अर्थशास्त्र में यात्रा कैसे करें

कई लोगों के लिए, यात्रा अभी भी एक लक्जरी माना जाता है, फिर भी अक्सर महंगी एयरलाइन और होटल टिकट पर बड़ी रकम खर्च करना जरूरी नहीं है बजट पर यात्रा करने के लिए कई संभव उपाय हैं, शायद अपने सपनों के स्थलों का दौरा कर रहे हैं। अगर आपको लगता है कि आप यात्रा का खर्च नहीं उठा सकते हैं, बेहतर सोचें इस गाइड के सभी सुझावों को पढ़ें, और यह पता लगाएं कि आखिरकार, आप जिस परियोजना को लेकर लंबे समय से सोच रहे हैं, उसे समझें और अपना बजट तंग किए बिना करें।

कदम

एक बजट पर यात्रा शीर्षक शीर्षक छवि 1
1
हवाई, रेल, बस या जहाज टिकट खरीदने के लिए सर्वश्रेष्ठ ऑफर खोजें। इंटरनेट पर आपको कई विकल्प मिल सकते हैं, उदाहरण के लिए, कम लागत वाली एयरलाइनें, जो एयरलाइन कंपनियों के बराबर या इसी तरह के गंतव्यों में हैं, कीमतों में पर्याप्त अंतर के साथ।
  • जब यह टिकटों को प्रशिक्षित करने की बात आती है, तो राष्ट्रीय रेलवे कंपनी (एम्ट्रैक) के लिए सर्वोत्तम पेशकश के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका की यात्रा की जा रही है। यूरोप में यात्रा करने के लिए यदि आप यूरोपीय नागरिक नहीं हैं तो आप इंटरेल या यूरेल खरीद सकते हैं।
  • बस टिकटों के लिए आप यूरोलाइनों के साथ यूरोप की यात्रा कर सकते हैं, शायद एक बड़े कार्यक्रम को कवर करने के लिए एक पास प्राप्त करके - आप कंपनी के मार्गों से कवर किए गए 45 से अधिक शहरों में से चुन सकते हैं। अमेरिका में आप कंपनी ग्रेहाउंड के साथ यात्रा कर सकते हैं
  • विमान द्वारा यात्रा करना संभवतः सबसे महंगा तरीका है - अत्यधिक मात्रा में भुगतान करने से बचने के लिए, उन साइटों से परामर्श करें जो कई किराए की तुलना करते हैं, जैसे कि गगनचुंबी इमारतों और कयाक यह ऑनलाइन पुनर्विक्रय साइटों जैसे कि एक्स्पेडिया और ओडोडो का उपयोग करता है
  • यदि आप नाव से यात्रा करना चाहते हैं तो आप क्रूज के विचार का मूल्यांकन कर सकते हैं: आप भोजन और आवास की कीमत पर विचार कर रहे आर्थिक समाधान पा सकते हैं। सर्वोत्तम पेशकशों की तुलना करने के लिए साइटों से परामर्श करें और सबसे सुविधाजनक विकल्प चुनें।
  • एक बजट पर ट्रैवल शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    अपने प्रवास के लिए सबसे अधिक लाभकारी ऑफर खोजें कुछ शोध ऑनलाइन करें और उस जगह के सभी युवा हॉस्टल, या बैकपैकर्स की सूची तैयार करें जिसे आप देखना चाहते हैं आपके होटल में शानदार होना ज़रूरी नहीं है, वास्तव में आपको केवल सोने की आवश्यकता होगी
  • यदि आपके पास बहुत सीमित बजट है तो आप रात में यात्रा कर सकते हैं और ट्रेन की चड्डी में सो सकते हैं, इस प्रकार होटल या छात्रावास में रात भरने से बचें।
  • छवि शीर्षक पर चित्र बजट पर चरण 3
    3
    इस बारे में सोचें कि क्या आप होटल से पैसे बचाने के लिए एक दोस्त को समायोजित कर सकते हैं। लेकिन इस सार्वभौमिक नियम को ध्यान में रखें: "मछली की तरह, मेहमानों को तीन दिन बदबू आ रही है" यदि आप दोस्ती को बर्बाद नहीं करना चाहते हैं, तो मकान मालिकों की आतिथ्य का लाभ न लें। यदि आप बहुत ही भाग्यशाली हैं, जो आपको किसी को मिल सकता है, अच्छी तरह से व्यवहार करने का प्रयास करें और अपने सम्मान को पूरा करें, अपने कमरे को साफ कर दें, अपना खुद का बिस्तर बनाएं और दूसरों को घर के काम में मदद करें।
  • एक बजट पर ट्रैवल शीर्षक वाली छवि चरण 4



