खाना पकाने की तुलना में दबाव खाना पकाना बहुत तेज है प्रेशर कूकर के फलियां पकाने बहुत चूल्हे पर सामान्य पैन की तुलना में जल्दी में - व्यंजनों के अधिकांश 22 और 30 मिनट के बीच एक प्रतीक्षा का संकेत मिलता है। यह 20-22 मिनट के बाद खाना पकाने के स्तर की जांच करने और तदनुसार समय समायोजित करने के लिए सलाह दी जाती है।
  • जब सेम तैयार हो जाते हैं, तो ठंडे पानी चलने के बाद दबाव को नष्ट कर दें, खाना पकाने के तरल से निकल जाएं और सब्जियों को कुल्ला दें।
  • विधि 2

    कैन्ड सेम का उपयोग करें
    कुक रेड किडनी बीन्स स्टेप 12 नाम वाली छवि
    1
    यह जानना लेबल पढ़ें कि क्या वे स्वाभाविक या स्वाद हैं शुष्क लोगों की तुलना में, डिब्बाबंद बीन्स एक विषम मिश्रण हैं। कुछ किणों में प्राकृतिक तरल पदार्थ शामिल होते हैं, अन्य तरफ से, संरक्षण तरल को छोड़कर - आप सॉस या तैयार किए गए मिश्रणों में सेम पा सकते हैं जो कि केवल गर्म और खपत के रूप में ही हैं। लेबल की एक त्वरित जांच सभी आवश्यक जानकारी प्रदान करती है।
    • यदि आपको संदेह है, तो कर सकते हैं पीछे के तत्वों को समर्पित डायल पढ़ें- वहां भी उपयोग और तैयारी के लिए सुझाव भी हो सकते हैं।
  • कुक रेड किडनी बीन्स स्टेप 13 नामक छवि
    2
    स्वाभाविक रूप से सेम कुल्ला आमतौर पर, वे एक पारदर्शी और घने नमकीन में संग्रहीत होते हैं जो उन्हें ताज़ा और पूरी तरह से सुरक्षित रखती है, लेकिन जो एक अप्रिय स्वाद है "कृत्रिम"। आपको इसे से छुटकारा पाने के लिए क्या करना है, बक्से की सामग्री को कोलंडर में डालना और कुछ सेकंड के लिए ठंडे पानी से कुल्ला करना।
  • कुक रेड किडनी बीन्स स्टेप 14 नामक छवि
    3
    एक सॉस पैन या माइक्रोवेव में सब्जियां गरम करें बॉक्स में जो लोग पहले से ही सटीक थे और आपको उन्हें गर्मी करना है आप प्राकृतिक जो कि आप rinsed गया है का उपयोग कर रहे हैं, तो, बस कर सकते हैं की सारी सामग्री को गर्मी, पानी की एक छोटी सी `पैन में या कंटेनर में है जिसमें आप scaldarli- जब यह सॉस में सब्जियों की बात आती है की योजना को जोड़ने से आगे काम के बिना अपने। यदि आपने माइक्रोवेव का उपयोग करने का फैसला किया है, तो सुनिश्चित करें कि कंटेनर इस उपकरण के लिए सुरक्षित है, उदाहरण के लिए यह कांच या सिरेमिक (धातु या प्लास्टिक नहीं) होना चाहिए।
  • यदि आप डेरा डाले हुए हैं, तो आप कटोरे में सीधे सॉस में फलियां पका सकते हैं। शीर्ष को खोलें और उसे अलाव के ऊपर से सावधानी से रोक दें। एक धातु ग्रिड इस मामले में सबसे सरल उपकरण है, लेकिन अगर आपके पास यह नहीं है, तो आप आग की परिधि के साथ एक पत्थर पर संतुलित रख सकते हैं - सावधान रहें, क्योंकि यह गर्म होगा!
  • कुक रेड किडनी बीन्स स्टेप 15 नामक छवि
    4
    वैकल्पिक रूप से, अन्य तैयारियों में सेम को शामिल करें चूंकि वे पहले से पकाए गए हैं, आप उन्हें आसानी से अन्य व्यंजनों में इस्तेमाल कर सकते हैं - यदि पकवान को पकाया जाना है, तो ओवरकुकिंग से बचने के लिए प्रक्रिया के अंत में सब्जियों को शामिल करना याद रखें। इसके बजाय, यदि आप कुछ ठंडे व्यंजन तैयार कर रहे हैं तो आप उन्हें खुद को डालने के लिए सीमित कर सकते हैं।
  • लेख के अगले खंड में कुछ व्यंजनों की सूचना दी जाती है जिसमें आप लाल बीन्स जोड़ सकते हैं - आप सूखे और पके हुए पदार्थ या डिब्बाबंद लोगों का उपयोग कर सकते हैं, जब तक कि अन्यथा निर्दिष्ट नहीं किया गया हो।
  • विधि 3