    4
    अर्थव्यवस्था में अपनी छुट्टियां प्रबंधित करें आप बहुत सारे समय भटकते हैं, मुफ्त या सस्ती प्रविष्टि के साथ स्मारकों का दौरा करते हैं। चारों ओर जाने के लिए शटल बसों या सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करें आप बहुत अधिक पैसा खर्च किए बिना साइट पर बहुत सी चीज़ें सीखेंगे। उन लोगों से बात करें जो अनुकूल महसूस करते हैं और सुझाव मांगते हैं परिदृश्य का आनंद लेने के लिए सुंदर सैर के लिए समर्पित इस क्षेत्र में एक पर्यटक सूचना केंद्र पर जाएं: आपको मूल्यवान सलाह और सूचना सामग्री मिल सकती है कुछ पर्यटन कार्यालय परिवहन या आकर्षण पर मौजूद प्रस्ताव और पैकेज पेश करते हैं अपनी साइट पर एक संग्रहालय की जांच के लिए एक टिकट खरीदने से पहले, जब आप मुफ्त में प्रवेश कर सकते हैं तो दिन क्या हैं
  • एक बजट पर ट्रैवल शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    खाने से बचें अपने साथ सूप और त्वरित पेस्ट्री ले लो अन्य अधिक पर्याप्त भोजन के साथ वैकल्पिक करके आप अपने अवकाश के दौरान अपने खर्चों को सीमित कर सकते हैं। चूंकि यह एक साहस है, और शॉपिंग के लिए एक आउटलेट नहीं है, आपको स्मृति चिन्ह खरीदने की ज़रूरत नहीं है - इसके बजाय, बहुत सी तस्वीरें ले लीजिए: वे समय के साथ आपकी यादें होंगी।
  • एक बजट पर ट्रैवल शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    यदि आप होटल या हॉस्टल में अपने ठहरने के लिए ऑनलाइन बुकिंग करते हैं, तो केवल पहली रात को रोकें एक बार आप अगले दिन के लिए सबसे सुविधाजनक समाधान चुन सकते हैं। अपने सामान को होटल में छोड़ दें और फिर अन्य सस्ती सुविधाओं की तलाश करें।
  • टिप्स

    • यात्रियों के चेक की बजाय आपके साथ नकदी लें, अपने पासपोर्ट के साथ, आपके शरीर के संपर्क में एक अदृश्य डिब्बे में इसे स्टोर करें।
    • यात्रा करते वक्त कभी भी दृश्य और महंगे गहने पहनें मूल्य का एकमात्र ऑब्जेक्ट कैमरा होना चाहिए, जो कि आप हमेशा अपनी उंगलियों पर रहते हैं।
    • एक बड़े पारेओ को अलग-अलग जरूरतों के आधार पर उपयोग करने के लिए लाएं, उदाहरण के लिए एक चादर, तौलिया, कवर, पजामा आदि।
    • यदि आपने कुछ दिनों के लिए एक स्थान पर रहने का फैसला किया है, सुपरमार्केट में खरीदारी करें यदि आपके आवास में रेफ्रिजरेटर नहीं है तो आप स्थानीय स्टोर में फल, सब्जियां और रोटी खरीद सकते हैं - जब आप भूखे रहते हैं तो आप रोटी और फल खा सकते हैं, रेस्तरां में भोजन से बच सकते हैं। इसके बदले आपको एक पूर्ण प्लेट खाने की ज़रूरत होती है, तो आपको सुपरमार्केट में बहुत अधिक खरीदना पड़ता है, अधिकतर नाश्ते पर।
    • अधिक पैसे बचाने के लिए, अगर आपको लंबी यात्रा करना है तो आप रात को स्थानांतरित करने का विकल्प चुन सकते हैं, शायद यह सबसे अच्छा आराम नहीं होगा, लेकिन आप होटल में रात भर का भुगतान नहीं कर सकते।
    • Lastminute.com या Lateroom.com और HotelTonight.com में उदाहरण के लिए, आखिरी मिनट की यात्रा ऑफ़र या रहने के लिए इंटरनेट पर खोजें।
    • सीधे होटल से संपर्क करें यदि आपको इंटरनेट पर अच्छी पेशकश नहीं मिल रही है, तो आप होटल से उनकी उपलब्धता के लिए सीधे पूछ सकते हैं लंबे समय तक रहने के लिए छूट हो सकती है।
    • एक कमरा बुक करें जिसमें कि पाकगृह है माइक्रोवेव और रेफ्रिजरेटर के साथ भी आप हमेशा रेस्तरां में जाने से बचने के लिए बहुत कुछ बचा सकते हैं।
    • यदि आपने एक ही स्थान में अधिक रहने का फैसला किया है, तो आप होटल के कमरे के बजाय फ्लैट लेने पर विचार कर सकते हैं। आपको अपना खुद का कमरा बनाना होगा और अपना कपड़े धोना होगा, लेकिन आप बहुत कुछ खाना और बचा पाएंगे।
    • बुकिंग करने से पहले, हमेशा सर्वोत्तम सौदा की तलाश करें और पहले से ही सीटों को रोक दें, अगर आप वास्तव में अपनी पसंद का यकीन कर रहे हों

    चेतावनी

    • हवाई अड्डे पर सुरक्षा जांच की ओर ध्यान दें, असुविधा से बचने के लिए निषिद्ध वस्तुओं को अपने साथ नहीं रखें।
    • पुष्टि करने से पहले सभी बुकिंग विवरण देखें अगर आप गलतियों को तिथियों, गंतव्यों या यात्री नामों में बदलते हैं तो आपको संशोधन या रद्दीकरण के लिए जुर्माना देना पड़ सकता है। भुगतान पूरा करने से पहले एक से अधिक बार पढ़ें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com