    व्यंजनों
    कुक रेड किडनी बीन्स स्टेप 16 नामक छवि
    1
    कोशिश करो चावल के साथ लाल बीन्स. यह अमरीका के दक्षिणी क्षेत्रों का क्लासिक पकवान है, यह पर्याप्त, स्वादिष्ट और तृप्त है। प्रोटीन और फाइबर इन फलियां में निहित चावल की कार्बोहाइड्रेट भोजन कि संतुष्ट करता है तथापि completamente- बनने के साथ अच्छी तरह से गठबंधन, आप उन्हें gumbo, jambalaya या एक भोज अमेरिकन डीप दक्षिण के योग्य के लिए मसालेदार सॉसेज के साथ साथ कर सकते हैं!
  • कुक रेड किडनी बीन्स स्टेप 17 नामक छवि
    2
    तैयार करें मिर्च. यह एक मसालेदार स्टू है, बहुत आम है और शायद लाल बीन्स के लिए सबसे प्रसिद्ध नुस्खा है यह परंपरागत रूप से मांस के साथ परोसा जाता है, लेकिन अंतहीन विविधताएं हैं - एक शाकाहारी संस्करण के लिए सब्जियों का वर्गीकरण करने का प्रयास करें या इसे अधिक मूल स्वाद के लिए मकई की रोटी के साथ मिलाएं।
  • यदि आपने सूखे सेम का उपयोग करने का फैसला किया है, तो आपको उन्हें तब तक खाना बनाना पड़ेगा जब तक नहीं वे लगभग पूरी तरह तैयार नहीं हैं और फिर उन्हें द्रव सामग्री के साथ मिर्च के साथ बर्तन में स्थानांतरित करें। यह सावधानी से भुना हुआ या कच्चा होने से सब्जियों को रोकता है यदि आप डिब्बाबंद लोगों का उपयोग करना पसंद करते हैं, तो खाना पकाने के अंत में उन्हें शामिल करना पसंद करते हैं।
  • कुक रेड किडनी बीन्स स्टेप 18 नामक छवि
    3
    एक सेम सूप तैयार करें यह एक स्वादिष्ट, पौष्टिक और आसान पकवान पकवान है - आपको पूरी भोजन तैयार करने की ज़रूरत है, इसमें सेम, पानी, आपकी पसंदीदा सब्जियां और अरोमा हैं। आप हैम जोड़ सकते हैं, जो एक पारंपरिक संयोजन है, या सॉसेज, चिकन, मांस या अन्य प्रकार के मांस। सूप तैयार करने का कोई सही तरीका नहीं है, इसलिए आपकी रचनात्मकता को दूर करें - कुछ प्रेरणा प्राप्त करने के लिए कुछ ऑनलाइन शोध करें।
  • यदि आप सूखे सेम का उपयोग कर रहे हैं, तो आप सब्जियों के रूप में जल्द ही खाना पकाने वाले सॉस पैन में बाकी सभी सामग्री को पूरक कर सकते हैं लगभग पकाया.
  • आप देख रहे हैं अन्य सुझावों के लिए, पता है कि diced टमाटर की एक कर सकते हैं हमेशा भी प्रत्येक सूप legumi- के लिए एक अच्छा घटक है, एक भूरा भूरे नारंगी तरल अच्छे में पानी मोड़, पकवान की प्रस्तुति के लिए चमत्कार है।
  • कुक लाल किडनी बीन्स चरण 1 9
    4
    एक तैयार करेंठंड सलाद. क्या आपकी अलग-अलग प्रकार की डिब्बाबंद सब्जियां आपकी उंगलियों पर हैं? उन्हें कम कर लें, उन्हें कुल्ला और उन्हें तेल और नमक के साथ मिलाकर कम कैलोरी और बहुत ही प्रोटीनयुक्त डिश प्राप्त करें। आप स्वाद अधिक तीव्र बनाने के लिए कटा हुआ लाल प्याज, टमाटर और मकई जोड़ सकते हैं, लेकिन इस प्रकार का सलाद पहले से ही अपने सबसे सरल संस्करण में बहुत अच्छा है।
  • कुक रेड किडनी बीन्स स्टेप 20 नामक छवि
    5
    एक हुमस या सॉस को कुक करें लाल बीन्स का उपयोग करके हुमसस के समान सॉस बनाना बहुत आसान है। एक ब्लेंडर में या एक साथ नमक, काली मिर्च और तेल तेल के साथ एक भोजन प्रोसेसर में सब्जियों स्थानांतरण उपकरण नाड़ी को सक्रिय करता है जब तक आप एक मलाईदार और spreadable मिलता है।
  • यदि आप एक स्वाद असली hummus की तरह अधिक प्राप्त करना चाहते हैं, एक छोटे से `ताहिनी और limone- रस इन अवयवों पारंपरिक तैयार करने में आवश्यक हैं जोड़ें। कायेने का काली मिर्च और अजमोद के साथ गार्निश
  • टिप्स

    • सभी फलियां एक समान तरीके से पकायी जाती हैं - इसके परिणामस्वरूप, ऊपर वर्णित निर्देश अन्य किस्मों जैसे कि काले सेम और पिंटो के लिए मान्य हैं। कुछ मामलों में, कुछ मामूली मतभेद हैं, उदाहरण के लिए, चना लंबे खाना पकाने के समय प्रसिद्ध हैं।
    • मत खाओ कच्चे या अंडरकेकुड लाल सेम कभी-कभी, वे भोजन के जहर का कारण बन सकते हैं - हालांकि यह शायद ही कभी खतरनाक है, यह कुछ ही घंटों के लिए मतली और उल्टी को ट्रिगर कर सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com